ekterya.com

पुरानी कब्ज को राहत देने के लिए

संयुक्त राज्य में कब्ज सबसे आम पाचन असुविधा है, जो 42 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है। ऐसा तब होता है जब खाना बर्बाद पाचन तंत्र के माध्यम से धीरे-धीरे चलता रहता है, जिससे बृहदान्त्र को पानी को अवशोषित करने और कठोर, सूखे और छोटे मल बनने की अनुमति होती है जो कि निष्कासित करने के लिए मुश्किल या दर्दनाक होती है। हालांकि प्रत्येक व्यक्ति में कब्ज की परिभाषा अलग-अलग हो सकती है, लेकिन ज्यादातर चिकित्सक मानते हैं कि पुरानी कब्ज की आधिकारिक परिभाषा 4 से 6 महीने की अवधि के लिए साप्ताहिक आंत्र आंदोलन से कम हो। बहुत से लोग अपनी जीवनशैली और पोषण संबंधी आदतों का अनुकूलन करके पुरानी दीर्घकालिक कब्ज कम कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपना आहार बदलें

रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिक तरल पदार्थ पियो निर्जलीकरण कठोर और सूखी दस्तों के उत्पादन को प्रोत्साहित करके कब्ज को खराब कर सकता है। जब खाना बर्बाद बृहदान्त्र के माध्यम से गुजरता है, तो यह उसमें पानी को अवशोषित करता है यदि आप पर्याप्त मात्रा में द्रव पीते हैं, तो बृहदान्त्र खाद्य अपशिष्ट से कम पानी को अवशोषित करेगा, जिसके परिणामस्वरूप नरम मल होगा।
  • लगभग आठ गिलास पानी एक दिन या लगभग 2 लीटर पीने से। दिन पीने से पानी पीने से पहले ही दो गिलास पानी पीने से पहले, कॉफी पीने से पहले
  • यदि आप बहुत गर्म जलवायु में रहते हैं या यदि यह गर्म है, तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप यह भी करते हैं जब आप पसीना के द्वारा खोने वाले पानी का विरोध करने के लिए व्यायाम करते हैं
  • आपको अपने दैनिक फाइबर सेवन में वृद्धि के साथ ही आपको अधिक पानी पीना पड़ सकता है
  • अगर आपको हृदय या गुर्दा की समस्याओं से ग्रस्त है और इन बीमारियों में से किसी के लिए उपचार प्राप्त है, तो अपने चिकित्सक से किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज 2 चरण

    Video: इसे पीते ही पेट साफ़ होगा, पुरानी से पुरानी कब्ज खत्म होगी और जिंदगी मुस्कुरा उठेगी

    2
    अपनी फाइबर खपत में वृद्धि एक स्वस्थ आहार में अघुलनशील और घुलनशील फाइबर की खपत शामिल है घुलनशील फाइबर शरीर को खाने से आपको अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। दूसरी ओर, अघुलनशील फाइबर शरीर में विघटित नहीं होता है, लेकिन यह विष्ठान में मात्रा और पानी जोड़ता है, जिससे विस्थापन को तेज किया जा रहा है और इसे और अधिक सहज बनाते हैं। वयस्कों को उम्र और लिंग के आधार पर प्रति दिन फाइबर के 21 और 38 ग्रा के बीच का उपभोग करना चाहिए। महिलाओं को फाइबर के 21 से 25 ग्राम के बीच का उपभोग करना चाहिए जबकि पुरुष 30 से 38 ग्राम के बीच में खपत करते हैं।
  • घुलनशील फाइबर के स्रोत ओट, जई चोकर, सेब, नट्स, मसूर और मटर हैं। इसके भाग के लिए, घुलनशील फाइबर के स्रोत में गेहूं का चोकर, बीज, बादाम, साबुत अनाज और अधिकतर फल और सब्जियां हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप फलियां और खट्टे फल खाते हैं फाइबर के साथ, इन खाद्य पदार्थों में कोलोनिक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है, जो आंतों को स्वस्थ रखता है। विशेष रूप से फलियां उन खाद्य पदार्थों में से हैं जिनमें प्रति सेवारत फाइबर की सबसे अधिक मात्रा होती है
  • अपने आहार में प्लम शामिल करें प्लम घुलनशील और अघुलनशील फाइबर और सोर्बिटोल का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें एक प्राकृतिक रेचक प्रभाव होता है।
