ekterya.com

स्वस्थ पारस्परिक संबंधों को कैसे विकसित किया जाए

पारस्परिक संबंध एक सुखी और पूर्ण जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये हमें समर्थन के स्रोत देते हैं जब हमें मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है और सहयोग के माध्यम से हमें प्रेरित भी करती है। सबसे बढ़िया, वे बुनियादी मानव को संतुष्ट करने की जरूरत को पूरा करते हैं और एक समूह से संबंधित होते हैं जिसे हम सम्मान और प्रशंसा करते हैं। स्वस्थ पारस्परिक संबंधों को विकसित करने के लिए, आपको समय, अभ्यास और दूसरों की जरूरतों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
संबंधों का विकास

गेट एयोन टू टॉक टू द टाईप इमेज शीर्षक
1
अन्य लोगों से मिलो लोग स्वभाव से मिलनसार जीव हैं, यहां तक ​​कि जो अंतर्मुखी हैं इस कारण से, यदि आप दूसरों के साथ स्वस्थ संबंध विकसित करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के साथ बातचीत करने के अवसरों का लाभ उठाना पड़ सकता है।
  • अन्य लोगों के साथ संवाद करने के लिए कारणों की तलाश करें जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप दूसरों के साथ बातचीत करेंगे और ये बातचीत महत्वपूर्ण होगी। घर से निकल जाओ, कॉफी की दुकान पर जाएं, यात्रा पर जाएं या संगीत कार्यक्रम में भाग लें या खेलो।
  • बैठकों का पता लगाएं अपने समुदाय में समूहों के लिए खोज करें जो आपके समान मूल्यों और रुचियों को साझा करते हैं और उन ईवेंट में शामिल होते हैं जो वे व्यवस्थित करते हैं। Meetup.com इस उद्देश्य के लिए एक महान संसाधन है, लेकिन ऐसे अन्य पेज हैं जो इंटरनेट पर त्वरित खोज के बाद मिल सकते हैं।
  • आपको उपलब्ध होना चाहिए अपने परिचितों, सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों द्वारा किए गए सभी निमंत्रणों को स्वीकार करने के लिए खुद को अवहेलना करें। यह शुक्रवार को दोपहर के भोजन की तरह कुछ भी हो सकता है, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी शिविर में या एक बच्चे के नर्तक के गाने में भाग लेना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको कौन सी घटना में आमंत्रित किया गया है बस स्वीकार करते हैं, जब तक कि यह सप्ताह की आपकी ज़िम्मेदारियों में हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • एक खूबसूरत ब्लैक किशोर गर्ल चरण 17 नाम वाली छवि
    2
    सम्मान विविधता विविधता का सम्मान करके, आप दूसरों से अलग होने के अधिकार का सम्मान करेंगे, जो आपको अधिक उत्पादक, महत्वपूर्ण और सुरक्षित इंटरैक्शन तक पहुंचने की अनुमति देगा। विविधता का सम्मान करने के तरीके ये हैं:
  • एक पूजा केंद्र में समारोहों पर ध्यान देकर अन्य संस्कृति या धर्म के बारे में जानें।
  • विकलांग या विशेष जरूरतों वाले लोगों की सहायता करने के लिए अपने समुदाय में स्वयंसेवक।
  • अन्य देशों की यात्रा करें और जब भी संभव हो तो स्थानीय रीति-रिवाजों का अभ्यास करें और जब ऐसा करने के लिए विनम्र हो।
  • विभिन्न संस्कृतियों और दुनिया के कुछ हिस्सों के बारे में जानने के लिए वृत्तचित्र देखें।
  • एक बजट पर चरण 3 पर एक संयुक्त राज्य अमेरिका रोड ट्रिप शीर्षक वाली छवि
    3
