ekterya.com

जीवन को स्वीकार करने का तरीका

कई पुरुषों और महिलाओं को कहने की आदत है "जीवन उचित नहीं है" यह कभी नहीं होता है जीवन अप्रत्याशित है, ऐसा लगता है जितना अधिक। मनुष्य जीवित होने से जीवन को रोक नहीं सकता है। फिर भी, कैसे दृष्टिकोण, जीवन दुख की बात है या यातायात के आधार पर सुखी

. यहां तक ​​कि अमीर लोग हमेशा खुश नहीं होते हैं अप्रत्याशित और जीवन के स्पष्ट अन्याय से निपटने के लिए एक कुंजी स्वीकृति है: स्वीकार करें कि कैसे चीजें हैं और स्वीकार करें कि आपको इसके लिए काम करने की आवश्यकता है अगर आप उन तरीकों को ढूंढना चाहते हैं जो आपको प्रगति की अनुमति देते हैं। यदि आप अभी भी समझ नहीं सकते हैं या स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो जीवन को स्वीकार करने के लिए यहां दिए गए सुझावों की जांच करें।

चरणों

भाग 1

पहचानें कि जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण क्या है
इमेज शीर्षक से लाइफ़ द वे इट्स स्टेप 1
1
अपने आप से पूछें कि आप जीवन के बारे में क्या सोचते हैं यह एक मुश्किल काम होगा लेकिन यह करना जरूरी है। हालांकि, पहले चरण को "अपने" दृष्टिकोण को समझना है। यह एक चुनौती होगी, लेकिन केवल अपने डर और अनसुलझे मुद्दों का सामना करके आप अपनी विश्वदृष्टि को समझना शुरू कर देंगे और इस प्रकार आप इस बात की ओर रुख करेंगे कि आप सभी को एक चुनौती के रूप में क्यों देखते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि एक निश्चित रूप से दुनिया को देखने का विकल्प चुनता है, जो आपकी चिंता को देखते हुए दृष्टिकोण पर निर्भर करता है। ऐसा कुछ है जिसे आप संशोधित कर सकते हैं या कम से कम, अन्य वास्तविकताओं से विरोध कर सकते हैं जो शायद आपने ध्यान नहीं दिया।
  • कुछ चीजें, दूसरों के बीच में, कि आप अपने जीवन की दृष्टि के बारे में पूछ सकते हैं: क्या यह ठीक है? क्या ऐसा होना चाहिए? मैं ऐसा क्यों नहीं कर सकता? क्या मेरे साथ कुछ गड़बड़ है?
  • आपके विचारों, भावनाओं और छापों के बारे में एक दोस्त या वयस्क से पूछना एक अच्छा विचार है
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक, जीवन का रास्ता है चरण 2
    2
    स्वीकार करें कि विश्व कई तरह से भ्रमित है। यदि आप दुनिया को जिस तरह से देखते हैं, वैज्ञानिक या आध्यात्मिक रूप से कैसे काम करता है, जटिल पहलुओं और अनसुलझे प्रश्न हैं यह जीवन के रहस्य का हिस्सा है कुछ लोगों के लिए, यह एक अनोखी बाधा का प्रतिनिधित्व करता है - दूसरों के लिए, इसमें एक चुनौती, कुछ पता चलता है, कुछ ऐसा है जो उन्हें और अधिक जानने के लिए सुलझाना है। आप भ्रम का जवाब कैसे देते हैं आप पर निर्भर करता है
  • इमेज शीर्षक से लाइफ द वे वे इट्स स्टेप 3 नामक है
    3
    के बारे में सोचो भावनाएं और भावनाओं को. एक व्यक्ति के रूप में आपकी भावनाएं आपके संविधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं हालांकि, कुछ लोग अपनी भावनाओं से इनकार करते हैं और विश्वास करते हैं कि इस कठिन दुनिया में पूरी तरह से तर्कसंगत होना एकमात्र स्वस्थ प्रतिक्रिया है। ये लोग वास्तविकता समझ नहीं सकते हैं कि हम भावनात्मक प्राणी हैं, इसलिए हमारी भावनाओं को नकारना ही हानिकारक है। इसके अलावा, स्वयं को शामिल करना और भावनात्मक होने से बचना असंभव है, क्योंकि हमारे बेहोश होने का हमेशा से सामना करना पड़ता है, यहां तक ​​कि जो भी हम सोचते हैं वह "तर्कसंगत" निर्णय है। इसके विपरीत, कुछ लोग विशुद्ध रूप से भावुक हो जाते हैं और अपना सबसे तार्किक स्व के साथ स्टॉक लेने के लिए समय लेते हैं। इससे उन्हें भावनात्मक झुंड में रहना, दूसरों की भावनाओं पर प्रतिक्रिया देना और अतिसंवेदनशील होता है जैसे कि ऐसा होने से पहले "नाटक" हो। कोई भी रुकावट पागल चरम है - यह विचार है कि आपके संतुलन की तलाश करें और स्वस्थ तरीके से अपने आप दोनों भागों को विकसित करें।
  • लोगों की भावनाएं उनके चेहरे, शरीर की भाषा, शब्दों और कार्यों में परिलक्षित होती हैं। कभी-कभी, उन भावनाओं को भ्रमित होता है, और आप इरादों या अर्थों को गलत कह सकते हैं। दूसरों के लिए "सुन" में अपना समय व्यतीत करें ताकि ये समझ सकें कि वे सामान्य शब्दों के बाद वास्तव में क्या कहते हैं। यह एक ऐसा कौशल है जो आपको दूसरों के साथ बेहतर संबंध बनाने में मदद करेगा और दूसरी बार भी आपको अपना व्यवहार समझने में मदद करेगा। अंत में, यह कौशल आपको दूसरों के प्रति स्वयं दया और करुणा विकसित करने में मदद करेगी।
  • भाग 2

