ekterya.com

पीने के पानी से पेट में वसा खोना

यद्यपि पीने के पानी से गर्भ में अकेले वसा खोना संभव नहीं है, लेकिन सामान्य तौर पर वजन कम करने के लिए आप पानी का उपयोग कर सकते हैं। रोजाना पर्याप्त पानी पीने से आप कोटा स्थायी रूप से खो सकते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए कोई त्वरित उपाय नहीं है। एक तेज पानी अल्पावधि में कुछ पाउंड खोने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि जैसे ही आप उपवास तोड़ देते हैं, वैसे ही आपका वजन वापस आ जाएगा

चरणों

विधि 1
स्थायी वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए पानी पीयें

पीने का पानी चरण 1 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाला चित्र
1
आप को भरने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी पीना। मेयो क्लिनिक सिफारिश करता है कि महिला प्रतिदिन 9 कप पानी पीते हैं और पुरुषों प्रति दिन 13 कप पीते हैं। यह न केवल आपके शरीर को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखता है, बल्कि भूख के साथ भ्रामक प्यास से भी इसे रोकता है। यदि आप अपने पेट को भरने के लिए पर्याप्त पानी पीते हैं, तो आप अपने शरीर को रिवर्स में धोखा दे सकते हैं, जिससे यह विश्वास हो जाता है कि यह भोजन से भरा है जब वास्तव में यह कैलोरी के बिना पानी से भरा होता है।
  • याद रखें कि ये राशि सामान्य अनुशंसाएं हैं और आवश्यक पानी की मात्रा आपके वजन और गतिविधि स्तर के आधार पर अलग-अलग होगी।
  • अपने साथ पानी की एक बोतल ले लो, ताकि आप दिन के दौरान थोड़ी कम इसे ले सकें।
  • आपको अपनी बोतल में मिलीलीटर (या औंस) की मात्रा का पता होना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप अपने पानी की खपत के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए एक दिन में पर्याप्त समय भरते हैं।
  • यदि आपको भूख लगी है, तो एक गिलास पानी ले लो और 10 मिनट की प्रतीक्षा करें। अगर आपको भूख लगती है, तो हल्का नाश्ता खाएं हालांकि अक्सर आप देखेंगे कि एक गिलास पानी नाश्ते के लिए cravings से बचा जाता है।
  • पीने के पानी के चरण 2 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाली छवि

    Video: HOW TO REDUCE TUMMY FAT | Motapa kaise kam kare - पेट की चर्बी को कैसे कम करे Baba Ramdev

