ekterya.com

दवाइयों का उपयोग किए बिना रक्तचाप को कैसे कम करना

उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप दुनिया में सबसे आम बीमारियों में से एक है। उच्च रक्तचाप के निदान के अधिकांश लोग दवा के साथ उपचार प्राप्त करते हैं यह आलेख आपको आपके रक्तचाप को दवा की आवश्यकता के बिना कम करने के लिए कुछ आसान उपाय बताएगा

चरणों

विधि 1
खिला

दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सोडियम में नमक के बिना अपना खाना कम खाना या इसे खरीद लें। टेबल नमक को कम या उससे बचें (सोडियम, सोडियम क्लोराइड और NaCl) आहार में नमक (सोडियम या क्लोराइड) की एक छोटी मात्रा आवश्यक है सोडियम तंत्रिकाओं और मांसपेशियों में विद्युत प्रक्रियाओं को विनियमित है, लेकिन बहुत ज्यादा द्रव प्रतिधारण, जो खून अधिक मात्रा कर देगा पैदा कर सकता है में मदद करता है। अगर रक्त में अधिक मात्रा होती है, तो शरीर के माध्यम से उस अतिरिक्त मात्रा को जुटाने के लिए हृदय को और अधिक मजबूती से मारना होगा। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है (चाहे भोजन नमकीन होता है या नहीं, यह समस्या नहीं है नहीं यह काम करेगा, जब तक कि आप उस पानी के आधे से छुटकारा न दें या यह सब)। याद रखें कि न केवल आपके द्वारा खाना बनाते समय खाने पर या मेज पर नमक होता है, लेकिन आप तैयार भोजन में सोडियम की मात्रा भी होती है। आपको लेबल्स पर विचार करना चाहिए, नमक या सोडियम में नमक या कम भोजन नहीं खरीदना चाहिए, और नमक के बिना खाना बनाना चाहिए। हालांकि, यह ध्यान रखें कि पोटेशियम के साथ सोडियम के विकल्प वाले उत्पादों को केवल यह दावा करने के लिए कि वे "सोडियम में कम" हैं, वे अधिक हानिकारक हो सकते हैं।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    नमक और अन्य additives,, तैयार डिब्बाबंद और मांस, अचार, सूप, मिर्च, बेकन, हैम, सॉसेज, बेकरी उत्पाद, मोनोसोडियम ग्लूटामेट के साथ के रूप में बोतलबंद के साथ आम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें (एमएसजी ) और मांस जोड़ा पानी के साथ (वे जोड़ा सोडियम की एक उच्च सामग्री है) इसके अलावा, आप तैयार सरसों, साल्सा, गर्म सॉस, सोया सॉस, केचप, बारबेक्यू सॉस और अन्य सॉस प्रकार के रूप में मसालों से बचना चाहिए। संयुक्त राज्य में एक औसत व्यक्ति का आहार प्रतिदिन 5000 मिलीग्राम (5 ग्राम) सोडियम तक होता है, यह एक ऐसा तरीका है जो व्यावहारिक रूप से सभी चिकित्सकीय पेशेवर स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक मानते हैं। प्रतिदिन 2,000 से अधिक मिलीग्राम (2 ग्राम) का उपभोग करने की कोशिश न करें।
  • डॉक्टर आमतौर पर प्रति दिन 1,100 से 1500 मिलीग्राम के बीच कम सोडियम आहार निर्धारित करते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन बताता है कि मानव शरीर प्रति दिन केवल 200 मिलीग्राम सोडियम के साथ काम कर सकता है।
  • अगर आपको उस स्वादिष्ट स्वाद के बिना जीना मुश्किल लगता है, तो आप मसालों और जड़ी बूटियों के संयोजन के कई ब्रांडों में से एक अनसाल्टेड मसालों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त न केवल नमक में उत्पाद कम होते हैं, लेकिन वे हैं नमक विकल्प
  • आपकी आहार चरण 12 में कम करें सॉल्ट नाम वाली छवि
    3
    गलत नमक या नमक विकल्प की अत्यधिक मात्रा का प्रयोग न करें (जो आमतौर पर पोटेशियम क्लोराइड, केएलएल) है। सोडियम की तरह, पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो आपके आहार की नसों और हृदय को काम करने के लिए छोटी मात्रा में आवश्यक है
  • सावधानी: रक्त में अत्यधिक पोटेशियम (हाइपरक्लेमीआ) दिल की ताल में परिवर्तन का एक सामान्य कारण है जो घातक हो सकता है (कार्डियक अतालता)। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है जिसे फ़िबिलीशन कहा जाता है जिससे दिल के निचले हिस्सों में इतनी तेज या धड़कन को हराया जाता है जिससे रक्त रक्त पंप नहीं हो पाता। खून में पोटेशियम की एक उच्च मात्रा भी आपके हृदय को अचानक रास्ते में पूरी तरह से मारना बंद कर सकती है।
  • असामान्य दिल ताल (अतालता) घातक हो सकती है, हृदय की दर या बहुत धीमी गति या तेज, मजबूत कमजोर, और दिल की विफलता: स्तरों अपने रक्त की आपूर्ति (हाइपरकलेमिया) में खतरनाक तरीके से उच्च पोटेशियम के लक्षण निम्नलिखित शामिल हो सकते।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    4
    अधिक मात्रा में वसा रहित और उत्तेजक से बचने के लिए, एक मध्यम आहार लें। कैफीन, सफेद कार्बोहाइड्रेट से बचें (पास्ता लेकिन के रूप में जल्दी चीनी फार्म नहीं है के रूप में रोटी और पेस्ट्री करते हैं), कैंडी, मीठा पेय और आहार अतिरिक्त वसा। मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे के बजाय अधिक सब्जियों के साथ आहार खाने की कोशिश करें।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    कम कैफीन खाएं यदि आप कैफीन के साथ कॉफी और अन्य पेय का सेवन बंद कर देते हैं, तो आप उच्च रक्तचाप को कम कर देंगे। लेकिन यहां तक ​​कि एक या दो कप कॉफी भी रक्तचाप बढ़ा सकते हैं उच्च रक्तचाप का स्तर 1 सामान्य तौर पर, अगर किसी व्यक्ति का स्तर 1 उच्च रक्तचाप होता है, तो कॉफी इससे अधिक परेशान कर सकती है, क्योंकि कैफीन तंत्रिका तंत्र का उत्तेजक है। इसलिए, उत्तेजित नसों से हृदय को अधिक दृढ़ता से हराया जाता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है। यदि आप बहुत से कैफीन (कैफीन प्रतिदिन से 4 से अधिक पेय) का उपभोग करते हैं, तो आपको सिरदर्द जैसे लक्षण निकालने से बचने के लिए धीरे-धीरे खपत कम करना पड़ सकता है
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    6
    अपने आहार में फाइबर बढ़ाएं फाइबर शरीर को साफ करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि इससे नियमित पाचन होता है। अधिकांश सब्जियों में बहुत अधिक फाइबर है, खासकर हरी पत्ते वाले हैं कई फलों, नट और फलियां (बीन्स और मटर) फाइबर में समृद्ध होती हैं, जैसे पूरे अनाज उत्पादों।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार

    दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि कई प्राकृतिक उपचार रक्तचाप को कम कर सकते हैं।
    • ब्लड प्रेशर को कम करने के सर्वोत्तम पूरक कॉनेज़ेमियम क्यू 10, ओमेगा 3, मछली का तेल, लहसुन, curcumin (हल्दी से), अदरक, लाल, जैतून का तेल, अखरोट, काला कोहोश, वन-संजली, मैग्नीशियम और क्रोमियम।
    • एक दिन से 3 बार सेब साइडर सिरका के 1 चम्मच लें। 1 कप पानी में इसे पतला। आप देखेंगे कि यह जल्दी और कुशलतापूर्वक काम करेगा।
    • लहसुन की गोलियाँ या कच्चे लहसुन के 1 लौंग को एक दिन में लें।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    विटामिन बी लें बी 12, बी 6 और बी 9 जैसे विटामिन रक्त में होमोकिस्टीन के स्तर को कम कर सकते हैं जो हृदय की समस्याएं पैदा कर सकता है। आप दैनिक रूप से खाने वाले खाद्य पदार्थों में इन पोषक तत्वों को भी पा सकते हैं।
  • दवा का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    ओमेगा -3 और पोटेशियम जैसे खनिजों में समृद्ध पदार्थ खाएं: टमाटर या टमाटर का रस, आलू, सेम, प्याज, नारंगी, फल और नट्स। एक हफ्ते या उससे अधिक बार दो बार मछली का सेवन करें मछली ज्यादा प्रोटीन और मछली के कई प्रकार सामन, मैकेरल और हेरिंग ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर भी शामिल है, जो वसा कोशिकाओं "ट्राइग्लिसराइड" कहा जाता है कम होती है और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने सहित, शामिल हैं सामान्य में
  • विधि 3
    उत्तेजक के उपयोग को कम करें

    दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1



    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान सिगरेट के धुएं में उत्तेजक द्वारा रक्तचाप उठाता है आप धूम्रपान छोड़ने के हैं, तो आप न केवल आपके रक्तचाप को कम करेगा, लेकिन अपने दिल को स्वस्थ होने के लिए देने के लिए और इसलिए फेफड़ों के कैंसर की तरह अन्य बीमारियों करार के अवसरों को कम हो जाएगा।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    वजन कम करें अधिक वजन होने से हृदय को अधिक से अधिक लगातार काम करने का कारण बनता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है। कल्पना करो कि आपके शरीर में 9 किलो (20 पाउंड) अधिक है यह पूरे दिन 9 किलो (20 पाउंड) कुत्ते के भोजन के बैग ले जाने के समान होगा। जब आप उस कुत्ते के भोजन के बैग लेते हैं तो ब्लॉक के चारों ओर जाकर आज़माएं जल्द ही, आपका दिल तेजी से और मजबूत करने के लिए शुरू होगा, आप हवा की कमी होगी और आपको बहुत थका हुआ महसूस होगा। समय के साथ, आप उस बिंदु तक पहुंचेंगे जहां आप उस बैग को डाउनलोड करने का समय नहीं देखेंगे।
  • कल्पना कीजिए कि शरीर के लिए हर समय वह कितना कठिन है! दुर्भाग्य से, हम में से अधिक वजन 9 किलो (20 पाउंड) अधिक वजन वाले हैं। अतिरिक्त वजन को खोने से, हृदय को इतनी मेहनत से नहीं मारना पड़ेगा और रक्तचाप कम हो जाएगा।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    दवाओं और शराब से बचें ड्रग्स और अल्कोहल का अत्यधिक उपयोग यकृत और गुर्दे सहित शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। जब ये अंग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो वे शरीर में तरल पदार्थ जमा कर सकते हैं। जैसा कि हमने पहले बताया था, अधिक तरल पदार्थ हृदय को अधिक दृढ़ता से हराता है, जो रक्तचाप को बढ़ाता है।
  • कई दवाएं उत्तेजक हैं इससे हृदय को और अधिक तेज़ी से हराया जा सकता है तेजी से दिल की धड़कन, उच्च दबाव। दवाओं और शराब छोड़ने से, आप अपने रक्तचाप को कम करने में सक्षम होंगे।
  • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे कि सरल सिरदर्द उपचार, जैसे कि इबुप्रोफेन, शरीर को सोडियम बनाए रखने का कारण बनता है। इसलिए, जो लोग उन उत्पादों को लेते हैं, जो कि वे बनाए रखते हैं शरीर की तुलना में अधिक सोडियम सामान्य रूप से बनाए रखेगा, वे अपने सिस्टम को और भी अधिक दबाव डालते हैं।
  • विधि 4
    विश्राम

    दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    इतनी अधिक तनाव के बाद आपके शरीर को आराम करने में मदद करने के लिए चीजें धीरे-धीरे लें बहुत से लोग रक्तचाप में अस्थायी रूप से वृद्धि करते हैं जब वे तनाव में होते हैं यदि आपको उच्च रक्तचाप है क्योंकि आप अधिक वजन वाले हैं या परिवार में उच्च रक्तचाप का कोई इतिहास है, तो तनाव बहुत अधिक हो जाएगा इसका कारण यह है कि अधिवृक्क ग्रंथि तनाव हार्मोन को रिलीज करते हैं जो हृदय प्रणाली को और अधिक काम करते हैं।
    • अगर आपको तीव्र तनाव है और हर दिन तनाव हार्मोन उत्पन्न करते हैं, तो आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम स्वाभाविक रूप से अधिभार की स्थिति में प्रवेश करेंगे। यह इस तथ्य के कारण है कि तनाव हार्मोन आपकी नाड़ी, श्वसन और हृदय गति को बढ़ाते हैं, जैसे कि आप कार्रवाई के लिए तैयारी कर रहे थे। शरीर का मानना ​​है कि उसे लड़ना होगा या चलाना होगा, ऐसा स्वाभाविक रूप से ऐसा करने के लिए तैयार है। लंबे समय तक तनाव के बाद, कोई सोच भी सकता है कि दिल किस तरह का प्रयास करता है
    • तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने के लिए टहलने की कोशिश करें आराम करने के लिए हर दिन कुछ समय ले लो
    • दिन के कार्य को खत्म करने के लिए बिस्तर पर जाने से लगभग 30 मिनट पहले छोड़ दें, जिसे बाद में (10 मिनट) छोड़ दिया नहीं जा सकता। अपनी निजी स्वच्छता के लिए समय लें (10 मिनट) शांत करने के लिए समय बनाएं, श्वास और / या गहन ध्यान (10 मिनट) का प्रयास करें।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    ध्यान. अपनी सांस लेने और साँस लेने की दर कम करने पर ध्यान देने के साथ, आप काफी कम रक्तचाप कर सकते हैं।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    धीमा और गहराई से साँस लें, लेकिन इतना धीमा नहीं कि आपको बुरा लगता है अगर आप चाहें तो संगीत सुनें, जब आप ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। ऐसा करो, उदाहरण के लिए, जब तक आप दिन में 5, 10 या 15 मिनट की नींद न हो या टूट जाते हैं।
  • दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    गर्म स्नान या 15 मिनट के लिए एक गर्म शावर लें, क्योंकि यह कई घंटे तक वास्तव में रक्तचाप को कम कर सकता है। सोते समय से पहले एक गर्म स्नान लेना शरीर को घंटों या रात भर के लिए कम रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • Video: मेथी के चमत्कारी फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे|| Health Benefits of Fenugreek Leaves / Seeds

    विधि 5
    ट्रेनिंग

    दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    व्यायाम करें। प्रति दिन लगभग 5 किमी (3 मील) प्रति घंटे में, सामान्य गति से कम से कम 20 या 30 मिनट चलें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि चलने का सरल कार्य उच्च रक्तचाप घट जाती है क्या आप चलने के लिए नहीं जा सकते? इलेक्ट्रिक ट्रेडमिलों का प्रयोग बहुत कम कीमत पर इंटरनेट पर बेचा जाता है। लाभ: आप बारिश या हिमपात के दौरान भी चल सकते हैं आप पड़ोसियों को देखकर भी आप अपने पजामा में चल सकते हैं! लेकिन अपने आप को एक एहसान करो: हर ​​दिन चलना, बिना असफल रहें आपको केवल दैनिक 30 मिनट की ज़रूरत है

    विधि 6
    नियंत्रण

    दवा के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें आप अपने ब्लड प्रेशर को उन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ नियंत्रित कर सकते हैं जो वे बेचते हैं और हर कोई इसका उपयोग कर सकता है वे अब डॉक्टरों और नर्सों के लिए विशेष नहीं हैं इनमें से कुछ डिवाइस कलाई पर रखे गए हैं और आपको केवल आपके रक्तचाप को इंगित करने के लिए एक बटन दबाएं। अपने रक्तचाप को पढ़ने के लिए विभिन्न श्रेणियों को जानें बच्चों और बुजुर्गों के लिए सामान्य भिन्न होता है नीचे सूचीबद्ध स्तरों के साथ, स्वयं को मार्गदर्शन करें आपके रक्तचाप कम करें:
    • सामान्य रक्तचाप: 120/80 और कम
    • पूर्व-उच्च रक्तचाप रक्तचाप: 120-139 से 80-8 9
    • उच्च रक्तचाप स्तर 1: 140-159 से 90- 99
    • उच्च रक्तचाप स्तर 2: 160/100 और उच्चतर

