ekterya.com

अपनी अवधि समाप्त करने का तरीका

फिलहाल जब महिलाएं हमारी अवधि तक पहुंचती हैं, हम मासिक रूप से ऐंठन, सूजन और अन्य असुविधाओं को शांति से लेना शुरू करते हैं। आखिरकार, यह अवधि केवल जीवन का एक वास्तविकता है। लेकिन समय रोमांटिक गेटवे में हस्तक्षेप कर सकते हैं, समुद्र तट के दौरे और अन्य अनुभवों को बिना कोई चिंता किए शारीरिक जीवन की आवश्यकता होती है। यद्यपि एक बार यह शुरू हो जाने के तुरंत बाद में इस अवधि को रोकने का कोई रास्ता नहीं है, कुछ चीजें आप प्रवाह को हल्का करने की कोशिश कर सकते हैं। और उन समय के लिए जब आपकी अवधि केवल नहीं आती है, तब तक आने वाली दवाएं उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 की समीक्षा करें

चरणों

विधि 1
आपकी अवधि विलंब करता है

Video: बंद माहवारी के घरेलू उपाय और अनियमित पीरियड्स का इलाज Irregular Periods treatment

आपकी अवधि समाप्त होने वाला चित्र चरण 1
1
जन्म नियंत्रण गोलियों के लिए एक नुस्खा लें। यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां उपयोग करते हैं या उन्हें लेने के लिए सदस्यता प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो संभव है कि उन्हें आपकी अवधि में देरी करने के लिए उपयोग करें ताकि यह एक असुविधाजनक समय पर न आ सके। मेयो क्लिनिक के अनुसार, इस विधि का उपयोग करते हुए अवधि में विलंब करना सुरक्षित है, जब तक कि आपके चिकित्सक ने यह निर्धारित किया है कि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेना सुरक्षित हैं।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या गर्भनिरोधक गोलियां आपके लिए एक अच्छी पसंद हैं, आपके स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल को दिए।
  • गर्भनिरोधक गोलियां कुछ महिलाओं में दुष्प्रभावों के साथ होती हैं, जिनमें रक्त के थक्कों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। गोली पर निर्णय लेने से पहले जांच करें।
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 2
    2
    पैकेज में निष्क्रिय गोलियां छोड़ें आम गर्भनिरोधक गोलियों का एक सेट मासिक धर्म चक्र के समान होना डिज़ाइन किया गया है। आम तौर पर पैकेज में 21 हार्मोन की गोलियां होती हैं (हार्मोन से बना है जो आपके चक्र को नियंत्रित करती हैं) और 7 प्लेसबो की गोलियां जिनमें हार्मोन नहीं होते हैं गोलियों के सामान्य चक्र में, जब आप प्लेसीबो की गोलियां लेते हैं, तो आप खून बहते हैं। यदि आप प्लेसबोस को छोड़ देते हैं और सीधे हार्मोन के अगले पैकेट पर जाते हैं, तो रक्तस्राव नहीं होगा।
  • रक्तस्राव तब होता है जब आप प्लेसीबो की गोलियां लेते हैं, उसी तरह नहीं होते हैं जब आप मासिक धर्म की व्यवस्था करते हैं यह सिर्फ हार्मोन का सेवन रोकने की प्रतिक्रिया है
  • कुछ महिलाएं जब वे प्लेसबोस को छोड़ देते हैं हालांकि, आपके शरीर को हार्मोन की स्थिर आपूर्ति के लिए इस्तेमाल होने के बाद वे दूर चले जाएंगे।
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 3

    Video: 9 Bad Habits That You Must Break During Menstrual Periods!

    3
    गोलियों के अपने सामान्य पैटर्न पर वापस लौटें जब आप अपनी अवधि की वापसी के लिए तैयार हों। एक बार बड़ी घटना पार हो गई है, आपको अपनी गोलियों पर सामान्य रूप से वापस जाना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, और आप पूरी अवधि को रोकना पसंद करते हैं, तो सतत गर्भनिरोधक गोलियों के लिए एक नुस्खा लेने पर विचार करें।
  • विधि 2
    अपनी अवधि बंद करो

    इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 4
    1
    तय करें कि आप अपनी पूरी अवधि को रोकना चाहते हैं। एक ही तरीका है कि आप वास्तव में आपके मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित कर सकते मासिक धर्म दमन, जो गर्भनिरोधक का एक प्रकार है कि अपने प्रवाह कई बार एक साल की सीमा या पूरी तरह से बंद हो जाता है के लिए दवा ले रही है। यदि आप एक महत्वपूर्ण घटना के लिए समय के लिए अपनी अवधि को रोकना चाहते हैं, तो दवा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकती है। हालांकि, मासिक धर्म के दमन के लिए दवाएं महिलाओं के लिए एक व्यावहारिक समाधान हैं जो सिर्फ अपनी अवधि नहीं लेना चाहते हैं।
    • यह लंबी और दर्दनाक अवधि वाली महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जो नियमित रूप से स्कूल में या काम पर दोष पैदा करता है।
    • अन्य महिलाएं केवल उनकी अवधि का घृणा करती हैं, और मासिक धर्म के दमन का सहारा लेती हैं जिससे वे अपने खतरनाक मासिक प्रवाह को खत्म कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि समाप्त होने वाला चित्र चरण 5
    2
    अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें मासिक धर्म के दमन के लिए दवाएं, जिन्हें निरंतर गर्भ निरोधकों भी कहा जाता है, केवल नुस्खे द्वारा उपलब्ध हैं यदि आप अधिक सीखने में रुचि रखते हैं, तो यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या आप इस प्रकार की दवा के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं।
  • निरंतर गर्भनिरोधक के कुछ रूप आपको अपनी अवधि हर तीन या चार महीनों तक करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य लोग आपको साल और सालों से पूरी तरह से रोक देते हैं।
  • कुछ निरंतर गर्भनिरोधक गोलियां के रूप में दिए जाते हैं, लेकिन आप टीके भी प्राप्त कर सकते हैं या अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि के अंत में शीर्षक छवि 6



    3
    समझें कि इसमें शामिल जोखिम हैं। मासिक धर्म दमन एक अपेक्षाकृत नई घटना है, और यह वैज्ञानिक और डॉक्टरों के लिए लंबे समय तक अस्तित्व में नहीं है, यह जानने के लिए कि यह लंबे समय तक शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है। चूंकि यह आपके शरीर की प्राकृतिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करता है, ऐसा कुछ नहीं है जिसे आपको हल्के ढंग से लेना चाहिए। निरंतर गर्भ निरोधकों का चयन करने से पहले, बहुत सारे अनुसंधान करें और सभी संभावित जोखिमों के बारे में पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    प्रवाह को कम करने के लिए प्राकृतिक तरीकों से परीक्षण करें

    छवि का शीर्षक अंत तुम्हारा काल चरण 7
    1
    टैम्पोन के बजाय सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करें कुछ महिलाएं पाते हैं कि टैम्पोन के बजाय तौलिये का उपयोग अवधि के प्रवाह (और निष्कर्ष निकाला) में तेजी से मदद करता है अगली बार कृत्रिम या कपास सैनिटरी नैपकिन की कोशिश करें। अंतर कम होगा, लेकिन आपकी अवधि थोड़ा कम हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 8
    2
    बिछुआ का उपभोग करने की कोशिश करें मानो या न मानो, एक लंबे समय के लिए यह माना गया है कि बिछुआ अवधि हल्का और कम करने में मदद करता है जामुन सूप में तैयार किया जा सकता है, लेकिन यदि आप खाना पकाने के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें पूरक आहार के रूप में भी ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारा काल चरण 9
    3
    एक चरवाहा का पर्स लें यह एक और प्राकृतिक उपाय है जो मासिक धर्म प्रवाह को कम करने में मदद करने के लिए कहा गया है। यह एक पौधा है जिसे परंपरागत रूप से लंबे समय तक और मासिक धर्म के ऐंठन का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। अपने स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार में चरवाहा की पर्स की खुराक देखें
  • आपकी अवधि समाप्त होने वाली छवि शीर्षक चरण 10
    4
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचें जब आप परिष्कृत चीनी या आटा और अन्य संसाधित खाद्य पदार्थ या सामग्री खाते हैं तो मासिक धर्म की समस्याएं खराब हो सकती हैं। पूरे महीने में इन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें, लेकिन विशेष रूप से अपनी अवधि के पहले सप्ताह के दौरान।
  • फलों और सब्जियों में भोजन, दुबला प्रोटीन, जैतून का तेल और साबुत अनाज खाने से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा, और कुछ महिलाओं को पता चलेगा कि यह भी कम समय में परिणाम देगा।
  • छवि का शीर्षक अंत तुम्हारा काल चरण 11
    5
    बहुत सी व्यायाम करें यह दिखाया गया है कि जिन महिलाओं के व्यायाम करने वालों की तुलना में लाइटर अवधि नहीं होती है। पूरे महीने के दौरान और अपनी अवधि के दौरान, बहुत सारे कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करें और कुछ ताकत प्रशिक्षण भी शामिल करें
  • कुछ एथलीट अत्यधिक व्यायाम के परिणामस्वरूप अपनी अवधि रोकते हैं यह आपकी अवधि को रोकने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। व्यायाम के परिणामस्वरूप की अवधि को रोकना एक प्रतिकूल चिकित्सा स्थिति माना जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com