ekterya.com

उन लोगों से कैसे निपटें, जो आपको कम नहीं दिखाते

क्या आप जानते हैं कि जब कोई आपको कम नहीं करता है तो कैसे प्रतिक्रिया करें? क्या यह आपको कम या कमतर महसूस करता है? यदि आपको इन स्थितियों में क्या कहना है और क्या करना है, यह जानने में समस्या है, तो इस प्रकार की आलोचना के चेहरे में आप कुछ और कदम उठा सकते हैं जो आपको अधिक कुशल और मुखर हो सकते हैं। उन लोगों से बात करना सीखो जो आपको कम नहीं बताते हैं, बताते हैं कि आप गलत हैं और समझें कि ऐसा कब होता है।

चरणों

भाग 1
उन लोगों से बात करें, जो आपको कम नहीं बताते हैं

छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 8
1
मुखर रहें. मुखर संचार आपको अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने और आत्म-सम्मान बनाए रखने में मदद करेगा। यह आपके और आपकी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इस प्रकार का संचार भी आपकी आत्म-धारणा को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है, क्योंकि आप अपने विचारों को खुले तौर पर बताएंगे और जिस तरीके से आप महसूस करेंगे उसे व्यक्त करेंगे। अंत में, आप मदद कर सकते हैं दूसरों को आप बेहतर समझने के लिए, क्योंकि आप उन्हें क्या लगता है और महसूस करते हैं, इसके बारे में संदेह की कोई जगह नहीं दे रहेगा अगर कोई आप को कम कर देता है, तो अपने आचरणों को रोकने के लिए मुखर व्यवहार उत्कृष्ट होता है। नीचे हम आपको अधिक मुखर संचार करने के लिए कुछ सुझाव देंगे:
  • "आई" के साथ पुष्टि का प्रयोग करें किसी को दोष देने के बिना भावनाओं को व्यक्त करने के लिए यह उत्कृष्ट है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि मैं पूरी तरह से इस नई नौकरी की जिम्मेदारी को पूरा करने में सक्षम हूं" के बजाय: "आप मेरी क्षमताओं के बारे में गलत हैं" यह एक महान संतुलन बनाता है जिसके साथ आप अपने आप को बहुत आक्रामक या विनम्र बिना व्यक्त कर सकते हैं।
  • अभ्यास करें कि आप क्या कहना चाहते हैं अग्रिम में संचार आपको संचार करने पर अधिक आत्मविश्वास देगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप स्थिति के लिए तैयार हैं।
  • छोटे पैमाने पर पहले अपने नए कौशल का परीक्षण करें अपने मालिक को तुरंत आने से बचें उसे बताने के लिए कि आपको कैसा महसूस होता है उचित होने पर अपने दोस्तों, परिवार और सहयोगियों के साथ दृढ़ रहें।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 9
    2
    क्यों पूछें जब आपको उन लोगों की बात नहीं सुननी चाहिए जो आपको कम नहीं मानते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए उपयोगी हो सकता है जब आप की आलोचना करते हैं। हो सकता है कि आप अपनी आलोचना को रचनात्मक रूप से उपयोग कर सकते हैं, चाहे वह इरादा हो या न हो। यदि आप आलोचना को अपने आत्मसम्मान को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, तो यह आपको प्रेरित कर सकता है और जानकारी का बहुमूल्य स्रोत बन सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपको सुनता हूं। आपको क्यों लगता है कि मैं इस स्थिति में अच्छा काम करने में सक्षम नहीं हूं? मैं सुधार करने के लिए आपके दृष्टिकोण को सुनना चाहता हूं। "
  • यह रणनीति है जो, उदाहरण के लिए, बुरा इरादों के बिना आप underestimates अपने मालिक पूछने के लिए आता है, तो अगर आप एक काम आप पहले सफलता के बिना यह कर देखा गया है कि प्रदर्शन करने में सक्षम हैं लोगों के मामले में सबसे अच्छा है। आपको अपनी क्षमताओं के बारे में इसके बारे में क्या विश्वास है या इसके साथ सहमत होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप उस आलोचना का रचनात्मक रूप से उपयोग कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक इंद्रधनुष गहराई से चरण 18
    3

