ekterya.com

एच्लीस टेंडोनिटिस का इलाज कैसे करें

Tendons ऊतक की हड्डी है, जो संभव आंदोलनों बनाता है मांसपेशी जोड़ता है कर रहे हैं। स्नायुजाल पैर के निचले भाग में एड़ी हड्डियों को पिंडली की मांसपेशियों को जोड़ता है। येरो (या tendinopathy) tendinitis एक शर्त है कि स्नायुजाल में सूजन और दर्द शामिल है। आमतौर पर यह कण्डरा के अति प्रयोग के कारण है, विशेष रूप से लोग हैं, जो (जैसे जो लोग केवल प्रतिस्पर्धात्मक खेल सप्ताहांत अभ्यास के रूप में) उचित ताकत के विकास के बिना इस पर बहुत प्रयास डालती करने की कोशिश में। आप घर पर Achilles tendinitis के अधिकांश मामलों का इलाज कर सकते, लेकिन अभी भी आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए सही कदम आप अपने विशेष चोट के लिए ले जाना चाहिए पता करने के लिए।

चरणों

विधि 1
एडिलेज टोननिटिस का इलाज करें

फिक्स एचीलिस टेंडोनिटिस चरण 1 नामक छवि
1
अपने चिकित्सक पर जाएं इससे पहले कि आप अपने एच्लीस टेंडिनिटिस का इलाज शुरू करें, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वह उचित निदान कर देगा और आपकी विशेष चोट के लिए व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित करेगा।
  • अपनी शारीरिक गतिविधि में किसी हालिया वृद्धि के बारे में चिकित्सक को बताना सुनिश्चित करें, जिसमें आपके पैरों के निचले हिस्से शामिल हैं, क्योंकि यह चोट का स्रोत होने की संभावना है। वह आपको यह भी विचार देगा कि आप कितना समय गतिविधि से बचना चाहिए।
  • यदि एपिलीज़ कण्डरा से संबंधित दर्द गंभीर है या यदि आपको अचानक अपंगता का सामना करना पड़ता है, तो अपने पैरों को फिसलते हुए, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें यह संभव है कि कण्डरा टूट या टूटा हुआ है, जिसका अर्थ है कि एक अधिक गंभीर निदान।
  • कि एक डॉक्टर की यात्रा के वारंट सकता Achilles tendinitis का सबसे आम लक्षण एड़ी ऊपर पीठ या पैर में दर्द से मध्यम दर्जे की, विशेष रूप से व्यायाम या खेल गतिविधि के बाद हल्के शामिल हैं। इसके अलावा, आप उस क्षेत्र सुबह जल्दी में कोमलता या कठोरता हो सकता है।
  • फिक्स एचीलिज़ टेंडोनिटिस चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: Achilles tendonitis: निरपेक्ष बेस्ट स्व उपचार, व्यायाम, और हिस्सों

