ekterya.com

किसी को कोई परवाह नहीं करता है जब आपको लगता है कि कैसे सामना करने के लिए

कभी-कभी यह महसूस करना बहुत आसान होता है कि कोई परवाह नहीं करता है। यहां तक ​​कि सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध लोग वास्तव में उन लोगों के करीब रहने की परवाह नहीं करते हैं। संदेह के इन क्षणों को दूर करने के लिए जानें और अपने आप को खुद के लिए महत्व दें। यदि आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप योग्य नहीं हैं या वे आपसे प्यार नहीं करते हैं, तो अपने जीवन को सुधारने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
समर्थन और आत्मसम्मान खोजें

जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है तो कॉप शीर्षक छवि 1
1

Video: How to Slow Down Time | Why Time goes Faster as you get Older

बेकार की भावनाओं से लड़ें जो लोग मानते हैं कि वे बेकार हैं, वे यह स्वीकार नहीं कर सकते कि वे किसी के बारे में ध्यान रखते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि आप के बारे में चिंता करने के लिए इसके लायक है, भले ही आपको कैसा महसूस हो या जो कोई आपको बताए। नकारात्मक विचारों का उत्तर दें, भले ही आपको लगता है कि आप उनसे आगे निकलते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं जब कोई आपको अपना समर्थन देता है क्या आप उस व्यक्ति के साथ बहस करते हैं जैसे कि आप उसे दिखाने का प्रयास कर रहे थे कि वह कितना बेकार है? यह आपको खराब महसूस कर सकता है और अन्य लोगों को आपकी सहायता करने के लिए कम तैयार कर सकता है। इन स्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें रोकने के लिए जानें और, इसके बजाय, "धन्यवाद।"
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 2
    2
    पुराने दोस्तों और परिचितों के साथ संवाद। यदि आपके मित्र और करीबी रिश्तेदार आपके पक्ष में नहीं हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो अतीत में आपके साथ दयालु थे। पुराने दोस्तों की संपर्क जानकारी ढूंढें परिवार के किसी मित्र, शिक्षक या किसी परिचित व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें जो दूसरों को सुनने में अच्छा है
  • किसी व्यक्ति या फोन पर बोलना आमतौर पर एक पाठ संदेश या ऑनलाइन चैट के माध्यम से बात करने से बेहतर काम करता है
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 3
    3
    आपको उदासीन प्रतिक्रियाओं को समझना चाहिए जब आप परेशान होते हैं, तो यह मानना ​​आसान होता है कि हर कोई मतलब, अमित्र और उदासीन है। ज्यादातर समय, लोग केवल अपने जीवन पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको परवाह नहीं है। "सब कुछ सुधार होगा" या "बस इसे अनदेखा करें" जैसे उत्तर तिरस्कारपूर्ण लग सकता है, लेकिन जिस व्यक्ति का कहना है वह आम तौर पर सोचता है कि वह वास्तव में आपकी सहायता कर रहा है यह संभव है कि वह व्यक्ति आपको किसी अन्य तरीके से प्रोत्साहित करे, लेकिन जब आप उदास हो जाते हैं तो उससे बात करने के लिए सावधान रहें।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 4
    4
    नए शौक और दोस्तों के समूह खोजें यदि आपके पास कुछ दोस्त या करीबी रिश्तेदार हैं, तो चर्चा आपके संपूर्ण समर्थन नेटवर्क को अस्थायी रूप से नष्ट कर सकती है। अधिक लोगों से मिलने और आत्मसम्मान का दूसरा स्रोत प्रदान करने के लिए नई गतिविधियां प्रारंभ करना।
  • एक करें स्वयंसेवक काम. दूसरों की सहायता करना अपने बारे में अच्छा महसूस करने का एक शानदार तरीका हो सकता है
  • एक समूह, धार्मिक संगठन या स्थानीय हाई स्कूल में एक कक्षा में शामिल हों
  • तथ्य का अभ्यास करें अजनबियों से बात करें उन्हें बेहतर जानने के लिए
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 5
    5
    समर्थन ऑनलाइन खोजें ऐसे समय के लिए जब आपके पास किसी से बात करने के लिए नहीं है, तो एक अजनबी की तलाश करें जो आपको गुमनाम रूप से उनके साथ बात करने का समर्थन करता है। का प्रयोग करें "ब्लाहा थेरेपी"या फिर"7 कप चाय"।
  • मानसिक स्वास्थ्य संकट के दौरान, एक आत्महत्या हेल्पलाइन से संपर्क करें वे दुनियाभर में ऑनलाइन चैट और फोन के माध्यम से उपलब्ध हैं। अपने देश में खोजें Befrienders.org, suicide.org और iasp.info.
  • क्रोप नाम वाली छवि जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 6
    6
    खुश यादों का एक संग्रह है जब आप उदास होते हैं, तो अपने जीवन की सकारात्मक घटनाओं को महसूस करना मुश्किल होता है। यह संभव है कि गले या सहायक वार्तालाप भी वास्तविक महसूस नहीं करते हैं या आप उन्हें कुछ घंटे बाद भूल सकते हैं। जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आप जितनी खुशियाँ याद रख सकते हैं उतनी खुशियाँ लिखें। उन्हें अखबार में या कागजात के एक बॉक्स में रखें हर बार जब कोई आपको एक खुश संदेश भेजता है या आपके लिए कुछ अच्छा करता है तो अधिक जोड़ें। उन्हें अगली बार पढ़ें जब आपको लगता है कि कोई परवाह नहीं करता है।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 7
    7
    जानवरों के साथ समय व्यतीत करें पालतू जानवर मुश्किल समय, विशेष रूप से कुत्तों के दौरान महान सहयोगी हो सकता है। यदि आपके पास पालतू नहीं है, तो अपने दोस्त या पड़ोसी से पूछें कि आप अपने कुत्ते को चले या अपनी बिल्ली देख सकते हैं।
  • भाग 2
    अवसाद का इलाज

    छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 8
    1



    अपने अवसाद को समझें यदि आप अक्सर निराशाजनक या बेकार महसूस करते हैं, तो आप शायद निराश होते हैं यह एक गंभीर चिकित्सा समस्या है और उपचार की आवश्यकता है। जितनी जल्दी आप समझते हैं, जितनी जल्दी आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अपने कल्याण को बेहतर बना सकते हैं।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 9
    2
    अवसाद के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों इन समूहों के लोग अपने अनुभवों को साझा करते हैं, एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं और अवसाद से निपटने के तरीके के बारे में सलाह देते हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि आप कितने लोग समझते हैं कि आप किसके माध्यम से जा रहे हैं।
  • आप जिस जगह पर रहते हैं, वहां सहायता समूह ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • अवसाद के बारे में कई ऑनलाइन समर्थन समूह या फ़ोरम भी हैं, जिनमें शामिल हैं डीबीएसए गठबंधन, depression-understood.org या संग्रह में दिखाई देता है साइक सेंट्रल.
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 10
    3
    एक डायरी रखें कागज पर अपने विचारों और भावनाओं को रखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट का समय लें। बहुत से लोग महसूस करते हैं कि उन्हें इस तरह से अपने निजी अनुभवों को साझा करने का अवसर मिलना बेहतर लगता है। समय बीतने के साथ, जर्नल आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपके मूड को किस प्रकार प्रभावित होता है और इस समस्या से निपटने में कौन से तंत्र आपकी सहायता करते हैं और आपकी मदद नहीं करते।
  • प्रत्येक प्रविष्टि को कुछ के साथ समाप्त करें जिसके लिए आप आभारी हैं। छोटी चीज़ों को याद रखना, जैसे एक अच्छा कप कॉफी या मुस्कान जो एक अजनबी आपको देता है, आपके मूड को सुधार सकता है
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 11
    4
    अपनी जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करें अपने आप को एक नियमित समय पर छड़ी करने के लिए बाध्य करने से आपके मनोदशा में मदद मिल सकती है, हालांकि इसे प्रभावी होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। हर रात पर्याप्त सो जाओ, और उठो और हर सुबह तैयार हो जाओ कम से कम एक छोटे से चलने के लिए घर छोड़ दें एक स्वस्थ आहार खाएं और व्यायाम करो वे अक्सर आपके मूड में काफी सुधार कर सकते हैं
  • शराब, निकोटीन और अन्य दवाओं से बचें हालांकि वे आपको अल्पावधि में बेहतर महसूस कर सकते हैं, वे अक्सर आपके लिए अवसाद से लड़ने के लिए कठिन बनाते हैं यदि आवश्यक हो, अपनी लत से उबरने पेशेवर मदद के साथ
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 12
    5
    एक डॉक्टर से बात करें एक डॉक्टर को बताएं कि आप निराश हो सकते हैं वह आपको अपने क्षेत्र में उपलब्ध अवसाद के बारे में संसाधनों के बारे में जानकारी देने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि चिकित्सक आपकी चिंताओं को खारिज कर देता है, तो किसी अन्य कार्यालय कार्यकर्ता से बात करें रिसेप्शन में एक नर्स या कोई व्यक्ति आपको किसी से सलाह दे सकता है या वह उस व्यक्ति को कॉल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    6
    खोज चिकित्सा थेरेपी अवसाद के लिए एक प्रभावी उपचार है, जो कई विशेषज्ञों और संगठनों द्वारा अनुशंसित है अक्सर एक अधिकृत मनोचिकित्सक के पास जाने से आपको इस समस्या से निपटने और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव करने के तरीके ढूंढने में सहायता मिल सकती है।
  • आपको लगता है कि आप के साथ सहज महसूस करते हैं कि एक खोजने से पहले कई चिकित्सकों के लिए जाना पड़ सकता है
  • उसे काम करने का समय दें बहुत से लोग 6 से 12 महीनों के लिए हर सप्ताह एक चिकित्सक का दौरा करते हैं
  • छवि कोपेप नामक जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 14
    7

