ekterya.com

डर पर आपकी प्रतिक्रिया को शांत कैसे करें

यदि आप डर पर काबू पाने के बारे में चिंता न करें, तो निश्चित करें कि आप खुद को हराने की कोशिश करेंगे बहुत से लोग इस भावना के अधीन हैं, हालांकि वे इसे नहीं जानते हैं और यहां तक ​​कि जोरदार रूप से इनकार करते हैं कि यह उनके लिए एक समस्या है। इस अनुच्छेद में, भय खतरे को भावनात्मक प्रतिक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है, माना जाता है या असली, और बाद में जैविक या शारीरिक प्रतिक्रियाओं है कि आपके भलाई को नुकसान पहुंचा और सामान्य रूप में अपने भावनात्मक दुख को मजबूत है या नहीं। अपने सभी बदलावों में डर के कारण क्या होता है, यह महसूस होता है कि आप अच्छी तरह से नहीं होंगे आप अपने जैविक प्रतिक्रियाओं का लाभ उठाकर इन कमियों को कम कर सकते हैं और उन्हें कम करने की कोशिश कर सकते हैं या उनमें शामिल भी कर सकते हैं।

इस अनुच्छेद में कई सुझाई गई तकनीकों को अपने दैहिक प्रतिक्रियाओं का लाभ उठाने के लिए भय को शांत करने के लिए दिखाया जाता है, क्योंकि भावनात्मक स्वतंत्रता प्राप्त करने का एक उपयोगी साधन है।

चरणों

छवि का शीर्षक आपका भय प्रतिक्रियाएं चरण 1
1
शांत करने के लिए जीव विज्ञान का उपयोग करें अपने डर को खत्म करने और अपनी लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को बुझाने के लिए, आपको अपने मस्तिष्क को उनको विरोध करने के लिए रसायनों को भेजने के लिए प्रशिक्षित करना होगा। अन्यथा, डर और उसके हार्मोन आपको पागल होना जारी रखेंगे। इसके बजाय, शांत जैविक प्रतिक्रियाओं की सहायता से साहस प्राप्त करना आसान होता है। नीचे दी गई कई तकनीकों का उद्देश्य एक ऐसी प्रणाली प्रदान करना है जिसके साथ आप अपने सिस्टम को आश्वस्त कर सकते हैं, प्रोत्साहित कर सकते हैं एंडोर्फिन कोर्टिसोल और अन्य जहरीले रसायनों को हराकर भय का परिचय - यह सब आपके सामान्य प्रतिक्रियाओं को डरने के लिए शांत करने के लिए
  • छवि का शीर्षक आपका डर प्रतिक्रियाएं चरण 2
    2
    एक सकारात्मक शारीरिक गतिविधि करें, जिसमें ठोस परिणाम हैं। अपने कमरे को साफ करें किसी आदेश के लिए स्टोर पर जाएं योग, खींच या अन्य अभ्यासों की कोशिश करें अपने शरीर को कुछ ऐसा करें जो ऊर्जा का उपयोग एड्रेनालाईन से आ रही है "लड़ाई या उड़ान" इससे आपकी मांसपेशियों में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों की मात्रा कम हो जाएगी और तत्काल भावनात्मक प्रतिक्रिया को खत्म करने में मदद मिलेगी। लकड़ी काट या बाथरूम की सफाई जैसे कुछ भौतिक को पूरा करने पर संतोष की भावना एंडोर्फिन के स्तर को और सामान्य रूप से आपके आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।
  • सामाजिक आशंका आम तौर पर प्राकृतिक आपदाओं या भौतिक खतरों के रूप में एक प्रभावी दैहिक प्रतिक्रिया नहीं है। हालांकि, यह आपके शरीर के लिए तैयार है। इसके आगे जाना है, वस्तुओं उठा, उन्हें स्थानांतरित या कुछ और ठोस का उपयोग करता है एड्रेनालाईन करते हैं और अपने शरीर को संतुष्टि है कि आप खतरे को हल किया है देता है और आप अभी भी साँस ले रहे हैं। आप अपनी सामाजिक स्थिति के खिलाफ खतरा या शांत मानसिक स्थिति के साथ एक लंबे रिश्ते को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं, जो भावुक संघर्षों के बाद शांत होने के लिए भी अच्छा है।
  • यदि आपके पास ऐसी परिस्थितियों की आदत है जो आपके लिए डर लाती है, तो आपका शरीर इसे याद रखेगा और हर बार ऐसा डरावना (जैसे आपके लिए) की स्थिति समझा जाएगा। उदाहरण के लिए, यह हो सकता है आपके सामान्य है कि किसी को चिल्लाना या बुरा तरीके बता आप गलत उत्तर है और भावनात्मक पक्ष को समुद्री- क्षति के लिए जिम्मेदार हैं, कवर और रोल आप अपने भौतिक पक्ष O- छुपाना चाहते हैं के तहत करने के लिए, हो सकता है कि आपका मन रिक्त हो जाए और आपकी नाड़ी को बढ़ाना शुरू हो जाए, आप पसीना और आप अपने शरीर को तनाव महसूस करते हैं, आदि। ये सभी जैविक प्रतिक्रियाएं आपके दिमाग को लेती हैं और स्थिति पर नियंत्रण लेने की कोशिश करती हैं, जिससे आपके लिए स्पष्ट रूप से सोचने में अधिक मुश्किल हो जाती है। ये शारीरिक खतरों के सहज प्रतिक्रियाएं हैं, सामाजिक और भावनात्मक खतरों से निपटने के प्रभावी तरीके नहीं हैं। यदि वे आप के लिए एक आम जवाब बन जब कुछ गलत हो, चाहे हल्का या गंभीर है, तो आप शायद अगर आप इसे रोकने के लिए कोई विशेष तकनीक नहीं जानता कि डरने की प्रतिक्रियाओं के चक्र को तोड़ने के लिए कर सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक आपका डर प्रतिक्रियाएं चरण 3
    3

