ekterya.com

अपने परिवार के बारे में चिंता कैसे करें

डर है कि हम सभी समय-समय पर लड़ते हैं। लेकिन, कुछ लोगों के लिए चिंताएं लटकी हुई हैं जब चिंता और एक व्यक्ति में डर की भावनाओं को भयाक्रांत हमले, जुनूनी दिनचर्या, बुरे सपने, घबराहट या मतली के साथ, दैनिक जीवन के साथ हस्तक्षेप करने के लिए शुरू, समस्या एक गंभीर बीमारी कहा जाता है "चिंता विकार"। अगर आपको लगता है कि आपको चिंता हो रही है, तो आपका परिवार भी शामिल है, मदद के लिए पहला कदम है। जब आप उपचार चाहते हैं तो अपने प्रियजनों से बात करें, सलाह लीजिए और उनका समर्थन प्राप्त करें।

चरणों

भाग 1
समय और स्थान चुनें

आराम-नारी-Talking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
रिज़ॉक्स्ड वुमन टॉकिंग पेज शीर्षक वाली छवि
1
वार्तालाप प्रारंभ करें चिंता विकार जैसे रोग के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है आप डर सकते हैं कि आपका परिवार आप का न्याय करेगा या असुविधाजनक महसूस करेगा और आपको नहीं पता कि वह आपके करीब कैसे कार्य करे। फिर भी, इसके बारे में बात करने के लायक है, भले ही आप यह न भूलें कि आपका परिवार कैसे प्रतिक्रिया करेगा। किसी के साथ वार्तालाप करने के लिए कहें, इसे अपने पिता या मां, भाई या अन्य रिश्तेदारों के पास रखें।
  • आपका परिवार शायद पहले से ही महसूस करता है कि कुछ गलत है शायद वे आपकी मदद करने के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि क्या गलत है। गंभीर बातचीत करने से उन्हें आपकी मदद करने का एक बेहतर मौका मिलेगा
  • बात करने के लिए नीचे बैठे व्यक्ति से पूछो इस बिंदु पर आपको कुछ खास कहना नहीं है, बस एक वार्तालाप करने की आपकी इच्छा व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, कहते हैं "हैलो पिताजी, क्या आपके पास बाद में बात करने का समय है? मैं कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करना चाहता हूं"।
  • बर्फ को तोड़ने का सही समय स्वाभाविक रूप से हो सकता है आपके माता-पिता यह देख सकते हैं कि आपको चिंता का सामना करना पड़ता है और वे आपको बाद में पूछते हैं "क्या होता है? क्या सब कुछ ठीक है?"। विषय का उल्लेख करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें।
  • Video: चिंता को दूर करने के उपाय | Stress Management In Hindi Tips

