ekterya.com

जुनूनी-बाध्यकारी विकार की वजह से शर्म समाप्त करने के लिए कैसे करें

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) आपको अजीब या अलग महसूस कर सकता है, क्योंकि यह आपके विचारों और भावनाओं को एक विशेष तरीके से प्रभावित करता है। यह आपको शर्मिंदगी का कारण बना सकता है, खासकर यदि आप सोचते हैं कि आप अपने विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अगर आप उन्हें रोकना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं पता कि आपकी विकार दूसरों को कैसे प्रभावित करती है या उनके साथ आपके संबंधों को कैसे प्रभावित करती है यह धारणा है कि आपके पास अपने खुद के विकार के कारण भी आप दूसरों से संबंधित तरीके को प्रभावित कर सकते हैं और आपको लगता है कि आपको खुद के कुछ हिस्सों को छुपाना चाहिए। ओसीडी के कारण होने वाले विचार से आप भी शर्मिंदगी पैदा कर सकते हैं, खासकर यदि वे हिंसक या यौन विचार हैं जो आपके अपने मूल्यों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं इसलिए, शर्म की भावनाओं से निपटना बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन आप उन्हें हल करने, दूसरों की सहायता मांगने या चिकित्सक से बात करने की कोशिश कर उन्हें दूर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने विचारों और भावनाओं को हल करें

भावनात्मक खुफिया कदम 6 विकसित शीर्षक छवि
1
शर्म की पहचान करें यह आमतौर पर ऐसे समय में उत्पन्न होता है जब आप दूसरों के लिए अयोग्य, अप्रिय या घटिया महसूस करते हैं, जिससे आप यह मानते हैं कि आप प्रेम, समृद्धि या खुशी के योग्य नहीं हैं, क्योंकि आपके अंदर कुछ ऐसा है जो सही नहीं है। इससे आप अकेले महसूस कर सकते हैं और खुद को अलग कर सकते हैं, इसलिए इसका मुकाबला करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी शर्म की भावनाओं को जितना संभव हो सके उतना ध्यान दें ताकि आपके पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव न हो।
  • विचारों की तरह "आप कभी भी कहीं नहीं करेंगे", "आप हमेशा असफल रहेंगे" या "कौन आपको प्यार कर सकता है?" वे शर्म की अभिव्यक्तियों के उदाहरण हैं
  • भावनात्मक खुफिया कदम 4 विकसित करें
    2
    शर्म के प्रभाव को पहचानें यह भावनात्मक उत्पादक नहीं है बल्कि इसके बजाय, यह विनाशकारी और बेकार व्यवहारों का कारण बनता है क्योंकि आपको लगता है कि आप ठीक नहीं हैं या आपके अंदर कोई ऐसी चीज है जो तय नहीं की जा सकती। अपराध के विपरीत, जो कभी-कभी आपको बढ़ने या बदलने के लिए प्रेरित कर सकता है, शर्मनाक आपको एक भावनात्मक खाई में डूबने का कारण बनता है जिससे यह लग सकता है कि आपके पास कोई बच निकलने नहीं है
  • अपनी ज़िंदगी में शर्म की भूमिका निभाती है। इससे आपको वह हद तक निर्धारित करने में मदद मिल सकती है जो इसे आपको प्रभावित करती है इस तरह, यदि आप अपनी शर्म की भावनाओं को पहचानते हैं, तो आप उन्हें चुनौती देना शुरू कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे आपको ओसीडी से निपटने की प्रक्रिया में मदद नहीं करेंगे। इसके बजाय, यह पहचान लें कि आप और बाकी सभी को समस्याएं हैं और, जबकि ओसीडी तुम्हारा एक है, यह एक इलाज समस्या है और केवल शर्म की बात ही आपकी प्रगति में बाधा डाल सकती है
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन चरण 11
    3
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें अपने विचारों से आप अपने विकार की वजह से शर्म महसूस कर सकते हैं, इसलिए इस पर काबू पाने के एक तरीके से सोचने का तरीका बदलना है। उदाहरण के लिए, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि ऐसे विचार करना जैसे "मुझे कभी भी कोई नहीं मिलेगा जो मुझे प्यार करता है क्योंकि मैं इस रहस्य को किसी के साथ साझा नहीं कर सकता" या "कोई भी यह नहीं जान सकता कि मुझे ओसीडी से पीड़ित है, क्योंकि अगर नहीं, तो मेरे सारे दोस्त मुझे छोड़ देंगे और मैं अकेले रहूंगा" यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और शर्मनाक को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है, भले ही सवाल में विचार सही न हो।
