ekterya.com

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के पुनरुत्थान से कैसे उबरने के लिए

कई बार, आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के लिए एक उपचार समाप्त करते हैं और महसूस करते हैं कि आप इसे बहुत अच्छी तरह से संभाल रहे हैं, लेकिन अचानक कुछ कारणों से आपको एक ट्रिगर हो जाता है और आपकी सभी प्रगति अलग हो जाती है। आपको लगता है कि आपके लिए पुनरुत्थान से उबरने के लिए यह असंभव होगा, लेकिन आपको आशा नहीं खोनी चाहिए। जबकि आप जुनूनी विचारों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, आप जब भी उठते हैं, उन्हें संभालने के लिए एक योजना लागू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

पर्ची-अप और रिलाप्स के साथ डील करें
एक ओसीडी विलेपन चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
संदेह और अपराध की अपनी भावनाओं को पता लगाएं ये ओसीडी की मुख्य विशेषताओं हैं किसी भी स्थिति, विषय, घटना या व्यक्ति आपको संदेह पैदा कर सकता है, जो आपके लिए हल करना बहुत कठिन होगा। इसके अलावा, अपराध ओसीडी का एक अनिवार्य घटक है, क्योंकि यह उन चीजों के लिए जिम्मेदार है जो आपके नियंत्रण से बचते हैं और खुद को दोहराते हैं "यदि केवल ..." इसलिए, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जिस चीज़ के लिए आप जिम्मेदार हैं वह अपने लिए है और आप हमेशा स्थितियों से बेहतर तरीके से निपटने की कोशिश करेंगे। विलंब से विशेष रूप से नकारात्मक भावनाएं पैदा हो जाती हैं, इसलिए, जब आप उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए, तो आपको उनके साथ ग्रस्त होने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह केवल ओसीडी को तेज करेगा
  • यह संदेह अनुभव होने की संभावना है (उदाहरण के लिए: "मैं वास्तव में सभी करते हैं क्या मैं कर सकता हम वास्तव में समझदार मैं एक आपराधिक मैं ओसीडी ??? पर काबू पाने के लिए सक्षम हो हो जाएगा हूँ"), लेकिन आप उन्हें अपने तक ही दोहरा निम्नलिखित को संबोधित करना चाहिए: " यह स्थिति मुझे संदेह करती है, लेकिन क्या यह मेरे या मेरे विकार से उत्पन्न होती है? " आप एक ही तरीके से दोषी भी पता कर सकते हैं
  • एक ओसीडी पलटाव चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    एक पर्ची और एक पुनरावृत्ति के बीच अंतर को समझें। आप कुछ समय के लिए ओसीडी ट्रिगर नहीं अनुभव कर सकते हैं, लेकिन फिर एक समय आएगा जब आप फिर से जुनून का अनुभव करना शुरू करेंगे। इन क्षणों में, आप अपने बाध्यकारी व्यवहार को पूरा करने के लिए परीक्षा लेंगे यह एक पर्ची के रूप में जाना जाता है इसके बजाय, एक पतन के दौरान, आपके आग्रह या मजबूरियों जैसे सोच का पूर्ण या कठोर पैटर्न उत्पन्न होने के कारण "कोई लाभ नहीं हुआ मेरे चिकित्सा, इसलिए अब मैं अपने आग्रह और मजबूरियों का शिकार करने के लिए वापस चाहिए।"
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका डर प्रदूषण से संबंधित है, तो एक बहुत ही गंदे सार्वजनिक बाथरूम का प्रयोग एक ट्रिगर हो सकता है जिससे आप अपने आस-पास के सभी चीजों को धोने के लिए मजबूर कर सकते हैं। इसे एक पर्ची माना जाएगा।
  • एक ओसीडी रिलैप्स चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्ची अप का अनुमान आपको उन स्थितियों की आशा करने में सक्षम होना चाहिए जो आपको डर या जुनूनी सोचा पैटर्न से प्रेरित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप निश्चित समय पर बहुत से लोगों से घिरे हुए हैं और यह आपके प्रदूषण के डर को गति दे सकता है और एक महान स्तर का संकट पैदा कर सकता है, तो अनुमान लगाएगा कि आपको दखल देने वाले विचारों का अनुभव होगा हालांकि, आपको यह भी स्वीकार करना चाहिए कि ये विचार स्थिति और टीओसी के तनाव के कारण उत्पन्न होने वाली कुछ चीजें हैं और इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वसूली प्रक्रिया में विफल रहे हैं।
