ekterya.com

भ्रामक विचारों का सामना कैसे करें

सभी लोग, अपने जीवन में कुछ समय में, परेशान और भ्रामक विचारों का सामना करते हैं, जो तनाव और चिंता महसूस कर सकते हैं। यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्या सही है और आपको क्या करना चाहिए। अपना मन तैयार करने के लिए समय लेते हुए और गंभीर रूप से सोचें आपको इन विचारों का सामना करने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
अपना मन तैयार करें

छवि का शीर्षक वजन जल्दी करें (लड़कियों के लिए) चरण 6
1
अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम चिंता को कम करता है और यादों को बनाने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, यह ध्यान केंद्रित करने और दिमाग को काम में रखने की क्षमता को बढ़ाता है। अपनी खुशी का कोई भी व्यायाम करें जो आपके हृदय की दर को बढ़ाता है और आपको पसीना करता है तीस मिनट के व्यायाम से समस्याएं हल करने की आपकी क्षमता में सुधार हो सकता है
  • एक लैब लिखें ऊपर वर्णित छवि 4
    2

    Video: समाधि (Samadhi - Part 1 HINDI) - माया है, आत्म का भ्रम।

    स्व-पुष्टि करने का अभ्यास करें संक्षिप्त आत्म-कथन अभ्यास तनाव कम कर देता है और समस्याओं को हल करने की क्षमता में सुधार करता है उन मूल्यों को लिखें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे परिवार और दोस्तों, व्यवसाय, पैसा, स्वतंत्रता, रचनात्मकता, संगीत, राजनीति, धार्मिक मूल्यों, हास्य, दयालुता आदि। इसके बाद, लिखिए कि आपके द्वारा चुने गए मूल्यों को महत्वपूर्ण क्यों हैं और विशिष्ट समय वे महत्वपूर्ण थे यह व्यायाम आपको अपने परिप्रेक्ष्य को व्यापक बनाने और आपको समझने का अवसर देता है कि वास्तव में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है।
  • एक विस्तारित परिप्रेक्ष्य आपको अपने भ्रमित विचारों के कारण कम अभिभूत महसूस करने में सहायता करेगा और निर्णय लेने के लिए एक रास्ता खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • रिज़ॉल इन इन विद चरण 17
    3
    एक काल्पनिक छुट्टी ले लो अपना मन आराम करने के लिए 20 मिनट लेते हुए आपको नए विचार मिल सकते हैं। एक आरामदायक स्थिति में बैठो और अपनी आँखें बंद करें एक गहरी साँस लेते हैं और आपको लगता है कि आपके अनुभव के दौरान एक आराम पल के बारे में सोचें। अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें जैसे आप इस आराम स्थान पर जाते हैं। यह दोहराने के लिए उपयोगी हो सकता है "मैं छुट्टी पर जाऊँगा।"
  • धीरे धीरे 6 सेकंड के लिए श्वास लें, 3 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और 6 सेकंड के लिए धीरे धीरे बाष्पीभवन करें।
  • लूज़ ओट (लड़कियों के लिए) नाम से चित्र चरण 11
    4
    प्रगतिशील पेशी विश्राम करें जब आपका दिमाग तेज हो जाता है, तो आपको अपने विचारों और पुन: फोकस को शांत करना होगा। प्रगतिशील मांसपेशी छूट इसे प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी रणनीति है। एक चुप जगह पर जाएं जहां कुछ भी आपको बाधित नहीं करेगा। प्रत्येक पेशी समूह पर 5 सेकंड के लिए दबाव डालें और फिर 30 सेकंड के लिए आराम करें। इसे दोहराएं और अगले मांसपेशी समूह में आगे बढ़ें।
  • अपने पैरों की नोक के साथ शुरू करो और ऊपर जाना जैसे ही आप यह व्यायाम करते हैं, श्वास नहीं करना भूलें।
  • Video: Las 4 Verdades Nobles - El Despertar de Buda

    चित्रा का शीर्षक ब्स्ले की तरह एक योग मास्टर चरण 4
    5
    एक गहरी सांस लें. डायाफ्राम से गहराई से साँस लेने से आपके शरीर को आराम मिलता है सीधे अपने शरीर के साथ बैठो और आपकी पीठ सीधी धीरे धीरे श्वास और हवा के साथ पेट भरें। 4 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और धीरे धीरे 4 सेकंड के लिए श्वास। चक्र को कुल 5 बार दोहराएं।
  • भाग 2
    अपने विचारों की जांच करें

