ekterya.com

कैसे एक शर्मनाक क्षण से उबरने के लिए

जब आप अपने आप को एक शर्मनाक पल के बीच में मिलते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप ग्रह पर एकमात्र व्यक्ति हैं। और फिर भी, शर्म की बात सबसे मानवीय भावनाओं में से एक है जो मानव द्वारा अनुभव है। यह दुनिया भर के सभी लोगों और यहां तक ​​कि अन्य प्रजातियों द्वारा भी प्रदर्शित किया जाता है। हालांकि आप एक पूरी तरह से नकारात्मक भावना के रूप में शर्म की बात है पर विचार कर सकते हैं (क्योंकि जिस तरह से यह बनाता है आपको लगता है) वास्तव में यह है, जब यह पता लगाने की जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं और जिनके साथ आप का निर्माण कर सकते एक रिश्ता आता है समय आया एक महत्वपूर्ण सामाजिक समारोह के रूप में कार्य करता है। शांति से किसी भी शर्मनाक पल लेने की कोशिश करें अपने आस-पास के सभी लोगों से अपने आप को दूर करने की बजाय, शर्म की आशंका करने की क्षमता वास्तव में स्वयं के पहलुओं में से एक है जो आपको दूसरों से जोड़ती है

चरणों

विधि 1

इस घटना का जवाब दें
छवि का शीर्षक एक शर्मनाक क्षण पर जाओ चरण 1
1
अपने आप पर हँसते हैं हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि हंसी और हास्य समग्र स्वास्थ्य के प्रमुख घटक हैं एक शर्मनाक पल से उत्पन्न चिंता को दूर करने का सबसे आसान तरीका सिर्फ अपने आप पर हंसने और बस उस स्थिति में है जो अभी हुई है। इस तरह, आपके लिए हँसने की अपेक्षा दूसरों के साथ हँसने के लिए यह आसान है
  • शर्मिंदा महसूस करने का तथ्य अन्य लोगों के साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि ऐसा कुछ है जो लगभग हर किसी ने अपने जीवन में कुछ समय पर अनुभव किया है। यदि आप खुद पर हंसने को तैयार हैं, तो एक शर्मनाक क्षण बातचीत के लिए या नए दोस्त बनाने के लिए एक अच्छा स्प्रिंगबोर्ड के रूप में सेवा कर सकता है।
  • आप स्थिति मज़ेदार बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं। यदि आप स्थिति को अच्छे हास्य के साथ देखते हैं, तो यह कम शर्मनाक हो जाएगा और मजाक की तरह अधिक दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कुर्सी से बाहर निकलते हैं, तो कुछ कहें, "मैं अपना खुद का एक्शन सीन करता हूं।"
  • एक परेशानी पल पर कदम उठाने वाली छवि चरण 2
    2
    स्वीकार करें कि आप शर्मिंदा थे। जब एक शर्मनाक क्षण होता है, तो इसे स्वीकार करना बेहतर होता है। आप समय-समय पर वापस नहीं जा सकते हैं, इसलिए क्षण को नकारने से मतलब नहीं होता अपने आप को स्वीकार (और, यदि आवश्यक हो, दूसरों को) कि आपको एक शर्मनाक क्षण था यह अन्य लोगों के साथ बातचीत शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि यह संभावना है कि उन्हें शर्मिंदा क्षण होते हैं कि वे आपके साथ भी साझा करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक शर्मनाक क्षण के ऊपर जाओ, चरण 3
    3
    समझाएं कि क्षण क्यों आया है ऐसी स्थिति हो सकती है जिससे आपके शर्मनाक पल हो, जो समझ में आता है और समझ में आता है। उदाहरण के लिए, आप पूरे दिन किसी दूसरे नाम से किसी को भी बुला सकते हैं और जब आप घटना पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि आप किसी और के बारे में सोच रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे माफ़ करना, मैंने आपको जूलीओ को बुलाया मेरे मन में मेरा एक अच्छा दोस्त था, जो कठिन समय से गुजर रहा था और मुझे थोड़ा विचलित हो गया था। "
  • एक परेशानी पल पर कदम उठो छवि शीर्षक 4
    4
    दूसरों को आपकी मदद करने के लिए कहें शायद आप किसी मीटिंग के दौरान किसी के महत्वपूर्ण कागजात पर कॉफी गिरा दी हो या आपने ठोकर खाई और निर्देशकों के पैर पर पुस्तकों की एक स्टैक गिरा दी। दूसरे व्यक्ति से अपनी चीजों को लेने में मदद करने के लिए कहें यह स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हाथ में कार्य को बदल देगा।
  • विधि 2

