ekterya.com

टेनिस कोहनी का इलाज कैसे करें

"टेनिस कोहनी" शब्द का अर्थ बाहरी कोहनी की सूजन और दर्द को संदर्भित करता है जिसके परिणामस्वरूप रंध्र को नुकसान होता है जो प्रकोष्ठ और कोहनी से जुड़ते हैं। आम तौर पर यह दिन-प्रतिदिन की दोहरावदार गतिविधियों का परिणाम है, ज़ाहिर है, टेनिस। टेनिस कोहनी को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इस सामान्य चोट के उपचार में सरल आत्म-उपचार विधियां बहुत प्रभावी हो सकती हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर इसे चंगा

अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 5

Video: टेनिस एल्बो से बचाव - Onlymyhealth.com

1
आराम करें। सभी बीमारियों और चोटों की तरह, आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी चीज बाकी है। इस मामले में, पर्याप्त नींद प्राप्त करने के साथ-साथ अपना हाथ आराम करें और दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचें, जो कण्डरा को और अधिक दबाव डाल सकता है।
  • डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    बर्फ या ठंडा चिकित्सा लागू करें एक पतली तौलिया में एक बर्फ पैक लपेटें और इसे प्रभावित क्षेत्र में पंद्रह मिनट के लिए दिन में तीन से चार बार लागू करें।
  • क्यूर फर्केड और ड्राई एबोज़ चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक आर्थोपेडिक कंगन का प्रयोग करें एक आर्थोपेडिक कंगन वसूली प्रक्रिया के दौरान क्षतिग्रस्त कण्डरा की सुरक्षा में मदद कर सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि हाथ पर दर्दजनक क्षेत्र के ठीक नीचे इसका उपयोग करें और सीधे उस पर न करें।
  • Video: Tennis Elbow || टेनिस एल्बो क्या है? आइए जानते हैं इसके बारे में |

    मस्सा थेरेपी के साथ रिलीज कार्पल टनल सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: कोहनी के दर्द का सटीक इलाज है ये Tennis Elbow Home Remedy by Sachin Goyal

    4
    टेनिस कोहनी के लिए व्यायाम करें ये विशेष खंड हैं जो गति वसूली में मदद करेंगे। हालांकि, इन अभ्यासों में से कोई भी कार्य नहीं करें यदि आप अभी भी बहुत दर्द में हैं, क्योंकि आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं
  • एक कलाई खिंचाव व्यायाम करो ऐसा करने के लिए, अपने प्रभावित बांह को अपने धड़ को सीधा कर दें और अपने हाथ से एक मुट्ठी बनाएं। अपना विपरीत हाथ ले लो, अपनी मुट्ठी को पकड़ो और उसे दबाए रखें जब तक कि तुम्हारा हाथ बढ़ा नहीं है, लेकिन आपकी कलाई जमीन का सामना कर रही है। इस स्थिति को बीस सेकंड के लिए पकड़ो, इसे रिलीज करें और व्यायाम को 5 गुना तक दोहराएं।
  • कलाई के लिए एक लचीलापन व्यायाम करें ऐसा करने के लिए, अपने हाथों को लंबे समय तक लंबा करें जब तक कि यह अपने धड़ को सीधा नहीं होता है, जिसके ऊपर प्रकोष्ठ का सामना करना पड़ता है। अपना हाथ मुड़ें, ताकि उंगलियों को जमीन की तरफ देखा जा सके। अपने विपरीत पक्ष ले लो और अपनी उंगलियों को पकड़ो, उन्हें अपने शरीर की ओर धक्का दे जब तक आप अपने बांह की कलाई में एक छोटा सा खंड महसूस नहीं करते। इसे बीस सेकंड तक रखें और चार बार दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपकी उंगलियां चरण 1 9
    5
    व्यायाम के रूप में एक गेंद निचोड़ें इसके लिए, आपको टेनिस बॉल या विरोधी तनाव की आवश्यकता होगी। यह व्यायाम कवच और हाथ की छोटी मांसपेशियों पर बल देता है यह आपको पकड़ को मजबूती से सुधारने में मदद करेगा जो आपको विश्वास के साथ वस्तुओं को ले जाने और पकड़ने की अनुमति देगा। एक कुर्सी पर बैठो और अपने हाथ से हाथ पकड़ो, और फिर तीन सेकंड के लिए इसे तंग रखें और फिर दबाव छोड़ दें। फिर इसे यथासंभव लंबे समय तक दबाए रखें। इस अभ्यास को एक दिन में दो बार करें, प्रत्येक 10 पुनरावृत्तिएं करें
  • विधि 2
    एक डॉक्टर को देखें

