ekterya.com

जुनूनी-बाध्यकारी विकार के साथ किसी की मदद कैसे करें

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) उस व्यक्ति के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है जो अपने दोस्तों और प्रियजनों के लिए समझे और कठिन हो। जो लोग ओसीडी से पीड़ित होते हैं, वे मनोचिकित्सक होते हैं, जो बार-बार और धीरज रखने वाले विचार होते हैं जो आमतौर पर अप्रिय होते हैं। ये विचार अनिवार्यता भड़काने के लिए, जो क्रियाएँ हैं या दोहराए जाने वाले अनुष्ठान जो जुनून से निपटने के लिए सेवा करते हैं। बहुत बार, ओसीडी वाले लोग महसूस करते हैं कि यदि कुछ उनकी बाध्यकारी कार्रवाई करने में विफल हो, तो कुछ घातक होगा। हालांकि, आप एक दोस्त की सहायता कर सकते हैं या आपको किसी भी तरह की सहायता से ओसीसी के साथ किसी एक को मदद नहीं कर सकते हैं, जिससे आपको इस विकार के बारे में सूचित किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
समर्थन प्रदान करें

छद्म बाध्यकारी विकार चरण 1 के साथ सहायता किसी को शीर्षक वाली छवि

Video: Essential Scale-Out Computing by James Cuff

1
अपने प्रियजन को भावनात्मक सहायता दें भावनात्मक समर्थन अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को कनेक्ट, संरक्षित और प्यार करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह आपके प्रियजन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो ओसीडी से ग्रस्त है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में किसी भी शिक्षा की जरूरत नहीं है या नहीं आप, "इलाज" विकार के लिए अपने समर्थन और प्रशंसा मदद कर सकते हैं सक्षम किया जा रहा लगता है कि आपके प्यार करता था ओसीडी के साथ एक और स्वीकार किए जाते हैं और सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • जब आप अपने विचारों, भावनाओं या मजबूरी के बारे में बात करना चाहते हैं, तब तक आप अपने प्रियजन के लिए अपना समर्थन दिखा सकते हैं। आप कह सकते हैं "मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं, जब आप किसी चीज़ के बारे में बात करना चाहते हैं हम एक कप कॉफी या कुछ खा सकते हैं। "
  • अपने प्रियजन को समझाने की कोशिश करें कि आप उसके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं और उससे पूछने के लिए कहें कि क्या आप कहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जो उसे परेशान करता है इससे आपको अपने सामने खुलने और महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप पर भरोसा किया जा सकता है।
  • सहायता किसी के साथ बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    संवेदनशील हो जाओ सहानुभूति चिकित्सा में एक सामान्य अभ्यास है क्योंकि यह लोगों को जुड़ा हुआ और समझने में मदद करता है। OCD से ग्रस्त किसी के साथ संवाद करते समय यह महत्वपूर्ण है। यह समझने की कोशिश करें कि आपके प्रियजन के माध्यम से क्या हो रहा है।
  • समझदारी के साथ सहानुभूति तेज होती है उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके रोमांटिक साथी को अपने भोजन को प्रत्येक भोजन से पहले एक बहुत विशिष्ट और अनोखी तरीके से ठीक करना होगा। सबसे पहले यह अजीब लग सकता है और आप उसे अपने अजीब व्यवहार को रोकने या आलोचना करने के लिए कहते हैं। हालांकि, थोड़ी देर के बाद, जब आप अपने साथी की इस तरह से अभिनय के लिए सबसे गहन कारणों और उनके पीछे के भय की खोज करते हैं, तो आप सहानुभूति महसूस करेंगे।
  • यह एक उदाहरण है कि आप बातचीत में अपनी सहानुभूति कैसे दिखा सकते हैं: "आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं और मुझे पता है कि जब आप इतनी मेहनत करते हैं, लेकिन आपके लक्षण गायब नहीं होते हैं, खासकर जब वे वास्तव में आपके नियंत्रण में नहीं होते हैं, तो यह कितना दर्द होता है। मैं आपको परेशान होने और हाल ही में निराश होने के लिए दोषी नहीं ठहराता हूं। शायद न केवल यह चोट लगी होगी, लेकिन यह भी आपको इस विकार में फंस रहने के लिए परेशान करता है। "
  • आइडियास अकोने विद ऑब्सेशिव बाध्यकारी विकार चरण 3
    3
    समर्थन का संचार का उपयोग करें जब आप अपने प्रियजन से संवाद करते हैं, तो आपको ओसीडी से संबंधित अपने व्यवहार को स्वीकृति देने या मान्य करने के बिना अपने समर्थन की पेशकश करनी चाहिए।
