ekterya.com

कम सोडियम आहार का पालन कैसे करें

अमेरिकी सरकार की अनुशंसा है कि वयस्कों के दिन प्रति सोडियम के 2300 मिलीग्राम (1 चम्मच) तथापि उपभोग करते हैं, इस तरह के अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के रूप में अन्य संगठनों, 1500 मिलीग्राम (2/3 चम्मच) को करना है कि मात्रा को कम करने की सलाह देते हैं दिन। यदि आप उस राशि से अधिक है, तो आपको अपने नमक सेवन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। एक कम सोडियम आहार की परिभाषा जो संगठन आप परामर्श करते हैं उसके आधार पर बदलाव होता है - हालांकि, यह आम तौर पर प्रति दिन 1500 और 3000 मिलीग्राम की दूरी पर होता है। यदि आप कम सोडियम आहार चाहते हैं या इसके लिए आवश्यक हैं, तो बहुत कम सोडियम विकल्प उपलब्ध हैं, हालांकि आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कितने पदार्थों में सोडियम शामिल है

चरणों

विधि 1

आदतों को बदलें
एक कम सोडियम आहार चरण 1 का पालन करें
1
अपना समय ले लो आप एक ही समय में सभी उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों को समाप्त करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन आपके स्वाद के कलियों को थोड़ी देर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा परिवर्तन धीरे-धीरे करें
  • उदाहरण के लिए, आप एक नुस्खा तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन आधा नमक जोड़ें, जो आप आमतौर पर इस्तेमाल करेंगे। यदि आप नमक को एक बार छोड़ने का प्रयास करते हैं, तो आपको सोडियम में आहार को कम से कम छोड़ने का मोहक हो सकता है।
  • Video: 15 दिन में थाइरोइड से छुटकारा पाने के लिए सबसे असरदार डाइट क्या खाये क्या नहीं सावधानियाँ.

    एक कम सोडियम आहार चरण 2 का पालन करें
    2
    अपने आप को कुक आम तौर पर, फास्ट फूड की एक उच्च सोडियम सामग्री होती है, इसलिए आप फास्ट फूड को घर पर तैयार करते हैं (जैसे सूखी पास्ता मिक्स)। फास्ट फूड रेस्तरां केवल अपराधी नहीं हैं सबसे शानदार रेस्तरां अपने भोजन के स्वाद को सुधारने के लिए बहुत सारे नमक का उपयोग करते हैं। यह लगभग हमेशा पकवान के प्रत्येक घटक पर लागू होता है, मिठाई उत्पादों में भी। आप जोड़ने के लिए सोडियम की मात्रा पर नियंत्रण लेने के लिए खरोंच से भोजन करें
  • एक कम सोडियम आहार चरण 3 का पालन करें
    3
    ताजी खाद्य पदार्थ खरीदें पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों के बजाय, कच्चे मांस (ताजा या स्थिर), और ताजा या जमी हुई सब्जियां और फलों को खरीदते हैं। डिब्बाबंद सब्जियों में आम तौर पर अतिरिक्त नमक होता है, जब तक कि आप उन कुछ खरीदते हैं जो विशेष रूप से इसमें नहीं होते हैं। हालांकि, डिब्बाबंद फल अच्छे हैं, क्योंकि वे आमतौर पर नमक नहीं जोड़ते हैं
  • एक कम सोडियम आहार चरण 4 का पालन करें

