ekterya.com

कैसे त्रिभुज दूर करने के लिए

त्रिपोफिया एक अपेक्षाकृत नया शब्द है जिसका उपयोग समूहबद्ध छेदों के डर का वर्णन करने के लिए किया जाता है। ट्रिपफोबिया से पीड़ित लोगों में समूहित छेद का एक तर्कहीन डर होता है जो उन्हें चिंता और अन्य नकारात्मक प्रभाव का अनुभव करने का कारण बनता है। प्रभाव हल्के से गंभीर तक हो सकता है इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के छेद भय को ट्रिगर कर सकते हैं। यदि आप ट्रिपफोबिया से पीड़ित हैं और यह स्थिति आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करती है, तो आपको जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेनी चाहिए। पढ़ने के लिए रखें ताकि आप ट्रिपफोबिया को कैसे दूर कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जान सकते हैं।

चरणों

भाग 1

भय को समझना
ट्राइपोफोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
ट्रिपफोबिया को समझें ट्रिपफोबिया वाले लोग ग्रुपबद्ध छेदों के एक तर्कहीन डर से पीड़ित हैं। ट्रिगर के कुछ उदाहरणों में बुलबुले, कमल के फूल और वातित चॉकलेट शामिल हैं ये लोग नली, थरथरा और गंभीर चिंता की रिपोर्ट करते हैं जब वे ट्रिगर्स का सामना कर रहे हैं। कुछ अन्य phobias के विपरीत, जो लोगों के विचारों पर हावी हो सकता है, ट्रिपफोबिया केवल बीमारों को प्रभावित करते हैं जब वे छेद देखते हैं
  • ट्राइपोफ़ोबिया चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    आपको पता होना चाहिए कि ट्रोफोबोबिया के विकास के आधार हो सकते हैं। यद्यपि थोड़े से ट्रोफोबोबिया के मूल के बारे में जाना जाता है, कुछ वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि डर एक विकासवादी आधार हो सकता है। कुछ जहरीले जानवरों के छेद के पैटर्न को त्वचा में समूहीकृत किया जाता है, इसलिए कुछ लोगों की प्रतिक्रियाएं उत्तरजीविता प्रतिक्रिया हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, नीले चक्करदार ऑक्टोपी और कई जहरीले सांपों में दृश्य विशेषताएं हैं जो ट्रोफोनोफोबिया को समझाने में मदद कर सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक ट्रायपोफोबिया चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    ट्रिगर्स को पहचानें यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि किस तरह के समूहबद्ध छेद आपकी चिंता और अन्य नकारात्मक प्रभावों को ट्रिगर करता है ताकि आप इन वस्तुओं का सामना करना शुरू कर सकें। उन सभी चीजों की सूची बनाओ जो ट्रोफोफिया और उन प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करते हैं जो आपसे पहले अनुभव करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या बुलबुले आपको परेशान करते हैं या उन्हें जैसा कुछ भी दिखता है? क्या आप मधुकोश पैटर्न या सिर्फ असली मधुकोश से परेशान हैं? क्या कुछ जानवर आपको अपनी त्वचा के पैटर्नों की वजह से परेशान करते हैं? सभी संभावित ट्रिगर्स को पहचानने का प्रयास करें
  • यह भी वर्णन करने की कोशिश करें कि ट्रिगर्स आपको कैसा महसूस करता है क्या आपको मतली मिलती है? क्या आप चिंतित महसूस करते हैं? क्या आप कांप रहे हैं? आपके द्वारा ट्रिगर्स को अनुभव करने वाली विशिष्ट प्रतिक्रियाओं को पहचानें
  • यदि एक प्रकार का ग्रुप वाला छेद पैटर्न आपको दूसरे से अधिक डराता है, तो सूची में ऑब्जेक्ट को सॉर्ट करने का प्रयास करें। इस तरह से आप उस से निपटने शुरू कर सकते हैं जो आपको कम से कम डर और धीरे-धीरे चढ़ता है।
  • Video: reasoning: counting of figures tricks hindi त्रिभुज की गणना

    इमेज शीर्षक ट्रायपोफोबिया चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    भय के अंतर्निहित कारणों को खोजने की कोशिश करें कुछ लोगों को एक घटना में tripphobia की उत्पत्ति मिल सकती है, जो आपको डर को समझने और इससे निपटने में मदद कर सकता है। याद रखें जब ट्रॉफ़ोबिया शुरू हुआ। क्या आपको याद है कि पहली बार ग्रुपबद्ध छेद के कारण आपको घृणा या भयभीत हुआ? जैसे कि सभी phobias के मामले में, वहाँ एक भी जवाब नहीं है। प्रत्येक के लिए, जवाब अलग है यह जानने की कोशिश करें कि वह क्या है जो आपको परेशान करता है, यह एक खराब याददाश्त, खराब अनुभव या सिर्फ एक नापसंद है
  • भाग 2

    चिंता के साथ डील करें
    ट्राइपोफ़ोबिया चरण 5 पर काबू पाने वाली छवि

    Video: Mensuration Practice Session Triangle(त्रिभुज) || Special For Railway || SSC GD || UP Police

