ekterya.com

कैसे ठीक से खाना

आप हमेशा लोगों को ठीक से खाने और बेहतर खाने की बात करते हैं, लेकिन आप ऐसा कैसे करते हैं? यदि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत महसूस कर रहे हैं, तो ठीक से खाना शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें!

चरणों

विधि 1
स्वस्थ भोजन चुनें

इट प्रपेरली चरण 1 नामक छवि
1
संतुलित आहार का पालन करें पोषक तत्वों से भरपूर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फल, सब्जियों और डेयरी उत्पादों के बीच एक स्वस्थ संतुलन के साथ एक आहार वहन करती है। यह आपके शरीर आवश्यक विटामिन और खनिज आप को स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए जरूरत के उचित संतुलन रखने में मदद करता। 30% सब्जियों, 20% फल, 20% कार्बोहाइड्रेट, 20% प्रोटीन (जैसे गेहूं, चावल और मक्का के रूप में स्टार्च) के एक आहार की कोशिश करो (मांस, सेम और फलियां में पाया) और 10% डेयरी उत्पादों।
  • इट प्रपेरली चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    खाना न छोड़ें आपको निश्चित रूप से नाश्ते होना पड़ता है, क्योंकि यह आपके चयापचय को सुबह-सुबह सक्रिय करता है (क्योंकि यह रात में धीमा पड़ता है क्योंकि आप थोड़ी देर के लिए कुछ नहीं खाते)। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप नियमित अंतराल पर खाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को उस दिन की जरूरत के मुकाबले सभी ऊर्जाएं हों।
  • छवि का शीर्षक खाओ ठीक से चरण 3
    3
    अपने आप को कैलोरी के साथ पीने के पेय बर्बाद मत करो। केवल पानी या कैलोरी से मुक्त पेय जैसे चाय या काली कॉफी जैसे ही पीने के लिए यह एक अच्छा विचार है। सफ़ेद पेय और रस में सैकड़ों कैलोरी हो सकते हैं और आपको फुलर महसूस नहीं कर सकते वास्तव में, इसकी खपत आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करती है, केवल अपनी प्यास को बुझाना और अपने मीटर को कैलोरी जोड़ें।
  • हालांकि ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस जैसे पेय ठीक हैं।
  • यदि आप अभी भी फलों के रस पीना चाहते हैं, लेकिन आप जितना चीनी प्राप्त करते हैं, उतना कम करना चाहते हैं, कम से कम 30% तक जूस में पानी डालें। आप समय के साथ इसे बढ़ा सकते हैं जब आप स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • Video: गाने वाले क्या खाये और क्या नहीं ? गायक अपना गला कैसे ठीक रखे ?

    इट प्रपेरली चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    कम संतृप्त वसा और खाली कैलोरी खाएं। सामान्य तौर पर, अपने आहार में संतृप्त वसा और ट्रांस वसा की मात्रा कम करें वे आलू के चिप्स, मार्जरीन और कई जमे हुए या बॉक्स्ड खाद्य पदार्थ जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। आप भी खाली कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को समाप्त करना चाहते हैं, या जिनके पास कैलोरी हैं, लेकिन आपको पोषक तत्वों की एक आनुपातिक मात्रा (जैसे सफेद रोटी, चिप्स और मिठाई) नहीं देते हैं दोनों आपको वजन कम करने या स्वस्थ आहार की मात्रा को कम करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • इट प्रपेरली चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    अधिक पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाएं खाद्य पदार्थ है कि आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों देने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो। ये विटामिन और खनिज में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं। आप खट्टे फल, सब्जियों, गहरे हरे रंग की गोभी और पालक, चावल और क्विनोआ, दाल और चिकन, और डेयरी उत्पादों पनीर की तरह कैल्शियम से भरपूर तरह दुबला प्रोटीन की तरह अनाज की तरह कोशिश कर सकते हैं कम वसा वाले कुटीर।
  • विधि 2
    सही मात्रा में खाएं

