ekterya.com

मानसिक स्वच्छता में सुधार कैसे करें

जब हम शब्द "स्वच्छता" के बारे में सोचते हैं, तो पहली बात जो मन में आती है वह दांतों को ब्रश कर रही है और हमारी उपस्थिति का ध्यान रख रही है। यह शारीरिक स्वच्छता है, लेकिन मानसिक स्वच्छता से अच्छा मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य और अच्छी तरह से बनाए रखने की प्रक्रिया को संदर्भित किया जाता है। वास्तव में, वैज्ञानिक यह मानते हैं कि शरीर और दिमाग के बीच संबंध होने के कारण, अच्छा मानसिक स्वास्थ्य उत्कृष्ट शारीरिक स्वास्थ्य होने के लिए एक आवश्यक घटक है। इसलिए, यदि आप अच्छे स्वास्थ्य और भलाई चाहते हैं, तो आपको अपनी मानसिक स्वच्छता में सुधार के लिए कुछ रणनीतियां शामिल करनी होंगी।

चरणों

विधि 1
एक सकारात्मक रवैया फोर्ज करें

छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 1
1
अपने नकारात्मक विचारों को रिव्यू करें जिस तरह से आप जीवन स्थितियों का अनुभव करते हैं, वह बहुत ही आपके मनोदशा और सामान्य परिप्रेक्ष्य को निर्धारित कर सकता है। किसी भी समाधान के बिना अधिक से अधिक समस्याओं के बारे में सोचकर "विलाप" कहा जाता है यह प्रक्रिया अवसाद की भावनाओं को बढ़ावा दे सकती है और यहां तक ​​कि हृदय रोग भी पैदा कर सकता है।
  • अपने नकारात्मक सोच पैटर्न का खंडन करने के लिए, वैधता या आपके सोचने की सोच की निश्चितता पर सवाल करें। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक कार्यकाल को पुराना देते हैं और सोचते हैं: "अब मेरे शिक्षक को मुझसे नफरत होना चाहिए"
  • अपने आप से पूछें कि क्या हालात इतनी बुरी है जितनी आप कल्पना करते हैं। क्या "नफरत" के रूप में एक शब्द के रूप में मजबूत शब्द को देर से योग्यता प्रदान करते हैं? हो सकता है कि आपका शिक्षक निराश हो गया, लेकिन यह बहुत है, बहुत संभावना नहीं है कि वह आपको उसके लिए नफरत करता है।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 2
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो उपलब्धियों या व्यक्तिगत गुणों को अधिकतम करने के प्रयास में आपकी प्रतिभा और अनूठे उपहार या अन्य लोगों की तुलना कम हो जाती है मुद्दा यह है कि जहाँ भी आप इसे देख पाते हैं, ऐसा कुछ है जहां हर कोई हारता है
  • यदि आप किसी क्षेत्र में अपने से भी बदतर किसी के साथ खुद की तुलना बेहतर महसूस करने जा रहे हैं, तो आप एक झूठी संतुष्टि का आनंद ले रहे होंगे। अपने कौशल की तुलना किसी से बेहतर की तुलना में आप अपनी ताकत का मूल्य बनाएंगे।
  • हर कोई एक अलग दिशा है इसके अलावा, उन सभी के पास ऐसे क्षेत्र हैं जहां वे प्रतिभाशाली हैं और उन क्षेत्रों में जहां कमजोरियां हैं। तुलना व्यक्तित्व को समाप्त करती है एकमात्र व्यक्ति जिसे आप स्वयं की तुलना करना चाहते हैं, वह कल से स्वयं है।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 3
    3
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण पैदा करना जीवन की नकारात्मक घटनाओं के खिलाफ महान सुरक्षात्मक कारकों में से एक है कृतज्ञता के लिए स्वयं-दया को बदलने की क्षमता। जीवन के लगभग सभी परीक्षणों के सकारात्मक पहलू हैं आपको सिर्फ उनके लिए देखना है। अध्ययनों से पता चलता है कि कृतज्ञता विषाक्त भावनाओं को जोड़ती है, सहानुभूति बढ़ती है, नींद में सुधार करती है, सकारात्मक संबंधों के विकास की अनुमति देती है और शारीरिक स्वास्थ्य को मजबूत करती है।
  • आप कई तरीकों से कृतज्ञता पैदा कर सकते हैं। अपने प्रियजनों को जान लें कि वे आपके जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं प्रत्येक दिन के अंत में, 2 से 3 चीजों के बारे में सोचें, जिसके लिए आप आभारी हैं। यदि नहीं, तो आप एक आभार पत्रिका को भी शुरू करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 4
    4
    सकारात्मक आत्मसमर्पण के साथ अपने आत्मसम्मान को मजबूत करना लोग हमेशा अच्छे आत्मसम्मान का अतुलनीय स्रोत नहीं रखते। कभी-कभी, विशेष रूप से किसी दोष या असफलता के बाद, आपको अपने बारे में सकारात्मक चीजों को देखना होगा। लेकिन, ऐसा नहीं होता है। जिस तरह से आप अपने आप से बात करते हैं, उसे बदलने के अलावा, जब आप आईने में (और दिन के दूसरे समय में) देखते हैं, तो आप अपने बारे में जो भी कहते हैं, उसे भी बदलना चाहिए। मैंने निम्नलिखित बयानों को प्रतिदिन दिया था:
  • मुझे प्यार है कि मैं क्या हूं।
  • मुझे अपने आप में विश्वास है
  • मैं सम्मान के योग्य एक मूल्यवान व्यक्ति हूँ
  • मेरी सफलता यह निर्धारित करती है कि मैं खुद के साथ कैसा गर्म और प्यार करता हूं
  • मैं अपने आशीर्वाद का ट्रैक रखता हूं
  • मैं प्रक्रिया में एक काम हूं
  • मेरी राय प्रतिबिंबित करती है कि मैं क्या हूं।
  • मैं अपनी शक्तियों को पहचानता हूं
  • विधि 2
    भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखना

    छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 5
    1
    पहचानो कि आप महान नहीं महसूस करते हैं भावनात्मक ज्ञान हमारी भावनाओं को पहचानने और स्वीकार करने की प्रक्रिया है। भावनात्मक ज्ञान आपको अपने मानसिक स्वच्छता को ठीक से नियंत्रित और सुधारने के लिए तैयार कर सकता है। जब मनुष्य विशिष्ट भावना महसूस करते हैं, तो आम तौर पर एक शारीरिक या मानसिक प्रतिक्रिया होती है जो उसके साथ होती है। उन मानसिक और शारीरिक संकेतों पर ध्यान देने से आपकी पहचान हो सकती है जब आप कुछ भावनाओं को अनुभव करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप एक रेस्तरां में हैं आप दोपहर के भोजन के लिए एक दोस्त के साथ मिलने जा रहे हैं यह पहले से ही 10 मिनट देर से है और आपको लगता है: "यह हमेशा मुझे प्रतीक्षा करता है।" और, आप ध्यान देते हैं कि आप ग्लास कप में बार-बार पुआल दोहन कर रहे हैं। परिणामी विचार और क्रिया दोनों ही आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप अधीर महसूस कर रहे हैं।
    • अपने विचारों और कार्यों को देखने के लिए समय की अवधि चुनें वे एक भावनात्मक स्थिति को कैसे इंगित करते हैं? इन टिप्पणियों को एक डायरी में अधिक भावनात्मक जागरूकता की ओर पहला कदम के रूप में दर्ज करें।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 6
    2



    अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से व्यक्त करें अपनी भावनाओं के भौतिक और मानसिक संकेतों का पता लगाने के बाद, आप उन्हें अभिव्यक्त करने के लिए सकारात्मक तरीके ढूंढ सकते हैं। भावनात्मक अभिव्यक्ति आवश्यक है, क्योंकि यह दमन करने से अवसाद या चिंता जैसे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपनी भावनाओं को अनुकूल तरीके से व्यक्त कर सकते हैं।
  • दूसरों के साथ बात करना भावनाओं को प्रेरित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है बस यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति के साथ आप इन चीजों को साझा करते हैं वह आपकी सहायता करता है और आप का न्याय नहीं करता है। यह आपके सबसे अच्छे दोस्त, भाई या परामर्शदाता का हो सकता है
  • भावनाओं के बारे में लेखन भी उपयोगी है एक पत्रिका में अपने विचारों को रिकॉर्ड करें समय के साथ, आप इसे फिर से पढ़ सकते हैं और देखें कि क्या आपको कोई पैटर्न पता है। पत्रिकाएं अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वाभाविक रूप से अच्छे हैं, खासकर जब वे न केवल वेंट करने के लिए उपयोग की जाती हैं, बल्कि समस्याओं को हल करने के लिए भी
  • रो, अगर आवश्यक हो जब हम उदास होते हैं, तो हम अपराधी या शर्म की वजह से इस भावना को दबा सकते हैं। दूसरी बार, हम उदास महसूस कर सकते हैं, लेकिन हम रो नहीं सकते एक मूवी देखें, किताब पढ़ो या अपने भावनात्मक अवस्था के बारे में संगीत सुनें, जिससे आपको उन आँसू बहाए जाएंगे।
  • तनाव जारी करें गुस्सा व्यक्त करने के लिए सबसे मुश्किल भावनाओं में से एक हो सकता है, क्योंकि गुस्सा क्या व्यक्त करता है सामाजिक रूप से स्वीकार्य नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, प्रियजनों पर चिल्लाने, चीजों को तोड़ने या दीवारों पर जाने की सलाह नहीं दी जाती है इसके बजाय, आप गुस्से पर काबू पाने के लिए उसी तनाव प्रबंधन तकनीकों में से कुछ का उपयोग कर सकते हैं। एक जोरदार अभ्यास की कोशिश करो या एक तकिए पर चिल्लाओ।
  • Video: सफल लोगों की पांच आदतें || FIVE HABITS OF SUCCESSFUL PEOPLE ||

    छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 7
    3
    समझे कि नकारात्मक और सकारात्मक दोनों भावनाएं आवश्यक हैं। मनुष्य खुशी, भावना और प्रेम व्यक्त करना चाहते हैं। और शायद यह नकारात्मक भावनाओं को अलग करने का अधिकार लगता है शायद आपको इस विचार से उठाया गया कि क्रोध, शर्म की बात है या निराशा भयानक है, इसलिए आप उन भावनाओं को एक तरफ रख देते हैं। दबाने वाली भावनाएं वास्तव में बढ़ती चिंता, भय या अवसाद ression की भावना को खराब कर सकते हैं।
  • हमेशा नकारात्मक भावनाओं को छिपाने या दबाने के लिए प्रलोभन का विरोध करना याद रखें। उदासी या क्रोध जैसे नकारात्मक भावनाएं मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे कि सकारात्मक भावनाएं हैं।
  • विधि 3
    तनाव से लड़ने

    छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 8
    1
    तनाव को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें तनाव से निपटने के लिए सबसे बड़ा हथियार है शरीर को स्थानांतरित करने की क्षमता। शारीरिक रूप से सक्रिय होने के कई लाभ हैं, उदाहरण के लिए, यह रोगों के लिए अधिक प्रतिरोध पैदा करता है, वजन घटाने और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देता है। हालांकि, नियमित व्यायाम भी तनाव को कम करने, आत्माओं को उठाने, आत्मसम्मान को सुधारने और बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है।
    • एक सुखद गतिविधि का पता लगाएं जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और आपको शारीरिक रूप से चुनौतियों का सामना करता है उदाहरण के लिए, आप तैर कर सकते हैं, बढ़ा सकते हैं, भार उठा सकते हैं, योग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने कुत्ते को भी ले जा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 9
    2
    एक संतुलित आहार लें आप जो भी खाते हैं वह आपको तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ और पेय वास्तव में तनाव बढ़ा सकते हैं या तनाव पैदा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, फास्ट फूड, कुछ चीज, कुछ प्रकार के पागल, कैफीन, चीनी और अल्कोहल दूसरी ओर, कुछ खाद्य पदार्थ तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं उनमें से, ताजा फल और सब्जियां, मछली, दही और भरपूर पानी पीते हैं।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 10

    Video: SAHIBGANJ TIMES ONLINE स्टीम थेरेपी (वाष्प चिकित्सा) से होने वाले अद्भुत लाभ

