ekterya.com

कैसे मिठाई खाने के लिए cravings नियंत्रित करने के लिए

क्या आप मिठाई के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते? क्या आपको लगता है कि आप चीनी के आदी हैं? वर्तमान में, शोध से पता चलता है कि चीनी मस्तिष्क के रसायनों पर प्रभाव डालता है जिससे कि लालच पैदा हो। ये स्राव अक्सर दूसरे पोषक तत्वों जैसे कि वसा के प्रभाव से अधिक मजबूत होते हैं इसके लिए एक कारण यह है कि चीनी रसायन जारी करता है जिससे आपको मस्तिष्क में अच्छा लगता है, जिसमें सेरोटोनिन और एंडोर्फिन भी शामिल हैं। ये रसायन ऊर्जा का एक संक्षिप्त विस्फोट प्रदान करते हैं और अक्सर मूड में सुधार करते हैं। मिठाई के लिए cravings के ट्रिगर व्यक्ति द्वारा भिन्न है, लेकिन अक्सर मूड और ऊर्जा में वृद्धि से संबंधित है जो मिठाइयों के खपत से जुड़ा हुआ है। हालांकि, उन तरीकों से निपटने के कुछ तरीके हैं

चरणों

विधि 1
अपने ट्रिगर ढूंढें

स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
देखें कि क्या भावनात्मक ट्रिगर हैं मिठाई के लिए भूख भूख की वजह है, लेकिन अक्सर ऐसी भावनाएं भावनाओं की वजह से पैदा होती हैं। पिछली बार जब आप लालसा मिठाई शुरू कर के बारे में सोचो आपको कैसा महसूस हुआ? शायद आप ऊब गए, तनावग्रस्त, अकेला, जश्न मनाने या चिंतित होना चाहते थे? मिठाई के लिए ऐसी लालसा से निपटने के लिए सबसे अच्छी योजना बनाने के लिए भावनात्मक ट्रिगर्स को समझना उपयोगी है।
  • अपने भावनात्मक ट्रिगर्स को खोजने के लिए, जब आप मिठाई चाहते हैं तो उस क्षण को रिकॉर्ड करें हर बार जब आप लालच करते हैं या मिठाई खाते हैं, तो उस पत्रिका में लिखें जो आप उस पल में महसूस करते हैं। आपको लगता है कि हर भावना का विस्तार करना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, आप परीक्षा में असफल होने के बाद कैंडी चाहते हैं मिठाई के लिए आपकी लालसा उदासी या निराशा के कारण हो सकता है।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    तनाव के लिए cravings नोट तनाव भी मिठाई के लिए cravings प्रेरित कर सकते हैं तनाव कोतिसोल नामक एक रसायन को रिलीज़ करता है: तनाव हार्मोन कॉर्टिसोल शरीर पर नकारात्मक प्रभावों की लंबी सूची के साथ जुड़ा हुआ है, वजन घटाने से प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो गई है। तनाव लड़ाई और उड़ान प्रतिक्रिया का हिस्सा है। जिस तरह से आप अक्सर तनाव का इलाज करते हैं वह मिठाई खाती है क्योंकि यह प्रतिक्रिया को शांत करता है।
  • अगर आपको तनाव महसूस होता है, तो मिठाई खाने से बचने की कोशिश करें व्यायाम करने या गहराई से श्वास लेने की तरह, एक और रास्ता ढूंढें।
  • स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    जब आपको ऊर्जा का विस्फोट चाहिए तब पहचान लें जब आप थके हुए होते हैं, तो आप एक त्वरित और आसान ऊर्जा बढ़ाने की तलाश कर रहे हैं। चीनी एक अस्थायी ऊर्जा को बढ़ावा देता है, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रहता है। चीनी के साइड इफेक्ट्स का हिस्सा यह है कि आपकी ऊर्जा वास्तव में नीचे जाती है क्योंकि यह एक स्थायी ऊर्जा बढ़ावा नहीं है चीनी पदार्थों में से एक है जो शरीर तेजी से ऊर्जा में बदल सकता है।
  • हालांकि, समस्या यह है कि यह ऊर्जा में केवल एक त्वरित और संक्षिप्त वृद्धि है, जो कि आपको बार-बार बढ़ने के प्रभाव को समाप्त करने के बाद निराश महसूस करता है।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    नोट हार्मोनल cravings महिलाओं के मामले में, प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम मिठाई के लिए लालच को बढ़ा सकता है, एंडोर्फिन के उत्पादन में कमी के कारण। खपत करने वाली चीनी मस्तिष्क के रसायनों को बढ़ती है जिससे आपको अच्छा लगता है। उपभोग करने वाली चीनी के एक अन्य सकारात्मक पक्ष प्रभाव में एक रसायन के शरीर में रिहाई शामिल होती है जो एक एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करती है।
  • हार्मोन संबंधी समस्याएं लालच का कारण बन सकती हैं क्योंकि हार्मोन शरीर में ऊर्जा के प्रसंस्करण का अभिन्न अंग हैं। अगर आपको लगता है कि आपको असंतुलन या हार्मोन की कमी है, तो आप को चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए।
  • विधि 2
    जिस तरह से आप खाते हैं उसे बदलें

    स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 5 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: COMMENT RESTER PUISSANT MEME A 99 ANS:UN SECRET MAYA QUI VA VOUS SURPRENDRE ENORMEMENT!!

