ekterya.com

कुछ विचारों और भावनाओं को कैसे छोड़ दें

नकारात्मक विचारों और भावनाओं को असुविधाजनक समय पर प्रदर्शित होने और जीवन की अच्छी चीजों से हमें विचलित करने की विशेषता है। जल्द ही, हमारे मन अंधेरे भावनाओं को भी कई बदल जाता है समय के नकारात्मक सबसे प्रति अधिक दुबला, प्लस देने के लिए शुरू होता है एक बुरी आदत के उन्मूलन के लिए मुश्किल है। लेकिन, जब आप किसी अन्य आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो इसे अलग तरह से सोचने के लिए फिर से प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

जब हम पर बल दिया जाता है, तो आम तौर पर हमारे पास लाखों चीजें होती हैं जो हमारे साथ एक ही समय होती हैं और जो मन चुप नहीं होता वह आखिरी चीज है जिसे हमें ज़रूरत है। इसलिए, समय को आराम देने, संदर्भ में चीजों को डालने और फिर जाने देने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने त्वरित दिमाग को आराम करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 और दूसरों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
नया सोचा पैटर्न बनाएं

चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 01
1
पल पर ध्यान दें जब आपका विचार नियंत्रण से बाहर हो रहा है, तो आप आमतौर पर क्या सोचते हैं? संभावना है कि आप अतीत से कुछ ज्यादा सोच रहे हैं, भले ही यह पिछले हफ्ते से कुछ हो, या आप कुछ ऐसा होने के बारे में पागल हो रहे हैं जो होने वाला है इस तरह के विचारों को जगह रखने की कुंजी वर्तमान क्षण के बारे में जागरूक है एहसास है कि इस समय क्या होता है जरूरी उन काले कोनों से अपने विचार खींचें ऐसा इसलिए है क्योंकि विचार अक्सर जब आप उन पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं क्योंकि वे अचानक जांच के संपर्क में आ रहे हैं और आप अपनी आंतरिक इच्छाओं को देख रहे हैं जो एक अन्य परिप्रेक्ष्य से विचार प्रक्रिया बनाते हैं। यह सरल लगता है, लेकिन जैसा कि आप निश्चित रूप से जानते हैं, यह हमेशा करना आसान नहीं होता है। इस सटीक पल में क्या हो रहा है, इस बारे में अधिक जागरूक होने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • यदि आप एक सुखदायक छवि देखते हैं, तो मन आराम कर सकता है और जाने दे सकता है, लेकिन यह केवल तभी काम करता है जब आप कोशिश करना बंद कर देते हैं और इसके लिए इंतजार करते हैं। मन को आराम और शांत करने के लिए यह एक अच्छी प्राथमिक विधि है
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 02
    2

    Video: AIR SIGNS * AQUARIUS * GEMINI * LIBRA * SCORPIO NEW MOON TAROT READING * Subtitulos En Español

