ekterya.com

पीठ दर्द के लिए पीठ दर्द का समर्थन कैसे करें

पीठ दर्द हर साल लाखों श्रमिकों को प्रभावित करता है। हालांकि ज्यादातर मामलों 6 सप्ताह के बाद आराम, बर्फ और भौतिक चिकित्सा के साथ इलाज किया जा सकता है, दोहराव गति और बड़े कार्य करने दर्द जारी रखने के लिए हो सकता है। अक्सर, पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक ही रास्ता बुरी आदतों को रोकने और postural मांसपेशियों और पैर अपनी पीठ का समर्थन करने के प्रशिक्षण प्राप्त है। पिछला समर्थन डिवाइस हैं जो आपको अतिरिक्त स्थिरता प्रदान करते हैं जब आप कार्य करते हैं जो आपके रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग झुकता है, लिफ्टों और स्क्वाट काम पर एक वापस बेल्ट के प्रभाव से लाभ उठा सकते। जो लोग काम पर बैठते हैं उन्हें एक समर्थन कुर्सी और एक एर्गोनॉमिक डेस्क से फायदा हो सकता है। पीठ दर्द के लिए पीठ दर्द का समर्थन कैसे करें

चरणों

विधि 1

उठाने के लिए वापस समर्थन करता है
पीठ दर्द के लिए पीठ का प्रयोग करें शीर्षक का उपयोग करें
1
यदि आपको 3 दिनों से अधिक दिनों तक तीव्र पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है, तो चिकित्सा सहायता लें बाकी अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं, प्रभावित इलाके में बर्फ डालते हैं और जब आप ठीक हो जाते हैं तो विरोधी भड़काऊ लेते हैं। यह विशेष रूप से एक डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है अगर आपको शारीरिक गतिविधि से जुड़ी एक नौकरी पर लौटना चाहिए जिससे कि किसी भी रीढ़ की हड्डी की समस्याओं का सामना कर सकें जो मांसपेशियों से संबंधित नहीं हैं।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ दर्द का उपयोग करें शीर्षक का उपयोग करें

    Video: पीठ दर्द के लिए योग | कैसा भी हो पीठ दर्द, दूर करेगें ये आसन | फीचर

    2
    अपने चिकित्सक से पूछिए कि आपकी पीठ के किन क्षेत्रों को वापस समर्थन से अधिक लाभ होगा। उठाने के लिए पिछली कोर्सेट्स में छोटे और बड़े प्रस्तुतीकरण होते हैं। कुछ में एक बेल्ट शामिल होता है जो आपको स्पिन करने की अनुमति देता है जबकि अन्य कताई आंदोलनों को प्रतिबंधित करते हैं।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का प्रयोग करें का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 3
    3
    यह देखने के लिए कि क्या कंपनी के पास बेल्ट के लिए कवरेज है, अपने कर्मचारी मैनुअल की जांच करें यूसीएलए में सार्वजनिक स्वास्थ्य के स्कूल और आंतरिक चिकित्सा (आंतरिक चिकित्सा के इतिहास) के इतिहास के अध्ययन से पता सूचित किया है कि पीठ दर्द से पीड़ित लोगों के उनके लक्षण ढील और जब गतिविधि के दौरान काठ का चोली का उपयोग कर कम दवा का उपभोग करने की जरूरत है भौतिकी।
  • पीठ दर्द के लिए इस्तेमाल करें बैक सपोर्ट का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    कई मॉडलों की कोशिश करने के लिए किसी मेडिकल सप्लाई या बैक सपोर्ट स्टोअर पर जाएं आपके द्वारा चुना गया बेल्ट थोड़ा लोचदार होना चाहिए हो सकता है कि आपके कंधे को और अधिक समर्थन देने के लिए आपके पास पट्टियाँ हों
  • अपने निचले हिस्से की कवच ​​के नीचे अपने कूल्हों और श्रोणि को ठीक से नीचे की ओर, अपने निचले हिस्से की पूरी लंबाई को कवर करने वाले मॉडल की कोशिश करें। यह झुकने और उठाने की वजह से मांसपेशियों और डिस्क के नुकसान के उच्चतम जोखिम वाला क्षेत्र है।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का उपयोग करें शीर्षक का उपयोग करें

