ekterya.com

कैसे हाइड्रेटेड रहने के लिए

निर्जलीकरण हो सकता है न केवल पर्याप्त पानी नहीं पी का एक परिणाम के रूप में, लेकिन यह भी इस तरह के हीट स्ट्रोक, दस्त और उल्टी के रूप में बीमारियों का एक पक्ष प्रभाव के रूप में। निर्जलीकरण के लक्षण प्यास, चक्कर आना, भ्रम, कमी हुई पेशाब, काले मूत्र, शुष्क मुँह, शुष्क त्वचा, थकान और गंभीर मामलों में वृद्धि हुई हृदय गति और साँस लेने में शामिल हो सकते हैं। चाहे आप एक बीमारी की वजह से गंभीर रूप से निर्जलित रहे हैं या बस बेहतर जलयोजन देखो, एक स्वास्थ्य उपाय के रूप में अपने जीवन में शामिल सही रणनीति है कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं के साथ।

चरणों

विधि 1
घर के तरीकों की कोशिश करो

चित्र शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 1 प्राप्त करें
1

Video: Here's How To Heal Your Dry, Chapped Lips Naturally

अधिक पानी पी लो बहुत से लोग रोजाना पानी की सिफारिश की मात्रा का उपभोग नहीं करते हैं गतिविधि के अपने स्तर और आपके शरीर के वजन और सूरज या गर्म तापमान के आपके संपर्क के रूप में अन्य कारकों के आधार पर, प्रति दिन 8 से 15 गिलास पानी के बीच पीने की सिफारिश की जाती है। कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन का उपभोग करने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 2 प्राप्त करें

    Video: Best ways to keep your skin healthy and Beautiful

    2
    अधिक मात्रा में छोटी मात्रा में पियो। अगर पानी की जरूरी मात्रा में पीने से यह मुश्किल हो जाता है, तो पूरे दिन इसे बांटकर आपके शरीर को बेहतर तरीके से समेकित कर सकते हैं। अपने कार्य दिवस के दौरान आपके साथ पानी की एक बोतल लाओ या जब आप घर पर आराम कर रहे हों तो अपने पक्ष में एक गिलास पानी ले लें। यदि आप पानी के करीब रहते हैं, तो आप पूरे दिन चिप्स लेने के लिए अधिक प्रवण होंगे। इससे पहले कि आप महसूस कर सकें, आप हाइड्रेशन के संदर्भ में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर होंगे।
  • ध्यान रखें कि जब भी आपको प्यास नहीं लगेगा, तब भी इष्टतम तरल पदार्थ बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • अगर आपको कुछ घंटों तक नशे में बिना शहर के माध्यम से बहुत कुछ चलने के बाद चिढ़ा महसूस हुआ है, तो यह बहुत ही संभावना है कि आपकी जलन साधारण निर्जलीकरण के कारण हो।
  • इसके अलावा, सिर्फ इसलिए कि यह ठंडा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता नहीं है। अत्यधिक प्रयास, असहज मौसम, सूखापन, आदि, आपको निर्जलित होने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 3 प्राप्त करें
    3
    अभ्यास करने के बाद द्रव के नुकसान को मुआवजा देता है बहुत से लोग तरल पदार्थ पसीना के माध्यम से खो की मात्रा कम है, जब वे जिम जाते या व्यायाम के अन्य रूपों से करते हैं। आप अपने व्यायाम शुरू करने से पहले पानी की 1 से 3 कप पीने के लिए और जब तुम व्यायाम आप के साथ एक पानी की बोतल लाना चाहिए। आप इलेक्ट्रोलाइट्स (नमक संतुलन) भरने के लिए खेल पेय के साथ पानी की जगह ले सकता है क्योंकि आप भी पसीना के माध्यम से नमक खो (कई खेल पेय कैलोरी शामिल है, जो आपको ऊर्जा आप बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जब ज़ोरदार अभ्यास कर रही है की जरूरत है दे देंगे) ।
  • धीरज के खेल के लिए, एक इलेक्ट्रोलाइट पीना इस हद तक प्रारंभिक है कि नमक आपके शरीर के लिए पानी को अवशोषित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कम अभ्यास के मामले में, नियमित पानी पर्याप्त होगा।
  • चित्रा 4 छवि प्राप्त करें
    4
    आपके द्वारा सूर्य के नीचे खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा को नियंत्रित करें जितना अधिक समय आप एक गर्म जलवायु में खर्च करते हैं, उतना अधिक द्रव प्रतिस्थापन जो आपके शरीर की आवश्यकता होती है। गर्म जलवायु में हाइड्रेटेड रहने के लिए, आपके साथ तरल पदार्थ लाएं। अगर यह संभव नहीं है, तो सुबह की सुबह या दोपहर में अपनी बाहरी गतिविधियों का समय निर्धारित करें जब सूरज कम मजबूत होता है, क्योंकि यह उपाय आपकी निर्जलीकरण की दर को कम करेगा।
  • यदि आप सड़क पर काम करते हैं और आप गर्म मौसम के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप उस दिन के समय व्यायाम कर सकते हैं जो कूलर से बाहर हैं। इससे आपके लिए पर्याप्त मात्रा में द्रव का सेवन करने के लिए पर्याप्त जलयोजन बनाए रखना आसान हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 5 प्राप्त करें



