ekterya.com

रात में अकेलेपन की भावना से कैसे सामना करें

लंबे, अंधेरे रातों के घंटे अकेले या अकेले रहने वाले लोगों के लिए बहुत अकेला हो सकते हैं सच्चाई यह है कि रात की अकेलेपन किसी को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे आपको दुखी या डर लगता है। यद्यपि यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप अकेले महसूस करते हैं, यह आवश्यक नहीं है कि आप दुखी रातों में सहना और पीड़ित हों। आपके रातों को अधिक तीव्र और मनोरंजक महसूस करने के लिए आप महत्वपूर्ण चीजें कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

रात में आपको व्यस्त रखो
इमेज का शीर्षक: अकेले में रात को अकेले महसूस करने के साथ कोप शीर्षक
1
ले जाएँ। कई तरीके हैं जिसमें आप अपने शरीर को स्थानांतरित कर सकते हैं और अकेलेपन की अपनी भावनाओं से अपना मन ले सकते हैं: व्यायाम करना, अपने पसंदीदा गीतों को नाचते हुए, अपने बिस्तर पर कूद या यूट्यूब पर कराटे सीखना।
  • व्यायाम आपको एंडोर्फिन देता है, जो आपके मनोदशा में सुधार करते हैं और अकेलेपन की अपनी भावनाओं को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। बस याद रखें कि आपको नींद या आपके शरीर से पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए और मस्तिष्क में एक कठिन समय आराम और सोने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। कुछ लोगों के लिए, रात में अभ्यास उन्हें थोड़ी देर बाद सोने की स्वतंत्रता देते हैं और साथ ही उनकी स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।
  • कुछ मज़ेदार और अजीब (जैसे अच्छा संगीत डालना और अपने अंडरवियर में नृत्य करना) आपको हंसी देगा और यह अकेला महसूस करने के बजाय अच्छा महसूस करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।
  • Video: Bombay 1984 Public Talk 3 The art of living and dying

    रात को चरण 2 में अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रेरणा खोजें रात को सबसे नकारात्मक भावनाओं को लाने के लिए बाहर खड़ा है, खासकर जब आप पूरी तरह अकेले होते हैं हालांकि, आप सकारात्मक चीजों की तलाश करके इसका विरोध कर सकते हैं ताकि आप अकेलेपन की भावना को और अधिक सहन कर सकें।
  • Pinterest या Google उद्धरण चिह्नों पर खोज करें जो आपको डिजिटल सेलिजेशन मीडिया पर अपने सेल फ़ोन या प्रोफ़ाइल तस्वीर की पृष्ठभूमि के रूप में रखने के लिए प्रेरित करते हैं। एक सफल व्यक्ति की आत्मकथा पढ़ें जिसे आप "टेड टॉक" से प्रेरणादायक शैक्षिक वीडियो देखते हैं या देखते हैं।
  • Video: CHOI SIWON (Super Junior) Talks Inside Out | Hyesoo in Korea