    Video: कैसे करे कमर दर्द का जबर्दस्त ईलाज l कमर दर्द पीठ दर्द और साइटिका का रामबाण इलाजl Yoga for Back Pain

    5
    अपनी पीठ कोर्सेट का उपयोग किसी भी समय आप अपने आप को कुछ उठाने पाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक सप्ताह से दो दिन लग सकते हैं, इसलिए काम पर अक्सर इसका उपयोग करना एक अच्छा विचार है। थोड़ी देर बाद आपको यह नहीं पता होगा कि आप इसका उपयोग कर रहे हैं और आपको अधिक समर्थन देगा।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का उपयोग करें शीर्षक का उपयोग करें चित्र 6
    6
    घर पर या भोजन के दौरान अपनी पीठ कोर्सेट निकालें आप हर समय एक कोर्सेट पहनना नहीं चाहते जब तक कि आपके डॉक्टर आपको बताए न दें। आसन की मांसपेशियों को पीठ के कंधे पर निर्भर होना शुरू हो सकता है और पीड़ा के बिगड़ती होने के कारण द्रोही हो सकता है।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का प्रयोग करें शीर्षक का उपयोग करें
    7



    ठीक से उठाने के लिए जानें उचित गति यांत्रिकी के बिना पहना जाता है, तो एक बैक ब्रेस ज्यादा उपयोग नहीं है। आपको उठाने के दौरान मोड़ना सीखना चाहिए, मुख्य रूप से अपने पैरों और जांघों की ताकत का उपयोग वस्तु को ऊपर उठाने के लिए करना और आपकी पीठ पर नहीं।
  • उठाने से पहले, यह तय करने के लिए वस्तु का मूल्यांकन करें कि क्या आपको इसे उठाए जाने के लिए मदद मांगनी चाहिए। उस चीज़ को उठाने की कोशिश न करें जो आपके लिए बहुत भारी है अपने घुटनों और झुकना, जितना संभव हो उतना वस्तु आना। अपने पेट की मांसपेशियों को कष्ट करते हैं और आपके ऊपरी शरीर के करीब के ऑब्जेक्ट को गले लगाते हैं अपनी जांघों की मांसपेशियों की ताकत के साथ लिफ्ट जब आप ऑब्जेक्ट को छोड़ दें तो एक विपरीत आंदोलन करें।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का उपयोग करें शीर्षक का उपयोग करें चरण 8
    8
    अपने पेट की मांसपेशियों और जांघों को व्यायाम और मजबूत करने के लिए स्क्वेस करें। एक आहार की योजना बनाकर आप पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, जहां आप रोजाना 10 से 15 स्क्वॉट के कम से कम 3 सेट करते हैं। अभ्यास करना आसान हो जाता है क्योंकि स्क्वेट करते समय हाथों में वजन करना शुरू करना
  • जब आप स्क्वेट्स करते हैं, तो हमेशा अपनी पीठ सीधे रखें। अधिकांश हर्नियेटेड डिस्क तब होते हैं जब आप मोर्चे झुकने आंदोलन में होते हैं। उचित आसन सुनिश्चित करने के लिए, एक दीवार के खिलाफ अपना अभ्यास करना शुरू करें अपनी चक्कर के खेल करते समय अपनी पीठ को सीधे दीवार के सामने रखें
  • विधि 2

