ekterya.com

पोर्नोग्राफी के आदी होने में किसी की मदद कैसे करें

व्यवहार को बदलने के लिए दूसरों की मदद करना एक ही समय में पुरस्कृत और बहुत मुश्किल हो सकता है। आप उस जोखिम को चलाते हैं जिस व्यक्ति को आपकी सहायता की ज़रूरत नहीं होती है, तब भी वह आपकी ज़रूरत चाहे या उसके साथ आपके संबंधों को खराब करने के लिए भी। अगर आपके मित्र के अश्लील साहित्य की लत या प्रियजनों ने आपके समय की भारी मात्रा में खपत की है - तो आप अपने रिश्तों, कार्य, शिक्षा और आपके जीवन में अन्य महत्वपूर्ण चीजों की उपेक्षा करते हैं - और नकारात्मक परिणामों के बावजूद रहता है, तो यह समय प्रदान करना है मदद करते हैं। कार्यनीति लेने के लिए रणनीतियों के उपयोग के माध्यम से, नए तरीके के दृष्टिकोण और आपके जीवन में स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से, आप किसी की अश्लीलता पर नज़र रखने के लिए किसी की मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उपाय लें

सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लाइड पायथन 1 शीर्षक वाली छवि
1
कार्रवाई शुरू करने की समस्या के बारे में बात करें यह संभावना है कि एक व्यक्ति को अश्लीलता की लत से पीड़ित इस समस्या को दूसरों से छिपा दिया गया है इस व्यक्ति के साथ बात करने से आपको अपने रहस्यों को प्रकट करने की अनुमति मिलेगी, क्योंकि यह एक अति चिकित्सीय प्रक्रिया है और कई प्रकार के मनोचिकित्सा में प्रयोग किया जाता है।
  • अगर व्यक्ति अपनी लत का पता चलता है, तो उसे अपनी कहानी बताएं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप इसे सुनते हैं।
  • यदि आप अपने व्यवहार में परिवर्तन देखते हैं, तो आप कुछ कहकर विषय को ऊपर उठा सकते हैं "मैंने देखा है कि आप इंटरनेट पर बहुत समय बिताते हैं और ऐसा लगता है कि कुछ आपको परेशान करता है क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं? "
  • कठिन और ईमानदार सवालों को पूछने से डरो मत। एक मुश्किल समस्या का सामना करना मुश्किल है जो किसी रिश्ते को खतरे में डाल सकता है। झूठ की लत की उत्पत्ति है, इसलिए यह जरूरी है कि आप सच्चाई बताएं। आपको सीधे और ईमानदार सवाल पूछना चाहिए, जैसे "क्या आपको लगता है कि आप अश्लील साहित्य के आदी हैं?"
  • सहायता एकोन एंड ए पोर्नोग्राफी लाइडेशन शीर्षक चरण 2
    2
    चीजों के लिए जिम्मेदारी ले लो लोग चुनौतियों का सामना करते हैं जब वे जानते हैं कि किसी को परिणाम में दिलचस्पी है। आपके और आपकी क्षमताओं पर विश्वास करने की प्रवृत्ति होती है, जब आप अपनी उपलब्धियों के बारे में किसी और को खाता दे सकते हैं। यह जिम्मेदारी अच्छे परिणाम और प्रभावशीलता में वृद्धि होगी। आप ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो निरंतर अपडेट मांगते हैं, जो प्रभावित व्यक्ति की वसूली में रुचि दिखाता है और अगर यह उम्मीदों पर निर्भर नहीं करता है तो इसे चुनौती देता है। यह आपको ऐसी प्रक्रिया को जारी रखने की अनुमति देगा जो हानिकारक व्यवहार को समाप्त करने में आपकी सहायता करेगा
  • आप ऐसी बातें कह कर जिम्मेदारी लेने में उनकी मदद कर सकते हैं जैसे "मैं आपकी मदद करना चाहता हूं, इसलिए मुझे आपके बारे में पता होगा और आपसे पूछेगा कि चीजें कैसे चल रही हैं"?