    Video: पेनलेस डिलीवरी या प्रसव क्या है और कैसे होती है - Onlymyhealth.com

    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें कुछ बार श्वास ले लें, ताकि आपके छाती का विस्तार हो सके, जबकि आपकी सीने में जगह बना रहेगा। यह एक त्वरित और आसान तसल्ली वाली तकनीक है जिसके लिए थोड़ा प्रयास की आवश्यकता होती है। आप उन लोगों को जवाब देने से पहले ऐसा कर सकते हैं जो आपको कम नकार देते हैं ताकि आप कम तनाव और अधिक निर्बाध सुरक्षा वाले अपने कौशल की आलोचना कर सकें।
  • साँस लेना जीव के पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र ("आराम" और "पाचन" की शाखा) को उत्तेजित करता है, जिससे आप शांत महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक इनायत को सुशोभित करें चरण 1
    4
    अपने कार्यों को अपने लिए बोलें उन लोगों को झुठला देने का सबसे अच्छा तरीका है जो आप को अंदाजित करते हैं कि आप जो तिरस्कार करते हैं उसके बाद आप सफल होते हैं। अगर कोई आपको कम करके नज़र रखता है, तो इसे अनदेखा करने की कोशिश करें और बस ठीक करने पर ध्यान दें जो आप करना चाहते हैं। प्रेरणा के रूप में अवमानना ​​का उपयोग करने के लिए यह उत्कृष्ट है लेकिन याद रखें कि यदि आप जो उम्मीद करते हैं, उसे प्राप्त नहीं करते हैं, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं, अन्य नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपको इस तरह से सोचने का पूरा अधिकार है, लेकिन मैं बातें खुद के लिए बोलना पसंद करती हूं और मुझे यह तय करने की अनुमति नहीं देता कि मैं ऐसा कर सकता हूं या नहीं।"
  • एक सुंदर प्रेमिका चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    5
    रूढ़ी से जवाब देने से बचें अगर कोई आपको बहुत मुश्किल से कम नज़रअंदाज़ करता है, तो आपको यह देखने की संतुष्टि देने से बचें कि आपके पास खराब प्रतिक्रिया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताता है कि आप कुछ भी हासिल नहीं करेंगे, तो बस उस टिप्पणी की अनदेखी करें और भाग लें ऐसे लोगों से कुछ भी नहीं प्राप्त होता है जो इस प्रकार की बात कहता है आप यह दिखा सकते हैं कि वे आपके कार्यों में गलत हैं, लेकिन आपको उन्हें इसके बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है
  • भाग 2
    उसे दिखाएं कि वह गलत है