    एक सफल फ्रीलान्स लेखक बनने वाली छवि जब आप बच्चे हैं चरण 1 9
    1
    अपने विचार लिखें कागज के शीट में अपने सिर के विचारों को ट्रांसफर करने से आपको उन्हें अधिक निष्पक्ष रूप से देखने में मदद मिलेगी। जैसा कि आप लिखते हैं या आप जो लिखते हैं, उनके बारे में राय देते हैं उन्हें संपादित न करें। जैसा कि आप उन्हें लिखते हैं, उनके साथ एक ईमानदार दृष्टिकोण रखें। लेखन मानसिक ब्लॉकों को खत्म करने में मदद करता है और आपके मस्तिष्क के रचनात्मक भाग को मुक्त करता है।
    • वर्तनी, विराम चिह्न या व्याकरण के बारे में चिंता न करें जब आप लिखते हैं।
    • बैठ जाओ और 20 मिनट के लिए लिखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 देखें
    2
    विचार निष्पक्ष रूप से अध्ययन करें तथ्यों के बजाय उन्हें राय के रूप में व्यवहार करें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको लगता है कि कुछ सच है, यहां तक ​​कि जब यह नहीं है। याद रखें कि आपके विचार आपकी क्या धारणा हैं कि क्या होता है और जरूरी नहीं कि वास्तव में क्या होता है अपने दृष्टिकोण को वैकल्पिक रूप से विचार करना प्रारंभ करें यदि आपके विचार किसी विशिष्ट निर्णय या किसी विशिष्ट समस्या से उत्पन्न होते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि समस्या का समाधान करने के लिए तुम्हारा कोई दोस्त क्या करेगा या आप जिस व्यक्ति को एक ही समस्या है उसे आप क्या सलाह देंगे।
  • इस प्रक्रिया के दौरान नकारात्मक विचार होने में कोई समस्या नहीं है। बस सकारात्मक सोचने के लिए दबाव महसूस न करें लक्ष्य अपने दिमाग को लचीला होने की अनुमति देना है और रचनात्मक.
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तारित करें चरण 10
    3



    अपने विचारों को स्पष्ट करें अपने विचारों का विश्लेषण करने की प्रक्रिया शुरू करें एक अवलोकन को व्यक्त करें, अपने बारे में अपने बारे में समझाएं और उसके बाद जीवन में अपने अनुभवों के साथ सोचा। "मुझे लगता है ...", फिर "संक्षेप में, ..." और "उदाहरण के लिए, ..." के साथ समाप्त होकर कहें। यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो आप इसे करते समय किसी अन्य व्यक्ति से बात कर सकते हैं। किसी विषय पर आपकी समझ को समझना आपके विचारों को स्पष्ट करने का एक अच्छा तरीका है।
  • अपने विचारों को लिखना या उन्हें ज़ोर से बोलना प्रक्रिया को आसान बना सकता है
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 17
    4
    तथ्यों की जांच करें अपने विचारों को समझने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें अपने आप को इनमें से कुछ प्रश्न पूछें: मुझे इस प्रश्न का उत्तर देने या भ्रम को हल करने की क्या ज़रूरत है? मैं अपने विचारों को किस आधार पर बताता हूं? मुझे कैसे पता चलेगा कि यह जानकारी सही है? क्या कोई ऐसी जानकारी है जो स्पष्ट है और मुझे क्या करना चाहिए? मौजूदा समस्या के लिए कौन सी जानकारी प्रासंगिक है?
  • हमेशा उस स्रोत पर विचार करें, जिसमें सूचना आती है यदि यह विश्वसनीय नहीं है या अगर यह किसी के विचार पर आधारित है, तो आप इसे पर विचार नहीं करना चाह सकते हैं।
  • तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपनी भावनाओं का उपयोग करने के लिए जारी रखने से रोक सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` Trust Back Step 1
    5
    अपनी मान्यताओं पर विचार करें हमारे विचार आम तौर पर उन मान्यताओं पर आधारित होते हैं जो हम शुरुआत में नहीं पहचान सकते हैं आपकी मान्यताओं आमतौर पर एक अवचेतन या बेहोश स्तर पर हैं अपने विचारों को खिलाने वाली मान्यताओं की जांच करना महत्वपूर्ण है उन्हें प्रकट करने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें। आप इन सवालों के जवाब अपने दिमाग में दे सकते हैं, इसके बारे में लिख सकते हैं या किसी पर भरोसा कर सकते हैं।
  • क्या अनुमान इस निष्कर्ष पर पहुंचा है?
  • क्या मुझे कुछ नहीं माना जाना चाहिए?
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` Trust Back Step 5
    6
    परिणामों के बारे में सोचो ऐसा लगता है कि आपके विचारों से कोई कार्रवाई होती है आपके द्वारा किए गए निर्णयों के आधार पर अलग-अलग परिणाम और परिणाम होते हैं आगे बढ़ने से आपको एक निर्णय लेने में मदद मिल सकती है जिससे आप आराम महसूस कर सकते हैं। आप इन सवालों पर अपने मन में चर्चा कर सकते हैं, उन्हें लिख सकते हैं या किसी भरोसे के साथ उन पर चर्चा कर सकते हैं।
  • अगर मैं एक्स करता, तो क्या हो सकता है?
  • अगर मैं एक्स नहीं करता, तो क्या हो सकता है?
  • मेरे फैसले के अनुसार क्या हो सकता है?
  • Video: The Mark of the Beast Documentary

