ekterya.com

खाने की चिंता को कैसे नियंत्रित किया जाए

भोजन एक स्वैच्छिक कार्य माना जाता है, है ना? जब हम संतुष्ट हो जाएं तो क्या हम रोक नहीं करना चाहिए? अगर केवल इतना आसान था दुर्भाग्य से, जब मिठाई की गाड़ी चारों ओर जाती है, तो कहें असंभव नहीं हो रहा है तो, हम अपने दिमाग को मूर्ख करने के लिए क्या कर सकते हैं कि हम संतृप्त हैं और हमें अब खाने की ज़रूरत नहीं है? पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
आपको क्या करना चाहिए

छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 1 नियंत्रित करें

Video: चिंता टेंशन या अवसाद, को दूर करना है तो ये, सब्जी खाना शुरु करदें | Benift of Kundru | Home remedy

1
बहुत पानी पी लो जब पेट पानी से भरा होता है, तो यह भोजन के लिए मस्तिष्क को सिग्नल भेजता है। आप फुलर महसूस करेंगे शून्य कैलोरी और उसके ऊपर आपके चयापचय में भी तेजी आएगी
  • जबकि पानी पाचन तंत्र के माध्यम से बहुत जल्दी से गुजरता है, यह अभी भी भूख कम करने में मदद करेगा हम आम तौर पर भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, खासकर जब हमें मध्य-दोपहर की तरफ महसूस होता है।
छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 1 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • 2 कप (17 औंस) पानी पीने के 10 मिनट बाद, कुछ ऐसे व्यक्ति जो जर्मनी में एक अध्ययन का हिस्सा थे, उनके चयापचय स्तरों में 30% की वृद्धि हुई। और अन्य अध्ययनों में, यह दिखाया गया है कि जो लोग पानी पीते हैं वे अधिक वजन कम करते हैं और वे इसे बनाए रखते हैं
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 1 बुलेट 2 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 2 नियंत्रित करें
    2
    आराम करें। वज़न कम होने पर आप लगभग चमत्कारी कह रहे हैं, है ना? लेकिन एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि निश्चित कनेक्शन हैं। दो हार्मोन, लेप्टिन और घ्रालिन हैं, जो नींद से नियंत्रित होते हैं - ये हार्मोन नियंत्रण भूख में मदद करते हैं तो उस नींद को सोने के बारे में दोषी महसूस न करें, क्योंकि यह भोजन की चिंता को कम करता है!
  • ये दो हार्मोन सहजीवन कार्य करते हैं घरेलिन भूख को उत्तेजित करता है जबकि लेप्टिन आपके मस्तिष्क को बताता है कि आप पूर्ण हैं। यद्यपि यह अविश्वसनीय लगता है, लेप्टिन वसा कोशिकाओं में उत्पन्न होता है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 2 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 3 नियंत्रित करें
    3
    गंध से शुरू करें भूख को दबाने से मस्तिष्क को धोखा देने और आपकी नाक का उपयोग करने के लिए यह सबसे अच्छी तकनीक है। हाल के एक अध्ययन में, जिन लोगों ने नियमित अंतराल पर पुदीना शुरू किया था, वे एक सप्ताह में 2700 कैलोरी खा रहे थे सामान्य से कम, जो लगभग आधा किलो (1 पाउंड) कम है
  • के बाद खाने के टकसाल की गंध के अलावा, केले, हरे सेब और वेनिला की खुशबू समान चमत्कारिक परिणाम प्रदर्शित करती है। और केवल इस मामले में, और अधिक बेहतर है: जितना अधिक आप इसे गंध करते हैं, कम आप कैलोरी खायेंगे सैंडविच के बॉक्स में कुछ खुशबूदार मोमबत्तियां डालें, क्योंकि शायद वे चॉकलेट सुगंध को ढंकते हैं जो आप उन्मूलन करना चाहते हैं। और अगर आप जानते हैं कि आप तनाव खा रहे हैं, तो अपने सही नथुने के माध्यम से aromas महक की कोशिश करो - इस तरह यह मस्तिष्क के गोलार्ध में जाना होगा जहां भावनाओं को संसाधित किया जाता है। घबराहट को कम करने से आपकी खाक के खाने की इच्छा कम हो जाएगी
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 3 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 4 को नियंत्रित करें
    4
    धीरे से खाओ रात के खाने में, आपको खाना चाहिए जैसा आपको करना चाहिए, एक बार में कई कार्य न करें। आप अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और वास्तव में स्वादों का स्वाद ले सकते हैं। इसके अलावा, धीरे-धीरे खाने से आपका मस्तिष्क समय उन रसायनों के संसाधित करता है जो आपके पेट में आपको बताता है कि आप तृप्त हो जाते हैं।
  • भोजन की अपनी प्लेट खत्म करने के लिए आधे घंटे का लो। समय का विस्तार करने के लिए, धीरे-धीरे चबाना, कटोरे के बीच की मेज पर अपना कांटा छोड़ दें, स्टिक्स का उपयोग करें या अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें और बस छोटे काटने ले जाएं।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 4 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 5 नियंत्रित करें