    सेट सार्थक लक्ष्य सेट चरण 6
    1
    अपने पर फोकस उद्देश्यों. यह बेहद आसान नहीं है, लेकिन अपने आलोचकों को दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि वे गलत हैं, इस बात पर ध्यान देना है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। किसी का कहना है कि उसके बारे में सोचने के बजाय, अपने हितों और जिम्मेदारियों को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा के रूप में क्रोध या उदासी का उपयोग करें।
    • व्यक्तिगत आधार पर इसे लेने से बचें, इसे आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की बात करें। अपने जीवन पर बेहतर ध्यान दें, आलोचना को अलग रखें। अपने लक्ष्यों और सकारात्मक सपने को ध्यान में रखते हुए आप और अधिक रचनात्मक और नए विचारों के लिए खुला हो सकते हैं, जिससे आप अपने आलोचकों को दिखा सकते हैं कि वे गलत थे।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 6
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य उचित हैं। सफल होने के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि वास्तव में प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करने के तरीके। कई बार, हम ऐसे लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं। कई नए साल के निर्णय इस श्रेणी में आते हैं, उदाहरण के लिए, हर दिन जिम जाने या काम पर कभी गलती नहीं करते। चीजों को मुश्किल के रूप में प्राप्त करना क्योंकि ये वास्तव में आप बुरी तरह विफल हो सकते हैं, क्योंकि अगर आप अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो आपको निराश होने और हारने की अधिक संभावना होगी। छोटे, अधिक ठोस लक्ष्यों के लिए आपको अनुरेखण से आपको पूर्णता पर बहुत ध्यान केंद्रित किए बिना प्रगति की मदद मिल सकती है।
  • अपने आप को ठोस लक्ष्यों जैसे "1.5 किमी पैदल" (1 मील) चलाना या "प्रतिदिन काम पर 3 त्रुटियों से कम करने का प्रयास करें" लाएं इस तरह के उद्देश्यों की मदद से आप सफलता की संतुष्टि महसूस कर सकेंगे जैसे कि आप बड़ी चीजों को प्राप्त करने के लिए तैयार करते हैं।
  • जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो अपने आप को प्रतिफल दें यह उन गतिविधियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिनके पास कोई तात्कालिक पुरस्कार नहीं है, जैसे लेखन और एक निबंध या कल्पित कथा का प्रकाशन। कई उद्देश्य देर से पुरस्कार हैं, यानी, आप उन्हें भविष्य में प्राप्त होने वाली सकारात्मक चीज़ों के साथ संबद्ध नहीं कर सकते हैं। एक चॉकलेट खाने, फिल्म देखने या अपने दोस्तों के साथ लटकाते हुए तुरंत अपने आप को इनाम दें
  • ग्राफ़िक डिजाइनर चरण 7 के बारे में विचार करें
    3
    कठिन क्षेत्रों में कड़ी मेहनत करें कभी-कभी, उन क्षेत्रों में प्राप्त करने के बजाय कमजोरियों में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है जहां आप पहले से ही सक्षम हैं। यदि कोई ऐसी चीज़ को पहचानता है जो तार्किक रूप से सुधार कर सकता है, तो इसे गंभीरता से लें और पहले से बेहतर बनने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बिक्री में काम करते हैं और ग्राहक सेवा में उत्कृष्ट हैं, लेकिन पूरा नहीं करते हैं आप नकदी रजिस्टर में कौशल के साथ खेलते हैं, अपने आप को इन और क्षेत्र बॉक्स के बहिष्कार जानने के लिए समर्पित।
  • Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़




    छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    4
    नकारात्मक विचारों को पहचानें और अस्वीकार करें हमारे युवाओं से लेकर पुराने विश्वासों के साथ खुद को तोड़ना आसान है। कभी-कभी, हम अपने बारे में नकारात्मक विचारों को अपनाना जारी रखते हैं कि हमने अपने माता-पिता, भाई-बहन, साथियों या अन्य लोगों से सीखा है। कभी-कभी हम यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि हमारे पास वही विचार हैं
  • उन संदेशों की सच्चाई की जांच करें उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताता है कि स्वभाव से आप गणित में अच्छे नहीं हैं, तो उस उद्देश्य की जानकारी का विश्लेषण करने का प्रयास करें जो बता सके कि यह सही है या नहीं। क्या आप गणित में बुरे थे इससे पहले कि लोग कह रहे थे कि आप थे? क्या आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप असमर्थ हैं या क्या यह गणित गणित के प्रति आपके दृष्टिकोण को प्रभावित करता है?
  • झूठ को खारिज करें अगर कोई आपको बताता है कि आप गणित में बुरे थे, लेकिन आपको लगता है कि यह सच नहीं हो सकता है, उसे दिखाएं कि वह गलत है। एक अतिरिक्त गणित कक्षा ले लो ताकि आप संख्याओं के एक शिक्षक का अध्ययन कर सकें। यदि नहीं, तो गणित के सबक ऑनलाइन लें या एक निजी शिक्षक का किराया करें। उस प्रकार के संदेशों से बचें जो आपको पहले बताए गए थे, आपके वर्तमान जीवन को नियंत्रित करते हैं
  • सेट सार्थक लक्ष्य सेट चरण 7
    5
    अपनी प्रतिबद्धता रखें भले ही आप गलती करते हैं और नौकरी नहीं देते हैं, हार न दें गलतियां आमतौर पर अनिवार्य हैं और कुछ भी अच्छे होने के लिए आवश्यक भी हैं गलतियां आपको अपने और अपने जीवन को बेहतर ढंग से जान सकते हैं। अधिकांश सफल पुरुष तुरंत सफल नहीं हुए, जैसे कि माइकल जॉर्डन, स्टीफन किंग और अल्बर्ट आइंस्टीन
  • कार्य के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए, अंतिम लक्ष्य याद रखें। इस बारे में सोचें कि आप सफल होने पर आपके जीवन या आपके परिवार की क्या सुधार आएगी। उनके बारे में सोचो
  • याद रखें कि गलतियों के अवसर सीख रहे हैं इस तरह से आप शुरुआती विफलता से पहले हार जाने की संभावना कम होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य स्पष्ट हैं जो भी क्षेत्र वे आपको कम नहीं बताते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके उद्देश स्पष्ट हैं ताकि उनका स्पष्ट जवाब मिल सके। अस्पष्ट उद्देश्यों की प्रतिबद्धता की कमी के साथ जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपने गणित कौशल में कम करके, सुधार के लिए विशिष्ट उद्देश्यों का पता लगाता है, जैसे प्रति दिन एक पुस्तक में 10 गणित समस्याओं को सुलझाना। इस प्रकार, जब कोई आप को "गणित में अच्छा होना" जैसे अस्पष्ट उद्देश्य से अवगत कराया जाए, तो आपके पास प्रतिबद्धता जारी रखने के लिए एक अधिक स्पष्ट, व्यावहारिक और ठोस तरीका होगा।
  • भाग 3
    अवमानना ​​का पुनर्मूल्यांकन करें