    Video: How To Conceive a Baby Boy Naturally - Backed by Scientific Evidence

    4
    पहले से पैक किए गए ठीक मांस या मांस जो कि नमक में शामिल है उसे खरीदना न करें। यही है, एक तरफ ठंडा मांस, सॉसेज, पेपरोनी और सूखे मांस डाल दिया, क्योंकि उनके पास अतिरिक्त नमक है।
  • यदि आप सैंडविच पसंद करते हैं, तो सप्ताह के लिए भुना हुआ या भुना हुआ चिकन बनाने की कोशिश करें और फिर उन्हें सैंडविच में डाल देने के लिए टुकड़े काट लें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 5 का पालन करें
    5
    नमकीन में भोजन से बचें जैतून और अचार जैसे खाद्य पदार्थ नमकीन और पानी के मिश्रण का मिश्रण हैं। यदि आप कम सोडियम आहार का पालन करते हैं, तो आपको इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 6 का पालन करें
    6
    सलाद के लिए ड्रेसिंग और मसालों से बचें सलाद के लिए सबसे अधिक ड्रेसिंग और पूर्व पैक मसालों में बड़ी मात्रा में नमक होते हैं। इसलिए, जब तक आप निर्दिष्ट नहीं करते कि वे "सोडियम में कम हैं," तो आप उनसे बचना चाहिए।
  • कुछ मसालों कम सोडियम विकल्प प्रदान करते हैं, इसलिए मसाला गलियारे की जांच सुनिश्चित करें
  • पूर्व-पैक किस्मों में सोडियम से बचने के लिए अपना खुद का सलाद ड्रेसिंग करने पर विचार करें। तेल और एसिड का सरल मिश्रण (उदाहरण के लिए, नींबू का रस) आप एक स्वादिष्ट ड्रेसिंग कर सकते हैं। नमक वास्तव में आवश्यक नहीं है
  • घर पर एक साधारण शराब की पूंछ तैयार करने की कोशिश करें। एक थोड़ा जैतून का तेल एक छोटे से balsamic सिरका के साथ मिलाएं आप इसे सरल रख सकते हैं या आप कुछ जड़ी बूटियों को जोड़ सकते हैं, जैसे कि इतालवी ड्रेसिंग के मामले में। इसे फल का स्वाद देने के लिए, अपने चम्मच की एक जाम या अपने डिब्बाबंद डिब्बाबंद और अच्छी तरह से मिलाएं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    कुछ बदलाव करें उदाहरण के लिए, हैम के बदले सूअर का मांस कमर का प्रयास करें। सूअर का मांस कमर हैम की तरह ठीक नहीं है - हालांकि, यह सही मसालों (जैसे ऋषि या दौनी) के साथ बहुत स्वादिष्ट हो सकता है।
  • दिलचस्प विकल्पों की कोशिश करें उदाहरण के लिए, कुचल रोटी के बजाय, बर्तन को जमीन ब्रोकोली के साथ कवर करने का प्रयास करें। रोटी और नमकीन मक्खन के साथ तला हुआ अंडे के बजाय, अनसाल्टेड मक्खन और प्याज के छल्ले या काली मिर्च का प्रयोग करें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    मसालों और अन्य स्वादों के लिए नमक बदलें नई मसाला मिश्रण (नमक के बिना) की कोशिश करें, जैसे करी मिश्रण या मांस ड्रेसिंग। स्वाद के लिए नमक के बजाय बाल्मिक सिरका की एक चुटकी जोड़ें खाने की मेज पर नमक से बचें और इसके बजाय, काली मिर्च का इस्तेमाल करें। आप अतिरिक्त नमक का सहारा लेने के बिना विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में स्वाद जोड़ सकते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 9 का पालन करें
    9
    मैरिनेटिंग मांस और सब्जियां आज़माएं खाना पकाने से पहले मांस और सब्जियों का सेवन करने के लिए स्वाद का उपयोग करें (जैसे नींबू, लहसुन और प्याज) और थोड़ा जैतून का तेल। इससे पहले कि आप उन्हें मारना चाहिए उन्हें अधिक स्वाद दें और आपको अतिरिक्त नमक का सहारा नहीं देना पड़ेगा।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 10 का पालन करें
    10
    मेज से नमक शेकर्स निकालें यदि आप नमक के प्रकार के हिसाब से नहीं ले सकते, तो आप टेबल पर खाने के लिए ज्यादा नमक नहीं जोड़ सकते। कभी-कभी नमक जोड़ना एक मैकेनिकल एक्शन हो सकता है, इसलिए इसे टेबल से निकालने से आपके लिए यह करना आसान नहीं होगा।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 11 का शीर्षक चित्र
    11



