ekterya.com

अवसाद के साथ किसी के साथ कैसे व्यवहार करें

क्या आप अवसाद के साथ किसी को जानते हैं? किसी भी दोस्ती या अपने परिवार के एक सदस्य? वे लोग हैं, जिन्हें बहुत प्यार की जरूरत है समस्या यह है कि, उनकी धारणा के अनुसार, अगले दिन वे कार के जरिए भाग लेंगे और कोई भी उनके लिए रोना नहीं होगा, या यदि वे जानते हैं कि लोग उदास होंगे, तो वे खुद को इतना अयोग्य मानते हैं कि वे यह मानते नहीं हैं कि यह वास्तव में मायने रखता है।

एक उदास व्यक्ति बनाने से आपको उसकी मदद करना बहुत मुश्किल है लेकिन अगर आप वास्तव में परवाह करते हैं, तो उस बीमारी के खिलाफ लड़ने का प्रयास करें जो अवसाद है। आपको उस व्यक्ति से मिलने के लिए एक होना चाहिए, क्योंकि सहायता की मांग करने के लिए लोगों को अवसाद से पीड़ित किया जाता है।

आप बस बैठ नहीं सकते और देख सकते हैं कि क्या होता है और उनसे बात करते हैं, जब वे तैयार हों। अवसाद के साथ किसी को मदद करने का मतलब है कि आप पहल करते हैं

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: कहाँ से अता है हमारा व्यवहार?

एक निराश व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जो पहला कदम उठाता है वह हो। निराश लोगों को लगता है कि वे किसी भी मदद के लायक नहीं हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें मजबूत होना चाहिए और स्वयं के द्वारा सभी चीजों के साथ सौदा करना चाहिए, लेकिन वे नहीं कर सकते, क्योंकि यदि ऐसा होता है, तो वे निराश नहीं होते। पहला कदम उठाओ और उन्हें बताएं कि आप वहां हैं शायद ही वे जो आपके पास आते हैं, तो आप उनसे संपर्क करें और उन्हें कुछ बताएं।
  • अवसाद के साथ आने वाले किसी व्यक्ति की बात करते समय प्रतीक्षा करने और सोचने वाला व्यक्ति "जब तैयार हो" बात करेगा, तो सबसे प्रभावी तरीका नहीं होगा। यह तैयार नहीं होगा आपको वह होना चाहिए जो उससे बात करता है, उसे बातें बताता है और अपने अनुभवों को बताता है अगर उस व्यक्ति का आपसे बहुत मतलब है, तो उसे जान लें कि आपके जीवन में क्या सुधार हुआ है और आप उससे कितना प्यार करते हैं। यद्यपि यह ज्यादा नहीं कहता है, आपके शब्द आपके दिमाग में रहेंगे
  • एक निराश व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    बार-बार दोहराएं और कई बार आप उस व्यक्ति से कितना प्यार करते हैं और आप उसके लिए वहां होंगे।
  • एक निराश व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 3

    Video: डिप्रेशन के मरीज को कैसे पहचाने - Onlymyhealth.com

    3

    Video: अवसाद को दूर करने का उपाय || अवसाद बंद करो || वास्तु टिप || हरप्रीत कौर कंधारी




    सुराग पर ध्यान दें अवसाद वाले लोग अपनी चिंताओं के बारे में कई सुराग या सुराग देते हैं, हालांकि वे आपको इसके बारे में जानकारी नहीं देंगे। जैसे टिप्पणियों पर ध्यान दें: "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।" समस्या यह है कि जैसे ही आप इन विवरणों को समझते हैं, वे इनकार करने लगेगे और वे आपको कुछ भी नहीं बताएंगे। लेकिन वे ऐसे स्पष्ट सुराग क्यों देते हैं यदि वे बाद में इनकार करने जा रहे हैं? वे अपनी भावनाओं को सुराग के साथ इतनी सारी समस्याएं क्यों दिखाते हैं? यह अक्सर होता है क्योंकि उदास लोग चाहते हैं कि आप ध्यान दें और इसके बारे में कुछ कहें।
  • एक निराश व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    यदि वे आपको सुराग या सुराग देते हैं, तो पूछते रहें। यहां तक ​​कि अगर वे आपको बताते हैं कि "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता" और विषय को बदलने की कोशिश करें, उन्हें ऐसा करने दें न दें यह स्पष्ट रूप से कहने के बारे में चिंता मत करो जिस तरह से एक निराश व्यक्ति दूसरों की जांच करता है उन्हें लगता है कि यदि आप वास्तव में परवाह करते हैं, तो आप पूछते रहेंगे, लेकिन अगर आप परवाह नहीं करते हैं, तो आप ऐसा करेंगे जैसे कुछ नहीं हुआ है और आप वार्तालाप के साथ आगे बढ़ेंगे। पूछो, आग्रह करें! यदि वे आपको कुछ नहीं कहते हैं, भले ही आप कई बार कोशिश करते हैं, तो आप कह रहे हैं कि अगर वे आप से बात करना चाहते हैं, तो आप वहां होंगे जब उन्हें आपकी आवश्यकता होगी और आप पूछना जारी रखेंगे।
  • लोग हमेशा कहते हैं, "उन्हें ऐसी चीजों के बारे में बात न करें जो वे अभी तैयार नहीं हैं" या "उन्हें मजबूर नहीं करें अगर वे आपको इसके बारे में कुछ नहीं कहना चाहते हैं।" यह सच नहीं है। इन लोगों को कहीं भी नहीं मिलेगा यदि वे अपनी समस्याओं का सामना नहीं करते हैं। बुरी चीज यह है कि कई लोग उदास लोगों के लिए खेद महसूस करते हैं और सब कुछ सुगम बनाना चाहते हैं यह बिल्कुल मदद नहीं करता है यदि कोई व्यक्ति केवल दुखी है, उदास नहीं है, तो जब वह तैयार हो जाएं तो उन्हें बात करने के लिए ठीक है। लेकिन अगर यह किसी को निराश करता है, तो यह ठीक नहीं है, क्योंकि अवसाद एक बीमारी नहीं है जो कि खुद से ठीक हो सकता है यदि यह था, तो यह आसानी से चंगा करेगा
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    Video: ५ नियम अवसाद और चिंता में मदद करें - KnowledgeTheInfo

