ekterya.com

कैसे उच्च दबाव कम करने के लिए

उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपके केशिका अपने सामान्य व्यास को सामान्य से कम कर देते हैं, जो कि दिल को प्रभावित करता है जिसे सिस्टम को रक्त पंप करने के लिए अतिरिक्त दबाव लागू करना पड़ता है। उच्च रक्तचाप महीने या वर्षों के लिए चुप हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह असुविधा या लक्षणों का कारण नहीं है, लेकिन यह दिल का दौरा पड़ सकता है। कुछ लोगों को सिरदर्द की शिकायत हो सकती है, कानों में घूमते हुए और रोशनी देख सकते हैं, यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण हैं, तो अपने रक्तचाप की जांच करें। अगर आप इसे पेश नहीं करते हैं, तो यह आपके मेडिकल चेक-अप में शामिल किया जाना चाहिए और यदि आप स्वस्थ हैं तो इसे वर्ष में दो बार किया जाना चाहिए। यदि आपके पास पहले से उच्च रक्तचाप है और इसे कम करना चाहते हैं, तो अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक आहार और जीवन शैली में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

डैश आहार का प्रयास करें

1

Video: जानें, लो Bp में क्‍या खाना चाहिये

डैश आहार की कोशिश करें, और नाम से दूर न करें, यह एक सनक नहीं है यह आहार उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए चिकित्सकीय रूप से मंजूरी दे दी है। यह अंग्रेजी डैश (आहार संबंधी दृष्टिकोणों को रोकने के लिए उच्च रक्तचाप) में संक्षेप द्वारा अपना नाम प्राप्त करता है जिसका अर्थ है उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए पोषण संबंधी दृष्टिकोण। यह भागों को कम करने, पशु प्रोटीन को नष्ट करने, और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने पर केंद्रित है।
  • अधिकांश आहार सलाह डैश आहार को मॉडल के रूप में लेती है यदि आप डैश आहार या अन्य आहार युक्तियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • 2
    अपने नमक का सेवन सीमित करें सोडियम सीधे इसे ऊपर उठाकर अपने रक्तचाप को प्रभावित करता है डैश आहार का मुख्य उद्देश्य मरीज के द्वारा खाने वाले नमक और खाने से दोनों तरह के सोडियम की मात्रा को कम करना है।
  • 2010 के अमेरिकी पोषण संबंधी दिशानिर्देशों के मुताबिक दैनिक नमक का सेवन 2,300 मिलीग्राम प्रति दिन है। यदि आपका डॉक्टर मानता है कि आपका आहार सोडियम में कम होना चाहिए, तो अपना सेवन 1500 मिलीग्राम तक कम करना चाहिए, जो एक से कम के बराबर है नमक का चम्मच एक दिन
  • कई संसाधित खाद्य पदार्थों में सोडियम का उच्च स्तर होता है और आपको उन कारणों का ध्यान रखना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर इस प्रकार के भोजन का स्वाद नमकीन नहीं है, तो इसमें नमक की सामग्री स्वस्थ नहीं है।
  • Video: पूरी तरह से 5 लाल रंग उच्च रक्तचाप उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए भोजन

    3
    अपने आहार में साबुत अनाज जोड़ें डैश आहार में अनाज के 6 से 8 सर्विंग्स होते हैं, अधिमानतः पूरे, एक दिन। अनाज के उदाहरण हैं रोटी, चावल और पास्ता
  • परिष्कृत अनाज या पास्ता के बजाय साबुत अनाज खाने की कोशिश करें, यदि आपके पास विकल्प है चावल और पूरी गेहूं की ब्रेड की भी सिफारिश की जाती है। हमेशा "100% पूरे अनाज" या "100% पूरे गेहूं" के लिए लेबल की जांच करें।
  • 4
    सब्जियां खाएं सब्जियां विविध, स्वादिष्ट और डैश आहार में अनुशंसित हैं यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रति दिन 4 से 5 सब्जियों को रोजाना खाते हैं। कद्दू, टमाटर, ब्रोकोली, पालक, आर्टिचोक और गाजर फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम में सब्जियों का एक अच्छा उदाहरण है।



  • 5
    अपने आहार में फल जोड़ें आप उन्हें नाश्ते के रूप में या परिष्कृत शर्करा के विकल्प के रूप में खा सकते हैं, जिन्हें आप चाहते हैं डैश आहार सुझाव देता है कि आप हर दिन 4 से 5 सर्विंग्स खाने खाते हैं।
  • अतिरिक्त फाइबर प्राप्त करने के लिए फल के खाद्य गोले का उपभोग करें। सेब, कीवी, नाशपाती और आम के छिलके, उन सभी को खाया जा सकता है और फल के साथ मिलकर मज़ा आया जा सकता है
  • 6
    दुबला प्रोटीन खाओ, लेकिन इसे एक स्टेपल नहीं बनाते डैश आहार सुझाता है कि आप एक दिन में दुबला मांस के 6 से ज्यादा सर्विंग्स, जैसे चिकन स्तन, सोया, या डेयरी उत्पादों (अंडे) नहीं खाते। दुबला प्रोटीन खाने पर, सुनिश्चित करें कि:
  • खाना पकाने से पहले मांस से वसा और त्वचा को निकालें
  • ग्रिल पर खाना बनाना, आप फ्राइंग के बजाय ग्रिल, फोड़ा या पका सकते हैं।
  • अपने आहार में मछली जोड़ें मछली जैसे सैल्मन में हृदय-स्वस्थ एसिड होते हैं जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।
  • Video: योग से उच्च रक्त चाप को कैसे करे नियंत्रित

