ekterya.com

शरीर में डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर से निपटने के लिए

बॉडी डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है जो लाखों लोगों को मूक पीड़ा देती है, लेकिन उन्हें थोड़ा ध्यान मिला है और सामान्य जनता द्वारा अक्सर गलत समझा जाता है। बीडीडी की परिभाषा अस्पष्ट है, लेकिन इसे जुनूनी-बाध्यकारी विकार की बहन के रूप में वर्णित किया जा सकता है, सिवाय इसके कि यह ऐसी स्थिति है जो भौतिक शरीर के दोष या खामियों पर केंद्रित है। आप सोच रहे होंगे कि आप इस बात से कैसे मुकाबला नहीं कर सकते कि आप कैसे दिखते हैं, या आप खुद को आईने में क्यों नहीं देख सकते हैं, आप अपनी त्वचा को शांति से नहीं छोड़ सकते हैं, या किसी अन्य रीति-रिवाज़ और सोचा कि आपको यह नहीं पता है कि आप नहीं जा सकते करने के लिए यदि आपको लगता है कि आपकी उपस्थिति के साथ आपके जुनून अपने जीवन को नियंत्रित कर रहे हैं और दुख की भावना पैदा कर रहे हैं, तो आप टीडीसी हो सकते हैं किसी को क्या हो रहा है यह बताने के लिए आप बहुत शर्मिंदा हो सकते हैं, इसलिए हम टीडीसी से निपटने के लिए आपकी मदद करने के लिए एक मार्गदर्शक पेश करते हैं।

चरणों

शारीरिक डाइसमोर्फिक डिसऑर्डर चरण 1 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
1
एक अच्छा चिकित्सक खोजें जो बीडीडी से परिचित है, या कम से कम इसी तरह की समस्याओं का इलाज (ओसीडी, विकार, खाने आदि) आप कई चिकित्सक पाएंगे जो टीडीसी से परिचित नहीं हैं, लेकिन हार न दें ऑनलाइन खोजें और उन लोगों से बात करें जो सही चिकित्सक से बात कर सकते हैं। यदि धन और स्वास्थ्य बीमा की कमी एक समस्या है, तो कई चिकित्सा केंद्र हैं जो आपकी आय के साथ काम कर सकते हैं चिकित्सा महंगा माना जाता है, लेकिन चिकित्सक जो कम आय वाले लोगों को मुफ्त में प्राप्त करने के लिए स्वीकार करते हैं।
  • छवि के साथ शरीर को शारीरिक डिस्मोर्फ़िक विकार चरण 2
    2
    दवा के साथ कोशिश करो यह सोचा गया है कि शरीर डिस्मोर्फ़िक विकार सेरोटोनिन की कमी का नतीजा है एसओएसआरआई जैसे ज़ोलॉफ्ट, प्रोज़ाक और लुवॉक्स, इस का इलाज करने में मदद करते हैं आप उन लोगों को सुन सकते हैं जो कहते हैं कि इन दवाओं को पूरी तरह से टाला जाना चाहिए (और ये लोग आमतौर पर जिनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है), लेकिन कई लोग हैं जो दवा पर अच्छा कर रहे हैं और महसूस करते हैं कि उनके जीवन में सुधार हुआ है यह। कुछ दवाएं व्यक्ति के आधार पर, साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती हैं यह एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया है यह इसके लायक है अगर यह आप को रोकना बंद करने और बाध्यकारी अनुष्ठानों / आदतों का पालन करने में मदद करेगा।
  • छवि के साथ शरीर को शारीरिक विकार विकार चरण 3
    3
    पुस्तक प्राप्त करें काथरीन फिलिप्स द्वारा टूटी मिरर या बीडीडी सेंट्रल.कॉम पर जाएं। टीडीसी से रोज़गार के आधार पर कैसे निपटना है, इसके बारे में बहुत सारी जानकारी है। बीडीडी वाले कई कहानियां भी हैं जो आपको अकेले नहीं महसूस कर सकते हैं। यदि आप पुस्तक नहीं प्राप्त कर सकते हैं या वेबसाइट पर जा सकते हैं, तो पढ़ें।
  • छवि डिस्प्ले एंड बॉडी डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर चरण 4
    4



    एहसास है कि गिरने और अपने जुनून और मजबूरियों के बाद ही चीजें बदतर हो जाएगी धीरे-धीरे दूसरों के अनुमोदन की मांग करना बंद करो, आईने में इतना समय व्यतीत करना बंद करें और इंटरनेट पर मशहूर व्यक्तियों की तुलना करें। भले ही यह डरावना लग रहा है, टीडीसी के अपने लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है जो आपको बेहतर महसूस कर देगा। यह पहली बार में कठिन और असहनीय होगा, लेकिन आप समय के साथ सुधार करेंगे। एक बार उन लक्षणों का सामना करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि सबसे खराब पहले से ही हुआ है।
  • छवि डिस्प्ले शीर्षक के साथ बॉडी डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर चरण 5
    5
    आप जो भी करते हैं, कॉस्मेटिक सर्जरी से बचें! आप पहले से अच्छे नाक या बड़े स्तनों के साथ खुश रह सकते हैं, लेकिन फिर आप अपने शरीर का एक और भाग पायें जिसके साथ जुनूनी हो। एहसास है कि एक आदर्श उपस्थित होने से आपको खुश नहीं होगा। समस्या यह है कि आप कैसे सोचते हैं, न कि आप किस तरह देखते हैं
  • शारीरिक डाइसमोर्फिक डिसऑर्डर चरण 6 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको खुश करता है और आपको अच्छा लगता है। क्या आप पढ़ना पसंद करते हैं? शल वी डान्स? पाक कला? संगीत सुनें? यहां तक ​​कि अगर आप अपने घर तक ही सीमित हैं, तो आपको कुछ करना चाहिए जो आप पर काम कर सकते हैं, भले ही इसका मतलब सो रहा हो। आपके जीवन को अपने स्वरूप के चारों ओर नहीं घूमना चाहिए आप उस की तुलना में बहुत अधिक मूल्यवान हैं
  • युक्तियाँ

