ekterya.com

व्यवहार सक्रियण के साथ अवसाद का इलाज कैसे करें

कुछ लोगों के लिए, व्यवहार सक्रियण (सीए) अवसाद और इसके लक्षणों को राहत देने में सहायता कर सकता है। इसका लक्ष्य है कि मरीज को अपने मनोदशा को सुधारने वाले गतिविधियों के माध्यम से कम पृथक महसूस करना है। इस चिकित्सा का विचार यह है कि, जब लोग निराश होते हैं, तो लोग खुद को अलग करते हैं और ऐसी गतिविधियों से बचते हैं जो अवसाद का सामना कर सकते हैं, जैसे कसरत, दोस्तों के साथ समय बिताने, अच्छी स्वच्छता बनाए रखने और एक लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास। अवसाद से निपटने के लिए एसी उन गतिविधियों का उपयोग करने के लिए उन्हें सिखाना है। यदि आप अपनी दैनिक जिम्मेदारी को लागू और बनाए रखते हैं, तो आप अपनी अवसाद समस्याओं को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। आप अपने मूल्य श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करना भी सीख सकते हैं - यह आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जैसे कि आपके परिवार और दोस्तों

चरणों

भाग 1

अपनी गतिविधियों की निगरानी करें
छवि शीर्षक शीर्षक स्वीकार करें चरण 3
1
उन गतिविधियों को लिखें जो आप करते हैं। क्या आपको खुश करता है और क्या नहीं करता है? यह निर्धारित करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि आप अपनी दैनिक गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लें, जो कि आप दिन के दौरान जो भी करते हैं। इसके अलावा, आपको लिखना पड़ सकता है समय आप उन्हें करते हैं और उनकी अवधि उदाहरण के लिए, यदि आप चार घंटे के सत्र में करते हैं तो 30 मिनट के लिए ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने में बहुत ही प्रभाव पड़ेगा।
  • आप कुछ लिख सकते हैं जैसे "मैं साइकिल पर काम करने के लिए गया था" या "मैंने एक कार्यक्रम को नेटफ्लिक्स पर देखा"
  • एक प्रणाली खोजें जो आपके लिए काम करती है आप एक छोटी नोटबुक में गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं या रिमाइंडर फ़ंक्शन या अपने फोन के नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि रिसर्च चरण 1 से संबंधित है
    2
    रेट अवसाद दिन के अंत में, आपको गतिविधि लॉग की समीक्षा करनी चाहिए और उनमें से प्रत्येक को 1 से 5 या 1 से 10 के स्केल पर रेट करना चाहिए, इसके आधार पर उन्होंने आपको क्या महसूस किया है। "10" एक "बहुत निराशाजनक" स्थिति का संकेत दे सकता है, जबकि "1" का अर्थ हो सकता है "आप बहुत खुश हैं"
  • उदाहरण के लिए, आप बस को याद कर सकते थे, इसलिए, बारिश में घर चलना पड़ता था आप इसे अपने पैमाने पर कम संख्या के साथ रेट कर सकते हैं।
  • शायद आप फोन पर अपनी मां के साथ एक अच्छी बातचीत कर रहे थे। यह पैमाने पर उच्च स्कोर प्राप्त कर सकता है
  • याद रखें कि यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उद्देश्य हो और केवल एक विशिष्ट प्रकार की रेटिंग प्रणाली का उपयोग करें, क्योंकि लोग अवसाद से पीड़ित होने पर अपने लक्षणों को बढ़ा देते हैं।
  • आप कुछ आश्चर्य की खोज कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि डिनर के अंत में चलने के बाद आपको बेहतर महसूस हो रहा है, इसके बावजूद कि आप व्यायाम से नफरत करते हैं दूसरी ओर, आप यह कह सकते हैं कि आप किसी को डेट करना पसंद करते हैं, लेकिन आप उसके साथ दोपहर के भोजन के बाद भी बदतर महसूस करते हैं
  • छवि डाइ विद डिग्निटी चरण 6
    3
    एक समय के लिए और अधिक गतिविधियों को रिजर्व करें जो आपको अच्छा महसूस कर सकें। आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों को रिकॉर्ड करने और अपने अवसाद को रेट करने के लिए 1 या 2 सप्ताह का समय देना। फिर कुछ समय बिताने के लिए अपने रिकॉर्ड की समीक्षा करें निर्धारित करें कि क्या कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जिन्हें आप हमेशा अपने पैमाने के अनुसार एक बहुत ही उच्च संख्या के साथ अर्हता प्राप्त करते हैं और सुनिश्चित करें कि उन्हें एक स्थिर रूप का समय निर्धारित करें।
