ekterya.com

कैसे बहादुर होना

क्या आप बहादुर होना चाहते हैं? साहस वह कुछ नहीं है जिसके साथ आप पैदा होते हैं - आप इसे समय के साथ प्राप्त करते हैं क्योंकि आप जीवन अनुभव प्राप्त करते हैं आप अपने दिल से क्या कर रहे हैं और आपको नए अनुभवों के साथ चुनौती देने पर अभिनय करके बहादुर होने का अभ्यास कर सकते हैं, भले ही आप डरते हों यह थोड़ा समय ले सकता है और अपने साथ बहुत धैर्य ले सकता है, लेकिन सकारात्मक दृष्टिकोण और सोचने के तरीके के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आप साहसी हो सकते हैं जितना तुमने सोचा था कि आप हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1

उस स्थान को स्वीकार करें जहां आप हैं
छवि बहादुर होना चरण 1
1
स्वीकार करें कि आप डरते हैं। साहस का मतलब यह नहीं है कि आप डर नहीं रहे हैं - इसका मतलब है कि आप डरते हैं लेकिन आप वैसे भी आगे बढ़ते रहते हैं। जब आप भावनाओं को दूर करने की कोशिश करते हैं, तो वे अक्सर सिर्फ मजबूत हो जाते हैं इसके बजाय, स्वीकार करते हैं कि आपको लगता है कि आप जिस तरह महसूस करते हैं जब आप उनके बारे में ईमानदार हों तो आप अपनी भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार कर पाएंगे।
  • इसे ज़ोर से कहो आप जिस डर से डरते हैं उसे स्पष्ट कर सकते हैं और इसे अधिक सामान्य लग सकता है। आपको किसी और को बताने की ज़रूरत नहीं है, केवल आप ही
  • आप एक डायरी का भी प्रयास कर सकते हैं आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में निजी तौर पर लेकिन ईमानदारी से लिखें खुद को पहचानने से बचें- "मैं एक कायर हूं" जैसी चीजों को कहने में उपयोगी नहीं है इस बात पर ध्यान दें कि आप इसे बिना किसी न्याय के समय क्या महसूस कर रहे हैं: "मुझे इस कार्रवाई से डर लगता है कि कल मुझे करना है"।
  • छवि बहादुर होना चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को मान्य करें आप यह समझना चाहिए कि अपनी भावनाओं को सामान्य हैं। डर गलसुआ सम्बन्धी शरीर, अपने दिमाग में एक क्षेत्र है कि कभी कभी कहा जाता है "सरीसृप मस्तिष्क" क्योंकि यह प्राथमिक भावनाओं के साथ सौदों की वजह से उपजी है, और हम सब अनुभव। आप अपनी भावनाओं को न्याय उपयोगी नहीं है और साहस नहीं ले।
  • यह उन लोगों द्वारा लिखी गई कहानियों को पढ़ने में उपयोगी हो सकता है जिन्होंने अपने भय का सामना किया है और उनको दूर किया है। इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप अकेले नहीं हैं डर लग रहा है, जो आपके लिए इस भावना को स्वीकार करना आसान बना सकता है।
  • छवि बहादुर होना चरण 3
    3
    अपने भय को नाम दें कभी-कभी, हमें यह भी पता नहीं है कि हम किस बात से डरते हैं यह अनिश्चितता चिंता को बढ़ा सकती है, जिससे हमें और भी भयभीत महसूस होता है। इस डर के कारण क्या हो सकता है, इसकी पहचान करने में कुछ समय दें।
  • आपको लगता है कि स्वयं प्रतिबिंब उपयोगी हो सकता है यथासंभव विशिष्ट और विस्तृत होने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए: "मुझे डर है कि मैं अपने शरीर में महसूस मैं मतली है पता नहीं है कारण है कि मैं इस बात बातें कारण हो सकता है कि इस डर मेरे साथी या मेरे चिंता मुझे रखने के लिए के स्वास्थ्य के लिए मेरी चिंता का विषय है पर डर लग रहा है कर रहा हूँ .... रोजगार, या लगता है कि मेरे फुटबॉल टीम इस साल चैम्पियनशिप जीतने नहीं होंगे। "
  • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने के लिए आपको यह उपयोगी भी मिल सकता है बहुत से लोग इस मिथक पर विश्वास करते हैं कि चिकित्सा केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास बहुत बड़ी और असुविधाजनक समस्या है, लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। अगर आपको डर से लगातार समस्याएं आती हैं, तो एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि इसका समाधान करने के लिए रणनीतियों का विकास क्यों होता है।
  • बीवर ब्रेव 4 पायदान
    4
    अपने भय की जांच करें हम डरते हैं जब हम अपने आप को कुछ नुकसान या खतरे का अनुभव करते हैं (या अन्य)। कुछ भय वैध हैं, लेकिन दूसरों को अच्छे से अधिक नुकसान होता है। अपने भय को अच्छी तरह से देखें और तय करें कि क्या आपको लगता है कि वे उपयोगी या हानिकारक हैं।
  • उदाहरण के लिए, स्काइडाइविंग से डर लगाना जब आपके पास क्लास कभी भी उचित नहीं था। आपके पास उस क्षेत्र में कोई प्रशिक्षण या कौशल नहीं है और आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं हालांकि, आप वर्गों को लेकर और स्काइडाइविंग के बारे में और सीखने के द्वारा इस भय को संबोधित कर सकते हैं। जब आप हवाई जहाज़ पर होते हैं, तब भी आपको कुछ डर लग सकता है, लेकिन आप सभी उपायों को ले लेंगे आप नियंत्रित कर सकते हैं
  • दूसरी ओर, अपनी किताब को लिखना खत्म करने से डर लग रहा है क्योंकि दूसरों का न्याय कैसे होगा, यह उपयोगी नहीं है। दूसरों की प्रतिक्रियाओं पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं तुम करते हो इस मामले में, केवल एक चीज जो आपको वापस पकड़ रही है वह स्वयं डर है
  • अपने डर के रूप में भी अडिग और वैश्विक प्रकट कर सकते हैं। एक कदम पीछे ले लो और उन्हें जांच करते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं सिर्फ पर्याप्त बहादुर अपने दम पर यात्रा करने के लिए कर रहा हूँ" मानता है कि अपने डर निहित और स्थायी है। इसके बजाय, आप उस डर पर काबू पाने के लिए क्या कर सकते पर ध्यान केंद्रित .. "मैं अपने खुद पर यात्रा का डर मैं जगह आप यात्रा कर रहे के बारे में पूछताछ ताकि मैं जब तुम मेरे पास आत्मरक्षा कक्षाएं लेने के अधिक महसूस करने के लिए आने और अधिक सहज महसूस कर रहा हूँ मजबूत। "
  • बियो ब्रेवस्ट चरण 5 नाम की छवि
    5
    भेद्यता स्वीकार करें एक आम कारण है कि हमें डर क्यों है क्योंकि हम कमजोर होने की परवाह करते हैं भेद्यता के साथ अनिश्चितता, दर्द या जोखिम की संभावना आती है। हालांकि, कमजोर होने से आपको प्यार, कनेक्शन और सहानुभूति के लिए भी खुलता है। जीवन के एक तथ्य के रूप में भेद्यता को स्वीकार करने के लिए सीखना आपको अपने डर के बारे में कम चिंता करने में मदद कर सकता है।
  • बहादुर होने का एक तरीका यह स्वीकार करना है कि सब कुछ एक जोखिम है। एक दिन में जो कुछ भी आप करते हैं, बिस्तर से डिनर के लिए बाहर निकलने से, जोखिम का एक स्तर होता है लेकिन यह आपको अपने जीवन को जीवित रहने से नहीं रोकता है जिन चीजों से आप डरते हैं, उनको न तो चाहिए
  • असफलता का डर एक और आम भय है। चीजों को विफलता या सफलता के मामले में नहीं सोचने का प्रयास करें, लेकिन आप उनसे सीख सकते हैं। इस तरह, हर चीज कुछ तरह से उपयोगी होती है, भले ही वह आपकी अपेक्षा के अनुरूप न हो।
  • बीवर ब्रेव 6 कदम के शीर्षक वाली छवि
    6
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस आप कुछ के डरने में मदद नहीं कर सकते - यह एक भावनात्मक प्रतिक्रिया है जिसे आप बदल नहीं सकते हैं। हालांकि, आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप इसके बारे में क्या करते हैं। अपना ध्यान अपने कार्यों पर केंद्रित रखें, न कि आपकी अनैच्छिक प्रतिक्रियाएं
