ekterya.com

कुछ या किसी के बारे में सोचने से कैसे रोकें

आप एक शर्मनाक क्षण या एक अच्छा वेट्रेस के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते। इन प्रकार के विचार आम हैं, लेकिन यदि वे आपको बहुत विचलित करते हैं, तो ऐसे कदम होते हैं जो आप उन अवांछित विचारों से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख पर आपका पूरा ध्यान केंद्रित करना प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
उन विचारों को रोकना

स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 9
1
अपने विचारों को नीचे लिखें अपने विचारों को आप अपने दैनिक कार्यों से ध्यान भंग कर रहे हैं और आपको नाखुश, चिंता या चिंता पैदा कर रहे हैं, इसलिए आपको जो भी करना चाहिए, उन्हें पेपर पर रखें। उन सभी विचारों को लिखें जो आपको परेशान करते हैं, सबसे तनावपूर्ण और कम से कम तनावपूर्ण
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लगातार सोचते हैं कि आप अपना काम खो सकते हैं, तो आपकी सूची इस तरह दिख सकती है: 1. मैं अपने बिलों का भुगतान कैसे कर सकता हूं और मेरे बच्चे की देखभाल कर सकता हूं? 2. अगर मुझे कोई नौकरी नहीं मिल पाती तो क्या होगा? 3. अगर सुरक्षा मुझे एक बॉक्स में अपने सामान के साथ कार्यालय से बाहर से जुड़ा हुआ है तो मैं बहुत शर्मिंदा हो जाएगा।
  • आप कम से कम तनावपूर्ण सोच के साथ अभ्यास करना शुरू करेंगे
  • Video: ज्यादा सोचने वाले लोग इसे जरुर देखें # जानिए ज़रुरत से ज्यादा सोचना क्यों है नुक्सान देह

    स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी ने स्टेप 10 नामक छवि
    2
    अपनी सोच की कल्पना करो एक निजी स्थान पर बैठकर बैठ जाओ अपनी आँखें बंद करो ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें ये तनावपूर्ण सोच दिखाई दे सकती है।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 11
    3
    सोचा बंद करो तीन मिनट के लिए टाइमर, घड़ी या अलार्म सेट करें फिर, अपने अवांछित सोच पर ध्यान केंद्रित करें स्टॉपवॉच या अलार्म घड़ी बंद हो जाता है, तो चिल्लाना "बंद करो!" यह आपके संकेत है कि आपके दिमाग से यह विचार प्राप्त करें। जानबूझकर कुछ सोचें (समुद्र तट, आदि) और अपने दिमाग को उस छवि पर तय किया जाए या 30 सेकंड के लिए सोचा। अगर आपको लगता है कि उस समय के दौरान वापस आ जाता है, तो चिल्लाओ "रुको!" दोबारा चिल्लाओ।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप खड़े हो सकते हैं, अपनी उंगलियों को स्नैप कर सकते हैं या जब आप "स्टॉप" कह सकते हैं ये कार्रवाइयां उस आदेश को सुदृढ़ करती हैं और आपकी सोच को और अधिक बाधित करती हैं।
  • एक स्टॉपवॉच का उपयोग करने के बजाय, आप "बंद करो!" चिल्ला रहे हैं, एक, दो, और तीन मिनट के अंतराल पर, और सोचने से रोकने के लिए व्यायाम करने के लिए रिकॉर्डिंग का उपयोग करें। जब आप "दर्ज करें" कहकर अपनी रिकॉर्ड की गई आवाज सुनते हैं, तो 30 सेकंड के लिए अपना मन साफ़ करें
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी ने स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अभ्यास। इस कवायद को दोहराएं, जब तक कि आपके आदेश के नीचे सोचा न हो। फिर, कवायद पर वापस जाएं और सोचिए, "रुको!" कहकर एक चीख की बजाए आवाज की एक सामान्य स्वर में। एक बार जब आवाज़ की अपनी सामान्य आवाज़ विचार को रोक सकती है, तो धीरे से "स्टॉप" कहें। समय बीतने के साथ, आप कल्पना कर सकते हैं कि आप अपने दिमाग में "उच्च" सुनते हैं। इस बिंदु पर, आपको लगता है कि प्रकट होता है किसी भी समय और जगह पर सोचने में सक्षम होना चाहिए। एक बार जब आप उस स्तर पर नियंत्रण तक पहुंच गए, तो अपनी सूची से अगले विचार का चयन करें और व्यायाम करें।
  • यह विधि अवांछित विचारों को तुरंत बंद नहीं करेगा यह क्या करता है मदद है "ब्रेक पर डाल दिया" इन विचारों को और धीरे-धीरे उन नियंत्रणों को कम कर देते हैं जो आपके ऊपर हैं।
  • इस अभ्यास में, स्वीकृति भी होनी चाहिए कि ये विचार वर्तमान में मौजूद हैं और उन्हें सहन करते हैं। विचार बहुत ध्यान भंग, व्यथित हो सकते हैं, और जब कोई व्यक्ति नियंत्रण से बाहर महसूस करता है, तो यह सब कुछ बदतर है। लेकिन इस तथ्य को स्वीकार करना कि वे मौजूद हैं, मौजूद हैं, और इसके बारे में कम प्रतिक्रियाशील होने से वास्तव में उन्हें गायब करने में मदद मिलती है।
  • Video: मन में आने वाले बुरे विचारों को कैसे रोकें - बुरे विचारों से कैसे बचें

