ekterya.com

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) से पीड़ित किसी से निपटने के लिए

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) एक चिंता विकार है जिसमें व्यक्ति को जीवन के एक निश्चित पहलू से पीड़ित होता है जिसे वह खतरनाक, खतरा, शर्मनाक या निंदात्मक मानता है। सामान्य तौर पर, इस विकार वाले किसी प्रियजन के रहने के लिए सामान्य स्थान, दैनिक दिनचर्या और जीवन के व्यावहारिक पहलुओं को प्रभावित कर सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति से निपटना सीखें, जो संकेत को पहचानने, सहायक बातचीत करने और अपने लिए समय लेने के लिए ओसीडी है।

चरणों

भाग 1
अपने प्रियजन के साथ दैनिक जीवन जीना

छवि का परिपक्व चरण 20 होना शीर्षक
1
व्यवहार को सुविधाजनक बनाने से बचें परिवार के किसी सदस्य या ओसीडी से पीड़ित किसी को प्यार घर के पर्यावरण और कार्यक्रम को काफी प्रभावित कर सकता है। यह जानना बहुत ज़रूरी है कि व्यवहार क्या चिंता को कम करते हैं लेकिन OCD चक्र जारी रखने की अनुमति देते हैं। यह परिवार के सदस्यों को शामिल करने या अनुष्ठानों को जारी रखने की अनुमति देने के लिए आकर्षक है। अपने प्यार को स्वीकार करते हुए इन व्यवहारों से, आप भय, जुनून, चिंता और मजबूरी के चक्र को बनाए रख सकते हैं।
  • वास्तव में, अनुसंधान ने दिखाया है कि व्यक्ति को अपने अनुष्ठानों को जारी रखने या दिनचर्या को संशोधित करने के लिए वास्तव में ओसीडी के लक्षण बिगड़ते हैं।
  • कुछ अनुष्ठान जिन्हें आपको संभवतः नहीं सुगम होना चाहिए: दोहराए जाने वाले प्रश्नों का जवाब देना, अपने भय के कारण व्यक्ति को आश्वस्त करना, वह व्यक्ति खुद को मेज पर बैठे लोगों पर लगाए जाने या दूसरों को सेवा देने से पहले कुछ चीजों को करने के लिए कह रहा है खाना इस पक्षपाती व्यवहार में लिप्त करना आसान है क्योंकि अनुष्ठान और व्यवहार हानिकारक माना जाता है।
  • हालांकि, यदि चापलूसी व्यवहार को लंबे समय तक बनाए रखा गया है, तो अचानक सभी रस्म को रोकना बहुत आकस्मिक हो सकता है। उस व्यक्ति को सूचित करें कि आप अपनी रस्मों में अपनी भागीदारी को कम कर देंगे और प्रति दिन कई बार समय सीमा निर्धारित करेंगे कि आप उन्हें प्रदर्शन करने में मदद करेंगे। फिर धीरे-धीरे इस राशि को कम कर दें जब तक कि आप उनसे भाग नहीं लेते।
  • यह एक अवलोकन डायरी रखने के लिए उपयोगी हो सकता है, जहां आप समय रिकॉर्ड करते हैं जब लक्षण उत्पन्न होते हैं या खराब हो जाते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि OCD के साथ रिश्तेदार एक बच्चा है
  • एक रिश्ते को बचाओ शीर्षक 4 चित्र देखें
    2
    अपना नियमित शेड्यूल रखें यद्यपि यह इस व्यक्ति के लिए तनाव का एक मुद्दा है और अपनी इच्छाओं को नहीं देना मुश्किल होगा, यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके आस-पास के लोग अपने जीवन के साथ सामान्य रूप से जारी रखें। यह परिवार है, जिसमें अपने प्रियजन की हालत दिनचर्या या परिवार के कार्यक्रम को प्रभावित नहीं करता के साथ एक समझौते तक पहुँचने के लिए सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि आपका प्रियजन जानता है कि आप अपने समर्थन की पेशकश करेंगे और आपको पता है कि उनकी पीड़ा वास्तविक है, लेकिन आप अपने विकार का समर्थन नहीं करेंगे।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 9
    3
    अपने प्रियजन से पूछें कि घर के कुछ क्षेत्रों में ओसीडी से संबंधित उनके व्यवहार को सीमित करें। आप एक विशेष ओसीडी से संबंधित व्यवहार में संलग्न की जरूरत है, सुझाव है कि आप घर के कुछ क्षेत्रों में कर सकते हैं। यह आम कमरों को इन प्रकार के व्यवहारों में शामिल होने से रोकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि खिड़कियां बंद हैं, तो सुझाव दें कि वे बेडरूम और बाथरूम में ऐसा करते हैं, लेकिन रहने वाले कमरे या रसोई में नहीं।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 7
    4
    अपने प्रियजनों को अपने विचारों से विचलित होने में सहायता करें जब आपके प्रियजन को बाध्यकारी व्यवहार में शामिल होने की आशंका महसूस होती है, तो उसे किसी तरह का व्याकुल देकर उसे मदद करें जैसे चलना या संगीत सुनना
  • छवि का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    5
    अपने OCD के लिए व्यक्ति को लेबल या दोष न दें। उनकी हालत के कारण अपने प्रियजन को लेबलिंग से बचें जब भी उसका व्यवहार निराशाजनक या भारी हो जाता है, तब भी वह उसे दोष देने या उसे दंडित करने से बचाता है। यह आपके रिश्ते के लिए या आपके प्रियजन के स्वास्थ्य के लिए उत्पादक नहीं है
  • बीजा स्पेशल चरण 2 नामक छवि
    6
    अपने प्रियजन के लिए सहायक वातावरण बनाएं आप ओसीडी के बारे में कैसे महसूस करते हैं, इसके बावजूद आपको अपना समर्थन देना होगा। अपने परिवार के सदस्य से अपने विशिष्ट भय, जुनून और मजबूरी के बारे में जांच करें उससे पूछें कि आप अपने लक्षणों को कम करने में कैसे मदद कर सकते हैं (अपने अनुष्ठानों के अनुपालन के अलावा) आवाज की एक शांत स्वर में बताएं कि आपकी मजबूरी अनिवार्यता ओसीडी का लक्षण है और उसे बताइए कि आप उनसे भाग नहीं लेंगे। इस चुप्पी याद दिलाने वाला हो सकता है कि आप इस समय मजबूती का विरोध करने की आवश्यकता क्यों न करें, इससे अधिक क्षण हो सकते हैं जिसमें आप उनका विरोध कर सकते हैं।
  • यह आपके प्रियजन के व्यवहार को स्वीकार करने से बहुत अलग है सहयोग प्रदान अपने स्वयं के ओसीडी व्यवहार स्वीकार मतलब यह नहीं है, लेकिन व्यक्ति को एक एकजुटता के लिए जिम्मेदार हो जाता है बनाने के लिए और जब जरूरत एक आलिंगन प्रदान करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 5
    7

