ekterya.com

अस्वीकृति कैसे स्वीकार करें

एक बार, एफ स्कॉट फिजराल्ड़ को एक अस्वीकृति पत्र मिला जिसमें कहा गया: "यह एक अच्छा उपन्यास होगा यदि केवल गेट्सबी के चरित्र से छुटकारा पा लिया"। बेशक, अस्वीकृति के हर पत्र बेजान सफलता की ओर जाता है, लेकिन क्यों नहीं तुम्हारा? यदि आप अपने सभी प्रयासों में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अस्वीकृति स्वीकार करना, अपने बाधाओं से बढ़ना और पहले से कहीं अधिक ताकत और जुनून के साथ वापस जाना सीखना होगा। तो आप जो चाहते हैं वह नहीं मिलने के बाद आपको गुस्सा या कड़वाहट के बारे में सोचने के बजाय अस्वीकृति को स्वीकार करने के लिए कैसे सीखते हैं? यह कैसे करना है यह जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

सामग्री

चरणों

भाग 1

अधिक सकारात्मक मानसिकता रखें
छवि शीर्षक 686556 1
1
उसे आपको परिभाषित न करें। जब आप अस्वीकृति स्वीकार करना सीखते हैं, तो अधिक सकारात्मक मानसिकता का एक तरीका यह है कि यह परिभाषित न करें कि आप कौन हैं। अगर आपकी प्रेमिका ने तुम्हें छोड़ दिया है, तो उन्होंने आपको नौकरी से वंचित किया है या वे आपको अपने सपने विश्वविद्यालय में खारिज कर दिया है, आप ऐसा नहीं कर सकते जो आपको हुआ लगता है जैसे कि आप इसके लायक नहीं हैं। बेशक, अस्वीकार किया जा रहा कभी आसान या सुखद नहीं होता है, लेकिन यह एक निश्चित क्षण में एक निश्चित स्थिति है और आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करता है।
  • कहने के बजाय "मुझे मेरा सपना विश्वविद्यालय में खारिज कर दिया गया" मैंने कहा, "मुझे प्रवेश से वंचित किया गया था" इसके बारे में मत सोचो जैसे कि उन्होंने आपको एक व्यक्ति के रूप में खारिज कर दिया था, लेकिन जैसा कि आप वांछित परिस्थितियों को नहीं मिला
  • यदि अस्वीकृति आपको एक हारे हुए की तरह महसूस करता है जो बेकार है, तो यह केवल आपको फिर से विफल कर देगा इसके बजाय, उस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें, जो कि आपके साथ हुआ।
  • छवि शीर्षक 686556 2
    2
    कोशिश करने के लिए खुद पर गर्व महसूस करें अस्वीकृति को सकारात्मक रूप से देखने का एक और तरीका उन सभी लोगों के बारे में सोचना है, जिनके पास प्रयास करने का साहस भी नहीं था। हो सकता है कि आपने स्वयं को सभी दिया और आपने जिस व्यक्ति को पसंद किया उसके लिए एक नियुक्ति के लिए कहा। शायद आप एक साहित्यिक एजेंट को पूछताछ के एक पत्र को देखने के लिए भेजा है कि क्या वह आपके उपन्यास की पांडुलिपि पर एक नज़र रखना चाहता था। शायद आप एक नौकरी के लिए आवेदन किया था जिसे आप जानते थे अप्राप्य थे। यहां तक ​​कि अगर यह आपकी इच्छा के मुताबिक काम नहीं कर रहा है, तो आपको उस स्थिति में खुद को रखने का साहस होने के लिए खुद को बधाई देना चाहिए।
  • अस्वीकार किए जाने के लिए उदास मत हो एक अनोखी अवसर का लाभ लेने के लिए हिम्मत रखने के लिए उत्साहित महसूस करें। इसके बारे में सोचें कि आप क्या प्राप्त कर सकते हैं या प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं। आकाश की सीमा है



  • छवि शीर्षक 686556 3
    3
    नाटक करना ना करें लोग अस्वीकृति लेते हैं और उन्हें पूरी तरह अयोग्य महसूस करने की शक्ति देते हैं, जैसे कि यह किसी खास क्षेत्र में कुछ और नहीं कर सके। अगर आपकी प्रेमिका ने आपको खारिज कर दिया है, तो आपको इसे एक अलग स्थिति के रूप में देखना चाहिए, न कि एक संकेत के रूप में जो आपको कभी प्यार नहीं मिलेगा। यदि तीन एजेंटों ने आपकी किताब के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, तो यह आपको यह नहीं समझाए कि अगले तीस में आपके लिए अधिक तरह के शब्द नहीं होंगे। सभी भावी पत्नियों, लेखकों या प्रतिभाशाली लोगों के बारे में सोचो जिन्होंने पहले "नहीं" सुनने के बाद कुछ भी हासिल नहीं किया होगा।
  • इसके बजाय, इसे बढ़ने और पुन: प्रयास करने के अवसर के रूप में देखें। अगर आप एक को देते हैं, तो कुछ या कुछ दर्जन अस्वीकृति आपको लगता है कि चीजें हमेशा जैसी होंगी, फिर खुशी या सफलता प्राप्त करना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक 686556 4
    4
    अस्वीकृति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें (यदि कोई है) ठीक है, चलो यह चेहरा: कभी कभी, अस्वीकृति ही है और यह कुछ भी अच्छा नहीं है हालांकि, कभी-कभी ऐसा समय होता है जब आप प्रकाश की किरण देख सकते हैं यदि आप पर्याप्त या यहां तक ​​कि अगर आप नहीं देखते हैं। शायद, उन्होंने आपको नौकरी के लिए खारिज कर दिया, लेकिन उन्होंने आपको बताया कि आपको छह महीने में फिर से आवेदन करना चाहिए क्योंकि आप एक मजबूत उम्मीदवार थे। यद्यपि यह अभी भी अस्वीकृति है, आप इसे रोजगार के दरवाज़े में अपना पैर प्राप्त करने का तरीका भी देख सकते हैं। यह केवल इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखना पसंद करते हैं क्या आप कांच आधा खाली या आधा पूर्ण देखना चाहते हैं और अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की एक सुंदर बूंद भी देख सकते हैं?
  • यदि आप किसी रिश्ते में अस्वीकार कर रहे हैं, तो आप शुरुआत में कुछ भी अच्छा नहीं देख सकते हैं हालांकि, आप इसे भविष्य में प्यार में आने का मौका भी देखना चुन सकते हैं क्योंकि आप फिर से प्यार पा सकते हैं। यह किसी भी सकारात्मक पहलू के बिना अस्वीकृति को देखने से बेहतर है।
  • एक एजेंट ने आपके उपन्यास को खारिज कर दिया, लेकिन शायद उसने आपको बताया कि आपके पास बहुत प्रतिभा है और आपको पुनरीक्षण या भविष्य के प्रोजेक्ट में फिर से संपर्क करने में संकोच नहीं करना चाहिए। यद्यपि आपने अपने सपनों के एजेंट को खोजना नहीं छोड़ा, आपको किसी का ध्यान मिला और अगले अवसरों पर ध्यान देने की संभावना बढ़ गई।
  • छवि शीर्षक 686556 5

    Video: WOULD YOU TRY THIS NEW HOT POCKET????? [MEME REVIEW]
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com