ekterya.com

कैसे बेकार लग रहा है को रोकने के लिए

बेकार लगना बंद करने के लिए, आपको करना चाहिए पहली चीजों में से एक यह पता चलता है कि यह भावना कहां से आता है। एक बार जब आप किया है कि, आप अपने जीवन को बेहतर बनाने, बेकार जा रहा है की भावना अपने रिश्तों या एक तनावपूर्ण स्थिति आप नियंत्रित नहीं कर सकते से आता है कि क्या कदम उठा सकते हैं। जो भी मामला हो सकता है, अनुनाद का सामना करने में निम्नलिखित चरणों आपको सहायता करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1

उपयोगी लग रहा है
इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 1
1
सनसनी के स्रोत की पहचान करने का प्रयास करें एक विशेष संबंध आप बेकार लगता है?, तो आप एक स्थिति आप नियंत्रित नहीं कर सकते? की वजह से बेकार लग रहा है, आप बेकार है क्योंकि आप नहीं लग रहा है कि आप हर तरह से आप कर सकते थे में समाज के लिए योगदान महसूस करते हैं? कारण की पहचान करना आपके जीवन को बदलने में पहला कदम है।
  • आपकी भावनाओं का पता लगाने का एक तरीका एक डायरी लिखना है। इन प्रश्नों के बारे में सोचें जैसे आप लिखते हैं और पता लगाने की कोशिश करते हैं कि आपको क्या परेशान है
  • एक अन्य विकल्प एक विश्वसनीय दोस्त के साथ आपकी समस्याओं के बारे में बात करना है कभी-कभी ये कहें कि आप क्या ज़ोर से महसूस करते हैं, आपको यह जानने में मदद मिलती है कि क्या गलत है।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 2
    2
    अपने जुनून खोजें अलग अलग समय की खोज और किताबें पढ़ने के लिए आप के लिए क्या अच्छा है, खोजें। खोजें जो आपको खुश करता है और उन कौशलों के साथ आप क्या योगदान कर सकते हैं, ताकि आप दुनिया को कुछ प्रदान कर सकें।
  • एक संस्थान में कक्षाएं लेने के लिए हितों का पता लगाने का एक तरीका है ये कक्षाएं अपेक्षाकृत सस्ते हैं, इसलिए आप एक सेमेस्टर खर्च कर सकते हैं जब आप तय करते हैं कि क्या आप वाकई रुचि के लिए जुनून महसूस करते हैं कई संस्थान पूरे समय काम करने वालों के लिए शाम और सप्ताहांत कक्षाएं पेश करते हैं।
  • एक और विकल्प स्थानीय संग्रहालयों में कक्षाएं लेना है यदि आप कला और इतिहास में रुचि रखते हैं
  • हितों का पता लगाने का एक अन्य तरीका स्थानीय पुस्तकालय से एक किताब लेने के लिए है आपको भुगतान करने के लिए नहीं होगा और आप अपने हित से सीखने के लिए अपना समय ले सकते हैं।
  • यदि आप अपने समान हित वाले अन्य लोगों से मिलना चाहते हैं, तो अपने हितों के साथ अपने क्षेत्र के लोगों को ढूंढने के लिए सोशल मीडिया जैसे मीटअप और फेसबुक जैसी वेबसाइटों को ढूंढें।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 3
    3
    हर दिन कुछ अच्छा करो किसी को एक कप कॉफी खरीदें पूछे बिना आपके चप्पल अपने विशेष व्यक्ति को लाएं। जो किसी पर जोर दिया लगता है एक पार्किंग की जगह प्रदान करते हैं। छोटी चीजें आप हर दिन लोगों के लिए करते हैं, आपको आवश्यक महसूस कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 4
    4
    अपने समुदाय में स्वयंसेवक स्वयं सेवा केवल उपयोगी महसूस करने का एक ठोस तरीका नहीं है, लेकिन यह आपके द्वारा करते समय लोगों को भी मदद करता है। कुछ चुनिए जिसे आप अपनी स्वयंसेवा करना पसंद करते हैं यदि आप किताबें पसंद करते हैं, तो पुस्तकालय में समय प्रदान करें। यदि आप बच्चों के साथ काम करने का आनंद लेते हैं, तो स्कूल के बाद बच्चों को पढ़ने की पेशकश करें।
  • स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ड चरण 5
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास अपने जीवन के सकारात्मक पर ध्यान दें अपने जीवन के सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करके, आप बेकार या बेकार होने की भावना को दूर करने में सक्षम हो सकते हैं। यह आपको चीजों के सकारात्मक पक्ष में ले जाता है, इसलिए आपके पास एक खुश परिप्रेक्ष्य होगा
  • आपके जीवन में होने वाले अच्छे पर ध्यान देने का एक तरीका आभार की डायरी रखना है। हर दिन वह पांच चीजें लिखें जो आप अपने जीवन के लिए आभारी हैं। कुछ लोग फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए करते हैं, अर्थात, वे पांच चीजें प्रकाशित करते हैं जो हर दिन उनकी स्थिति को अद्यतन करने के लिए आभारी हैं। सोशल मीडिया का उपयोग करना आपको इस परियोजना पर प्रेरित कर सकता है, क्योंकि आपको अपने दोस्तों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 6
    6
    एक सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करो कभी-कभी बेकार की भावना कम आत्मसम्मान होने से आता है। आपको लगता है कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ भी नहीं है हालांकि, हर दिन कुछ समय के लिए अपने आप को स्वीकार करते हैं कि आप क्या करते हैं। आप अन्य लोगों के लिए एक फर्क पड़ता है और आपको यह देखना होगा कि हर रोज़ अपने आप में
  • ऐसा करने का एक तरीका है अपने पक्ष में आईने का उपयोग करना हर सुबह, अपनी आँखों पर गौर करें और अपने बारे में ज़ोर से सकारात्मक टिप्पणी करें।
  • छवि का शीर्षक
    7
    प्रशंसा स्वीकार करें उसी तरह आप अपने आप को सकारात्मक चीजें बताते हैं, अन्य लोगों की सकारात्मकता को स्वीकार करते हैं, खासकर जब आप कुछ करते हैं या अपने बारे में बात करते हैं आप महसूस कर सकते हैं कि आप तारीफ के योग्य नहीं हैं, लेकिन जब लोग आपकी प्रशंसा करने के लिए समय लेते हैं, तब लोग आम तौर पर ईमानदार होते हैं। आपके द्वारा किए गए योगदानों के बारे में सोचें जो उन प्रशंसाओं को प्रेरित करती हैं।
  • छवि का शीर्षक
    8
    आप के लिए उस बात का कारण बनने में योगदान करें यदि आप अपने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए जुनून महसूस करते हैं, तो बाहर जाएं और इसके बारे में कुछ करें। प्रस्तावों को व्यवस्थित करें पत्र लिखें लोगों से बात करें आप जो सोचते हैं, उससे लड़ो कम बेकार महसूस करने में आपकी सहायता कर सकती है क्योंकि आप अपने दोस्तों और अपने देश की मदद करने के लिए कुछ करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 9
    9
    Procrastinate के लिए नहीं की कोशिश करो कंप्यूटर, टेलीविजन, टेलीफोन, बिल्ली या रेफ्रिजरेटर जैसे संभावित विकर्षण से दूर रहें यदि आप इसे बाद में छोड़ देते हैं, तो आपको कुछ नहीं मिलेगा हालांकि, यदि आप कार्य शुरू करते हैं जो आप शुरू करते हैं, तो यह निश्चित है कि आप अधिक उपयोगी महसूस करेंगे। अपने साथी के लिए रात के भोजन की तैयारी करना और गैरेज की सफाई जैसे बड़े कार्यों के साथ छोटे से शुरू करें।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 10