  • आप अपने आप को दोहरा सकते हैं: "मुझे पता इस स्थिति तनावपूर्ण है और मुझे जुनूनी विचार या भय पैदा कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं विफल रहे हैं।"
  • एक ओसीडी पलटाव चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    स्लिप्स को संभालता है जब आप यह जानते हैं कि एक पर्ची हुई है, तो आपको संभावित कारणों और भविष्य में इसे से बचने के तरीकों का निर्धारण करना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आपके द्वारा उनसे निपटने की एक योजना के मुताबिक कितने संभावित परिस्थितियां आपको ट्रिगर कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, विचार करें कि जब आप उपचार में थे और फिर से प्रयास करें तो आपके लिए क्या काम किया। यदि आप एक ट्रिगर अनुभव करते हैं, तो सवाल में डर का पर्दाफाश करें, अपने अनुष्ठानों के सामने झुकने से बचने की कोशिश करें, चिंता से दूर रहें और इस प्रक्रिया को दोबारा ज़्यादा ज़रूरत के अनुसार दोहराएं।
  • अपने आप से कहें: "यह स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन मैं इसके साथ सामना कर सकता हूं।" मेरे डर के साथ अपने आप को उजागर करना मेरी चिंताओं को दूर करने में मदद करेगी, इसलिए मुझे अपने बाध्यकारी अनुष्ठानों पर न मारना पड़ता।
  • एक ओसीडी विलेपन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    वसूली सही होने की उम्मीद मत करो। इसके बजाय, आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी सही नहीं है और बहुत ज्यादा मांग न करें। उदाहरण के लिए, यदि किसी बिंदु पर आप अपनी दवाएं लेने के लिए भूल जाते हैं या जुनूनी विचारों के शिकार होने लगते हैं, फिर से शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करना या इसके लिए अपने आप को अपमानित करने या बदनाम करने के बजाय।
  • आपको इसके बारे में शर्मिंदा या दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, बस अपने आप को क्षमा करें और शुरू करें
  • आपके इलाज और आपकी प्रगति के सबसे कठोर दृष्टिकोण अंततः उल्टा हो सकते हैं। इस मामले में सबसे अच्छी बात यह स्वीकार करना है कि आप पूरी तरह से अपने जुनूनों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं और ट्रिगर्स और डर कुछ ऐसा होगा जो आप समय-समय पर अनुभव करेंगे।
  • भाग 2

    लक्षण प्रभावी रूप से प्रबंधित करें
    एक ओसीडी पलटाव चरण 6 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    1
    अपने जुनून का तुरंत सामना करें ये आम तौर पर एक ऐसी स्थिति से बचने की इच्छा के परिणामस्वरूप होती हैं जो आपको डरता है, जिससे आप मजबूरी का कारण बनते हैं यदि आप जुनूनी डर से बचने की कोशिश करते हैं, तो यह नियंत्रण से बाहर निकलने की कोशिश कर सकता है जिसे आप विरोध करने के लिए अपनी मजबूरी के लिए झुकना चाहिए, जो बदले में, पुनरुत्थान पैदा कर सकता है। इसलिए, यदि आप डर का सामना करते हैं, तो आपको तुरंत और उचित तरीके से इसका सामना करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको रोगाणुओं का डर है और तुरंत उसे सामना न करें तो इससे आप अपने हाथों या घर की अत्यधिक सफाई से सम्बंधित मजबूरी का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, उसे अपने आप को दोहरा चेहरा। "मैं समझता हूँ कि इस समय मैं रोगाणु कि इन मौजूद हैं और कभी कभी बीमार लोगों का डर मेरे घर का सामना कर रहा हूँ, लेकिन रूप में अच्छा स्वच्छ और एक अच्छा है व्यक्तिगत स्वच्छता, मेरे लिए यह घटित होने का कम जोखिम है। "