    Video: ओसीडी (जुनूनी बाध्यकारी विकार) पी एल / ENG के साथ रहने वाले

    निर्णय लेने में अपने प्रियजन को शामिल करें यह महत्वपूर्ण है कि आपके प्रियजन को उनके ओसीडी के संबंध में किए गए निर्णयों में शामिल होना चाहिए। यह विशेष रूप से इस प्रकार के विकार वाले बच्चे के लिए सही है उदाहरण के लिए, आप यह जानने के लिए अपने प्रियजन से बात कर सकते हैं कि क्या वह अपने शिक्षकों को अपनी समस्या के बारे में बताना चाहता है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    8
    छोटे चरणों का जश्न मनाएं टीओसी पर काबू पाने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए हर बार जब आप छोटे सुधार करते हैं तो आपको अपने प्रियजन को बधाई देने की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर यह एक छोटे से कदम की तरह लगता है, जैसे कि आप सोने से पहले रोशनी की जाँच न करें, इसका मतलब है कि आपके प्रियजन के लिए एक छोटा सा सुधार है
  • किसी भी गोलियों के बिना 1 सप्ताह में 10 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक 10
    9
    घर पर तनाव कम करने के तरीके जानें कई अवसरों पर, रिश्तेदार इस व्यक्ति द्वारा महसूस किए गए पीड़ा को कम करने या टकराव से बचने के प्रयास में किसी प्रियजन की रीति-रिवाजों में भाग लेते हैं। योग के रूप में छूट की तकनीक सीखने के लिए अपने परिवार को प्रोत्साहित करके तनाव कम करें सचेत ध्यान या गहरी साँस लेने. उन्हें व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें, स्वस्थ खाने की आदतों और नींद ठीक से अपनाने के लिए है, जो तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपना ख्याल रखना

    इमेज का शीर्षक, नोट किया जाना चरण 6

    Video: क्या हम ऑब्सेसिव-कम्पल्सिव विकार (ओसीडी) के बारे में पता है?