    युक्तियाँ

    • रोजाना 30 मिनट की व्यायाम करने से वास्तव में कम रक्तचाप में मदद मिल सकती है
    • भोजन के अलग-अलग भाग को सोडियम में कम, मध्यम या उच्च कहा जाता है। एक सेब या अन्य ताजे फल कम से कम 100 मिलीग्राम की सामग्री के साथ सोडियम में कम होगा।
    • रोजाना मछली के तेल की गोलियां लेना आपके रक्तचाप को कम कर सकता है। यह सलाह आपकी सूची में पहले होनी चाहिए! ओमेगा 3 (मछली का तेल) में एक अमेरिकी का सामान्य आहार दुख की बात है, इसलिए उस संतुलन को बहाल करना सबसे महत्वपूर्ण बात है जो आप अपने रक्तचाप को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए कर सकते हैं। यह आपको कई अन्य लाभ भी देगा।
    • निम्न सूची नमक या सोडियम की दैनिक खपत का विवरण नहीं है, बल्कि कुछ उत्पादों के खाने के लेबल पर क्या पाया जाता है। उदाहरण के लिए, एक सेब या अन्य ताजे फल कम सोडियम में 100 एमजी से कम सामग्री के साथ कम होगा।
    • कम सोडियम = 0 मिलीग्राम - 1,400 मिलीग्राम (0 - 1.4 ग्राम)
    • मध्यम सोडियम = 1,400 मिलीग्राम - 4,000 मिलीग्राम (1,4 - 4 ग्राम) नोट: अनुशंसित दैनिक लगभग 2,500 मिलीग्राम है
    • सोडियम में उच्च = 4,000 मिलीग्राम (4 ग्राम) या अधिक
  • आप कम लागत वाली और आसानी से उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर उत्पादों को अपना वजन कम करने, अच्छी शारीरिक स्थिति बनाए रखने और स्वास्थ्य समस्याओं के लिए देख सकते हैं।
  • लयबद्ध गीतों की गायन या सुनने से श्वास का समय स्थिर हो जाता है, जो बदले में फायदेमंद हो सकता है।
  • एक रस तेजी से (कम कैलोरी आहार) कुछ लोगों को मदद कर सकता है, लेकिन पहले अपने चिकित्सक से जांच करें
  • चेतावनी

    Video: जानिए अंडे के कितने फायदे ,कितने नुक्सान Benefits and Side Effects of Eggs in Hindi

    • विचार करें कि "निम्न रक्तचाप" (हाइपोटेंशन), ​​60/40 के नीचे माना जाता है। इस बिंदु पर, आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए
    • यदि आपका रक्तचाप कभी 180/110 या उससे अधिक की पढ़ाई तक पहुंचता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें यह एक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त संकट का संकेत है, जो कई जटिलताएं पैदा कर सकता है और मौत भी कर सकता है, अगर तुरंत इलाज नहीं किया जाता है
    • अगर अतिरिक्त में लिया जाता है, तो लहसुन रक्त को पतला (जैसा एस्पिरिन कर सकता है) पतला कर सकता है और रक्त के थक्के और घावों के कारण समस्याएं पैदा कर सकता है
    • हालांकि हमारी सभी सलाह दवा के बिना रक्तचाप को कम करना है, कभी-कभी यह पर्याप्त नहीं है यदि आपका ब्लड प्रेशर 90 मिमी एचजी (140/90) से अधिक 140 मिमी एचजी पर रहता है या इन मूल्यों से अधिक है, तो हमारी सलाह के बाद भी आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। अनुपचारित या गैर-मूल्यांकन उच्च रक्तचाप के परिणाम हृदय की मांसपेशियों, मधुमेह, तंत्रिका क्षति के घुटने या सख्त होने के उच्च जोखिम पैदा करते हैं स्ट्रोक, जो अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए व्हीलचेयर में एक व्यक्ति को छोड़ सकता है स्ट्रोक स्थायी रूप से भाषण को नुकसान पहुंचाने के लिए किसी व्यक्ति के मस्तिष्क समारोह को बदल सकता है
    • गुर्दा की विफलता उच्च रक्तचाप का एक और परिणाम है जो लोगों को डायलिसिस पर निर्भर करता है जो कि उनके सभी जीवन हैं। यदि आप सोचते हैं कि निवारक रणनीति उबाऊ है, तो लिखिए "स्ट्रोक" और "गुर्दे की विफलता" कागज के एक टुकड़े पर और इसे रेफ्रिजरेटर में चिपकाने के लिए आपको याद दिलाना है कि यदि आप अपना रक्तचाप कम नहीं करते हैं तो क्या हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com