ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास चिंता का दौरा पड़ने के लक्षण हैं

एक चिंता का दौरा या आतंक हमले एक मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रतिक्रिया है जो कभी-कभी एक व्यवहारिक घटक हो सकता है परिवर्तन या तीव्र तनाव के जवाब में आतंक हमलों केवल एक बार जीवनकाल में हो सकता है। दूसरी बार, वे कुछ स्थितियों से संबंधित हो सकते हैं या किसी बड़े विकार का हिस्सा हो सकते हैं, जैसे कि चिंता या आतंक विकार भले ही आपको आतंक हमले क्यों न हो, अनुभूति और अनुभव समान हैं, ताकि आप इसे कब प्राप्त कर सकें।

चरणों

भाग 1

शारीरिक लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास चिंता आक्रमण लक्षण है चरण 1
1
सांस पर ध्यान केंद्रित करें बहुत से लोग महसूस करते हैं कि वे चिंताग्रस्त हमले के दौरान दम घुटते हैं, जो सबसे भयानक लक्षणों में से एक हो सकता है। आपको लगता है कि आप साँस नहीं ले सकते, जिससे आतंक के स्तर में वृद्धि हो सकती है
  • ऐसी स्थिति में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप गहराई से और धीरे धीरे साँस लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। जबकि शरीर और मन एक-दूसरे पर लगातार प्रभाव डाल रहे हैं, धीमी गति से श्वास को विश्राम के राज्य तक पहुंचने के लिए मन को कुछ संकेत भेजता है। उत्तेजित श्वास मस्तिष्क को बताएगा कि आप खतरे में हैं और आतंक बढ़ेगा।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण चरण 2 हैं
    2
    मतली की भावना से बचने के लिए मस्तिष्क को विचलित करें ऐसा महसूस करना आम बात है जैसे आप एक तनावपूर्ण और चौंकाने वाली स्थिति के दौरान उल्ट करने जा रहे हैं। मस्तिष्क को शांतिपूर्ण सिग्नल भेजने के लिए आपको इस स्थिति में क्या करना चाहिए, आराम से बैठना और गहन साँस लेने का प्रयास करना चाहिए। मतली जो चिंता से उत्पन्न होती है वह पेट से संबंधित नहीं होती है और जल्दी से फीका हो सकती है।
  • अपनी आंखों को बंद करने से बचें, क्योंकि इससे आपको मतली की भावना पर और भी अधिक ध्यान देना होगा। इसके बजाय, किसी अन्य व्यक्ति या पर्यावरण के कुछ विवरण पर ध्यान दें। इस तरह, आप मस्तिष्क को विचलित कर देंगे और मतली अधिक तेज़ी से गायब हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण चरण 3 हैं
    3
    अपने दिल की धड़कन को महसूस करो जब एक चिंता का दौरा पड़ता है, दिल की धड़कन मजबूत होने के लिए यह आम है और आप छाती, गर्दन या सिर में तेज दर्द महसूस करते हैं। ये लक्षण दिल के दौरे के समान हैं, इसलिए वे बहुत डरावना हो सकते हैं। इस मामले में, लेट जाओ और गहराई से साँस लें। जब शरीर आराम हो जाएगा, तो दर्द गायब हो जाएगा।
  • यदि आप गंभीर हृदय रोग से पीड़ित नहीं हैं, तो आप यह आश्वस्त महसूस कर सकते हैं कि यह वास्तव में एक चिंता का हमला है हालांकि, आप इस मामले में सबसे अच्छी बात कर सकते हैं बिस्तर पर जाना है
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 4
    4
    यदि आपको ठंड या गर्म चमक है तो देखें गर्म चमक या ठंड लगने की अचानक सनसनी एक आतंक हमले के दौरान एक सामान्य शारीरिक लक्षण है। आप पसीना शुरू कर सकते हैं या दृढ़ता से कांप सकते हैं, जो कि जारी होने वाले एड्रेनालाईन के कारण होता है। आमतौर पर, ये लक्षण कुछ ही मिनटों में गायब हो जाते हैं।
  • कुछ लोग बहुत गर्म और दूसरों को बहुत ठंडा महसूस करते हैं - यह व्यक्ति पर निर्भर करता है सौभाग्य से, बहुत कम, अधिक गंभीर परिणाम होते हैं, जैसे कि बेहोशी, क्योंकि यह आमतौर पर कुछ मिनटों के बाद होता है।
  • Video: एक महीने पहले से मिल जाते हैं हार्ट अटैक के संकेत | Signs of Heart Attack | warning

    छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण चरण 5 हैं

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    5
    शरीर के अंगों को मालिश करें जिन्हें आप सुन्न महसूस करते हैं। आपको "पिनप्रिक्स और सुई" की भावना हो सकती है अन्य लक्षणों के समान, यह अनुभूति बहुत अप्रिय है, लेकिन यह बहुत तेज़ी से गायब हो जाती है आपको क्या करना चाहिए, बैठ कर, गहन साँस लें और शरीर के उस हिस्से को रगड़ें जिसे आप सुन्न महसूस करते हैं इस तरह, आप रक्त के संचलन को प्रोत्साहित करेंगे और मस्तिष्क को कुछ संकेत भेजेंगे, ताकि यह बता सके कि शरीर के उस हिस्से पर ध्यान दिया जाएगा, जो लक्षणों से मुक्त होगा।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि आप बहुत बीमार हैं, लेकिन यह तनाव एक बहुत उच्च स्तर तक पहुंच गया है और लक्षण यह है कि शरीर तनाव को कम करने की कोशिश करने के लिए कहता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 6
    6
    देखो जब लक्षण दिखाई देते हैं एक आतंक हमले अचानक उठ सकता है और ऐसा लग सकता है कि यह कुछ भी नहीं है। यह डर के कारण भी पैदा हो सकता है या चिंता हो सकती है कि आपके आतंक हमले होने पर क्या हो सकता है। यदि आपको कभी भी आतंक हमले नहीं हुआ है, तो आप सोच सकते हैं कि यह दिल का दौरा है या आपके पास कुछ बहुत गंभीर है बहुत से लोग आपातकालीन नंबर को फोन करते हैं या आपातकालीन कक्ष में जाते हैं जब उन्हें पहली चिंता का सामना करना पड़ता है क्योंकि ये लक्षण बहुत डरावना हो सकता है।
  • लगभग 25% लोग जो आपातकालीन कक्ष में जाते हैं क्योंकि उन्हें सीने में दर्द होता है, वास्तव में आतंक हमले होते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण हैं चरण 7
    7
    एक उपचार प्राप्त करें यदि आप आपातकालीन कक्ष में आतंक हमले के साथ आते हैं, तो डॉक्टर दिल का दौरा पड़ने या किसी भी अन्य हृदय संबंधी जटिलता को खत्म करने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का प्रदर्शन करेंगे। यह भी संभव है कि मैं आपको कुछ दर्द निवारक देता हूं
  • आमतौर पर, चिंता का शिकार शिखर या प्रकरण के पहले 10 मिनट के भीतर सबसे गहन लक्षण उत्पन्न करते हैं। 20 या 30 मिनट के बाद सबसे आतंक हमलों का अंत।
  • भाग 2

    मानसिक लक्षण पहचानें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण हैं चरण 8
    1
    आपके पास depersonalization की भावना हो सकती है ऐसा तब होता है जब आपको लगता है कि आप अपने शरीर में नहीं हैं आप महसूस कर सकते हैं कि आप दूरी से स्थिति का निरीक्षण करते हैं या आप वास्तविक और गैर-वास्तविक के बीच अंतर नहीं कर सकते। यह लक्षण बहुत मजबूत भय और हताशा को इंगित करता है और यह एक बहुत ही अचूक और असत्य सनसनी हो सकता है।
    • दूसरे शब्दों में, वास्तविकता पूरी तरह से अलग दिखाई देती है, जो वर्तमान में वापस आने के लिए और भी मुश्किल हो जाएगी। यदि आप इस अव्यवस्थितिकरण को अनुभव करते हैं, तो अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करके या आपके हाथ में किसी वस्तु की सनसनी को ठीक करने का प्रयास करें। क्या आपको गर्म या ठंडा लगता है? निहित या नरम? फिलहाल ध्यान केंद्रित करके इस लक्षण से निपटना आसान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण हैं चरण 9
    2

    Video: Heart Attack हदय घात और हार्ट अटैक को जड़ से मिटाने की सिर्फ 1 अचूक घरेलु दवा | Must Watch & Share

    "Derealization" की भावना पर ध्यान दें यह स्वप्न में होने की भावना है। स्थिति, भावनाओं, विचारों और शारीरिक अनुभवों के साथ, ऐसा लग सकता है कि यह वास्तविक नहीं है, बल्कि यह एक स्मृति या एक दुःस्वप्न है यह सनसनी सबसे मजबूत लक्षणों के चरणों में होती है, लेकिन यह कुछ ही मिनटों में गायब होने की संभावना है।
  • इस लक्षण को नियंत्रित करने की विधि depersonalization के समान है। उन वस्तुओं पर ध्यान दें, जो आपके सामने हैं या जिन लोगों के साथ आप हैं। स्पर्श, दृष्टि और ध्वनि की संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि वे निरंतर हैं और परिवर्तन नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 10