    चिल चरण 12 नाम की छवि
    1
    समझें कि अपमान और आलोचना आपके लिए क्या कर सकती है। कि वे कम नहीं है और हमें आलोचना कर सकते हैं हमें खुद के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं। यह दुख पैदा करता है, हमें उपलब्ध विकल्पों को अंधा कर सकता है, जो लंबे समय में नकारात्मक हमारे प्रदर्शन को प्रभावित करता है यह याद रखें जब आप अवमानना ​​से पहले प्रतिक्रिया दें अगर आपको लगता है कि आप जो कहते हैं और आप को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, आपको जवाब देना चाहिए, उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति के संपर्क में रहने से इनकार करते हैं दूसरों की टिप्पणियों के बारे में हमें क्या लगता है, इसे नियंत्रित करना आसान है, लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं होता है
  • आचार संहिता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप से पूछें कि कोई आपको कितना कम नज़रअंदाज़ करेगा किसी भी आलोचना को अस्वीकार करने की एक अच्छी तकनीक यह है कि आपके पास अंतर्निहित प्रेरणा को समझना है। कभी-कभी, लोग मानते हैं कि दूसरों को सुरक्षा की अपनी कमी की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से कुछ नहीं कर सकता यदि कोई व्यक्ति सोचता है कि वह ऐसा नहीं कर सकता है, तो उसके लिए यह तर्कसंगत होगा कि आप ऐसा नहीं कर सकते। अयोग्यता की अपनी धारणा के लिए दूसरों को घृणा करने वाले लोगों की तरह देखते रहें। जब आप इस तरह से लोगों से मिलते हैं और अपनी असुरक्षा का हिस्सा बनते हैं, तो चीजों को दिल से दूर करने से बचें।
  • बीर एक मैन स्टेप 1 नामक छवि
    3
    अपने आप पर मुश्किल मत बनो यदि दिल को नहीं लेना मुश्किल है, तो अपने लिए दया करो। हो सकता है कि ऐसे कई लोग नहीं हैं जिनकी अतीत में आपकी क्षमताओं पर विश्वास था। क्या आपके पास एक महत्वपूर्ण अभिभावक या दोस्त है जो आपको नीचे फाड़ रहे थे और आपको बता रहे थे कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाए हैं? इस तरह के अनुभवों से ठीक करना मुश्किल है, लेकिन समर्पण और आत्म-दया के साथ, आप खुद पर विश्वास करना शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप को दोहरा सकते हैं: "मैं समझता हूं कि मैं खुद पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं। यह मेरी गलती नहीं है मुझे पता है कि मैं खुद के साथ अधिक दयालु हो सकता है। "
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 11

    Video: जीवित गुरु का क्या महत्व है? Significance of a Live Guru [Hindi Dub]