  • आप इन विचारों को उन्हें पहचानने के लिए शुरू कर चुनौती दे सकते हैं उदाहरण के लिए, आप स्वयं को बता सकते हैं: "यह एक नकारात्मक विचार है" और फिर उसे पूछ कर चुनौती दें: "क्या यह सोचा सच है? क्या यह सही है? क्या यह तर्कसंगत है? या मैं बस बहुत ज्यादा सामान्यीकरण कर रहा हूँ? अगर एक मित्र ने खुद के बारे में कहा, तो मैं कैसे प्रतिक्रिया दूँगा?"।
  • फिर, इसे सकारात्मक या तर्कसंगत सोच के साथ बदलें, जैसे कि "अगर मैं अपने दोस्तों को बताता हूं कि मेरे पास ओसीडी है, तो उनके लिए यह आश्चर्य होगा, लेकिन अगर वे वास्तव में मेरे दोस्त हैं, तो वे मेरी सहायता करेंगे"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    4
    एक डायरी रखें अपनी भावनाओं को साझा करने का यह एक आसान तरीका है जो आपको शर्म की बात को व्यक्त करने में आपकी सहायता करेगा और इसे बेहतर समझें, जो बदले में, आप इसे दूर करने में मदद करेंगे। जर्नल को ध्यान में रखते हुए आप अपने विचारों और भावनाओं का स्पष्ट रूप से दर्शन कर सकते हैं और आपके अनुभवों को बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं, जो आपने लिखा है।
  • अपनी पत्रिका में आप शर्म की बात से संबंधित अपनी भावनाओं का विश्लेषण भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "क्या है कि मुझे शर्मिंदा? क्या परिस्थितियों में मुझे अपने विकार से शर्मिन्दा महसूस हो रहा है? क्यों मैं दूसरों को अपने विकार के बारे में बताने से रोकता हूं? मैंने पहले शर्म की बात कैसे निभाई है? इन मामलों में बेहतर महसूस करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"।
  • इसके अलावा, एक डायरी रोज़मर्रा के आधार पर आपके लक्षणों की निगरानी करने का एक अच्छा तरीका है, यह निर्धारित करने के लिए कि आपको किस प्रकार परेशानी होती है और इन भावनाओं को कैसे संभालता है।
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 1
    5
    अपने विकार से संबंधित संभावित आघात को हल करें कुछ मामलों में, लोगों को किसी तरह के आघात से निपटने के लिए OCD लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए, अपने लक्षणों की जांच करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या आपको कुछ आघात के परिणामस्वरूप उन्हें अनुभव करना शुरू किया गया है या यदि कुछ विकार के कारण बाध्यताएं इस आघात के कुछ संबंध हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी कार पर कोई कार चलती है, तो आपकी कुछ मजबूरी में यह जांच हो सकती है कि स्ट्रीट पार करने से पहले कोई कारें नहीं निकलती हैं, और अगर कारें चल रही हैं या पार्क की गई हैं या उसमें कितने कदम उठाए गए हैं पार करते हैं। ये लक्षण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि वे वास्तव में चलने के आघात के कारण हैं।
  • यदि यह तुम्हारा मामला है, तो आप आघात को हल करने के लिए एक चिकित्सक के साथ काम कर सकते हैं और इस प्रकार ओसीडी के लक्षणों से कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि संज्ञानात्मक दृष्टिकोण तब तक प्रभावी नहीं हैं जब तक आप आघात को संबोधित नहीं करते।
  • विधि 2
    एक व्यापक वातावरण को प्रोत्साहित करें

    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 15
    1
    अपने दोस्तों और परिवार से बात करें लज्जित या डर से आप अपने विकार को छिपाना चाहते हैं, खासकर यदि आपके पास रोमांटिक रिश्ते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपका साथी आपकी समस्या के बारे में पता लगा सकता है कि वह रिश्ते खत्म करना चाहता है।