  • याद रखें कि आप किसी भी कार्रवाई के परिणामों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं आप केवल उस पर नियंत्रण कर सकते हैं जो आप करते हैं इस विचार को छोड़ दें कि आप "नियंत्रण" करने के लिए नियंत्रण कैसे करें - आप अभी ऐसा नहीं कर सकते अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि उनके परिणामों पर।
  • भाग 2

    अपने आत्मविश्वास का विकास करें
    छवि बहादुर होना चरण 7
    1
    अनुसरण करने के लिए एक मॉडल खोजें यदि आपको किसी स्थिति से बाहर निकलने में कठिनाई हो रही है, तो अपने व्यवहार को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रखने का प्रयास करें, जिसने प्रतिकूलता का सामना किया हो। यह आपको न केवल परिप्रेक्ष्य की एक अच्छी खुराक दे सकता है ("वाह, कम से कम मेरी समस्या इतनी बुरी नहीं है"), लेकिन यह आपको बहादुर होने के लिए प्रेरित कर सकती है।
    • उन लोगों के बीच एक आदर्श मॉडल खोजें, जो आप पहले से जानते हैं। अगर आप पर्याप्त आराम से महसूस करते हैं, तो उनसे पूछे जाने पर विचार करें कि उन्होंने उन परिस्थितियों के साथ कैसे निपटाया जो साहस की आवश्यकता थी
    • बहादुर ऐतिहासिक पात्रों के बारे में पढ़ें नीलसन मंडेला, जोन ऑफ आर्क, क्रांतिकारियों, विद्रोहियों आदि जैसे विपत्तियों का सामना करने के लिए प्रसिद्ध लोगों की आत्मकथाएं देखें।
  • छवि बहादुर होना चरण 8
    2
    एक मानसिक प्रतिरोध का विकास करना साहस की आवश्यकता होती है जब आप कठिन परिस्थितियों का सामना करते हैं या आपसे डरते हैं तो आपको "मजबूत" होना चाहिए। हालांकि, मानसिक प्रतिरोध केवल एक मजबूत मुखौटा से ज्यादा है। वास्तव में कठिन होने के लिए, आपको निम्नलिखित अभ्यास करना होगा:
  • लचीलापन। संज्ञानात्मक लचीलापन बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता है अगर कुछ गलत हो जाता है तो रक्षात्मकता से बचने की क्षमता होती है यह एक समस्या या स्थिति के दृष्टिकोण के नए तरीकों की खोज करने की क्षमता है। आप सभी स्थितियों में सीखने और एक चिंता मानसिकता के बजाय एक जिज्ञासा मानसिकता विकसित करने की संभावना को पहचानने के द्वारा लचीलापन विकसित कर सकते हैं।
  • प्रतिबद्धता। एक स्थिति में बहादुर होने के लिए, आपको इसका सामना करना होगा। वास्तव में बहादुर लोग स्थिति की जांच करते हैं और यह समझते हैं कि समस्या को पलायन या अनदेखा करने की कोशिश करने के बजाय इसे कैसे जाना चाहिए। एक स्थिति को छोटे तत्वों में विभाजित करना खतरनाक स्थितियों का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप सबसे खराब स्थिति के बदले सर्वोत्तम संभव परिदृश्य की कल्पना भी कर सकते हैं
  • हठ। यह संभव है कि चीजें हमेशा सुचारू रूप से न जाएं। बहादुर लोग इसे समझते हैं और उठते हैं जब वे गिरते हैं। आप हर पल में लेने के लिए कदमों को परिभाषित करके अपने आप को लगातार बने रहने में मदद कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि एक महत्वपूर्ण झटका का सामना करना बहुत आसान है, तो एक महत्वपूर्ण कार्य के बजाय आपको अगले चरण प्राप्त करना संभव है।
  • बीवर ब्रेव चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें हम सभी समय-समय पर सोच के बेकार तरीके या "संज्ञानात्मक विकृतियों" में फंस जाते हैं। जब आप अपने बारे में या किसी स्थिति के बारे में नकारात्मक विचार प्राप्त करते हैं, तो अपने आप को इन सबूतों की जांच करने के लिए खुद को चुनौती दें, या इन्हें सकारात्मक शब्दों में पुन: परिभाषित करें।
  • आम तौर पर सामान्य विरूपण होता है उदाहरण के लिए, "मैं सब कायर हूं" आपके बारे में एक बयान है जो कि सामान्यीकरण और सत्य नहीं है। आप डर का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन इससे आपको "एक कायर" नहीं मिल सकता है।