    7
    पागल, बीज और फलियां खाएं कई ओमेगा -3 फैटी एसिड होने के अलावा, पागल, बीज और फलियां फाइबर और फाइटोकेमिकल्स में समृद्ध होती हैं। डैश आहार में प्रति सप्ताह 4 से 6 सर्विंग्स खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उन्हें रोजाना उपभोग करने का विरोध होता है। कैलोरी में पागल, बीज और फलियां उच्च होती हैं और इन्हें मॉडरेशन में सेवन किया जाना चाहिए।
  • नट, बीज और फलियां के अच्छे उदाहरण हैं: बादाम, सन बीज, नट्स, सूरजमुखी के बीज, मसूर, मटर और सेम।
  • 8

    Video: 【9】वायुदाब क्या है ?

    प्रति सप्ताह खाने के लिए मिठाई कम करें सख्ती से डैश आहार का पालन करते हुए आप केवल एक सप्ताह में कैंडी के 5 सर्विंग्स का उपभोग करना चाहिए। शर्बत, फल आइसक्रीम, पटाखे, आदि जैसे कम वसा या वसा रहित कैंडी खरीदने की कोशिश करें।
  • रक्तचाप को कम करने के अन्य तरीके

    1. अपने शराब की खपत को कम करें यदि आप एक आदमी हैं, तो अपने दैनिक सेवन में 2 से अधिक पेय के लिए कम करें यदि आप एक महिला हैं, तो एक से अधिक के लिए पेय की मात्रा सीमित करें
    2. जो लोग बहुत से पीते हैं और जो अल्कोहल का सेवन करना चाहते हैं, उन्हें कई हफ्तों से धीरे धीरे कम करना चाहिए, क्योंकि इसे जल्दी से वापस लेने से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है।
    3. वजन कम, यदि संभव हो तो मोटापे से ग्रस्त लोगों में उच्च रक्तचाप होता है क्योंकि उनके धमनियों और रक्त वाहिकाओं को वसा से भरा होता है, इसलिए आपके दिल को एक समान क्षमता वाले जहाजों के माध्यम से रक्त की समान मात्रा प्राप्त करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है इतना छोटा है कि यह आपके पूरे शरीर तक पहुंचता है अपने रक्तचाप को बेहतर बनाने के लिए, आप अपने शरीर को सिंचाई के लिए बहुत मुश्किल से कोशिश कर अपने दिल को रोकने के लिए कुछ किलो खो देते हैं।
    4. हर्बल उपचार लेने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर वे वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे काम नहीं करते हैं, लेकिन चिकित्सकीय साबित सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। उन्हें अपने आहार में खुराक के रूप में उपयोग करें शायद भविष्य में जांच से उपचार के लिए अधिक विश्वसनीयता देने के उनके प्रभाव को साबित होगा।
    5. होली निकालें इसका उपयोग चीन में चाय के रूप में किया जाता है और यह रक्त वाहिकाओं को हृदय में रक्त परिसंचरण और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है।
    6. हॉथोर्न बेरी निकालने Hawthorn बेरी दिल में रक्त की आपूर्ति में सुधार और दिल चयापचय में मदद करता है।
    7. लहसुन निकालने ऐसा माना जाता है कि लहसुन हृदय रोग को रोकता है। यह भी कहा जाता है कि लहसुन उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
    8. व्यायाम करें। वैज्ञानिकों ने यह दिखाया है कि सामान्य स्तर पर आपके रक्तचाप को कम करने में हल्के व्यायाम को हल्का व्यायाम बहुत प्रभावी है, साथ ही अधिक तीव्र व्यायाम भी। ऐसा कहा जाता है कि प्रति दिन 20 से 30 मिनट चलने से आपका रक्तचाप 5 से 7 मिमी तक का पारा कम कर सकता है।
    9. एक अभ्यास करें जो आपको सक्रिय और स्वस्थ रखता है व्यायाम के लायक बनाने के लिए मैराथन को चलाने के लिए आवश्यक नहीं है यह विचार आपके मन को विचलित करना और आराम करने के लिए है, जब आप व्यायाम करते हैं, या तो अकेले या कंपनी के साथ, और ऐसा कुछ है जो अंततः आपको दीर्घकालिक में स्वस्थ बना देगा।
    10. तनाव को कम करने का एक तरीका ढूंढें वैज्ञानिकों को पता है कि तनाव की स्थिति रक्तचाप के नियंत्रण की कमी का कारण है। तनाव सीधे आपके दीर्घकालिक हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करता है जब आप जमा कर रहे हैं तब तनाव को कम करने के तरीकों को देखें इससे उच्च रक्तचाप कम करने में मदद मिलेगी।
    11. वह मुस्कुराता है। आप अपने फायदेमंद प्रभाव का परीक्षण कर सकते हैं यदि आपके पास रक्तचाप को मापने के लिए एक मॉनिटर है थोड़ी देर के लिए बैठो, थोड़ा और कुछ मिनटों के लिए मुस्कान पढ़ें। अपने रक्तचाप को मापें, और आप इसमें कमी देखेंगे।
    12. बेशक, मुस्कुराहट आपके रक्तचाप को कम करने का जवाब नहीं है आपको अपने चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करना चाहिए, और अपनी बीमारी के इलाज के लिए आवश्यक सभी ध्यान और देखभाल करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com