ekterya.com

भावनाओं का प्रदर्शन कैसे करें

भावनाओं को हमारी भावनाओं को निर्देशित करता है और शरीर में शारीरिक रूप से महसूस होता है। हालांकि, बहुत से लोगों को उन्हें बाह्य रूप से प्रदर्शित करने में कठिनाई होती है आप कमजोर महसूस कर सकते हैं, नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं या लोगों की राय से डर सकते हैं यदि आप बाहरी रूप से अपना व्यक्त करते हैं लोग हैं, जो स्वाभाविक रूप से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सहज महसूस नहीं करते स्वस्थ संबंधों, एक पूरा जीवन के लिए नेतृत्व करने के लिए कौशल सीखने, और यहां तक ​​कि इस को बढ़ावा देने जा सकते हैं जिन्होंने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए।

चरणों

भाग 1
भावनात्मक रूप से जागरूक रहें

छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 3
1
अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए कारणों की पहचान करें आपकी भावनाओं का प्रदर्शन न करने के लिए एक अंतर्निहित जड़ हो सकती है शायद, आप एक ऐसे वातावरण में बड़े हुए जहां आपकी भावनाओं को प्रदर्शित किया गया था, या मजबूत भावनाओं को दबाने के लिए आपको उनसे निपटना नहीं पड़ता है।
  • अपने जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में सोचें जो कि दुखद हो सकती थीं और आपने इसका सामना नहीं किया है क्या आप उन घटनाओं के बारे में बात करने से डरते हैं? समझने के लिए कि आप अपनी भावनाओं को क्यों नहीं दिखाते हैं, आप आगे बढ़ने और उन्हें भविष्य में व्यक्त करने में सहायता करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 9
    2
    बुनियादी भावनाओं को समझें छह बुनियादी मानव भावनाएं हैं: खुशी, उदासी, भय, क्रोध, आश्चर्य और घृणा। आपको ये समझना चाहिए कि प्रत्येक भावना कैसे महसूस होती है और उन्हें बाहरी रूप से कैसे प्रदर्शित करती है ताकि आप उन्हें उचित रूप से व्यक्त कर सकें।
  • सकारात्मक भावनाएं खुशी और आश्चर्य हैं शरीर में खुशी महसूस होती है और यह खुश और सुरक्षित महसूस करती है आश्चर्य की तरह सिर और सीने में अचानक शुरुआत की तरह लगता है।
  • नकारात्मक भावनाएं क्रोध, घृणा, उदासी और भय हैं गर्दन की तरह सिर के पीछे कंधे के ब्लेड में क्रोध महसूस होता है नापसंद पेट में मुख्य रूप से महसूस होता है और अक्सर नली का भाव होता है। उदासी छाती में एक शारीरिक दर्द और ऊपर की तरह लगता है डर में तेजी से दिल की धड़कन, सांस लेने और पसीना आना शामिल है।
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    3
    समझे कि भावनाओं ने आपके निर्णयों को कैसे प्रभावित किया है भावनाओं को हमारे फैसले का निर्माण करना, जैसा कि हाल ही में न्यूरोलॉजिकल अध्ययनों द्वारा दर्शाया गया है। किसी निर्णय के लिए कुछ भावनाओं को महसूस किए बिना, इस विषय पर स्थिति को परिभाषित करना लगभग असंभव है समझे कि निर्णय लेने और भावनाएं जुड़ी हुई हैं, आपको भावनात्मक रूप से जागरूक करने में मदद मिल सकती है, आप अपने लाभ के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने काम में कोई निर्णय लेते हैं जो आपको डराता है, तो पता है कि आपका निर्णय आंशिक हो सकता है और तर्क के अनुसार एक हो सकता है, इसके बजाय एक के अनुसार डर के अनुसार
  • इमेज शीर्षक से एक भावनात्मक तूफान चरण 12 जीवित है
    4
    हर भावना को पहचानो हर बार जब आप कुछ महसूस करते हैं, तो एक पल के लिए एक ब्रेक लें और अपने आप से पूछें "क्या यह भावना है?"। यदि आप अपने बॉस के साथ बैठक कर रहे हैं और आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं, तो इसे स्वीकार करने के लिए तीन सेकेंड का समय लें, यह स्वीकार करने के लिए कि आप भावना को महसूस करें या इसे दबाए रखें या अनदेखा करें। अपने आप को याद रखें कि आपकी भावनाएँ मान्य हैं और आपको किसी कारण के लिए ऐसा लगता है। शारीरिक रूप से भावनाओं को लेबल के रूप में लेबल करें "उदास", "सुखी", आदि। उस शब्द को आपके निकटतम पत्रक या आपके सेल फ़ोन पर लिखकर
  • भावनाओं को पहचानने के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करें ताकि समय के साथ यह आसान हो जाए। अपने लिए दोहराएं "मैं इस तरह महसूस करने में गलत नहीं हूं" और "मैं मानता हूं कि मुझे यह भावना महसूस हो रही है"।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 6