  • दैनिक या साप्ताहिक खोज इतिहास की समीक्षा करके प्रभावित व्यक्ति के कंप्यूटर की गतिविधि पर नज़र रखने का प्रस्ताव आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह व्यक्ति अपनी स्वयं के खोज इतिहास को नहीं हटाए।
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लाइडिशन चरण 3
    3
    अतिरिक्त शर्म और अपराध से बचें ज्यादातर संस्कृतियों में, इस प्रकार की लत की अपनी शर्म की भावना है। यदि कोई व्यक्ति अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करता है, तो उन्हें अपने कार्यों के बारे में शर्मिंदा या दोषी महसूस करने के लिए उपयोगी नहीं है आपको उसे अन्य चीजों को ढूंढने में मदद करनी चाहिए, जो उसके नकारात्मक व्यवहार को उकसाने के बजाय सकारात्मक परिवर्तन को प्रेरित करती है।
  • जब भी आवश्यक हो, यह सही और गलत क्या है, इसका एक स्वस्थ विचार को बढ़ावा देता है। आप यह समझाकर यह कर सकते हैं कि आपको अपने व्यवहार से अलग-अलग कल्पना करने की आवश्यकता है। वह एक बुरे व्यक्ति नहीं है, परन्तु व्यवहार करने का उनका तरीका नुकसान पहुंचाता है, इसलिए इसे बदलने के लिए आवश्यक है।
  • यदि इस नशे से आपके संबंधों को चोट पहुंचाई जा रही है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "जब आप अपना व्यवहार बदल लेंगे तब आपके रिश्ते सुधारेंगे जीवन सरल होगा यह पहली बार ऐसा नहीं दिख सकता है, लेकिन ऐसा होगा। "
  • इसके विपरीत, एक वाक्यांश जो शर्म और दोष को दर्शाता है, "क्या आप अपने संबंधों को खराब करना बंद करना चाहते हैं? मुझे नहीं पता है कि आपको उस आदत में डूबने में क्यों दिलचस्पी है? यह समझ में नहीं आता है और यह हर किसी के लिए बहुत हानिकारक है। "
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लद्दी चरण 4
    4
    उसे एक आत्म-नियंत्रण प्रणाली विकसित करने में सहायता करें पुराने व्यवहार को समाप्त करना, नए व्यवहारों की पूरी श्रृंखला सीखना शामिल है। पोर्नोग्राफी के लिए एक नशे की लत को खत्म करने का लक्ष्य नकारात्मक भावनाओं को संभालने और उसे संभालने के लिए विकल्प ढूंढना है। व्यवहार परिवर्तन को प्रबंधित करने के लिए एक संरचित दृष्टिकोण होना हमेशा आवश्यक होता है
  • उस व्यवहार का निर्धारण करें जिसे प्राप्त करने की आवश्यकता है। सवाल में व्यक्ति से बात करें और उन व्यवहारों की पहचान करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति जाग 3:00 बजे तक रहता है। मीटर। पोर्नोग्राफी को देखते हुए और इससे आपको सुबह स्कूल में काम करने या काम करने का मौका मिलता है, तो आपको अपनी नींद की समयसीमा बदलनी होगी। सोने जाने का लक्ष्य 11:30 बजे तक तय किया जा सकता है। मीटर। सप्ताह के दौरान
  • उसे एक ऐसी प्रणाली चुनने या डिजाइन करने में सहायता करें, जिससे वह उसके व्यवहार को मॉनिटर और बदल सके। इसमें एक सीमित समय के लिए समय-समय पर शेड्यूलिंग अनुसूची शामिल हो सकती है, बाहरी गतिविधियों के लिए समय निर्धारित कर सकता है, एक पत्रिका में अपनी भावनाओं को लिखने के लिए प्रति दिन एक घंटे की स्थापना कर सकता है।
  • यदि व्यक्ति उदास, चिंतित, तनाव या कम आत्मसम्मान को महसूस करता है, तो योग, ध्यान और साँस लेने के व्यायाम जैसे छूट की तकनीकें पेश करें जो इन स्थितियों के इलाज में सफल रही हैं।