    घटना को कम करें
    एक परेशानी पल पर कदम उठाने वाली छवि चरण 5
    1
    गहराई से साँस लें एक शर्मनाक पल के बाद, ज्यादातर लोग चिंता महसूस करते हैं। रक्त चेहरे पर उगता है, हृदय की दर और रक्तचाप में वृद्धि, श्वास की कमी है और अधिकांश शरीर पसीना की उच्च दरों को निकालना शुरू कर देता है शांत होने के लिए, कई बार गहन साँस लें और स्थिति को पुन: सौंपें। यह आपकी शारीरिक प्रतिक्रिया के साथ मदद करेगा (उदास, उदाहरण के लिए)। इससे आपको कुछ अतिरिक्त कहने या ऐसा करने से बचने में भी मदद मिलेगी जो अधिक शर्मनाक हो सकती है। शांत करने के लिए एक मिनट का समय लें और फिर जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक एक शर्मनाक पल पर कदम 6
    2
    अपने आप को एक शो न बनाएं सबसे खराब बात यह है कि जब आप एक शर्मनाक पल जीते हैं, तो आप इसे का दृश्य बना सकते हैं। जब एक शर्मनाक क्षण होता है, तो चिल्लाने से बचने का प्रयास करें, दूर चलना और सार्वजनिक रूप से रोना या रोना जितना बड़ा दृश्य आप बनाते हैं, उतना ही अधिक समय लोगों के दिमाग में दर्ज किया जाएगा। ध्यान रखें कि यह पल जल्दी से पारित हो जाएगा। यदि आपकी प्रतिक्रिया हल्के है, तो लोगों को जो कुछ हुआ वो भूल जाने की अधिक संभावना होगी।
  • छवि का शीर्षक एक शर्मनाक क्षण के ऊपर जाओ 7



    3
    आपको अपने आपको बताना चाहिए कि यह क्षण इतना शर्मनाक नहीं था। आपको इस तथ्य का सामना करना होगा कि आपके साथ कुछ बुरा हुआ है हालांकि, याद रखें, यह केवल शर्मनाक है यदि आप खुद को बताते हैं कि यह है। यदि आप इसे दूर करते हैं और अपने आप से कहें कि यह शर्मनाक नहीं है, तो आपको शर्मिंदा नहीं होगा।
  • आप दूसरों की तुलना में खुद की अधिक आलोचनात्मक होने की संभावना है। मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि चिंता या शर्म के मामलों में, लोगों को खुद के बारे में इतनी चिंता होती है कि वे बड़ी हद तक ज्यादा दूसरों की ओर ध्यान देते हैं।
  • इस बात को ध्यान में रखते हुए, यदि आपके लिए एक शर्मनाक क्षण होता है, तो यह संभावना है कि आपके आस-पास के सभी लोग आपसे ज्यादा जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक शर्मनाक पल पर कदम 8
    4
    अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ करो शर्मनाक पल के बाद, अपना मन इसे से दूर करने के लिए कुछ करें। पढ़ने की कोशिश करें, अपना पसंदीदा खेल खेलते हैं, टीवी देखते हैं, संगीत सुनें, आदि। किसी गतिविधि पर आपका ध्यान लौटाना आपको शर्मनाक क्षण पर ध्यान केंद्रित करने से रोकता है।
  • Video: Calling All Cars: The Grinning Skull / Bad Dope / Black Vengeance

    Video: Jesus de Tribunal em Tribunal

    छवि का शीर्षक एक शर्मनाक क्षण पर कदम 9
    5
    शर्मनाक क्षण से एक सबक ले लो ठीक है, आप शर्मिंदा हुए हैं, लेकिन इससे एक सबक लेते हैं और इसका फायदा उठाते हैं। क्या आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हैं उसके सामने आप यात्रा करते हैं और गिर जाते हैं? उच्च ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग करने से बचें भाषण देने के दौरान क्या तुम बेहोश हो गए हो? एक प्रस्तुति बनाने से पहले अपने नसों को शांत करने की जांच करें
  • विधि 3

    अंतर्निहित समस्या का पता लगाएं
    एक परेशानी पल पर कदम उठाने वाला छवि शीर्षक 10
    1