    कण्डरा को आराम करो आपकी चोट को ठीक करने में मदद करने के लिए आप कर सकते हैं पहली चीजों में से एक कण्डरा बहुत बाकी देना है यह पूर्ण आराम को बचाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आप चलने से बचने, सीढ़ियों और कण्डरा पर अधिक प्रभाव के तनाव के अन्य स्रोतों पर चढ़ना चाहिए।
  • Tendinitis की गंभीरता के आधार पर आपको कुछ दिनों से कुछ महीनों तक कण्डरा को आराम करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने शरीर को सुनो और थोड़ा प्रभाव से थोड़ा अधिक प्रभाव गतिविधियों reincorporate।
  • जब आप अकिलिस कण्डरा को आराम देते हैं, तो एक बाइक की सवारी, अण्डाकार व्यायाम और तैराकी करने जैसे कम प्रभाव अभ्यासों का विकल्प चुनते हैं।
  • फिक्स एचीले टेंडोनिटिस चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    दर्द को कम करने के लिए बछड़ा पर बर्फ लागू करें। प्रभावित क्षेत्र में बर्फ को लागू करने से सूजन कम हो जाती है, जिससे बदले में दर्द घट जाता है। 15 मिनट के लिए, दर्द के स्थल पर, बछड़ा पर बर्फ पैक रखें। आप पूरे दिन आवश्यकतानुसार इसे दोहरा सकते हैं, जब भी आपको दर्द महसूस होता है
  • यदि आपको पता है कि व्यायाम के बाद चोट लगी है, तो आप व्यायाम करने के बाद प्रभावित बछड़ा को बर्फ भी लागू कर सकते हैं।
  • आप उस क्षेत्र में बर्फ को 20 मिनट तक रख सकते हैं, लेकिन यदि आपको सुन्न लगना शुरू हो, तो आपको त्वचा को गरम करने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • फिक्स एचीलीस टेंडोनिटिस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें आप पेरासिटामोल या इस तरह के इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) ले जा सकते हैं, दर्द को कम करने और Achilles tendinitis के साथ जुड़े सूजन। हमेशा निर्देशों को ध्यान से पालन करें और प्रत्येक दवा के लिए सिफारिश की तुलना में अधिक नहीं लेते।
  • 7 से 10 दिनों की अवधि के लिए एनाल्जेसिक उपचार की कोशिश करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप निर्देशों के अनुसार उनका उपयोग करते हैं, तो अधिक से अधिक काउंटर दर्द निवारक दैनिक उपयोग के लिए तैयार नहीं होते हैं। एक महीने से ज्यादा की चोट के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • अगर डॉक्टर एक मजबूत एनाल्जेसिक का निर्देशन करता है, तो हमेशा इसे अपने निर्देशों के अनुसार लेना सुनिश्चित करें।
  • फिक्स एचीले टेंडोनिटिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लोचदार पट्टियाँ या संपीड़न पट्टियाँ का उपयोग करें लोचदार पट्टियाँ या संपीड़न पट्टियों के साथ पैर और निचले पैर लपेटें। संपीड़न प्रभावित कण्डरा में सूजन और आंदोलन को कम कर देता है।
  • फिक्स एचीलीस टेंडोनिटिस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सूजन को कम करने के लिए छाती के स्तर के ऊपर पैर उठाता है। दिल के स्तर के ऊपर घायल कंधे को ध्यान में रखते हुए सूजन को कम करने में भी मदद मिलेगी। यदि आपको ऐसा करने के लिए एक आरामदायक स्थिति मिलती है, तो अपने पैर ऊंचा होने के साथ सो जाओ।
  • फिक्स एचीलीस टेंडोनिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    धूम्रपान और अन्य तम्बाकू उत्पादों से बचें धूम्रपान से वसूली प्रक्रिया में विलंब होता है क्योंकि यह रक्त की आपूर्ति और ऊतक पुनर्जनन घट जाती है। आप चोट से उबरने के दौरान सभी तम्बाकू उत्पादों से बचकर अपना डाउनटाइम कम कर सकते हैं
  • फिक्स एचीलिज़ टेंडोनिटिस चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    पांव पर रखो जो कण्डरा की सुरक्षा करता है खेल के जूते जो पैरों के ढेर का समर्थन करते हैं और ऊँची एड़ी के जूते दर्द को कम करते हैं और वसूली को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, जूते जो एड़ी के पीछे नरम हैं कण्डरा में अनावश्यक जलन को कम करते हैं।
  • कुछ मामलों में, आपके चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट कुछ प्रकार के आर्थोपेडिक टेम्पलेट को सुझा सकते हैं। ये डिवाइस पैर के विशिष्ट क्षेत्र में समर्थन बढ़ाने के लिए जूते के अंदर जाते हैं।
  • ऑर्थोटिक्स विशेष रूप से इन्सर्शनल Achilles tendinitis (एड़ी की हड्डी के साथ स्नायुजाल के जंक्शन क्षेत्र को प्रभावित करने वाले) मदद क्योंकि इस क्षेत्र में अधिक कुछ जूते की वजह से चिढ़ बनने की संभावना है।
  • यदि दर्द गंभीर है, तो आपका डॉक्टर पैर को flexed रखने के लिए और कण्डरा में तनाव से बचने के लिए एक वसूली बूट की सिफारिश भी कर सकता है। यह आमतौर पर एक अल्पकालिक उपाय है, चूंकि बूट का लम्बी उपयोग बछड़ा की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है।
  • फिक्स एचीलिस टेंडोनिटिस चरण 9 नाम वाली छवि
    9



