ekterya.com

कैसे जबड़ा clenching को रोकने के लिए

जबड़ा clenching सिर दर्द, दंत क्षति और अन्य समस्याओं का कारण हो सकता है। यह आदत दिन या रात के दौरान हो सकती है हालांकि, इसे ठीक करने के लिए, आमतौर पर जबड़े को फिर से प्रशिक्षित करना और समस्या के लिए जिम्मेदार अंतर्निहित तनाव का कोई भी स्रोत कम करना आवश्यक होता है। ज्यादातर मामलों में होम उपचार काम करता है, जबकि अन्य में पेशेवर चिकित्सा देखभाल आवश्यक हो सकती है।

चरणों

भाग 1
आदत को सही करें

स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें गर्म पानी में एक साफ कपड़े डुबकी। अतिरिक्त पानी निचोड़ें और 10 मिनट के लिए अपने जबड़े के तनावग्रस्त और गले के हिस्से पर गीले कपड़े पकड़ो।
  • जैसे ही आप अपने जबड़े में तनाव या दर्द को नोट करते हैं, इस प्रक्रिया को करें। इससे पहले कि इससे ऊपर उठने से पहले तनाव से बचने के लिए आप उच्च तनाव के एपिसोड से पहले तुरंत प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं
  • गर्मी को अपने जबड़े की मांसपेशियों को आराम करना चाहिए और उन्हें छोड़ने में मदद करना चाहिए। एक आराम से जबड़ा तनाव से होने की संभावना कम होता है और फिर से कसने शुरू होता है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जबड़े की मालिश अपनी उंगलियों का उपयोग करते हुए प्रभावित मांसपेशियों को ध्यान से मालिश करें अपने जबड़े के तना हुआ भाग पर धीरे से दबाव डालें और छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ जबड़े और मुंह के पूरे क्षेत्र की ओर बढ़ो।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने व्यायाम को कसने से पहले इस अभ्यास को करें, हालांकि जब आप जबड़े में तनाव या दर्द को नोट करने के बाद भी इसे दोहरा सकते हैं।
  • प्रभावित क्षेत्र की मालिश करने से आपके जबड़े की मांसपेशियों में तनाव जारी हो सकता है। एक बार जब मांसपेशियों को आराम और ढीला कर दिया जाता है, तो आप उन्हें निचोड़ने के लिए कम प्रवण हो जाएगा।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अभ्यास कैसे ठीक से अपने जबड़े की स्थिति यदि जबड़े की कड़ी एक गंभीर समस्या बन गई है, तो आप अनजाने में अपने जबड़े को अनुचित रूप से पकड़ने के लिए आदी हो सकते हैं। पूरे दिन में हर घंटों में उचित जबड़े के प्लेसमेंट का अभ्यास आपके मस्तिष्क और मांसपेशियों को फिर से प्रशिक्षित कर सकता है।
  • जब आप अपने होंठ बंद करते हैं, तो आपके ऊपरी और निचले दांतों के बीच थोड़ी सी जगह होनी चाहिए।
  • अपने सामने दाँत के बीच अपनी जीभ की टिप रखें इसे उस स्थिति में कम से कम पांच मिनट के लिए रखें। इस समय के दौरान, अपने जबड़े की मांसपेशियों को आराम से और अधिक प्राकृतिक स्थिति में समायोजित किया जाना चाहिए।
  • अगर आपको यह नहीं लगता है कि यह सरल सुधार आरामदायक या उपयोगी है, तो आपको अपने दंत चिकित्सक से आपको अपने जबड़े के लिए सबसे अच्छी स्थिति दिखाने की आवश्यकता हो सकती है। जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसे याद करें और इसे कैसा दिखता है इसकी तस्वीरें लें। बाद में इन चित्रों को चेक करें जब आप दर्पण के सामने एक ही स्थिति का अभ्यास करें।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सही भोजन की खुराक लें विशेष रूप से, आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। इन पोषक तत्वों के पर्याप्त मात्रा में मांसपेशियों की गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिसमें आपके जबड़े भी शामिल हैं।
  • आप इन पोषक तत्वों के आहार या दैनिक भोजन की खुराक के माध्यम से अपना सेवन बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप पोषण की खुराक लेने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको कैल्शियम के हर दो भागों के लिए मैग्नीशियम का एक हिस्सा लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप 600 मिलीग्राम कैल्शियम और 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम ले सकते हैं। आपको स्वतंत्र रूप से विटामिन सी की मात्रा निर्धारित करनी चाहिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा 90 मिलीग्राम प्रतिदिन है।
  • यह तय करने से पहले कम से कम दो महीने पहले अपने पोषक अनुष्ठान को दोहराएं कि क्या यह उपयोगी रहा है।
  • भाग 2
    तनाव के साथ सौदा