    विधि 2
    आपको व्यस्त रखें

    स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला चित्र 5
    1
    एक सक्रिय व्यक्ति बनें एक खेल में भाग लेने के लिए आपको अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है और आपकी आँखों और हाथों के समन्वय अपने मन को साफ करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, व्यायाम आपको मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर और एंडोर्फिन बनाने का अतिरिक्त लाभ देता है, जो आपके मनोदशा में सुधार करेगा।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मानसिक रूप से आपको नालियां निकालें एक सुडोकू या पहेली पहेली को पूरा करके, जटिल गणित की समस्याओं को सुलझाने या एक परियोजना को पूरा करने के लिए जटिल निर्देशों का पालन करके मानसिक रूप से खुद को चुनौती दें। मानसिक संवेदना है कि आपको इन प्रकार की गतिविधियों को करना होगा, अवांछित कुछ चीज़ों के बारे में सोचने के लिए समय या मानसिक ऊर्जा के बिना आपको छोड़ देगा।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    3

    Video: ज्यादा सोचने की बीमारी है खतरनाक | too much thinking is dangerous in hindi




    हँसो। हंसी आपको चिंताओं के बारे में भूल सकती है जब आप हंसते हैं, तो आपका मस्तिष्क शामिल हो जाता है, इशारों और ध्वनियों को बनाने के लिए आपके शरीर को बताता है हँसी तनाव को कम करने में मदद करता है - इसलिए, अगर उन आवर्ती विचारों से आपको चिंता होती है, तो हँसी एक उत्कृष्ट दवा होगी। दोस्तों के साथ बाहर जाओ जो आपको हंसते हैं, एक अजीब फिल्म किराए पर या हंसी योग कक्षा में जाते हैं। आप उन चिकित्सकों को भी ढूंढ सकते हैं जो "हँसी थेरेपी" के विशेषज्ञ हैं, जो लोगों को सिखाता है कि उन चीजों पर हँसने के लिए जो आमतौर पर अजीब नहीं हैं और कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए अच्छे हास्य का उपयोग करते हैं।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 8
    4
    अपने विचारों को व्यक्त करें सामान्य तौर पर, अपने सिर से सोचा जाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा कर दें। किसी मित्र या रिश्तेदार को जाना जो दूसरों को सुनने में अच्छा है और उन्हें बताएं कि आपके मन में क्या है अगर आपको लगता है जैसे कि अवांछित विचारों से निपटने में आपकी कठिनाई एक मित्र आपके लिए क्या कर सकती है, तो एक पेशेवर चिकित्सक या परामर्शदाता के पास जाना जो आपके साथ काम कर सकता है
  • विधि 3
    अपनी बुद्धिमत्ता का उपयोग करें