  • अपने आहार में अधिक फलों और सब्जियां शामिल करें सुनिश्चित करें कि आप फलों और सब्जियों के कुएं खाते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर अघुलनशील फाइबर की उच्चतम राशि होते हैं। इसके अलावा, फलों के रस के बजाय पूरे फलों को खाने के बारे में सुनिश्चित करें, जिनमें कम मात्रा में फाइबर और अधिक चीनी
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की खपत कम करें इसमें मांस, आइसक्रीम, पनीर, चिप्स, फास्ट फूड और तैयार और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जैसे गर्म कुत्तों और जमे हुए खाद्य पदार्थ इन खाद्य पदार्थों में कम फाइबर सामग्री होती है लेकिन उच्च वसा वाले पदार्थ से कब्ज बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज 4 चरण
    4
    जंक फूड से बचें वसायुक्त और मीठे खाद्य पदार्थ जैसे कुकीज, केक, आदि, पाचन तंत्र की गति को कम करते हैं, क्योंकि आंत में वसा से युक्त सभी संभावित कैलोरी प्राप्त करने का प्रयास होता है।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कैफीन सेवन को विनियमित करें कॉफी, चाय और सोडा जैसे कैफीनयुक्त पेय में मूत्रवर्धक प्रभाव होता है और निर्जलीकरण पैदा कर सकता है। हालांकि, वे आंतों के संकुचन को भी बढ़ावा दे सकते हैं और आंत्र आंदोलन को प्रोत्साहित कर सकते हैं। सामान्य शब्दों में, इन पेय में से किसी एक दिन का केवल एक कप पीना, सुबह में संभवतः आंतों को उत्तेजित करने के लिए।
  • विधि 2
    जीवन शैली में अन्य परिवर्तन करें

    रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नियमित दिनचर्या को अपनाना बाथरूम में हर सुबह एक ही समय में जाएं इसे अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, क्योंकि इस समय यह है कि बृहदान्त्र की मोटर गतिविधि अपने उच्चतम बिंदु पर है इसके अलावा, खाने के बाद शौच की इच्छा आमतौर पर अधिक होती है, इसलिए उन प्राकृतिक संकेतों का लाभ उठाने की कोशिश करें जो आपका शरीर भेजता है।
    • शौचालय को विनियमित करने के लिए अपने शरीर को "ट्रेन" करने के लिए नियमित समय पर खाएं प्रत्येक दिन एक ही समय में मुख्य भोजन खाएं। आपकी आंतों को दिनचर्या पसंद है!
    • चूंकि सुबह में शौच के लिए सबसे आदर्श समय होते हैं, जब आप जागते समय उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाने को सुनिश्चित करें। आप एक गर्म पेय (जैसे कप का कॉफी) भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि वे आराम कर रहे हैं और आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देते हैं।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप ऐसा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो बाथरूम पर जाएं। अपने शरीर को सुनना शुरू करो और शौच की इच्छा को नज़रअंदाज़ न करें क्योंकि आप घर आने तक इंतजार करना पसंद करते हैं या आप किसी फिल्म को देखना खत्म करना चाहते हैं। आंदोलन जो आंत्र आंदोलनों के कारण आते हैं और जाते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप तुरंत शौच नहीं करते हैं, ऐसा करने की इच्छा गायब हो सकती है। जितना ज्यादा मल आपके आंत में रहते हैं, उतना कठिन हो जाता है जितना अधिक पानी फिर से हो जाएगा, आमतौर पर जब आप बाथरूम में जाते हैं तो आमतौर पर अधिक दर्दनाक और असुविधाजनक आंत्र आंदोलन होता है।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही स्थिति में जाओ जिस स्थिति में आप शौच करना चाहते हैं वह आंतों को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है, हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शौचालय पर बैठने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। हालांकि, निम्नलिखित सुझाव आंत्र आंदोलनों को आसान और कम दर्दनाक बनाने में मदद कर सकते हैं:
  • जब आप शौचालय पर बैठते हैं, तो अपने पैरों को एक छोटी सी मल पर रखें। इससे आपके घुटनों को आपके कूल्हों से अधिक होने में मदद मिलेगी, जो मल के आंदोलन को सुविधाजनक बनाने वाले कोण पर स्थित है।
  • शौचालय पर बैठे रहने पर दुबला होने की कोशिश करें। अपने जांघों पर अपने हाथों को आराम करो झुकाव करके, आप गुदा को एक बेहतर कोण पर रखा जाएंगे।
  • आराम से रहने और गहराई से सांस लेने की कोशिश करें। मलाशय को खोलने और मल को स्थानांतरित करने के लिए गुदा दबानेवाला यंत्र को आराम दें।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    व्यायाम करें। बहुत से लोग अपनी कब्ज को राहत देते हैं जब वे शारीरिक गतिविधि की मात्रा को बढ़ाते हैं या बढ़ाते हैं जिससे वे प्रदर्शन करते हैं। डॉक्टरों का मानना ​​है कि व्यायाम बड़ी आंतों के माध्यम से भोजन को और अधिक तेज़ी से ले जाने में मदद करता है इसका मतलब यह है कि बृहदान्त्र से पानी को अवशोषित करने के लिए बृहदान्त्र में कम समय है। एरोबिक व्यायाम में श्वास और हृदय की दर में वृद्धि होती है, जो आंतों की मांसपेशियों के संकुचन को भी उत्तेजित करती है, आंतों के माध्यम से मल के आंदोलन में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • एरोबिक व्यायाम करें जो आपके हृदय की दर कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए बढ़ाता है, सप्ताह में 3 से 4 बार। यदि आप रोजाना व्यायाम कर सकते हैं, भले ही यह केवल 15 से 20 मिनट की सवारी हो। दैनिक व्यायाम करके आप आंत्र आंदोलनों को प्रोत्साहित करेंगे, क्योंकि आप अधिक सक्रिय हैं, आपकी सक्रियताएं अधिक सक्रिय होगी।
  • यदि आप पहले से ही मामूली सक्रिय हैं, तो अपनी रूटीन में अधिक तीव्र एरोबिक व्यायाम या गैर-प्रतिस्पर्धी खेल शामिल करें। भागो, तैरने या एरोबिक्स कक्षाओं में जाना
  • पाचन तंत्र की मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए पेट को मजबूत करने के अभ्यास का प्रदर्शन करता है।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्याप्त नींद जाओ लंबे समय तक नींद की कमी कब्ज बिगड़ती है और एक और अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है।
  • प्रत्येक रात 7 और 8 घंटे के बीच सोएं। आंतों को रात में "सो" भी होता है, इसलिए जब आप जागते हैं तो आपको मल त्याग हो सकता है क्योंकि यह सबसे बड़ी गतिविधि का समय है।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज का चरण 11
    6
    अपना मन आराम करो क्योंकि मानसिक तनाव पूरे शरीर, यहां तक ​​कि आंतों की छूट के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, हर दिन एक प्रकार की विश्राम तकनीक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि कुछ मरीज़ ठीक से धक्का नहीं लगा सकते क्योंकि वे जल्दी या तनाव में हैं। दूसरे शब्दों में, तनाव कब्ज को बदतर बना देता है
  • योग के रूप में आराम करने की गतिविधियां करें, ध्यान, तैराकी, आदि किसी पुस्तक को पढ़ें या दूसरी दुनिया से बचने के लिए एक फिल्म देखें।



  • विधि 3
    जुलाब ले लो

    छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज का चरण 12
    1