    अपने दृष्टिकोण को देखें
    इमेज शीर्षक से लाइफ द वे वे इट्स स्टेप 4 नामक है
    1
    अपने चारों ओर देखो दुनिया की सुंदरता में और अपनी गैर सुंदरता में देखो क्या आप के लिए सुंदर है? क्या नहीं है? आपकी धारणा आपके लिए अनोखी है और क्या यह कुछ सुंदर, सहनीय या विनाशकारी है, जो कि आत्मा के लिए आपकी दृष्टि का प्रभाव प्राप्त करेगी। एक व्यक्ति को सौंदर्य खोजने में सक्षम है, जहां दूसरा इसे बिल्कुल नहीं देखता है।
    • अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करो देखो, इसे कम करें, आगे देखो अपनी टकटकी की दिशा को सीमित मत करो, चीजों के चारों ओर चलना, गहराई से पाने के लिए खरोंच, उस अर्थ की खोज करें जो आपके सामने है। बहुत से लोग अलग-अलग दिशाओं में नहीं दिखते हैं, बल्कि वे हर समय एक ही दृष्टिकोण और समान दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए चुनते हैं - यही कारण है कि इतने सारे लोग याद करते हैं कि साधारण को असाधारण रूप से बदलता है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक लाइफ द वे वे चरण 5 है
    2

    Video: जीवन में होनेवाली बदलाहट को क्यों और कैसे स्वीकार करें ? TEJGYAN SIRSHREE

    सम्मान अन्य लोगों के विचार अपने दोस्तों और परिवार से अपने विचारों के बारे में पूछें। ये सपने तुम्हारा से भिन्न हो सकते हैं, यहां तक ​​कि विपरीत चरम सीमाएं भी हो सकते हैं। फिर भी, उन्हें विरोध करने के बजाय उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करें। जैसा कि आप उन्हें स्वीकार करते हैं, समझने की कोशिश करें कि वे ऐसा क्यों सोचते हैं। आप को स्वीकार करना शुरू कर रहे हैं कि जीवन आपको किस प्रकार देता है, इसके विविध चरित्र में, संतुष्टिदायक के रूप में यह असंगत है थोड़ा सा करके आप करीब आ रहे हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक लाइफ द वे इट्स इज़ चरण 6 है
    3