    एक असली भोजन खाएं यदि आप मीठी चीज़ों की लालसा रखते हैं, तो जांचें कि क्या आप भूखे हैं एक प्रामाणिक और स्वस्थ भोजन खाने से कम ऊर्जा स्तर की वजह से पैदा होने वाले मिठाइयों को कम किया जा सकता है। चुनने पर कि आप रात के खाने में क्या खाएँगे, स्वस्थ खाद्य पदार्थों को चुनें जो ऊर्जा प्रदान करते हैं, जैसे प्रोटीन, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट।
    • अपने भोजन में अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं, जैसे मछली, चिकन, दुबला लाल मांस और नट्स
    • उच्च चीनी सामग्री और हानिकारक सामग्री जैसे कि नमक के साथ पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचें।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अधिक फाइबर खाएं फाइबर आपको शरीर में चीनी के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे चीनी की गिरावट कम हो जाती है जो आपके लालच का कारण बनती है। यह आपको पूर्ण समय तक महसूस करने की भी अनुमति देता है। अधिक मात्रा में फाइबर के साथ खाद्य पदार्थों को तृप्त करने के लिए देखें
  • पूरे अनाज, ब्रोकोली, आर्टिचोकस, आलूमेल पास्ता, रास्पबेरी और विभिन्न प्रकार के बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें।
  • दैनिक फाइबर सिफारिश महिलाओं के लिए 35 से 45 ग्राम और पुरुषों के लिए 40 से 50 ग्राम है
  • स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    3
    छोटे भोजन खाएं जब मिठाई के लिए लालच दिन के दौरान ऊर्जा में कमी के कारण होती है, तो एक और रणनीति पूरे दिन भोजन को वितरित करना है। इससे आपको ऊर्जा की कमी से बचने की अनुमति मिलेगी जो आपको अनुभव है क्योंकि आप खाने के बिना कई अवधि खर्च करते हैं।
  • कुछ शोध से पता चलता है कि तीन बड़े भोजन के बजाय पांच से छह छोटे भोजन खाने से पूरे दिन में पूर्णता की भावना को बनाए रखने में मदद मिलती है। जब आप अधिक भोजन जोड़ते हैं तो प्रति दिन स्वस्थ कैलोरी खाने की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें, लेकिन पांच से छह सामान्य आकार के भोजन न खाएं इस तरह, आप अपने कैलोरी सेवन में काफी वृद्धि करेंगे।
  • Video: PORQUE HAGO DIETA PERO NO ADELGAZO Cómo activar el metabolismo nuevamente Estrategias ana contigo

    स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज



    4
    लेबल पढ़ें चीनी सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में छिपा हुआ है। यदि आप सामग्री पढ़ नहीं सकते हैं या उनमें से बहुत से हैं, तो यह संभावना है कि यह उत्पाद चीनी में समृद्ध है। चीनी के विभिन्न प्रकार के अन्य आम नाम हैं: एगेव सिरप, भूरे चीनी, मक्का स्वीटनर, कॉर्न सिरप, डेक्सट्रोज, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, लैक्टोज, माल्टोज़, सुक्रोज सिरप, उच्च fructose कॉर्न सिरप, केंद्रित फलों का रस , शहद, इनवर्टर शक्कर, माल्ट शुगर (माल्टोस), गुड़, कच्ची चीनी, चीनी और सिरप।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    5
    बेहतर मिठाई चुनें मिठाई को जटिल, बहुत ही परिष्कृत या विशाल डेसर्ट होने की ज़रूरत नहीं है। संसाधित और कृत्रिम सामग्री के साथ लोड नहीं किया जाने वाला सरल मीठा चुनना बेहतर होता है। साधारण मिठाई खाने का मतलब यह है कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचने का मतलब है जो अक्सर चीनी में समृद्ध होता है अन्य विकल्पों जैसे कि फलों और डार्क चॉकलेट की कोशिश करें
  • कैंडी, केक, कुकीज़ और आइसक्रीम से बचें।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    6
    अधिक पानी पी लो मिठाई को खत्म करने और cravings को कम करने के सबसे आसान तरीके में से एक अधिक पानी पीना है यह आपको शीतल पेय से बचने में मदद करेगा, और हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के अलावा। उच्च शर्करा सामग्री जैसे पेय पदार्थ, शीतल पेय और कुछ फल पेय के साथ पेय से बचें
  • यदि आपको शुद्ध पानी पसंद नहीं है, तो सभी प्राकृतिक स्वादों का चमकता पानी का प्रयास करें
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    7
    यह कृत्रिम मिठास को छोड़ देता है यह चीनी के लिए cravings से बचने या कम करने का कोई समाधान नहीं है। इसके अलावा, कृत्रिम मिठासों के प्रभाव और कैंसर का खतरा बढ़ने के संबंध में विभिन्न जांच हो रही है। कृत्रिम मिठास में शामिल हैं: सैकरीन, एस्पेरेट, ऐससिम पोटेशियम, सुक्रोलोज, साइक्लेमाट और नेटोम।
  • एक स्वस्थ स्वीटनर जैसे कि स्टीविया निकालने की तलाश करें इसमें कोई कैलोरी नहीं है और यह एक प्राकृतिक व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ है कि यह कृत्रिम मिठास जैसे रसायनों के बजाय स्टेविया प्लांट से आता है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप और आंतों की असुविधा का इलाज करने के लिए स्टीविया की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया गया है। हालांकि, यह अन्य दवाओं जैसे कि एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एंटिफंगल के साथ बातचीत करने के लिए जाना जाता है। अपने डॉक्टर से पूछें कि अगर आप इन दवाओं में से किसी भी दवा लेते हैं तो स्टीवा सुरक्षित है
  • अन्य स्वस्थ मिठास, माल्टाइटोल और xylitol हो सकते हैं। दोनों में शक्कर और मीठा स्वाद होता है, लेकिन यह विपरीत नहीं है कि वे गुहों का उत्पादन नहीं करते हैं। हालांकि, उनको दुरुपयोग न करें क्योंकि उनके पास रेचक प्रभाव है।
  • Video: How to Detox from Alcohol - How to stop drinking - Part 1

