ekterya.com

अपने डर का सामना कैसे करें

हमारे भय को नजरअंदाज करना और उन्हें छोड़ने के लिए इंतजार करना बहुत आसान है दुर्भाग्य से, वे बहुत कम ही ऐसा करते हैं। यदि आप अपने डर का सामना नहीं करते हैं, तो वे आपका नियंत्रण खत्म कर देंगे। उन्हें कैसे सामना करें? आपके डर का सामना करने का सबसे आम तरीका एक्सपोजर के माध्यम से होता है, जहां आप धीरे-धीरे उस चीज या स्थिति का सामना करते हैं जिसे आप डरते हैं। सही सोच के साथ, आपको आश्चर्य होगा कि आपने यह पहले क्यों नहीं किया!

चरणों

भाग 1
ध्यान से सोचो

इमेज का शीर्षक अंकित आपका फ़ेस चरण 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं हजारों या लाखों लोग हैं जो शायद इसी तरह की चीजों से डरते हैं। उदाहरण के लिए, 50 प्रतिशत से अधिक अमेरिकियों कीड़े (सांप, मकड़ियों, कीड़े, आदि) से डरते हैं। अपने डर से परेशान या शर्मिंदा महसूस करने से आपको इसे दूर करने में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन उस डर को स्वीकार करना एक सामान्य मानवीय भावना है जो आपको अपना सामना करने की ताकत खोजने में मदद कर सकता है।
  • आप अपने विशिष्ट भय के लिए सहायता समूहों के लिए भी ऑनलाइन खोज कर सकते हैं दूसरों ने उनके डर का इलाज कैसे किया और उन्होंने इसे कैसे दूर किया है? आप उनसे क्या सीख सकते हैं? और, ज़ाहिर है, वहाँ भी है wikiHow क्या आप इनमें से किसी भी लेख को सुनते हैं?
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भंवर चरण 2
    2
    अपने भय के साथ एक सूची बनाओ अपने डर से लड़ने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपको कौन डराता है बैठ जाओ और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आप डरते हैं। वे क्या हैं? वे कहाँ से आते हैं? इसके मूल क्या हैं? वे कब सतह दिखते हैं? जब वे इतना बुरा नहीं लग रहे हो? वे आपको कैसा महसूस करते हैं? डर से दूर होकर, अपने आप से और कागज पर अपने आप को देखने से आपको अपने डर के बारे में थोड़ी अधिक तार्किक और थोड़ा और अधिक मज़बूत करने में मदद मिलेगी।
  • यह भी इसी तरह के भय के लिए सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप कई अलग-अलग चीज़ों से डरते हैं।
  • एक अच्छा विचार है डर की डायरी शुरू करना। हर बार जब आप डर से अभिभूत महसूस करते हैं, तो नोटों की अपनी उपयोगी और महान पुस्तक लें और पंजीकरण शुरू करें। न केवल यह एक अच्छी शुरुआत है, यह आपको भी आधार प्रदान करता है और आपको यह महसूस करने में मदद करता है कि आपके पास स्थिति के बाद सभी अधिकार हैं। यह आपको उन चीजों से खुद को दूर करने में भी मदद कर सकता है जो आपको डराता है।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 3
    3
    तर्कसंगत और तर्कहीन भय के बीच अंतर कुछ स्थितियों में, यह भय का एक निश्चित स्तर महसूस करने के लिए बिल्कुल स्वाभाविक है भय का एक स्वस्थ प्रतिक्रिया एक विकासवादी लाभ है, जिसने हजारों सालों से मनुष्य शत्रुतापूर्ण दुनिया में जीवित रहने में मदद की है। हालांकि, अन्य डर अधिक तर्कहीन हैं और यह अक्सर इन आशंकाओं की वजह से सबसे बड़ी कठिनाई और पीड़ा पैदा होती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हाइकिंग पसंद करते हैं और आप एक भालू से मिलते हैं तो डर लगना एक पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ प्रतिक्रिया होगी क्योंकि आप एक खतरनाक स्थिति में होंगे। दूसरी ओर, यदि आप हवाई जहाज से यात्रा करने से इनकार करते हैं क्योंकि आप दुर्घटनाग्रस्त विमान से डरते हैं, तो यह डर बहुत तर्कहीन है। आंकड़ों के मुताबिक, फ्लाइंग अपनी कार को चलाने से ज्यादा सुरक्षित है समझें जब डर समझ में आता है और जब आप अपने उत्तरों को मास्टर करने में मदद नहीं कर सकते।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 4