    संबंधों की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करें उच्च गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत रिश्तों को निकटता, सम्मान, साझा मूल्य और समर्थन द्वारा परिभाषित किया गया है। अध्ययनों से पता चला है कि अच्छी गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत संबंध न केवल हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि हमारी शारीरिक कल्याण में योगदान भी करते हैं
  • अन्य लोगों के साथ एक अच्छा समय व्यतीत करें और महत्वपूर्ण गतिविधियां करें। उदाहरण के लिए, पैदल चलना, एक संग्रहालय पर जाएं या बस बैठो और बात करें।
  • किसी व्यक्ति के चरण 13 में रीनेनेस ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    आत्मविश्वास का विकास करें ट्रस्ट एक स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण घटक है। यदि आप दूसरे व्यक्ति के साथ सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो गहन कनेक्शन स्थापित करना मुश्किल है। उसे दिखाएं कि वह आपकी गलतियों को पहचान कर आप पर भरोसा कर सकते हैं और ईमानदारी से माफी मांग सकते हैं, विश्वसनीय हो सकते हैं और खुले तौर पर संवाद कर सकते हैं। आपको उन लोगों के लिए देखना चाहिए जिनके पास ये गुण हैं।
  • यदि आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते हैं और अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोषी मानने का प्रयास कर सकते हैं, तो लोगों को आपके पर भरोसा रखने में कठिन समय होगा। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और ईमानदारी से माफी मांगें
  • अपने वादों को दिखाने के लिए रखें कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं यह आपके मित्रों के साथ बैठक में भाग लेने के लिए उतना ही आसान हो सकता है जब आपने यह करने के लिए प्रतिबद्ध हो या सहमत समय के भीतर काम करने के लिए एक परियोजना तैयार की हो। दूसरों को दिखाएं, यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, तो आप पर भरोसा कर सकते हैं कि आप करेंगे।
  • कहो कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं और आप क्या कहते हैं किसी को न बताएं कि आप एक रहस्य रखेंगे और फिर दूसरों को बताएंगे। आपका व्यवहार और आपके शब्दों को सद्भाव में होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यह एक क्रमिक प्रक्रिया है आपको उस व्यक्ति का भरोसा करना होगा, खासकर यदि आपने अतीत में बुरा अनुभव किया हो।
  • प्रैक्टिस कर्टनेस एंड दयानेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    दयालुता के साथ अन्य लोगों का इलाज करें दूसरों के लिए मिठाइयां कुछ भी करने के लिए पर्याप्त नहीं है (जैसे कि उन्हें उपहार देना), इसमें आपको दैनिक रूप से दूसरों के साथ सहभागिता करने का तरीका भी शामिल होता है। प्रामाणिक दया और सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करना स्वस्थ बंधन विकसित करने का एक अभिन्न अंग है। किसी पर भरोसा करने और उनके संबंधों को गहरा करने के लिए, एक निश्चित भेद्यता की आवश्यकता होगी, और यदि उन्हें लगता है कि आप उनका मजाक बना सकते हैं या उनका बुरी तरह से इलाज कर सकते हैं, तो लोगों को अपने संवेदनशील पक्ष दिखाना मुश्किल होगा। दूसरी ओर, दयालुता से लोगों को लगता है कि वे उनके बारे में महत्व और उनकी देखभाल करेंगे।
  • संघर्ष ऐसे हालात हैं जिनमें आपको दया दिखाने में कठिनाई हो सकती है। किसी व्यक्ति को दोष देने, चिल्लाने, अपनी असुरक्षाओं को नकारने के बजाय, उस कारण को व्यक्त करना चुनना है जिससे आपको चोट लगती है और नाराज़ होता है
  • विधि 2
    एक स्वस्थ तरीके से संवाद करें