    घड़ी-एट-4-ओ-clock.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    4 घंटों घड़ी पर घड़ी शीर्षक छवि
    2
    एक अच्छा समय चुनें आपके परिवार को पता है कि कुछ गलत है, लेकिन मान लें कि वे ऐसा करते हैं आम तौर पर, लोग व्यस्त हैं और अपने जीवन पर केंद्रित हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, उस विषय का उल्लेख करना सबसे अच्छा होगा जब बहुत समय हो। एक समय चुनें जब आपका परिवार घर पर, आराम से और खाली समय के साथ, उदाहरण के लिए, काम या डिनर के बाद
  • जब आप अच्छा और तैयार महसूस करते हैं तो बोलें आपको इस तरह एक महत्वपूर्ण बातचीत भी नहीं करना चाहिए एक अच्छा समय (शायद एक घंटे या अधिक) है और अपने परिवार के करीब जब आप स्वतंत्र हैं और उड़ की जरूरत नहीं है सुनिश्चित करें।
  • एक शांत और निजी जगह चुनें, आदर्श रूप से अपने घर में, ताकि आप स्वयं-सचेत रहने के बिना खुलेआम और ईमानदारी से बात कर सकें।
  • हालांकि, यदि यह कोई आपात स्थिति है, तो तुरंत कार्य करें कहते हैं कि यह जरूरी है और आपको बात करने की ज़रूरत है
  • नारी-सोच-के बारे में-लेखन-Something.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    3
    एक पत्र लिखने पर विचार करें आपको पता चल जाएगा कि आपकी चिंता के बारे में बात करने का विचार आपके लिए अधिक चिंता पैदा कर सकता है उस स्थिति में, अपने परिवार के सदस्यों के लिए एक खुले पत्र लिखने के बारे में सोचें आपके पास वे सभी जानकारी शामिल और उसे जोर से पढ़ने के लिए या आप, उन्हें पूछना अकेले में इसे पढ़ने के लिए कर सकते हैं एक चेहरा बाद में बातचीत सामना करना पड़ता है करने का अवसर छोड़ने कर सकते हैं।
  • आपका पत्र छोटा या जब तक आप चाहते हैं कि वह हो हालांकि, मुख्य बिंदु को व्यक्त करना सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए, "माँ, मुझे अपने तनाव और चिंता का प्रबंध करने में समस्याएं हैं I कभी-कभी मुझे आतंक हमले मिलते हैं" या "शायद आपने देखा है कि मुझे अजीब दिनचर्या है, पिताजी। मुझे अभी भी लगता है कि, उनके बिना, कुछ भयानक होगा"।
  • उस पत्र को छोड़ दें जहां आपका परिवार इसे पा सकता है, जैसे कि कॉफी टेबल, रसोई की मेज या मैन्टेलपीस। एक विकल्प के रूप में, इसे ज़ोर से पढ़ने के लिए बातचीत के साथ पत्र लेना जैसे कुछ कहो "मैंने कुछ शब्द लिखे हैं जो मैं चाहता हूं कि आप सुन सकें"।
  • भाग 2
    Sincerarte

    औरत और लड़की Talking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि वुमन एंड गर्ल टॉकिंग पेज शीर्षक
    1
    शुरू करने के लिए "प्रक्रिया में बातचीत" का उपयोग करें चिंतात्मक विकार जैसे मानसिक बीमारी की व्याख्या करना चुनौतीपूर्ण है और आपको नहीं पता कि शुरुआत में क्या कहना है "प्रक्रिया में वार्तालाप" का अर्थ है जानकारी साझा करने के बजाय बस बात करने के बारे में बात करना। यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करेगी और अपने परिवार से धैर्य के लिए भी पूछेंगी।
    • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "मुझे यकीन नहीं है कि इस बारे में कैसे बात करें, लेकिन क्या आप कृपया मेरी बात सुन सकते हैं और समझने की कोशिश कर सकते हैं? मुझे उम्मीद है कि किसी के साथ इसके बारे में बात करने के बाद मुझे अच्छा लगता है"।
    • आप कुछ भी कोशिश कर सकते हैं "मुझे नहीं पता कि यह समझ में आता है और मुझे इस बारे में असहज महसूस हो रहा है, लेकिन मैं किसी को बताना चाहता हूं क्या आप मुझे सुन सकते हैं और हंसी नहीं कर सकते हैं या मजाक नहीं कर सकते हैं?"।
  • Video: खेती कम है तो चिंता मत कीजिए|| एप्पल बेर की खेती कर कमाए लाखो रुपये|| छोटे किसानों के लिए जरूर देखें

    ट्रांसजेंडर गाइ-Talking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    2



