ekterya.com

खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए, जो आपके आहार में वसा को जलाते हैं

चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, अपने आहार में वसा जलाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को एकीकृत करके आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। यद्यपि यह साबित नहीं हुआ है कि आप सीधे वसा को जलाते हैं, बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो वसा को जलाने के लिए आपके शरीर की स्थितियों को प्रोत्साहित करते हैं।

चरणों

आपकी आहार चरण 1 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज

Video: कमर की चर्बी को कम करने के आसन उपाय|| how to lose belly fat

1
बहुतायत में साबुत अनाज, अनाज और प्रोटीन का चयन करें ताकि आपके चयापचय सुबह में तेज हो जाए कई अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते को छोड़ने से वजन कम करने में योगदान हो सकता है क्योंकि हम दिन के दौरान और खाने के लिए अधिक खा सकते हैं। आपको खाना खाने पर विचार करना चाहिए:
  • जई: जई फाइबर में अमीर हैं आप भरता है और अपने रक्त शर्करा के स्तर में मदद करता है, शरीर धीरे-धीरे ऊर्जा जारी करता है, वसा को खत्म करने में मदद मिली। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी अच्छा है और फैटी एसिड को समाप्त करने में आपकी मदद करता है। विटामिन (और अधिमानतः कार्बनिक स्रोतों) में वृद्धि करने के लिए चीनी के बिना पूरे अनाज, ओट रोल का चयन करें। दूध के साथ दलिया बनाओ, जिसमें कैल्शियम होता है और आपके चयापचय को बढ़ा देता है कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन का स्तर कम रहता है, जिससे आपके शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है। अपने दलिया को अपने रक्त शर्करा को स्थिर करने और अपनी भूख को कम करने के लिए दालचीनी को जोड़कर अपने दलिया को और अधिक स्वादिष्ट बनाओ।
  • अंडे। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर नाश्ते में भारी कार्बोहाइड्रेट (अनाज) लेने से अंडे को पचाकर अधिक कैलोरी जलता है। एक अंडे में केवल 75 कैलोरी और 7 ग्राम प्रोटीन होते हैं, अंडे का सेवन अंडे की जर्दी के माध्यम से आपको क्रोन देकर अपना दिन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, इससे वसा की हानि में वृद्धि हो सकती है। टिमोथी फेरिस द्वारा "द 4 घंटे के शरीर" पुस्तक के लेखक का मानना ​​है कि वसा हानि के लिए अंडे महत्वपूर्ण हैं
  • आपकी आहार चरण 2 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
    2
    एक समृद्ध हरा चाय पीने का आनंद लें जो आपको वसा जलाने में मदद करेगा। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि हरे रंग की चाय का चयापचय बढ़कर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसके फ़ैटोकेमिकल यौगिकों को कैटिंस कहते हैं। हरी चाय में सबसे प्रचुर मात्रा में कैटेचिन होता है: एपिगॉलॉटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) यह रासायनिक अधिक कैलोरी जला मदद करता है। यह कैफीन के समान तरीके से काम करता है, जिससे आपके हृदय को तेज़ी से नहीं बनाया जा सकता है
  • कॉफी जैसे पेय कैफीन होते हैं जो दिल की लय को तेज करके कैलोरी को जलाने में भी मदद करता है। ध्यान रखें कि कॉफी को मिठाई या दूध, क्रीम या कोई अन्य योजक जोड़कर इस आशय का विरोध किया जाएगा।
  • आपकी आहार चरण 3 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
    3
    दिन के दौरान छोटे नाश्ते में घने, प्रोटीन पोषक तत्वों की तलाश करें यहां तक ​​कि अगर आलू के वह बैग आपको बुला रहे हैं, तो प्रलोभन का विरोध करें और बेहतर निर्णय लें। याद रखें कि वसा का वज़न आप अपने निर्माण के दौरान मामलों और विकृत वसा का उपभोग करते हैं स्वास्थ्यप्रद नहीं है सुबह में खा सकते हैं कुछ नाश्ता हैं:
  • ग्रीक दही चीनी में कम और प्रोटीन से भरपूर, ग्रीक दही पोषक तत्वों और ऊर्जा का अच्छा स्रोत है। खेल पोषण विशेषज्ञ लेस्ली बोन्सी के मुताबिक, अगर आप कैलोरी जला और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन का सेवन करना सबसे अच्छा काम है। "प्रोटीन अब आपके पेट में रहता है," वे कहते हैं। "यह आपको अधिक समय तक संतुष्ट करता है।" इसके अलावा शरीर को कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन जला करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है, यह वजन घटाने का उत्पादन कर सकता है,
  • पानी पर आधारित फलों नाश्ते में तरबूज, अंगूर, जामुन, नाशपाती, अंगूर या सेब खाने की कोशिश करें। विटामिन और खनिजों के अलावा, फल कैलोरी में पानी और कम से भरा होता है और आपको पूर्ण रखता है, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है।
  • कच्ची सब्जियां वे कैलोरी में कम हैं और उन्हें दरार बनाने में मजेदार है, आप अपने पसंदीदा कम कैलोरी ड्रेसिंग के साथ गाजर, अजवाइन, कच्ची नारियल या मूली खा सकते हैं, आप उन्हें सुबह या दोपहर में खा सकते हैं।
  • कच्चे या भुना हुआ बादाम वे प्रोटीन से भरे हुए हैं, बादाम का एक गुच्छा काफी समय के लिए आपकी भूख को शांत कर सकता है। बादाम का एक से अधिक गुच्छ नहीं खाएं क्योंकि (और सामान्य रूप से बीज) पर्याप्त कैलोरी हैं
  • पॉपकॉर्न। हालांकि, पॉपकॉर्न के तीन कप खाने से बहुत कुछ हो सकता है (खासकर यदि आप उन्हें एक बड़े कंटेनर में खाते हैं), उनके पास बहुत कम कैलोरी हैं, लेकिन वे आपको भर देंगे क्योंकि उनके पास बहुत अधिक फाइबर है