    अपने प्रेमी के साथ चरण के बारे में बात करें
    1
    मौखिक संचार करें। बातचीत शुरू करना लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका है (थोड़ी देर के लिए भी) अनुसंधान से पता चलता है कि संचार (जब भी अनुरोध किया जाता है) हमें खुश महसूस करता है और हमारे पास सामान्य रूप से लोगों के बारे में अधिक सकारात्मक राय है।
    • मुखर रहें मुखरता उचित और सम्मानजनक तरीकों से आपके विचारों और भावनाओं के बारे में बात कर रही है।
    • ईमानदारी से रहें ईमानदारी से अपने बारे में लोगों से बात करें लोग ईमानदारी को समझ सकते हैं, और इससे उन्हें विश्वास भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है इसी तरह, यदि आप झूठ के साथ एक रिश्ता शुरू करते हैं, तो आपको उस क्षण से उन्हें बनाए रखना होगा। इससे पता चला होने का खतरा बढ़ जाएगा, जो रिश्ते के लिए हानिकारक होगा।
    • खुले प्रश्न पूछें लोगों को स्वयं के बारे में बात करें यह न केवल आपको व्यक्तिगत जानकारी का आदान-प्रदान करने और आत्मविश्वास और अंतरंगता विकसित करने की अनुमति देगा, लेकिन यह उन विषयों की ओर बातचीत करने के लिए उपयोगी होगा जो आप आराम से करते हैं
  • इमेज शीर्षक से एन्टेरिव चरण 46
    2
    सुनो। यह अन्य लोगों के साथ ठोस संबंध विकसित करने का पहला कदम है इससे पता चलता है कि हम उनकी पहचान और उनके कहने के लिए क्या महत्व देते हैं। ये कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को ठीक से सुनने के लिए हैं:
  • आँख से संपर्क रखें: इसका मतलब यह नहीं है कि आप घूरते, लेकिन आप अपने ध्यान दूसरे व्यक्ति पर, कमरे के दूसरे पक्ष पर नहीं अपने फोन या व्यक्ति ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी।
  • उचित शरीर की भाषा बनाए रखें: आपके शरीर की भाषा अन्य व्यक्ति की सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए उपयोगी हो सकती है अपने हाथों से खेलना न करें या अपनी घड़ी को देखो। जब आप प्रासंगिक राय देते हैं तो दर्ज करें
  • रुकावट न दें: दूसरे व्यक्ति को "क्या मैं आपको पूछ सकता हूँ (या जोड़) कुछ पूछने से पहले बात करना समाप्त कर देना चाहिए?" हालांकि, अगर आप दिखा सकते हैं कि आप ध्वनियों के लिए सुन रहे हैं इशारा करते हैं और क्या व्यक्त वाणी (जैसे अहा) या यदि आप की तरह कुछ कहते हैं कि "मैं देख रहा हूँ"।
  • एक खुले दिमाग रखें: भय या पूर्वाग्रहों को आपके संचार को निर्देशित न करें। बताएं कि आप उस बिंदु के बावजूद अन्य व्यक्ति का सम्मान करते हैं जहां वे असहमत हैं।
  • अपने प्रेमी के साथ चरण के बारे में थ्रंक ऑफ स्टफ टू टॉक अबाउट शीर्षक वाला इमेज
    3
    यह एक गैर-मौखिक संचार दिखाता है ध्यान से सोचें कि आपके गैर-मौखिक सुराग दूसरों को किस प्रकार व्यक्त करते हैं अनौपचारिक संचार हमारे विचारों और भावनाओं को मजबूत करता है और बल देता है।
  • गैर-मौखिक संचार के माध्यम से सुरक्षित देखने के लिए, सामान्य गति से बोलें (बिना बहुत ज्यादा या बहुत तेज़ी से), अक्सर आँख से संपर्क करें (लेकिन बिना घूरता और कभी-कभी देखकर), अपने पैरों को हिलाएं या अपने हाथों से खेलना न करें , और अपने आप को एक ग्रहणशील आसन (जैसे, अपने हथियार को पार किए बिना) का परिचय दें।