    रात को चरण 3 पर अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि
    3
    दूसरी दुनिया में खो जाओ एक अच्छी किताब पढ़ें, अपनी पसंदीदा फिल्म या टीवी शो देखें, या इंटरनेट ब्राउज़ करें। ये सभी विकल्प आपके मस्तिष्क को एक अलग चैनल में सिंक्रनाइज़ करेगा और आपकी अकेलेपन से आपका ध्यान दूर करेंगे। जब आप नींद महसूस करते हैं, नोटिस पर जाने के लिए शुरू करें और फिर अपने बिस्तर पर जाएं
  • रात में कदम अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपनी कार चलाएं या चलें कभी-कभी आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह घर छोड़ दें (मौसम की अनुमति)। एक छोटा सा व्याकुलता और दृश्यावली का परिवर्तन आपको एक अकेलापन को भूलने के लिए बहुत मददगार हो सकता है। आप किसी को भी जानते हैं जिसे आप जानते हैं और थोड़े से बात कर सकते हैं। आप रास्ते में कुछ दिलचस्प भी पा सकते हैं।
  • अपरिचित क्षेत्र में प्रवेश करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, शहर के एक हिस्से के माध्यम से ड्राइव करें, जिसे आप परिचित नहीं महसूस करते हैं या पड़ोस के माध्यम से चलते हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं चलते हैं। पहले से सुनिश्चित करें कि यह एक अपेक्षाकृत सुरक्षित स्थान है इस तरह, आप अपने अकेलापन को ठीक करने के भाग के रूप में कुछ नया अनुभव करेंगे, जो आपको व्यत्यय की एक अतिरिक्त खुराक दे सकता है।
  • रात में रात अकेले महसूस करने के साथ कोप नाम वाली छवि चरण 5
    5
    खुद को शिक्षित करें एक विशेषज्ञ अकेले महसूस करने का एक तरीका के रूप में एकांत का अध्ययन करने का सुझाव देता है जितना अधिक आप अकेलेपन के बारे में सीखते हैं और यह कितना आम है, जितना कम आप केवल महसूस करेंगे जब आप जानते हैं कि आपके पास मुश्किल और दर्दनाक भावना भी दूसरों के द्वारा साझा की जाती है, जिससे यह कम भयानक लग रहा है।
  • संसाधनों को ऑनलाइन खोजें या लाइब्रेरी में किसी पुस्तक की जांच करें। जब आप बहुत खराब महसूस करते हैं, तो इन संसाधनों को हाथ में लें। अकेलेपन की भावना प्रकट होने पर आपको हमेशा उन प्रेरक उद्धरणों को लेने का विकल्प होता है, जिन्हें आप पसंद करते हैं और उनकी समीक्षा करें ताकि आपको एक प्रेरक भाषण दिया जा सके। इस विषय पर एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका का एक अच्छा उदाहरण एमिली व्हाईट की पुस्तक है: अकेलापन के साथ रहने के लिए जानें
  • रात में रात अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि 6
    6
    अपने आप पर ध्यान लगाओ तुम्हें पता होना चाहिए कि आप खुद के लिए वास्तव में अच्छी कंपनी हैं यह आवश्यक नहीं है कि आप अन्य लोगों से घिरे हों या खुश रहने के लिए रोमांचक चीजें करें। यद्यपि अन्य लोगों के साथ समय बिताने के लिए बहुत अच्छा है, फिर भी अपने अकेलेपन का आनंद लेना सीखना महत्वपूर्ण है। अकेले खर्च समय बहुत ही मूल्यवान हो सकता है। यदि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (और अपना अकेलापन स्वीकार कर सकते हैं), तो आप कम अकेले महसूस कर सकते हैं।
  • जब आप अकेले महसूस करते हैं, तो समय लेने के लिए आराम करो और अपनी आँखें बंद करें अपने श्वास और आपके शरीर के प्रत्येक भाग की उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करें। वर्तमान क्षण में रहने की कोशिश करो, सिर्फ अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें
  • करुणा की इस कविता को अपने आप को याद दिलाने के लिए याद रखें कि आप इस भावना में अकेले नहीं हैं और जब आप इस तरह से महसूस करते हैं तो आपसे व्यवहार करते हैं: "यह दुख का एक क्षण है। पीड़ा ज़िंदगी का हिस्सा है मुझे इस समय मेरे लिए दयालु होने की अनुमति दें मुझे मुझे करुणा देने की अनुमति दें। "
  • यह तकनीक हर किसी के लिए काम नहीं कर सकती है कुछ लोगों को स्वयं को ध्यान में रखते हुए और एक ही समय में अकेले महसूस करने के दौरान आराम करना बहुत मुश्किल लगता है। इसलिए, वे एक विकर्षण पसंद करते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य और ठीक है
  • विधि 2