    अपने आसपास की दुनिया से जुड़ें कताई की यादें या नकारात्मक भावनाओं के नुकसान में से एक यह है कि यह आपको अपने दिमाग के बाहर जो कुछ चलता है उससे कुछ दूर रहना मजबूर करता है। आप जानबूझकर अपने खोल से बाहर निकलने का फैसला है और आप दुनिया के साथ कनेक्ट करेगा, तो आप विचारों और लगातार भावनाओं कि सामान्य रूप से अपने मानसिक ऊर्जा के निकास के लिए आपके मन में कम कमरे दे देंगे। ऐसे विचारों पर अपने आप को देखते हुए वास्तव में समस्या को और भी मुश्किल बना सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि आप सोचते हैं कि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, और फिर आप इसके बारे में दोषी या नाराज महसूस करते हैं। इस प्रकार, आप दिमाग को प्रशिक्षण और कारण और प्रभाव की प्रक्रिया में आदी हो जाने या जड़ें बनाने के लिए प्रशिक्षण देंगे और भविष्य में इसे नियंत्रित करने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा। बुनियादी स्तर पर कनेक्ट होने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • बेहतर श्रोता रहें बातचीत के दौरान समय को वास्तव में अवशोषित करने के लिए समय ले लो जब दूसरे व्यक्ति आपको अन्य मुद्दों के बारे में ध्यान देते हुए आधे सुनवाई के बजाय आपको बता रहा है। प्रश्न पूछें, अपने सुझाव साझा करें, सामान्य रूप से, एक अच्छी बातचीतवादी बनें
  • अपने समुदाय में स्वयंसेवा या किसी अन्य तरीके से भाग लेने पर विचार करें आप नए लोगों से मिलेंगे और उन महत्वपूर्ण और दिलचस्प विषयों से अवगत कराएंगे जो आपके विचारों और भावनाओं को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अपने शरीर को देखें ध्यान दें कि आप कहां बैठे हैं अपने तत्काल वातावरण में ट्यून करें आपकी वास्तविकता यह है कि आप इस पल में कहाँ हैं कल वापस जाना असंभव है और यह भविष्यवाणी करना असंभव है कि कल क्या होगा। अपने विचारों को इस समय अपनी शारीरिक उपस्थिति के साथ रखें।
  • कुछ मानसिक या ज़ोर से बोलें ध्वनि पुन: प्रजनन करने का शारीरिक कार्य आपके विचारों को अब लेकर आएगा कहें: "यह वर्तमान है" या "मैं यहां हूं।" जब तक आपका विचार वर्तमान में वापस नहीं आए, तब तक दोहराएं।
  • बाहर जाओ अपने तत्काल परिवेश को बदलने से आपके विचारों को वर्तमान में वापस ला सकता है, क्योंकि आपकी इंद्रियां अधिक जानकारी दर्ज करने के लिए विस्तार में व्यस्त हैं। जिस तरह से विश्व आपके चारों ओर घूमता है, उसका ध्यान रखें, प्रत्येक व्यक्ति अपने वर्तमान जीवन में रहता है। छोटे बदलावों पर फ़ोकस करें, जैसे कि एक पक्षी पक्षी या फुटपाथ पर घुमावदार पत्ते।
  • Video: जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है तो ऐसा होता है

    चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 03
    3
    कम आत्म-जागरूक रहें अपने महान रूपों में स्व-नकारात्मकता भी कई लोगों के लिए नकारात्मक विचारों और भावनाओं का प्रेरक है। जब आप स्वयं-सचेत होते हैं, तो ऐसा लगता है कि आपके मन में एक दूसरी रील है, जो आप सभी चीजों में विचलित करते हैं जो आप कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जब आप किसी से बात करते हैं, तो आप इस बात पर विचार कर रहे हैं कि आप अपने आप को शारीरिक रूप से कैसे देखते हैं, बातचीत में पूरी तरह से भाग लेने के बजाय आपको क्या प्रभाव मिलता है। नकारात्मक विचारों और भावनाओं को छोड़ने के लिए जटिल परिमाण आवश्यक है ताकि आप जीवन में पूरी तरह से भाग ले सकें।
  • अभ्यास जो आप पूरी तरह से अवशोषित करते हैं और आपको अपने कौशल में आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं, उन गतिविधियों को और अधिक उपस्थित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बनाने केक पर अच्छा कर रहे हैं,, आनंद आता अनुभव सूखी सामग्री झारना, आटा हलचल, मोल्ड भरने कि रसोई भरता अपनी रचना की गंध गंध, जब तैयार पहली काटने ले लो।
  • जब आप वर्तमान क्षण की चेतना अनुभव करते हैं, तो इसे एक्सप्लोर करें और याद रखें कि यह कैसा महसूस करता है, साथ ही आप कैसे पहुंचे और जितना भी आप कर सकते हैं उतनी ही इसे पुन: बनाएँ। याद रखें कि केवल एक चीज जो आपको यह महसूस करने से रोकती है कि अन्य स्थितियों में स्वतंत्रता आपके मन है - अपनी दैनिक सोच प्रक्रिया की आत्म-आलोचना को एक तरफ रखो
  • विधि 2
    मन को समझना