    4
    भय की एक सीढ़ी बनाओ एक डर चुनें जिसे आप सामना करना चाहते हैं इस डर को सीढ़ी के शीर्ष पर लिखें फिर, डर को कदमों में विभाजित करें पहली सीढ़ी के तल पर इस डर का सामना करने के लिए आप कम से कम भयावह कार्य कर सकते हैं। प्रत्येक में "कदम" इसके बाद, एक ऐसी क्रिया का चयन करें जो आपको ऊपर की तरफ से थोड़ा अधिक करीब ले जाता है ताकि इसे पूरी तरह से सामना कर सकें अपने सीढ़ियों को आवश्यक रूप से कई चरणों में विभाजित करें और उन चरणों के बीच में तेजी से कूदने की कोशिश न करें। इसमें विभिन्न प्रकार के चरणों शामिल हैं जिन्हें आप ले सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: कल्पना करें कि आप उड़ान भरने से डरते हैं और यहां तक ​​कि विमानों के करीब होने से आपको परेशान होता है अपनी सीढ़ी के नीचे, उड़ान के पीछे यांत्रिकी के एक कदम के रूप में जगह (अधिक से अधिक नहीं "जादू द्वारा समर्थित पंख!")। फिर वह लिखता है "हवाई अड्डे पर जाएं"। यह थोड़ी अधिक उन्नत है, लेकिन अभी भी बहुत डरावना नहीं है, क्योंकि आप केवल हवाई अड्डे तक जाते हैं, आप उड़ान नहीं लेंगे। फिर, आप एक मित्र के साथ 30 मिनट की छोटी उड़ान की बुकिंग कर सकते हैं। जब आप उच्चतम चरण पर हैं, तो आप अपने आप से एक लंबी उड़ान ले सकते हैं।
  • एक अच्छा विचार कुछ बहुत कुछ के साथ शुरू करना है कुछ लोग सीधे उन चीज़ों के खिलाफ लड़ने की गलती करते हैं जो वे सबसे ज्यादा डरते हैं, लेकिन जब यह धीरे-धीरे होता है तो जोखिम सबसे अच्छा होता है।
  • चिंता बीसी के एक नमूने डरावनी सीढ़ी प्रारूप है, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह कैसा दिखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 5
    5
    अपने विचारों का सामना करें अब जब आप अपने डर को समझते हैं, यह कहां से आता है और अब जब आपने इसे चरणों में विभाजित किया है, तो यह आपके विचारों को समझने का समय है। याद रखें कि आपका डर सिर्फ सोच का एक तरीका है और ऐसा कुछ है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं। अपना बदला "आंतरिक वार्ता" या आप किसी स्थिति के बारे में सोचते हैं कि आप अपने भय का जवाब कैसे बदल सकते हैं।
  • ऐसा करने का एक तरीका सबसे बुरी स्थिति में हमेशा सोचने से रोकना और सबसे अच्छा लगता है। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप गोता लगाने चाहते हैं, लेकिन आप सबसे खराब मामलों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जैसे कि शार्क खा जाना, ऑक्सीजन काटना या खुद को डूबना। हालांकि ये संभावनाएं मौजूद हैं, ये बहुत दुर्लभ हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास 3 700 000 के बीच एक मौका है, जिसमें शार्क आपको मार देगा। (तुलना की तुलना में, आपके पास 2600 में 1 मौका है, जो आपको एक से चोट लगी है एयर फ्रेशनर)। दूसरी तरफ, आप इस गतिविधि को करते हुए एक अविश्वसनीय अनुभव प्राप्त करने की संभावनाओं को लेकर बहुत डरते हैं। कुछ ऐसा करने का विरोध क्यों न करें जो आपको बहुत खुशी और सुंदरता ला सकता है?
  • यह आपको आँकड़ों के साथ अपने आप को हाथ में लेने में मदद कर सकता है हालांकि तर्कहीन भय का कोई अर्थ नहीं है, आप किसी भी चीज़ को सीखते हुए कुछ तथ्यों को सीखकर तंग करने या तुरंत सबसे खराब निष्कर्ष पर कूदने की प्रवृत्ति से लड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सीखते हैं कि 1 99 2 से 2001 के बीच उत्तर अमेरिका में 7,000,000 उड़ानों में से केवल 30 दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे, तो उड़ान के डर को अपने लिए उचित ठहराने के लिए कठिन हो सकता है
  • Video: Exam के डर का सामना कैसे करें | How to Overcome Exam Fear, Failure | Reduce Exam Strees in Hindi

    छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 6
    6
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें कुछ आशंका रोज़मर्रा की ज़िंदगी में बहुत परेशान नहीं होती है, विशेषकर यदि आप डर के स्रोत से बच सकते हैं (जैसे कि उन स्थानों से दूर रहने के लिए जहां सांप होते हैं, यदि आपके पास नेत्रहीनता या साँप का डर है)। हालांकि, सामाजिक डर जैसे अन्य भय आपको दैनिक रूप से तबाह कर सकते हैं यदि आपका डर नियमित रूप से आपकी पीड़ा का कारण बनता है या यदि यह आपके दैनिक जीवन में कई दुष्प्रभावों का कारण बनता है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें इससे आपको डर लग रहा है कि आप डरते हैं और उस भय को दूर करने के लिए कदम उठाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कई अलग-अलग उपचार तकनीकें हैं जो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपके लिए सुझाव दे सकती हैं। बीटा ब्लॉकर्स और एन्टिडिएपेंट्स जैसी दवाइयां निर्धारित करने से आपको डर के कारण चिंता और तनाव का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है, जबकि संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा आपको अपनी सोच को नवीनीकृत करने में सहायता कर सकती है, इसलिए समय के साथ आपको लगता है कि आपके पास अपनी भावनाओं का नियंत्रण एक्सपोजर थेरेपी, जिसमें इस आलेख के कई कदम शामिल हैं, का विशिष्ट भयों का सामना करने में विशेष रूप से उन लोगों को विशेष ऑब्जेक्ट या अनुभव (लिफ्ट को चढ़ाना, शार्क को देखने, आदि) से जुड़ा हुआ है।
  • भाग 2
    काबू पाने वाले क्षेत्र दर्ज करें

    छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 7
    1
    पता चलता है कि डर सीखा है लगभग सभी भयों को सीखा जाना चाहिए। जब हम जवान हैं, हम नहीं जानते कि कैसे डरना है फिर, हम वयस्क हो जाते हैं और हम सीखते हैं कि हमें कुछ चीजों से डरना चाहिए। हम दूसरों से बात करने से डरते हैं हम एक महान भाषण देने से डरते हैं। हम रोलर कॉस्टर पर आने से डरते हैं। एक समय था जब हमारे पास उन आशंकाएं नहीं थीं अपने भय को दूर करने की चाल याद रखना है कि उन्हें सीखा है और वे भी भूल सकते हैं।
    • यह सामाजिक भय के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है, जो अक्सर अस्वीकार किए जाने या डर से डरने के डर से उत्पन्न होते हैं या आत्म-दया की कमी है। यदि आप किसी को करने के लिए प्यार करने वाले किसी को अस्वीकार नहीं करते हैं, तो संभावना है कि ज्यादातर लोग आपको अस्वीकार नहीं करेंगे (और यदि वे करते हैं, तो यह आपके बारे में उनके बारे में बहुत कुछ कहता है)।
  • इमेज का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 8
    2
    सफलता की कल्पना करें. अपने आप को आत्मविश्वास और किसी भी भय के बिना कल्पना करें अकेले विश्वास सफलता की गारंटी नहीं देता है, लेकिन विश्वास के साथ एक स्थिति को संबोधित करने से आपको कठिन प्रयास करने में मदद मिल सकती है। तो अपने आप को स्थिति में सोचो विचारों की गणना, गंध, आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या छू सकते हैं। अब नियंत्रण रखना
  • यह अभ्यास ले सकता है सबसे पहले, केवल 5 मिनट के देखने के साथ शुरू करें जब यह आसान हो जाता है, तो 10 में बढ़ो। तब, जब भी आपको क्षेत्र में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है, तब उसे समर्पित करें।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 9
    3
    अपने शरीर को आराम करो अभ्यास करें प्रगतिशील पेशी छूट यह आपके शरीर से चिंता को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है, जो आपके भय का सामना करने के लिए समय आने पर आपको सहज महसूस करने में मदद करेगा।
  • एक आरामदायक और शांत जगह में बाहर निकलो
  • अपने हाथ या माथे जैसे मांसपेशियों के समूह में अपनी मांसपेशियों को तंग करने पर ध्यान केंद्रित करें 5 सेकंड के लिए तनाव बनाए रखें
  • रिलैक्स। मांसपेशी समूह के माध्यम से फैल छूट महसूस करें
  • इस प्रक्रिया को बड़े मांसल समूहों जैसे कि आपके चेहरे की मांसपेशियों, हाथ की मांसपेशियों, पैर, पीठ, पेट, कूल्हों और नितंबों, जांघों, बछड़ों और पैरों के साथ दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 10
    4
    Respira. सहानुभूति तंत्रिका तंत्र सक्रिय हो जाता है जब आपको डर लग रहा है और इस तरह के उच्च हृदय गति और तीव्र और श्रमिक श्वास जैसी शारीरिक लक्षणों का कारण होता है। गहरी साँस लेने, जोड़े और आराम के व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करके इन लक्षणों को वापस हड़ताल करें
  • अपनी पीठ पर झूठ और अपने पेट पर अपना हाथ रखो। जबकि आपकी नाक के माध्यम से साँस लेना, आपको यह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए कि आपका पेट कैसे फैलता है। फिर, धीरे धीरे अपने मुंह के माध्यम से अपनी सांस जारी। कम से कम 10 बार दोहराएं
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 11