    यह बड़े पैमाने पर बनाने वाले एजेंटों (या फाइबर) का उपयोग करता है फाइबर आंतों में तरल पदार्थों के अवशोषण को बढ़ावा देता है और मल को अधिक मात्रा देता है, जो आंत्र संकुचन और निकासी में सुधार करता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक पूरक की कोशिश करने से पहले अपने आहार में अधिक मात्रा में फाइबर शामिल करें, क्योंकि यह सबसे उपयुक्त विकल्प है अधिकांश आटा बनाने वाले एजेंट कैप्सूल या पाउडर में आते हैं और 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी या फलों के रस के साथ भस्म हो जाते हैं। लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और केवल सुझाई गई खुराक का उपयोग करें। संभावित दुष्प्रभावों में पेट फूलना, पेट में ऐंठन और सूजन में वृद्धि होती है। अधिकांश लोगों को 12 घंटे और 3 दिनों के बीच की अवधि में परिणाम का अनुभव होता है। सबसे आम जन-गठन जुलाब में निम्नलिखित हैं:
    • Psyllium। यह एक घुलनशील फाइबर है जो मात्रा को बढ़ाने, आंतों के संकुचन को प्रोत्साहित करने और मल को आसानी से जारी करने के लिए उपयोग किया जाता है। शोध के काफी मात्रा के अनुसार, यह सुझाव दिया गया है कि psyllium कब्ज से राहत दे सकता है। आप इसे बड़े पैमाने पर विपणन रेचक के एक घटक के रूप में पा सकते हैं जिसे मेटामुइल के नाम से जाना जाता है। इसे उपभोग करने के लिए, आपको कम से कम 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) तरल पदार्थ पीने चाहिए।
    • कैल्शियम पॉलीकारबॉफिल कई अध्ययनों से पता चला है कि पॉलीकारबॉफिल कैल्शियम दीर्घकालिक कब्ज का इलाज करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज 13
    2
    चिकनाई जुलाब ले लो एक मुख्य घटक के रूप में खनिज तेल होने से, स्नेहक मुस्कराते हुए, जो अपने तरल पदार्थ बनाए रखने और अधिक आसानी से ले जाने के लिए मदद करता है की सतह कवर करने के लिए जिम्मेदार हैं। अधिकांश लोग उपभोग के बाद घंटे का परिणाम अनुभव करते हैं। सबसे लोकप्रिय फार्मेसियों में फ्लेट और ज़्यमेनोल हैं स्नेहक सरल और सस्ती लकीरियां हैं, लेकिन यदि आपके पास एक अल्पकालिक नुस्खा है तो उनका उपयोग करना चाहिए। खनिज तेल युक्त कुछ पर्चे दवाओं के प्रभाव में कमी आ सकती है और यह भी आपके शरीर में वसा में घुलनशील विटामिन और खनिजों के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, चिकनाई जुलाब को मौखिक रूप से एक खाली पेट पर और सीधे स्थिति में लिया जाता है। इस रेचक को निगलना के बाद कम से कम 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी या रस पीना सुनिश्चित करें।
  • डॉक्टर कब्ज के निरंतर उपचार के रूप में खनिज तेल की सिफारिश नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज 14
    3
    लोचदार emollients ले लो। लठ्ठणीय emollients, बेहतर मल softeners के रूप में जाना जाता है, (जैसे क्लेज़ और डॉकुसेट) मुस्कराते हुए पानी की मात्रा में वृद्धि और उन्हें नरम। ये जुलाब प्रभावी होने में (आमतौर पर 1 से 3 दिनों के बीच) लेते हैं, लेकिन आम तौर पर उन शल्य चिकित्सा से ठीक होने वाले लोगों में प्रयोग किया जाता है, जो महिलाओं को जन्म देते हैं और जो बवासीर से ग्रस्त हैं
  • स्टूल सॉफ्टनरर्स कैप्सूल, गोलियां और तरल समाधान में आते हैं, और आमतौर पर सोने से पहले खाया जाता है। लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और केवल सुझाई गई खुराक का उपभोग करें। सुनिश्चित करें कि आप पूरे ग्लास पानी के साथ कैप्सूल और गोलियां निगल लें
  • तरल softeners एक dropper है कि आप सटीक खुराक को मापने के लिए अनुमति देता है के साथ आना चाहिए एक फार्मासिस्ट से परामर्श करें, यदि आप इसे उपयोग करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तरल को लगभग 120 मिलीग्राम (4 ऑउंस) रस या दूध के साथ मिलाकर उसके कड़वे स्वाद को छूने और इसकी खपत को सुविधाजनक बनाने में मदद करें।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज 15