    अन्य लोगों के साथ रहें
    रात में अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि 7
    1
    किसी के साथ जुड़ें रात के किसी भी समय आप किसी से बात कर सकते हैं, सुबह 2:30 बजे तक भी। यह आपका साथी, एक भाई, पिता या आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है पैदल चलना और अपने प्रियजन को जगाएं या किसी व्यक्ति से बात करें जो आपके साथ बात करने को तैयार है। शायद आप अपने रूममेट से जुड़ सकते हैं जो आपके कमरे से केवल कुछ कदम हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो बस किसी से संपर्क करें
    • यदि यह बहुत देर नहीं है, तो किसी को बुलाओ, जो वास्तव में आपकी ओर से सुनवाई की सराहना करते हैं, जैसे कि एक बुजुर्ग रिश्तेदार अपने मनोदशा में सुधार करके, आप अपना सुधार भी लेंगे!
    • जब अकेलेपन की भावना रात के मध्य में प्रकट होती है और किसी को फोन करने या किसी से मिलने के लिए बहुत देर हो चुकी है, तो आपके पास हमेशा किसी विशेष व्यक्ति को ईमेल या एक पत्र भेजने का विकल्प होता है। यद्यपि आप संभवत: आज के त्वरित समाज के तत्काल संबंध के लिए उपयोग किए गए हैं, इस परिस्थिति में किसी प्रियजन को लिखना वास्तव में आपकी भावनाओं और विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, ईमेल या पत्र उस व्यक्ति को उचित समय पर पहुंचेगा।
    • आप लोगों को एक फिल्म, भोजन या सिर्फ बाहर लटका के लिए देखने के लिए अपने घर में आमंत्रित कर सकते हैं। यदि आप मित्रों या करीबी रिश्तेदारों को देखने के लिए जाते हैं, तो उन्हें रात भर रहने के लिए आमंत्रित करें - कभी-कभी यह जानना अच्छा है कि कोई अन्य कमरे में है
  • रात में अकेले महसूस करने के साथ कोप नाम वाली छवि चरण 8
    2
    साल। रात का अकेलापन से बचने का एक तरीका है रात में घर जाने से पहले, सो जाओ। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सुबह तक जागना रहना होगा। बस अपने दोस्तों के साथ फिल्मों में जाओ, एक सहपाठी के साथ रात का खाना या कार्यालय में लड़कियों के साथ कुछ पेय है।
  • आप उदास या उदास महसूस करते हुए बाहर जाने की तरह महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में आपको सबसे ज्यादा करना चाहिए। साथ ही, जैसे ही आप घर जाते हैं, यह आपके लिए कंबल के नीचे आने के लिए समय होगा और अकेले महसूस करने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा।
  • यदि आप वास्तव में बाहर जाने के लिए अनिच्छुक हैं, तो यह करें: यह सारी रात को कुछ करने के बजाय, अपने मित्र या दोस्तों के समूह को बताएं कि आप उन्हें एक पेय (या नाश्ते, आदि) के लिए मिल सकते हैं और संभवत: उन्हें बाहर जाना फिर, सबसे अधिक संभावना है, आप देखेंगे कि चीजें अच्छी तरह से चली गई हैं और आप अपेक्षा की तुलना में बेहतर महसूस करते हैं (और आप दूसरे दौर के लिए रह सकते हैं)।
  • रात में अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि 9
    3