    • यह बता कर शुरू करें कि आप जिस किसी व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, और जिस पर आप भरोसा करते हैं, अपने शर्म की भावनाएं और भयावहता का कारण बनता है, हालांकि यह भयानक लगता है, क्योंकि इससे आपको हमेशा गुप्त रखने का बोझ कम होगा। आप सबसे अधिक संभावना पाएंगे कि दूसरों के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करने से आप जितना अपेक्षा करते हैं, उतना आसान होता है और वास्तव में आपके आस-पास कई लोग हैं जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे।
  • आपकी नई साइबेरियाई हस्की पिल्ला चरण 6 के लिए ट्रेन और केयर शीर्षक वाली छवि
    2



    खुद को अलग मत करो शर्म की बात इतनी तीव्र हो सकती है कि यह आपके लिए अन्य लोगों से घिरा होना या सार्वजनिक रूप से चलना कठिन बना देता है और आप दूसरों से खुद को अलग करना चाहते हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह वास्तव में आपके लक्षणों को बढ़ाएगा, क्योंकि इससे आपको मुश्किल भावनाओं के साथ स्वस्थ तरीके से निपटने की अनुमति नहीं होगी।
  • अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए प्रयास करें अगर आप अपने पास नहीं रहते हैं, तो आप उन्हें फोन कॉल या वीडियो कॉल के जरिए संपर्क में रख सकते हैं
  • एक पालतू को अपनाने से आप अलगाव को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह आपको कंपनी बनाए रखेगी और आपकी चिंता कम कर देगी। यह पता लगाने के लिए ऑनलाइन खोज करें कि आप जिस जगह पर रहते हैं वहां एक पालतू पशु को अपनाने की प्रक्रिया क्या है।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 3 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अभ्यास विश्राम अभ्यास यह साबित होता है कि एक निरंतर तरीके से विश्राम करने का अभ्यास करने से आप कम उत्सुक महसूस कर सकते हैं और कल्याण और शांति की भावना बढ़ सकते हैं, जिससे नकारात्मक भावनात्मक अनुभवों (जैसे शर्मसार) से निपटना आसान हो जाता है। इन अभ्यासों को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें यदि आप चाहते हैं कि परिणाम लंबे समय तक चलने वाले हों
  • इन अभ्यासों को हर दिन एक विशिष्ट समय पर अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, शुरुआत में आप उन्हें केवल 10 मिनट के लिए अभ्यास कर सकते हैं और फिर समय धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। आप अलग-अलग विश्राम तकनीकों की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि ची कुंग, द योग या ध्यान.
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 3
    4
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता लेने का एक तरीका आपके क्षेत्र में ओसीडी वाले लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल होना है। आप एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यालय के माध्यम से या ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग कर प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार का समूह आपको दिखाता है कि आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जो इस विकार से ग्रस्त हैं। सामान्य तौर पर, इन समूहों को स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा चलाया जाता है या उन लोगों के द्वारा जो मानसिक विकार से पीड़ित होते हैं और उन चुनौतियों का सामना करते हैं, जिनके निडर लोगों का लक्ष्य होता है
  • इन समूहों में भाग लेने से, आप देखेंगे कि कई अन्य लोग भी शर्म की बात से निपटते हैं, इसलिए वे आपको इसे प्रबंधित करने के तरीके के बारे में सलाह दे सकते हैं।
  • विधि 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 29
    1
    एक चिकित्सक पर जाएं ओसीडी के लिए एक अच्छा इलाज न केवल आपके लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करेगा, बल्कि आपके विचारों पर भी होगा, क्योंकि अवसाद, शर्मिन्दगी और अपराध भी आपको इस तरह प्रभावित कर सकते हैं कि इससे आपको बहुत दुःख होता है
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि ओसीडी आपको उत्तेजित करती है और साथ ही साथ इस विकार को संबोधित करने पर अधिक आम तौर पर ध्यान केंद्रित करती है।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1 9