  • अपनी टिप्पणियों को उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसे कि "मुझे खेद है कि आप इस समय इस पर जा रहे हैं। आपको क्या लगता है कि इस समय आपके लक्षणों में ओसीडी से संबंधित बहुत खराब है? मैं आपकी सहायता करने या बात करने के लिए यहां हूं मुझे आशा है कि आप जल्द ही ठीक हो जाएंगे। "
  • अपने प्रियजनों को अपने आक्रामक विचारों की गंभीरता का फिर से मूल्यांकन करने में सहायता करें
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 4 के साथ मदद किसी को शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रियजन का न्याय या आलोचना न करें कोई बात नहीं जो भी आप करते हैं, हमेशा OCD से पीड़ित व्यक्ति के आचरण और मजबूरीयों को देखते और आलोचना करने से बचें। निर्णय और आलोचना की संभावना के लिए बाध्य करेगा अपने प्रियजन उसके विकार से किया जा रहा छिपाने के लिए है, जो उचित उपचार प्राप्त करने की संभावना में बाधा और भी उस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों में टूटने का कारण बन सकता है। यदि आप सहिष्णु हैं तो शायद आप अपने साथ बेहतर महसूस कर सकें
  • एक महत्वपूर्ण प्रतिज्ञान का एक उदाहरण निम्नलिखित है: "आप यह बकवास क्यों नहीं रोक सकते?" व्यक्तिगत आलोचना से बचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने प्रियजन को अलग नहीं करते हैं याद रखें कि यह व्यक्ति अक्सर महसूस करता है कि उनके पास इस विकार पर नियंत्रण नहीं है।
  • लगातार आलोचना आपके प्रिय व्यक्ति को लगता है कि वह आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकता। इससे आप शर्मीली बन सकते हैं और इससे इंटरेक्ट होने से बच सकते हैं।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 5 के साथ मदद किसी को शीर्षक वाला चित्र
    5
    हताशा से बचने के लिए अपनी उम्मीदों को संशोधित करें। यदि आप अपने प्रियजनों के निराश या चिंतित हैं, तो पर्याप्त और उपयोगी सहायता प्रदान करना अधिक कठिन हो सकता है
  • ध्यान रखें कि ओसीसी वाले लोग आमतौर पर बदलाव का विरोध करते हैं और अचानक परिवर्तन इस विकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
  • अपने आप की तुलना में व्यक्ति की प्रगति को मापने के लिए याद रखें और स्वयं को चुनौती देने के लिए मजबूर करें। हालांकि, इसे पूरी तरह से काम करने के लिए दबाव डालना नहीं है, खासकर यदि इस समय यह इसकी क्षमता से परे है
  • अन्य लोगों के साथ अपने प्रियजन की तुलना करना कभी अच्छा नहीं होता क्योंकि यह आपको अपर्याप्त महसूस कर सकता है और आपको रक्षात्मक पर डाल सकता है।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 6 में मदद के साथ शीर्षक वाला चित्र
    6
    याद रखें कि लोग अलग दरों में सुधार करते हैं ओसीडी लक्षणों की गंभीरता व्यापक रूप से भिन्न होती है और उपचार के लिए विविध प्रतिक्रियाएं होती हैं।
  • ओसीडी के उपचार के दौरान धीरज रखो, जिसमें आपका प्यार एक है
  • धीरे-धीरे प्रगति फिर से शुरू होने से बेहतर है, इसलिए अपने प्रियजन को निराश होने से हतोत्साहित किए बिना हमेशा अपना समर्थन देना सुनिश्चित करें
  • दैनिक तुलना से बचें क्योंकि वे चीजों की सामान्य तस्वीर का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 7 के साथ सहायता आलोन शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए छोटे सुधारों को पहचानें स्पष्ट रूप से अपने प्रियजन को जानने के लिए छोटी उपलब्धियों को पहचानें कि आप उसकी प्रगति देख रहे हैं और उस पर गर्व कर रहे हैं। यह एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपके प्रियजन को कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • कुछ कहो "मैंने देखा है कि आपने आवृत्ति को कम कर दिया है जिसके साथ आप अपने हाथ धोते हैं अच्छा काम! "
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 8 के साथ सहायता आलोन शीर्षक वाला चित्र
    8
    आवश्यक होने पर आपके और आपके प्रियजनों के बीच दूरी और स्थान बनाएं। टीओसी से संबंधित उसके व्यवहार को हर समय उसके पक्ष में होने से रोकने की कोशिश न करें। यह आपके प्रिय या आपके लिए स्वस्थ नहीं है ऊर्जा हासिल करने के लिए आपको अकेले कुछ समय बिताने की ज़रूरत है, और जितना संभव हो उतना समर्थन और समझ प्रदान करें।
  • जब आप अपने प्रियजन के करीब हैं, तो उन चीजों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें जो कि ओसीडी और इसके लक्षणों से संबंधित नहीं हैं आप इस विकार को अपने और आपके प्रियजन के बीच एकमात्र कनेक्शन नहीं बनना चाहते हैं।
  • विधि 2
    सुविधा को कम करने के व्यवहार