    Video: जब भी गुस्सा आए तो करें पानी का ये उपाय।

    अपना आहार देखें खाद्य विकल्प उत्तेजना और उत्तेजना बढ़ा सकते हैं चिंता और चिंता ऐसा तब होता है जब आपको पोषक तत्वों की कमी होती है, आपके खून में चीनी का स्तर भिन्न होता है या जब अधिक समय से, आप उस भोजन को भर देते हैं जो स्वस्थ नहीं है। कैफीन और चीनी आपकी लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करने के दोषी हैं। अगर आप जटिल कार्बोहाइड्रेट की खपत में वृद्धि करते हैं, तो छोटे और लगातार भोजन का सेवन करते हैं, बहुत पानी पीते हैं और कैफीन और अल्कोहल कैद करते हैं। उन खाद्य पदार्थों से बचने के बारे में सावधान रहें जिनसे आप संवेदनशील होते हैं, क्योंकि अगर आपको उनके बारे में कोई प्रतिक्रिया होती है तो आपको चिंता और भय की भावना बढ़ सकती है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थों की अपनी खपत को बढ़ाएं जो ट्रिप्टोफैन के उच्च स्तर पर हैं यह अमीनो एसिड आपके मस्तिष्क की शांति को उत्तेजित करने और आपको आराम करने में मदद करता है। केले, सोयाबीन, जई, दूध, पनीर, मुर्गी, नट्स, मूंगफली का मक्खन और तिल के बीज की कोशिश करें।
  • आहार होते हैं "चिंता के खिलाफ" कि आपको ध्यान में रखना चाहिए इंटरनेट पर एक खोज करें और अपने फायदों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • अच्छा महसूस करने के लिए भोजन एक में (या रहना) नहीं होना चाहिए आदत. आपका दीर्घकालिक लक्ष्य एक स्वस्थ आहार खाने के लिए होना चाहिए जो पोषक तत्वों के संतुलन की गारंटी देता है और योग की ओर अच्छा महसूस करने के लिए खाने की आपकी इच्छा को स्थानांतरित करता है, ध्यान, साँस लेने और अन्य रचनात्मक आउटपुट
  • इसमें भिन्नताएं खून में चीनी का स्तर वे ताकत और ऊर्जा की कमी के कारण डर को खिलाएंगे जो उनके परिणाम हैं, जिससे आप शारीरिक रूप से कमजोर महसूस कर सकेंगे। जब आपकी शर्करा का स्तर बढ़ता है, आप घबराते हुए महसूस करते हैं, लेकिन जब यह गिरता है, डर की भावना वापस आ जाएगी और आपको चिड़चिड़ा, दुविधा में पड़ा हुआ और चिंतित छोड़ देगा।
  • छवि का शीर्षक आपका भय प्रतिक्रियाएं चरण 4
    4
    अपने पर ध्यान लगाओ साँस लेने का. साँस ठीक से सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को आश्वस्त करता है या आपकी प्रतिक्रिया "लड़ाई या उड़ान"। खतरे से लोग अब भूख से मरने वाले जानवरों से नहीं आते हैं - लेकिन समय सीमा, गुस्सा मालिक, बेचैन सह कार्यकर्ता और विरोधी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के रूप में। इसका मतलब यह हो सकता है कि हम हमारी लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया का उपभोग नहीं करते