  • इमेज का शीर्षक, मुखर कदम 8
    4
    स्वस्थ तरीके से संघर्ष का समाधान करें यह अनिवार्य है कि संघर्ष उठता है (यहां तक ​​कि उन लोगों के बीच में जो समान लगता है) और, निराश महसूस कर रहे हैं, यह बहुत संभावना है कि हम उन तरीकों से बात करेंगे और व्यवहार करेंगे जो हमारे मूल्यों के बजाय उस हताशा को दर्शाते हैं। रचनात्मक विवादों को हल करने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • आक्रामक मौखिक या शरीर भाषा से बचें उत्तरार्द्ध एक व्यक्ति के चेहरे की ओर इशारा करते हुए, बहुत करीब खड़े, आंखों के साथ घृणा का इशारा कर रहा है, आदि जैसे कुछ हो सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें और दृश्य के व्यक्त अंक को काफी
  • उपनाम नाम या अपने व्यक्तित्व का अपमान करने से इनकार करें।
  • हमेशा दूसरे व्यक्ति को याद दिलाएं कि आप उनके विचारों का सम्मान करते हैं और उन्हें प्राप्त करने का अधिकार।
  • विधि 3
    अंतरंगता बढ़ाएं

    छवि सहानुभूति कदम 1 शीर्षक
    1
    सहानुभूति दिखाता है किसी अन्य व्यक्ति के लिए सहानुभूति गर्मी, मान्यता और स्नेह बताती है यह स्वस्थ रिश्तों का आधार है और सम्मान सुनना और विकसित करता है। सहानुभूति की आवश्यकता है कि हम बातचीत के माध्यम से हमारे अपने समान अनुभवों को योगदान करते हैं और हम दूसरे व्यक्ति के साथ साझा किए गए मूल्यों को मजबूत करते हैं। यदि व्यक्ति आपको नोटिस करता है कि आपको सहानुभूति है, तो वह आपके पर भरोसा करने और आपकी सराहना करने की अधिक संभावना होगी, जो एक अच्छे रिश्ते के लिए आवश्यक है।
    • सहानुभूति का प्रयोग न करें, धार्मिकता: धर्मी होना उदासी का अहसास होता है, जब हम दूसरे व्यक्ति के दर्द के बारे में सीखते हैं और हम ऐसे अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सहानुभूता हमें दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित कर रखता है और हम उनके दर्द को सुनते हैं और महसूस करते हैं, जो हमारे से बहुत अलग होंगे।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 1
    2
    दयालु रहें करुणा के लिए आवश्यक है कि हम हमारे अपने दर्द के कारणों की पहचान करने के लिए हमारे व्यक्ति का विश्लेषण करें। इससे हमें प्रेरित किया जाता है कि हम दूसरों के समान दुख न करें। अनुकंपा दूसरों के अधिकार को विकसित करने और खुश होने के बारे में समर्थन करने के बारे में है, भले ही हम हमेशा अपने दृष्टिकोण के साथ सहमत न हों। अपने मूल स्तर पर, दया दयालुता का एक कार्य है जो दूसरों को अनुमोदन देता है कि हम मूल्यवान समझते हैं। निम्न कार्य करके अपने जीवन में करुणा को प्रोत्साहित करें:
  • उन लोगों के लिए सहानुभूति महसूस करें, जिन्होंने आपने बुरी तरह से व्यवहार किया है: शायद सबसे मुश्किल बात यह है कि किसी के लिए दया को महसूस करना हम योग्य नहीं समझ पाए। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रख सकते हैं और उन घटनाओं की कल्पना कर सकते हैं जो आपने अनुभव किया है और जिसने रोष और दर्द को दूसरों के लिए पैदा किया है। इस दर्द के प्रति सहानुभूति महसूस करें और उस व्यक्ति को दिये और सहिष्णुता में बदलने के लिए इसे चैनल बनाएं।
  • आम बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें: लोगों की तुलना में आम तौर पर अलग-अलग चीज़ों को साझा किया जाता है। हम सभी समान क्षेत्रों में प्रयास करते हैं, जैसे प्रेम, विश्वास, समर्थन और संबंधित की भावना। सरल तथ्य यह है कि इन इच्छाओं को अनोखे तरीके से बाहर प्रकट किया जा सकता है इसका यह अर्थ नहीं है कि हम अलग हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप अंतर में तल्लीन कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपके जैसे, इस व्यक्ति को खुशी की तलाश है और सुरक्षा की भावना है, का सामना करना पड़ा है और अभी भी दुनिया के बारे में सीख रहा है।
  • Video: || जानिए सुखी वैवाहिक जीवन कैसे संभव है? How to Live a Happy Married Life? ||

    सहायता शीर्षक एक ड्रग की दीवानी चरण 1
    3
    जताती। पारस्परिकता दूसरों के साथ ठोस संबंधों के विकास का एक महत्वपूर्ण घटक है। आइडिया के तरीके जिसमें आप दूसरे व्यक्ति के कंधे से बोझ हटा सकते हैं, भले ही एक पल के लिए भी हो यदि आप उसे दिखाते हैं कि आप उसके लिए हैं और आप बहुत परवाह करते हैं, तो यह आपके संबंधों को गहरा करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • दयालुता के कृत्यों को प्रदान करें उदाहरण के लिए, अपने पड़ोसी के बच्चों की निशुल्क देखभाल करें जब आपको रात के आराम की ज़रूरत होती है, एक दोस्त को अपनी छोटी बहन गणित को स्थानांतरित या सिखाने में सहायता करें भुगतान के लिए इंतजार किए बिना या आप के लिए ऐसा करते हैं, बस दयालुता से बाहर करें
  • दूसरों के लिए कुछ अच्छा करो आप उपहार या प्रोत्साहन के शब्दों की पेशकश कर सकते हैं।
  • आपकी सहायता किसी तरह से आपकी सहायता प्रदान करके दिखाएं। यदि आप रूममेट या साझा घर में रहते हैं तो ज़िम्मेदारियों को साझा करें (जैसे कि सफाई, बिल भुगतान आदि)।
  • विधि 4
    अपने आप को जानें