    2
    जोखिम चिकित्सा के माध्यम से शर्म का प्रबंधन करें आप अपने चिकित्सक के साथ काम करने के क्रम में स्थितियों या विचारों के लिए काम कर सकते हैं जो निम्न से उच्च तीव्रता के कारण शर्मिंदगी का कारण बनाते हैं। फिर, आपका चिकित्सक हर व्यक्ति की स्थिति का सामना करने में आपकी सहायता करेगा और इसे हल करने का प्रयास करेगा। एक्सपोजर थेरेपी के इस फार्म से आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया कम तीव्र हो सकती है और आपको बताती है कि आप उन विचारों और भावनाओं से निपट सकते हैं जो आपके लिए चुनौतीपूर्ण लगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप यह पहचान करते हैं कि आप जिस स्थिति से शर्मिंदा करते हैं वह आपके परिवार से खा रहे हैं क्योंकि आप अपनी प्लेट पर भोजन करने के लिए जाते हैं, अन्य लोगों की उपस्थिति में कार्य करते हैं और अपने भाई के बारे में हिंसक विचार करते हैं। फिर, आपको उनसे शर्म की तीव्रता के अनुसार उन्हें आदेश देना चाहिए और इन दोनों स्थितियों में अपने चिकित्सक के साथ चर्चा करना चाहिए।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
    3
    दवा ले लो यह ओसीडी के लिए उपचार का सबसे आम रूप है, क्योंकि दवाएं लक्षणों की तीव्रता को कम करती हैं और विकार के कारणों को कम करने में मदद करती हैं, जो बदले में शर्म से लड़ने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए, एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें जो दवा लिख ​​सकता है आमतौर पर, आप एंटीडिप्रैंसेंट से शुरू करेंगे, हालांकि कुछ रोगियों को एंटीसाइकोटिक्स के जरिए राहत मिलती है। किसी भी मामले में, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके मनोचिकित्सक कई दवाओं की कोशिश करेंगे, जब तक कि आप जो आपके लिए सबसे उपयुक्त नहीं है, तब तक मिल जाए।
  • ध्यान रखें कि सभी दवाएं दुष्प्रभावों का कारण बनती हैं और ऐसा कोई नहीं है जो आपके सभी ओसीडी लक्षणों को दूर कर देता है। इसलिए, दुष्परिणाम एक महत्वपूर्ण विचार है जो मूल्यांकन करता है कि कौन सी दवा लेनी है और आपको इसे डॉक्टर की देखरेख में हमेशा करना चाहिए।
  • आपकी सबसे अच्छी मित्र बताओ कि आप निराश हैं कदम शीर्षक 5 छवि
    4
    परिवार के चिकित्सा में भाग लेने पर विचार करें इससे आपके परिवार को अपने विकार को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है और आपकी ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकता है, खासकर यदि आप उनके साथ रहते हैं इसका कारण यह है कि अक्सर OCD और उसके परिवार के साथ रोगी के लिए एक-दूसरे को समझना मुश्किल होता है और एक ही छत के नीचे सामंजस्यपूर्ण जीवन जीता है। इसलिए, इन उपचारों में पारस्परिक संघर्ष को कम करने और परिवार के सदस्यों को मदद करने के लिए विकार, इसके साथ रहने का अनुभव, और अधिक प्रभावी तरीके समझने में मदद करते हैं।
  • इस प्रकार की चिकित्सा आमतौर पर बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होती है जो इस विकार से ग्रस्त हैं।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    समूह चिकित्सा पर विचार करें ओसीसी के लिए अकेलापन और अलगाव की भावना पैदा करने और आपको लगता है कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो इस समस्या से निपटा है। इसलिए, ग्रुप थेरेपी आपको यह महसूस करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है कि आप उन लोगों से बना एक समुदाय से संबंधित हैं जो समान समस्याओं का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, यह आपको समर्थन प्राप्त करने और अपने भावनात्मक कौशल विकसित करने और अलगाव की अपनी भावनाओं को कम करने की अनुमति देगा।
  • इन उपचारों को आमतौर पर मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाता है और तकनीकों का मुकाबला करने जैसे मुद्दों, परिपालन और पारस्परिक समर्थन से निपटने के तरीके
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com