    5
    पल जीते कई भय बेकाबू भविष्य के बारे में हैं विंस्टन चर्चिल ने एक बार कहा था: "जब मैं इन सभी चिंताओं को याद करता हूं, मुझे एक बूढ़े आदमी की कहानी याद आती है जिसकी मौत पर उन्होंने कहा था कि उसे कई समस्याएं थीं, जिनमें से अधिकांश कभी नहीं हुआ।" अभ्यास करें ध्यान के माध्यम से चेतना यह आपको इस क्षण में रहने में सहायता कर सकता है और उन चीजों पर ध्यान नहीं देता जो आप वैसे भी नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
  • चेतना आपकी एकाग्रता में सुधार कर सकता है और अच्छी तरह से और स्वीकार्यता का गहरा अर्थ पैदा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 12
    6
    अपने भय को ऊर्जा में बदल दें कुछ के डर होने से हमारी सहानुभूति तंत्रिका तंत्र (हमारे प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार प्रणाली का काम करने के लिए बहुत घबराए ऊर्जा का उत्पादन हो सकता है "पलायन या लड़ाई")। हालांकि, जब तक कि आप कुछ ऐसा करने के बारे में कभी भी पूरी तरह से आराम और शांत महसूस नहीं कर सकते हैं, जिससे आप डरते हैं, तो आप इस बात को बदलने में सक्षम हो सकते हैं कि आप आतंकवाद के बारे में क्या सोचते हैं। उत्साह के रूप में अपने डर की ऊर्जा को कल्पना करो, वास्तव में आपका शरीर अंतर को नहीं बता सकता
  • उदाहरण के लिए, अगर आप यात्रा करने के लिए डरे हुए हैं, लेकिन आप अपने परिवार को दूर रहने के लिए प्यार करते हैं, तो उस नर्वस ऊर्जा को बदलने की कोशिश करें जो आपको हवाई जहाज पर रहने या अपने अंतिम लक्ष्य के लिए उत्तेजना में ट्रेन के बारे में महसूस करता हो। आपको कुछ पलों के लिए असहज महसूस हो सकता है, लेकिन जब आप अपने दौरे से बचने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आपको बहुत खुशी होगी।
  • Video: जब तक आप यह नही मानते तब तक डर आपसे दुर नही होगा । by swami vivekanand |

    छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 13
    7
    अपनी पिछली उपलब्धियों के बारे में सोचो अपनी उपलब्धियों के बारे में सोचकर अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और यह आपके डर पर काबू पाने के लिए पर्याप्त मजबूत महसूस कर सकता है। विपत्ति के चेहरे में आपके द्वारा किए गए आश्चर्यजनक काम क्या हैं? आपने क्या किया है कि आप को हासिल करने में सक्षम होने का यकीन नहीं है? क्या तुम्हें मार नहीं था और केवल आपको मजबूत बना दिया?
  • अपनी उपलब्धियों को कम मत करो संभवत: आपके पास एहसास की तुलना में अधिक उपलब्धियां थीं, भले ही वे संयुक्त राष्ट्र के अध्यक्ष होने की तरह विशाल चीजें न हों। क्या आप हाई स्कूल से स्नातक थे? क्या आप समय पर अपने कर फाइल करते हैं? क्या आप अपना स्वयं का खाना खाना बनाते हैं? ये सभी उपलब्धियां हैं
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 14
    8
    अगले 20 सेकंड के बारे में सोचो केवल अगले 20 सेकंड जब आप अपने भय का सामना करना चाहते हैं, तो अगले 20 सेकंड के बारे में सोचें यही वह है जो खतरे में है वह अपने पूरे जीवन का नहीं है, यहां तक ​​कि बाकी दोपहर तक भी नहीं। आपको केवल अगले 20 मिनट की ज़रूरत है
  • यह लगभग 20 सेकंड बेशर्म बहादुरी है लालसा उत्साह के 20 सेकंड 20 सेकेंड अदम्य प्रतिभाशाली आप इसे संभाल सकते हैं, है ना? क्या आप दूसरे के 1/3 के लिए नकली कर सकते हैं? क्योंकि पहले 20 सेकंड के पास होने के बाद, सबकुछ स्वयं से चलेगा
  • भाग 3
    अपने डर पर हमला

    छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 15
    1
    अपने डर को बताओ अपने डर के सीढ़ी के निम्नतम चरण से शुरू करो और इस चरण को बार-बार दोहराएं जब तक आप ऐसा करने में सहज महसूस न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते हैं, तो आप एक सरल कहकर शुरू कर सकते हैं "नमस्ते" किराने की दुकान में कैशियर कार्यकर्ता के लिए इन चरणों का अग्रिम रूप से नियोजित करें, ताकि आप महसूस कर सकें कि आपके पास स्थिति का नियंत्रण है।
    • यदि आप स्थिर अनुभव से डरते हैं जैसे ऊंचाइयों का डर, तो जब तक आप खड़े हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, मॉल की दूसरी मंजिल से रेलिंग को नीचे देखें) के लिए खुला रहने की कोशिश करें। यदि आप किसी क्रिया या वस्तु से डरते हैं, तो कार्रवाई को कई बार दोहराएं, जब तक कि आप इस कार्यवाही के दौरान कम चिंता न करें (उदाहरण के लिए, सभी को सुपरमार्केट में मिलने वाले नमस्ते कहें)।
    • अब आप स्थिति का सामना कर रहे हैं या जिस चीज से आपको डर लग रहा है, उस स्थिति में आपको डर के उस चक्र को तोड़ना होगा। हालांकि, अगर आपकी परेशानी असहनीय हो जाती है, तो बुरा मत मानो! ब्रेक लेने और एक और दिन से शुरू करना ठीक है।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 16
    2
    अगले चरण के साथ अभ्यास करें और फिर अगले एक जल्दी मत करो, लेकिन मजबूत हो। एक बार जब आप कम चिंता के साथ अपने डरावनी सीढ़ी के पहले चरण को संभालने में सक्षम हो जाते हैं, तो अगले एक पर जाएं एक बार जब आप अपने डर का सामना करने में सहज महसूस करना शुरू करते हैं, तो रुकना मत! आपके द्वारा किए गए प्रगति को खोना नहीं चाहिए। चुनौतियों के साथ जारी रखें
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 17
    3
    एक समर्थन नेटवर्क में भाग लें I सबसे अधिक संभावना है कि आपके क्षेत्र में ऐसे अन्य लोग हैं जो आपको डराने वाली चीजों से डरते हैं। एक-दूसरे का समर्थन करके, आप सफलता की संभावनाओं में वृद्धि करेंगे मदद के लिए पूछने में कोई शर्म नहीं है यदि आपको औपचारिक सहायता समूह नहीं मिल सकता है, तो अपने डर को मित्र के साथ साझा करें और सहायता मांगें।
  • अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि आप अपने डर का सामना करने की योजना बना रहे हैं और जब आप इसे अनुभव करते हैं तो उन्हें वहां से पूछें। उन्हें बताएं कि आप किस तरह प्रतिक्रिया कर सकते हैं और उनसे आप की क्या आवश्यकता है। वे शायद आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भंवर चरण 18
    4

