ekterya.com

कैसे जबड़ा व्यायाम के साथ एक TMJ विकार का इलाज करने के लिए

Temporomandibular संयुक्त (टीएमजे) विकार दर्द, कोमलता, और temporomandibular जोड़ों का समझौता किया गया आंदोलन और चबाने की मांसपेशियों को मुंह खोलने और बंद करने की विशेषता है। कान के सामने स्थित यह जोड़ खोपड़ी के निचले हिस्से को खोपड़ी से जोड़ता है और मुंह के आंदोलन को नियंत्रित करता है। सामान्यतः, तनाव और तनाव के स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करके, दर्द निवारण से उपचार शुरू होता है, क्योंकि एटीएम का दोष मुख्य रूप से मनोवैज्ञानिक संबंधी विकार है। उपचार में संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार, आहार संबंधी दिशानिर्देश, एनाल्जेसिक उपयोग, ठंड संकोचन के आवेदन, और स्थानीय फिजियोथेरेपी (जैसे, जबड़े व्यायाम) शामिल हैं। अभ्यास प्रदर्शन कर जब इसके अलावा मजबूत बनाने और उसे आराम करने के लिए में जबड़े की गतिशीलता में सुधार करने के लिए, आप TMJ विकार के लक्षण को कम करने, जोड़ों में रक्त का प्रवाह और ऑक्सीजन बढ़ा सकते हैं। हालांकि इस विकार को पूरी तरह से ठीक करना संभव नहीं है, ये व्यायाम आपको इसे प्रभावी तरीके से प्रबंधित करने में मदद करेंगे ताकि आप अपना दैनिक जीवन जी सकें।

चरणों

विधि 1
जबड़े को मजबूत करें

जबड़ा अभ्यास के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने मुंह को खोलते वक्त प्रतिरोध करें। जबड़े को मजबूत करना टीएमजे के लक्षणों को दूर करने में मदद करेगा, तो दो अंगुलियों को ठोड़ी के नीचे रखें और धीरे-धीरे दबाएं, अपना मुंह खोले जाने पर थोड़ा सा प्रतिरोध करें। इस अभ्यास को प्रति सत्र छह बार और छह दैनिक सत्रों में करें।
  • कभी भी एक व्यायाम न करें जो दर्दनाक या असुविधाजनक है, खासकर जब प्रतिरोध लागू करते हैं यदि दर्द तीव्र है, तो अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर से परामर्श करें
  • जबड़ा व्यायाम चरण 2 के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना मुंह बंद करते हुए व्यायाम प्रतिरोध करें मुंह खोलें और निचले होंठ के नीचे दो उंगलियां रखें। फिर अपने मुंह को बंद करते हुए थोड़े निम्न प्रतिरोध पर लागू होते हैं। यह TMJ को राहत देने के लिए जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा इस अभ्यास को छह दैनिक सत्रों में छह बार करें।
  • जबड़ा व्यायाम के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3

    Video: How to Stop Teeth Grinding | दाँत पीसने से कैसे रोकें

    ठोड़ी का परिचय सही आसन के साथ, अपनी छाती सीधे अपनी सीने में डालें, जैसे कि आप डबल ठोड़ी बनाने की कोशिश कर रहे थे और उस स्थिति को लगभग तीन सेकंड के लिए रख सकते थे। यह संयुक्त में कुछ दबावों को राहत देने के द्वारा टीएमजे के चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा। व्यायाम दो बार एक दिन में दोहराएं।
  • विधि 2
    जबड़ा आराम करो