    घर से बाहर उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ रखें। जब आपको पता चला है कि सोडियम में कौन से पदार्थ उच्च होते हैं, तो उन्हें खरीदना बंद करो इस तरह, आप उन्हें खाने के लिए परीक्षा नहीं होगी सोडियम में हैरत की बात यह है कि एक उत्पाद कुटीर चीज़ है। यदि आपको अन्य रिश्तेदारों के लिए उच्च-सोडियम खाद्य पदार्थ खरीदना चाहिए, उन्हें एक साइडबोर्ड पर या अलग शेल्फ पर रखने की कोशिश करें
  • विधि 2

    लेबल की जांच करें और जानकारी को जानें
    एक कम सोडियम आहार चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    "कम सोडियम" लेबल को देखें इस लेबल का मतलब है कि भोजन में 140 मिलीग्राम सोडियम या प्रति सेवारत कम है।
    • आप "सोडियम" के बिना ("प्रति सोडियम" से कम 5 मिलीग्राम), "सोडियम में बहुत कम" (प्रति सेवारत 35 मिलीग्राम से कम), या "बिना नमक" लेबल खोज सकते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    लेबल खुद को जांचें भले ही उत्पाद को "सोडियम में कम" लेबल नहीं किया गया हो, तो आपको कई ब्रांडों में सबसे अच्छा विकल्प चुनना पड़ सकता है। ऐसे ब्रांड की खोज करें जो आपके प्रति सब्सिडी प्रति सब्सिडी के अपने दैनिक दैनिक मूल्य के लगभग 5% है। याद रखें कि "कम सोडियम" अभी भी आपके द्वारा अनुमति दी जाने वाली विशेष दैनिक राशि से अधिक हो सकता है। ध्यान रखें कि ये लेबल्स बहुत सामान्य दिशानिर्देशों पर आधारित हैं और ये आपका अधिक विशिष्ट हो सकते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 14 का पालन करें
    3
    भाग के आकार पर ध्यान दें। यदि सोडियम के कम "लेबल में सूप" में दो सर्विंग्स हो सकते हैं, तो अगर आप एक ही समय दोनों सर्विंग्स खाती हैं, तो आप लेबल पर सोडियम की मात्रा से दो बार खपत करते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    मेनू पर एक नज़र डालें आजकल कई रेस्तरां पौष्टिक मूल्यों के साथ मेनू पेश करते हैं। कभी-कभी, आपको रेस्टोरेंट में जाने से पहले मेनू को ऑनलाइन देखना चाहिए या आपको वेटर को पोषण संबंधी जानकारी के बारे में पूछना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, कम सोडियम विकल्पों के लिए वेटर से पूछिए या अगर कुछ व्यंजन कम नमक के साथ पेश किया जा सकता है।
  • याद रखें, आप फास्ट फूड रेस्तरां में इन युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं इन रेस्तरां में से कई नमक के बिना चिप्स बनाते हैं यदि आप उन्हें पूछते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 16 का पालन करें
    5
    उच्च और निम्न सोडियम खाद्य पदार्थों की सूची रखें। सूची को अपने रेफ्रिजरेटर में पेस्ट करें ताकि आप इसे बार-बार देख सकें। इस तरह, आपको हमेशा पता चल जाएगा कि जब आप नाश्ते के लिए बाहर निकलते हैं तो क्या खाएं
  • सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों की सूची में अचार, जैतून, ठीक मांस, टमाटर का रस, ड्रेसिंग, चिप्स, पटाखे, सूप्स, ब्रोथ और मसालों शामिल हो सकते हैं। कम सोडियम खाद्य पदार्थों की सूची में ताजा सब्जियां, ताजा फल, ताजे या स्थिर मांस, सेम, दही और अनाज शामिल हो सकते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 17 का पालन करें
    6
    छिपे नमक के बारे में सोचो यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में नमक योगदान कर सकते हैं। आप दूध और रोटी जैसे खाद्य पदार्थों में नमक नहीं मान सकते, जिसकी प्रति सेवारत प्रति 130 एमजी या अधिक नमक हो सकता है। यद्यपि यह राशि "कम सोडियम" के रूप में वर्गीकृत की जा सकती है, अगर आप अपने खाने के सभी खाद्य पदार्थों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपने दैनिक खपत का अनुमान लगा सकते हैं। याद रखें कि मिठाई उत्पादों में नमक भी शामिल हो सकता है नमक मिठास में सुधार - इसलिए, यह कई डेसर्ट और अन्य मिठाई उत्पादों में जोड़ा जाता है।
  • विधि 3