    समझाओ कि आप कैसा महसूस करते हैं याद रखें कि आपका परिवार आपकी मदद करना चाहता है, लेकिन पूरी तरह से समझ में नहीं आता कि क्या होता है एक गंभीर चिंता विकार होने मुश्किल और इन्सुलेट है, लेकिन आप अपने प्रियजनों के साथ बेहतर महसूस करेंगे जो आपकी सहायता करते हैं। समझाएं कि आप अपनी समस्या के बारे में बताते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और शुरू होता है।
  • क्या होता है इसके बारे में स्पष्ट रहें उदाहरण के लिए, "हाल ही में, मैं एपिसोड रहा हूं जहां मुझे डर लगता है, मुझे डर लगता है, मुझे डर लगता है और मुझे लगता है कि मैं साँस नहीं ले सकता। यह अधिक से अधिक बार हो रहा है" या "मुझे लगता है कि मुझे कुछ दिनचर्या और अनुष्ठानों का पालन करना है। मैं क्यों नहीं समझा सकता मैं बस इतना डरता हूं कि अगर मैं उन्हें नहीं करता तो क्या हो सकता है"।
  • विकार को नाम दें आपके परिवार को यह जानना जरूरी है कि आप क्या काम कर रहे हैं और एक वैध स्थिति क्या है। आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि यह सामाजिक चिंता विकार है, पिताजी" या "मुझे लगता है कि मेरे पास जुनूनी-बाध्यकारी विकार के विकार हैं"।
  • नारी-वार्ता-बारे-उसे-Feelings.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    3
    ठोस उदाहरणों का उपयोग करें आपके प्रियजनों को चिंता या मानसिक बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हो सकती है वे अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं या इनकार करते हैं कि एक समस्या है, यह सोचकर कि आप कर सकते हैं "तेजी से ठीक हो जाओ"। आप कैसे चिंता अपने जीवन को प्रभावित कर रहा की ठोस उदाहरण देते हैं, और है कि गंभीर है, तो उस में मदद मिलेगी उन्हें समस्या आप के साथ काम कर रहे हैं समझते हैं। उन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर हुआ है या जिन पर आपके पास प्रभाव था।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "स्कूल में तनाव से निपटने में मुझे समस्याएं आ रही हैं मुझे इतना डर ​​लगता है कि मैंने कक्षाएं कभी-कभी लापता शुरू कर दी हैं"।
  • एक विकल्प के रूप में, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं "मैं कीटाणुओं के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता और मुझे हमेशा गंदी महसूस होता है। कुछ दिन मैं अपने हाथों को 20 या 30 बार धोता हूं, इतना है कि वे कच्चे हैं"।
  • बेशक, आपको सब कुछ साझा करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन अपने प्रियजनों को दूर रखने के लिए स्थिति को न बनाएं। चिंता के बारे में बहुत स्पष्ट रहें जो आपको एक सामान्य और स्वस्थ जीवन के अग्रणी होने से रोका जा रहा है।
  • भाग 3
    समर्थन बनाएं