    एक समूह में शामिल हों या एक नया शौक शुरू करें। एक ऐसी गतिविधि या कक्षा को जोड़ना, जिसे आप रात में देखते हैं, अपने मन की अकेलेपन की भावनाओं को ले सकते हैं और अपने रातों को एक संरचनात्मक अर्थ दे सकते हैं। यद्यपि आप कई समूहों को नहीं मिल सकते हैं जो सुबह 2 बजे मिलते हैं, आप योग, ताई ची, बुनाई और पेंटिंग जैसे रात में भाग लेने के लिए बहुत सारी गतिविधियां पा सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र के लोगों को ढूंढने के लिए meetup.com पर खोजें, जो समान चीजें और घटनाओं में रुचि रखते हैं, जहां आप रहते हैं। कौन जानता है, शायद आपको किसी को भी मिलेगा, जिस पर रात में अकेलेपन की भावना के साथ भी समस्याएं हैं दोनों एक साथ अकेलेपन से लड़ने के लिए फोन पर या स्काइपे पर बात करते हुए एक साथ समय बिता सकते हैं
  • रात को 10 में अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक चित्र
    4
    रिटर्न। जब आप उदास महसूस करते हैं, तो अपने सभी ध्यान और ऊर्जा को अपने आप पर केंद्रित करना आसान होता है, जिससे अधिक नकारात्मकता पैदा हो सकती है। इसके बदले आप बाहर पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अकेलेपन की भावना को अपने दिमाग से बाहर निकाल सकते हैं और इस बीच में कुछ अच्छा कर सकते हैं।
  • बेघर, आश्रय वाले जानवरों या आपके क्षेत्र में जरूरत के अन्य स्थान के लिए एक आश्रय में स्वयंसेवी। जब आप कुत्तों के साथ खेलते हैं, जबकि स्नान करते हैं या किसी अन्य चैरिटी आयोजन में भाग लेते समय घूमते हैं।
  • एक नर्सिंग होम या स्थानीय अस्पताल में एक बुजुर्ग और बीमार व्यक्ति का दौरा करने पर विचार करें। यदि आपके रिश्तेदार ज्यादा नहीं छोड़ते हैं, तो उन पर जाएं और आनंद उठाएं जो लाता है। कभी-कभी, जब आपको यह पता करने का मौका मिलता है कि आप कितने भाग्यशाली हैं, तो जीवन कम कच्चा लगता है। दूसरों की मदद करने में सक्षम होने के नाते वास्तव में आपके परिप्रेक्ष्य में सुधार हो सकता है
  • विधि 3

    अकेले सो जाओ
    रात में अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि 11
    1
    नींद के लिए एक नियमानुसार स्थापित करें हर दिन एक ही समय में सो जाओ और जागते हुए, आपका शरीर तेजी से सो जाता है, जिससे आप बिस्तर पर रहने पर कम तनाव महसूस करने में आपकी मदद करेंगे। एक नया दिनचर्या स्थापित करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं, इसलिए चिंता न करें कि चीजें तुरंत काम न करें।
    • जल्दी सो जाओ, जब भी बाहर शोर है, आपको कम अकेले महसूस करने में मदद कर सकता है यदि आप अकेले रहते हैं, तो यह तकनीक आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकती है, क्योंकि दूसरों ने आपके आसपास के विभागों या सड़कों पर शोर करना जारी रखेगा।
  • इमेज का शीर्षक सहने के साथ रात में अकेले महसूस करना चरण 12
    2
    सोने से पहले आराम करो सो जाने से पहले कुछ समय आराम करो। जब आप टीवी देखते हैं और अपने सेलफोन को नींदने से कम से कम 20 मिनट पहले जांचते हैं, तो आपके मस्तिष्क की आने वाली रात के लिए आराम करना शुरू हो जाएगा।
  • अन्य तकनीकें जो सोने में जाने से पहले आपको शांत करने में मदद करती हैं, ध्यान, साँस लेने के व्यायाम, दृश्य और मांसपेशियों के विश्राम आप मंद प्रकाश में एक किताब या पत्रिका भी पढ़ सकते हैं, एक पहेली पहेली कर सकते हैं या नरम संगीत सुन सकते हैं।
  • रात में रात अकेले महसूस करने के साथ कोप नाम वाली छवि चरण 13
    3
    अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो खुद को सोने के लिए मजबूर न करें। जब आप अकेले ऐसा नहीं कर सकते, तब सो रही अपनी चिंता बढ़ेगी और आप के लिए सोना पड़ता है। यदि आप सो नहीं सकते हैं, उठो, एक अलग स्थान पर जा सकते हैं और एक आराम गतिविधि कर सकते हैं। समय के साथ, आप देखेंगे कि आप आराम कर चुके हैं और आप बिस्तर पर वापस जाने के लिए तैयार हैं।
  • इकलौते शीर्षक के साथ कोप विद फेलिंग अकेले नाइट चरण 14

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Paper Route / Marjorie's Girlfriend Visits / Hiccups

