ekterya.com

ओसीडी कैसे नियंत्रित करें

जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) डर, जुनूनी विचारों और बाध्यकारी व्यवहार कि इन विचारों और भय के साथ पैदा की विशेषता है। एक व्यक्ति को केवल जुनूनी विचार या बाध्यकारी व्यवहार हो सकता है, आम तौर पर दोनों एक साथ होते हैं, व्यवहार भयावह विचार से निपटने के लिए एक अपरिमेय तरीके के रूप में उभर रहे हैं के बाद से। यह विकार चिकित्सा, समझ और आत्म-सहायता विधियों (जीवन शैली में कुल परिवर्तनों सहित) के संयोजन से अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा के साथ OCD नियंत्रण

छवि शीर्षक वाला शीर्षक चरण 2 के समर्थन के लिए एक चैरिटी चुनें
1
एक चिकित्सक चुनें। OCD या संबंधित विकारों के इलाज में अनुभव वाले एक चिकित्सक को ढूंढें। या तो अपने जीपी को पूछकर, परिवार या दोस्तों से रेफरल प्राप्त करके या इसका इस्तेमाल करने का प्रयास करके मनोवैज्ञानिक लोकेटर अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की उपयोगी (यदि आप अमेरिका में हैं)
  • सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं और आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडेंशियल आवश्यक हैं।
  • छद्म चित्रकारी शीर्षक से अवहेलनात्मक बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार चरण 18
    2
    OCD का निदान प्राप्त करें निदान प्राप्त करने के लिए पेशेवर के साथ परामर्श करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अन्य समस्याएं हैं जिनके लक्षणों में ओसीडी के समान लक्षण हैं। चिकित्सक आपको संदर्भित कर सकते हैं, लेकिन एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को निदान करना चाहिए। ओसीडी लक्षणों के दो समूह हैं: जुनून और मजबूरी जुनूनी लक्षण आवेगों, चित्र या अवांछनीय, निरंतर, दृढ़ विचार हैं जो कष्ट और संदेह की भावना पैदा करते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि विचार या छवियां तब भी दिखती रहती हैं, भले ही आप उनसे बचने या रोकने की कोशिश करें। बाध्यकारी लक्षण ऐसे व्यवहार होते हैं, जो आपको जुनून से संबंधित चिंता से निपटने के लिए करते हैं। ये व्यवहार हैं जो कि वास्तविकता बनने से डर को रोकते हैं और यह प्रायः नियम या अनुष्ठान के रूप में प्रकट होते हैं। साथ में, घबराहट और मजबूरी निम्नलिखित लक्षणों जैसे लक्षण बनाते हैं:
  • जो लोग प्रदूषण और गंदगी के प्रसार का भय मानते हैं, वे आम तौर पर हाथ धोने और सफाई की मजबूरी हैं।
  • दूसरों ने बार-बार चीजों की जांच की (कि दरवाज़ा बंद है या ओवन बंद है, आदि) कि वे संभावित खतरे से संबद्ध हैं।
  • कुछ डर है कि अगर सब कुछ पूर्णता के लिए नहीं किया जाता है, तो उनके लिए या उनके प्रियजनों को कुछ भयानक होगा
  • कई ऑर्डर और समरूपता के साथ ग्रस्त हो जाते हैं वे अक्सर कुछ आदेशों और व्यवस्थाओं के बारे में अंधविश्वास रखते हैं।
  • फिर ऐसे लोग हैं, जो डरते हैं कि अगर कुछ चीजें छुटकारा मिलें तो बुरी चीजें आती हैं। इससे उन्हें ऐसी चीजों को रखने में मदद मिलती है जिन्हें उन्हें मजबूती से (टूटे हुए ऑब्जेक्ट्स या पुरानी समाचार पत्रों) की आवश्यकता नहीं है। इस स्थिति को "बाध्यकारी होर्डिंग सिंड्रोम" कहा जाता है।
  • ओसीडी का निदान करने के लिए, आपको कम से कम दो हफ्तों के लिए अधिकांश दिनों में अनिच्छा और अनिवार्यता होनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से, वे निदान कर सकते हैं आप टीओसी अगर आग्रह और मजबूरियों (अपने दैनिक जीवन पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो जैसे आप कीटाणुओं है कि आप इतनी बार है कि आप खून अपने हाथ धो लो की तो डर रहे हैं और आप कुछ भी स्पर्श नहीं कर सकते अपने घर के बाहर हो)
  • छवि जिसे आप आत्महत्या के विचारों के साथ शीर्षक देते हैं यदि आप`re Blind or Visually Impaired Step 2
    3
    बाध्यकारी व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ काम करें। चिकित्सा के इस प्रकार के जोखिम और प्रतिक्रिया की रोकथाम (EPR), जिसका अर्थ है कि चिकित्सक चीजें आप को डर है या आप obsess के लिए आप सामने आ जाएगी, और उसके बाद आप इन चिंताओं से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके सुझाने मदद पर केंद्रित है।
  • थेरेपी सत्र में व्यक्तिगत, पारिवारिक चिकित्सा या समूह सत्र शामिल हो सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से पता चलता है कि अप्रसन्न बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार चरण 1 9
    4
    सही दवा पाने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है - इसके अलावा, कुछ मामलों में, आपको लगता है कि ड्रग्स के संयोजन अपने आप से दवाओं के मुकाबले लड़ने में अधिक प्रभावी है।
  • citalopram (Celexa), फ्लुक्सोटाइन (प्रोज़ैक), पेरोक्सीटाइन (पेक्सिल) और citalopram (Celexa): दवा सामान्यतः निर्धारित का एक प्रकार के रूप में एक चयनात्मक serotonin reuptake अवरोध करनेवाला (SSRI), है। इन दवाओं न्यूरोट्रांसमीटर है जो संतुलन मूड में मदद करता है की गतिविधि में वृद्धि और तनाव (सेरोटोनिन) कम।
  • एक अन्य दवा नियमित रूप से निर्धारित ट्राइसाइक्लिक एंटी (टीसीए), clomipramine, जो एफडीए (फूड एंड ड्रग अमेरिका) द्वारा अनुमोदित किया गया ओसीडी के इलाज के लिए है। सामान्य तौर पर, एसएसआरआईआई क्लॉम्पिमाइन से ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास कम दुष्प्रभाव हैं।
  • निर्धारित चिकित्सक से परामर्श के बिना कभी भी कोई दवा नहीं लेना बंद करो इससे लक्षणों का एक पुनरावर्तन और साइड इफेक्ट जैसे कि वापसी हो सकती है
  • Video: मन में उठते बुरे और फालतू विचार कैसे रोके! Clear Your Mind Of Negative Thought