    3
    ध्यान रखें कि आप पागल नहीं जा रहे हैं रोज़मर्रा के अनुभवों के मुकाबले आतंक हमलों से कई बहुत ही असामान्य लक्षण उत्पन्न होते हैं। ये संवेदनाएं, विशेष रूप से भावनात्मक और मानसिक लक्षण, आपको यह महसूस कर सकती हैं कि आप सामान्य नहीं हैं या आप भ्रामक या पागल हो रहे हैं। यह एक बहुत ही भयावह भावना है जो आपको बहुत असहाय महसूस कर सकता है। यह सामान्य है तुम बाहर गुस्सा नहीं हो - तुम सिर्फ एक चिंता का दौरा कर रहे हैं
  • यदि आप इसे अनुभव करते हैं, तो याद रखें कि यह गायब हो जाएगा और पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस तरह, आप मस्तिष्क को विचलित करेंगे और आप जमीन पर अपने पैरों और वास्तविकता के करीब महसूस करेंगे।
  • भाग 3

    सामान्य कारणों को समझें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 11
    1
    आनुवांशिक कारक को ध्यान में रखें यद्यपि सटीक कारण यह है कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में आतंक के हमलों के लिए अधिक संभावना है अज्ञात, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कई योगदान कारक हैं। वंशानुगत कारक संभावित कारणों में से एक है। इसमें माता-पिता से लेकर बच्चों तक की खास विशेषताओं का प्रसारण शामिल है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि माता-पिता के बच्चों को किसी प्रकार की घबराहट से पीड़ित होने की वजह से वयस्कों से भी पीड़ित होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, कुछ शोधों से पता चलता है कि अगर एक समान जुड़वां में चिंता विकार है, तो दूसरे जुड़वाओं की संभावना 31 से 88% तक है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण चरण 12 हैं
    2
    बचपन की संभावित परिस्थितियों के बारे में सोचो बचपन की स्थिति भी चिंता में योगदान दे सकती है हालांकि यह और अधिक शोध की जरूरत है, कुछ अध्ययनों का दावा है कि बच्चों को अधिक करता है, तो अधिक होने की एक चिंता विकार से ग्रस्त होने की संभावना है: वे माता पिता जो दुनिया के बहुत ज्यादा सावधान दृश्य थे, की स्थापना की बहुत उच्च मानकों के साथ बड़ा हुआ, वे बहुत आलोचना की या उनके बच्चों की भावनाओं या जोर-शोर से इनकार किया या दमन किया।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 13
    3
    तनाव में कमी आतंक हमलों के आखिरी आम कारण जमा होते हैं या समय के साथ तनाव का सामना करते हैं। जमात और दीर्घकालिक तनाव संचित तनाव के कारण हो सकते हैं, जो आतंक या चिंता के लिए बहुत योगदान देता है। जीवन में बड़ी घटनाएं, जैसे तलाक, दिवालियापन या जब बच्चे घर छोड़ते हैं, तो वे एक साथ हो जाते हैं या दूसरे के बाद एक होने पर चिंता में योगदान कर सकते हैं। यह भी तब होता है जब परिवर्तन और तनाव से ब्रेक नहीं लगता।
  • जीवन में अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं जो एक आतंक हमले पैदा कर सकती हैं, जैसे कि कार दुर्घटनाएं हैं। इन स्थितियों को शरीर और मन के लिए बहुत तनावपूर्ण है और आतंक हमले के रूप में तनाव के लिए एक शारीरिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 14
    4
    अन्य कारणों की पहचान करें आपके पूर्वोपाय हो सकते हैं, जैसे कि विक्रम वाल्व या हाइपोग्लाइसीमिया, जिससे आतंक हमले हो सकता है। कभी-कभी, अवैध दवाओं, दवाओं या विटामिन की कमी का उपयोग भी एक आतंक हमले पैदा कर सकता है और एक चिंता विकार से पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • भाग 4

    एक उपचार प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण लक्षण हैं चरण 15
    1
    अंतर्निहित स्थिति की पहचान करें। आतंक के घटक के साथ कई प्रकार के घबराहट संबंधी विकार हैं, लेकिन तथ्य यह है कि आपके पास आतंक हमले होने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास किसी तरह का एक विकार है।
    • हालांकि, अगर आपको लगता है कि आतंक के हमले अधिक तीव्र, अधिक स्थायी या अधिक बार होते हैं, तो आपके जीवन के तनाव के तनाव या चिंता की सामान्य प्रतिक्रिया से कुछ अधिक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण हैं चरण 16