    डॉक्टर से कॉर्टिसोन इंजेक्शन के बारे में पूछें कॉर्टिसोन एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ दवा है। दर्द और सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिसोन इंजेक्शन व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हालांकि, चूंकि इंजेक्शन कण्डरा क्षति के जोखिम को बढ़ाता है, तब तक आपका डॉक्टर इस विकल्प के बारे में सलाह दे सकता है जब तक कि आप अन्य संभव उपचार समाप्त न करें।
  • फिक्स एचीलिस टेंडोनिटिस चरण 10 नाम वाली छवि
    10
    सर्जिकल विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें अगर उपचार और फिजियोथेरेपी के संयोजन छह महीनों से अधिक समय तक दर्द में सुधार नहीं करते हैं, तो डॉक्टर कुछ शल्य चिकित्सा विकल्पों का मूल्यांकन कर सकता है। इनमें से कुछ शामिल हैं:
  • गैस्ट्रोकैनेमियस का मस्तिष्क: इस सर्जरी ने एबिलिस कण्डरा के अतिरिक्त तनाव को खत्म करने के लिए बछड़े की मांसपेशियों को बढ़ाया।
  • विघटन और मरम्मत: यह ऑपरेशन अचिलिस कण्डरा के क्षतिग्रस्त भाग को निकालता है और सामान्य तौर पर, केवल 50% से कम क्षति वाले निस्तारण के लिए कार्य करता है।
  • क्षतशोधन कण्डरा स्थानांतरण: 50% करने के लिए अधिक से अधिक क्षति के साथ tendons के मामले में, बड़े पैर की अंगुली का पट्टा स्नायुजाल जब क्षतिग्रस्त हिस्से कण्डरा काफी मजबूत कार्य करने के लिए बनाए रखने के लिए निकाल दिया जाता है ले जाता है।
  • विधि 2
    कण्डरा में शक्ति विकसित करना