  • शायद आप हमेशा "खुशी के लिए पढ़ना" के लिए एक उच्च रेटिंग दें हर दिन इस गतिविधि का आनंद लेते हुए कुछ समय व्यतीत करें। आपको लंबे समय तक ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ मजे लेने के लिए सोने से पहले 30 मिनट आरक्षित करें।
  • छवि का शीर्षक समाप्त क्या आप` class=
    4
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ अवसाद आपको अभिभूत महसूस कर देगा और आपकी योजनाओं या प्राथमिकताओं में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे अधिक अव्यवस्था और निरंतर अवसादग्रस्तता चक्र उत्पन्न होगा। यदि आपके पास एक स्पष्ट सूची है, तो ये समस्या इन समस्याओं से निपटने के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • एक सहायता के रूप में गतिविधि लॉग का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि सोमवार को आपके पास एक तनावपूर्ण बैठक होगी, तो आपको ऐसा कुछ करने के लिए एक अतिरिक्त समय आरक्षित करना चाहिए जो आप आनंद लेते हैं, जैसे कि एक नया उपन्यास पढ़ना जिससे आपको रूचि मिलती है यदि आप जानते हैं कि आप आराम कर सकते हैं, तो इससे आप बैठक के माध्यम से अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि चीजों की सूची यथार्थवादी है यदि आप बहुत सारी गतिविधियां डालते हैं, तो यह उल्टा हो सकता है ध्यान देने के बजाय, आप निराश हो सकते हैं और कुछ भी नहीं कर सकते हैं, या इसे पूरा न करने के लिए बुरा महसूस कर सकते हैं।
  • अवसाद भी आपको कठिनाइयों का कारण बन सकता है या आपको कार्य पूरा करने से रोक सकता है। यह विकार एक वास्तविक बीमारी है, एक सरल "दुख की भावना" - इसके अलावा, थकावट, असुविधा, दर्द और अन्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं जो वास्तविक लक्षण हैं। कुछ दिन, बस बिस्तर से बाहर निकलने और शॉवर लेना एक उपलब्धि हो सकती है - ओवन की सफाई या ईमेल का जवाब देने जैसे अन्य कार्यों के बारे में चिंता न करें। इस सूची को अपने शारीरिक लक्षणों में शामिल होने से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं समझें
  • आप उन चीजों की एक सूची लिख सकते हैं जिन्हें आप नहीं करना चाहिए यह महत्वपूर्ण होगा कि हम अपनी गतिविधियों से कुछ कार्यों को समाप्त करें, क्योंकि हम सब कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे! साथ ही, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप यह निर्धारित करें कि आपको वास्तव में क्या करना नहीं है या आपको क्या पुनर्निर्माण करना चाहिए, या आपको क्या खुशी नहीं देता। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • रीडिंग क्लब से वापस ले लीजिए जिसे आपने मित्र को खुश करने के लिए बस शामिल किया है, लेकिन आप वास्तव में परवाह नहीं करते हैं।
  • यदि आप गुरुवार रात को एक योग कक्षा में भाग लेते हैं, तो आप रात का खाना नहीं बना सकते हालांकि, संभवतः आपके किशोरों के लिए इसके लायक हो सकता है या इस जिम्मेदारी को स्वीकार कर सकते हैं।
  • यदि आप अधिक व्यायाम करने जा रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन गेम खेलने के समय को कम करना होगा।
  • अपनी व्यक्तिगत देखभाल को प्राथमिकता दें चीजों की सूची में अक्सर त्रुटि आपकी भावनात्मक जरूरतों को प्राथमिकता नहीं देती (न सिर्फ काम, स्कूल, घर की देखभाल या कामों का काम) यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप ऐसी गतिविधियां करते हैं जो आपको अच्छा महसूस करती हैं और खुद का ख्याल रखती हैं - और कभी-कभी यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप अपनी बिल्ली के साथ खेलने के लिए एक समय आरक्षित करते हैं, तो चलना, प्रार्थना करें, किसी मित्र या ड्रॉ से बात करें - यह अन्य कार्यों से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है
  • सेट सार्थक लक्ष्य सेट चरण 6
    5