    2
    पानी के साथ वैकल्पिक कैलोरी युक्त पेय पदार्थ अपने आहार से बड़ी मात्रा में कैलोरी को खत्म करने का सबसे आसान तरीका है पेय पदार्थों के रूप में उन्हें लेने से रोकना दिन शुरू करने के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा पेय, आपके काम के दिन के अंत में आपके दोपहर के भोजन के साथ पीना सोडा और अपने दोस्तों के साथ पीने वाले बीयर खाली कैलोरी होते हैं जो आप अपने भोजन के साथ उपभोग करते हैं
  • अपने दोस्तों के साथ कुछ पेय साझा करना आपके सामाजिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा नहीं पीते हैं जब आप पीते हैं, तो अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए और आपके पास कई मादक कैलोरी खाने से रोकने पर पानी निकालना है। पानी और मादक पेय के समान चश्मा लें।
  • पीने के पानी के चरण 3 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाला छवि
    3
    कॉफी और चाय के लिए विकल्प चुनें यदि आप ऐसे कई लोगों में से एक हैं जिनसे दिन शुरू करने में समस्याएं हैं तो चिंता न करें। विशेषज्ञों ने अपने दैनिक पानी के सेवन के भाग के रूप में कॉफी और चाय का विचार किया है। यदि आप अतीत में ऊर्जा पेय पर भरोसा करते हैं, तो ये सरल कैफीन युक्त पेयजल जागने का बेहतर तरीका है।
  • अनावश्यक परिवर्धन के साथ इन पेय के लिए कैलोरी न जोड़ें कारमेल या फ्रैप्पुक्चिनो के साथ एक लट्टे को जोड़ा गया शक्कर और कैलोरी से दूध, व्हीप्ड क्रीम और सिगरेट के स्वाद के साथ लोड किया जाएगा। इसके विपरीत, एक कप कप कॉफी में केवल 2 कैलोरी और वसा नहीं है।
  • ध्यान रखें कि आपके शरीर को अभी भी कैफीन का चयापचय होना चाहिए, जिसके लिए पानी की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आप अपने चयापचय को ऐसा करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त पानी पीते हैं।
  • पीने के पानी के चरण 4 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाला चित्र
    4
    फलों के साथ पानी का आनंद लें यदि आप स्वाद वाले पेय को याद करते हैं, तो आप बिना शक्कर और कैलोरी में अपना स्वयं का स्वाद पेय तैयार कर सकते हैं। अपने पसंदीदा फल (स्ट्रॉबेरी, नींबू, खीरे, आदि) को तोड़ दें, उन्हें पानी की एक जंगी में डालकर रेफ्रिजरेटर पर ले जाएं। कुछ घंटों के बाद, पानी फल के स्वाद पर ले जाएगा और आपके पास एक स्वादिष्ट कम कैलोरी पेय होगा।
  • पीने के पानी के चरण 5 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाली छवि
    5
    भोजन के दौरान प्रत्येक काटने के बीच पानी की चिप्स ले लो। पानी गुर्दे की उचित कार्यप्रणाली को अनुमति देने वाले भोजन को पचाने में मदद करता है। लेकिन, प्रत्येक काटने के बीच पानी की घूंट लेना भी आपको ज्यादा खा से रोका जा सकता है। शरीर को 12 से 20 मिनट लगते हैं, यह महसूस करने के लिए कि उसने अपनी भूख को संतुष्ट कर दिया है, इसलिए यदि आप बहुत जल्दी खाएं तो आप जितना ज्यादा ज़रूरत से ज्यादा खा सकते हैं।
  • भोजन करने के बाद जो लोग खाते हैं वे अक्सर बहुत पूर्ण और सुस्त होते हैं। यदि आप प्रत्येक काटने के बीच पानी की घूंट लेते हैं, तो आप भोजन को लम्बा खींचते हैं और पेट को पूरा करने के लिए मस्तिष्क का समय देते हैं।
  • पीने के पानी के चरण 6 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाला चित्र
    6
    व्यायाम के पहले और दौरान पानी पीना अनुसंधान से पता चलता है कि पीने का पानी चयापचय बढ़ा सकता है, जिससे शरीर को कैलोरी जलाने की अनुमति मिलती है सामान्य से थोड़ा तेज हालांकि चयापचय में वृद्धि चौंकाने वाला नहीं है, यह महत्वपूर्ण और आसान है शोधकर्ताओं का अनुमान है कि अगर आप प्रतिदिन 6 कप प्रतिदिन पानी की मात्रा में वृद्धि करते हैं, तो आप एक वर्ष के लिए अतिरिक्त 2.5 किलो (5 पाउंड) खो सकते हैं।
  • व्यायाम के दौरान पसीना करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पीते हैं। ऐसा नहीं करने से निर्जलीकरण हो सकता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं की ओर जाता है
  • Video: रात में इसकी 2 चम्मच खा लो सुबह पेट की चर्बी गायब ! सिर्फ 2 चीजे मिलनी है!NO EXERCISE, NO DIET




