ekterya.com

लगातार बजने के बाद नाक के दर्द और जलन से राहत कैसे प्राप्त करें

एलर्जी की वजह से अक्सर उड़ जाना, एक ठंडा, फ्लू या शुष्क मौसम आपकी नाक में परेशान कर सकता है और इसे चोट पहुँचा सकता है नाजुक ऊतकों जो उसमें मौजूद हैं और इसके आसपास सूख रहे हैं और नाक को उड़ाने और पोंछते रहने के निरंतर माइक्रोरात्रा के कारण विभाजित होते हैं। एलर्जी विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकती है क्योंकि वे एक हफ्ते या दो से अधिक ठंड या फ्लू से अधिक समय तक रहती हैं। कारण के बावजूद, ऐसे कदम होते हैं जो आप अपने नाजुक नाक को दूर करने के लिए ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जलन और घर्षण कम करें

फ्री स्प्रिंग ब्लोइंग चरण 1 के बाद सुथई ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाला इमेज
1
नथुने के बाहर एक सुखदायक न्यूरॉइराइज़र लागू करें वेसलिन की तरह तेल की मोम और निओस्पोरिन जैसे मलहम ये सबसे अच्छे प्रभाव का कारण बनते हैं। स्वाद पर उत्पाद की एक छोटी राशि रखें और फिर प्रत्येक नथुने के प्रवेश द्वार के आसपास इसे लागू करें अतिरिक्त नमी न केवल सूखापन को दूर करेंगे, लेकिन निरंतर नाक मुक्ति के कारण जलन के खिलाफ एक बाधा पैदा करेगा।
  • यदि आपके पास इन उत्पादों में से कोई भी हाथ नहीं है, तो आप एक आम चेहरे का लोशन का उपयोग कर सकते हैं। यह नमी को प्रभावी रूप से सेट नहीं करेगा, लेकिन यह अभी भी आपको कुछ राहत देगी
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    लगातार सूखने वाले चरण 2 के बाद सुथई ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    2
    लोशन के साथ ऊतक खरीदें यदि आप थोड़ा और अधिक भुगतान करने के इच्छुक हैं, तो अच्छी गुणवत्ता वाले चेहरे के ऊतकों पर खर्च करने से आप अपने नाक से बहुत कुछ आराम कर सकते हैं। लोशन के साथ इलाज किए गए उत्पादों के लिए देखो क्योंकि जब आप अपने नाक को उड़ाते हैं और सुखदायक उत्पाद के साथ जलन का सामना करते हैं, तो वे कम नुकसान पहुंचते हैं। जब आप अपना नाक उड़ाते हैं तो कम मलाई होती है, कम जलन लंबे समय तक होगी।
  • फ्री स्प्रिंग ब्लोइंग स्टेप 3 के बाद सुथई ए सोर्स एंड इरिटाटेड नाक शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक नम कपड़े के साथ अपनी नाक सूखें। यदि आप बहुत परेशान या भी खून बह रहा है, तो जल्दी से दर्द को दूर करने के लिए कुछ नम और गर्म डाल दें गर्म पानी में एक साफ कपड़े रखो और फिर इसे नाजुक ढंग से अपने नाक में दबाएं। अपने सिर को झुकाएं और इसे अपने नाक पर छोड़ दें जब तक यह ठंडा न हो और कमरे के तापमान तक पहुंच जाए। इस समय के दौरान, अपने मुंह से साँस लें।
  • तेल के मोम या नाक पर नोज़ पर लागू करें जैसे ही आप इसे कपड़े से भिगोते रहें
  • कपड़ा त्यागें या तुरंत इसे धो लें।
  • लगातार सूखने के चरण 4 के बाद सुथई ए सोर्स और चिढ़ नाक शीर्षक वाली छवि

    Video: Suspense: My Dear Niece / The Lucky Lady (East Coast and West Coast)