    भाग 2
    एक्सपोजर और प्रतिक्रिया निवारण (ईपीआर) का प्रयोग करें

    स्टेप इंस्ियॉसिटी एट नाइट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओसीडी के दुष्चक्र को जानें ओसीडी होता है एक अप्रिय सोचा (जैसे, अपने प्रियजनों को एक बीमारी के प्रसार के बारे में सोच) को ध्यान में प्रकट होता है और इसके बारे में (शायद होने इस विचार आपको बता यदि आप एक बुरा व्यक्ति हैं और नुकसान पहुंचा सकता है एक चरम व्याख्या इस प्रकार है जब लापरवाही द्वारा दूसरों को) विचार और अर्थ की ये जोड़ी बहुत चिंता पैदा करेगी
    • चूंकि चिंता बहुत असुविधाजनक है, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करते हैं कि विचार सही नहीं होता। इस उदाहरण में, हर बार जब आप कुछ स्पर्श करते हैं और अपने प्रियजनों के लिए एक प्रार्थना करते हैं, तब जब आप धोते हैं, तब आप अपने हाथ धो सकते हैं।
    • इस अनुष्ठान को करते समय संक्षेप में चिंता से राहत मिलती है, नकारात्मक सोच अधिक से अधिक होती है (इस बारे में सोचने के लिए बहुत कठिन प्रयास करने से)
    • ईपीआर के मुख्य बिंदु आपको ऐसे परिस्थितियों में उजागर करना है जो उत्तेजनाओं को उत्तेजित करते हैं और फिर व्यर्थ मुकाबला रणनीति (बाध्यकारी व्यवहार) में भाग न लें।
    • यदि ओसीडी बहुत गंभीर है, तो आपको पेशेवर मार्गदर्शन के तहत ईपीआर का इलाज करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप इंस्ियॉरिटी ऑन नाइट चरण 3
    2
    ट्रिगर्स को पहचानें सब कुछ जो जुनून और मजबूरी (स्थितियों, वस्तुओं, लोगों या अन्य विचारों) पैदा करता है उन्हें "ट्रिगर" कहा जाता है क्योंकि यह ओसीडी चक्र को सक्रिय करता है जानते हुए कि आपके ट्रिगर्स क्या महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप अपने आप को आचरण के लिए अभ्यास करने के लिए खुद को बेनकाब करेंगे, जो चिंता से राहत देता है।
  • उपयोग यह प्रपत्र एक सप्ताह के लिए अपने ट्रिगर को ट्रैक करने में आपकी सहायता करने के लिए
  • छवि डील विद ए डियर ऑफ लोनलिनेस चरण 8
    3
    भय के एक पदानुक्रम लिखें एक बार जब आप एक सप्ताह के लिए जुनूनी और मजबूरी का पालन करते हैं, तो सभी खतरनाक परिस्थितियों को कम से कम सबसे भयानक तक वर्गीकृत करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संदूषण से डरते हैं, तो आपके माता-पिता के घर में होने पर पदानुक्रम के नीचे हो सकता है वहां जाकर आपको केवल 10 में से 1 में भय की एक सीमा होती है दूसरी तरफ, सार्वजनिक स्नानघर का उपयोग पदानुक्रम में एक बहुत ही उच्च स्थान पर कब्जा कर सकता है और आपको डर की एक श्रेणी में 8 या 9 का कारण बन सकता है।
  • विभिन्न डर पदानुक्रमों का उपयोग करें यदि आपके पास ट्रिगर्स के विभिन्न समूह हैं उदाहरण के लिए, बीमार होने के डर से संबंधित सभी भयभीत स्थितियों में पदानुक्रम और दूसरे में एक आपदा से बचाव से संबंधित भय हो सकता है।
  • छवि शीर्षक डील विद अकेलेपन के चरण 14