हैं, लेकिन रसायनों और विषैले तनाव हार्मोन जैसे कि कोर्टिसोल बढ़ते हैं और पूरे शरीर में बिना छुटपुट रहें। इसके अलावा, साँस लेने पर भी जोर दिया जाता है, जिसमें सांस की तीव्र और छोटी पीड़ा होती है जिसमें आप लगभग ध्यान नहीं दे सकते। संकेत जो कि बेहतर साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, दूसरों को, कठोर गर्दन, एकत्र कंधे, उथले साँस लेने में, सीने में तनाव की वजह से सताया और सिर दर्द।
  • जब आप धीमी गति से साँस लेते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को जब आप जारी करते हैं, आराम करने के लिए एक संकेत भेजेंगे adrenalin और कोर्टिसोल धीरे धीरे और आप एंडोर्फिन को अधिक तेज़ी से जारी करना शुरू करते हैं।
  • अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित लेख पढ़ें: कैसे गहन साँस लेने के लिए और कैसे एक योग शिक्षक की तरह साँस लेने के लिए.
  • छवि का शीर्षक आपका भय प्रतिक्रियाएं चरण 5
    5
    उन लोगों से बचें जो आपको डरते हैं आपको उन लोगों से बचना चाहिए जो नियमित रूप से आपके बटन दबाते हैं और आपको लड़ाई या उड़ान मोड में डाल देते हैं जब तक कि आप मजबूत रक्षा तंत्र को सीख न दें। कुछ मामलों में, आपको उन्हें लंबे समय से बचाना होगा। वैसे भी, यह हर कोई तुम्हें डर का कारण टाल जाना अवास्तविक होगा, खासकर अगर वे अपने मालिक या परिवार के किसी सदस्य, इसलिए अभ्यास गोलमाल जवाब में डाल शामिल जब वे डर के मारे स्थितियों का निर्माण शुरू और जल्दी से पीछे हटने और की शिक्षा उनके प्रभाव के क्षेत्र अपने व्यवहार की व्याख्या मत करो, बस छोड़ने का बहाना छोड़ दो।
  • भावनात्मक रूप से सहायक लोगों के साथ डर के अपने कारणों को संतुलित करें प्रत्येक व्यक्ति के लिए जो आपको डर करता है, उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप जानते हैं कि कौन शांत हो जाओ और आपको भावनात्मक रूप से पुनर्जन्म करे, जिसके साथ आप गिन सकते हैं और जिसके साथ आप आराम कर सकते हैं जो लोग सुनना, सुनना और शांत करना, और जिनके पास एक अच्छा मूड है, वे आम तौर पर सबसे ज्यादा अप्रिय और गंभीर व्यक्तित्वों के मुकाबले आपको एक उत्कृष्ट गुण होते हैं। यह उस व्यक्ति की अच्छी तरफ देखने का समय नहीं है जो आपके भय का कारण है - पहले शांत हो जाओ और ठीक करें।
  • अपनी आँखों का प्रयोग करें, न कि आपका दिल अपने इरादों और वास्तविक व्यवहार का न्याय करने के लिए लोगों को देखें यदि आप इनकी व्याख्या करना सीखते हैं शरीर की भाषा, आप जान लेंगे कि शरीर जो कहते हैं, उसका एक बड़ा हिस्सा विरोधाभास है। इससे आपको अपने वास्तविक प्रेरणाओं का एक बेहतर परिप्रेक्ष्य मिलेगा और यहां तक ​​कि अपने खुद के भय भी।