    छद्म बाध्यकारी विकार चरण 9 के साथ सहायता आलोन शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यवहार को सुविधाजनक बनाने के साथ समर्थन को भ्रमित न करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पिछले बिंदु के साथ समर्थन को भ्रमित नहीं करते - जो कि एक सुविधाजनक व्यवहार है। इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को अपनी मजबूरी और अनुष्ठान को बनाए रखने में सहायता करने या उसकी मदद करना। इससे अधिक गंभीर OCD लक्षण हो सकते हैं क्योंकि आप इन बाध्यकारी व्यवहारों को सुदृढ़ करते हैं।
    • समर्थन का मतलब यह नहीं है कि प्रभावित व्यक्ति की मजबूरीयों को स्वीकार करना चाहिए, लेकिन उनके डर और समझने के बारे में उनसे बात करना, यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि वे क्या कर रहे हैं तो यह अजीब है।
  • चित्र में मदद के साथ किसी के साथ बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 10
    2
    अपने प्रियजन के व्यवहार को सुदृढ़ बनाने से बचने के लिए उसे प्रोत्साहित न करें। यह अजीब बात नहीं है कि ओसीडी के एक व्यक्ति के परिवार ने उनकी रक्षा करने और उनकी रीति-रिवाजों के साथ उनकी सहायता करने के प्रयास में कुछ व्यवहारों को स्वीकार किया या न ही उन्हें अनुरुप किया। उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र या रिश्तेदार ने अपनी प्लेट में अलग-अलग पदार्थों को अलग करने के लिए मजबूर किया है, तो आप उसके लिए ऐसा करना शुरू कर सकते हैं। आपके मन में, यह संभवतः उपयोगी और व्यापक लगता है, लेकिन वास्तविकता में यह बिल्कुल विपरीत है। यह व्यवहार मजबूरी की सुविधा देता है और मजबूती देता है यद्यपि आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया का उद्देश्य बोझ साझा करना है, पूरे परिवार या दोस्तों के नेटवर्क "ओसीडी से पीड़ित" हो सकता है, जहां सभी बाध्यकारी कार्यों में भाग लेते हैं।
  • अपने प्रियजनों को उनकी मजबूरी के साथ मदद करने से उन्हें अपने तर्कहीन भय का औचित्य साबित होगा और महसूस होगा कि उन्हें अपने बाध्यकारी कार्यों और व्यवहारों के साथ जारी रखना चाहिए।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मुश्किल है, हमेशा अपने प्रियजन के व्यवहार को सुविधाजनक बनाने से बचें, क्योंकि केवल एक चीज जो आप प्राप्त करेंगे वह अपनी मजबूरी बढ़ाने के लिए है।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 11 के साथ मदद किसी को शीर्षक वाला चित्र
    3
    घृणास्पद व्यवहार की अनुमति न दें लगातार अपने परिवार के सदस्य या मित्र को उन चीजों से बचना न दें जो उन्हें परेशान करते हैं, खासकर जब वे अपने दैनिक जीवन के अभिन्न अंग होते हैं यह बाध्यकारी व्यवहार को सुविधाजनक बनाने और स्वीकार करने का दूसरा तरीका है
  • उदाहरण के लिए, कभी भी बाहर खाने से गंदे सतहों से बचने में उसकी मदद नहीं करें
  • Video: Making peace with cannabis Zachary Walsh TEDxPenticton