    स्टॉप क्लेंसिंग जोड़ी चरण 5 नामक छवि
    1
    तनाव के ट्रिगर की पहचान करें तनाव आप दिन और रात के दौरान अपने जबड़े निचोड़ करने के लिए कर सकते हैं यद्यपि इससे बचने के लिए असंभव है, आप उन्हें पहचानने के बाद तनाव के कारणों से निपटने के तरीकों को देख सकते हैं।
    • अपने तनाव के कारणों को रिकॉर्ड करने में आपकी मदद करने के लिए एक पत्रिका रखने पर विचार करें। किसी भी ऐसी घटना का ध्यान रखें जो आपको चिंता का कारण बनता है, भले ही वह हल्का हो, और तनाव के कारणों पर विशेष ध्यान दें जो दिन के दौरान जबड़े की झंझरी की घटनाओं से पहले या तत्काल होता है।
    • किसी भी तनाव ट्रिगर से बचें जो आप समाप्त कर सकते हैं ट्रिगर होने के मामले में, आप इसे समाप्त नहीं कर सकते, उन्हें आपकी सहायता करने वाले व्यवहारों के साथ संतुलन बना सकते हैं आराम आपका मन उदाहरण के लिए, आप आराम संगीत सुन सकते हैं, अपने आप को गर्म बुलबुला स्नान कर सकते हैं, अपने मन को आराम कर सकते हैं या अपने मन को अरोमाथेरेपी के साथ आराम कर सकते हैं।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपनी नींद के चक्र को नियंत्रित करें नियमित नींद पैटर्न के बाद आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा, जो रात में जबड़े को कम कर सकते हैं। आठ घंटों का अच्छा होना, हर रात नींद में सोना आपके सभी तनाव को कम कर सकता है और दिन के दौरान अपने जबड़े को चिकना रखने में आसान बना सकता है।
  • अपने कार्यक्रम की परवाह किए बिना हर दिन बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में जागें। सोने के लिए आठ पूर्ण घंटे की एक अनुसूची अनुसूची।
  • आप प्राप्त नींद की मात्रा में वृद्धि के अलावा, आपको इसकी गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए। सोने से पहले अपने शरीर और मन को पूरी तरह से आराम करो कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें, क्योंकि दोनों आपके शरीर की नींद के चक्र को बदल सकते हैं। थोड़ा ठंडा और आरामदायक तापमान में सो जाओ साथ ही, सभी उज्ज्वल रोशनी और अनियमित शोर के स्रोत बंद करें।
  • Video: Clicking of the Jaw

    Video: योग पीस दांत, पकड़ना, TMJ से जबड़े तनाव जारी करने

    स्टॉप क्लेंसिंग जोड़ी चरण 7 नामक छवि
    3



    व्यायाम करें। अपने मूड और प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करते समय नियमित व्यायाम तनाव को दूर कर सकता है नतीजतन, तनाव को बढ़ाता है जिसके कारण मेडीब्युलर कसने का कारण बनता है और मांसपेशियों को मजबूत और अधिक लोचदार हो जाएगा
  • इन लाभों को प्राप्त करने के लिए ज़ोरदार अभ्यास करने के लिए आवश्यक नहीं है एक धीमी गति से धीमी रफ्तार से चलें, प्रतिदिन 30 मिनट, सप्ताह में तीन या पांच बार। इसे कम से कम दो सप्ताह या स्थायी रूप से अपनी नियमितता का एक नियमित हिस्सा बनाएं।
  • भाग 3
    व्यावसायिक चिकित्सा सहायता खोजें