    1
    सहायता समूह खोजें समूह या परिवार चिकित्सा के समर्थन की तलाश करें जिन लोगों को मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों से प्यार है, उनके समूह उन्मुख हैं और आपकी निराशाओं के साथ-साथ ओसीडी के बारे में अधिक शिक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक उदासीनता पर काबू पाने के चरण 32
    2
    परिवार चिकित्सा से गुजरने की संभावना पर विचार करें इस चिकित्सा के माध्यम से, चिकित्सक आपको अपने प्रियजन के विकार के बारे में सूचित कर सकता है साथ ही एक योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है जो आपको फिर से पारिवारिक प्रणाली को संतुलित करने की अनुमति देता है।
  • पारिवारिक पद्धति पर पारिवारिक प्रणाली पर केंद्रित है और व्यवहार, व्यवहार और विश्वासों को समझने के प्रयास में पारिवारिक सदस्यों के बीच के रिश्तों का मूल्यांकन करता है जो सवाल में समस्या में योगदान करते हैं। ओसीडी के मामले में, यह चिकित्सा जांच कर सकती है कि कौन से परिवार के सदस्य चिंता, कमजोर चीज़ों, उस दिन के क्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं जब ओसीडी के लक्षण प्रभावित व्यक्ति और अन्य रिश्तेदारों के लिए अधिक मुश्किल हो जाते हैं, साथ ही साथ वे कारण हैं।
  • आपका चिकित्सक उन व्यवहारों का भी सुझाव दे सकता है जो आपके प्रियजन की स्थिति के लिए अनुष्ठानों और विशिष्ट उपायों को सुदृढ़ नहीं करते हैं
  • छवि का शीर्षक सुईटस्ट्रोक का चरण 9 प्राप्त करें



    3
    अपने प्रियजन से दूर रहने के लिए समय निकालें आराम करने के लिए थोड़ी देर के लिए अपने प्रियजन से दूर हो जाओ कभी-कभी आपके प्रियजन की स्थिति के बारे में चिंतित होने से आपको यह महसूस हो सकता है कि आपके पास इस विकार भी है। अपने प्रियजन के एक समय से दूर रहने के लिए आपको आराम और पुन: संयोजन के एक क्षण दे सकते हैं ताकि आपके प्रियजन के चिंता और व्यवहार के कारण तनाव से निपटने के लिए बेहतर तैयार हो सके।
  • अपने दोस्तों के साथ एक सप्ताह में एक बार अपने प्रियजन से थोड़े समय के ब्रेक के लिए योजना बनाएं आप घर पर अपना खुद का स्थान भी स्थापित कर सकते हैं जिससे आप आराम कर सकते हैं। किसी किताब को पढ़ने के लिए अपने कमरे में घुसकर या हर बार आपका प्रियजन घर पर नहीं है, बुलबुला स्नान लेने के लिए समय निकालें
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 29
    4
    अपने हितों का पीछा करें अपने प्रियजनों के दिमाग में अपने आप को जो चीजें आप आनंद लेते हैं, भूलने की स्थिति में अपने आप को लपेटने न दें। किसी भी रिश्ते में, अपने स्वयं के हितों को दूसरे व्यक्ति से अलग करना महत्वपूर्ण है, और जब ओसीडी से पीड़ित किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करना होता है, तो यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपने खुद के तरीकों से निकलना है
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    याद रखें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं याद रखें कि आपके प्रियजन की स्थिति से अभिभूत, गुस्सा, चिंतित या भ्रमित होने का अनुभव बहुत सामान्य है ओसीडी एक जटिल स्थिति है और आमतौर पर इसमें शामिल सभी लोगों में भ्रम और निराशा का कारण बनता है। ध्यान रखें कि अपने प्रियजन के बजाय इन निराशाओं और भावनाओं से निपटना आवश्यक है हालांकि यह व्यवहार और चिंता परेशान और भारी हो सकती है, याद रखें कि आपका प्यार एक बीमारी नहीं है, लेकिन उस से कुछ ज्यादा बड़ा है। इन पहलुओं को संघर्ष से बचने या इस व्यक्ति के प्रति कड़वा महसूस करने के लिए अलग करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3
    सुझाव है कि आपके प्रियजन एक पेशेवर सहायता चाहते हैं