    फिक्स एचीलीस टेंडोनिटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें एच्लीस टेंडिनिटिस के गंभीर मामलों के लिए, आपको एक मजबूत व्यायाम विकसित करने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ परामर्श करना चाहिए जो आपके विशेष चोट के लिए उपयुक्त है। फिजियोथेरेपिस्ट आसान अभ्यास से शुरू होगा और फिर धीरे-धीरे उन कंडलों के अभ्यास के लिए धीरे-धीरे प्रगति करेगा जो कण्डरा के एक बड़े खंड पर लागू होते हैं।
    • यहां तक ​​कि मामूली मामलों में जहां एक फिजियोथेरेपिस्ट आवश्यक नहीं है, ध्यान रखें कि कोमल स्पर्श और मजबूत बनाने के अभ्यास हमेशा कण्डरा की वसूली के दौरान सिफारिश किए जाते हैं।
  • फिक्स एचीलीस टेंडोनिटिस चरण 12 नाम वाली छवि
    2
    पैर की उंगलियों को खींचने का प्रदर्शन इस अभ्यास को करने के लिए, फर्श पर अपनी एड़ी के साथ कुर्सी पर बैठो। अपना हाथ बढ़ाएं और बड़े पैर की अंगुली खींचें और आप की तरफ वापस। व्यायाम की शुरुआत में 15 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर समय धीरे-धीरे 30 सेकंड तक बढ़ाएं।
  • आप इस अभ्यास के एक समय में 4 पुनरावृत्तियों तक और दिन में पांच बार कर सकते हैं।
  • फिक्स एचीलीस टेंडोनिटिस चरण 13 नाम वाली छवि
    3
    तलवार प्रावरणी और बछड़ा को बढ़ाएं इस अभ्यास को करने के लिए, अपने पैरों के साथ फर्श या एक चटाई पर बैठो और सीधे घुटनों पर बैठो घायल पैर के चारों ओर एक तौलिया रखें ताकि वह पैर की उंगलियों के नीचे से गुजर जाए। अपने पैरों को आप की तरफ खींचने के लिए दोनों हाथों से तौलिया खींचो इस स्थिति को 15 से 30 सेकंड तक पकड़ो।
  • आप इस अभ्यास के एक समय में 4 पुनरावृत्तियों तक और दिन में पांच बार कर सकते हैं।
  • फिक्स एचीलिस टेंडोनिटिस चरण 14 नाम वाली छवि
    4
    बछड़ा खींच व्यायाम अभ्यास यह बुनियादी अभ्यास बछड़ा की मांसपेशियों को खींचने और एपिलीस कण्डरा के लिए उत्कृष्ट है। जमीन पर मजबूती से अपनी एड़ी के साथ आप के पीछे एक पैर रखें। एक दीवार के खिलाफ झुकने से आपको दोनों हाथों से सहायता मिलती है और मुड़ा हुआ पैर के ऊपर अपना वजन रखें। धीरे धीरे अपने कूल्हों को दीवार की ओर धक्का दे, फर्श पर अपने पीछे के पैर लगाए रखें। 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो आप पीठ के बछड़े के बछड़े पर एक मजबूत पुल महसूस करेंगे।
  • आप हर दिन इस अभ्यास को 20 बार प्रत्येक चरण पर दोहरा सकते हैं।
  • आप लेख में इस खंड पर अधिक निर्देश पा सकते हैं: "बछड़े को कैसे फैलाना"
  • फिक्स एचीलिस टेंडोनिटिस चरण 15 नाम वाली छवि
    5
    एड़ी ऊपर और चढ़ाव करें एड़ी उतार और चढ़ाव विलक्षण अभ्यास होते हैं, यानी वे एक पेशी के रूप में अनुबंधित करते हैं, जो फैली हुई है, जो उन्हें खींचने के लिए उत्कृष्ट बनाता है। व्यायाम करने के लिए, एक कदम पर अपने पैरों के सामने वाले आधे हिस्से के साथ खड़े रहें और फिर आप जितना कम कर सकते हैं उतना कम होने से पहले अपनी ऊँची एड़ी के ऊपर उठाएं। चूंकि पैर के पीछे के आधे चरण से लटका होगा, इसलिए आप इसे बाकी के पैर की तुलना में कम करने में सक्षम होना चाहिए। इस अभ्यास को धीरे-धीरे करो और 20 पुनरावृत्तियों से नियंत्रित करें
  • जैसा कि आप ताकत विकसित करते हैं, इस अभ्यास के दौरान आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए वजन जुटाने शुरू कर सकते हैं।
  • आप एक पैर के साथ एड़ी उतार और चढ़ाव भी कर सकते हैं। हमेशा एक पैर की कोशिश करने से पहले दोनों पैरों से शुरू करें और अपने फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें, क्योंकि इससे कण्डरा को और नुकसान हो सकता है।
  • फिक्स एचीलिस टेंडोनिटिस चरण 16 नाम वाली छवि
    6
    भविष्य में एच्लीस टेंडोनिटिस को रोकने के लिए उपाय करें। कंडरा को चोट पहुंचाने से बचने के लिए आप व्यायाम के बारे में कई उपाय कर सकते हैं। आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • व्यायाम और खेल के लिए धीरे धीरे शुरू करो और गतिविधि के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाएं
  • हर दिन खिंचाव
  • बछड़े की मांसपेशियों के लिए अभ्यास पर ध्यान दें
  • उच्च प्रभाव और कम प्रभाव अभ्यास के बीच वैकल्पिक
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे एक घायल स्नायुजाल इलाज करने के लिए

    • यदि आप सुबह अकालिस कण्डरा में दर्द के साथ जागते हैं, तो आपका चिकित्सक रात की ओथिसिस की सलाह दे सकता है ताकि आप अपने पैरों को फिसलकर रख सकें, जब आप सोते हैं।

    चेतावनी

    • यह लेख एक विशिष्ट चोट के बारे में जानकारी प्रदान करता है, लेकिन चिकित्सा सलाह का गठन नहीं करता है आपको हमेशा अपनी चोट के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और किसी भी पुनर्वास योजना को लागू करने से पहले एक भौतिक चिकित्सक को देखना चाहिए।
    • यदि आपको कण्डरा क्षेत्र में गंभीर और अचानक दर्द होता है या आप प्रभावित पैर पर वजन नहीं डाल सकते तो तुरंत चिकित्सा उपचार लें। यदि आप प्रभावित पैर नीचे फ्लेक्स नहीं कर सकते हैं, तो आपको मदद भी लेनी चाहिए। दोनों एक टूटी हुई कण्डरा के संकेत हैं और एक सरल tendonitis नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com