    Video: माँ काली से अगर सचमुच बात करना चाहते हैं या देखना चाहते है तो करना होगा ये.. How to please Maa Kali

    दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें एक मनोचिकित्सक अवसाद को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लिख सकता है कई प्रकार की दवाएं हैं और इससे पहले कि आपको लगता है कि कोई काम करता है, आपको कई प्रयास करने होंगे। अपने मनोचिकित्सक से अक्सर बात करें कि आपकी नई दवा कैसे काम कर रही है और आपने किन दुष्प्रभावों को देखा है।
  • दवा और चिकित्सा का एक संयोजन सबसे प्रभावी उपचार हो सकता है, खासकर किशोरों के लिए लंबी अवधि में अकेले दवाएं आमतौर पर कम प्रभावी होती हैं
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 15
    8
    ध्यान या प्रार्थना का अभ्यास करें जब आप परेशान होते हैं, तो एक शांत और निजी जगह पर जाएं प्राकृतिक परिवेश बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं बैठो और गहरा और धीरे धीरे साँस लेने पर ध्यान केंद्रित। बहुत से लोग इस माध्यम से अपने मनोदशा को सुधारना सीखते हैं ध्यान या प्रार्थना
  • युक्तियाँ

    • आपका मूल्य दूसरों के अनुमोदन या स्वीकृति पर निर्भर नहीं होता है आपको अपनी मंजूरी से संतुष्ट होना चाहिए अपना जीवन जीना
    • यदि आप सचमुच सोचते हैं कि धरती पर कोई भी व्यक्ति जो परवाह नहीं करता है, तो याद रखें कि इस लेख में जो समुदाय ने योगदान दिया है, वह आपके बारे में परवाह करता है।
    • उन लोगों को न दें जो आपको इस स्थिति में डालते हैं, आपको हतोत्साहित करते हैं। उन्हें दिखाएं कि आत्मसमर्पण करने से मना कर या आप को हराकर सबसे अच्छा व्यक्ति कौन है
    • खुश रहें, आप इस पर विश्वास करना शुरू कर सकते हैं। बाद में, अन्य लोग आपके साथ रहना चाहेंगे। स्माइल!

    चेतावनी

    • कभी-कभी आप शायद उस समय के बारे में नहीं सोच सकते जब आप खुश, गर्व या शांत हो चिंता मत करो, यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप उस छेद में हैं क्षण हैं - जब आप बेहतर महसूस करते हैं तो आप उन्हें मिल जाएंगे
    • अगर यह सनसनी बरकरार रखती है और आपको आत्महत्या के लिए तीव्र इच्छा का कारण बनती है, तो आत्महत्याओं के लिए तुरंत हेल्पलाइन बुलाता है कुछ भी नहीं है और कोई भी आपके जीवन के लायक नहीं है
    • संचार एक महान आराम हो सकता है, लेकिन एक निश्चित बिंदु के बाद बातचीत को अपने जीवन को सुधारने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए। जो लोग नकारात्मक घटनाओं से पीड़ित हैं वे अक्सर लंबे समय तक उदास रहते हैं, भले ही वे अपने दोस्तों के साथ इसके बारे में बात करते हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com