    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    1
    सुझाव दें कि आपके प्रियजन एक निदान से गुजरते हैं आधिकारिक निदान प्राप्त करना आपको विकार से निपटने में मदद कर सकता है और उपचार शुरू कर सकता है। एक पूर्ण परीक्षा, प्रयोगशाला परीक्षण और एक मनोवैज्ञानिक विश्लेषण करने के लिए इस व्यक्ति के डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपके जुनूनी विचार हैं या बाध्यकारी व्यवहार दिखाएं इसका अर्थ यह नहीं है कि आप ओसीडी से पीड़ित हैं। इस विकार वाले लोग पीड़ा की स्थिति में हैं, जहां विचार और मजबूरी उनके जीवन में हस्तक्षेप करते हैं। ओसीडी के एक मामले का निदान करने के लिए, यह आवश्यक है कि प्रभावित व्यक्ति दुर्व्यवहार या मजबूरी का सामना करना पड़ता है, या दोनों। एक पेशेवर निदान करने के लिए, निम्नलिखित लक्षणों को कवर करना आवश्यक है:
    • घबराहट में ऐसे विचार या आवेग शामिल होते हैं जो कभी भी गायब नहीं होते और रोजमर्रा की जिंदगी के साथ-साथ असुविधाजनक भी होते हैं। ये आक्षेप काफी तनाव पैदा कर सकते हैं
    • अनिवार्यता ऐसे व्यवहार या विचार हैं जो एक व्यक्ति बार-बार दोहराता है उनमें हाथ धोने या गिनती के लिए मजबूरियां हो सकती हैं व्यक्ति को लगता है कि उन्हें कुछ सख्त नियमों का पालन करना चाहिए, जिन्हें वे खुद को लागू करते हैं इन बाध्यताएं कम करने के लिए उत्पन्न होती हैं या कुछ होने से रोकने के लिए उत्पन्न होती हैं। सामान्य तौर पर, अनिवार्यता अनिर्णीत और चिंता को कम करने या रोकने में अप्रभावी होती है।
    • प्रेक्षण और मजबूरी आमतौर पर प्रति दिन एक घंटे से अधिक होते हैं या दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 24 कदम 24
    2
    एक चिकित्सक को देखने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें। ओसीडी एक बहुत जटिल स्थिति है और जिसे आमतौर पर चिकित्सा और दवा के रूप में पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है। इसलिए, अपने प्रियजन को एक चिकित्सक से सहायता प्राप्त करने के लिए उनके जुनूनी-बाध्यकारी विकार का इलाज करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। एक चिकित्सीय विधि जो ओसीडी के उपचार में बहुत उपयोगी हो सकती है संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है। इसके माध्यम से, चिकित्सक लोगों को जोखिमों की अपनी धारणा को बदलने में मदद करेगा और उनके भय की वास्तविकता को चुनौती देगा।
  • सीबीटी उन लोगों को मदद करता है जो इस विकार से पीड़ित हैं ताकि वे अपने जोखिमों की जांच कर सकें जो उनके भय को प्रभावित करते हैं ताकि उनके भय का अधिक वास्तविक धारणा विकसित हो सके। इसके अलावा, यह उपचार इनवेसिव विचारों की व्याख्या का परीक्षण करने में मदद करता है, क्योंकि उस व्यक्ति को वह महत्व दिया जाता है और जिस तरह से उन्हें व्याख्या की जाती है, अक्सर चिंता पैदा होती है
  • यह दिखाया गया है कि सीबीटी का ओसीडी के 75% रोगियों में प्रभाव है।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 5
    3
    यह जोखिम उपचार और प्रतिक्रिया की रोकथाम का उपयोग करता है। संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार का एक हिस्सा रस्म व्यवहार को कम करने और भय, विचार और स्थितियों के संपर्क में होने पर वैकल्पिक व्यवहार स्थापित कर सकता है। सीबीटी के इस हिस्से को एक्सपोजर और रिस्पांस की रोकथाम के रूप में जाना जाता है।
  • इस प्रकार के उपचार में धीरे-धीरे व्यक्ति को उनके डर या जुनून के उद्देश्य को उजागर करना पड़ता है जबकि उनकी मजबूरी के आधार पर कार्य करने से बचा रहता है। इस प्रक्रिया के दौरान, व्यक्ति अपनी चिंता से निपटने और नियंत्रित करने के लिए सीखता है जब तक कि वह स्वयं को पूरी तरह से विसर्जित करने में सफल न हो।
  • फ्लश आपका किडनी स्टेप 3 नामक छवि

    Video: ओसीडी के साथ बच्चों के लिए उपचार

    4
    सुझाव दें कि आपके प्रियजन ने दवाओं का उपभोग किया ओसीडी का इलाज किया जाता दवाओं के अलावा इस तरह के SSRIs के रूप में अवसादरोधी दवाओं के विभिन्न प्रकार, जो आदेश चिंता के स्तर को कम करने के लिए मस्तिष्क में सेरोटोनिन की उपलब्ध राशि को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।
  • भाग 4
    ओसीडी की उपस्थिति को पहचानें

    लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराने वाला शीर्षक छवि 8
    1
    उन लक्षणों की जांच करें जो ओसीडी की उपस्थिति दर्शाते हैं। ओसीडी स्वयं के विचारों के माध्यम से प्रकट होता है जो किसी व्यक्ति के व्यवहार में उत्पन्न होता है। यदि आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति जो किसी टीओसी से पीड़ित है, तो इन चरणों का पालन करें:
    • महान अस्पष्टीकृत अवधि वह व्यक्ति अकेले खर्च करता है (बाथरूम में, ड्रेसिंग करते समय, होमवर्क करते समय)
    • चीजों की लगातार पुनरावृत्ति (दोहरावदार व्यवहार)
    • आत्म-निर्णय की लगातार पूछताछ, और सांत्वना की अत्यधिक आवश्यकता
    • सरल कार्य जो प्रयास की आवश्यकता होती है
    • स्थायी देरी
    • सबसे कमजोर चीजों और विवरणों के लिए चिंता में वृद्धि
    • छोटे चीजों के लिए अत्यधिक और अनावश्यक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं
    • ठीक से सोने के लिए असमर्थता
    • काम करने में देर तक रहें
    • खाने की आदतों में एक महत्वपूर्ण बदलाव
    • चिड़चिड़ापन और अनिर्णय में वृद्धि
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    2
    निर्धारित करें कि क्या जुनून हैं आग्रह शामिल हो सकते हैं संदूषण के डर से किसी से आहत होने के लिए और इस तरह के यौन विचार या छवियों कि ईशनिंदक छवियों होगा के रूप में भगवान या क्योंकि युक्त अवांछित विचारों के अन्य धार्मिक नेताओं द्वारा सताए जा रहा है। डर है जो ओसीडी को चलाता है और यहां तक ​​कि जब यह संभावना नहीं है और कम जोखिम है, जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे अभी भी बहुत डरते हैं।
  • डर चिंता की ओर जाता है, जो मजबूरी ड्राइव करता है इसके अलावा, ओसीडी वाले व्यक्ति अपने जुनून के कारण उत्पन्न होने वाली उनकी चिंता को कम करने या नियंत्रित करने के लिए इन मजबूरीयों का उपयोग करता है।
  • जानबूझकर चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    जानें कि क्या मजबूरी हैं आम तौर पर, मजबूरियों में कार्य करता है या व्यवहार इस तरह के एक प्रार्थना स्टोव बार-बार या घर के ताले बार की एक निश्चित संख्या की जाँच के समय की एक निश्चित राशि दी जाती है या पढ़ने के रूप में कर रहे हैं।
  • छवि शांत रहो 21
    4
    टीओसी के प्रकारों के बारे में पता करें हम में से ज्यादातर विचार इस विकार पर, हम सोने से पहले वास्तव में 17 गुना मन लोग हैं, जो टॉयलेट जाने से पहले अपने हाथों 30 बार धोने या उन है कि चालू करने और लाइट बंद आते हैं। वर्तमान में, ओसीडी कई अलग-अलग रूपों में प्रकट हो सकता है:
  • जो लोग अपने हाथों को धोने के लिए मजबूर हैं वे प्रदूषण से डरते हैं और आमतौर पर ऐसा अक्सर करते हैं।
  • जो लोग बार-बार चीजों की जांच करते हैं (ओवन बंद, दरवाज़ा बंद, आदि) वस्तुओं को नुकसान या खतरे से दैनिक रूप से संबंधित होते हैं।
  • संदेह या पाप की एक मजबूत भावना वाले लोग उनसे भयानक चीजें होने की उम्मीद कर सकते हैं और उन्हें दंडित भी किया जा सकता है।
  • जो लोग ऑर्डर और समरूपता के साथ ग्रस्त हैं वे अकसर नंबर, रंग या व्यवस्था के बारे में अंधविश्वास रखते हैं।
  • जो लोग चीजें इकट्ठा करते हैं, वे डर सकते हैं कि कुछ बुरा होगा यदि वे छोटी चीजें भी फेंक दें। यह कचरा से पुरानी रसीदों तक सब कुछ रखने के लिए आवश्यक है
  • युक्तियाँ

    • ओसीडी के साथ अपने प्रियजन के साथ धैर्य रखें। अपना समर्थन दें, लेकिन समान रूटीन होने से इसे नए "पैटर्न" को विकसित करना जारी रखें। उसे और अधिक स्वतंत्र होने में मदद करें और उसे दिखाएं कि उसे बदलने की क्षमता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com