  • आपका आहार चरण 4 में शामिल वसा जलने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने वाली छवि
    4
    मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में दोपहर का भोजन तैयार करता है डिनर पर ध्यान देने के बजाय केवल प्रोटीन शामिल होने पर, अपने दोपहर के भोजन में प्रोटीन और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना सुनिश्चित करें। कुछ खाद्य पदार्थ जो आपके चयापचय को बढ़ा सकते हैं:
  • टोफू। यह एक पारंपरिक प्रोटीन नहीं है, हालांकि, इलिनोइस विश्वविद्यालय के कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि टोमू जैसे कम कैलोरी, प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ चयापचय बढ़ा सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आप सोया आधारित उत्पादों से बचें, स्वस्थ टोफू से चिपक जाएं और सोया से बचें।
  • चिकन या टर्की चिकन या टर्की में बहुत प्रोटीन होते हैं, इससे आपके चयापचय में वृद्धि होती है, साथ ही साथ आपकी मांसपेशियों को मात्रा देने में मदद मिलती है यदि आप व्यायाम करते हैं चिकन के टुकड़े दूर रखें, और स्वस्थ चिकन खाने एक दुबला कट का चयन करें जिसे भुना हुआ और त्वचा हटाया जा सकता है अपने चिकन के साथ सलाद के साथ अच्छी तरह संतुलित भोजन दोपहर के भोजन के लिए।
  • सलाद। हरी सब्जियों का चयन करें जिसमें पालक या एरग्यूला जैसे कई पोषक तत्व होते हैं और उन्हें कच्ची सब्जियां और प्रोटीन (जैसे कड़ा हुआ अंडे या चिकन स्तन) के साथ। न केवल आप पालक से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं बल्कि कई विटामिन और खनिज जो अनुशंसित सेवन के बराबर हैं जब आप सीज़िंग जोड़ते हैं तो सावधान रहें, एक कम कैलोरी चुनें, (जैसे जैतून का तेल या सिरका) और पूछें कि उन्हें एक तरफ रखा जाना चाहिए ताकि आप अपने सब्जी को कितना जोड़ सकें।
  • सारणीबद्ध। यद्यपि यह आम तौर पर सलादों में जोड़ा जाता है, हालांकि, मंडल की ओर से सेवा की जा सकती है। Tabule प्रोटीन और फाइबर में उच्च है पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि कैलोरी कैलोरी में कम है और अपने गेहूं के आधार के लिए जल्दी से खाने के लिए शरीर की आवश्यकता को संतुष्ट करता है।
  • सूप। क्रीम पर आधारित सूप से बचें और चिकन और सब्जी शोरबा या गज़पाचो के सूप खाएं। विशेषज्ञों का कहना है कि सूप दोपहर के भोजन के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके पानी का आधार आपको बहुत कम कैलोरी के साथ भरता है। टमाटर या वी -8 रस के साथ चिकन या मांस को प्रतिस्थापित करके अपने सूप में अधिक पोषक तत्व जोड़ें। चिकन या टर्की जोड़ें, आपकी पसंदीदा सब्जियां और आपके पेट में कई कैलोरी भस्म किए बिना, घंटों के लिए पूरा हो जाएगा।
  • Video: इन विटामिन का सेवन करें, मोटापे को कम करें