    चलो जाओ ऑफ विचारों और भावनाओं का शीर्षक चित्र 04

    Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    1
    विचार या भावना के साथ अपने संबंधों पर विचार करें विचार आमतौर पर एक आदत का उत्पाद है, इसलिए जब आप सचेत रहना बंद कर देते हैं, तो वे वापस आएंगे। उन्हें भी जाने की कोशिश करें, क्योंकि आपको न केवल चेन को रोकना चाहिए, आपको नए लोगों को बनाने से रोकना होगा।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चरण 05
    2
    नोट विचारों और भावनाओं को कैसे नियंत्रित करते हैं, इसकी एक धारणा और समझ विकसित करने के लिए क्या हो रहा है जब आप भावनाओं पर विचार करते हैं, तो यह देखने के लिए लंबे समय तक नहीं लगता है कि ये दो अलग-अलग चीज़ें हैं: एक विषय और एक प्रक्रिया प्रक्रिया भावनाओं को सोच रही है या व्यक्त करती है
  • मस्तिष्क के बारे में सोचने के लिए हमेशा एक विषय की ज़रूरत नहीं होती है, ऐसा तब होता है जब मन अंदाधुंध विचारों के मजबूत प्रवाह की तरह लगता है। मन शांत करने की एक शांत करनेवाला का उपयोग कर की तरह या एक विकर्षण के रूप में सोच और आम तौर पर किया जाता है जब वहाँ शारीरिक दर्द है, जब वे डर या खुद को सही कुछ से बचाने की कोशिश कर रहे हैं नहीं करता है। यदि आप दिमाग को मशीन के रूप में देखते हैं, तो कभी-कभी आप यह सब कुछ लेते हुए देख सकते हैं जिसे आप सोचा जा सकते हैं या इसे सोचा जा सकता है।
  • जब विचार अधिक स्पष्ट विषय पर आधारित होता है - आप गुस्सा, चिंतित या समस्या के बारे में एक विशेष महसूस कर सकते हैं और इसके बारे में सोच रहे हैं। ये विचार दोहरावदार होते हैं और केवल उस विषय पर केंद्रित होते हैं
  • कठिनाई यह है कि एक केंद्रीय समस्या है: अनिवार्य रूप से मस्तिष्क को इस विषय से उदासीन या भ्रष्ट होना चाहिए और भावनात्मक रूप से सोच या भावना की प्रक्रिया सामान्य तौर पर, यह आपको पहचानने में मदद करेगा कि विषय और भावना या विचार प्रक्रिया इस समय कुछ भी योगदान नहीं दे रही है। वहाँ कई मुद्दों भावनाओं और विचारों कि यह बताने के लिए जा सकते हैं या तनावपूर्ण पर विचार नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि आम तौर पर हम (मुद्दों और समस्याओं वे प्रतिनिधित्व करते हैं पता लगाने के लिए चाहते हैं जब हम गुस्से में उत्सुक हैं, आदि, हम, के बारे में सोच के रूप में जहां, क्या, क्या, आदि)
  • इच्छा या अधिक शक्तिशाली बहुत मुश्किल है चीजों में से जाने के लिए, उन्हें जाने दिया जाने के लिए हमारी इच्छा से जब यह एक मजबूत इच्छा से भारी पड़ रहा है कि "सोचने के लिए सिर्फ इसलिए चाहते हैं" "निश्चित विषय के बारे में सोचना चाहता हूँ" करने के लिए। जब हम सावधान नहीं होते हैं या हमें अवगत नहीं हैं, तो हम केवल खुद से लड़ना शुरू करते हैं, जो कि चाल का भी एक हिस्सा है यदि आप सोच की साधारण कार्य से सोच रहे हैं। मस्तिष्क से चल रही समस्या से लड़ने का एक और व्याकुलता-मस्तिष्क अभी भी कुल नियंत्रण में है, भले ही वह इसे पसंद नहीं करता है। आप की इच्छा का विरोध करना है "सोचना चाहता हूँ" एक कोमल लेकिन लगातार साथ: "ठीक है, आगे बढ़ने का समय है और इसे जाने दो" जब तक आखिरकार यह जाने की इच्छा समस्या के बारे में सोचने की इच्छा से ज्यादा मजबूत होती है।