    टिमट मल्टीपल स्केलेरोसिस विद केमोथेरेपी चरण 11
    1
    फिजियोथेरेपी खोजें: यह निश्चित रूप से टेनिस कोहनी के लिए सबसे अच्छा इलाज है क्योंकि यह निशान ऊतक को छोडने और कण्डरा में तनाव को कम करने में मदद करता है। एक चिकित्सक का दौरा करने से विशेष अभ्यासों का अभ्यास करने और खींचने की संभावना को खुलता है जिससे साथी की आवश्यकता होती है।



  • एक निशुल्क मालिश चरण 10 प्राप्त करने वाला छवि
    2
    एक पेशेवर मालिश प्राप्त करें: एक निश्चित तरीके से अपनी बांह की कलाई में मांसपेशियों और रंध्र को जोड़कर आप तनाव को जारी करने में मदद कर सकते हैं जो समय के साथ-साथ बढ़ता है। यह दीर्घकालिक में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज शीर्षक वाली छवि 15
    3
    दवाएं लें: आपका डॉक्टर एनएसएडी (गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लॉमरेटरी) दवाओं का सुझाव दे सकता है जो टेनिस कोहनी के परिणामस्वरूप सूजन और दर्द की मात्रा को कम करने में मदद करेंगे।
  • विधि 3
    अधिक मामलों को रोकें

    डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज का शीर्षक चित्र 13
    1

    Video: Elbow Pain Relief Exercises for Housewives by Doctor | कोहनी के दर्द के लिए जानें इलाज | Boldsky

    दोहराव के आंदोलनों से बचें: कण्डरा को फिर से तनाव करना आसान है, इसलिए जब तक संभव हो, अपने हाथों से बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें। यह भारी वस्तुओं को उठाने या ज़ोरदार अभ्यास करने से बचा जाता है।
  • छवि शीर्षक से बचें टेनिस का कोहनी चरण 3
    2
    व्यायाम जारी रखें टेनिस कोहनी के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अभ्यास भविष्य की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। जब आप कर सकते हैं, तब अपनी कलाई कर्ल और एक्स्टेंसर फैलाएं।
  • डॉट स्ट्रोक रिकवरी एक्सरसाइज स्टेफ 18 शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऑटोलॉगस रक्त या प्लेटलेट इंजेक्शन का प्रयोग करें। ये ऐसे उपचार होते हैं जिनमें रोगी के रक्त या प्लेटलेट को वसूली में तेजी लाने के लिए प्रकोष्ठ में पुराने दर्द के क्षेत्र में इंजेक्ट किया जाता है। यदि आपकी टेनिस कोहनी एक दोहरावदार समस्या रही है, तो इन उपचारों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • टेनिस खिलाड़ी की कोहनी प्रत्येक व्यक्ति में एक समान नहीं है, इसलिए चिंता मत करो यदि आप अन्य लोगों की तुलना में चिकित्सा के लिए अलग तरह का जवाब देते हैं।
    • रिकवरी समय भिन्न होता है, और कुछ हफ्तों या महीनों में हो सकता है, हालांकि इसमें कई सालों तक लग सकता है। अपनी स्थिति के बारे में आपकी चिंता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक को ढूंढें हालांकि स्वयं-चिकित्सा अधिक महंगा और अत्यधिक प्रभावी हो सकता है, सुनिश्चित करें कि आप चोट की गंभीरता और अन्य संभावित उपचारों को समझ न करके अधिक खतरे में नहीं डालते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com