    Video: Exams के डर का सामना कैसे करें।

    अपने डर के बारे में बात करें अपने डर के बारे में दूसरों से बात करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप अकेले नहीं हैं और आप भी अपने भय को और अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं। यह संभव है कि आपके मित्र आपको डरने के लिए आपकी मदद करने के लिए समाधान तैयार करें। यह भी संभव है कि आप अपने डर का मजाक उड़ा सकें, जो आपको सामना करने के लिए पर्याप्त बहादुर महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको बड़ा भाषण देना है और वह आपको डराता है, तो आप इस बारे में किसी मित्र से बात कर सकते हैं। आप कुछ करीबी लोगों से प्यार करते हैं जो आपसे प्यार करते हैं। उन लोगों के सामने पहले अभ्यास करना जिनके साथ आप कई बार सहज महसूस करते हैं, वास्तव में आपको उस भाषण देने में सफल होने के लिए आपको आत्मविश्वास देने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 1 9
    5
    नकली। "जब तक आप इसे नहीं मिलते हैं, बहोत" यह अच्छे कारण के साथ एक परिषद है कई अध्ययनों से पता चला है कि आप वास्तव में इसे भरोसा करके अधिक विश्वास हासिल कर सकते हैं। यदि आपके पास सार्वजनिक बोलने का डर है, तो आप शायद किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में अपनी कमियों के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। आत्मविश्वास के साथ स्थिति दृष्टिकोण, यहां तक ​​कि आत्मविश्वास भड़काने और आमतौर पर आपको पता चल जाएगा कि यह उतना डरावना नहीं है जैसा आपने सोचा था कि यह होगा।
  • आपको आश्चर्य होगा कि यह अपने मन को मूर्ख करना कितना आसान है। उदाहरण के लिए, क्या आप जानते थे कि आपको मुस्कुराहट करने के लिए मजबूर करने से आप वास्तव में खुश हो सकते हैं? वही सिद्धांत यह बताते हुए पीछे है कि जब आप संभवतः आत्मविश्वास महसूस करते हैं तो आप वास्तव में अंदर बहुत डर लगता है।
  • छवि का शीर्षक अंकित आपका भय चरण 20
    6
    अपने आप को पुरस्कृत करें हर बार जब आप एक छोटे से डर का सामना करना पड़ा और अपनी सीढ़ी पर चढ़ गए, अपने आप को इनाम दें एक चुनौती का सामना करने के बाद खुद को फायदेमंद करने का एक उदाहरण है "ऑपरेटेंट कंडीशनिंग" या एक कार्रवाई के परिणामस्वरूप एक अच्छा इनाम प्रदान करते हैं, और यह आपके व्यवहार को बदलने में बहुत प्रभावी है।
  • जब आप अपने सभी डर के महानतम पर विजय प्राप्त करते हैं, तो अपने आप को सभी पुरस्कारों के महानतम के साथ इनाम दें बड़ा भय, बड़ा आपका इनाम होना चाहिए ऐसी योजना बनाएं जो आप के लिए तत्पर हैं! सभी लोगों को प्रेरणा की आवश्यकता है जब आपके पास पुरस्कार होता है और जब अन्य लोग हैं जो आपकी प्रगति के बारे में जानते हैं, तो आप सफल होने के लिए और अधिक दबाव महसूस करेंगे। और अगर आपको सकारात्मक लगता है, तो यह हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • आप तुरन्त अपने भय को दूर नहीं करेंगे और आप जिस डर से डरते हैं, उसके पास आप पूरी तरह से आरामदायक नहीं हो सकते। यह आपको विफलता नहीं बनाता है आपको सिर्फ जारी रखना होगा
    • जितना अधिक आप अपने डर का सामना करने की मानसिकता से खुद को घेरते हैं, उतना ही आपके अवचेतन विंडो को डराने की कोशिश करेंगे।
    • खरीद या पीने जैसे अन्य गतिविधियों में अपनी भावनाओं को हटाकर अपने भय से बचें। यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आप डरते हैं और फिर अपनी सोच को बदलने पर काम करते हैं।

    चेतावनी

    • आतंक विकार, सामाजिक चिंता विकार और भय जैसे भय से संबंधित कुछ विकार बहुत गंभीर स्थिति हैं और उन्हें चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है। मदद लेने से डरो मत! एक पेशेवर से परामर्श करें
    • आप को केवल इतना ही डरावना चीज का सामना करने के लिए तुरंत कूदना न हो। यह आपको और अधिक परेशान कर सकता है।
    • सावधान रहें और अपने भय का सामना करते समय कारण का उपयोग करें। यदि आप शार्क से डरते हैं, तैरने की कोशिश करने के लिए शार्क से पीड़ित पानी में कूद मत हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com