    4
    आसमाटिक जुलाब ले लो ओस्मोोटिक एजेंट आपकी मल को तरल पदार्थ बनाए रखने में मदद करते हैं और आंत्र आंदोलनों की मात्रा भी बढ़ाती है। आंतों में इस तरह के बेड़े फास्फो सोडा, मैग्नीशिया और MiraLax के दूध के रूप में, जुलाब आंतों में आसपास के ऊतकों से तरल ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं। आपके शरीर में संभावित दुष्प्रभाव निर्जलीकरण, गैस, पेट में ऐंठन और खनिज असंतुलन हैं। पुराने वयस्कों और मौजूदा दिल या गुर्दे की समस्याओं के साथ लोगों के लिए, निम्न आसमाटिक एजेंटों के साथ सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे गुण निर्जलित प्रक्रिया है।
  • Osmotic एजेंट गोलियां या पाउडर में आते हैं। उदाहरण के लिए, मिरलाक्स एक पाउडर है जिसे 120 से 230 मिलीग्राम (4 से 8 औंस।) पानी या फलों के रस में भंग किया जाना चाहिए। कंटेनर एक मापने वाले डिवाइस के साथ आता है ताकि आप सही मात्रा (17 ग्रा) ले सकें, हालांकि आप एकल-खुराक पैकेज भी खरीद सकते हैं। पैकेज के निर्देशों का पालन करें और केवल सुझाई गई खुराक लें।
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज का चरण 16
    5
    उत्तेजक जुलाब ले लो उत्तेजक जुलाब आंतों के संकुचन का कारण बनता है, जो मल को जल्दी ले जाते हैं और उन्हें बाहर आने के लिए धक्का देते हैं। यदि आपको गंभीर कब्ज से पीड़ित है और आपको लगता है कि आपको तत्काल राहत की आवश्यकता है तो आपको उनका उपयोग करना चाहिए। पुरानी कब्ज के इलाज के लिए उत्तेजक जुलाब नियमित रूप से नहीं खाया जाना चाहिए। आपको 6 से 10 घंटे की अवधि में परिणामों का अनुभव करना चाहिए। उत्तेजक जुलाब के कुछ ब्रांड एक्स-लॉक, ड्यूलक्लैक्स और कोरेक्टॉल हैं। ध्यान रखें कि ये जुलाब पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकते हैं।
  • उत्तेजक जुलाब मौखिक रूप से (गोली, पाउडर या तरल में) या एक गुदा सपोसिटरी के रूप में लिया जा सकता है। हमेशा निर्देशों का पालन करें और केवल अनुशंसित खुराक पर ले जाएं। उदाहरण के लिए, इस प्रकार के रेचक को सोते समय लिया जाता है।
  • उत्तेजक जुलाब वाले हैं जिन पर शरीर पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। उन्हें नियमित या रोज़ का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए शरीर की क्षमता को कमजोर कर सकते हैं। वे विटामिन डी और कैल्शियम को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता को सीमित कर सकते हैं। यदि आप उन्हें एक हफ्ते से अधिक समय तक लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्राकृतिक या हर्बल जुलाब का परीक्षण करें कई उपाय भी हैं जो कब्ज को दूर करने के लिए काम करते हैं और इसमें घर-निर्मित सामग्री या जड़ी-बूटियों को शामिल किया जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि उनमें से कई में स्थायी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। अपने बच्चे को देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें कब्ज के लिए सबसे लोकप्रिय में से कुछ हैं:
  • मुसब्बर वेरा रस या मुसब्बर वेरा लेटेक्स (मुसब्बर वेरा पत्ती से पीले और कड़वा तरल) एक शक्तिशाली रेचक है और आंत्र आंदोलनों को प्रोत्साहित कर सकता है। हालांकि, यह दर्दनाक पेट में ऐंठन पैदा कर सकता है और डॉक्टर रेचक के रूप में इसकी उपयोग की सिफारिश नहीं करते हैं।