  • ओसीडी पतन के चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि
    2
    अपने आप को उन चीजों से अवगत कराएं जो चिंता को गति देते हैं जितना अधिक आप इसे करते हैं, ट्रिगर्स को संभालने की आपकी क्षमता बेहतर है आपको इन ट्रिगर्स की वजह से मजबूरी के लिए झुकना चाहिए। जितना अधिक आप अपने आप को चिंता के ट्रिगर्स को उजागर करेंगे, यह कम हो जाएगा और आप महसूस करेंगे कि आपको कम डर लग रहा है और आप स्थिति के बारे में पहले की तुलना में अधिक नियंत्रण रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी आक्षेप आपकी व्यक्तिगत वस्तुओं में समरूपता की आवश्यकता से संबंधित हैं, तो आप उनमें से एक को 30 सेकंड के लिए गलत रूप से छोड़ना शुरू कर सकते हैं और फिर इसे पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं। इसे लगातार दोहराएं ताकि समरूपता की कमी के कारण आपको कम और कम दिक्कत होगी।



  • ओसीडी पलायन चरण 8 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    अपनी चिंताओं और विचारों का अनुमान लें आप कुछ अनिवार्यता या आक्षेपों की आशंका शुरू कर सकते हैं यदि वे बार-बार आते हैं तो आप उन कारणों का विरोध कर सकते हैं जो वे आपको कारण देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी अनिवार्यता लगातार समीक्षा से संबंधित होती है तो कुछ कार्य किए जाते हैं (जैसे कि दरवाज़े को लॉक करना, खिड़कियों को बंद करना और स्टोव बंद करना), अपने दिमाग में समाप्त कार्य की कल्पना करें या खुद को पुन: दर्ज करें : "मैंने खिड़कियों को बंद कर दिया है"
  • आप देखते हैं कि आप जुनूनी विचार या भय का अनुभव करने लगते हैं, तो आप अपने आप को बता सकते हैं: "यह एक जुनूनी सोचा क्योंकि मुझे पता है कि हम इस कार्य को किया जाता है।"
  • एक ओसीडी पलायन चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि
    4
    जुनूनी विचारों से खुद को विचलित करें यदि आपके पास ओसीडी है, तो आक्षेप का अनुभव करना सामान्य है, इसलिए, इसके बारे में चिंता करने की बजाय, जब भी वे पैदा होती हैं, उनसे निपटने के लिए एक योजना विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को कुछ गतिविधियों के साथ विचलित कर सकते हैं जब तक आपको नहीं लगता कि किसी विशेष विचार या चिंता ने पार किया है, जैसे चलना, किताब पढ़ना या संगीत सुनना
  • स्वीकार करें कि आपको अपने जुनूनी विचारों से शर्मिंदा नहीं होना चाहिए हालांकि, आपको उन्हें आशा करना चाहिए और उन्हें संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • एक ओसीडी रिलैप्स चरण 10 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    5
    संतुलित जीवन का नेतृत्व करें अच्छी तरह से सो जाओ, स्वस्थ तरीके से खाएं और नियमित व्यायाम करें। आप अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं और अपने सामाजिक संबंधों की खेती कर सकते हैं ताकि आपका जीवन बेहतर संतुलित हो और आपको बहुत अधिक तनाव पैदा न कर सकें। इसके अलावा, आपकी वसूली में योगदान दे सकता है और तनाव कम कर सकता है।
  • आपके बाह्य जीवन में संतुलन, बदले में, आपके आंतरिक जीवन को संतुलन में मदद कर सकता है ताकि प्रत्येक दिन थोड़ा और अनुमान लगाया जा सके।
  • भाग 3

    चिकित्सा और सामाजिक समर्थन के माध्यम से अपने आप को पुनर्प्राप्त करें
    एक ओसीडी पलायन चरण 11 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    1