    Video: आचार्य प्रशांत: मन विचारों से मुक्त कैसे हो?

    4
    चेहरा भय कार्य करने की प्रदर्शनी के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रदर्शन के दौरान या बाद में (संभवतः जितना संभव हो) मजबूरियों का विरोध करने का प्रयास करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ईपीआर आपको भय का सामना करने के लिए सिखाता है बाध्यताओं के बिना उस के साथ।
  • फिर, किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें, जिस पर आपको विश्वास है कि टीओसी द्वारा किए गए कार्यों को कैसे पूरा किया जाए। उनके व्यवहार से सीखना उपयोगी है क्योंकि एक उच्च संभावना है कि आपने कुछ समय के लिए मजबूरी का पालन किया है और यह याद नहीं है कि इसे किए बिना एक डरावनी स्थिति का सामना कैसे करना है। उदाहरण के लिए, जो लोग अपने हाथों को बाध्य करते हैं, वे अपने रिश्तेदारों से अपने हाथ धोने की आदतों के बारे में पूछ सकते हैं कि कैसे और कब धोना चाहिए
  • यदि आप एक मजबूरी कुल मिलाकर भी मुश्किल (विशेष रूप से पहली बार में) का विरोध करते हैं, तो देरी करने के लिए मजबूरी के आधार पर करने के बजाय कोशिश कुछ भी नहीं अधिनियम है। उदाहरण के लिए, घर (जोखिम) छोड़ने के बाद, कलाकृतियों की जाँच करने के लौटने से पहले 5 मिनट तक प्रतीक्षा और बस 5. लम्बा करने के बजाय 2 उपकरणों देरी धीरे-धीरे आप कार्रवाई पूरी तरह भूल जाते हैं में मदद मिलेगी के साथ करते हैं।
  • यदि आप एक मजबूरी काम कर रहे हैं, तो तुरंत अपने आप को एक ही खतरनाक स्थिति में खोलने की कोशिश करें और इस अभ्यास को दोहराएं जब तक कि आधे से डर कम न हो जाए। इसलिए, पिछली प्रक्रिया को जाने के बाद तुरंत घर छोड़ दें और जब तक डर खत्म नहीं हो जाता तब तक इस पुनरावृत्ति को जारी रखें। "8" को "4" 10 की एक सीमा में
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण चिंता चरण 21

    Video: ये उपाय करने से होगा "मन" काबू में .