    4
    अपने नाक को कम झटका एक भरी हुई या बहती नाक भयानक लग सकता है और आप लगातार अपनी नाक को उड़ाने के लिए परीक्षा दे सकते हैं हालांकि यह मुश्किल है, आपको उस अत्यावश्यकता के खिलाफ लड़ना चाहिए बस आवश्यक होने पर नाक को उड़ाने के लिए, खासकर यदि आप अकेले घर पर हैं और कोई भी नहीं जो आपको न्याय कर सकता है यदि थोड़ा सा बलगम भरी, सूखा टिशू के साथ इसे उड़ाने और इसे परेशान करने के बजाय इसे नाजुक छू से हटा दें।
  • लगातार सूखने के चरण 5 के बाद सूफ़े एक सोर्स और चिढ़ नाक शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी नाक को उड़ाने के लिए एक नाजुक तकनीक का उपयोग करें गहराई से साँस लेने और जोर से सांस लेने की बजाए, मलाई से बचने के लिए धीरे-धीरे इसे करें। अपने नाक में से एक के माध्यम से नाजुक ढंग से हवा काटना और फिर दूसरे के माध्यम से। बारी बारी से जब तक आप अपने नाक स्पष्ट पर्याप्त नहीं लग रहा है
  • अपनी नाक उड़ाने से पहले हमेशा एक डेंगेंस्टेन्ट टैक्नोलॉजी के साथ श्लेष्म जारी होता है।
  • स्टेफ 6 उड़ने के बाद सूफ़े एक सूअर और चिंतित नाक शीर्षक वाली छवि
    6
    एलर्जी के लिए एक चिकित्सा उपचार की तलाश करें एक डॉक्टर एलर्जी दवा निर्धारित कर सकता है जो आपकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकता है चाहे आप एक इंजेक्शन लेते हैं या फ्लोनसे जैसे नाक स्प्रे का उपयोग करते हैं, जब आपकी नाक में बलगम होता है, तो अंतर्निहित एलर्जी का इलाज आपकी नाक से छुटकारा दिलाता है।
  • ध्यान रखें कि मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स अधिक बलगम सूखते हैं, जिससे जलन बढ़ जाती है।
  • विधि 2
    नाक को गिरा देना

    लगातार सूखने के चरण 7 के बाद सुथई ए सोर्स और चिढ़ नाक शीर्षक वाली छवि
    1
    नाक स्राव हल्का। कई तरीकों से आप अपने नाक को कवर करने वाले स्राव को हल्का करने और तरल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इन तकनीकों को करने के लिए थोड़ी सी समय आरक्षित करते हैं, तो आप हर बार जब आप अधिक कुशल ध्वनि कर सकते हैं समय के साथ, आप अपनी नाक को अक्सर कम करने में सक्षम होंगे, जिससे घर्षण कम हो जाएगा। दिन में इन डिंकंगेंशन तकनीकों की कोशिश करें और हमेशा अपने नाक को दाएं झटका दें।
  • स्प्रिंग 8 के बाद लगातार उड़ाते हुए सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    2
    भाप से भरा एक कमरे में बैठो यदि आपको एक जिम में नामांकित किया गया है जिसमें सॉना है, तो यह आपके नाक की भीड़ को दूर करने और एक लंबा दिन बाद आराम करने के लिए आदर्श स्थान होगा। लेकिन अगर आपके पास सौना तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने बाथरूम में एक को सुधार सकते हैं। अपने स्नान के गर्म पानी के नल को खोलें और दरवाजा बंद करें ताकि सभी भाप अंदर रहें। बाथरूम में 3 से 5 मिनट तक रहें या जब तक आप महसूस न करें कि स्राव हल्का और सिक्त हो गया है। भाप से भरा कमरा छोड़ने से पहले अपने नाक को उड़ा दें
  • यदि आप पानी को बचाने के लिए चाहते हैं, तो शॉवर छोड़ने पर आप अपना नाक उड़ा सकते हैं।