    आपकी डायट चरण 5 में फैट जलन फूड्स को शामिल करने वाला इमेज
    5
    खाने के लिए एक आदर्श समय के रूप में परिवार को एक साथ लाने के लिए और एक स्वस्थ खाने के साथ एक साथ विचार करें। रात के खाने के दौरान आपके चयापचय को बढ़ाने वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, रूटगेर्स यूनिवर्सिटी के कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो परिवार संतुलित भोजन खाते हैं, एक साथ रात का भोजन तैयार करते हैं, वे मोटापे या अधिक वजन होने की संभावना कम हैं। रात के खाने पर आप कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं:
  • कोई दुबला मांस अगर आपके बच्चे मांस की तरह, एक पतली मांस का चयन करें, जैसे टेंडरलॉइन जिसमें 4 ग्राम से कम संतृप्त वसा प्रति सेवारत होता है। पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रत्येक सेवा में 3 से 4 औंस होना चाहिए।
  • पोर्क प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी है जितना अधिक प्रोटीन आप उपभोग करेंगे, उतना ही आपके शरीर को उन्हें पचाने के लिए काम करना होगा। दुबला सूअर का मांस खाओ, बारबेक्यू सॉस से दूर रहो, इसके बजाय मांस जड़ी-बूटियों और कम वसा वाले मसालों के साथ भुनाएं।
  • अनाज के बजाय जड़ी-बूटियों के साथ उठाए गए जानवरों के लाल मांस में बहुत सारे ओमेगा 3 और फैटी एसिड होते हैं, जो हार्मोन लेप्टिन के स्तर को कम करते हैं, जिससे आप अधिक वसा जलाने के लिए पैदा होते हैं। लेकिन इसमें स्वस्थ वसा, अधिक विटामिन ई होता है। लेकिन यह दुबला मांस का सेवन करता है। मोटे और फैटी मांस से दूर रहने के लिए कई कारण हैं
  • मछली। विशेषज्ञों का कहना है कि मछली प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और अध्ययन ने यह साबित किया है कि मछली चिकन या बीफ़ से ज्यादा संतुष्ट हैं मछली को पसंद किया जाने वाला कारण यह है कि इसमें ओमेगा 3, फैटी एसिड होता है जिसे हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए जाना जाता है। सामन में बहुत ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता है यह आपके शरीर में हार्मोन लेप्टिन की मात्रा को बदल सकता है। कुछ लेप्टिन के स्तर का मतलब है कि आप अधिक कैलोरी जलाएंगे। इसे वसा में कम रखने के लिए इसे उठाएं
  • टूना। अनुसंधान ने दिखाया है कि ट्यूना हार्मोन लेप्टिन के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकता है। ग्रील्ड टूना स्टेक बारबेक्यू या कम वसा वाले भोजन के लिए आदर्श है या आप इसे सैंडविच में भी खा सकते हैं।
  • बीन्स। खेल पोषण लेस्ली Bonci के अनुसार, सेम "ट्रिपल झटका" दे रही है, क्योंकि यह एक संयंत्र, प्रोटीन और फाइबर का एक स्रोत है। एक कप सेम में 12 ग्राम फाइबर, 4 ग्राम वसा और 15 ग्राम प्रोटीन होते हैं।
  • क्विनोआ। शाकाहारियों ने शपथ ली है कि इस अनाज आधारित प्रोटीन में 8 ग्राम प्रोटीन, एक कप में 5 ग्राम फाइबर है। इसके अलावा, क्विनोआ में पोषक तत्व शामिल हैं जैसे लोहा, जस्ता, सेलेनियम और विटामिन ई।
  • युक्तियाँ