    4
    निष्कर्ष निकालना बहुत जल्दी से बचें बहुत से लोग किसी एक की "कमजोरियों" की आलोचना करने के लिए जल्द ही एक लंबे समय के लिए देख रहे हैं। गलती करने का तथ्य सचमुच ज्यादा जानकारी प्रदान नहीं करता है कि क्या आप कुछ पर बुरा है या नहीं। वास्तव में, कोई गलती कर रही है या कुछ बहुत चालाक नहीं कर रहा है, आपकी क्षमताओं का एक बड़ा संकेत नहीं है। वास्तव में, स्मार्ट लोग हर समय मूर्खतापूर्ण बातें करते हैं, लेकिन गैर बुद्धिमान लोग शायद ही कभी बहुत चालाक काम करते हैं। दूसरे शब्दों में, गलती करना आपके कौशल का निदान नहीं है।
  • इसके अलावा, एक गिलास पानी में तूफान न बनाएं और ट्यून करें जब दूसरे लोग आपके साथ ऐसा करने की कोशिश करते हैं। आप उन्हें बता सकते हैं, उदाहरण के लिए: "आपने केवल मुझे एक बार या दो बार ऐसा ही देखा है। मुझे नहीं लगता कि आप मुझे उचित आकलन दे सकते हैं। "
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 5
    5
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। यदि अन्य आपकी क्षमताओं की आलोचना करते हैं, तो इसे सुधारना एक चुनौती के रूप में लेना अच्छा होगा, लेकिन यह भी याद रखना चाहिए कि कोई भी सही नहीं है। आप हमेशा ऐसे क्षेत्रों होंगे जहां आप बाहर खड़े होंगे और जो क्षेत्र आपके लिए अधिक मुश्किल होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सुधारने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन कुछ समय से यह स्वीकार करना उपयोगी हो सकता है कि आप हर समय संघर्ष करने के बजाय कहां पर पहुंच सकते हैं।
  • अपने कौशल में सुधार करने और अपने आप को स्वीकार करने की इच्छा के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करें। पूर्णता लोगों को आत्म-अवशोषित होने का कारण बनता है और इससे चिंता या अवसाद की समस्याओं का उत्पादन भी हो सकता है।
  • पूर्णतावाद को चुनौती देने के लिए, इसे पहचानना सबसे पहले उपयोगी है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मैं आमतौर पर अपने मानकों तक नहीं पहुंचता हूं? क्या मुझे अक्सर अपने मानकों तक पहुंचने की कोशिश करने के बारे में उदास, निराश या चिंतित हो जाते हैं? क्या किसी ने मुझसे कहा है कि मेरा मानदंड बहुत अधिक है? क्या मैं अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों, जैसे कि मेरे सामाजिक जीवन को प्रभावित करने वाला मानता हूं? " यदि आपने इन सवालों के जवाब में उत्तर दिया है, तो आपको पूर्णता के साथ एक समस्या हो सकती है।
  • पूर्णता से लड़ने के लिए, सकारात्मक यथार्थवादी विचारों की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, जब आप कुछ पर काम कर रहे हैं, तो कहें: "कोई भी सही नहीं है", "मैं अपनी पूरी कोशिश कर सकता हूं, कुछ भी नहीं" या "यह तब नहीं होता है जब सभी मुझे पसंद नहीं करते"
  • आप पूर्णतावाद को चुनौती देने के लिए एक बड़ी तस्वीर भी देख सकते हैं। खुद से पूछने की कोशिश करें: "सबसे बुरा क्या हो सकता है?" या "क्या यह कल बात करेगा? 3 महीने में? 1 साल में? "
  • युक्तियाँ

    • आप दूसरों को क्या सोचते हैं, इसे नियंत्रित नहीं कर सकते और आप सब कुछ खुश नहीं कर सकते अपने स्वयं के मानकों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि दूसरों के मानकों पर।

    Video: विशाल चीजों वी.एस. छोटे चीजों | उत्तर प्रदेश स्विच | हम Davises हैं

    चेतावनी

    • उन लोगों से बचें जो आपको बताते हैं कि आप क्या हैं और आप क्या नहीं कर सकते अगर कुछ लोग आपको इस तरह से कमजोर करते हैं, तो उन्हें अपने जीवन से बाहर निकालने की कोशिश करें, क्योंकि वे संभवत: विषाक्त हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com