  • दूसरी समस्या यह है कि भावनाएं कुछ ऐसी होती हैं जो हम अपनी पहचान या खुद के हिस्से के हिस्से के रूप में देखते हैं। हमें यह नहीं पहचानने की इच्छा है कि हम में से कोई भी हिस्सा हमें पीड़ा, पीड़ा या यह हमें दुखी करने की क्षमता रख सकता है। लोगों को यह सोचने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है कि "सब" जब वे होते हैं तब भावनाएं मूल्यवान होती हैं "मैं" या "मेरी"। कुछ भावनाओं को तनाव पैदा होता है, लेकिन दूसरों को नहीं। यह पूरी पद्धति बताता है, आपको खुद को निंदा किए बिना, विचार करने के लिए सोचा और पर्याप्त महसूस करना होगा, अगर यह भावना बनाए रखने के लिए उपयुक्त है या अगर इसे जाने देना उचित है या नहीं।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 06
    3
    अपने सिद्धांत के साथ इस सिद्धांत की तुलना करें यदि आपके पास ऐसे विषय पर आधारित कोई विचार है जिसे आप छोड़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए प्रयोगों में से किसी एक को आज़माएं:
  • एक ध्रुवीय भालू या एक और अधिक असामान्य, एक कप कॉफी पीने के अंक के साथ एक बैंगनी फ्लेमिंगो के बारे में सोचने से बचने के लिए अपने सभी संभव तरीकों से प्रयास करें यह प्रयोग बहुत पुराना है, लेकिन फिर भी विचारों की गतिशीलता का प्रदर्शन करना अच्छा है। वास्तव में, जब हम ध्रुवीय भालू के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करते हैं, या एक विचार जो हमें नाखुश बनाता है, हम इसके साथ संघर्ष करते हैं। इसके साथ एक विचार और संघर्ष को दबाने की कोशिश करते हुए विषय के अतिरिक्त (ध्रुवीय भालू की तरह) एक वस्तु के रूप में लागू और लंबे समय तक प्रयास करने की आवश्यकता होती है। यदि आप कोशिश कर रहे हैं या इसके बारे में सोचने के लिए नहीं लड़ते हैं, तो भालू उस स्थान पर रहेगा जहां यह है।
  • मान लीजिए कि आप अपने हाथ में एक पेन रख रहे हैं और आप उसे छोड़ना चाहते हैं।
  • पेन जारी करने के लिए, आपको इसे पहले स्थान पर रखना चाहिए।
  • जब आप अभी भी इसे जारी करना चाहते हैं, तो आपको उसे पकड़ना होगा।
  • तार्किक रूप से, यदि आप अभी भी इसे पकड़ रहे हैं तो आप जाने नहीं दे सकते।
  • अधिक प्रयास और इरादा आप वस्तु को जारी करने के लिए "चाहते हैं" के लिए समर्पित करते हैं, तो आप पेंसिल को और अधिक मजबूती से रखेंगे
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 07
    4
    भावनाओं और विचारों के साथ अपने संघर्ष को आराम से जाने के लिए जाने के लिए जानें। यह वही लागू भौतिकी मन की सेवा करता है जैसा कि हम विचारों को छोड़ने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं, हम उन पर अधिक से चिपकते हैं ताकि हम उन्हें लागू करने के लिए बल लागू कर सकें। जितना अधिक हम इसे लागू करने की कोशिश करते हैं, उतना ही हम दिमाग को ताने और कुचल कर रहे हैं। हालांकि, मन प्रतिक्रिया करता है जैसे कि उसे हमला किया जा रहा है।
  • बाहर निकलने का तरीका यह है कि इसे मजबूर करने के बजाय, पकड़ आसानी से होनी चाहिए। कलम आपके हाथ से बाहर निकलती है, साथ ही विचारों और भावनाओं को भी। शायद आपको थोड़े समय की ज़रूरत है - यदि आप बल का प्रयोग कर रहे थे, तो शायद कुछ समय के लिए मन पर कुछ छाप छोड़ा जायेगा, क्योंकि दिमाग से लड़ने के लिए इतना प्रयोग किया जाता है कि यह मानसिक व्यवसाय के रूप में निहित हो गया है।
  • यह मन के समान है जब हम स्वयं की खोज करके या उन्हें नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे कहीं भी नहीं जाते हैं, वे एक तालाब के नीचे बंद हो जाते हैं। आपको उन्हें जाने देने में सक्षम होने के लिए पकड़ को जारी करना होगा