    1
    खुद को शिक्षित करें एक तर्कहीन डर की वजह से चिंता को कम करने का एक तरीका यह है कि जिस बात की आप डरते हैं, उसकी वास्तविकता जानने के लिए। अपने आप को डर के स्रोत के बारे में शिक्षित करके, आप इसे निंदा कर सकते हैं डर के स्रोत के बारे में और अधिक सीखना इससे परहेज करने का एक प्रभावी तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कमल पोड देखकर चिंतित महसूस करते हैं, तो कमल के बारे में अधिक जानें और इसके कारण समूहबद्ध छेद विकसित होते हैं। इसका उद्देश्य क्या है? सीखना समूहबद्ध छेदों का कारण आपको डर के स्रोत का सामना करने में मदद करेगा और संभवत: इस फॉर्म की सराहना करने के लिए भी उस कार्य को पूरा करेगा जो इसे पूरा करता है
  • ट्राइपोफोबिया चरण 6 पर काबू पाने वाली छवि
    2



    अपने भय का सामना यद्यपि समूहबद्ध छेदों की एक प्रतिलिपि पर आपकी पहली प्रतिक्रिया दूर हो सकती है या अपनी आँखें बंद कर सकती है और कुछ और सोचने की कोशिश कर सकती है, इससे केवल डर को मजबूती मिलेगी इसके बजाय, अपने आप को डर के स्रोत का सामना करने के लिए मजबूर करते हैं और जिस तरह से आपको यह महसूस होता है। इस प्रकार की चिकित्सा को एक्सपोजर थेरेपी के रूप में जाना जाता है और डर का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका है - हालांकि, इसके लिए दोहराए जाने वाले जोखिम की आवश्यकता होती है। समय के साथ, आपको उन चीजों के प्रति कम संवेदनशील होना चाहिए जो चिंता को गति देते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समूहीकृत छेद वाले चेहरे के साथ आते हैं जो आपको चिंतित महसूस करते हैं, एक गहरी साँस लें और फिर अपनी भावनाओं का परीक्षण करें। क्या आप करना चाहते हैं वस्तु का कारण बनता है? यह आपको कैसा महसूस करता है? क्या उन भावनाओं को तर्कहीन है?
  • ट्रिगरिंग ऑब्जेक्ट के लिए आपको जो प्रतिक्रिया मिलती है उसे लिखने का प्रयास करें और ऑब्जेक्ट की ओर सामान्य विचार और भावनाओं के रूप में इसे सुधारें। उदाहरण के लिए, आप कुछ तरह से रिकॉर्ड कर सकते हैं जैसे "मुझे मक्खन और चिंता है जब मैं मधुकोश को देखता हूं। यह मुझे फेंकना चाहता है। " फिर, मान लें कि यह सोचा तर्कसंगत है और अगर आपके पास डर नहीं है तो आपको उस प्रतिक्रिया को पुनः लिखना चाहिए जो आपके पास हो। उदाहरण के लिए, "मैं मधुकोश पैटर्न से हैरान हूँ यह मुझे शहद का उपभोग करना चाहता है। "
  • इमेज शीर्षक ट्रायपोफोबिया चरण 7 पर काबू पाएं
    3
    अभ्यास योग, ध्यान या अन्य छूट तकनीक यदि आपकी चिंता पहली बार वस्तु का सामना करने के लिए बहुत तीव्र है, चिंता को कम करने के लिए छूट तकनीक का उपयोग करें। योग और ध्यान विश्राम के लिए अच्छी तकनीक हैं, लेकिन आप प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट, गहन साँस लेने की कोशिश कर सकते हैं या आप बस एक लंबी आराम शाह ले सकते हैं। एक तकनीक की तलाश करें जो आपके साथ काम करती है और इसका उपयोग ट्रिगर्स द्वारा उत्पादित चिंता से निपटने के लिए करें।
  • कुछ बुनियादी अभ्यासों को सीखने के लिए योग या ध्यान कक्षा लेने पर विचार करें कि आप दैनिक आधार पर अभ्यास कर सकते हैं।
  • ट्राइपोफोबिया चरण 8 पर काबू पाने वाली छवि

    Video: रहस्यमय बरमूडा ट्राइंगल का सच |The Mystery Of The Bermuda Triangle | थोड़ा हटके |