  • नकारात्मक विचारों और व्यवहारों को सुदृढ़ करने के तरीकों का चयन करें अगर इस व्यक्ति को फिल्मों या स्पोर्टिंग इवेंट्स पर जाना पसंद है, तो ये गतिविधियां उसके दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्यों से मिलने के लिए एक पुरस्कार के रूप में काम कर सकती हैं यह आपकी आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • व्यक्ति की वसूली में शामिल होने से रोकें जैसे वे सुधार करते हैं। जैसा कि आपके व्यवहार में लंबे समय तक सुधार होता है, आप कम धीरे-धीरे शामिल हो सकते हैं।
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लद्दी चरण 5



    5
    व्यक्ति को शारीरिक रूप से सक्रिय बनाओ कंप्यूटर से उसे दूर रखने के लिए स्वस्थ विकर्षण प्रदान करें लक्ष्य शारीरिक रूप से सक्रिय होने में आपकी सहायता करना है ताकि आप शारीरिक गतिविधि के स्वास्थ्य लाभों में रुचि ले सकें। यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आप सकारात्मक परिवर्तन और प्रेरणा को बदलने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • यह चलने, चलना, लंबी पैदल यात्रा और वजन उठाने जैसी चीजों का सुझाव देता है। इन गतिविधियों से मस्तिष्क एंडोर्फिन को छोड़ने का कारण बनता है जो खुशी की उत्तेजना बढ़ाते हैं और दर्द कम करते हैं
  • इसके अलावा, आप सुझाव दे सकते हैं कि वह एक नृत्य कक्षा के लिए साइन अप करते हैं, क्योंकि उसके सभी ध्यान की आवश्यकता होगी जिससे उसे उसकी लत से मानसिक ब्रेक लेने की इजाजत मिल सके।
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लद्दी चरण 6
    6
    नए रुचियों का अन्वेषण करें एक व्यसन होने के कारण अधिकांश व्यक्ति के समय और उनकी रुचियों से दूर रह जाता है। वह उन चीजों के अनुभव को छीन लेता है जो उन्हें पसंद हैं और यदि वे समय ऐसा करते हैं तो उन्हें आनंद मिलता है।
  • निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देकर अपने हितों की खोज करने के लिए इस व्यक्ति को प्रोत्साहित करें: आपका जीवन क्या है? यदि आप चाहें तो आप कहां यात्रा करेंगे? अगर पैसा असुविधा नहीं होता तो आप किस व्यवसाय का अध्ययन करेंगे?
  • शायद वह गिटार बजाकर खेलना चाहता था यदि ऐसा मामला है, तो सुझाव दें कि आप एक ऑनलाइन क्लास लेते हैं या स्थानीय म्यूज़िक स्टोर पर।
  • इस व्यक्ति को समूहों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जो पोर्नोग्राफ़ी की लत को खत्म करने के समान लक्ष्यों को साझा करते हैं। इस तरह, मैं करीबी दोस्ती बना सकता हूं उसे अपने लत से दूर रहें जितना संभव हो सके। यदि आप अपना सबसे अधिक समय नई गतिविधियों में करते हैं, तो आपको पोर्नोग्राफी देखने का समय नहीं होगा।
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लद्दी चरण 7
    7
    सुझाव है कि वह एक चिकित्सक की सहायता चाहते हैं यदि आप अपनी लत और स्व-सहायता रणनीतियों से निपटने में अधिक से अधिक कठिनाइयों का कोई बड़ा प्रभाव नहीं है, तो सुझाव है कि आप एक चिकित्सक से परामर्श करते हैं। आपके पास चिंता, अवसाद और आत्मसम्मान की अंतर्निहित समस्याएं हो सकती हैं जो संभाल करने के लिए बहुत बड़ी हैं। एक लाइसेंसीकृत चिकित्सक को इन प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और यह बहुत उपयोगी हो सकता है। इसका उद्देश्य व्यक्ति को अपनी बातों को व्यक्त करने, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और स्थिति पर स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से चर्चा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करना है।