    4
    प्रकाश को समझें सुबह के समय में सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने के बाद लोग रात में बेहतर सोते हैं। इसके अलावा, जब आप सोते हैं, तो अपने बेडरूम में प्रकाश की मात्रा को सीमित करें, क्योंकि रोशनी होने से आपको नींद आना पड़ता है।
  • अगर आपके पास अंधेरे पर्दे नहीं हैं (यानी, पर्दे जो आंशिक रूप से सभी आने वाली रोशनी को ब्लॉक करते हैं), अपनी आंखों को कवर करने के लिए एक नींद का मुखौटा खरीदने पर विचार करें। वे सस्ते हैं और आप उन्हें सबसे फार्मेसियों और ऑनलाइन में तुलना कर सकते हैं
  • रात में रात अकेले महसूस करने के साथ कॉप शीर्षक छवि 15
    5
    दिन के दौरान नल न लें। यदि आप दोपहर में एक झपकी नहीं लेते हैं, तो आप रात में और अधिक थके हुए होंगे और जल्दी से सो जाने की अधिक संभावना होगी। इसलिए, जब आप बिस्तर पर होते हैं तो आपको अकेलापन या तनाव महसूस करने के लिए कम समय होगा।
  • इकलौता चित्रण अकेले अकेले रात में कदम 16
    6
    अपने बेडरूम में पृष्ठभूमि ध्वनि जोड़ें आप परिवेश या सफेद ध्वनि का एक रूप जोड़ना चाह सकते हैं। बहुत से लोग प्रकृति की आवाज़ जैसे जलप्रपात या वर्षावन
  • ये और अन्य समान ध्वनि ध्वनि मशीनों या स्मार्टफ़ोन, टैबलेट और कंप्यूटर पर उपलब्ध एप्लिकेशन पर उपलब्ध हैं।
  • उन लोगों के लिए जो अकेला महसूस करते हैं जब अकेले सोते हैं, तो एक अच्छा विकल्प टीवी को वॉल्यूम कम से चालू करना है। आवाज की आवाज़ आराम हो सकती है यदि संभव हो तो, टीवी के प्रकाश में आपके प्रदर्शन को कम करने के लिए स्क्रीन को दूसरी तरफ रखें। बेडरूम में रोशनी नींद के लिए समस्याग्रस्त हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • एक व्यक्ति अकेला महसूस किए बिना अकेले हो सकता है और कई मामलों में आप अकेले होने का निर्णय लेते हैं, जैसे जब आप कोई पुस्तक पढ़ना चाहते हैं, तो एक झपकी लेना या अपने पसंदीदा टेलीविजन शो को देखना इसके विपरीत, एक अकेलापन तब दिखता है जब आप अकेले होते हैं और आपको अकेले रहने के लिए दुखी महसूस होता है। इस स्थिति में, आपकी धारणा बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अकेलापन मोटापा और रक्तचाप (लगभग 30 अंक तक) को प्रभावित कर सकता है, साथ ही साथ अनिद्रा पैदा कर सकता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप अकेलेपन की भावनाओं को समृद्ध होने से पहले गंभीर हो जाएं
    • लगभग 10% अमेरिकियों का पुराना अकेलापन होता है
    • सभी लोग अपने जीवन में एक बार अकेला महसूस करते हैं, भले ही उनके आसपास अन्य लोग भी होते हैं। यह उतार चढ़ाव की अवधि के लिए स्वाभाविक है अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो!
    • एक अच्छी किताब पढ़ें या, यदि आप कुछ अलग चाहते हैं, तो अपनी पसंदीदा फिल्मों में से किसी एक को देखें या एक मजेदार टीवी शो देखें
    • अपने अकेलेपन में आपकी सहायता करने के लिए कुत्ते या एक बिल्ली की तरह पालतू को अपनाने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अकेलेपन की भावना में बहुत ज्यादा डूबने से उदासी और असहाय भावना उत्पन्न हो सकती है, जो अकेलेपन की भावना को लम्बा बढ़ाएगा। यदि आप अवसाद या असहायता की भावनाओं में फंसने लगते हैं, तो आपको डॉक्टर या चिकित्सक को आपकी मदद करने के लिए देखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com