    Video: The Enormous Radio / Lovers, Villains and Fools / The Little Prince

    स्पष्ट और विशिष्ट लक्ष्यों को सेट करें जब आप समझते हैं कि आपकी अवसाद क्या हो जाती है और इससे क्या लाभ होता है, तो आप कुछ सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए खुद को चुनौती दे सकते हैं। निर्धारित करें कि आपको बेहतर महसूस करने और इसे प्राप्त करने के लिए कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए क्या होगा।
  • सभी लक्ष्यों को विशिष्ट होना चाहिए उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाना चाहता हूं," आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं हर रोज 5 बार फलों और सब्जियों का सेवन खाऊंगा, और मैं कम तली हुई खाएगी।"
  • प्राप्त लक्ष्य बनाएं "अपने साथी के पक्ष में जाकर उसे अपने कुछ दोस्तों के साथ पेश करने का लक्ष्य" अपनाने के लिए आप अपना पूरा जीवन व्यतीत करने के लिए सही साझेदार ढूंढने की बजाय कुछ तरह के फिक्सिंग के बजाय।
  • भाग 2

    मूल्यों की अपनी श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करें
    अधिक पारिवारिक उन्मुख कदम 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करें जीवन में आपके मूल्य आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात हैं उन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको उन्हें लिखना और उन्हें प्राथमिकता कैसे निर्धारित करना चाहिए। आप "परिवार" को एक मुख्य मूल्य के रूप में लिख सकते हैं आपके परिवार के साथ आपके संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विशिष्ट लक्ष्य बनाएं।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि "हर शनिवार को अपने भाइयों के साथ दोपहर का भोजन करो"।
  • अपनी पत्नी को खुश करने के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने रिश्ते से खुद को प्रतिबद्ध करें (यदि आपका कोई है) यदि आप अपने मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह आपके लिए अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है और आप अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई संबंध है, तो आपको इसे अपनी श्रेणियों के मूल्यों में शामिल करना होगा। जाहिर है, आपको इसे केवल तभी करना चाहिए यदि यह आपके लिए स्वस्थ है प्रश्न पूछें जैसे "मैं किस तरह का साथी बनना चाहता हूं?" और "इस रिश्ते से मुझे क्या चाहिए?" एक बार जब आप उस संबंध के प्रकार की पहचान करें, जिसे आप चाहते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।
  • आपने लिखा है कि रिश्ते में आपको स्पष्ट संचार की आवश्यकता है। आप और आपके साथी को एक-दूसरे से बात करने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट आरक्षित करना चाहिए। अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखें, टेलीविजन को बंद करें और उनके पास समस्या पर ध्यान दें
  • यदि आपने लिखा है कि आप अपने साथी के साथ अधिक ध्यान रखना चाहते हैं, तो आप उसे काम करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, दिन के दौरान उससे बात कर सकते हैं।
  • छवि का परिपक्व चरण 10 होना शीर्षक



    3
    अपने दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें अवसाद लड़ते समय आपके मित्र आपकी सबसे बड़ी शक्तियों में से एक हो सकते हैं यदि आप सीए का अभ्यास कर रहे हैं, तो आपको अपने संबंधों को याद रखना चाहिए आपको इन लिंक को मजबूत करने के तरीकों को देखना होगा।
  • नीचे लिखें कि आप अपने प्रत्येक मित्र के बारे में क्या महत्व देते हैं, जैसे "एमी हमेशा मुझे हंसते हैं"
  • ठोस तरीकों की सूची करें जिसमें आप अपने संबंधों को सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लिखो "मैं एमी को और अधिक सामाजिक घटनाओं को आमंत्रित करने का प्रयास करूंगा।"
  • ब्रेक ए डिबिट चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    काम पर स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें आपका व्यवसाय आपके लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकता का दूसरा क्षेत्र हो सकता है कभी-कभी, अवसाद और चिंता आपको महसूस कर सकती है कि आप काम पर कुछ भी नहीं कर रहे हैं। यदि आप सीए अभ्यास करते हैं, तो आपको विशिष्ट लक्ष्यों की एक सूची बनाना होगा और इसे अक्सर अद्यतन करना होगा।
  • अल्पकालिक लक्ष्य खोजें उदाहरण के लिए, आप इस तरह कुछ लिख सकते हैं "मेरी बिक्री में इस महीने 10% की वृद्धि करें।"
  • दीर्घकालिक लक्ष्य शामिल हैं आप "कुछ साल बाद लेखांकन विभाग के उपाध्यक्ष बन सकते हैं।"
  • स्वीकृति चेंज चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    समुदाय में योगदान करें अपने शहर या पड़ोस में भाग लेने का एक तरीका ढूंढें समुदाय में भागीदारी दूसरों के साथ जुड़ा हुआ महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकती है और उपलब्धि की भावना भी मिल सकती है। इसके अलावा, आप किसी व्यक्ति की ज़रूरत में मदद करेंगे!
  • ऐसी जगह ढूंढें जहां आप अपनी रुचियों के अनुसार स्वयंसेवक और काम कर सकते हैं अगर आप कुत्तों से प्यार करते हैं, तो पता करें कि उन्हें स्थानीय आश्रय में मदद की ज़रूरत है या नहीं। यदि आप एक शौकीन चावला हो, तो स्थानीय पुस्तकालय में जाने के लिए यह निर्धारित करें कि उन्हें स्वयंसेवकों की ज़रूरत है या नहीं
  • भाग 3