  • बेकिंग सोडा क्योंकि जब पानी से मिश्रित होता है तो यह एक बिकारबोनिट समाधान बन जाता है, सोडियम बाइकार्बोनेट कब्ज और साथ ही पेट के दर्द को दूर कर सकता है। समाधान तैयार करने के लिए, गर्म पानी से भरे हुए एक चौथाई कप में पका रही सोडा के एक चम्मच को मिलाकर पीने से आप पानी में 2 tablespoons जोड़कर बेकिंग सोडा के साथ स्नान भी ले सकते हैं, आप स्नान के लिए उपयोग करेंगे और फिर 5 से 10 मिनट के लिए अपने आप में विसर्जित कर सकते हैं। यह मल मल को मदद कर सकता है।
  • काली गुड़ गर्म पानी के कप में 2 चम्मच काले गुड़ियां मिलाकर फिर समाधान पीते हैं। काले गुड़ में मैग्नीशियम की एक उच्च सामग्री है, जो आंत्र आंदोलनों को बेहतर बनाने में मदद करती है।
  • नींबू का रस आंत की सफाई के लिए नींबू का रस अच्छा है और आंत्र आंदोलनों को प्रेरित करता है। एक गिलास गर्म पानी में नींबू के रस का एक चम्मच जोड़ें और फिर नमक के एक चुटकी डाल दें। एक खाली पेट पर समाधान पी लें
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 18
    7
    ध्यान रखें कि ये सभी अति-काउंटर उपचार केवल अस्थायी होना चाहिए। अगर आप एक हफ्ते से अधिक समय तक रेचक महसूस करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। जुलाब की अत्यधिक खपत कब्ज खराब हो सकती है, क्योंकि आपका शरीर मल पर प्रक्रिया करने के लिए निर्भर हो सकता है।
  • कभी-कभी "नियमित आधार पर" जुलाब का उपयोग न करें हमेशा अपने आहार में अधिक तंतुओं को शामिल करने के लिए सबसे पहले चुनें।
  • Video: कब्ज को तुरंत दूर कर देता है यह चमत्कारी नुस्खा || constipation home remedy in hindi 100% effective

    विधि 4
    कब्ज के बारे में खुद को सूचित करें

    छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज का चरण 1 9
    1
    ध्यान रखें कि पुरानी कब्ज एक सामान्य स्थिति है और इसके कई कारण हैं। पुरानी कब्ज अमेरिकियों की 15 से 20% के बीच प्रभावित होती है यहां तक ​​कि जो लोग स्वस्थ भोजन करते हैं, व्यायाम करते हैं और बहुत से पानी पीते हैं उन्हें पुरानी कब्ज से पीड़ित हो सकता है। कुछ कारण निम्न हैं:
    • जीवन शैली में समस्याएं कब्ज जीवनशैली और आहार के विषय में कई कारकों से संबंधित है, जिनमें से कुछ अपर्याप्त पानी का सेवन, अपर्याप्त फाइबर सेवन, डेयरी उत्पादों की अत्यधिक खपत और व्यायाम की कमी, दूसरों के बीच में है।
    • मौजूदा या नई चिकित्सा शर्तें कुछ चिकित्सा शर्तों आंतों और जीर्ण कब्ज में परिवर्तन कर सकते हैं, जिनमें से बृहदान्त्र कैंसर, हाइपोथायरायडिज्म, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, पार्किंसंस रोग और मधुमेह है।
    • दवाएं। जिन दवाओं के साइड इफेक्ट कब्ज हैं उनमें कैल्शियम और एल्यूमीनियम, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर, लोहे की खुराक और मूत्रवर्धक आदि शामिल हैं।
    • उम्र बढ़ने लोगों की उम्र के रूप में, वे अधिक गतिहीन (और कम शारीरिक गतिविधियां) बनते हैं, कम फाइबर खाते हैं और कम पानी पीते हैं, जो पुरानी कब्ज को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, बुजुर्गों (जैसे, गठिया, कम पीठ दर्द और उच्च रक्तचाप) में सबसे आम रोगों का इलाज करने के लिए लिया जाने वाले ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में से कई गंभीर कब्ज पैदा कर सकते हैं।
    • मनोवैज्ञानिक समस्याएं कुछ लोगों के लिए, पुरानी कब्ज विशिष्ट मनोवैज्ञानिक समस्याओं, जो बीच में अवसाद, यौन या शारीरिक दुरुपयोग, या एक परिवार के सदस्य या मित्र की हानि, अन्य भावनात्मक चलाता में से एक हैं से संबंधित है।