    Video: Suspense: The High Wall / Too Many Smiths / Your Devoted Wife

    2
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यह संभव है कि चिंता का हमला एक प्रमुख चिंता विकार का लक्षण है। यदि चिंता का दौरा करने का डर आपके दिनचर्या को असंभव बना देता है, जैसे कि घर छोड़ना या अपने बच्चे के बास्केटबॉल खेल में भाग लेने से बचने की इच्छा न हो, तो यह एक संकेत होगा कि आतंक या चिंता से आपको अपनी क्षमता पर कार्य करने से रोकना होगा पूर्ण। इन स्थितियों में, आपको मदद के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • घबराहट या चिंता के लिए उपचार अलग-अलग है, आपके पास सटीक चिंता विकार के प्रकार पर निर्भर करता है हालांकि, कुछ सामान्य तकनीकें हैं जो चिकित्सक आपको सिखाएंगे। शायद मैं तुम्हें आराम करने और आपको सिखाने के लिए कसरत दे दूँगा कि व्यायाम में जैसे कुछ सकारात्मक बदलावों को प्रोत्साहित कैसे किया जाए। यह आपके व्यवहार और बेकार विचारों को चुनौती देने में भी मदद कर सकता है जो चिंता को लम्बा खींचते हैं।
  • कुछ चिकित्सक आपको आतंक के शारीरिक लक्षणों के लिए असंवेदनशील बनने में मदद कर सकते हैं ताकि आपको अब भय न लगे, जिससे आपको डर के कारण भविष्य के आतंक हमलों से बचने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण चरण 17 हैं
    3
    दवाएं लें कुछ मामलों में, आतंक को नियंत्रित करने में दवाएं भी सहायक हो सकती हैं ज्यादातर मामलों में, उन्हें एकमात्र उपचार नहीं होना चाहिए और उपचार के साथ जोड़ा जाना चाहिए। आतंक को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में एंटीडिप्रेंटेंट्स शामिल हैं, जो हर दिन ली जाती हैं और दीर्घावधि में मदद करते हैं। आप बेंज़ोडायज़िपिन्स भी ले सकते हैं, जो तेज़ गतिशील दवाइयां हैं जो एक आसन्न आतंक हमले के दौरान या इससे पहले उपयोग किए जाते हैं।
  • आतंकवाद से लड़ने के लिए निर्धारित कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: प्रोजैक, ज़ोलॉफ्ट और लेक्साप्रो आमतौर पर निर्धारित बेंजोडायजेपाइन में शामिल हैं: क्लोनज़ेपैम, लॉराज़ेपम और अल्पार्ज़ोलाम।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपको चिंता आक्रमण के लक्षण चरण 18 हैं
    4
    किशोरावस्था में चिंता का सामना करता है बच्चों, किशोरों और वयस्कों में लक्षण और आतंक हमलों के लक्षण समान हैं। अगर बच्चों में एक आतंक विकार का निदान किया जाता है, तो मनोचिकित्सा दवा के ऊपर पहला उपचार विकल्प होगा, जब तक कि विकार और आतंक गंभीर न हो।
  • बच्चों के लिए मनोचिकित्सा वयस्कों के लिए चिकित्सा के समान है, लेकिन कुछ मायनों में adapts ताकि वे जानकारी और हस्तक्षेप को समेकित और समझ सकें।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा बच्चों और किशोरों को चुनौती देने और अस्थायी विचारों को बदलने में मदद करती है जो आतंक को मजबूत करती हैं इसके अलावा, बच्चों और किशोरावस्था चिकित्सक के कार्यालय के बाहर चिंता और आतंक को नियंत्रित करने के लिए छूट की तकनीक सीखते हैं।
  • माता-पिता के रूप में, यह जानने में मुश्किल है कि जब आपके बच्चे को आतंक के हमले का सामना करना पड़ता है और यह आपके बच्चे के साथ तर्क करने के लिए फायदेमंद लग सकता है और उसे बताता है कि कुछ बुरा नहीं होता है। हालांकि, आपके बच्चे की भयावह प्रतिक्रिया, शारीरिक प्रतिक्रियाओं को पहचानना और अनुभव कितना असहज हो सकता है, यह अधिक उपयोगी होता है।
  • युक्तियाँ

    • चिंता विकार चिंता के हमलों के उच्चतम स्तर है और इसमें कुछ स्थितियां शामिल हैं जैसे सामान्यीकृत चिंता विकार, सामाजिक चिंता विकार, जुनूनी-बाध्यकारी विकार और पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव विकार
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com