    अन्य प्राणियों के विचारों का सम्मान करें सभी और सभी लोग महत्वपूर्ण हैं अन्य प्राणियों का दुरुपयोग या दुख न करें हम पैदा होने से पहले ही अस्तित्व में थे और एक बार हम गिर गए हैं।
  • भाग 3

    अपनी स्वीकृति का मूल्यांकन करें
    छवि का शीर्षक शीर्षक लाइफ द वे इट्स है चरण 7

    Video: ऐसा क्यों है कि लोगों के लिए सरल सत्य को स्वीकार करना मुश्किल है? | Suno Zindagi with RJ Sayema E27

    1
    यदि आप जीवन को स्वीकार करते हैं, तो अपने आप से फिर से पूछें। यदि आपका जवाब नहीं है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि समाज आपकी अपेक्षाओं का जवाब नहीं देता है, तो उस पर पढ़ें अगर जवाब हाँ है, तो आपने मिशन को पूरा किया है, शुभकामनाएं।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक लाइफ द वे इट्स इज़ चरण 8 है
    2
    आपके पास समाज की धारणा में संशोधन करने का प्रयास करें या, बस, आगे बढ़ो, अपने दृष्टिकोण के बीच और आप जिस समाज में रहते हैं, के बीच विरोधाभास को पहचानें। इतिहास के दौरान, हमेशा ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने समाज के साथ एक मजबूत असुविधा महसूस की है, जिसमें वे एक हिस्सा हैं। कुछ ने इस बेचैनी का इस्तेमाल सक्रिय रूप से परिवर्तन की तलाश में किया है - दूसरों को, चुपचाप, उन तरीकों और सामाजिक मानदंडों के काम करने के तरीके पाए हैं, जिन्हें वे अपने व्यक्ति के लिए दमनकारी मानते हैं। काम करने के लिए अपना खुद का तरीका खोजें, जो आप समाज में बहुत ज्यादा सम्मान नहीं करते हैं। व्यापक दृष्टिकोण को अपनाने की कोशिश करें, अपने आप को पूरी तरह से मानवता के भाग के रूप में देखते हुए, जो अपने आप में अद्भुत है: विवेक का हिस्सा बनना।
  • याद रखें, यह आसान है कि बाहरी "कुछ" को प्रगति के अपने खुद के अवसर को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार है। लेकिन यह आत्मसमर्पण करने का एक तरीका है - जहां इच्छा है, वह शांत और विनम्र हो, हमेशा एक रास्ता है। अपने समुदाय के लोगों के साथ एक सकारात्मक तरीके से अकादमिक सीखें, सीखें, जुड़ने के लिए अपने व्यक्तिगत अधिकार की सुरक्षा करें और उन चीजों को हासिल करने के लिए उपकरण और कौशल खोजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • इमेज शीर्षक से लाइफ द वे वे इट्स स्टेप 9 है
    3
    कोशिश दोस्ती बनाएं हर किसी के साथ, चाहे आप उन्हें पसंद करें या न करें यह व्यायाम करने के लिए एक सकारात्मक आदत है, क्योंकि बहुत जल्द यह एक आकर्षक दृष्टिकोण बन जाता है जिसे दूसरों को तुरंत अनुभव होता है। किसी भी विचार को छोड़ दें, जिससे किसी के साथ मित्र बनना असंभव लगता है, जिसकी दृष्टि या दृष्टिकोण आपके साथ संरेखित नहीं करते हैं हमेशा उन दोनों के लिए जो आम में है, और अपने आप को वहां देखें, चाहे संगीत के लिए प्यार हो, कचरा सड़कों को साफ करने की इच्छा या दुनिया को बदलना चाहते हो। प्रश्न पूछें और विनम्रता से सुनें जब तक आप अपने आस-पास के लोगों के साथ उस बिंदु के संबंध में नहीं पाते।
  • इमेज शीर्षक से लाइफ द वे वे इट्स स्टेप 10 नामक है
    4
    स्वीकार किए जाते हैं। अपने दृष्टिकोण को देखने के लिए बधाई और एक भ्रामक और परेशान दुनिया की तरह दिखने वाले तरीके के आगे बढ़ने के तरीके के लिए बधाई। अपने खुद के तरीके का पता लगाएं खुश रहो और मुस्कान जितनी बार आप कर सकते हैं अंत में, जीवन को स्वीकार करें कि वह क्या है और आप से क्या प्रगति करना सीखें।
  • युक्तियाँ