  • छवि का शीर्षक आपका भय प्रतिक्रियाएं चरण 6
    6
    राशन के भय के कारण जब भयानक घटनाएं होती हैं तो कोई कारण नहीं होता कि आप अपने आप को भाग लेने के लिए मजबूर क्यों करते हैं यदि आप हिंसक समाचार या आपदाओं के अंतहीन पुनरावृत्त देख रहे हैं, तो आपका डर बहुत बढ़ेगा और भयानक छवियों और चिंताओं के अलावा कुछ भी नहीं बदलेगा। समझें कि ऐसा करने से पीड़ितों को इन संकटों में मदद नहीं मिलती है और आपको अधिक असहाय महसूस करनी होगी।
  • यदि इस तरह की कोई घटना आपको परेशान करती है, तो सक्रिय रहें और योजना बनाएं कि आप आप एक आपदा के लिए तैयार करेंगे अगर आपको चिंता में लेने के बजाय ऐसा हुआ
  • ट्रैफ़िक जाम में समाप्त होने की संभावना को कम करने वाले काम पर जाने या काम करने का तरीका ढूंढें यदि आप समय, दुर्घटना और शोर के बारे में चिंतित हैं तो यह स्थिति आपके स्तरों को बढ़ा सकती है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पीक समय से निपटने के तरीके के बारे में लेख पढ़ें।
  • इसे सामना करके संघर्ष को कम करने के बारे में जानें इससे बचने के बजाय, दूसरों के सामने अपने आप को सामना करने और पुष्टि करने के लिए रचनात्मक तरीके ढूंढें। कभी न भूलें कि आपको कुछ नहीं करने या अपने आप को बचाने के लिए स्पष्टीकरण देना नहीं है आपको आक्रामक लोगों और परिस्थितियों को बर्दाश्त नहीं करना है
  • Video: Gussa sant karne ke upay/in hindi/गुस्सा शांत करने के उपाय/हिंदी में/ gussa kam karne ke upay

    छवि का शीर्षक आपका डर प्रतिक्रियाएं चरण 7

    Video: गुरु बृहस्पति को मजबूत बनाने व शांत करने के उपाय !!Guru Graha Ke Upaye!! Jupiter Remedeis !!!