  • विधि 3
    गहरा कौशल विकसित करना

    चलो जाओ ऑफ़ विचार और भावनाओं का शीर्षक चरण 08
    1
    विचार या भावना उत्पन्न होने पर उपयोग करने के लिए कुछ कौशल विकसित करें। ऐसे कई चीजें हैं जो आप अपने आप से कोशिश कर सकते हैं या खुद से पूछ सकते हैं जब कोई विचार या महसूस होता है जो स्वयं को दोहराता रहता है यहां कुछ चीजें हैं जो आप कोशिश या विचार कर सकते हैं:
    • क्या आपने कभी एक किताब पढ़ी है, मूवी देखी है या इतनी बार कुछ किया है कि आप इसके बारे में सब जानते हैं और यह मस्तिष्क और उबाऊ है? यदि आप ऐसा करते हैं, तो विचार देखें और इसमें थोड़ा दिलचस्पी महसूस करें, फिर कोई और लगाव नहीं होगा, इसलिए इसे जाने देना आसान होगा।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 09
    2
    नकारात्मक विचारों से दूर न चलें. आप उन विचारों और भावनाओं से थक गए हैं जो आपके मन को कभी नहीं छोड़ते हैं, लेकिन क्या आपने उन्हें सामना करने के लिए समय निकाला है? जब आप उन्हें पहचानने के बजाय विचारों और भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश करते हैं, तो वे कभी गायब नहीं हो सकते हैं। अपने आप को गहराई से महसूस करने की अनुमति दें जिससे आपको जाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले महसूस करना जरूरी हो। यदि आपका मन विचारों और भावनाओं की जंजीरों पर जोर दे रहा है, तो खुद को समझने का एक और उपकरण है जिसे आप हावी करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह याद रखना बुद्धिमानी है कि हमारे दिमाग में हमारी सभी छल-छल क्षमताओं का स्रोत है, इसलिए यह हमारे विचारों की तुलना में अधिक चालें जानता है। यह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि मन के कुछ हिस्सों से पूछना और नशे की लत है, वे दुर्व्यवहार महसूस करना जारी रखना चाहते हैं कि हमारी सक्रिय इच्छाएं हैं और खुद को नियंत्रित करना है। सामान्य तौर पर, हमारे व्यसनों को हम क्या प्रेरित करते हैं
  • विचार और भावनाओं का सामना करने में सक्षम होने के लिए एक उपयोगी मंत्र को याद रखना चाहिए कि आपको अपनी खुशी के प्रभारी होना चाहिए और आपके जीवन पर उनका नियंत्रण नहीं होना चाहिए। मौलिक रूप से, यदि आप पिछले या भविष्य की समस्याओं और अन्य इच्छाओं को अपनी खुशी को नियंत्रित करते हैं, तो वे अच्छे फल कभी नहीं पैदा करेंगे।
  • सोचा है कि हेरफेर इसे दूसरी तरफ देखो, इसे झुकाएं, मोड़ लें, इसे बदल दें - अंत में, आपको पता चल जाएगा कि आप शो के प्रभारी हैं। आरामदायक विचारों की श्रृंखला के साथ एक अप्रिय विचार को अस्थायी बनाना एक अस्थायी समाधान है, लेकिन ज़रूरत के समय यह अभी भी अच्छा है। आप समस्या को अधिक आसानी से छोड़ सकते हैं जब आपको लगता है कि आपके पास खड़े होने के लिए सुरक्षित जमीन है।
  • यदि आपके विचार और त्वरित भावनाओं को एक समस्या से संबंधित है, जिसे हल करने की जरूरत है, तो ध्यान से योजना बनाएं, फिर इस स्थिति को हल करने के लिए कदम उठाएं, भले ही आपको यह स्वीकार करना पड़े कि यह आपके नियंत्रण से बाहर है
  • यदि आपके विचार और भावनाएं एक दुखद घटना से संबंधित होती हैं, जैसे कि किसी परिवार के सदस्य की मृत्यु हो या मृत्यु हो, तो अपने आप को दुखी होने दें। उस व्यक्ति की तस्वीर को देखो जिसे आप याद करते हैं और उन क्षणों के बारे में सोचते हैं जो उन्होंने एक साथ साझा किए थे। यदि यह मदद करता है, रो - याद रखें कि यह इंसान होने के लिए बिल्कुल सामान्य है। यह एक पत्रिका में आपकी भावनाओं को लिखने में भी मदद कर सकता है।
  • विधि 4
    सकारात्मक रहें

    चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 10
    1
    अपनी आस्तीन के ऊपर कुछ चालें जब आप तनावग्रस्त, थका हुआ या सामान्य रूप से उदासीन महसूस करते हैं, तो उन विचारों और भावनाओं को जो आपके द्वारा सोचा गया था हमेशा के लिए चले गए हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको कुछ बचाव विधियों की आवश्यकता होगी जो आपको कुछ क्षणों को दूर करने में मदद करेंगे, बिना कुछ विचारों और भावनाओं को पूरी तरह से ले जाने के लिए।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 11
    2
    अभ्यास करें प्रदर्शन. यदि आप व्यस्त व्यक्ति हैं तो कम समय के साथ आराम, प्रैक्टिकल विज़ुअलाइज़ेशन बहुत मददगार हो सकता है एक उदाहरण इस छवि को विचार करना है (या एक खूबसूरत जगह की स्मृति या जहां आपको खुशी महसूस हुई):

    एक सुंदर, सुंदर क्षेत्र की कल्पना करें, फूलों और अन्य सुंदर पहलुओं से भरा हुआ। खुले स्थान, नीला आकाश और स्वच्छ हवा की तलाश में एक मिनट का समय लें। फिर टावरों और इमारतों, सड़कों और वाहनों के साथ ग्रामीण इलाकों में बनाया गया एक शहर की कल्पना करें। अब शहर धीरे-धीरे गायब हो जाएं, परिणामस्वरूप खाली और सुन्दर क्षेत्र को छोड़ दें। इस छवि की प्रासंगिकता यह है कि यह क्षेत्र इस बात का प्रतिनिधित्व करता है कि हमारे दिमाग अनिवार्य रूप से खाली और सुंदर है, लेकिन हमने इसके ऊपर विचारों और भावनाओं का एक शहर बना लिया है। । समय के साथ, हम शहर के लिए इस्तेमाल करते हैं और यह भूल जाते हैं कि, इसके नीचे, खाली क्षेत्र वहां स्थित है। जब आप उन्हें जाने देते हैं, तो भवन जाते हैं और क्षेत्र (शांति और शांति) देता है
  • चलो जाओ ऑफ़ थॉट्स एंड इफेक्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अपनी उपलब्धियों पर प्रतिबिंबित करें दुनिया दूसरों की मदद करने, कार्यों को पूरा करने, लक्ष्यों तक पहुंचने, बाहर जाने और एक सुंदर परिदृश्य, सूर्यास्त देखने या दोस्तों या परिवार के साथ एक स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए छोटी खुशियों से भरी है। जीवन के इन सुंदर पहलुओं पर प्रतिबिंबित करने की प्रथा आत्मविश्वास बढ़ती है, और भविष्य के अनुभवों का आनंद उठाती है
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 13
    4
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें जब आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आशावादी रहने के लिए शक्ति और ऊर्जा इकट्ठा करना कठिन है। अपने मन, शरीर और आत्मा को स्वस्थ रखने के लिए जो कुछ भी लेते हैं - उन नकारात्मक विचारों और भावनाओं को जब्त करने का कम अवसर होगा।
  • बहुत सो जाओ यदि आपके पास नींद की कमी है, तो मन को सकारात्मक ढंग से चलाना मुश्किल होगा। दिन में 7 या 8 घंटे सो जाओ