    5
    प्रदर्शनी जारी रखें एक बार जब आप एक अभ्यास पूरा करते हैं, तो आपको कुछ चिंता का सामना करने के बाद, आप आगे बढ़ सकते हैं मान लीजिए कि कई प्रथाओं के बाद, जब आप घर छोड़ने के बाद कलाकृतियों की समीक्षा करने से 5 मिनट पहले इंतजार करते हैं, तो आप केवल थोड़ी चिंता महसूस करते हैं। फिर, आप अपने आप को 8 मिनट इंतजार करने के लिए चुनौती दे सकते हैं।
  • याद रखें कि जब भी आपको बहुत तीव्र चिंता आती है, डर इसकी अधिकतम स्तर तक पहुंच जाएगा और फिर धीरे धीरे स्थिर होगा। यदि आप डर का जवाब नहीं देते हैं, तो यह अपने आप ही गायब हो जाएगा।
  • एक्सपोजर एक बहुत ही कठिन अनुभव हो सकता है और आपको अपने जीवन में लोगों से सहायता मांगने में संकोच नहीं करना चाहिए, अगर आपको अधिक समर्थन चाहिए।
  • भाग 3
    जुनूनी विचारों से निपटने के लिए सीखना

    सीओपी शीर्षक वाली छवि जिसे सामान्यकृत चिंता विकार चरण 14 है
    1
    जुनूनी विचारों का ध्यान रखें कुछ बेकार व्याख्याओं पर सवाल करने के लिए जो आप जुनून को आवंटित करते हैं, आपको पहले पता होना चाहिए कि वे क्या हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका दो चीजों पर नज़र रखने शुरू करना है: जुनून और अर्थ या व्याख्याएं जो आपने उन घबराहट को सौंपी हैं
    • उपयोग यह प्रपत्र एक हफ़्ते के लिए प्रति दिन तीन आक्षेप (और आपके इनकी व्याख्या) रिकॉर्ड करने में आपकी सहायता करने के लिए
    • ऐसी स्थिति को रिकॉर्ड करें जो उस विशिष्ट परिस्थिति में आपको जुनूनी और जुनूनी विचारों को उत्पन्न करता है। पहली बार आपको यह विचार कब हुआ? क्या हुआ जब तुम पहली बार अनुभव किया? इसके अलावा, जुनून आया जब आप सभी भावनाओं को रिकॉर्ड। 0 (कोई भावना) के पैमाने पर 10 (सबसे तीव्र आप कल्पना कर सकते हैं) पर जुनून के समय भावनाओं की तीव्रता को रेट करें
  • इमेज का शीर्षक लिखा गया Sad Stories चरण 1