    इट प्रेजरली चरण 6 नाम वाली छवि
    1
    केवल जब आप भूख लगी तो खाएं ज्यादातर लोग सोचते हैं कि आप केवल 9 बजे, 12 दोपहर और 6 बजे भूख लगी हो सकते हैं। हालांकि यह खाने का एक अच्छा समय हो सकता है, याद रखें कि आपको निश्चित समय पर खाने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको भूख नहीं है। यदि आप भोजन के बीच भूखा हो, तो आप एक स्वस्थ नाश्ते भी खा सकते हैं भोजन के बीच में बहुत भूख लगी है: अगर आप अपने आप को बहुत भूख लगी है, तो आप बहुत खायेंगे जब दोपहर के भोजन के लिए समय होगा
    • पता है कि यह भूख लगी है जैसा लगता है। सिर्फ इसलिए कि तुम ऊब नहीं खाओ! जानें कि भूख लगी है आपके पेट के गड्ढे में भोजन (किसी भी प्रकार की) की ज़रूरत की भावना।
    • जब आप संतुष्ट हो जाएं तब खाना बंद करो, न कि जब आप पूरा हो खाने के बाद, आपके पेट को खाली नहीं लगना चाहिए, लेकिन पूरी तरह से पूर्ण नहीं होना चाहिए यदि आप बहुत पूर्ण महसूस करते हैं तो आप बहुत खा चुके हैं धीरे-धीरे खाने की आदत प्राप्त करें ताकि आप संतुष्ट (पूर्ण न हों) को रोक सकें- दिमाग से संकेत प्राप्त करने के लिए लगभग 20 मिनट की आवश्यकता होती है "मुझे अब भूख नहीं है"।
  • Video: कैसा भी और कितना भी पुराना अल्सर हो इसे खाने से ठीक हो जायेगा || Ulcer Treatment|| Home Remedy

    इट प्रेजरली चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    सही आकार के हिस्से खाएं याद रखें कि आपका पेट आपकी मुट्ठी का आकार है। बिना किसी नकारात्मक परिणामों के भोजन के 10 गुना ज्यादा मात्रा में इसे भरने की उम्मीद मत करो। बहुत से लोग यह महसूस नहीं करते हैं कि जब वे बहुत से खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो उनका पेट बढ़ाया जाता है यदि आप भोजन की बहुत कम मात्रा में खाते हैं, तो आपका पेट बहुत अधिक फैलाने वाला नहीं है एक छोटे पेट के साथ, आपको पूरे महसूस करने के लिए इतना खा नहीं है
  • कैलोरी की गणना से भाग नियंत्रण को आसान बना सकते हैं। औसत वयस्क को प्रति दिन 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है।
  • किसी विशेष भोजन पर कैलोरी की मात्रा के बारे में चिंता न करें क्या मामलों कैलोरी की मात्रा है जो आप पूरे दिन प्राप्त करते हैं आप छोटे भोजन में कैलोरी की संख्या को विभाजित कर सकते हैं, दो बड़े भोजन में, या किसी भी विकल्प में आप सोच सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है हालांकि अपने भोजन को विभाजित करना आपके चयापचय के लिए सर्वोत्तम हो सकता है
  • इट प्रपेरलली पायरा 8 नामक छवि



    3
    अपने कैलोरी सेवन देखें. कैलोरी आपके शरीर का ईंधन है यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आपका शरीर आरक्षित के रूप में कुछ बचाएगा और यह वही है जो हमें वसा बनाती है। अपने वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक सीमा से अधिक नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने दैनिक कैलोरी का ट्रैक रखने की कोशिश करें यदि आप बहुत अधिक खा रहे हैं, या यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो दैनिक कैलोरी का सेवन एक उचित मात्रा में कट कर व्यायाम करें।
  • इट प्रेजरली सेक्शन 9 नामक छवि
    4
    हर दिन बहुत पानी ले लो यह बहुत महत्वपूर्ण है आप सोच सकते हैं कि आप भूखे हैं, जब वास्तव में आप केवल प्यास हैं यह यकृत और गुर्दे को भी मदद करता है। पानी में नींबू, चूने या नारंगी का एक टुकड़ा डालकर इसे बेहतर स्वाद देने की कोशिश करें - और एक कुरकुरा स्वाद के लिए ककड़ी स्लाइस!
  • यह ज्यादातर वयस्कों के लिए 0.25 लीटर पानी के 8 ग्लासों की सिफारिश की जाती है, हालांकि कुछ लोगों को उस राशि से अधिक की जरूरत होती है और अन्य कम।
  • विधि 3
    भोजन के बारे में स्वस्थ विचार बनाएं