    स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 1
    1
    अभ्यास स्वीकृति यदि आप किसी के बारे में सोचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि यह उतना सरल नहीं है जितना लगता है, क्योंकि यदि यह था, तो आप इस लेख को नहीं पढ़ पाएंगे। वास्तव में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि उन्हें अस्वीकार करने के बदले अवांछित विचारों को स्वीकार करना बेहतर है। एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने स्वीकार्य अभ्यास कम जुनूनी थे, वे अवसाद के निचले स्तर थे और इन विचारों को दबाने की कोशिश करने वालों की तुलना में कम चिंतित थे।
    • अपने विचारों को स्वीकार करना, जिसे "जागरूक होना" भी कहा जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें पसंद करना है या आपको उनसे सहमत होना चाहिए। आपको उन्हें अपने वर्तमान वास्तविकता के हिस्से के रूप में स्वीकार करना होगा उन्हें अस्तित्व दें और उन्हें नियंत्रित करने या बदलने का प्रयास न करें। ऐसा करने से, आप अपनी शक्ति निकाल देंगे और कम बार प्रकट होने लगेंगे।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला चित्र
    2
    केंद्रित व्याकुलता का प्रयोग करें यह संभव है कि आपने अपने मन से उन विचारों से खुद को विचलित करने की कोशिश की है जो आप से बचना चाहते हैं, लेकिन आपने ध्यान केंद्रित व्याकुलता का इस्तेमाल किया है? अध्ययन से संकेत मिलता है कि अवांछित विचारों से अपना ध्यान हटाने के लिए एक साथ कई चीजें करने की बजाय एक चीज के साथ अपने आप को विचलित करना बेहतर है। तथ्य यह है कि आपका दिमाग बिना किसी दिशा के भटक रहा है, इसलिए दुःख से संबंधित है, इसलिए उस पर ध्यान केंद्रित करने और इसे पूरा ध्यान देने के लिए एक विशेष कार्य, एक किताब या संगीत का एक टुकड़ा चुनें।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी ने स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन्हें गोली मारो। पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में मनोवैज्ञानिक विज्ञान, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग कागज के एक शीट पर अपने विचारों को संक्षेप में लिखते हैं और फिर इसे बाउंस करते हैं, वे मानसिक रूप से उन विचारों से छुटकारा मिलते हैं
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 4
    4
    एक सबक खोजें यदि आपके द्वारा गलती की गई गलती से आपको मानसिक रूप से गलती की गई गलती के कारण जुनूनी विचार होते हैं, तो इस स्थिति को एक सबक के रूप में देखें। अपने आप से पूछिए कि क्या सबक है और आप उस गलती से क्या सीख सकते हैं। इसे एक वाक्य में या एक छोटे वाक्य में संक्षेप करें और इसे नीचे लिखें।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 12
    5
    उसे समय दें जब किसी स्थिति या व्यक्ति का जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, तो वास्तव में इसे वास्तव में संसाधित करने में समय लगता है। यह विशेष रूप से सच हो सकता है यदि आपने पहले किसी भी स्थिति का अनुभव नहीं किया है, जैसे कि किसी को आप पर धोखा दे रहा है, मौत का गवाह हो रहा है या कार दुर्घटना में है। इसके बारे में और फिर से सोचकर इसे प्रसंस्करण का एक स्वाभाविक तरीका है। और प्रत्येक व्यक्ति अलग है - कुछ के साथ समझौते तक पहुंचने के लिए समय की आवश्यकता का अर्थ यह नहीं है कि आप उस व्यक्ति के मुकाबले कमजोर या कम हैं जो इस के माध्यम से नहीं जाते।
  • युक्तियाँ

    • मत सोचो "मुझे ______ के बारे में सोचना बंद करना होगा" या "मैं _____ का नहीं सोच सकता", क्योंकि इससे आपको पहले से कहीं ज्यादा व्यक्ति या स्थिति के बारे में सोचना चाहिए।
    • जल्दी से परिणाम प्राप्त करने की अपेक्षा न करें ऐसा होने की संभावना है कि यह सब करने के बाद भी, किसी व्यक्ति या स्थिति के बारे में अवांछित विचार समय-समय पर आपके दिमाग में फैलते रहते हैं। इसे आगे बढ़ने के लक्ष्य के एक प्राकृतिक हिस्से के रूप में स्वीकार करें, मुझे पता है रोगी अपने आप से और इस प्रक्रिया को दोहराते रहें जब तक कि अंत में उस व्यक्ति या स्थिति आपके दिमाग से गायब हो जाती है।
    • यदि आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो किसी के साथ बातचीत शुरू करें इस तरह, आप उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो व्यक्ति आपको बताएगा और न खराब स्थिति पर।
    • यदि आप उन्हें हर दिन देखते हैं, तो उन्हें एक अलग व्यक्ति के रूप में अपने मन में सोचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com