    छवि का शीर्षक ट्राट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) जबड़ा व्यायाम के साथ चरण 4
    1
    जितना संभव हो उतना अक्सर अपने दांतों को थोड़ा अलग रखें। इस तरह, आप जबड़े में दबाव को दूर करेंगे अपने दाँत के बीच अपनी जीभ रखें ताकि आप दिन भर में निचोड़ या पीस न सकें। जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो जानबूझकर अपने जबड़े को आराम करने की कोशिश करें और अपने दांतों को दबाने से बचें। आप अपने दंत चिकित्सक से मुंह गार्ड को लिखने के लिए भी जांच सकते हैं।
  • जबड़ा अभ्यास के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) नामक छवि चरण 5
    2
    जबड़े खोलें और बंद करें जब आप खोलते हैं और अपने जबड़े को धीरे-धीरे बंद करते हैं, तो अपनी जीभ को तालु पर रखें। इसे आराम से, आप तनाव जारी करेंगे, जो किसी भी नियमित के एक आवश्यक भाग का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें ताकत प्रशिक्षण शामिल है। तिलत पर जीभ की स्थिति, सामने दाँतों के पीछे इसके बाद, जबड़ा को मांसपेशियों को आराम करने के लिए छोड़ दें आपको इस खोलने की स्थिति को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है - आप इस अभ्यास को प्रति सत्र में छह बार और पूरे दिन छह सत्रों में करते हैं।
  • जबड़ा व्यायाम के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) नामक छवि चरण 6
    3
    "गोल्डन फिश" व्यायाम करें जबकि सुनहरी में जब वे चबाते हैं, तब उनके जबड़े नहीं फैलते, ये व्यायाम टीएमजे में तनाव जारी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, टीएमजे में दो उंगलियां रखें (यह वह जगह है जहाँ आप कान के पास जबड़े के कूल्हे में सबसे अधिक परेशानी महसूस करते हैं) और फिर ठोड़ी पर दूसरी ओर की एक उंगली। इसके बाद, एटीएम के खिलाफ हल्के दबाव लगाने के दौरान अपना मुंह खोलें। इस अभ्यास को प्रति सत्र में छह बार करें, और पूरे दिन छह सत्र करें।
  • जब आप अपना मुंह खोले तो ठोड़ी पर प्रतिरोध न करें, क्योंकि इस व्यायाम में जबड़े को आराम करने का उद्देश्य है, तो इसे मजबूत नहीं करना।



  • छवि का शीर्षक टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) जबड़ा व्यायाम के साथ चरण 7
    4
    ठोड़ी का परिचय जबड़े को आराम करने के लिए आप ठोड़ी भी दर्ज कर सकते हैं अपनी पीठ और छाती को सीधे रखें और बाद में अपनी ठोड़ी डालें तो "डबल चिन" बनाने के लिए और उस स्थिति को लगभग तीन सेकंड के लिए रखें फिर 10 बार व्यायाम को आराम करो और दोहराएं।
  • जबड़ा अभ्यास के साथ टेट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) नामक छवि चरण 8
    5
    तनाव जारी करने के लिए साँसें तनाव जबड़ा झुका हुआ हो सकता है, जिससे टीएमएजी विकार बढ़ सकता है। अपने जबड़े में सभी तनाव को रिहा करते हुए लगभग पांच सेकंड के लिए धीरे-धीरे अपने नाक से साँस लें। फिर पाँच सेकंड के लिए श्वास छोड़ दो और जबड़े को आराम करने की कोशिश करें, मुख्य रूप से प्रत्येक पेशी पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप चबाने के लिए उपयोग करते हैं। जितनी चाहें उतनी बार आप यह व्यायाम कर सकते हैं।
  • विधि 3
    जबड़े की गतिशीलता बढ़ाएं