    इट प्रेजरली पायथ 10 नाम वाली छवि
    1
    सनक आहार न लें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और (ओमेगा -3 वसा, आमतौर पर मछली के तेल में पाया सहित) वसा की एक किस्म शरीर ठीक से काम रखने के लिए आवश्यक हैं, और फल और सब्जियों जैसे कई स्वस्थ खाद्य पदार्थ एक बड़ी में निहित हैं कार्बोहाइड्रेट की संख्या। सनक आहार है कि किसी भी macronutrient प्रतिबंधित शामिल के लिए नहीं आते हैं।
  • इट प्रपेरली चरण 11 नाम वाली छवि
    2

    Video: ये दवा खाने से लकवा ठीक हो जायेगा - ऐसा अचूक इलाज कोई नही बतायेगा ।

    छोटी चीज़ों के साथ खुद को पुरस्कृत करें आप केक या कुकीज को खाने के लिए बिना समृद्ध पदार्थों के साथ खुद को पुरस्कृत कर सकते हैं ऐसे कई स्वस्थ विकल्प हैं जो बस अच्छे हैं। आइसक्रीम के विकल्प के रूप में कम वसा वाले ग्रीक जमे हुए दही की कोशिश करें। स्ट्रॉबेरी मिठाई के लिए एक अच्छा विकल्प हैं एक मूंगफली का मक्खन और केले सैंडविच डेसर्ट के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन है।
  • इट प्रेजरली स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    मिठाई चीजें खाने के लिए अपने अवसरों को बचाएं तुम्हें पता है कि आप कर रहे हैं वाला कुछ कुछ बिंदु पर मिठाई खाने के लिए है: अपनी दादी के घर पर जन्मदिन का केक अपने पड़ोसी, क्रिसमस मिठाई, चॉकलेट आप अपने प्रेमी, या कुकीज़ है कि अपने बच्चों को बना ले आया। और बेशक, हर किसी के प्रलोभन कभी कभी करने के लिए देना चाहता है। कुंजी अपने आप को केवल विशेष अवसरों पर मिठाई चीजें खाने के लिए अनुमति देने के लिए है। यह एक गलती स्वीट बातें नियमित रूप से खाने के लिए, क्योंकि जब उन क्षणों में आ आप कुछ मीठा खाने के लिए है में तो मैं रेखा को पार कर लिया है।
  • इट प्रैलीली पायरे 13 नामक छवि
    4
    भोजन के बारे में कल्पना न करें क्या आपने कभी टीवी देखा है और अधिक खाने की इच्छा है? यह उन सभी विज्ञापनों की वजह से है जो आपको पूरी तरह से तैयार भोजन के साथ स्लॉबर बरकरार करते हैं। उन विज्ञापनों को न देखें, क्योंकि वे भोजन के बारे में सोचने से ज्यादा कुछ नहीं करते अपने खाली समय में भी कल्पना न करें कि यह आइसक्रीम की पूरी शंकु या उस जैसी चीज़ों को भस्म करने के लिए कितना अच्छा होगा। बस इसे अपने दिमाग से बाहर ले जाओ और कुछ और सोचें। यह उन चीजों को तरस को रोकने में आपकी सहायता करता है
  • इट प्रपेरली चरण 14 नाम वाली छवि
    5
    जब आप बाहर निकलते हैं तब ज्यादा मत खाओ यह एक रेस्तरां में एक स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए बहुत ही उचित है, खासकर यदि आप बहुत अच्छी तरह से खाना नहीं बनाते हैं लेकिन वह समझता है कि रेस्तरां भोजन अक्सर बहुत बड़ा है आपको एक ही भोजन में खाना नहीं खाना चाहिए! इसके बजाय वह केवल आधा भोजन खाती है और अगले दिन दोपहर के भोजन के लिए आराम का भंडार करता है। आप पूरे भोजन के बदले एक स्नैक ऑर्डर कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से पूछें `क्या मैं वास्तव में भूख लगी हूं या क्या मैं सिर्फ ऊब रहा हूँ?`