    Video: अमरूद में लगने वाले फलों में कीड़े पूरी तरह से वेस्ट डी कंपोजर से नियंत्रण किए गए

    10
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें अपने आत्मविश्वास में सुधार करें और अपना समय और कौशल को और अधिक महत्व दें। यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते तो आपको प्रेरणा की भावना नहीं होगी। अपने आप को कम मत समझो और आराम करने के लिए समय ले लो और आराम करो जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • अपने आप को मानने का एक तरीका उन अनुरोधों को "नहीं" कह देना है, जिनके लिए आपके पास समय या ऊर्जा नहीं है अगर आप अपने आप को बहुत सारी चीजों में विभाजित करते हैं, तो आप प्रत्येक कार्य में इसकी संपूर्णता में योगदान करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2

    अपने रिश्तों में योगदान करें
    छवि का शीर्षक
    1
    अन्य लोगों के लिए बेहतर सुनें जिस तरह से आप सुनते हैं, सक्रिय रहें अर्थात्, उस व्यक्ति पर ध्यान दें जो दूसरे व्यक्ति कहता है कि तैयार करने के बजाय आप अपने सिर में क्या कहेंगे। दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है और उस तरीके में रुचि दिखाएं जिससे पता चलता है कि आपने इसे सुना है।