    3
    समय की सही मात्रा में सो जाओ तनाव और नींद से निपटने के लिए, भ्रम करना आसान हो सकता है जो पहले आता है। नींद की समस्या तनाव पैदा करती है? या तनाव का कारण नींद की कमी है? वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि दोनों बहुत ही संभावित हैं अमेरिकियों ने प्रति रात 7 से 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं और उनकी नींद की गुणवत्ता तनाव के कारण होती है। अपनी नींद की आदतों में सुधार करने के लिए, निम्न प्रयास करें:
  • हर रात एक ही समय सो जाओ और हर सुबह एक ही समय में उठो,
  • हर रात जहां आप सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करते हैं, धीमी गति से काम करते हैं, काम करना बंद कर देते हैं और गर्मजोशी से स्नान या पढ़ना जैसे आराम करने की गतिविधियां करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका नींद का वातावरण अंधेरा और पर्याप्त आरामदायक है बेडरूम की गतिविधियों के लिए केवल अपने बेडरूम को आरक्षित करें टीवी देखने या बिस्तर पर काम करने से बचना
  • बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन 4 से 5 घंटे के लिए बंद करो। धूम्रपान से नफरत या सोते समय बहुत अधिक शराब पीता है।
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 11
    4
    एक विरोधी तनाव उपकरण बॉक्स तैयार करें आप सब कुछ कर सकते हैं जिसे आप तनाव को रोकना चाहते हैं, लेकिन तब भी आपको कभी-कभी तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है अपने जीवन में उन समस्याग्रस्त अवधियों के दौरान, अपनी चिंता को दूर करने और आपके मनोदशा को सुधारने के लिए अपने विरोधी-तनाव टूलबॉक्स का उपयोग करें। आप अपने तनाव को नियंत्रित करने के लिए कई गतिविधियां कर सकते हैं।
  • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें फिलहाल, एक गहरी साँस लेने का व्यायाम तनाव को दूर कर सकता है और शांति को बढ़ावा देता है। विधि 4-7-8 का प्रयास करें 4 सेकंड के लिए मुंह से श्वास लें, 7 सेकंड के लिए सांस रखें और फिर 8 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। आवश्यक रूप से दोहराएं
  • ध्यान की कोशिश करो। यह ध्यान का एक अभ्यास है जो आपको वर्तमान में उपस्थित होने और आपके ध्यान (जो कि, आपके श्वास, आपके शरीर, आपके पर्यावरण आदि) का अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देगा। कई प्रकार के ध्यान हैं जो विभिन्न राज्यों के लिए उपयोगी होते हैं। अलग-अलग बदलावों की कोशिश करके आप के लिए एक उपयुक्त खोजें
  • तुम्हारा ख्याल रखना जो चीजें आप आनंद लेते हैं, उन्हें नियमित करने के लिए नियमित समय लें, चाहे वह मैनीक्योर कर रहा हो, लंबी पैदल यात्रा कर ले, या अपने पार्टनर को गले लगाए जो नेटफ्ल्क्स को देखने के लिए है
  • छवि का शीर्षक मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता चरण 12
    5
    एक मजबूत समर्थन प्रणाली विकसित करें जिन लोगों के साथ आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, वे आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे कि आहार और व्यायाम जैसे अन्य कारक मनोवैज्ञानिक अक्सर मानसिक अवसाद जैसे कि अवसाद या पोस्ट-ट्रांस्मैटिक तनाव विकार, या PTSD से निपटने के लिए मजबूत सामाजिक समर्थन की सलाह देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास गंभीर मानसिक विकार नहीं है, तो भी आप सामाजिक समर्थन से सकारात्मक लाभ का आनंद ले सकते हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों का एक सकारात्मक नेटवर्क सुरक्षा, स्व-मूल्य और संबंधित की अधिक समझ विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • अपने समर्थन प्रणाली को सुदृढ़ करने के लिए घर छोड़ें एक जिम या सामाजिक क्लब में शामिल होने, स्वयंसेवा करना, काम या विद्यालय में सहयोगियों के करीबी होने या इंटरनेट कनेक्शन शुरू करने से नए लोगों से मिलने का प्रयास करें। आपको हर मौजूदा सकारात्मक संबंधों के लिए निरंतर समर्पित होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com