    Video: 46 12 स्वस्थ फूड्स जो आपको फैट जला देते हैं

    • अपने आहार में अधिक विटामिन सी शामिल करें वजन घटाने में परिणाम सुधारने के लिए यह दिखाया गया है।
    • आप जो उपभोग करते हैं, उसके बारे में जागरूक रहें चूंकि सभी कैलोरी पोषण लाभ या वसा जलाते नहीं हैं, इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को खाने के लिए जो भोजन चुनते हैं उसके बारे में आप रिपोर्ट करें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रयास करें कि आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके स्वास्थ्य से लाभान्वित हो। इसके अलावा, वजन कम करने के लिए खाने के लिए क्या सही है पर पुराने आहार के साथ चिपकाने के लिए सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि आप जिन पौष्टिक अनुशंसाओं का अनुसरण करते हैं, वे आज तक, विश्वसनीय और स्वस्थ हैं उदाहरण के लिए, हालिया अनुसंधान ने कुछ सिफारिशें अलग कर दी हैं जो कई दशक पहले पोषक तत्वों से संतुलित लेकिन वसा वाले विकल्पों पर कम वसा वाले विकल्पों को पसंद करते थे। अंडे पक्ष में कार्य करते हैं, संतृप्त वसा जैसे कि मक्खन स्वस्थ विकल्पों में से नहीं होते हैं, और प्रोटीन सभी आहार का तारा है क्योंकि यह भूख को संतुष्ट करता है, आपको पूर्ण लंबे समय तक रखता है
    • एक आहार को धीरे-धीरे बदलना चाहिए, जब तक आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी का उपभोग नहीं करते। इस समय के दौरान आपको अपनी जीवन शैली को बदलना होगा और इसे नए में समायोजित करना होगा, ताकि जब आप अपने आदर्श वजन पर हों तब आप अच्छी तरह से खा रहे हैं और अपना वजन बनाए रख सकते हैं।
    • भोजन में कुछ स्वाद जोड़ें जलापीनो में कैप्सैसिइन होता है, जो एक रासायनिक होता है जो हृदय की ताल को गति देता है और आपके चयापचय को बढ़ाता है। आप इसे अपने भोजन या नाश्ते के स्वाद के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आप अधिक स्वाद चाहते हैं, तो हाब्नेरो मिर्च का उपयोग करें, यह बहुत मसालेदार है अनुसंधान से पता चलता है कि वे बहुत कम प्रयास से आपके शरीर को जला कैलोरी की मदद कर सकते हैं। इसलिए यदि आप मसालेदार पसंद करते हैं, तो इसे अपने भोजन में जोड़ें
    • अपने शरीर को आप तक पहुंचने के लिए वजन कम करने के अपने लक्ष्य को व्यायाम शामिल करें। भोजन आपको कैलोरी को जलाने में मदद करेगा, लेकिन व्यायाम आपको सकारात्मक बनायेगा और आपके चयापचय को प्रभावित करेगा, भोजन योजना के साथ काम कर रहा है
    • यहां तक ​​कि अगर आप दोपहर के भोजन के लिए पर्याप्त खाना चाहते हैं, तो पागल मत बनो, खासकर यदि आपको स्कूल या काम पर वापस जाना है अपने शरीर को सुनो, और आपके पेट भरने से पहले, खाना बंद करो अति खा, खासकर दोपहर में आप नींद और अनुत्पादक बना सकते हैं।
    • अपने भोजन की योजना बनाएं ताकि आप लक्ष्य से बाहर न जाएं। खरीदने से पहले साप्ताहिक योजनाएं करें, ताकि आप केवल आपको आवश्यक भोजन खरीद सकें।
    • बहुत सी चीज़ों को मीठा करने के लिए जामुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। दही, दलिया, अनाज और सुगंध में डालने का प्रयास करें। वे फाइबर के बहुत सारे होते हैं और आपके रक्त में कार्बोहाइड्रेट और नियंत्रण रक्त शर्करा के स्तर की अवशोषण को कम, अपने इंसुलिन बढ़ जाती है को रोकने। और इसे और भी बेहतर बनाने के लिए, यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और आपको बहुत सारे विटामिन देता है
    • तीन बड़े भोजन के बजाय, दिन के दौरान छोटे भोजन खाने से आपके चयापचय में वृद्धि करें छोटे हिस्से और समय-समय पर आपको खाने या दोपहर में थका हुआ महसूस करने से रोकना होगा।

    चेतावनी

    Video: महीने भर में 6 किलो तक पेट की चर्बी घटाएंगे ये 9 फूड

    • खाद्य पदार्थ जो आपके चयापचय में वृद्धि करते हैं, केवल एकमात्र भोजन नहीं हैं जो आपको उपभोग करना चाहिए, संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, ताकि आपके पास विटामिन की कोई कमी न हो, जिससे आप थका महसूस कर सकते हैं और आपकी प्रेरणा खो सकते हैं।
    • पूरे गेहूं के साथ पूरे अनाज को भ्रमित न करें संपूर्ण अनाज आपको स्वस्थ आहार के लिए उपभोग करना चाहिए।
    • जब आप आहार पर होते हैं, तो अपने कैलोरी को इतनी जल्दी कट मत करें कैलोरी में कमी आपके शरीर को भुखमरी मोड में डाल सकती है, जिससे कैलोरी का अवशोषण बढ़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com