    किसी एक चरण 1 में रीनाई ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि
    7
    सोच के नुकसान से बचें कभी-कभी, सभी लोग सोच के जाल में पड़ जाते हैं। आप हमेशा गिरने से रोक नहीं सकते हैं, लेकिन जब आप यह कर चुके हैं और इसके बारे में कुछ करते हैं, तो आप उसे पहचान सकते हैं। कुछ आम नुकसान में त्वरित निष्कर्ष निकालना, सबसे खराब स्थिति की कल्पना करना, भावनाओं को तथ्यों के साथ रखना या सीमित तरीके से सोचना है। यदि आप ध्यान दें कि आप इन जाल में आते हैं, इन विचारों को पहचानने के बाद उन पर ध्यान न दें। आपके लिए दोहराएं कि वे उपयोगी नहीं हैं और उनमें से छुटकारा पाएं।
  • जब आप निष्कर्ष निकालते हैं, तो आप अनुमान लगाते हैं कि साक्ष्य या तथ्यों के बिना क्या होगा। आप सोच सकते हैं कि "मैं उस पार्टी में नहीं जाऊंगा क्योंकि मुझे पता है कि मुझे मजा नहीं होगा।"
  • सबसे बुरी स्थिति यह है कि जब आप अतिरंजित हो जाएंगे कि कितना बुरा होगा। आपको लगता है कि "मैं स्कूल को विफल करने जा रहा हूँ क्योंकि मैंने होमवर्क समाप्त नहीं किया"
  • यदि आप सीमित तरीके से सोचते हैं, तो आपके विकल्प बहुत चरम होंगे। उदाहरण के लिए, "यदि मैं समझ नहीं आता कि क्या करना है, तो मेरा जीवन बर्बाद हो जाएगा"
  • जब आप अपनी भावनाओं को तथ्यों के रूप में मानते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि "मैं असुरक्षित महसूस करता हूं, मैं अच्छे निर्णय लेने में सक्षम नहीं हूं"
  • भाग 3
    एक नया दृष्टिकोण रखें

    एक अच्छा श्रोता होना 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    किसी से बात करें अपने विचारों का विश्लेषण करने में आपकी मदद करने के लिए किसी दोस्त से बात करें या एक पेशेवर। जितना संभव हो, किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिसने आपके जैसा अनुभव किया हो। यह दिखाया गया है कि किसी अन्य व्यक्ति के अनुभव को सुनने से अपने स्वयं के परिणामों के बारे में सोचने से अधिक समझ में आता है। एक अन्य व्यक्ति आपको उन विचारों को दे सकता है जिन्हें आपने खुद पर विचार नहीं किया था या एक अच्छा श्रोता हो सकता है।
  • छवि का विस्तार करें अपना मन विस्तृत करें चरण 19
    2
    ब्रेक लें पैदल चलने के लिए जाएं, पकाना या कोई अन्य गतिविधि करें जिससे आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो। व्यस्त होने के कारण, आपका मस्तिष्क आपकी समस्या से अनजाने तरीके से निपटना जारी रखेगा। जब आप इसे उठाते हैं, तो आपकी स्थिति से निपटने के लिए आपके पास एक अलग परिप्रेक्ष्य या नए तरीके हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वॉक फास्ट चरण 11
    3
    साल। प्रकृति में समय खर्च करना आपकी रचनात्मकता को बढ़ा सकता है अपने सेल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य प्रौद्योगिकियों को छोड़ दें। प्रकृति में समय बिताए अपने दिमाग का एक हिस्सा पुनर्स्थापित करता है जो युक्तियों को सुलझाने, कार्यों को सुलझाने और कार्यों को प्रबंधित करने के लिए ज़िम्मेदार है।
  • युक्तियाँ

    • भ्रमित विचारों का विश्लेषण करना एक प्रक्रिया है और समय की आवश्यकता है। यदि आप निराश हो जाते हैं, तो ब्रेक लें और इसे वापस ले लें
    • हमेशा एक से अधिक विकल्प या एक समस्या का हल हो जाएगा। आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चुनें।
    • जब आप भ्रम महसूस करते हैं तो निराश मत हो। यह आमतौर पर एक संकेत है जो आप कड़ी मेहनत करते हैं, और दृढ़ता से आपको बहुत संतोष मिलेगा।
    • आपके साथ गंभीरता से कार्य न करें, क्योंकि हम सभी को भ्रम महसूस हुआ है।
    • अगर आपको लगता है कि आपको सहायता चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com