    • आंतों में तंत्रिका और मांसपेशियों का फ़ंक्शन कुछ मामलों में, तंत्रिका और मांसपेशी समारोह की कमी कब्ज पैदा कर सकता है। विशेष रूप से, पेल्विक फर्श डिसफंक्शन (डिस्सेनरजीक शौच) के मामलों में, मलाशय के आसपास के निचले पेड़ की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करतीं, जिससे कब्ज हो सकती है।
  • रिलीज़ क्रोनिक कब्ज के चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने लक्षणों को ध्यान में रखें कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि पुरानी कब्ज मल त्याग की आवृत्ति के द्वारा ही निर्धारित नहीं किया जा सकता है, यह अन्य लक्षण या क्या "के रूप में लक्षण जटिल" में जाना जाता है के एक नंबर का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है। इनमें निम्न शामिल हैं:
  • मुश्किल मल
  • आंत्र आंदोलनों के दौरान अत्यधिक प्रयास
  • आंत्र आंदोलन के अंत में राहत का अभाव या आंत्र आंदोलन समाप्त नहीं हुआ है
  • एक भावना है कि आपके पास आंत्र आंदोलन नहीं हो सकता है
  • आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति में कमी (कई महीनों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार)
  • छवि शीर्षक राहत क्रोनिक कब्ज का चरण 21
    3
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपके ऊपर उल्लिखित आहार और जीवनशैली में परिवर्तन कब्ज से राहत नहीं देते हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें यदि आपको पुरानी कब्ज से पीड़ित है या यदि यह आपके लिए एक नई स्थिति है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा की तलाश करें, क्योंकि यह एक अधिक गंभीर चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकता है।
  • अपने कब्ज के बारे में अपने डॉक्टर की जानकारी देने के लिए तैयार करें, जिसमें हफ्ते में बार-बार शौच करने से बचने, आपके द्वारा शौच करने में कठिनाई हो रही बार और साथ ही आपके द्वारा दी जा रही दवाओं की सूची भी शामिल हो सकती है। इसके अलावा अपने चिकित्सक को किसी भी इलाज के बारे में बताना सुनिश्चित करें, जिसमें लाइक्सीटी और जीवनशैली या आहार में बदलाव शामिल हैं।
  • आपके डॉक्टर आँसू, बवासीर और किसी भी अन्य असामान्यता की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए एक गुदा परीक्षा करेंगे और फिर विभिन्न रोगों और शर्तों का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण करेंगे। यदि इन परीक्षणों और आपके मेडिकल इतिहास को जानने के लिए पूरी साक्षात्कार के बाद आपकी कब्ज का कारण अनिश्चित रहता है, तो आपका डॉक्टर अधिक गंभीर समस्याओं का पता लगाने के लिए बृहदान्त्र और मलाशय के मेडिकल इमेजिंग अध्ययन का अनुरोध कर सकता है, जैसे कि बाधा
  • यदि आपका मामला गंभीर है, तो आपका चिकित्सक अधिक परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है या गहरा मूल्यांकन के लिए गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट को भी भेज सकता है।
  • युक्तियाँ

    • Chitosan एक फाइबर है chitin से बना है, जो एक घटक मौलस के गोले में मौजूद है। कुछ कंपनियां कब्ज के इलाज के लिए चिटोजान की खुराकें बेचती हैं, लेकिन वे वास्तव में कर सकते हैं इसे भड़काने, साथ ही एक सूजन और पेट फूलना
    • ग्लूकोमान एक पानी में घुलनशील आहार फाइबर है जो कभी-कभी कब्ज के इलाज के रूप में भी बेचा जाता है। हालांकि, यह वास्तव में हो सकता है कारण कब्ज, पेट फूलना और जठरांत्र संबंधी परेशानी।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कब्ज रोग की बजाय लक्षण है। एक पुरानी कब्ज का इलाज करने के लिए, आपको इसकी उत्पत्ति का निदान करना चाहिए और मुख्य समस्या का इलाज करना चाहिए, साथ ही कब्ज ही
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com