  • स्वस्थ खाओ संतुलित आहार है, जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ होने की जरूरत है सभी पोषक तत्वों से भरा है। सुनिश्चित करें कि आप कई फलों और सब्जियों का उपभोग करते हैं
  • नियमित रूप से व्यायाम करें एक अच्छा व्यायाम दिनचर्या रखने से बे पर तनाव होगा, यह आपके शरीर को आकार में भी मदद करेगा। दोनों प्रभाव आपके विचारों और भावनाओं को प्रभावित करेंगे जो आपके दिमाग पर कब्जा कर लेते हैं।
  • शराब और दवाओं से बचें. शराब एक अवसादग्रस्तता एजेंट है, बहुत ज्यादा पीने से आपके विचार नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं वही कई प्रकार की दवाओं के लिए जाता है यदि आप नियमित रूप से कई दवाओं और शराब का उपभोग करते हैं, तो अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपना उपभोग कम करने पर विचार करें।
  • जब आप इसे आवश्यक समझते हैं तो परामर्श लें अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है अगर आपको अपने विचारों को नियंत्रित करने में परेशानी हो रही है, तो अकेले सब कुछ हल करने की कोशिश मत करो। एक पेशेवर, धार्मिक सलाहकार या नहीं, एक सामाजिक कार्यकर्ता या मनोचिकित्सक की तलाश करें, जो आपको सकारात्मक रास्ते पर लौटने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: विचार और भावनाएं मौसम की तरह हैं, वे आते हैं और जाते हैं आप आकाश हैं, विचार - भावनाएं बारिश, बादल, बर्फ आदि हैं।
    • जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना आसान और तेज़ हो जाएगा।
    • यह खुश और खुश भावनाओं से चिपकाना आसान है, लेकिन ये आते हैं और जाते हैं, हम उस मानक पर हमारे दिमाग को तय नहीं कर सकते हैं कि यह वहां रहता है। हालांकि, आप मन को विकसित और शांत करने के संदर्भ में इन भावनाओं को संदर्भित कर सकते हैं।
    • अपने मन को जानने से यह आसान हो जाता है, एक साधारण व्यायाम मन को मनन करने के लिए, एक निश्चित समय के लिए, आपकी प्रतिक्रियाओं सहित कल्पना कीजिए कि आप एक वैज्ञानिक हैं जो एक नई प्रजाति को देख रहे हैं और यह जानना आपकी नौकरी है कि वह कैसा रहता है।

    चेतावनी

    • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो किसी चिकित्सक के पास जाएं मदद लेने से डरो मत.
    • आपके मन बुलेटप्रूफ रखने का कोई तरीका नहीं है, क्योंकि यह परिवर्तन और आवेगों के प्रति प्रतिक्रिया करता है। इसका कारण यह है कि मन और शरीर अस्तित्व में है और यह हमारी शक्ति के भीतर नहीं है जैसा कि हम चाहते हैं।
    • मन के पहलुओं को नष्ट करने की कोशिश करें जो कि आप को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं, यह रक्षा करने के लिए मजबूर करेंगे - यह मानसिक सुरक्षा की क्षमता है जब हमले के दौरान।



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com