    एक चिकित्सक पर जाएं आप ऐसा कर सकते हैं भले ही आपने कभी एक साथ सत्र नहीं किया हो या यदि आप इसे बंद कर दें आप अपने हालत के बारे में उससे बात और बता इतना है कि वे लक्षणों के लिए कौशल परछती के माध्यम से भविष्य में पतन को रोकने में मदद करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं हाल ही में एक पतन था कर सकते हैं। आपका चिकित्सक भी आपके ट्रिगर्स को पहचानने में मदद कर सकता है ताकि आप उन समस्याओं से बच सकें जो वे आपको पैदा करते हैं।
    • ओसीडी के लिए सबसे उपयुक्त चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) या भाषण चिकित्सा है। आप जोखिम और प्रतिक्रिया निवारण (ईआरपी) का भी परीक्षण कर सकते हैं, जो एक प्रकार का सीबीटी है ईआरपी आपको धीरे-धीरे स्थिति या आपके पुनरुत्थान के स्रोत को उजागर करके काम करता है ताकि आप चिंता की वजह से निपटने का सबसे अच्छा तरीका सीख सकें।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि
    2
    सामाजिक सहायता प्राप्त करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप मित्रों और परिवार को आपके अनुभव के बारे में बताकर समर्थन के लिए कह सकते हैं कि वह आपकी सुनने और आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं। अपने दोस्तों या अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने और दूसरों से खुद को अलग करने के बजाय अपने सामाजिक जीवन को सक्रिय रखने के लिए प्रयास करना हमेशा बेहतर होता है।
  • अलगाव वास्तव में आसान चिंता और ओसीडी के अन्य लक्षणों का अनुभव करने के लिए, इसलिए हमेशा स्वस्थ हो आप लोग हैं, जो अपने कल्याण के बारे में परवाह के साथ बातचीत करने के लिए।
  • एक ओसीडी पलायन चरण 13 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों इस तरह, आप अन्य लोगों को जो भी चिंता और ओसीडी के लक्षणों से निपटने के लिए और उन लोगों के साथ अपने अनुभवों को साझा करने के साथ ही एक दूसरे को सलाह और सुझाव देने, अपने जैसे लोगों के एक समुदाय की स्थापना और ज़ाहिर है, है पूरा कर सकते हैं, नए दोस्त बनाओ जिन समूहों पर आप विचार कर सकते हैं, उनमें स्वयं सहायता समूह, समर्थन समूहों और चिंता और ओसीडी वाले लोगों के लिए समूह चिकित्सा है।
  • यदि आप अपने क्षेत्र में किसी व्यक्ति-समूह में नहीं मिलते हैं, तो आप एक ऑनलाइन समूह में भी शामिल हो सकते हैं।
  • आप अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • एक ओसीडी पलायन चरण 14 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    अपने इलाज के साथ जारी रखें यदि आपको लगता है कि आपने बहुत सारी प्रगति की है और अपनी दवाएं लेना बंद करने का निर्णय लिया है, तो आप फिर से पलट जाने की संभावना रखते हैं, क्योंकि यह तर्क इस विचार के पक्ष में है कि आप "ठीक" थे या आपका विकार सिर्फ एक चरण था हालांकि, आपको अवगत होना चाहिए कि ओसीडी पुरानी है और इसे रोकने के लिए आपको निरंतर उपचार प्राप्त करना चाहिए। हालांकि लंबे समय में आप इसे प्रभाव के उच्च स्तर के साथ संभाल सकेंगे, आप इलाज नहीं पा सकेंगे। ओसीडी के लिए सबसे आम उपचार चिकित्सा और दवा का एक संयोजन है, जिसे आपको अपना जीवन और अपने लक्षण नियंत्रण में रखने के लिए पत्र का पालन करना चाहिए।
  • दवाएं जो आमतौर पर ओसीडी के उपचार के लिए अनुमोदित होती हैं, जैसे कि क्लोपीरामाइन, फ्लुओक्सैटिन, फ्लु्वॉक्सामाइन, पेरोक्साटिन और सर्ट्रालाइन जैसे एंटीडिपेंटेंट्स होते हैं।
  • अगर आप एंटीडिपेंटेंट्स ले रहे हैं, तो आपको उन्हें अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना नहीं रोकना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है, जैसे कि वापसी सिंड्रोम।
  • सामान्य तौर पर, उच्च स्तर की प्रभावशीलता के लिए दवाओं को चिकित्सा के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com