ekterya.com

किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना खुद का बचाव कैसे करें

अपने आप को बचाने के लिए विश्वास की आवश्यकता है जब आप लोगों की भावनाओं से सावधान रहना चाहते हैं, तो सावधान रहना चाहिए। आप जो दिखाना चाहते हैं, और आप मुखर संचार कौशल का उपयोग करके लोगों का सम्मान कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मुखर संचार का अभ्यास करें

Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 1
1
मुखर और आक्रामक प्रतिक्रियाओं के बीच का अंतर पहचानें मुखर होने के नाते इसका अर्थ है कि आप अपने बचाव का और अन्य लोगों के साथ अपने विचारों और भावनाओं को साझा करते हैं आप उन्हें अपने शब्दों के साथ चोट नहीं करना चाहते इसके बजाय, आपको अपना इरादा जानना चाहिए आक्रामक भाषा तब होती है जब आप लोगों को बदनाम करते हैं। आप किसी के व्यय पर अपने इरादे की जांच कर सकते हैं
  • एक मुखर संचार होगा: "ग्रेटेन, मैं आपसे मेरी वर्तमान व्यक्तिगत स्थिति के प्रति अधिक ग्रहण करना चाहता हूं। मेरा भाई बीमार है, इसलिए मैं प्रथाओं में अक्सर इतनी बार नहीं जा सकता"। लेख कैसे पढ़ें मुखर हो इसके बारे में अधिक सलाह देने के लिए
  • एक आक्रामक संचार होगा: "ग्रेचेन, आप बहुत क्रूर लड़की हैं मुझे नहीं पता कि किसी को कितना असंवेदनशील हो सकता है जब किसी अन्य व्यक्ति का बीमार भाई हो। क्या आपको दिल नहीं है?"।
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 2
    2
    मुखर शरीर की भाषा का उपयोग करें सीधे अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ दीवार के पीछे झुकना या दुबला मत करना अपना सिर ऊपर रखो और आंखों में लोगों को देखो। अपनी बाहों या कूल्हों को अपने हाथों में रखें, उन्हें पार करने के बजाय यदि आप बैठे हैं, तो अपने पैरों को अरोड़ा नहीं रखिए, अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से लगाया जाता है।
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 3
    3
    उन अभिव्यक्तियों के लिए विकल्प चुनें जो आपके संदर्भ में हैं अपने उत्तरों को व्यक्ति को आरोपित करने के बजाय, आप का उल्लेख करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जब आप मेरी ज़रूरतों की उपेक्षा करते हैं तो मुझे चोट लगी है I", कहने के बजाय "आप हमेशा भूल जाते हैं कि मुझे आपको परिवहन के लिए आवश्यकता है"। आप का जिक्र करते हुए, गलती जारी करने की कम संभावना होगी इसके बजाय, एक संवाद में संलग्न
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 4
    4
    रक्षात्मक मत बनो जब आप खुद का बचाव करते हैं तो तथ्यों का उल्लेख करने की कोशिश करें सिर्फ अपने आप का बचाव मत करो उदाहरण के लिए, कहते हैं "Gretchen, आप अनुचित जा रहे हैं!" यह अप्रभावी होगा यद्यपि यह संकेत करना महत्वपूर्ण है कि जब कोई आपकी भावनाओं को दिक्कत करे, तो उसे समझाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है। कह रहे हैं कि अगर आप दुखी होने का कारण जानते हैं तो आप उदास हैं। निम्न प्रयास करें:
  • आप कह सकते हैं "ग्रेचन, मुझे लगता है कि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि मैं इतनी बार प्रथा को क्यों खो देता हूं मेरा भाई बहुत बीमार है और मेरा परिवार हफ्ते में दो बार एक घंटे के लिए अस्पताल में दौरा करता है। मैं टीम को प्रतिबद्ध करना चाहता हूं, लेकिन अब मेरा भाई अधिक महत्वपूर्ण है। मुझे आशा है कि आप समझ सकते हैं"।
  • किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने के बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि शीर्षक`s Feelings Step 5
    5
    याद रखें कि आप अपने विचारों का मूल्य तय करते हैं अगर कोई आपको कम कर देता है, तो समझें कि कोई भी आपके विचारों को बेकार नहीं बना सकता है यदि आप उनके बारे में सोचते हैं, तो वे बहुमूल्य हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे हमेशा सही हैं। इसलिए, पूरी स्थिति से अवगत रहें और ग्रहणशील दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करें।
  • Video: Power Rangers Super Megaforce - All Fights and Battles | Episodes 1-20 | Neo-Saban Superheroes

    किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 6



    6
    सांस्कृतिक या जीवन शैली मतभेदों को समझाओ सभी असहमतिओं को हल नहीं किया जाना चाहिए। कभी-कभी, आप बस अपने कारणों की व्याख्या कर सकते हैं यह पूरी तरह से सामान्य है कि रिश्ते में कुछ असहमति है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका धर्म अल्कोहल पर रोक लगाता है, और इस कारण से, आप यह नहीं चाहते कि वह साझा जन्मदिन की पार्टी में सेवा करें। भले ही आपका मित्र असहमत हो सकता है, अगर आपको लगता है कि यह विषय धार्मिक कारणों के लिए महत्वपूर्ण है, तो आपसे आपके साथ सहमत होने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • भाग 2
    लोगों को सुनो

    किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 7
    1
    शांत रहो जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ संघर्ष करते हैं तो एक गहरी साँस लें। तुरंत प्रतिक्रिया न करें सुनिश्चित करें कि आप उचित रूप से स्थिति पर तर्कसंगत ढंग से चर्चा करने के लिए शांत हैं
    • यदि आप स्थिति पर चर्चा करने के लिए शांत या तैयार नहीं हैं, तो इसका संकेत दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपको पांच मिनट का ब्रेक देने के लिए कहता हूं उसके बाद, मैं इस स्थिति को फिर से शुरू कर सकता हूं"।
    • डायाफ्राम से श्वास लेने के दौरान दस की गणना करने का प्रयास करें अपनी सांस धीरे से बाहर आओ।
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 8
    2
    व्यक्ति को बात करने दो उस व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनें जब उसके साथ कोई विवाद हो। बाधा मत करो यहां तक ​​कि अगर आपको खुद का बचाव करना है, तो आप अपने परिप्रेक्ष्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। इससे आपको अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद मिलेगी।
  • उस व्यक्ति के विचारों को बेवकूफ के रूप में मानने पर विचार मत डालें यह एक आक्रामक और अनुत्पादक व्यवहार है।
  • दिखाएँ कि आप उसे कुछ मौखिक और दृश्य संकेतों के माध्यम से सुनते हैं अपने सिर की सीट करें और उसे आंखों में देखें यह कुछ मौखिक उत्तर प्रदान करता है "यह सही है", "हां", "अहा"।
  • Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 9
    3
    अपने विचारों का विवरण दें दोबारा दोहराएं जो आपने सुना है कि जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे थे उसके बारे में बोलना समाप्त हो गया है। यह किसी भी गलतफहमी को रोकने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह दिखाएगा कि आप इसे समझने की कोशिश करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "ग्रेचेन, जो मैंने आपको सुना है वह यह है कि आपको लगता है कि मैं हमारी फुटबॉल टीम के लिए एक कमजोर बिंदु हूं। इसके अलावा, मैं जितना चाहती हूं उतनी बार अभ्यास करने के लिए नहीं आया हूं। है न?"।
  • किसी को बर्बाद किए बिना खुद के लिए स्टैंड अप छवि का शीर्षक`s Feelings Step 10
    4
    कुछ सवाल पूछें उस व्यक्ति के बाद आपकी स्थिति बताती है, समय पर सवाल या संदेह को स्पष्ट करने के लिए समय ले लो। कुछ सवाल पूछने से वह जो कहती है उसे स्वीकार करने से अधिक रुचि दिखाई देती है। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति अपने परिप्रेक्ष्य को साझा करने के लिए झिझकता है, तो उन्हें कुछ विशिष्ट प्रश्न पूछें:
  • आप कह सकते हैं: "Gretchen, मैंने देखा है कि आप मेरे साथ निराश लग रहे हैं क्या मैंने आपको अपमान करने के लिए कुछ किया है?"। वह परेशान नहीं हो सकती क्योंकि आप टीम पर सबसे कमजोर खिलाड़ी हैं, लेकिन वह आपकी अनुपस्थिति से परेशान हो सकती है। मैं आप में वास्तविक क्षमता देख सकता था और निराश हो सकता था क्योंकि आप जितना संभव नहीं कर सकते
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो तत्काल क्षमा करें
    • जो कुछ भी तुम्हें पता है वह किसी की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com