    4
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें व्यायाम, स्वस्थ भोजन और पर्याप्त नींद अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण घटक हैं त्रिपोफिया आपको कमजोर कर सकते हैं, इसलिए स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मील जाने महत्वपूर्ण है। नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद भी चिंता में नियंत्रण रखने में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना व्यायाम, भोजन और नींद की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक समय व्यतीत करते हैं।
  • एक दिन के 30 मिनट अभ्यास करने की कोशिश करें
  • फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे स्वस्थ संपूर्ण आहार का एक संतुलित आहार खाएं।
  • रात में 7 या 9 घंटे सो जाओ
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    ट्राइपोफोबिया चरण 9 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपको मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आपके छेद का डर इतनी तीव्र हो गया है कि यह सामान्य गतिविधियों को पूरा करने और जीवन का आनंद लेने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है, तो आपको लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से सहायता लेनी चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप डर के कारण कुछ गतिविधियों से बचना शुरू करते हैं, तो सहायता प्राप्त करने का समय आ गया है। जिन अन्य लक्षणों की आवश्यकता हो सकती है उनमें निम्न शामिल हैं:
    • डर के कारण विकलांग, घबड़ाहट या उदास महसूस करना
    • लगता है कि भय अनुचित है
    • 6 महीने से अधिक के लिए डर से निपटना
  • ट्राइपोफोबिया 10 से ग्रस्त छवि का शीर्षक
    2
    समझें कि आपको मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से क्या अपेक्षा करनी चाहिए। एक चिकित्सक आपकी यात्रा को बेहतर समझने में मदद कर सकता है और अपने जीवन पर इसके प्रभाव को कम करने के तरीके ढूंढ सकता है। ध्यान रखें कि गहरी भय से निपटने में समय और प्रयास लगते हैं। अपने भय को नियंत्रित करने में देरी हो सकती है, लेकिन कुछ लोगों को केवल 8 या 10 सत्रों में नाटकीय सुधार दिखाई देता है। निम्नलिखित कुछ रणनीतियां हैं जो चिकित्सक उपयोग कर सकते हैं:
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी. यदि आप छेद से डरते हैं, तो आपको कुछ मानसिक प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ता है जो भय को तेज करते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी एक ऐसा तरीका है जो चिकित्सक आपको अपने विचारों को चुनौती देने और उनके साथ जुड़े भावनाओं की पहचान करने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आप खुद से सोच सकते हैं "मैं बाहर नहीं जा सकता क्योंकि मैं छेद के साथ फूल देख सकता हूं"। चिकित्सक आपको यह महसूस करने के लिए चुनौती देगा कि ऐसे विचार अवास्तविक हैं, शायद कह रहे हैं कि फूल आपको चोट नहीं पहुंचा सकता। फिर, यह आपको इसे और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए विचार की जांच करने के लिए चुनौती देगा, जैसे कि "मैं फूलों को बाहर छेद देख सकता हूं, लेकिन यह मुझे नुकसान नहीं पहुँचा सकता। अगर मुझे परेशान हो तो मैं दूसरी तरफ देख सकता हूं। "
  • एक्सपोजर थेरेपी. यदि आप छेद से डरते हैं, तो आप कुछ स्थितियों, गतिविधियों और स्थानों से बचने शुरू कर सकते हैं जो भय को तेज करते हैं। एक्सपोजर थेरेपी आपको उस डर के सिर का सामना करने के लिए मजबूर कर देगा। इस प्रकार की चिकित्सा में, चिकित्सक आपको यह सोचने के लिए कहेंगे कि आप उस स्थिति में हैं जो आप से बच रहे हैं या आप वास्तव में स्थिति में खुद को डालते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बाहर जा रहे हैं क्योंकि आप छेद से कुछ देखकर डरते हैं, तो चिकित्सक आपको यह सोचने के लिए कह सकते हैं कि आप छेद से घिरे हुए हैं। फिर, आप अपने आप को चुनौती देने के लिए वास्तव में बाहर निकल सकते हैं और उन चीजों को देख सकते हैं जिन पर छेद हैं।
  • दवाओं. अगर छेदों का डर आपको गंभीर चिंता या आतंक हमलों के कारण पैदा कर रहा है, तो चिकित्सक आपको एक मनोचिकित्सक को भेज सकता है जो आपकी मदद करने के लिए दवा लिख ​​सकता है ध्यान रखें कि भय से संबंधित चिंता का इलाज करने वाली दवाएं केवल अस्थायी रूप से इसे कम कर सकती हैं यह मुख्य कारण का इलाज नहीं करेगा
  • इमेज शीर्षक ट्रायपोफोबिया चरण 11 पर काबू पाएं
    3
    अपने भरोसे के डर के बारे में बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं। अपने भय या चिंताओं के बारे में किसी से बात करना हमेशा अच्छा होता है किसी के साथ अपने डर से बात करने की कोशिश करें। अपने डर के बारे में एक परिवार के सदस्य, एक मित्र या सलाहकार से बात करें और यह आपके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
  • यदि आप किसी भी परिवार के सदस्य या मित्र के साथ अपने भय को बांटने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो अभी एक ऑनलाइन मंच में शामिल होने पर विचार करें। आप पाएंगे कि अन्य लोगों की ऐसी ही चिंताओं और अनुभव हैं जो आपको कम अकेले महसूस करने में मदद कर सकते हैं। वे ट्रिपफोबिया से जुड़े तनाव से निपटने के लिए उपयोग किए गए तरीकों का भी सुझाव दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • धीरज और लगातार रहें हालांकि कुछ लोग एक्सपोजर थेरेपी के साथ जल्दी से एक डर को दूर कर सकते हैं, दूसरों को और अधिक समय की आवश्यकता होगी। यदि आपकी डर तुरंत चिकित्सा का जवाब नहीं देती है, तो कोशिश कर रहें
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com