    Video: How to Stop Teeth Grinding | दाँत पीसने से कैसे रोकें

    स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अपने दंत चिकित्सक और डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें मण्डिबुलल कसने आमतौर पर एक बहुमुखी समस्या है जिसमें शारीरिक और मानसिक कारक शामिल हैं। एक योग्य दंत चिकित्सक समस्या के मौखिक घटकों का इलाज करने में सक्षम होगा लेकिन किसी भी अन्य कारक के लिए उपचार योजना निर्धारित करने के लिए आपको एक सामान्य चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता होगी।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉव स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक
    2
    डेंटल स्प्लिंट्स में निवेश मुंहगार्डों और दंतों के स्प्लिंट्स दांतों को अलग रख सकते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा सकते हैं। यद्यपि दांत के टुकड़े अधिक महंगे होते हैं, ये उपकरण ओवर-द-काउंटर मुंह गार्ड से बेहतर होते हैं।
  • मुंह गार्ड आमतौर पर हार्ड प्लास्टिक से बने होते हैं तुम भी जबड़ा clenching से दर्द महसूस करेंगे और यह दर्द अंतर्निहित तनाव बढ़ सकता है।
  • दांत के टुकड़े नरम ऐक्रेलिक से बने होते हैं और आपके मुंह के आकार में फिट होते हैं। ये डिवाइस जबड़े की कसने को रोक नहीं पाएंगे, लेकिन इससे संबंधित दर्द कम हो जाएगा और आपके जबड़े में तनाव को और भी खराब होने से रोक सकता है।
  • ध्यान रखें कि मुंह गार्ड और splints आम तौर पर रात के उपचार के लिए आरक्षित हैं। हालांकि, आप अत्यधिक मामलों में दिन के दौरान उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जहां दिन के दौरान जबड़ा झपकी एक समस्या है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 10 नामक छवि
    3
    गलत तरीके से दाँत ठीक करें यदि आपके दाँत क्षतिग्रस्त या गलत तरीके से संक्रमित होते हैं, तो वे जबड़े की झंझरी की समस्या में योगदान कर सकते हैं। अंतर्निहित समस्या को ठीक करने का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए अपने दंत चिकित्सक से जांच करें।
  • ब्रेसिज़ गलत मिसाइल वाले दांतों की मदद कर सकता है हालांकि, आपका दंत चिकित्सक शायद समस्या को ठीक करने के लिए रणनीतिक रूप से मुकुट रखने की सिफारिश करेगा।
  • यदि आपके पास क्षतिग्रस्त दांत है, तो इसे पुनर्निर्माण करने से आपके दांतों के उचित संरेखण को बहाल करने में मदद मिल सकती है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 11 नामक छवि
    4
    पेशेवर चिकित्सा खोजना वहाँ विभिन्न प्रकार के थेरेपी हैं जो जबड़े को कसने में मदद कर सकती हैं लेकिन सबसे सामान्य जैव-फीडबैक चिकित्सा और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी हैं।
  • बायोफ़िडबैक एक प्रकार की शारीरिक चिकित्सा है इस प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक विशेष निगरानी उपकरणों के माध्यम से आपके पास पकड़ और नियंत्रण के तरीके की जांच करेगा। चिकित्सक ट्रेन में मदद करने के लिए एक ही उपकरण का उपयोग कर सकते हैं और अपने जबड़े की मांसपेशियों की गतिविधि को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी मण्डिबुलर कस के पीछे मनोवैज्ञानिक घटक के साथ काम करता है। यदि आप एक प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करते हैं, तो आप जिस तरह से तनाव का सामना कर सकते हैं और उस पर प्रतिक्रिया दें, जिससे चिंता कम हो सकती है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो नियमित उपचार के बारे में एक पेशेवर एक्यूपंक्चरिस्ट से बात करें जो जबड़ा दर्द और तनाव को कम कर सकता है। हालांकि एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता का सुझाव देने के लिए थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण हैं, हालांकि यह तकनीक वैकल्पिक चिकित्सा का एक लोकप्रिय रूप है।
  • इसी तरह, आप एक्यूप्रेशर उपचार के बारे में सीख सकते हैं। एक्यूपंक्चर के विपरीत, जो शरीर के दर्द को नियंत्रित करने के लिए रणनीतिक रूप से स्थापित सुई का उपयोग करता है, एक्यूप्रेशर सामरिक बिंदुओं पर सरल दबाव लागू करता है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉव स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक

    Video: कैसे जबड़े की मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक शराब कॉर्क का उपयोग करने के लिए

    6
    स्नायु शिशुओं की जांच करें स्नायु शिथिलता अपने जबड़े में मांसपेशियों को आराम कर सकती है, जो जबड़े की कसने को रोकने में मदद कर सकती है। आप अपने चिकित्सक से मौखिक और इंजेक्शन के लिए आराम करने वालों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • एक चिकित्सक को मांसपेशियों को शिथिलता लिखना चाहिए और आप उन्हें निर्भरता से बचने के लिए थोड़े समय के लिए ही लेना चाहिए। ये दवाएं आपके पूरे शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को शांत करती हैं वे आपको सुन्न महसूस कर सकते हैं, इसलिए उन्हें सोने से पहले ले आओ।
  • ओनोबोट्युलिनमटॉक्सिन (बोटॉक्स) के उपचार से प्रभावित क्षेत्र में सीधे इंजेक्शन लगाया जाता है और केवल जबड़े की मांसपेशियों के आस-पास के क्षेत्र को आराम मिलता है। ये उपचार पिछले लंबे समय तक रहे लेकिन आमतौर पर केवल अंतिम उपाय के रूप में निर्धारित किया गया है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    7
    अपनी दवाओं की जांच करें यदि आप वर्तमान में इलाज शुरू करने से पहले अपने जबड़े apretabas एक पर्चे के साथ दीर्घकालिक दवा लेने और कोई है, तो अपने जबड़े clenching आदतों दवा का एक पक्ष प्रभाव हो सकता है अगर अपने चिकित्सक से पूछें।
  • अगर दवाएं समस्या का कारण बनती हैं, तो आपका डॉक्टर आपको एक अलग दवा लिख ​​सकता है जिससे आपको जबड़ा झुकाया जा सकता है।
  • दवाओं है कि जबड़े से पकड़ना पैदा कर सकता है के विभिन्न प्रकार हालांकि, सबसे आम के कुछ मनोविकार नाशक और चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs) सहित अवसादरोधी दवाओं रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि शराब, सिगरेट और मनोरंजक दवाएं भी जबड़े की कटाई कर सकती हैं और आप उनसे बचना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com