    छद्म बाध्यकारी विकार चरण 12 के साथ मदद किसी को शीर्षक वाली छवि



    4
    लक्षण लक्षणों या अनुष्ठानों को सुविधाजनक बनाने की कोशिश न करें अपने प्रियजन के लिए चीजें न करें जो आपको लक्षण-व्यवहार में भाग लेने की अनुमति देता है
  • इसका एक उदाहरण आपके प्रियजनों को साफ-सफाई उत्पादों को खरीदना हो सकता है, जिन्हें आप आसानी से साफ करना चाहते हैं।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 13 के साथ मदद किसी को शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी रूटीन को संशोधित करने से बचें यदि आप ओसीडी के लक्षणों को स्वीकार करने के लिए अपनी नियमितता को संशोधित करते हैं, तो यह विकार के मूल व्यवहार के अनुकूल होने के लिए पूरे परिवार के व्यवहार को बदल सकता है।
  • एक उदाहरण ओडीसी के साथ व्यक्ति को रात का खाना शुरू करने के लिए अपने अनुष्ठान को पूरा करने के लिए इंतजार कर रहा हो सकता है
  • एक अन्य उदाहरण आपकी रूटीन को अधिक काम करने के लिए छोड़ सकता है क्योंकि आपके प्रियजन के ओसीडी समय पर अपनी पूर्णता को पूरा करना कठिन बना देता है
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 14 के साथ मदद किसी को शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक कार्य योजना बनाएं जो आपको और अन्य लोगों को ओसीडी के लक्षणों को स्वीकार करने से रोकता है। यदि आप अपने प्रियजन के टीओसी के साथ एक सहयोगी रहे हैं और आप इसे स्वीकार करते हैं, तो धीरे-धीरे इन उत्साहजनक व्यवहारों को खत्म करें और लगातार रहें
  • समझाएं कि इसमें शामिल होने से समस्या को और भी बुरा होगा यह संभावना है कि आपके प्रियजन इस बारे में परेशान हो जाते हैं और आपको अपने दर्द के आसपास अपनी भावनाओं से निपटना होगा। मजबूत रहो!
  • उदाहरण के लिए, परिवार के लिए एक परिवार की योजना का उद्देश्य ओडीसी से संबंधित व्यवहार का समर्थन करता है जो प्रभावित व्यक्ति को खाने से पहले अपने अनुष्ठान को पूरा करने के लिए इंतजार कर रहा है, उस व्यवहार को बदलना शामिल हो सकता है और इसके लिए इंतजार नहीं किया जा सकता है या नहीं उसके साथ हाथ मिलाएं
  • कोई भी बात नहीं है जो आपकी कार्य योजना है, सुनिश्चित करें कि आप लगातार हो
  • विधि 3
    उपचार को प्रोत्साहित करें