    मैन हग्स-दु: खी-Boy.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मॅन ह्यूज सड बॉयएक्स शीर्षक वाली छवि
    1
    मदद के लिए पूछें विश्लेषण करने या समझाने की कोशिश करने में फंसे मत महसूस करें कि आप ऐसा क्यों करते हैं। बस कहते हैं, स्पष्ट रूप से, आप सुधार करना चाहते हैं और आपको इसे हासिल करने में सहायता के लिए अन्य लोगों की जरूरत है। फिर, आपको विस्तार में जाने की आवश्यकता नहीं है। बस सबसे महत्वपूर्ण भाग पर ध्यान केंद्रित करें: आप चाहते हैं और सहायता की आवश्यकता है
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं सिर्फ खुद की तरह महसूस करना चाहता हूं और अपनी चिंता को नियंत्रित करने के तरीके सीखना चाहता हूं। क्या आप मुझे परामर्शदाता या चिकित्सक ढूंढने में सहायता कर सकते हैं?"।
    • आपका परिवार कह सकता है कि जो भी आप वर्णन करते हैं वह असामान्य नहीं है, यह एक मंच है, या यह चिंता करने की कोई बात नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो उन्हें बताएं कि आप सुनिश्चित हैं कि यह नहीं है। उदाहरण के लिए "नहीं, पिताजी मुझे पूरा विश्वास है कि यह एक गंभीर समस्या है"।
  • Shutdown.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक शटडाउन
    2
    अपने परिवार के समर्थन के लिए तरीके सुझाएं अपने प्रियजनों को बताएं कि वे कैसे मदद कर सकते हैं। यह मदद आप एक चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, या मनोचिकित्सक के रूप में पता लगाने के एक पेशेवर ऐसे शामिल हो सकता है, लेकिन वहाँ अन्य तरीकों से हो सकता है। प्रियजन अपने दैनिक कर्तव्यों के साथ आपकी मदद कर सकते हैं, आपको अच्छी तरह से खाने, व्यायाम करने, नैतिक समर्थन देने या नैतिक समर्थन देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • किसी एक इलाज को खोजने में आपकी मदद करने के लिए किसी एक से पूछें उदाहरण के लिए "मुझे एक नियुक्ति करने से डर लगता है, लेकिन मुझे पता है कि मुझे एक डॉक्टर देखना चाहिए। क्या आप किसी को खोजने और अंत तक जारी रखने में मेरी सहायता कर सकते हैं?"। उन्हें नियुक्ति में लेने के लिए कहने के लिए भी सबसे अच्छा है और सुनिश्चित करें कि आप समर्थन समूहों में शामिल हैं।
  • साथ ही, दैनिक समर्थन के लिए पूछना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए "मुझे आप की आवश्यकता है और मुझे प्रोत्साहित करने के लिए। क्या आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह बाहर आता है?" या "मैं समय-समय पर आपके प्यार की बहुत सराहना करता हूं और आलिंगन देता हूं"।
  • चिंतित-नारी-वार्ता करने वाली Boy.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चिंतित महिला टॉक टू बॉय.jpg
    3
    धैर्य रखें और सवालों के जवाब देने के लिए प्रतीक्षा करें। सबसे अधिक संभावना है, आपका परिवार आपकी मदद करेगा और आपको यह जानना चाहता है कि आपकी सहायता कैसे करें फिर भी, आपको सवालों के जवाब देने की उम्मीद करनी चाहिए बस धैर्य रखें और जितनी अच्छी तरह आप कर सकते हैं, उतना ही याद रखें जितना आपके प्रियजनों को पता है, उतना ही बेहतर होगा कि वे आपको और आपके वसूली का समर्थन करेंगे।
  • एक सवाल वे आपको पूछ सकते हैं "यह क्या कारण है?"। वे यह भी जानना चाहेंगे कि आपको कितनी देर तक इस गंभीर चिंता थी। चिंता विकार का सही कारण आम तौर पर स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह यथासंभव ईमानदारी से जवाब देने की कोशिश करता है।
  • आपके प्रियजनों को भी चिंतित किया जा सकता है कि यदि चिंता उन चीजों से जुड़ी है जो उन्होंने कहा या किया है उन्हें आश्वस्त करें कि यह उनकी गलती नहीं है
  • मानव शान्ति-किशोर-Boy.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैन कंसोल किशोर बॉयएक्स। शीर्षक वाली छवि
    4
    हार न दें अपने प्रियजनों को आपकी चिंता विकार स्वीकार करने या आपके पास यह मानना ​​है कि यह आपके लिए कुछ समय लेता है, भले ही ऐसा करते रहें। इसे दोहराएं अगर आपको लगता है कि आपका परिवार आपका ध्यान नहीं दे रहा है, तो विषय को फिर से स्पर्श करें और सहायता प्राप्त करने की आपकी इच्छा दोहराएँ। जोर दें कि आपको लगता है कि समस्या गंभीर है और आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर रही है। यह इलाज काफी महत्वपूर्ण है कि कितनी बार आवश्यक हो।
  • आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "माँ, मुझे सचमुच लगता है कि कुछ गंभीरता से गलत है। मैं किसी को देखना चाहता हूँ"। जोर देना कि आपकी स्थिति सिर्फ दैनिक डर नहीं है उदाहरण के लिए "नहीं, पिताजी यह अलग है मुझे इस चिंता से डर लगता है"।
  • यदि आपका परिवार आपकी सहायता नहीं करना चाहता या नहीं चाहता है, तो आप पर निर्भर दूसरे वयस्क से बात करें, ऐसे अन्य लोगों के बारे में सोचें, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं जैसे शिक्षक, सलाहकार, सलाहकार, मित्र या कोच, और उन्हें बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं । किसी को तुम पर भरोसा करो, जो आपकी बात सुनेगा और आपकी गोपनीयता का सम्मान करेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com