    Video: ज्यादा सोचने व चिंता करने से दिमाग को कैसे रोके/how to stop brain from overthinking

    5
    गम चबाना खाने के लिए आपकी इच्छा को नियंत्रित करने के लिए न केवल यह फायदेमंद है, यह आपके दिमाग के लिए भी अच्छा है। बेहतर स्मृति, एकाग्रता और कई अध्ययनों से पता चला है कि वे ग्रेड को बेहतर बनाते हैं!
  • हाल के अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग सुबह में गम चबाया था, दोपहर के भोजन पर 67 कम कैलोरी का सेवन किया और आश्चर्यजनक रूप से रात के खाने में ठीक नहीं हुआ। कुछ लोग दावा करते हैं कि चबाने से मस्तिष्क को यह सोचकर धोखा देती है कि हम थोड़ी देर के लिए खा रहे हैं। इस घटना के शीर्ष पर, आप प्रति घंटे एक अतिरिक्त 11 कैलोरी जलाएंगे। बहुत बढ़िया!
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 5 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 6 नियंत्रित करें



    6

    Video: सर्दियों में ये चीजें खाएं, ठंड दूर भगाएं और अच्छी सेहत पाएं

    व्यायाम करें निश्चित रूप से आप पहले से ही जानते हैं कि व्यायाम करने से कैलोरी जल जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपको दिन के दौरान कम कैलोरी का उपभोग करने में भी मदद करता है? अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी बताती है कि उच्च-तीव्रता वाली एरोबिक्स के एक घंटा बाद में कुछ घंटों तक आपको रसोई से दूर कर सकता था।
  • हार्मोन जो आपके शरीर को बताते हैं कि आपको भूख लगी है एरोबिक व्यायाम के साथ दबाया जाता है अपने लाभों का लाभ उठाने के लिए, आपके प्रशिक्षण में अंतर होना चाहिए, जो उन दोनों के बीच थोड़े समय के ब्रेक के साथ गहन अभ्यास का लघु सत्र है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 6 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • विधि 2
    आपको क्या खाना चाहिए

    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 7 को नियंत्रित करें
    1
    स्वस्थ वसा के लिए विकल्प यह उल्टा हो सकता है, लेकिन स्वस्थ वसा आपको ज्यादा खाने से रोका जा सकता है, असंतृप्त वसा (अच्छे लोगों) के अतिरिक्त आप ऊर्जा देंगे और किसी भी स्वस्थ आहार में आवश्यक होंगे।
    • Avocados, बादाम और जैतून चुनें। ध्यान रखें कि नट्स की भूख कम करने के प्रभाव से आपको आधा घंटा लगता है, इससे पहले कि आप उन बिंदुओं पर पहुंचें, जहां आप बहुत भूख लगी हैं, अन्यथा आपको अधिक से अधिक खाने के लिए परीक्षा होगी
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 7 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 8 को नियंत्रित करें
    2
    हाँ अंगूर के लिए जब अंगूर के आहार अब 1 9 80 के दशक के अवशेष हैं, तो अध्ययन अभी भी उनके पक्ष में हैं सैन डिएगो में पोषण और मेटाबोलीजम रिसर्च सेंटर में, एक अध्ययन आयोजित किया गया था जहां प्रतिभागियों को प्रत्येक भोजन के साथ एक अंगूर खाया था। तीन महीनों के बाद, उन्होंने 1.5 किलो (3.6 पाउंड) औसत खो दिया, जो बहुत कम प्रयास के लिए बुरा नहीं है। और यह आपके आहार में कुछ और नहीं बदल रहा है
  • यदि आप कारण पूछते हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं ऐसा माना जाता है कि अंगूर के खाने के बाद आने वाले इंसुलिन के स्तर को कम कर देता है, जो भोजन के बाद शुरू हो सकता है।

    Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 8 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 9 नियंत्रित करें
    3
    अपने आप को प्रोटीन से भरें विशेष रूप से सुबह में प्रोटीन हम खाते की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, क्योंकि यह हमें अधिक तेज़ी से संतुष्ट करता है यदि आप अपना दिन अपनाते हैं, तो आप दिन के दौरान कम खाना चाहेंगे।
  • पर्ड्यू विश्वविद्यालय के अनुसार, नाश्ते में दुबला प्रोटीन (उदाहरण के लिए, कनाडाई बेकन, कम वसा वाले दही, और अंडा सफेद) खाने से आप दोपहर या रात के भोजन पर भस्म हो सकते हैं। तो प्रत्येक समय सूरज उगता है, कम से कम 30 ग्राम (1 ऑउंस) प्रोटीन खाने की कोशिश करें।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 9 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 10 नियंत्रित करें
    4
    अधिक आलू खाएं कम से कम स्वस्थ और अच्छी किस्म आपको अच्छा कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करना चाहिए, न कि साधारण वाले जो मक्खन से भरे हुए हैं, इसलिए आलू आप की आवश्यकता होगी। वे विघटित होने में थोड़ी देर लेते हैं, वे आंत में ज्यादा रहती हैं और इस तरह से आपके पेट के विश्वासघाती ध्वनियों को प्रकट होने में अधिक समय लगेगा।
  • यदि आप अपने आप को मक्खन और खट्टा क्रीम के साथ नियंत्रित करते हैं, तो बेक किए गए आलू (एक मध्यम आकार का केवल 100 कैलोरी होता है) के साथ लगभग सभी चीजों का विकल्प लगाएं। पके हुए और ठंडे आलू भी बेहतर होते हैं: जब वे ठंडे होते हैं, उनकी भूख कम करने वाले गुणों में वृद्धि (सिरका के साथ आलू के सलाद के लिए विकल्प)। लेकिन ध्यान रखें कि अधिक आलू खाने का अर्थ यह नहीं है कि आपको चिप्स के हिस्से में वृद्धि करना होगा या आलू के चिप्स का एक बैग खत्म करना होगा। तेल में पकाया और नहाया जाने वाला सभी भोजन पहले से ही अपने सभी स्वास्थ्य लाभ खो चुका है।
    छवि को नियंत्रित करें आपका भोजन चरण 10 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • युक्तियाँ

    • अगर मिठास के लिए आपकी कमजोरी है, तो खाने से पहले पता करें कि अगर मिठाई होगी, अन्यथा मिठाई को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, भले ही आप पहले से ही संतुष्ट और संतुष्ट हो। आप सबसे अमीर की अपेक्षा कम खाना खायेंगे
    • अब वे कुछ व्यंजनों को धीरे-धीरे खाने के लिए बेचते हैं, वे भी अपने भोजन को गरम करते हैं (उन्हें इंटरनेट पर देखें)
    • अपने दिमाग में अभ्यास करें कि आप धीरे-धीरे खाने और अपने भोजन का आनंद कैसे लेंगे - अपनी प्लेट खत्म करने के लिए कम से कम 20 मिनट लेने के लिए कदम उठाएं

    चेतावनी

    • इस लेख में उल्लिखित विधियां आपको कम भोजन से तृप्त करने में मदद करेगा - फिर भी आपको स्वस्थ आहार चुनने और समय-समय पर व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com