    90 सेकंड या उससे कम चरण 10 में लोगों को आप की तरह पसंद करें
    1
    जिस तरीके से आपके व्यक्ति की अन्वेषण दूसरों के साथ आपके संबंधों के लिए उपयोगी हो, उसे जानें आपको दूसरों के साथ स्वस्थ रिश्ते कैसे करना सीखने पर ध्यान देना होगा - हालांकि, यदि आप इसके बारे में सीखते हैं आपका व्यक्ति, इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने व्यक्ति और आपकी प्रेरणाओं को जानने के लिए समय लेते हैं, आप जो पसंद करते हैं और जो नहीं करते हैं, और जिस तरह से आप दुनिया का अनुभव करते हैं इस तरह, आप स्वस्थ तरीके से दूसरों से संबंधित हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कारकों को जानते हैं जो आपको कुछ करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो यह आपको अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करने से रोका जा सकता है। शायद आपने महसूस किया है कि जब आप उससे बात करने की कोशिश करते थे, तब आपके पिता ने आपकी बात नहीं सुनी, और अब आप जानते हैं कि आप आमतौर पर अपने कागजात खो देते हैं, जब कोई व्यक्ति आपके प्रश्नों को तुरंत जवाब नहीं देता। यदि आप इस प्रवृत्ति को जानते हैं, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति को बड़ी बोलने से पहले ही रोका जा सकेगा। ऐसा करने के लिए, "मुझे पागल हो रहा है क्योंकि यह मुझे मेरे पिताजी की याद दिलाता है जैसे कुछ दोहराएं। यह व्यक्ति एक जवाब के बारे में सोच रहा हो सकता है या शायद उसने मुझे न सुना इसे अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करने की जरूरत नहीं है। " इस तरह, आप उस व्यक्ति से नाराज नहीं होंगे और आप उन रिश्ते को हानि करने से बचेंगे जो उनके पास हैं।
  • स्कूल स्टेप 18 में एक स्मार्ट लड़की की तरह दिखाई देने वाली छवि

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    2
    एक डायरी लिखें एक डायरी लिखना आपके भीतर के आत्म अंकुरण को बनाने का एक तरीका है। इससे आपकी आदर्श व्यक्तिगत छवि और आपके पास वर्तमान में एक के बीच संवाद की सुविधा होगी। यह एक शांत गतिविधि भी हो सकती है जिसके माध्यम से हम ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और लिख सकते हैं कि हम शब्दों में व्यक्त करने के लिए तैयार नहीं हैं। यहां कुछ ऐसे सवाल दिए गए हैं जो आपकी अंतर्दृष्टि में सहायता कर सकते हैं:
  • मैं कौन हूँ?
  • क्या प्यार है?
  • आप मेरे भविष्य के लिए क्या कहेंगे?
  • सजाने के लिए एक लड़की शीर्षक चित्र`s Diary or Notebook Step 12
    3
    एक समयरेखा बनाएं एक समयरेखा लिखने का लक्ष्य उनके लक्ष्यों और उनके संबंध में आपकी प्रगति का मूल्यांकन करना है। यह आपकी प्रगति के लिए सत्यापन टूल के रूप में और अगले लक्ष्य के लिए प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोगी हो सकता है। ये कुछ पहलु हैं जिन्हें आप अपने समयरेखा को विस्तृत करते वक्त ध्यान रखना चाहिए:
  • उन बिंदुओं को चुनें जहां यह आरंभ और अंत होगा आपको अपने जन्म के साथ शुरू करना नहीं है
  • घटनाओं की प्रारंभिक सूची बनाएं जिन्हें आपको शामिल करना चाहिए। यह आपको महत्वपूर्ण और मूल्यवान के रूप में देखे जाने के आधार पर होना चाहिए।
  • एक शीर्षक शामिल है "मेरा जीवन" की तुलना में अधिक विस्तृत शीर्षक को उस तरीके से मार्गदर्शन करना चाहिए जिसमें समयरेखा पढ़ी जानी चाहिए और उसके सृजन में निहित मूल्यों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • साइंटोलॉजी स्टेप 1 में शामिल होने वाली छवि
    4
    खुद को आत्म-प्राप्ति के लिए सबमिट करें इब्राहीम मास्लोव एक मानवतावादी मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने "आत्म-प्राप्ति" शब्द विकसित किया। यह उस प्रक्रिया का वर्णन करता है जिसके द्वारा हम एक निचले स्तर पर हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं और फिर हमारी अधिक वैचारिक आवश्यकताओं को कवर करने में सक्षम होते हैं। यह विचारधारा व्यक्तिगत देखभाल के सभी स्तरों और व्यक्ति की आवश्यकताओं की स्वीकृति पर एक महत्वपूर्ण जोर देती है। ये आवश्यकताएं निम्नलिखित हैं:
  • शारीरिक सुरक्षा: भोजन, आश्रय, गर्मी और हवा
  • कल्याण: नुकसान या धमकियों के प्रति सुरक्षा
  • संबंधित होने की भावना: एक समूह में शामिल करना, प्रेम, स्वतंत्रता की आवश्यकता है जो लेने के लिए और एक उदासीन तरीके से दे।
  • आत्मसम्मान: सकारात्मक व्यक्तिगत छवि
  • "होने का विकास": अस्तिष्क रचनात्मक आवेगों का पता लगाने और व्यक्तिगत अर्थ प्राप्त करने की क्षमता।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com