  • स्टेफ 9 उड़ने के बाद सूफ़ी एक सूअर और चिंतित नाक शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी नाक के पुल पर एक गर्म कॉम्प्रेक लगाओ एक नम कपड़े ले लो और इसे माइक्रोवेव में रखें जब तक कि यह गर्म न हो, लेकिन उबलते नहीं। गर्मी करने का समय आपके डिवाइस पर निर्भर करता है, इसलिए 30 सेकंड से शुरू करें और हर बार 15 सेकंड अधिक जोड़ें। कपड़ा गर्म होना चाहिए, लेकिन सहनशील है। इसे अपने नाक पर रखें और इसे व्यवस्थित करें जब तक कि गर्मी गायब नहीं हो जाती। इससे नाक गुहा के बाहर लागू होने पर भी स्राव हल्का होगा।
  • यदि आवश्यक हो, तो अपनी नाक उड़ाने से पहले प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि सूथहे एक सूअर और चिंतित नाक शीर्षक के बाद लगातार उड़ा चरण 10
    4
    खैर स्प्रे के साथ अपना नाक सिंचाई करें। इसका मतलब यह है कि आपको किसी खारा स्प्रे समाधान के साथ नाक के मार्ग को बाढ़ना चाहिए जिसे आप किसी दुकान या फार्मेसी में खरीद सकते हैं। प्रत्येक नथुने से दो बार लागू करें, जो द्रव को स्राव में जोड़ देगा और उन्हें अधिक द्रव बना देगा। यदि आप एक खारा स्प्रे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप घर पर एक सरल बना सकते हैं:
  • 1/2 चम्मच नमक के साथ 240 मिलीलीटर गर्म पानी (8 ऑउंस) मिलाएं।
  • एक दुकान या फार्मेसी में सक्शन पिअर खरीदें इसे अपने घर पर तैयार किए गए खंभा वाले कुल्ला के साथ अपनी नाक सिंचाई के लिए उपयोग करें।
  • स्टेप 11 के बाद लगातार सूखने के बाद सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    5
    आज़माएं नेटी पॉट. यह एक लघु चायदानी की उपस्थिति है यह एक नाक छिद्र द्वारा गर्म पानी की बाढ़ के दौरान नाक के कवर परानास साइनस को साफ करता है और यह अन्य के द्वारा छोड़ देता है। उस पानी में मौजूद किसी भी जीव को मारने के लिए कम से कम 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंचने तक पानी गरम करें, जो हानिकारक हो सकता है। नेटी बर्तन का उपयोग करने से पहले यह एक आरामदायक तापमान तक पहुंचने तक शांत रहें। अपने सिर को झुकाएं और अपने सही नाक के माध्यम से पानी डालना। यदि आप उस स्थिति में रहते हैं, तो बाएं छेद के माध्यम से पानी निकल जाएगा
  • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जिसमें एक अच्छा जल उपचार नहीं है, तो यह बेहतर होगा यदि आप इस कदम का पालन न करें। नल के पानी के कारण अजीब अमीबीय संक्रमण की रिपोर्ट हो गई है।
  • स्पीच 12 के बाद लगातार सूखने के बाद सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    6
    दिन के दौरान गर्म चाय पीते हैं। गले और नाक बहुत जुड़ा हुआ है, इसलिए गर्म पेय पीने से नाक के अंश भी गर्म होंगे। जैसे ही वाष्प की सांस ली जाती है, वैसे ही यह स्राव अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाह करने की अनुमति देगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस चाय को पसंद करते हैं, लेकिन यदि आपके पास ठंड है, तो इलाज का हर्बल आसवन चुनना अच्छा होगा। सर्दी के लिए अपने क्षेत्र में स्टोर या फार्मेसी खोजें। पेपरमिंट और लौंग गले में गले से छुटकारा पा सकते हैं और नाक को कम कर सकते हैं।