    2
    जुनूनी विचारों की व्याख्याओं को ट्रैक करें विचारों का ट्रैक रखने के अलावा, इन विचारों को आप व्याख्याओं या अर्थों के साथ देते हैं। व्याख्याओं का निर्धारण करने के लिए (चूंकि यह मुश्किल हो सकता है), अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या यह है कि आप इस जुनून के बारे में बहुत चिंतित हैं?
  • यह जुनून मेरे बारे में या मेरे व्यक्तित्व के बारे में क्या कहता है?
  • मुझे यह कैसा लगता है कि अगर मैं इस जुनून पर कार्य नहीं करता, तो मुझे कैसा लग रहा है?
  • अगर मैं इस विचार पर कार्य नहीं करता तो क्या हो सकता है?
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 22
    3
    व्याख्याओं पर सवाल करें इन व्याख्याओं पर सवाल उठाने से आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आपके विचारों को कई कारणों से यथार्थवादी नहीं है। इतना ही नहीं, लेकिन इन विचारों से उत्पन्न समस्याओं को सुलझाने में मार्गदर्शन करने में आप उपयोगी नहीं हैं। अपने आप को गलत साबित करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मेरे पास इस व्याख्या के लिए और क्या साक्ष्य है?
  • इस प्रकार की सोच के फायदे और नुकसान क्या हैं?
  • क्या मैं अपने विचारों को एक तथ्य के साथ भ्रमित कर रहा हूं?
  • क्या मेरी व्याख्याएं सही या यथार्थवादी हैं?
  • क्या मुझे पूरी तरह से यकीन है कि मेरा विचार सच हो जाएगा?
  • क्या मैं एक निश्चित निश्चय के रूप में एक संभावना पर विचार करता हूं?
  • क्या मेरी भविष्यवाणियां मेरी भावनाओं पर कड़ाई से आधारित होगी?
  • क्या कोई मित्र मानता है कि मेरे मन में स्थिति हो सकती है?
  • क्या इस स्थिति को देखने का एक और तर्कसंगत तरीका है?
  • आपकी दैनिक गतिविधियां छेड़छाड़ से बचें विचारों का शीर्षक चित्र 7
    4
    यथार्थवादी विचारों के तरीकों को जानें आमतौर पर, बेकार व्याख्याएं सोच के भ्रमित तरीके से उत्पन्न होती हैं, जिन्हें अक्सर ओसीडी रोगियों में देखा जाता है। सोचा जाल के कुछ उदाहरणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • आपत्तिजनक है जब आप सुनिश्चित हों (किसी भी सबूत के बिना) सबसे खराब स्थिति होगी। आपसे यह बताने से आपत्ति है कि यह सबसे खराब स्थिति होने के लिए बहुत दुर्लभ है।
  • छानने का काम एक जाल है जो आपको केवल बुरा ही दिखता है और न ही अनदेखा करता है, या फ़िल्टर करता है, अच्छा। रिसाव से निपटने के लिए, अपने आप से पूछिए कि आप किस स्थिति पर विचार नहीं कर रहे हैं, विशेष रूप से सकारात्मक हैं
  • ओवरग्रेलाइलाइज़ेशन सभी स्थितियों के लिए एक स्थिति का अतिशयोक्ति है, जैसे कि सोचने की वजह से आपने कुछ गलत लिखा, आप हमेशा बेवकूफ गलतियां करेंगे विपरीत सबूत के बारे में सोचते समय अधिकता से बचें (जिन क्षणों में आप बहुत बुद्धिमान थे या जिसमें आपने एक त्रुटि का पता लगाया था और सुधार किया था)
  • द्विपातिक सोच का मतलब है कि परिस्थितियों को चरम सीमाओं में देखा जाता है, चाहे सफलता या विफलता की हो। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथों को धोने के लिए गलत थे, एक बार वे रोगाणु हो सकते हैं, तो आप एक गैर जिम्मेदार और बुरे व्यक्ति हैं। गंभीरता से विचारों को रोकने का प्रयास करें कि क्या आपके पास कोई नकारात्मक प्रभाव है या नहीं, यह याद रखना कि यह आपके व्यक्तित्व के बारे में सही निर्णय करने के लिए समय (वास्तव में, कोई नहीं) नहीं है।
  • आप इनमें से अधिक जाल ढूंढ सकते हैं यहां.
  • प्रतिबिंबित छवि जिसे आप कुछ कदम 12 कर सकते हैं
    5
    अपने आप को दोष देने की आग्रह का विरोध करें ओसीडी एक पुरानी हालत है, और अवांछित या अप्रिय विचार होने पर आप कुछ नियंत्रण नहीं कर सकते। पहचानो कि ये विचार केवल नाराज़ हैं जो आपके मन से बाहर कोई प्रभाव नहीं हैं आपके विचार सिर्फ विचार हैं और इसका कोई प्रभाव नहीं है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं।
  • भाग 4
    जीवन शैली और आहार में परिवर्तन के साथ OCD को नियंत्रित करें