    छद्म बाध्यकारी विकार चरण 15
    1
    यह व्यक्ति को उपचार से गुजरने के लिए प्रेरित महसूस करता है। ओसीडी से पीड़ित आपके प्रियजन को प्रेरित करने का एक तरीका आपको परिवर्तन के फायदे और नुकसान की पहचान करने में मदद करना है। यदि आपको उपचार से गुजरने के लिए प्रेरित करने में परेशानी होती है, तो आप निम्न में से कुछ कदम उठा सकते हैं:
    • होम रीडिंग सामग्री लें
    • उस व्यक्ति को मानें कि इलाज मदद कर सकता है।
    • उन तरीकों के बारे में बात करें जिनमें आपने ओसीडी से संबंधित व्यवहार स्वीकार किया है।
    • एक समर्थन समूह का सुझाव दें
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 16 के साथ सहायता आलोन शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेशेवर सहायता की अनुमति देने के लिए उपचार विकल्पों पर चर्चा करें आपका समर्थन ओसीडी से पीड़ित व्यक्ति को सहायता करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, क्योंकि यह अपने कंधों के कुछ वजन को दूर करेगा और उन्हें सर्वोत्तम संभव उपचार ढूंढने में मदद करेगा। चर्चा के विषय के रूप में प्रस्तुत करने के लिए अपने प्रियजन के साथ उपचार विकल्पों पर चर्चा करने पर ध्यान दें।
  • अपने प्रियजन को यह बताना सुनिश्चित करें कि ओसीडी बहुत इलाज योग्य है, और उसके लक्षण और संकट बहुत कम हो सकते हैं।
  • आप अपने सामान्य चिकित्सक से ओसीडी उपचार के बारे में और आपके क्षेत्र में स्थित मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक सूची के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछ सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति पर कुछ भी बल न दें, और इसके बजाय अलग-अलग चिकित्सीय विधियों पर चर्चा करें और आपके विशिष्ट मामले के लिए सबसे उपयुक्त क्या हो। इन विधियों में दवाएं, संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा, साथ ही समर्थन और परिवार की शिक्षा शामिल हो सकती है। कई दवाएं हैं जो ओसीडी के उपचार के अच्छे परिणाम दिखाती हैं और जो कुछ लक्षणों को नियंत्रित करती हैं, हालांकि वे इलाज नहीं कर रहे हैं।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), एक्सपोजर थेरेपी और रिस्पांस की रोकथाम पसंद के उपचार हैं, या तो दवाओं के साथ या बिना। ओसीडी के मामले में, जोखिम और प्रतिक्रिया की रोकथाम के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार की चिकित्सा धीरे-धीरे प्रभावित व्यक्ति को अपने अनुष्ठानों को निष्पादित करने से रोकती है। एक और उपचार जो पूरे परिवार के लिए उपयोगी हो सकता है परिवार उपचार है, जो भावनाओं के बारे में बात करने और सहायता प्रदान करने के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में काम कर सकता है।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 17 के साथ सहायता आलोन शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रभावी इलाज प्राप्त करने के लिए अपने किसी एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ मिलकर सबसे प्रभावी उपचार खोजने के लिए, आपको एक मनोचिकित्सक (चिकित्सक), एक मनोवैज्ञानिक (डॉक्टरेट के साथ) या परामर्शदाता (शादी और परिवार चिकित्सा में लाइसेंस प्राप्त) के साथ परामर्श करने की आवश्यकता होगी। यह दिखाया गया है कि उपचार में परिवार की भागीदारी OCD के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।
  • अधिमानतः, आपको उस व्यक्ति को देखना चाहिए जो ओसीडी में माहिर हैं या कम से कम इस विकार का इलाज किया है। जब यह निर्णय लेना कि कौन सा विशेषज्ञ जाना है, तो यह पूछना सुनिश्चित करें कि क्या आपको ओसीडी के उपचार में अनुभव है।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 18 के साथ सहायता एकोन शीर्षक वाला चित्र

    Video: Benefits Of Quitting Porn - Quitting Alcohol And Porn (Withdrawals & Benefits)

    4
    उपचार में परिवार को शामिल करता है अनुसंधान से पता चलता है कि व्यवहारिक हस्तक्षेप में या ओसीडी के उपचार में परिवार की भागीदारी इस विकार के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।
  • पारिवारिक उपचार उपयोगी संचार को प्रोत्साहित करने और क्रोध को कम करने में मदद कर सकता है।
  • आप अपने प्रियजनों की एक पूरी डायरी या मानसिक रिकॉर्ड की मदद कर सकते हैं जो उन्हें अपने जुनून और मजबूरियों को ट्रैक करने की अनुमति देता है।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 1 9 के साथ शीर्षक सहायता
    5
    निर्देशित के रूप में दवाएं लेने के लिए अपने प्रियजनों को सहायता करें। यद्यपि इस तथ्य के बारे में सोचते हुए कि आपके प्रियजनों ने मनश्चिकित्सीय दवाएं ली थीं, परेशान हो सकती हैं, डॉक्टर के मूल्यांकन का समर्थन करना सुनिश्चित करें।
  • डॉक्टर ने निर्धारित दवा के संकेतों को कमजोर न करें।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 20 के साथ सहायता किसी को शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आपका कोई प्यार करता है, तो उपचार से इंकार करता है, अपने जीवन के साथ जारी रखें। इसे नियंत्रित करने से रोकें और पहचान लें कि आपने अपनी पहुंच के भीतर जो कुछ किया है, लेकिन यह कि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते या इसे ठीक से ठीक करने में सहायता नहीं कर सकते।
  • जब आप किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल करने की कोशिश करते हैं तो निजी देखभाल महत्वपूर्ण होती है अगर आप खुद का ख्याल नहीं रख सकते तो कोई अन्य व्यक्ति नहीं रख सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजन के ओसीडी लक्षणों का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें समय-समय पर उन्हें याद दिलाना है कि जब वे तैयार हैं, तो उनकी मदद करने के लिए आप उनके पक्ष में हैं।
  • सबसे ऊपर, याद रखें कि आपके पास जीवन और इसे जीने का अधिकार है।
  • विधि 4
    अपने आप को OCD के बारे में सूचित करें