    Video: मिथुन राशि | GEMINI/Mithun Yearly Horoscope कैसा रहेगा वर्ष 2019 का Rashifal Hindi. Free Prediction

    5
    अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदार रहें यह पहचानने के बाद कि आप एक भावना महसूस करते हैं, उस भावना और परिणाम को स्वीकार करें, जिस पर यह संभव हो सके। अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होने के कारण, आप उन्हें ठीक करने या बदलने के लिए कुछ सकारात्मक कदम उठा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको दुख की बात है और इसके जवाब में किसी प्रिय व्यक्ति को क्रूर लगता है, तो उस भावनात्मक प्रतिक्रिया की ज़िम्मेदारी ले लो। उसके बाद, उस व्यक्ति के साथ संवाद करें और जब आपकी भावनाओं की वजह से आपने काम किया है, तो माफी मांगें।
  • आपकी प्रेमिका के चरण 12 के साथ अधिनियम सिली नाम वाली छवि
    6
    अपनी भावनाओं के बारे में किसी से बात करें जब आपके पास भावनाओं से जुड़ा शब्दावली है, तो आप इसे अन्य लोगों के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं। सावधानीपूर्वक किसी पसंदीदा व्यक्ति को चुनें जो आपकी बात सुनने के लिए तैयार है और उस दिन आपको जो भावनाएं थीं उसे साझा करें। नकारात्मक और सकारात्मक भावनाओं के बारे में बात करें और आप उनके साथ कैसे व्यवहार करते हैं। किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करना स्पष्टता और परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकता है और बहुत मुक्तिपूर्ण हो सकता है।
  • यदि आप अभी भी अपनी भावनाओं के बारे में किसी एक प्यार से बात करने में असहज महसूस करते हैं, तो चिकित्सा प्राप्त करने का प्रयास करें एक पेशेवर चिकित्सक के साथ बात कर रहे न केवल एक प्यार करता था आप न्यायाधीशों की संभावना के बारे में अपने मन शांत होगा, लेकिन एक प्रशिक्षित चिकित्सक आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद और लोगों के साथ भावनाओं को साझा करने के लिए अपने अक्षमता की जड़ तक पहुंच जाएगा।
  • लोगों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने या चिकित्सक को देखने के बारे में शर्मिंदा या दोषी महसूस न करें एक सकारात्मक तरीके से भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सीखना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • भाग 2
    भावनात्मकता के लिए तैयार करें

    क्रिए एंड ला इट ऑल आउट चरण 11
    1
    कुछ नाटकीय फिल्में और टीवी शो देखें और भावनाओं का ध्यान रखें यदि आप अपनी भावनाओं को महसूस करते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है या उन्हें कैसे व्यक्त करने में समझ नहीं आता, टीवी और फिल्मों के कलाकारों का अध्ययन करें ये लोग हैं जो भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए प्रशिक्षित हैं वे अतिशयोक्ति करते हैं, जो आपको प्रत्येक भावना से जुड़े बाहरी अभिव्यक्तियों को समझने का अवसर प्रदान करता है।
    • द डैरी ऑफ़ ए पेशन, मार्ली एंड आई, ड्रीम ऑफ़ फ़्यूग्यू, ब्लड डायमंड एंड हूप्पन की खुशी में कुछ अच्छी फिल्में हैं, जो कि अभिनेताओं को विविध भावनाओं को व्यक्त करती हैं।
  • Video: Meera ki Bhakti Bhawna

    चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 13
    2
    अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं लिखें अपनी भावनाओं को लिखना आपको ये जानने में मदद कर सकता है बताएं कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है और आप प्रत्येक भावना से कैसे बाहर निकलते हैं उदाहरण के लिए "मेरी पत्नी के साथ बात करने के बाद आज मुझे खुशी हुई। मेरी खुशी व्यक्त करने के लिए, मैंने मुस्कुरा दी और उसे गले लगाया"।
  • अपनी भावनाओं को लिखना और बाहरी प्रतिक्रियाएं एक के रूप में कार्य कर सकती हैं "अध्ययन शीट" जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक बहुत ही कठिन क्षण अनुभव करते हैं, तो आप उसकी समीक्षा कर सकते हैं।



  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 14
    3
    अनुमान करें कि आप अगले परिस्थितियों में कैसा महसूस करेंगे। इस बारे में सोचें कि आप भविष्य में क्या होने वाली घटनाओं और इंजीनियर वैकल्पिक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप शादी में जाएंगे तो आपको पहले से नए लोगों से मिलने के बारे में भयभीत या तनाव महसूस हो सकता है हालांकि, अन्य भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर विचार करें, जैसे कि नए जीवन के लिए खुशी जो कि विवाहित जोड़े और आपके पास कुछ नए लोगों से मिलना होगा।
  • आप कैसे महसूस करेंगे यह अनुमान लगाते हुए आपको हर भावना को संभालने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी। यदि आप भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार होते हैं, तो ये होने पर आप इन के बारे में जागरूक हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 2
    4
    सहानुभूति विकसित करें यह सर्वोपरि है क्योंकि इससे आप लोगों की भावनाओं और भावनाओं के प्रति संवेदनशील बन सकते हैं। जब आप किसी व्यक्ति के लिए महसूस कर सकते हैं, तो आप इसे आंतरिक बना सकते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। लोगों को सुनो और वास्तव में उनके साथ संबंध बनाने की कोशिश करें। अपनी कल्पना का उपयोग करने के बारे में सोचने के लिए कि एक व्यक्ति किस प्रकार से गुज़र चुका है और कैसे उन्होंने महसूस किया है।
  • बेघर लोगों के लिए आश्रय में स्वयंसेवी, बुजुर्गों या भोजन बैंक के लिए एक आवास और उन लोगों से बात करते हैं जिन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का अनुभव किया है ध्यान दें कि जिस तरह से वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और इसे ध्यान में रखते हैं जब आपके लिए अपना व्यक्त करने का समय आता है
  • एक किताब पढ़ें और किसी और की स्थिति में होने की कल्पना करें। एक किताब ले लीजिए जिसे आपने पहले पढ़ा है या जिसे आप पढ़ना चाहते हैं एक या दो अक्षर चुनें जिन्हें आप बहुत पसंद करते हैं और अपने जूते में खुद को रखने का प्रयास करें। कल्पना कीजिए कि प्रत्येक चरित्र क्या अनुभव करता है और जिस तरह से उन्हें महसूस करता है उसकी कल्पना करने का प्रयास करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक भावनात्मक तूफान चरण 15 जीवित रहें
    5
    दर्पण के सामने भावनाओं का प्रदर्शन करना भावनाओं की एक सूची के साथ एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और प्रत्येक भावना के लिए चेहरे का भाव बनाने के लिए अभ्यास करें। जानें कि आपके चेहरे के आसपास की मांसपेशियों, आपकी आंखें और आपका मुंह प्रत्येक अभिव्यक्ति के लिए ले जाता है प्रत्येक भावना के लिए उचित स्थानों पर अपने हाथों को आगे बढ़ाएं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप आश्चर्यचकित होते हैं, तो आपकी आँखें खोली जाना चाहिए और आपका हाथ खुले मुंह पर रखा जाना चाहिए।
  • भाग 3
    सार्वजनिक रूप से अपनी भावनाओं को संचारित करें