    7
    शांत करने के लिए छोटे ब्रेक लें यदि आप बहुत ही संवेदनशील हैं और अक्सर अपने आप को देखते हैं, जो आप देखते हैं और जो कुछ भी आपके आस-पास होता है, जब तक सब कुछ डर के उच्च बिंदु में जमा न हो, तब तक आप पर डूब जाते हैं, सनसनी को पुनर्स्थापित करने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लेने का प्रयास करते हैं आंतरिक शांति. थोड़ी देर के लिए बाहर बैठो, पैदल चलने के लिए, थोड़े ध्यान कीजिए, आदि। इस तरह से, आप आशा कर सकते हैं कि आप उस डर के संचय को कम कर सकते हैं जो कि दिन में किसी भी घटना से शुरू हो सकता है जो आपको परेशान करता है।
  • Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    छवि का शीर्षक आपका भय प्रतिक्रियाएं चरण 8
    8
    एक प्रगतिशील छूट तकनीक का उपयोग करें नीचे दी गई तकनीक को आपके कार्यालय, आपके घर, खाने के कमरे, पार्क या किसी भी जगह में चुप जगह में किया जा सकता है, जब आपको डर बढ़ने लगता है।
  • एक आरामदायक स्थिति को अपनाना, बैठे या झूठ बोलना, और कभी-कभी आपके शरीर को जितना संभव हो उतना कमजोर छोड़ने में गहरा श्वास लेना।
  • जब आप तैयार हो जाते हैं, अपने पैरों के सुझावों में तनाव की मांसपेशियों को लगाकर शुरू करें, उन्हें इस तरह रखें और दस तक भरोसा रखें फिर, उन्हें आराम करो।
  • राहत का आनंद लें कि तनाव बाष्पीकरण।
  • वही करो flexing अपने पैरों की मांसपेशियों और अपने शरीर में धीरे धीरे गुजरता है: बछड़ों, पैर, पेट, पीठ, गर्दन, जबड़े, चेहरे। अनुबंध और प्रत्येक क्षेत्र को आराम।
  • छवि का शीर्षक आपका डर प्रतिक्रियाएं चरण 9
    9
    एक लो स्नान या एक आराम शॉवर। मांसपेशियों में तनाव को जितनी जल्दी हो सके आराम करने के लिए अपने आप को गर्म पानी में विसर्जित करें, भले ही आप इसे अपने घर के दरवाज़े के माध्यम से वापस आते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ये व्यावहारिक बदलाव जो आपको अपने शरीर पर नियंत्रण करने की इजाजत देते हैं, वह आपके शांत होने में बहुत प्रभावी हो सकता है। जब आपको डर है तो आपको निष्क्रिय रहने की ज़रूरत नहीं है। शिकार की मानसिकता कई रूप लेती है I इसे लेने के लिए साहस लग रहा है और कहते हैं, "मैं अपनी व्यक्तिगत जैविक देखभाल की जिम्मेदारी लेना चाहता हूं।" अपने शरीर को शिक्षित करें ताकि आप जान सकें कि आप कैसे प्रतिक्रिया दें आपको भावनात्मक रूप से मुक्त करेंगे।
    • रिकॉर्ड करें कि एक समाचार पत्र में क्या होता है यह घटनाओं को देखकर आपके जीवन की सबसे बड़ी चिंताओं को पहचानना बहुत आसान है जो आपके जर्नल में लगातार किसी एक चीज़ की तुलना में दोहराए जाते हैं जो केवल एक बार होता है। यदि आप परिवार के किसी सदस्य द्वारा जोर देते हैं जो आपको लगातार आलोचना करता है और एक दोस्त अनजाने कुछ ऐसा कहता है जो आपको परेशान करता है, तो अगर आप अपने दोस्त को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप गलत संबंधों को समाप्त कर सकते हैं। जब तक आप शांत न हो जाए, यह निर्धारित करने के लिए कि आप लंबे समय में क्या करने जा रहे हैं, जैसे कि यह निर्णय लेने के लिए कि आप अपने आप को किस तरह से दूर करना चाहते हैं
    • यह आपको स्वयं को इतनी गंभीरता से लेने से रोकने में भी मदद करेगा उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप जानते हैं कि कौन? वे हमेशा गंभीरता से लेते हैं - क्या वे खुश दिखते हैं या बेहतर स्थिति में रहते हैं जब वे ऐसी स्थिति में हैं जहां डर एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है? आम तौर पर इसका जवाब नहीं है

    चेतावनी

    • यदि इनमें से किसी भी छूट तकनीक में निराशा या पुरानी दर्द जैसे खराब परिणाम हैं, तो उनका उपयोग न करें। क्रोनिक बीमारियों में कुछ छूट तकनीक व्यावहारिक नहीं हो सकती।
    • यदि आप शारीरिक खतरे का सामना कर रहे हैं, भागो या लड़ाई हमलावर की प्रेरणाओं के बारे में सोचने के लिए या यदि आपकी गलती थी या नहीं, तो चिंता करने को रोकें। एस्केप और मदद की तलाश उपचार, आप दुर्व्यवहार के बाद की स्थिति को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें चिल्लाने, आलोचना, अपमान और आदतों जैसी अन्य सामाजिक खतरों के चरम प्रतिक्रियाएं शामिल हैं, जिनसे आप अन्य दुश्मनों के साथ शामिल हो सकते हैं।
    • जब कोई आप से निराश हो जाता है, तो सबसे अच्छा जवाब आराम करने के लिए है, लड़ाई या उड़ान मोड में प्रवेश न करें। याद रखें कि यह केवल आपके बारे में एक व्यक्ति की राय है कि आप परवाह नहीं करते हैं और अपने जीवन के साथ जारी रखते हुए यह सोचते हैं कि आप सबसे अच्छा कर रहे हैं और अच्छे निर्णय ले रहे हैं इसके अलावा, आप शांत होने पर बुद्धिमान और प्रभावी प्रतिक्रिया के बारे में सोचने की अधिक संभावना रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com