    छद्म बाध्यकारी विकार चरण 21 के साथ सहायता किसी को शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रियजन पर एक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए OCD के बारे में अपनी गलत धारणाओं से छुटकारा पाएं शिक्षा के माध्यम से विकार पर एक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ओसीडी के बारे में कई गलत धारणाएं हैं इन गलत धारणाओं को चुनौती देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे आपके प्रियजन के साथ एक संतोषजनक संबंध के रास्ते में खड़े हो सकते हैं।
    • सबसे लोकप्रिय गलत धारणाओं में से एक यह है कि ओसीडी वाले लोग अपने जुनून और मजबूरियों को नियंत्रित कर सकते हैं, जो कि सत्य नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि वे इच्छा पर अपना व्यवहार बदल सकते हैं, वे केवल तब निराश होंगे जब वे नहीं करेंगे।
  • छद्म बाध्यकारी विकार चरण 22 के साथ मदद किसी को शीर्षक छवि
    2
    अपने प्रियजन की स्थिति को स्वीकार करने के लिए ओसीडी के बारे में जानें अपने आप को ओसीडी के बारे में शिक्षित करना आपको इस तथ्य को आसानी से स्वीकार कर सकता है कि आपके प्रियजन के पास ऐसा है। यह एक दर्दनाक प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन अगर आप तथ्यों को जानते हैं, तो आपके लिए भावनात्मक या निराशावादी के बजाय उद्देश्य होना आसान होगा स्वीकृति आपको उत्पादक बनने और अतीत के बारे में चिंतित होने के बजाय भविष्य के उपचार विकल्पों के प्रति अपना ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • सामान्य प्रकार के अनुष्ठानों और बाध्यताएं, जैसे हाथ धोने, धार्मिक व्यवहार (जैसे कि एक लिखित प्रार्थना प्रार्थना करना, कुछ गलत होने से रोकने के लिए), चीजों की गिनती और पर्यवेक्षण के बारे में जानें (उदाहरण के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास दरवाजा बंद कर दिया)
  • युवा लोग जिनके पास ओसीडी है, वे गतिविधियों से छुड़ाना या घबराहट या बाध्यकारी व्यवहार के डर के कारण पूरी तरह से गतिविधियों से बचने की अधिक संभावना हो सकती हैं। उन्हें दैनिक गतिविधियों (खाना पकाने, सफाई, स्नान आदि) के साथ कठिनाइयां भी मिल सकती हैं और उच्च स्तर की चिंता से पीड़ित हो सकती है।
  • छवि अनावश्यक बाध्यकारी बाध्यकारी विकार चरण 23 के साथ शीर्षक
    3
    ओसीडी के बारे में अधिक से अधिक गहराई में सीखने और शिक्षित करना जारी रखें ताकि आपके प्रियजन को प्रभावी ढंग से सहायता मिल सके। ओसीडी से पीड़ित किसी को मदद करने के लिए, इस विकार के विवरण को समझना उपयोगी हो सकता है। आप इस बारे में आपको सूचित करने और एक निश्चित डिग्री समझने से पहले किसी को OCD के साथ मदद करने की उम्मीद नहीं कर सकते।
  • इस विषय पर कई पुस्तकें हैं, साथ ही बड़ी मात्रा में ऑनलाइन सूचनाएं भी हैं बस सुनिश्चित कर लें कि आप एक विश्वसनीय अकादमिक या चिकित्सा स्रोत पढ़ते हैं
  • आप कुछ चीजें स्पष्ट करने के लिए अपने सामान्य चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से भी पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com