  • यह इस तथ्य को मजबूत करता है कि आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए साहस की आवश्यकता होती है। चिकित्सक आपके शब्दों को व्यक्त करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे।
  • उसे दिखाएं कि चिकित्सक से बात करने से वह मदद की ज़रूरत पाने के लिए अगला कदम है। आपने इस व्यक्ति का समर्थन किया है ताकि वह अपनी लत के बारे में बात कर सकें, लेकिन यह एक पेशेवर से बात करने का समय है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपकी सहायता करना जारी रखूंगा और आप चिकित्सक से बात कर सकते हैं जो आपको निश्चित रूप से आपकी सहायता करने के लिए बेहतर तरीके प्रदान करेगा"।
  • प्रश्न में व्यक्ति के लिए एक उपयुक्त चिकित्सक खोजें चिकित्सक से सलाह लेने के लिए डॉक्टर, रिश्तेदार या विश्वसनीय दोस्त से पूछो। आप अपने क्षेत्र में पेशेवर चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं, जिनकी मदद से लोगों को उनके व्यसनों से निपटने में मदद मिल सकती है।
  • एक चिकित्सक खोजें जो संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी कर सकते हैं। यह उपचार अक्सर व्यसनों का इलाज करने के लिए किया जाता है और बाध्यकारी व्यवहार को रोकने के लिए एक कदम-दर-चरण प्रक्रिया प्रदान करता है। चिकित्सक व्यक्ति को विकसित किए गए नकारात्मक विचारों की जांच और उन्मूलन करने में मदद करने के प्रभारी होंगे।
  • आप यह सुझाव दे सकते हैं कि व्यक्ति 12-कदम वाले कार्यक्रम में भाग लेता है, जो यौन-संबंधी व्यसनों से पीड़ित लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है। 12-कदम प्रोग्राम हैं जो आप दुनिया में कहीं भी मिल सकते हैं। किसी स्थानीय संस्था के संपर्क में जाओ ताकि आपके पास मिले समूह के बारे में अधिक जानकारी मिल सके।
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लाइड पायथन 8
    8
    एक हस्तक्षेप करें सहायता कई रूपों में आ सकती है और कभी-कभी अधिक ध्यान केंद्रित विधि का सहारा लेने के लिए आवश्यक है एक हस्तक्षेप में एक योजनाबद्ध टकराव होता है जहां दोस्तों और परिवार को किसी नशे से पीड़ित व्यक्ति का सामना करना पड़ता है। इसे करने का निर्णय करना कठिन है, लेकिन अगर यह लत नियंत्रण से बाहर हो गया है और व्यक्ति का जीवन खतरे में है तो यह आवश्यक है। व्यसनों से पीड़ित कई लोग आम तौर पर इसे स्वीकार नहीं करते हैं या इलाज की इच्छा रखने की इच्छा रखते हैं। हालांकि एक हस्तक्षेप भारी हो सकता है, इसका इरादा व्यक्ति को रक्षात्मक पर प्रश्न में डाल देना नहीं है।
  • ध्यान रखें कि हस्तक्षेप में भाग लेने वालों को सावधानी से चुनना चाहिए। प्रश्न में व्यक्ति के प्रियजनों के तरीके का वर्णन कर सकते हैं जिसमें अश्लील साहित्य की लत उन्हें प्रभावित करती है।
  • इलाज के विकल्प प्रदान करने के लिए योजना विकसित करना आवश्यक है उदाहरण के लिए, परामर्श प्रदान करने वाले आउटप्रेटेंट और इनसेंटेंट प्रोग्राम हैं
  • विधि 2
    नए विचारों को प्रस्तुत करना

    सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लद्दी चरण 9
    1

    Video: COMO DEJAR LA MASTURBACIÓN ?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com