    5
    बेहतर जलयोजन के लिए सेडा से बचें, कैफीन और शराब के साथ पेय। लोकप्रिय मान्यता के विपरीत, यदि आप अपने जलयोजन स्तर को बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो शीतल पेय (जैसे अदरक एले) एक अप्रभावी विकल्प है। इसका कारण यह है कि इसमें बहुत अधिक चीनी और बहुत कम नमक होते हैं, जो पानी के अवशोषण की प्रभावशीलता को कम करता है।
  • कैफीनयुक्त पेय भी खराब विकल्प होते हैं क्योंकि उनके पास मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे शरीर से पानी की हानि को प्रोत्साहित करते हैं और लाभ नहीं। हालांकि सुबह में कॉफी या चाय का एक कप कई समस्याओं का कारण नहीं होना चाहिए, अगर आप अपने हाइड्रेशन में सुधार करने की कोशिश करते हैं तो इन पेय को अधिक सेवन करने से बचें।
  • यह बहुत ज्यादा शराब लेने से बचा जाता है, क्योंकि इसमें एक डिहाइडिंग प्रभाव होता है
  • छवि का शीर्षक टाइप करें हाइड्रेटेड चरण 6
    6
    अपने हाइड्रेशन स्थिति के लक्षण के रूप में अपने मूत्र को जांचें। गहरे रंग का मूत्र (गहरा पीला), खासकर अगर कमी हुई पेशाब के साथ, निर्जलीकरण का संकेत है दूसरी ओर, हल्के रंग का मूत्र एक संकेत है कि आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया गया है। शौचालय की जांच करने से डरो मत, क्योंकि यह आपके शरीर की जलयोजन स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके है।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार खोजें

    चित्रा का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 7 प्राप्त करें
    1
    गंभीर निर्जलीकरण के संकेतों को पहचानें आप चक्कर आना, सिर का चक्कर, भ्रम या (जैसे एक वृद्धि की हृदय गति और वृद्धि हुई सांस की दर के रूप में) बदल महत्वपूर्ण संकेत अनुभव करते हैं, आप चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है निर्जलीकरण की एक गंभीर रूप हो सकता है। गंभीर निर्जलीकरण का सबसे आम कारण, चरम धीरज स्पोर्ट्स (धूप में अधिक समय खर्च के कारण) आतपन और दस्त या उल्टी शामिल बीमारियों कर रहे हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको इनमें से कोई भी चिकित्सा शर्तों हो सकती है या आपको चिंता हो रही है कि आपके पास गंभीर निर्जलीकरण हो सकता है, तो उपचार प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने जाना बेहतर होगा।
  • चित्रा 8 से प्राप्त चित्र हाइड्रेटेड चरण 8
    2
    तरल पदार्थ को अंतःशिरा प्राप्त करता है यदि आप गंभीर निर्जलीकरण से पीड़ित हैं, तो अंतःस्राव द्रव तरल पदार्थ को बदलने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावशाली तरीका है। इसका कारण यह है कि आपके पाचन तंत्र द्वारा अवशोषण के लंबे मार्ग के माध्यम से जाने के बजाय द्रव को आपकी नस में सीधे इंजेक्ट किया जाता है। आपके शरीर की जलयोजन और आपके समग्र स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए द्रव, नमक और कैलोरी के सही संतुलन के साथ, आपके विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए अंतःस्रावी द्रवों का भी डिज़ाइन किया गया है।
  • आप एक बीमारी दस्त या उल्टी के रूप में ऐसी है, तो आप तरल पदार्थ मौखिक रूप से (, मिचली, उल्टी या दस्त की वजह से जो अवशोषण को रोकता है) का उपभोग करने में असमर्थ हो सकता है। इसलिए, गंभीर मामलों में अंतःशिरा तरल पदार्थ आपके एकमात्र विकल्प हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, हाइड्रेटेड चरण 9 प्राप्त करें
    3
    निर्जलीकरण के मूल कारण का निदान प्राप्त करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि निर्जलीकरण के गंभीर मामलों के इलाज के लिए न केवल तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भी निदान और निर्जलीकरण का मूल कारण (एक नौकरी है कि सबसे अच्छा पूरा किया है अगर आप एक चिकित्सक अनुभवी करते हैं) को हल करने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे पहले कि आप इस समस्या का कारण पहचान के बिना अपने दम पर rehydrate करने के लिए, कोशिश करते हैं, तो यह एक स्थायी या स्थायी समाधान के लिए नेतृत्व की संभावना नहीं है। इसलिए, यदि आप सुनिश्चित नहीं है, यह सबसे अच्छा एक डॉक्टर का दौरा करने, के रूप में यह आप चरणों के माध्यम से नेतृत्व ठीक से हाइड्रेट और अपने अच्छे स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए कर सकते हैं।
  • कई मामलों में, निर्जलीकरण के अंतर्निहित कारणों का विशिष्ट निदान भी उपचार के दौरान प्रभावित होता है। यह एक और कारण है कि अंतर्निहित कारणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com