    छवि का शीर्षक ट्राट टेमोरोमोन्डिबुलर संयुक्त विकार (टीएमडी) जबड़ा व्यायाम के साथ चरण 9
    1
    दाँत के बीच किसी वस्तु को आगे बढ़ाने के लिए जबड़े का प्रयोग करें। इस ऑब्जेक्ट में 0.5 और 1.3 सेंटीमीटर (¼ और आधा इंच) के बीच एक मोटाई होनी चाहिए, जैसे कि जीभ कष्टप्रद या चीनी दंर्तखोदनी, और आपको इसे ऊपरी और निचले दांतों के बीच रखना चाहिए। ओरिएंट ऑब्जेक्ट ताकि यह आपके मुंह के मोर्चे के बजाय पक्षों से आगे निकल जाए। इसके बाद, निचले जबड़े को ऊपर की ओर ऊपर की तरफ इंगित करने की कोशिश कर लें। एक बार जब आप व्यायाम कर सकते हैं, तो धीरे-धीरे गति की एक बड़ी रेंज के लिए ऑब्जेक्ट की मोटाई बढ़ जाती है।
    • एक वस्तु का चयन करने की कोशिश करें, जिसे आपने अपने मुंह में पहले से संकेत दिया हो। यदि आप अनुचित घर वस्तुओं का उपयोग करते हैं और सावधान नहीं होते हैं, तो व्यायाम के दौरान आप गलती से अपने दांतों को अलग कर सकते हैं।
    • हर बार जब आपको लगता है कि इस अभ्यास को जबड़ा में अधिक गतिशीलता की आवश्यकता है, जैसा कि भोजन से पहले होता है
  • दायां टेम्परोमंडिब्यूलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाला छवि जोहरा व्यायाम चरण 10 के साथ
    2
    दांतों के बीच एक वस्तु रखें, जबड़े से कंधे का प्रयोग करें। पिछले व्यायाम में समान वस्तु का प्रयोग करें और इसे ऊपरी और निचले दांतों के बीच फिर से रखें, लेकिन इस समय क्षैतिज स्थिति में। निचले दाँतों को ऊपर से नीचे तक की बजाय पक्ष की ओर ले जाएँ। इस तरह, आप जबड़े की पार्श्व गतिशीलता बढ़ा सकते हैं
  • दर्द को नियंत्रित करने के लिए या जब आपको जबड़ा में अधिक गतिशीलता की आवश्यकता होती है, तो इस अभ्यास को करें।
  • दाग़ के साथ टेट टेमोरोमोन्डिब्यूलर संयुक्त विकार (टीएमडी) शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    3
    अपने आसन में सुधार करें बहुत से लोग अपने सिर को थोड़ा आगे बढ़ते समय झुकाते हैं, जिससे रीढ़ की हड्डी का कारण बनता है और टीएमएजी विकार बढ़ जाता है। अपनी पीठ पर अपने कंधे के ब्लेड में शामिल होने की कोशिश करते हुए, एक दीवार के खिलाफ खड़े होकर अपनी छाती को अपने सीने पर रखकर अपनी ठोड़ी डालें। ऐसा करने से, आप रीढ़ को एक अधिक तटस्थ अवस्था में फैल लेंगे जो आपके लक्षणों को दूर कर सकती है और जबड़े की गतिशीलता बढ़ा सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जीभ को तालु पर तय रखें और दांत थोड़ा अलग हो। यह आपको एक तनावपूर्ण जबड़ा आराम करने में मदद करेगा
    • नमक गर्मी, जैसे गर्म पानी के साथ एक नम कपड़े, अपने जबड़े पर लागू करने से टीएमजे के दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी।
    • हर घंटे ध्वनि करने के लिए अपने फोन के अलार्म सेट करें और आपको अपने जबड़े को आराम करने के लिए याद दिलाएं।
    • टीएमएजी विकार से संबंधित दर्द और असुविधा कम करने के लिए, नरम खाद्य पदार्थ खाएं और गम चबाना नहीं या अपने नाखूनों को नहीं खाएं।

    चेतावनी

    Video: दांत और जबड़े को बिना दवा के कैसे ताकतवर बनाए

    • जबड़े को फैलाए और दांतों को पीसने से टीएमएजी विकार के लक्षण पैदा हो सकते हैं या खराब हो सकते हैं यदि यह आपका मामला है, तो आपके लिए बनाई गई एक कस्टम मुहं गार्ड बनाने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं।
    • अत्यधिक तनाव एक कारक भी हो सकता है जो टीएमजे विकार में योगदान देता है। इस से बचने के लिए, बहुत सारे व्यायाम करें और ध्यान, योग या कुछ अन्य छूट तकनीक का अभ्यास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com