    • बेशक, हर कोई अपनी उपस्थिति के बारे में चिंता करता है लेकिन, वे उस डिग्री के बारे में चिंता नहीं करते हैं जिससे वे घर छोड़ नहीं सकते हैं या खुद को मारने के बारे में सोच सकते हैं। अगर यह परिचित लगता है, यह एक संकेत हो सकता है कि आपको वसूली के लिए सड़क पर होना चाहिए।
    • टीडीसी से पीड़ित सभी लोग बिल्कुल वैसा ही नहीं हैं। कि आप वास्तव में वैसे ही नहीं हैं जितना आप किसी दूसरे रोगी को टीवी पर देखते हैं, इसका अर्थ है कि आपको यह रोग नहीं है। टीडीसी आपके विचार से कहीं अधिक जटिल है। हल्के, मध्यम और गंभीर चरण हैं, और लोगों को गलती से लगता है कि बीडीडी से पीड़ित सभी लोग सोचते हैं कि वे बदसूरत हैं, वे घर नहीं छोड़ सकते, या वे केवल एक विशेष विवरण की देखभाल करते हैं। कुछ अपने चेहरे के बारे में चिंतित हैं, दूसरों को यह नहीं लगता कि वे बदसूरत हैं, लेकिन अभी भी संभव के रूप में सुंदर होने के बारे में घृणा करते हैं, और कुछ अन्य रोगियों को समाज के साथ बाहर जा सकते हैं (लेकिन उनके गुप्त में प्रकट होने पर)।
  • उन लोगों से दूर हो जाएं जो उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप लड़कियों की तारीफ नहीं करना चाहते हैं, जो हमेशा आलोचना करते हैं और गपशप करते हैं कि किसके पास वसा है, जो खूबसूरत है और कौन नहीं है। ये लोग आपको दुनिया का एक गलत दृष्टिकोण देंगे, जब वहाँ बहुत सारे असली दोस्त होंगे जो आपकी परवाह नहीं करते हैं कि आप कैसे देखते हैं। जो लोग उपस्थिति के बारे में बड़बड़ाते हैं या दूसरों की आलोचना करते हैं वे वास्तव में असुरक्षित हैं, इसलिए उन्हें अपने विचारों को प्रभावित करने और आपको यह विश्वास करने की ज़रूरत नहीं है कि आप खुशियों की कुंजी है। कई खूबसूरत मशहूर हस्तियां हैं, जिन्होंने दुखी जीवन का नेतृत्व किया है
  • चेतावनी

    • कुछ अनुशंसा करते हैं कि आप स्वयं-औषधि नहीं करते हैं, लेकिन यह कहना आसान है कि क्या करना है। टीडीसी रात भर में सुधार नहीं करेगा और एक चिकित्सक वसूली प्रक्रिया को तेज कर सकता है और आपको चीजों की बेहतर समझ दे सकता है। यह अच्छा है कि आप अपने आप को मदद करना सीखते हैं, लेकिन एक उपयुक्त चिकित्सक चमत्कार कर सकता है समस्या से निपटने के लिए ये सभी कौशल डालना मुश्किल काम है। जो लोग केवल इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं, वे अस्थायी रूप से अच्छा महसूस कर सकते हैं और सुधार देख सकते हैं, लेकिन वे बाद में फिर से उभर सकते हैं और प्रतिगमन, सुधार और प्रतिगमन के चक्र के माध्यम से जा सकते हैं।
    • यदि आप आत्मघाती महसूस करते हैं, तो किसी को बुलाओ! एक चिकित्सक, डॉक्टर, आपका भाई, एक संकट केंद्र, 9 11, आपका दोस्त, आपके माता-पिता ... आत्महत्या टीडीसी के लिए जवाब नहीं है यदि आप किसी को जानते हैं जो अपनी उपस्थिति के कारण आत्महत्या करना चाहता है, इसे हल्के ढंग से नहीं लें!
    • दुर्भाग्य से, आप उन लोगों से मिलेंगे जो समझ नहीं पाए कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। इनमें से कुछ लोग आपके परिवार के सदस्य भी हो सकते हैं वे कह सकते हैं कि आप मूर्ख या व्यर्थ हैं, लेकिन वे आपके जूते में नहीं हैं यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप पेशेवर मदद की तलाश करें, ताकि आप एक चिकित्सक हो जो आपको समझता है और आपके पक्ष में है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने आप को सहायता करने के लिए स्वीकृति और प्रेरणा
    • अपने सबसे बुरी आशंकाओं को उजागर करने की ताकत
    • एक मजबूत समर्थन नेटवर्क, भले ही इसमें केवल एक इंटरनेट फ़ोरम में लोग शामिल हों, जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com