  • इस समय आप क्या महसूस कर रहे हैं पर पुनरोद्धन उदाहरण के लिए, "मुझे कल इस महत्वपूर्ण नियुक्ति से डर लगता है क्योंकि मैं अपनी नियुक्ति पसंद नहीं करने के बारे में परेशान हूँ।" इससे आपको अपने बारे में हानिकारक (और गलत) विश्वासों से बचने में मदद मिलेगी।
  • आपदा स्थितियों कन्वर्ट एक और विरूपण कि डर प्रतिक्रिया हो सकती है है। जब आप एक तबाही में एक स्थिति देते हैं तो आप एक घटना या अनुभव को बढ़ा-चढ़ाकर जब तक यह नियंत्रण से बाहर हो जाता है। उदाहरण के लिए: "मेरे मालिक मुझे देखो नहीं था, जब मैं हॉल के शायद पागल मुझे शायद कुछ गलत किया था मुझे आग सकता है मैं घर खो .... पार"। यह स्पष्ट रूप से सबसे खराब स्थिति है, जो अत्यंत होने की संभावना नहीं है।
  • मांगों को अपने धारणा के प्रत्येक चरण के सबूतों की जांच करके इन विचारों को चुनौती। उदाहरण के लिए: .... "मेरा मालिक मुझे देखा नहीं है जब मैं दालान के माध्यम से चला गया मुझसे नाराज भी द्वारा कुछ और हो सकता है कि मैं भी नहीं देखा है मान लेते हैं कि तुम मुझे पर गुस्सा नहीं sense- पूछेंगे हैं विचलित हो सकता है हो सकता है सब मुझे बहुत अधिक परेशान कर रहा से पहले अच्छी तरह से है। "
  • इमेज शीर्षक से ब्वेट ब्रेव 10
    4
    पूर्णतावाद को अस्वीकार करें पूर्णतावाद कई भय के पीछे अपराधी है हम इतना डरे हुए हो सकते हैं कि हमारे प्रयास "परिपूर्ण" नहीं हैं जो हम कोशिश भी नहीं करते हैं। यह एक आम मिथक है कि परिपूर्णता एक स्वस्थ महत्वाकांक्षा या उत्कृष्टता की इच्छा के समान है। वास्तव में, पूर्णतावाद हमें हार या विफलता का सामना करने से रोकने की कोशिश करता है, और यह केवल जीवन में संभव नहीं है।
  • पूर्णतावाद आपको अपने आप पर इतनी कड़ी मेहनत कर सकता है कि आप उन चीजों पर विचार करते हैं जो वास्तव में "विफलताओं" के रूप में उपलब्धियां हैं क्योंकि वे आपके तर्कहीन मानकों तक नहीं हैं उदाहरण के लिए, एक पूर्णतावादी इतिहास में बी के बराबर ग्रेड प्राप्त करने के लिए "विफलता" पर विचार कर सकता है क्योंकि यह एक आदर्श श्रेणी नहीं है। जो छात्र खुद के लिए उचित है वह इसे सफलता के रूप में देख सकता है क्योंकि उन्होंने कक्षा में जितना संभव हो सके उतना काम किया। परिणाम की बजाय आपकी प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने से आप पूर्णता पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।
  • पूर्णतावाद अक्सर अपने लिए शर्म की भावना पैदा कर सकता है क्योंकि यह केवल आपकी कमियों पर केंद्रित है यदि आप अपने आप से शर्मिंदा हैं तो साहस दिखाने के लिए बहुत मुश्किल है
  • पूर्णतावाद सफलता की ओर अग्रसर नहीं होता है वास्तव में, बहुत से लोग खुद को परिष्कृतवादी मानते हैं जो लोग असफलताओं की संभावना को स्वीकार करते हैं और उन्हें सीखने के अनुभव के रूप में देखते हैं, उससे कम सफल होता है
  • बीवर बहादुर कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रत्येक दिन स्वयं-पुष्टि के साथ शुरू करें स्वयं-पुष्टिकरण वाक्यांश या मंत्र हैं जो आपके लिए व्यक्तिगत अर्थ हैं। आप उन्हें प्रति दयालुता और स्वीकृति व्यक्त करने के लिए दोहरा सकते हैं। यद्यपि यह पनीर लग सकता है, आत्म-पुष्टिएं वास्तव में समय के साथ अपने विश्वास को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "आज मैं खुद को स्वीकार करता हूँ जैसे मैं हूं" या "मैं प्यार के योग्य हूँ"