  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 12
    2
    चीजों की सराहना पहचानें कि आपके जीवन में लोग आपके लिए क्या करते हैं यह मान्यता उनसे पता चलता है कि आपको पता है कि वे आपके लिए क्या करते हैं और आप प्रयासों की सराहना करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 13
    3
    आप अपने जीवन के लोगों के लिए वहां होंगे। आपकी उपस्थिति उन बेहतरीन उपहारों में से एक है जो आपसे प्यार करती लोगों को दे सकते हैं। वह आपको बताता है कि आप परवाह है।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 14
    4
    जश्न मनाएं जो आपके जीवन में लोगों को अनूठे बनाता है, उनके लिए उन्हें शर्मिंदा करने की बजाय। रोने के लिए अपने प्रेमी को हँसने के बजाय, उसे बताएं कि आप उसकी भावनात्मक ईमानदारी की सराहना करते हैं। रसोई में गूंगा डांस करके अपने दोस्त का मजाक बनाने के बजाय, मज़ा में शामिल हों
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 15
    5
    रिश्ते से खुद को मुक्त करें जो हानिकारक हैं कुछ रिश्तों में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं। यदि अन्य व्यक्ति आपको भावनात्मक रूप से बुरा व्यवहार करता है या आपके लिए अलग समय नहीं सेट करता है, तो उस व्यक्ति से दूर होने का समय हो सकता है आप इस तरह की स्थिति में बेकार महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप असफल रहे हैं। हालांकि, यह हो सकता है कि आप केवल दूसरे व्यक्ति के साथ संगत नहीं थे और न कि आप रिश्ते में योगदान करने में विफल रहे हैं। हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति को ऐसी समस्याएं हैं, जिनसे आपको किसी प्रकार के रिश्ते से पहले निपटने की ज़रूरत है, इसलिए आप को दोषी न रखना चाहिए।
  • भाग 3

    तनावपूर्ण स्थितियों से निपटना
    इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 16
    1

    Video: क्या आप जियो नेटवर्क सिग्नल की समस्या का सामना कर रहे हैं इस वीडियो को देखें, छुटकारा पाएं || Jio

    आप क्या कर सकते हैं आप स्थिति को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपकी मां बीमार रहती है, चाहे आप क्या करते हैं। हालांकि, आप उसके लिए वहां जा सकते हैं जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तब आप प्रकट हो सकते हैं आप समर्थन और प्रोत्साहन की पेशकश कर सकते हैं यह संभव है कि आप इस समस्या से जिस तरह से आप चाहें, उससे निपटने में ना करें, लेकिन आप ऐसा कुछ करते हैं और बेकार की भावना को कम करने में सहायता करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 17
    2
    यदि आप तनावपूर्ण स्थिति के बीच में हैं, तो रुकने और सांस लेने में कुछ समय दें। आप प्रार्थना कर सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं या बस गहन साँस ले सकते हैं, लक्ष्य को आराम करने के लिए एक क्षण लेना है। स्वीकार करें कि आप स्थिति के नियंत्रण में नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 18
    3
    क्या अच्छा चल रहा है पर फोकस और यह आपके जीवन का एक बड़ा हिस्सा बनाने के लिए काम करते हैं। आपकी मां बीमार हो सकती है, लेकिन आप अपने साथ खर्च करने का समय ले सकते हैं, ताकि अतीत में उनके संबंध में बेहतर रिश्ते विकसित हो सकें।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 1 9
    4
    स्थिति में दूसरों के साथ आप क्या महसूस करते हैं, इस बारे में बात करें। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ भी बदल नहीं सकता है, तो यह दूसरों को यह महसूस करने में मदद करेगा कि वे केवल उन भावनाओं से निपटने वाले नहीं हैं, जो समर्थन देने का एक तरीका है। यह बातचीत भी खोलता है, ताकि दूसरों को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने का अवसर मिल सके।
  • स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ट 20
    5
    अवसाद के लक्षणों के लिए खुद को जांचें लंबी अवधि के तनावपूर्ण स्थितियों से अवसाद हो सकता है और बेकार महसूस हो सकता है अवसाद का लक्षण हो सकता है, खासकर अगर अन्य लक्षणों के साथ।
  • अवसाद के लक्षण मुसीबत ध्यान दे, निराशावाद की भावना, उदासीनता बातों में है कि आमतौर पर आनंद ले रहे थे, अपराध, लगातार उदास होने का अतिरिक्त थकान शामिल और भी सिर दर्द और stomachaches की तरह शारीरिक लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।
  • कभी-कभी उदास लग रहा है कभी-कभी निराश होने का मतलब नहीं है अवसाद एक लंबे समय के बारे में है जिसके बारे में आप किसी चीज की परवाह नहीं करते हैं और आप उदास महसूस करते हैं। जब लक्षण आपके जीवन पर आक्रमण करना शुरू करते हैं, तो आप निराशा पैदा कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ड 21
    6
    यदि आपको संदेह है कि आपको अवसाद है तो डॉक्टर से परामर्श करें अगर आपके पास अवसाद है, तो आपको कुछ समस्याएं पर काम करने में मदद करने के लिए आपको दवा की आवश्यकता हो सकती है या कोई चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, जो कि निष्ठा की भावना को कम करने में मदद कर सकता है। याद रखें कि अवसाद होने से कमजोरी का संकेत नहीं है यह आपके जीवन में एक दर्दनाक घटना के कारण हो सकता है, लेकिन यह एक रासायनिक असंतुलन के कारण भी हो सकता है जिसे सही किया जाना चाहिए। इसके अलावा, कुछ दवाएं, आपके जीन और अन्य समस्याओं जैसे रोगों में अवसाद हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों की सहायता से आपको उद्देश्य का एक पुरस्कृत अर्थ मिलेगा।
    • पहचानें कि आप दूसरों के लिए क्या योगदान देते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com