    Video: Suspense: Heart's Desire / A Guy Gets Lonely / Pearls Are a Nuisance

    अपनी भावनाओं को उस पल से प्राप्त करें ध्यान रखें कि आप अपने आप से शर्म की बात की वजह से सीख सकते हैं। उस स्थिति के बारे में सोचें जो आप में थे अपने आप से पूछो: "इस स्थिति में मुझे इतना शर्म आती है क्यों?" यह उन लोगों के बारे में हमेशा नहीं होता है, जिनके साथ आप थे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ असफल होने के बाद बहुत शर्मिंदा हैं, तो आप आमतौर पर बहुत अच्छे हैं, हो सकता है कि आपके पास बहुत ज्यादा उम्मीदें हो सकती हैं प्रत्येक शर्मनाक पल में, अपनी भावनाओं को आप अपने और अन्य लोगों की आपकी अपेक्षाओं के बारे में बताएं।
  • एक परेशानी पल पर कदम उठाने वाला छवि शीर्षक 11
    2
    एक चिंता विकार होने की संभावना पर विचार करें हालांकि यह लेख एक शर्मनाक पल से कैसे उबरने के बारे में है, कुछ लोगों के लिए कई शर्मनाक क्षण होते हैं। वे हर दिन भी हो सकते हैं यदि आप उन्हें नियंत्रित करने में सक्षम किए बिना लगातार शर्मनाक क्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपके पास सामाजिक फ़ौज़ा हो सकता है यह एक प्रकार की चिंता विकार है जो शर्म की लगातार भावनाओं से अत्यधिक संबंधित है। इससे आपको शर्मनाक क्षणों को दूर करने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है जब वे होते हैं
  • यदि आप परेशान होने वाली भावनाओं से छुटकारा पा सकते हैं और अक्सर दिखाई देते हैं, तो चिंता का इलाज करने के लिए कदम उठाने पर विचार करें।
  • एक परेशानी पल पर कदम उठाने वाली छवि का शीर्षक चरण 12
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार पर जाएं अगर आपको लगता है कि आपको एक अंतर्निहित समस्या हो सकती है जो सामान्य से अधिक शर्मिंदगी करता है, तो यह एक परामर्शदाता से बात करने में मदद कर सकता है यह व्यक्ति आपकी भावनाओं को खोजने और समझने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपको ऐसा क्यों लगता है। इससे आपको लगता है कि शर्मिंदगी के स्तर को कम करने के लिए आपको रणनीतियों भी मिल सकती हैं।
  • एक परेशानी पल पर कदम उठाने वाला छवि 13 स्टेप
    4
    अभ्यास मानसिकता ध्यान यदि आप शर्मनाक पल के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते, तो ध्यान की कोशिश करें। याद रखें, शर्मनाक क्षण अतीत में है। वर्तमान में रहने की कोशिश करो धूर्तता ध्यान एक ऐसी तकनीक है जो आपको जागरूक होने में मदद करता है और आपके विचारों और भावनाओं के बारे में पूर्वाग्रह के बिना। शर्मनाक पल के बारे में अपने विचार को रोकने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • चुपचाप 10 से 15 मिनट तक बैठो, गहरी साँस लेना। अपने श्वास पर ध्यान लगाओ
  • अपने मन में आने वाले हर विचार को पहचानो उन भावनाओं को पहचानें जिन्हें आप महसूस करते हैं। अपने आप को "मुझे शर्म आती है" महसूस करें
  • अपनी भावनाओं को स्वीकार करें, स्वयं को दोहराएं "मैं अपनी शर्म को स्वीकार कर सकता हूं"
  • पहचानें कि यह एक अस्थायी भावना है अपने आप को पुनः प्राप्त करें "मुझे पता है कि यह भावना अस्थायी है यह गायब हो जाएगा। मुझे अभी से क्या आवश्यकता है? " अपने आप को स्थान दें और अपनी भावनाओं को मान्य करें, लेकिन पहचान लें कि आपके विचार और प्रतिक्रियाएं स्थिति की वास्तविकता को बिगाड़ सकते हैं।
  • अपना ध्यान और जागरूकता अपने श्वास को वापस लाएं। जैसा कि अतिरिक्त विचार आपके दिमाग से गुजरते हैं, उन्हें पहचानने की प्रक्रिया को दोहराएं और उन्हें जाने दें।
  • आप निर्देशित दिमागी ध्यान अभ्यास ऑनलाइन भी देख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com