    • जीवन में अपनी सांस लें चाहे वह आपके फोन के साथ एक सप्ताह के अंत में हो या मेल को बंद कर दिया जाए या आपके अध्ययन या कैरियर में एक सब्स्किटिकल हो, तो आपको विराम दे, अवसर पर, नवीनीकरण की भावना आपको ज़िंदगी में सबसे कठिन समय पर काबू पाने की जरूरत है। एक पुनरोद्धारित परिप्रेक्ष्य आमतौर पर बेहतर परिणाम लाता है
    • जानने के लिए आराम. विश्राम आपको शांति बनाए रखने के लिए, जीवन को प्रतिबिंबित करने और अपनी गति से चीजों को लेने के लिए जगह ढूंढने के लिए सिखाता है। अपने आप को संचित तनाव से विश्राम करने का समय देने की इजाजत नहीं देनी पड़ती है, इस समय उस समय विस्फोट करने की कई संभावनाएं होती हैं जब आप कम से कम इसे संभाल सकेंगे। आराम से आलसी होने का मतलब नहीं है, अपने दिमाग से उस महत्वपूर्ण रवैया को हटा दें
    • मान लीजिए कि जीवन केवल दृढ़ता में ही होता है जानने के लिए कि कब वकालत करना और कब देना है, संतुलन का एक दृष्टिकोण है जो बहुत प्रतिबिंब की आवश्यकता है कभी-कभी, छोड़ देना सबसे अच्छी बात है जो आप कर सकते हैं, जब कुछ स्पष्ट रूप से काम नहीं करता है और जब इसे ठीक करने के लिए आपके हाथ में नहीं होता है
    • उस बचकानी स्पर्श को कभी नहीं खोना
    • यह जानने के लिए जानें कि आपके पास ज्यादातर लोगों की तुलना में बेहतर जीवन है
    • अभ्यास ध्यान यदि संभव हो तो
    • यदि आप अभी भी बढ़ रहे हैं, तो जल्दी से परिपक्व होने की कोशिश न करें। आप अपने आप को खो सकते हैं और उस व्यक्ति को समाप्त कर सकते हैं जिसे आपको लगता है कि आप वास्तव में कौन हैं इसकी खोज करने के बजाय होना चाहिए। कई सालों तक जब तक आप अपने सच्चे स्वयं पर वापस नहीं लौट सकते हैं इसके बजाय, अपने आप को स्वयं को खोजने के लिए समय दें और जितना भी हो उतना बच्चों के दृष्टिकोण का आनंद उठाएं, बहुत से वयस्कों ने खुद को इस हिस्से का पता लगाने के लिए बहुत समय और पैसा व्यतीत किया!

    चेतावनी

    Video: सिर्फ सर्वशक्तिमान परमेश्वर को स्वीकार करना ही मेमने के पदचिन्‍हों के साथ तालमेल बैठाना है

    • आप समय के तनावग्रस्त भाग को महसूस करेंगे जैसे आप खुद को ढूंढने की कोशिश करते हैं। अपने आप को पता लगाने के लिए ठीक है, और यह करने के लिए जगह है, ताकि यह तनाव कुछ रास्ते में निष्कासित कर दिया है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com