    छवि कम बुद्धिमान लोगों के साथ डील शीर्षक चरण 9
    1
    TOC और आपकी जीवन शैली की आदतों के बीच के संबंधों को ध्यान में रखें चूंकि ओसीडी एक प्रकार की चिंता विकार है, तनाव लक्षणों का कारण बन सकता है, जिससे उन्हें नियंत्रण और दूर करने में तेजी से मुश्किल हो सकती है। किसी भी जीवनशैली में बदलाव आप तनाव को बनाए रख सकते हैं और खाड़ी में अत्यधिक चिंताओं के कारण संभावना बढ़ जाएगी कि ओसीडी के लक्षण कम हो जाएंगे।
  • 3 महीने के वजन में खोने वाला इमेज चरण 3
    2
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं ओमेगा -3 फैटी एसिड सीधे मस्तिष्क के सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, ओसीडी के इलाज के लिए दवाइयों से प्रभावित एक ही न्यूरोट्रांसमीटर। इसका मतलब यह है कि ये खाद्य पदार्थ नियंत्रण की चिंता को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। पूरक आहार से पहले ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थों को पसंद करें। इनमें निम्न शामिल हैं:
  • सन बीज और नट्स
  • सार्डिन, सैल्मन और चिंराट
  • सोया और टोफू
  • फूलगोभी और सर्दियों स्क्वैश
  • पेटी उठाने वाले पेट में कदम रखने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    कैफीन के साथ पेय और खाद्य पदार्थों को सीमित करें असल में, कैफीन मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को दबा देता है। कैफीन वाले खाद्य पदार्थ और पेय में निम्न शामिल हैं:
  • कॉफ़ी स्वाद के साथ कॉफी और आइसक्रीम
  • ऊर्जा पेय, हरी चाय और काली चाय
  • कोला पेय
  • चॉकलेट और कोको उत्पादों
  • लीड ए हैप्पीर लाइफ स्टेप 18 नामक छवि
    4
    नियमित व्यायाम करें। व्यायाम न केवल मांसपेशियों की ताकत और हृदय स्वास्थ्य में सुधार, यह भी मुकाबला चिंता और OCD प्रवृत्तियों में मदद कर सकता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप शरीर के एंडोर्फिन के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, ये हार्मोन मूड उठाने, चिंता कम करने और निराशा से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में पांच बार व्यायाम करें। स्वस्थ व्यायाम के कुछ उदाहरणों में चलना, बाइकिंग, वजन उठाना, तैराकी और रॉक क्लाइम्बिंग शामिल है
  • छवि का शीर्षक डील विद डिस्हांपिनेस चरण 12
    5
    सड़क पर अधिक समय व्यतीत करें। इसके कई अन्य लाभों में से, सूरज की रोशनी मस्तिष्क में सेरोटोनिन के संश्लेषण को बढ़ाती है जिससे तंत्रिका कोशिकाओं को इसे पुन: संसोधित करने से रोक दिया जाता है। सूरज की रोशनी में व्यायाम करने से आपको एक पक्षी के साथ दो पक्षियों को मारने की अनुमति मिलेगी!
  • छवि के साथ डील परिवार समस्याएं चरण 9
    6
    तनाव के साथ सौदा. जब आप पर बल दिया जाता है, तो लक्षणों में वृद्धि (या तीव्रता में वृद्धि) देखने की अधिक संभावना है। इसलिए, तनाव को कम करने के लिए शारीरिक और मानसिक तरीके सीखना सामान्य रूप से लाभकारी है। कुछ उदाहरणों में निम्न शामिल हैं:
  • दीर्घावधिक जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करें, जैसे कि भोजन या में व्यायाम.
  • सूचियां करने के लिए उपयोग करें
  • कम करें नकारात्मक आंतरिक संवाद.
  • अभ्यास करें प्रगतिशील पेशी छूट.
  • सीखना पूर्ण चेतना और ध्यान की प्रदर्शन.
  • के सूत्रों की पहचान करने के लिए जानें तनाव.
  • जानने के लिए नहीं कहना जब वे आपको अधिक से अधिक लेने के लिए आमंत्रित करते हैं, आप जानते हैं कि आप नियंत्रित कर सकते हैं
  • आपके जीवन में मेक प्रोडक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    सहायता समूह में शामिल हों ऐसे लोग हैं, जो आपकी ही जैसी समस्याओं से निपटने वाले समर्थन समूह हैं। इन समूहों में, आप उन लोगों के साथ अपने अनुभवों और संघर्षों पर चर्चा कर सकते हैं जो आपको समझ सकते हैं। ये सहायता समूह आराम प्रदान करने और अलगाव की भावनाओं को कम करने में अच्छा है जो कि अक्सर OCD के साथ होते हैं।
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूहों के बारे में एक चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें। तुम भी एक कर सकते हैं ऑनलाइन खोज करें अपने पास समर्थन समूह का पता लगाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • आमतौर पर, ओसीडी लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं और किसी व्यक्ति के जीवन में तीव्रता में भिन्न हो सकते हैं-हालांकि, जब वे तनाव से ग्रस्त होते हैं तो वे अपने चरम पर होते हैं
    • आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए, यदि आक्षेप या मजबूरियां पहले से आपके कुल कल्याण को प्रभावित करती हैं
    • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से निदान करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अन्य स्थितियों में ओसीडी के समान लक्षण पैदा हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको हर चीज के बारे में एक सामान्य और प्रभावी चिंता महसूस होती है, तो आपको ओसीडी के बजाय सामान्यकृत चिंता विकार हो सकता है। यदि डर तीव्र है, लेकिन एक या कुछ चीजों में स्थानीयकृत है, तो शायद आप ओसीडी के बजाय डरपोक से निपट सकते हैं। केवल एक पेशेवर एक सटीक निदान कर सकता है और आपको उपचार की आवश्यकता आपको दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com