    दैनिक कार्यों से निपटना
    पतन सो फास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी नींद शेड्यूल मॉनिटर करें जब अवसाद से निपटने के लिए, कभी-कभी आपको अपने आप का ख्याल रखने में कठिनाई हो सकती है हालांकि, बेहतर महसूस करने के लिए, आपको स्वस्थ आदतों को अपनाना होगा, भले ही आप इसे करने की तरह महसूस न करें। यदि आप अपनी नींद की आदतों को रिकॉर्ड करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप पर्याप्त नींद लें नींद के सही घंटे आप अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • एक ही समय में सो जाओ और जागने की आदत को अपनाने की कोशिश करें। जब आप सोते हैं और हर दिन जागते हैं, तो रिकॉर्ड करें।
    • यदि आप देखते हैं कि आप देर से सोते हैं या महसूस करते हैं कि आप बिस्तर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो आपको उस दिन का विश्लेषण करना चाहिए जो पहले हुआ था। आप कुछ गतिविधियों के एक पैटर्न की पहचान कर सकते हैं जो आपको थका हुआ महसूस करते हैं।
  • इट ल्यू एट बेनेज ए मेल चरण 8
    2
    एक स्वस्थ आहार खाएं कुछ भी नहीं यह सुनिश्चित करता है कि आपके खाने की आदतों में परिवर्तन आपको अवसाद का इलाज करने में मदद करेगा। हालांकि, कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो कुछ लक्षणों को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ आहार आपको सामान्य रूप से बेहतर महसूस करने में मदद करेगा।
  • कुछ कार्बोहाइड्रेट आपको शांत करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। संपूर्ण अनाज और मीठे आलू जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं। केक और फलों के रस जैसे खाद्य पदार्थों से बचें
  • स्वस्थ प्रोटीनों की तलाश करें अच्छा प्रोटीन सतर्कता के अपने स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। चिकन और मछली की तरह दुबला मांस की कोशिश करें, और ग्रीक दही।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 6
    3
    एक सफाई कार्यक्रम बनाएं अवसाद से निपटने के दौरान आपको घर के कामों की देखभाल करने में कठिनाई हो सकती है लिखो कि आपको क्या करना है और जब आप इसे करने जा रहे हैं यदि आप अपना शेड्यूल का पालन करते हैं, तो यह आपको अधिक उत्पादक और कम अभिभूत महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न की तरह कुछ लिख सकते हैं: "सोमवार: कमरे को साफ करें" या "मंगलवार: कपड़े धो लें"
  • इमेज का शीर्षक है गुड हाइजीन (गर्ल्स) चरण 11
    4
    अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें अगर आप इसे एक चुनौती मानते हैं तो भी आपको अपनी स्वच्छता बनाए रखने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। एक शावर लें और हर दिन अपने दांतों को ब्रश करें। आपको अपने बालों को साफ रखना होगा और आपके नाखूनों को कम करना होगा, और दुर्गन्ध दूर करने वाले का प्रयोग करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए अपने चिकित्सक से पूछें आपको अकेले अपने लिए एसी के पास नहीं जाना होगा
    • आवश्यकतानुसार संशोधन करें यह आपका कार्यक्रम होगा, इसलिए आपको जो करना चाहिए वह आपको करना चाहिए।
    • आपके पास धैर्य होना चाहिए यह बदलाव रातोंरात नहीं होगा।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com