    • उनके साथ धैर्य रखें हालांकि यह आपके लिए मुश्किल है, और यह बहुत संभव है कि यह है, यह अन्य व्यक्ति के लिए अधिक कठिन है। मंदी को ठीक करने के लिए समय लगता है।
    • अकेले शब्द जादू नहीं करते हैं आप किसी व्यक्ति को अवसाद के साथ बता सकते हैं कि आप उन्हें प्यार करते हैं, कि आप इस बारे में चिंतित हैं कि वे कैसे कर रहे हैं और यह आपके जीवन को बेहतर बनाता है, लेकिन अकेले शब्द आपको पूरी तरह ठीक नहीं कर पाएंगे, हालांकि वे सहायता करते हैं अकेले शब्द आपको ठीक नहीं करेगा, लेकिन आपको उन्हें अक्सर दोहराना चाहिए ताकि जब वह व्यक्ति गलत हो जाए, तो आपको याद रखने के लिए कुछ सकारात्मक होगा और इसके बारे में क्या सोचना चाहिए। उन्हें बताने से मत कहो कि आप उनके लिए वहां होंगे।
    • यदि आप कार्य नहीं करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति नहीं करेगा जो कुछ भी आपने सुना है उसे भूलकर उन्हें आप के पास आते हैं कभी-कभी वे, लेकिन ज्यादातर समय आपको उनसे मिलना होगा। अपने सुरागों को ध्यान में रखते हुए इस बिंदु की कुंजी है
    • इन लोगों को याद दिलाएं कि उन्हें अतीत में अच्छा समय मिला है और भविष्य में उन क्षणों में अधिक होगा। कभी-कभी, यह उन्हें एक मजेदार क्षण की पुरानी छवि दिखाने में मदद कर सकता है। उन्हें एक बार में एक दिन की समस्याओं का सामना करने के लिए भी याद दिलाएं।

    चेतावनी

    • डिस्कनेक्ट किया गया। निराश लोग यह बहुत कुछ करते हैं ऐसा लगता है जैसे वे पत्थर के लिए बदल दिया। वे बात नहीं करते, वे नहीं ले जाते - वे सिर्फ चुप्पी में बैठते हैं, चाहे आप उन्हें बता दें। यह "अनप्लग्ड" है। अगर आप इसे ऐसे बोलते हैं तो आप यह कर सकते हैं और बात करते रहें कि आप कितनी देखभाल करते हैं और इसी तरह की बातें करते हैं। समस्या यह है कि क्या वे आपकी बात सुनते हैं निराश लोग बहुत कुछ डिस्कनेक्ट करते हैं। यह "अवसाद से वियोग का सिंड्रोम" जैसा है।
    • अक्सर संपर्क में रहें यदि आप उनके संपर्क में नहीं रहते हैं, तो वे यह आपके साथ नहीं करेंगे, इसलिए वे सोचने लगेगा कि उन्हें कोई परवाह नहीं है। संपर्क में रहें और उन्हें बताएं कि आप वहां हमेशा के लिए होंगे।
    • आप परेशान करने जा रहे हैं, और बहुत कुछ आप बहुत चिंतित होंगे और आप सोच रहे कागज़ों को खो देंगे: "वे इसे क्यों नहीं प्राप्त कर सकते?" यह देखते हुए कि आपके सभी प्रयास बेकार हैं, बहुत निराशाजनक हो सकते हैं। हम सभी इंसान हैं और इसे स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप चाहते हैं और उस व्यक्ति की देखभाल करेंगे, तो आप नाराज हो सकते हैं और निराश महसूस कर सकते हैं कि आप उसकी सहायता नहीं कर सकते।
    • जब आप नहीं हैं, तो एक चिकित्सक की तरह आवाज नहीं कीजिए। कई बार, उदास लोग अपनी भावनाओं को नहीं समझेंगे और यह जानने में नाखुश होंगे कि क्यों इसे ध्यान में रखें
    • अवसाद वाले लोग अक्सर क्रोधित हो जाते हैं उन्होंने यह भी सोचा कि मदद स्वीकार करने से उन्हें कमजोर पड़ता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें वे तुम्हें परेशान करने के लिए आ सकते हैं, लेकिन चलते रहें।
    • उदास मत बनो, भी। चोट लगने में आसान है आप अपने दोस्त या परिवार के सदस्य को सुनने के लिए चाहते हैं कि आपको क्या कहना है और इसके लिए सुधार करना है। आप चाहते हैं कि आप में सुधार करने की आवश्यकता होती है और यह जानना बहुत मुश्किल होता है कि आप वास्तव में नहीं हैं। लेकिन खुश हो जाओ! हम किसी को निराश करने के लिए बहुत मतलब है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com