    बैठने के लिए पिछला समर्थन
    पीठ दर्द के लिए पीठ का उपयोग करें का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक 9
    1
    अपनी कुर्सी और कार्य डेस्क की एर्गोनोमिक शुद्धता का मूल्यांकन करें बहुत से कार्यालय कर्मचारी पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए सही तरीके खोजने का प्रयास नहीं करते हैं। लंबे समय तक गलत स्थिति के साथ बैठने के बाद वे अक्सर पीठ दर्द, कंधे के दर्द, गर्दन के तनाव और सिरदर्द में वृद्धि का अनुभव करते हैं।
    • समायोज्य ऊंचाई, काठ और प्रकोष्ठ समर्थन और समायोज्य बैरस्ट के साथ एक कुर्सी चुनें आपकी जांघों को एक ऊंचाई पर होना चाहिए जो उन्हें जमीन पर समानांतर बनाता है। एक घुमावदार क्षेत्र होना चाहिए जो आपकी पीठ की वक्र का समर्थन करता है। आपकी बाहों को हल्के ढंग से किनारों पर आराम करना चाहिए और कीबोर्ड पर आगे बढ़ना चाहिए।
    • अल्बर्टा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययनों ने पीड़ित दर्द में कमी की सूचना दी है, जो 135 डिग्री के एक रेखांकित कोण पर बैठते हैं। एक समायोज्य बैकस्ट आपको डेस्क के पास एक आरामदायक कोण ढूंढने में मदद कर सकता है या आप सीधे बैठ सकते हैं।
    • अपनी आँखों की ऊंचाई के नीचे थोड़ा नीचे अपनी मॉनिटर रखें आपकी गर्दन आपकी पीठ के सीधे विस्तार होना चाहिए इसे स्क्रीन की दिशा में आगे बढ़ने न दें।
    • फर्श पर अपने पैरों को मजबूती से रखें और सीधे अपने कीबोर्ड पर जाएं।
  • Video: बेस्ट उपाय कमर दर्द के लिए जानिए डॉक्टर की ज़ुबानी|Kamar dard ka Ilaj|Hindi - Dr. G.P. Dureja

    पीठ दर्द के लिए पीठ का उपयोग करें शीर्षक का उपयोग करें
    2
    हर 30 मिनट खड़े रहें और चलें यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो पहले से पीठ दर्द का अनुभव कर चुके हैं। एक बैठे आसन आपके पैरों के मांसपेशियों को अस्थिर कर सकता है, आपके श्रोणि में समय लगता है और समय के साथ आपके मुख्य मांसपेशियों का शोष हो जाता है। चलना इन प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का प्रयोग करें नाम का चित्र चरण 11
    3
    अपने कंधों का मूल्यांकन करें आपके कंधे के ब्लेड को एक दूसरे पर बताना चाहिए और आपके कंधों को आगे नहीं बढ़ना चाहिए। यदि आप कई वर्षों से स्टोपड मुद्रा में बैठे हैं तो आप आसन समर्थन का उपयोग करने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • एक आसन समर्थन में आपके कंधों के चारों ओर स्थित स्ट्रिप्स हैं और उन्हें वापस खींचें। यह शुरुआत में थोड़ा असहज हो सकता है इसे हर घंटे से कुछ घंटों तक का उपयोग करें। इन समर्थनों का प्रयोग मुद्रा की मांसपेशियों को सीमित करने के लिए किया जाता है, इसलिए उन्हें केवल कुछ महीनों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जबकि आप जिस तरीके से महसूस करते हैं और उसे रोकने के लिए प्रयास करते हैं वे गर्दन का दर्द, ऊपरी पीठ दर्द और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • पीठ दर्द के लिए पीठ का उपयोग करें बैकअप का समर्थन शीर्षक 12
    4
    काम पर अपने कंधों को इकट्ठा करके व्यायाम करें अपने कंधे से आराम करो फिर, अपने कंधे को एक साथ रख दें जैसे कि 3 सेकंड तक छूने की कोशिश कर रहे हों।
  • आराम करो और दो बार दोहराएं समय के साथ अपनी मुद्रा को सुधारने के लिए 2 से 3 गेम करें और पूरे दिन दोहराएं। एक गहरी साँस लें जैसा कि आप अपने व्यायाम करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपनी पीठ की वक्र के चारों ओर लपेटे हुए एक हाथ तौलिया रखें, अगर आपकी कुर्सी का काठ का समर्थन नहीं है। यह आपको उचित स्थिति में बैठने और पीठ दर्द को कम करने में मदद करेगा।
    • तुम वापस अपने कशेरुकाओं या डिस्क के साथ सर्जरी या समस्याओं पड़ा है, तो अगर वह एक चोली वापस आप मोड़, मोड़ और झुकना से बचने में मदद मिलेगी लिख सकतें हैं तो अपने चिकित्सक से पूछें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीठ के लिए कोर्सेट या बेल्ट
    • काठ का समर्थन
    • एर्गोनोमिक कार्यालय की कुर्सी
    • आसन के लिए समर्थन दोहन
    • हाथ भार
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com