    • कभी-कभी आपको भूख लगी है जब आपको केवल तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। तो पानी या ताजा फल का रस पीने से आपकी प्यास को संतुष्ट करें, और आपकी भूख गायब हो जाएगी। खाने के बारे में भूल जाओ जब आप पानी के ताज़ा गिलास पीते हैं बहुत ज्यादा पानी पीना मुश्किल है
    • धीरे से खाओ! सब कुछ थोड़ा चखो!
    • फल, सब्जियां और पागल पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं और स्वादिष्ट हैं यह अच्छा है कि अगर आप अपनी भूख को बुझाने के लिए हर दिन उनमें से कुछ सर्विंग्स खाते हैं
    • आपके द्वारा खाई गई मात्रा से संतुष्ट होने का पहला संकेत यह है कि आपको प्यास लग रहा है
    • अपने पेट के माध्यम से अपने भोजन के मार्ग को कम करने के लिए जब भी संभव हो तो चीनी काँटा के साथ खाने की कोशिश करें। हालांकि इसे करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय लगता है!
    • कभी-कभी पेट के शोर भूख का संकेत नहीं देते, यह केवल पाचन की प्रक्रिया है जो आपके पेट में शोर और मोड़ पैदा करता है। आम तौर पर भूख की भावना ज्यादा आवाज़ें और कम पुनरावृत्ति का उत्सर्जन करती है "pwaag"... कुछ सेकंड या मिनट के बाद ... "pwaag" फिर से। यदि आप नाश्ते या व्यायाम छोड़ देते हैं, तो यह महसूस करने के लिए सबसे अधिक संभावना समय है
    • अपने स्थानीय पुस्तकालय में इंटरनेट पर आहार के बारे में अधिक संसाधनों का अध्ययन करें, या अपने डॉक्टर से बात करें
    • अपने मॉडल की तुलना या टेलीविज़न के अभिनेताओं के साथ मत करो। अधिकांश लोग कभी भी यह सही नहीं देखेंगे (जब तक आप हर दिन घंटों तक आपके साथ काम करने के लिए एक व्यक्तिगत ट्रेनर और पोषण विशेषज्ञ नहीं दे सकते!)। इसके बजाय, एक स्वस्थ जीवन शैली जीने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको फिट बैठता है
    • भोजन कक्ष पर एक अतिरिक्त प्लेट रखें और अगले दिन दोपहर के भोजन के लिए इसे रखने के लिए अपना कुछ खाना डालें। इस लेख को पढ़ने के बाद, आप देख सकते हैं कि भोजन का आपका हिस्सा बहुत बड़ा है आप आमतौर पर सब कुछ खाते हैं, लेकिन इस बार आप दूसरे भोजन के लिए पर्याप्त रूप से अलग होंगे, संभवतः पूर्णता की भावना से बचें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि पहली जगह में आपकी जिंदगी (आपके आहार और व्यायाम सहित) को आपके शरीर की देखभाल करने के लिए बनाया जाता है, आपको चोट नहीं पहुंचाता
    • अपने मुँह से बात मत करो! उसके मुंह में चबाया भोजन के साथ कोई भी अच्छा नहीं लगता इसके अलावा, आप जो भी कहते हैं उसे समझ नहीं पाएंगे और यह अप्रिय लगता है।
    • किसी भी सोडा के पीने के लेबल को पढ़ें, क्योंकि बहुत से कैलोरी हैं, कुछ सोडा से ज्यादा हैं
    • भोजन को अपने जीवन का केंद्र न बनाएं, जिसमें आप क्या खा रहे हैं और आप इसे कैसे खाते हैं उससे जुड़ी हो। यह व्यवहार आपको खाने संबंधी विकार के खतरे में डालता है
    • यदि आप एक आहार बनाने जा रहे हैं पहले चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें आहार द्वारा बस न करें "फ़ैशन"यह प्रतिउत्पादक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com