    विधि 3
    अपने व्यवहार में परिवर्तन करें

    स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 12 नामक छवि
    1
    जानबूझकर खाने के लिए जानें रात के खाने में पूरी चेतना का अभ्यास करें पूर्ण जागरूकता एक आहार नहीं है, लेकिन आप खाने के दौरान उपस्थित होने का एक तरीका है, बुरी आदतों को छोड़ने और खाने की आदतों के बारे में जागरूक होना। पूर्ण जागरूकता आपको यह जानने के लिए प्रोत्साहित करती है कि जब आप वास्तव में पूर्ण होते हैं और शरीर के संकेतों पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो दर्शाते हैं कि आप पूर्ण हैं। पूर्ण चेतना के साथ खाने का लाभ यह है कि यह अति खामियों की आदत कम कर देता है और डेसर्ट में बदल जाता है।
    • रात के खाने में पूरी जागरूकता का अभ्यास करने के लिए, कुछ नया प्रयास करें हमारे पास एक ही नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना नियमित रूप से खाने की आदत है इसे नए व्यंजनों या सब्जियों और मीट्स के साथ बदलने का प्रयास करें जो कि आप आम तौर पर नहीं खाते हैं।
    • हर काटने पर ध्यान दें इसमें भोजन को देखकर, आप जो देख रहे हैं, आनंद उठा रहे हैं, प्रत्येक काटने का आनंद ले रहे हैं और अनुभव का आनंद लेने के लिए खाने के एक पल बिताते हैं। टेलीविजन बंद करें और अन्य विकर्षणों से बचें ताकि आप हर काटने का मज़ा ले सकें।
  • स्टेप मीट क्राविंग्स स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    2
    मिठाई से पहले रोकें मस्तिष्क को रजिस्टर करने के लिए समय की आवश्यकता है कि भोजन के बाद यह पूरा हो गया है मस्तिष्क को पाचन हार्मोन से संकेत प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होता है, लेकिन मिठाई खाने से पहले 20 से 30 मिनट इंतजार करने की सिफारिश की जाती है।
  • स्टेप मीट कार्विंग चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    एक वैकल्पिक गतिविधि खोजें यदि आप मिठाई खाने के लिए उत्सुक हैं, तो एक वैकल्पिक गतिविधि करें जो आपके भावनात्मक ट्रिगर्स से मुक्त होती है या आपको भोजन और मिठाई के बीच विराम देने की अनुमति देती है यदि आप ऊब रहे हैं और आप कैंडी के उस बैग को पकड़ना चाहते हैं, तो नीचे की गतिविधियों में से किसी एक को आज़माएं:
  • सैर के लिए जाओ
  • ध्यान
  • एक डायरी में लिखें
  • चीनी के बिना चबाने वाली गम
  • स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 15 नामक छवि
    4
    मिठाई तक पहुंच सीमित करें मिठाई से बचने के लिए एक और रणनीति है प्रलोभन तक पहुंच को सीमित करना। आप इसे पूरी तरह समाप्त कर सकते हैं या इसे छुप सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि मिठाई को नष्ट करने या कम से कम उन तक पहुंच को रोकने के लिए उनकी खपत कम हो जाती है। यह आपको अधिक समय लगता है कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं या मिठाई खाने के लिए चाहते हैं। निम्नलिखित समाधानों का प्रयास करें:
  • अपने घर में मिठाई और चीनी को फेंक दो।
  • उन्हें एक उच्च शेल्फ पर छिपाएं ताकि वे तक पहुंचने में कठोर हो जाएं।
  • दृष्टि में स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ रखें, उदाहरण के लिए, कुकीज़ के एक जार के बजाय काउंटरटॉप पर फल का एक कटोरा डाल दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com