  • स्टेफ 13 के बाद लगातार सूखने वाली चीथ और चिंतित नाक शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आपका स्वास्थ्य इसे अनुमति देता है, व्यायाम करें यदि आप ठंड या फ्लू के कारण बिस्तर पर हैं, तो आपको निश्चिंत रूप से आराम करना चाहिए हालांकि, यदि बहुत अधिक शोर एलर्जी के कारण होता है, तो कसरत एक अच्छा विकल्प है। जब दिल की गति पसीना शुरू करने के लिए पर्याप्त गति होती है, तो नाक स्राव को नष्ट करने का लाभकारी प्रभाव होगा। जब तक आप एलर्जीन से बचते हैं तब तक 15 मिनट के अभ्यास भी आपकी मदद करेंगे उदाहरण के लिए, यदि यह पराग है, तो चलें मत।
  • स्टेफ़ 14 के बाद लगातार सूखने के बाद सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक का चित्र
    8
    कुछ बहुत मसालेदार खाना खाओ पिछली बार जब आप कुछ मसालेदार खाए क्या आपने देखा कि आपका नाक बलगम पैदा करना शुरू कर रहा है? यह आपकी नाक को उड़ाने के लिए आदर्श राज्य है, इसलिए गर्म सॉस, गर्म मिर्च, गर्म पंख या किसी भी भोजन से नाक में श्लेष्म दिखाई देता है। तुरन्त सूखें जब स्राव गीला और तरल होते हैं।
  • स्टेफ 15 उड़ने के बाद सूफ़े ए सोर्स एंड इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    9
    एक आर्मीडिफायर में निवेश करें आप इन उपकरणों में से एक फार्मेसी में खरीद सकते हैं ताकि जब आप सोते रहें तो वायु आर्द्र रखें। एक को चुनें जो एक ठंडे वाष्प विकल्प है, क्योंकि अगर यह गर्म है तो यह भीड़ को बदतर बना सकता है उपयुक्त आर्द्रता के स्तर पर मशीन का कार्यक्रम: 45 और 50% के बीच।
  • एक तालिका संस्करण में 3.7 और 15 एल पानी के बीच हो सकता है और इसे दैनिक रूप से परिवर्तित किया जाना चाहिए। पानी के कंटेनर को हर तीन दिनों में अच्छी तरह से साफ करें
  • फिल्टर, अधिमानतः एक HEPA (उच्च दक्षता), निर्माता के निर्देशों के अनुसार बदला जाना चाहिए।
  • स्प्रिंग ब्लॉइंग स्टेप 16 के बाद सूफ़े ए सोर्स एंड इरिटाटेड नाक शीर्षक वाला इमेज
    10
    परानास साइनस के क्षेत्र में मालिश कराएं उन क्षेत्रों को प्रभावित करना जो उन्हें प्रभावित करते हैं, वे नाक के मार्ग को खोल सकते हैं और ध्वनि को आसान बना सकते हैं। यदि आप थोड़ी अधिक तीव्रता जोड़ना चाहते हैं, रोसमेरी तेल, टकसाल या लैवेंडर का उपयोग करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपकी आंखों में नहीं आता है। आप बाद में गर्म दबाव के साथ अपना चेहरा कुल्ला कर सकते हैं। अपनी अनुक्रमणिका और मध्य उंगलियों की सहायता से, निम्न क्षेत्रों में परिपत्र आंदोलनों में हल्का दबाव लागू करें:
  • माथे (ललाट साइनस)
  • नाक और मंदिरों का पुल (कक्षीय साइनस)
  • आंखों के नीचे (उपकला साइनस)
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास साइनसिसिस है या यदि आपकी ठंड या फ्लू सप्ताह में सुधार के बिना चला जाता है, तो चिकित्सा सहायता लें संकेतों में घने, हरे रंग की नाक स्राव और साइनस सिरदर्द शामिल हैं।
    • हालांकि यह दुर्लभ है, अगर वसीली बार-बार नाक के नीचे लागू होती है, तो इसे फेफड़ों में ले जाया जा सकता है और लिपॉइड न्यूमोनिया का कारण बन सकता है। बहुत बार इसे लागू करने से बचें और इसे कई मॉइस्चराइजर्स के साथ बदल दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com