    सोडियम के इन ऐंड बेथ को जानिए
    एक कम सोडियम आहार चरण 18 का शीर्षक चित्र
    1
    समझें कि सोडियम महत्वपूर्ण क्यों है आपको अपने आहार में एक निश्चित मात्रा में सोडियम की आवश्यकता है सोडियम आपके शरीर के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी मांसपेशियों को काम में मदद करता है और पूरे शरीर में तंत्रिका आवेगों को भेजने में योगदान देता है। यह भी सही अनुपात में शरीर तरल पदार्थ रखने में मदद करता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 19 का शीर्षक चित्र
    2
    आपको पता होना चाहिए कि सोडियम के साथ क्या होता है। सोडियम को गुर्दे के माध्यम से संसाधित किया जाता है। यही है, गुर्दे खून में सही मात्रा में सोडियम होने के लिए जिम्मेदार हैं। अगर उन्हें लगता है कि आपके पास थोड़ा सा बचा है, तो वे आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए कुछ और स्टोर करेंगे। यदि आपके पास बहुत अधिक सोडियम है, तो गुर्दा आमतौर पर मूत्र में अतिरिक्त को समाप्त कर देंगे। हालांकि, कभी-कभी, गुर्दों को पर्याप्त सोडियम से छुटकारा नहीं मिल सकता है। आप पसीना में भी सोडियम खो देते हैं
  • एक कम सोडियम आहार चरण 20 का पालन करें
    3
    समझें कि जब आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम होता है तो क्या होता है। डॉक्टर इस बिंदु पर सहमत नहीं हैं, लेकिन शरीर में बहुत अधिक सोडियम रक्तचाप बढ़ा सकते हैं। सबसे ज्यादा लगता है कि शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जो बदले में रक्तचाप बढ़ाने के लिए शरीर को बताती है
  • एक कम सोडियम आहार चरण 21 का पालन करें
    4
    आपको पता होना चाहिए कि शरीर में सोडियम को संतुलित करना कितना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, हृदय रोग की विफलता और किडनी की बीमारी, आपके शरीर को सोडियम संतुलन के लिए अधिक कठिन बना सकती है। इसलिए, यदि आप इन रोगों में से एक हैं, तो डॉक्टर आपको सोडियम में कम भोजन का पालन करने के लिए कह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसे बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है भोजन डायरी एक सप्ताह के लिए आप जो कुछ उपभोग करते हैं (पेय और ड्रेसिंग सहित) रिकॉर्ड करें और पता लगाएं कि प्रत्येक उत्पाद में कितने सोडियम शामिल हैं। सोडियम में उच्च स्रोतों को हटा दें और उन्हें कम सोडियम या कोई सोडियम विकल्प न दें।
    • सोडियम खपत की परवाह किए बिना, बहुत अधिक पानी पीना याद रखें, लेकिन विशेष रूप से उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों के साथ।
    • यदि आपके पास पहले ही पैक किए गए खाद्य पदार्थ हैं, तो मसाला पैकेज को बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप तत्काल रमेन नूडल्स बनाते हैं, तो पैकेज का उपयोग न करें और इसके बजाय, ताजा सब्जियां और थोड़ा अनसाल्टेड मक्खन जोड़ें। आप इसे सोडियम में कम चिकन शोरबा में पकाने की भी कोशिश कर सकते हैं। हालांकि नूडल्स में थोड़ा नमक होता है, लेकिन उनके पास मसाला पैकेज नहीं है।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com