    छवि का शीर्षक अन्य लोगों को अवशोषित करना बंद करो`s Emotions Step 14
    1
    ध्यान से चुनें कि आप अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त करते हैं आपको उन सभी लोगों को व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं है जिनसे आप बात करते हैं। जब आप उन्हें व्यक्त करना शुरू करते हैं, तो आप मूर्खतापूर्ण या असुरक्षित महसूस कर सकते हैं, इसलिए आपको उन मित्रों और परिवार का चयन करना चाहिए जिन्हें आप अपनी राय को प्रतिबंधित करने के लिए विश्वास करते हैं और स्वीकार करते हैं कि आप कुछ बदलाव करने का प्रयास करते हैं।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुझे पता है "बहुत" आप लोगों के साथ बातचीत में भावनात्मक हैं जब आप लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो अपने चेहरे की अभिव्यक्ति, हाथ इशारों और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को बढ़ा दीजिए। यदि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो आप समय के साथ अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना सीख सकते हैं।
  • उन्हें व्यक्त करते वक्त आप मूर्ख लग सकते हैं, लेकिन अगर आप सही लोगों को ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा और यह आपके लिए लाभ होगा।
  • सावधान रहें जब आप बहुत अभिव्यंजक हों अभिनय से पहले अपनी भावनाओं और कार्यों के बारे में सोचना सुनिश्चित करें। आप शत्रुतापूर्ण या खतरनाक हो सकते हैं यदि आप परेशान होने पर बहुत ही भावपूर्ण काम करते हैं सावधानी के साथ कार्य करें!
  • जब आप बहुत परेशान हो जाते हैं तो स्टॉप रोइंग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    जब आपको खुशी महसूस होती है, तब जब आप उदास और मुस्कान महसूस करते हैं, रो। जब कोई व्यवहार उन का पालन करता है, तब भी भावनाएं मजबूत होती हैं, भले ही ऐसा व्यवहार एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया हो। जब आप जानते हैं कि आपको बुरा लगता है तो आप रोने का बहाना कर सकते हैं यह आपके भावनात्मक दुःख को प्रोत्साहित करेगा और तेज करेगा और आपको वाकई रोने या कम से कम, अधिक से अधिक भावना दिखा सकता है।
  • भावनाएं कुछ आवेगों को बंदर करती हैं जिन पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है (डर से लड़ने या भागने और क्रोध से बदला लेने की प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है) जब आप इन आवेगों को देखते हैं, तो उनके खिलाफ लड़ाई मत करो, लेकिन उन्हें बढ़ाएं ताकि वे बाहरी रूप से दिखा सकें।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस स्टेप 18 नामक छवि
    4
    शारीरिक संपर्क का उपयोग करें आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इसका उपयोग करना उपयोगी हो सकता है शारीरिक घर्षण ऐसी भावनाओं को प्रदान कर सकता है कि हमारे चेहरे का भाव या मौखिक स्वर नहीं हो सकता। हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि इंसानों को सिर्फ भौतिक स्पर्श के साथ भावनाओं को उजागर करने की सहज क्षमता है।
  • जब कोई आप को खुश करता है, धीरे से अपने कंधों पर हाथ रखो इसी तरह, जब आप इसे नापसंद करते हैं, तो अपना हाथ निचोड़ें
  • सभी लोग भौतिक स्पर्श को स्वीकार नहीं करते हैं, जो संभवत: स्वीकार नहीं किया जा सकता है अगर आप इसे गलत तरीके से करते हैं शारीरिक घर्षण की स्वीकृति के बारे में लोगों के गैरवर्तनीय संकेतों को देखो और इसे नियंत्रित करें।
  • आपकी प्रेमिका चरण 2 के साथ अधिनियम सिली के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक स्थिति के लिए भावनात्मकता के उचित स्तर की पहचान करें सभी परिस्थितियों में भावनात्मकता, जैसे कि एक कार्य मीटिंग, जबकि अन्य, जैसे कि आपके साथी से बात करना, को अधिक तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। प्रत्येक स्थिति का स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने के लिए भावनाओं का स्तर तय करना चाहिए जो आपको दिखाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • अगर आपको वाकई खुद को व्यक्त करने या भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत पेशेवर मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com