    विधि 2
    पानी के साथ उपवास अस्थायी रूप से और जल्दी से वजन कम करने के लिए

    पीने के पानी के चरण 7 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि पानी का उपवास स्थायी परिणामों का उत्पादन नहीं करता है जल उपवास तब होता है जब कोई व्यक्ति खा नहीं या पीता है कुछ समय के लिए पानी नहीं है जाहिर है, परिणाम तेजी से वजन कम है, क्योंकि शरीर को भोजन के माध्यम से कोई कैलोरी नहीं मिलता है। हालांकि, जब आप अपने सामान्य आहार को फिर से शुरू करते हैं तो उपवास के द्वारा खोने वाले वजन वापस आ जाते हैं वास्तव में, जब आप फिर से खाने के बाद खो गए तो आपके वजन से ज्यादा वजन बढ़ सकता है, क्योंकि खाद्य व्यर्थता के कारण ऊर्जा की कमी से निपटने के लिए चयापचय धीमी हो जाता है।
    • यदि आप स्थायी रूप से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको संतुलित आहार खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने के अलावा, बहुत अधिक पानी पीना चाहिए।
    • हालांकि, यदि आपको एक घटना के लिए कुछ किलो खोने की आवश्यकता है, तो पानी का उपवास आपके लिए त्वरित तय हो सकता है।
  • पीने के पानी के चरण 8 द्वारा लोस बेली फैट शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी की उपवास की स्वास्थ्य सीमाओं को ध्यान में रखें। मानव शरीर अविश्वसनीय रूप से लचीला है और बिना भोजन के लंबे समय तक रह सकता है, जब तक यह निर्जलित नहीं होता है कुछ दिनों के लिए उपवास ज्यादातर लोगों के लिए हानिकारक नहीं है, जब तक कि वे बहुत से पानी पीते हैं, आपको वैसे भी क्या करना चाहिए जिससे आपके पेट का मानना ​​है कि आपने कुछ खाया है
  • हालांकि, कुछ चिकित्सा परिस्थितियों वाले लोग किसी भी परिस्थिति में तेजी से नहीं होना चाहिए उदाहरण के लिए, मधुमेह रोगियों को अपने पूरे दिन खाने से रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने की आवश्यकता होती है। तेजी से शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • बच्चों, बुजुर्ग, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं, और पुरानी बीमारियों वाले लोग तेजी से नहीं होना चाहिए
  • उपवास के दौरान भी स्वस्थ लोगों को नकारात्मक पक्ष प्रभाव पड़ता है। जब आप खाना बंद कर देते हैं, तो शरीर में ऊर्जा का स्रोत नहीं होता है। नतीजतन, आपको थकान और चक्कर आना होगा यह भी संभव है कि आपको नीच या कब्ज से पीड़ित महसूस हो रहा है और जाहिर है, आप बहुत भूख महसूस करेंगे।
  • उपवास के बजाय, आप स्वयं को स्वस्थ भोजन के साथ सफाई करने पर विचार कर सकते हैं। कम से कम 48 घंटों के लिए दुबला प्रोटीन, सब्जियां, फलों, नट्स (उदाहरण के लिए, बादाम और काजू) और जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे मिठाई आलू, भूरे रंग के चावल और क्विनॉवा लेने पर ध्यान दें।
  • पीने के पानी के चरण 9 में लोस बेली फैट शीर्षक वाले छवि
    3
    केवल कुछ दिनों के लिए फास्ट इंटरनेट पर आप 21 या 30 दिन के उपवास पा सकते हैं, लेकिन ये अत्यंत खतरनाक हैं यदि आप उन्हें चिकित्सा पर्यवेक्षण के अधीन नहीं करते हैं यदि आप उपवास का निर्णय लेते हैं, तो उस घटना से पहले तीन या चार दिन पहले ही करें, जिसके लिए आप तैयार करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप इतने थके हुए होंगे और चक्कर आ सकते हैं कि आप अपने दैनिक कार्यों को करने के द्वारा खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पीने के पानी के चरण 10 में लूज़ बेली फैट शीर्षक वाला चित्र
    4
    तनाव मुक्त अवधि के दौरान फास्ट यदि एक महत्वपूर्ण समय सीमा आपकी नौकरी के करीब आ रही है या आप कार की यात्रा ले जा रहे हैं, तो आपको तेजी से नहीं जाना चाहिए साइड इफेक्ट्स आपको ध्यान केंद्रित करने से रोका जायेगा और आप एक खराब काम कर रहे होंगे या पहिया पर एक खतरे में होंगे
  • उपवास के दौरान व्यायाम करने की कोशिश न करें, क्योंकि आपके पास जलने के लिए अधिक कैलोरी नहीं है। आप केवल भयानक महसूस करेंगे आदर्श रूप से, एक शांत और तनाव मुक्त दिन है जिसमें आप आराम कर सकते हैं
  • पीने के पानी के चरण 11 द्वारा लूज़ बेली फैट शीर्षक वाली छवि
    5
    जिस घटना के लिए आप तैयारी कर रहे हैं उससे पहले उपवास तोड़ें उस दिन आप महान देखना चाहते हैं, थक नहीं, चक्कर आना और नलीब तत्काल वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने की जल्दी मत करो, क्योंकि वे उपवास के बाद पाचन समस्या पैदा कर सकते हैं। इसके बजाय, बड़े दिन के लिए जाने के लिए फलों और सब्जियों जैसे स्वस्थ, कम वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं।
  • यथार्थवादी अपेक्षाएं

    • आप अधिक पानी पीने से पहले बहुत से वजन कम कर सकते हैं, लेकिन प्रति सप्ताह 1/2 या 1 किलो (1 या 2 पाउंड) खोना एक अधिक वास्तविक वजन घटाने की ताल है।
    • संभवतः आपके पेट के अलावा अन्य क्षेत्रों में अपना वजन भी कम होगा, जैसे कि आपके हाथ, जांघों और कूल्हों
    • अधिक पानी पीना एक शानदार शुरुआत है, लेकिन निश्चित रूप से आपको कुछ अन्य परिवर्तन भी करने होंगे वजन कम करें, जैसे कैलोरी गिनती और अधिक व्यायाम करें।
    • वजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खोने में थोड़ी देर लग सकती है। अपने आहार और जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन करने के साथ धैर्य रखें।

    Video: 7 Exercises that burn stomach fat fast ! | How Lose Belly Fat Fast | Healthpedia

    चेतावनी

    • अपने आप को अधिक हाइड्रेट के लिए नहीं सावधान रहें एक वयस्क जिसका दिल, किडनी और पिट्यूटरी ग्रंथि कार्य ठीक से अधिक पानी (हाइपरहाइड्रेशन) से नशे का विकास करने के लिए प्रति दिन 8 लीटर (2 गैलन) से अधिक पानी लेना होगा। बिगड़ा गुर्दे समारोह वाले लोगों में यह स्थिति अधिक होती है और तब हो सकती है जब स्वास्थ्य पेशेवरों की तरल पदार्थ और दवाओं की मात्रा को नियंत्रित किया जाता है जो शरीर को समाप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com