  • आप अपने साहस को विकसित करने पर अपनी आत्म-पुष्टिओं पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे कि "आज मैं बहादुर हो सकता हूं" या "मैं आज जो पेश करता हूं उससे निपटने के लिए काफी मजबूत हूं"
  • अपनी स्वयं की पुष्टिएं अपने आप पर केंद्रित रखने के लिए याद रखें याद रखें कि आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, एक उपयोगी आत्म-निष्ठा यह हो सकती है: "आज मैं अपने भय को संभालने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा, मैं अपने सबसे अच्छे प्रयास से अधिक नहीं कर सकता, मैं दूसरों पर कैसे नियंत्रण या मेरे प्रति प्रतिक्रिया नहीं कर सकता।"
  • सकारात्मक रूप से अपनी आत्म-पुष्टिएं व्यक्त करें मानव नकारात्मक प्रतिक्रियाओं पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, भले ही वे उपयोगी हो। कहने के बजाय "आज मैं अपने भय के शिकार नहीं हूं", मैंने कहा, "आज मैं अपने भय का सामना कर सकता हूं क्योंकि मैं मजबूत हूं"।
  • बैरा ब्रैव स्टेप 12 नाम वाली छवि
    6



    अपने भय से खुद को विचलित करें कभी-कभी, आपके भय को आप से अलग कुछ के रूप में देखने के लिए उपयोगी हो सकता है एक अलग प्राणी के रूप में अपने डर को देखने के लिए आप इसे नियंत्रित करने में अधिक महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि आपका डर छोटा कछुआ है हर बार जब वह डरता है, तो कछुए उसके सिर के अंदर अपना सिर रखता है और कुछ भी नहीं कर सकता या नहीं देख सकता है, जो स्पष्ट रूप से उपयोगी नहीं है। अपने "कछुए डर" को विज़ुअलाइज़ करें और इसे सामना करें, यह बताएं कि आप क्या कर रहे हैं जो आप नियंत्रित कर सकते हैं और आप इस बारे में चिंता नहीं करेंगे कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते
  • हास्यपूर्ण या अजीब छवियों का उपयोग करने से आपके डर से थोड़ी सी शक्ति हो सकती है, जिससे यह हास्यास्पद दिखता है। (यह हैरी पॉटर गाथा में काम किया है, है ना? Riddikulus!)।
  • बीवर ब्रेवएव चरण 13 नामक छवि
    7
    मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें कभी-कभी, किसी दोस्त या प्रियजन से प्रोत्साहन का एक शब्द आपकी मदद कर सकता है जब आप इतनी बहादुर महसूस नहीं कर रहे हैं अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो उन लोगों की बजाय भेद्यता और साहस के प्रति प्रतिबद्ध हैं जो डरावनी विचारों को उन पर हावी करने की अनुमति देते हैं।
  • मनुष्य "भावुक संवेदना" के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। यह पता चला है कि, जैसे ही आप एक ठंडा पकड़ सकते हैं, आप अपने चारों ओर के लोगों से "पकड़े" भावनाएं भी कर सकते हैं। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरना महत्वपूर्ण है जो सहिष्णु और साहसी हैं। यदि आप अपने समय का अधिकतर लोगों से डरते हैं (और जो उस डर को प्रबंधित करने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं), तो आपको अपना डर ​​दूर करने में परेशानी हो सकती है
  • छवि बहादुर होना चरण 14
    8
    कठिन कार्य करने का प्रयास करें चुनौतीपूर्ण लगता है कि कुछ में सफल होने के अपने आप में अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत अपनी परियोजना को लटका नहीं लेते हैं, तो चुनौती को सीखने के अनुभव के रूप में मानते हैं और याद दिलाते हैं कि आप सीखने के लिए आवश्यक समय ले सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप खुद को गिटार बजाना सीखने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, पेटू फ्रैंच भोजन खाना पकाने या डाइविंग में खुद को प्रमाणित कर सकते हैं। केवल सीमा आपकी कल्पना है
  • लक्ष्य निर्धारित करें और उन चुनौतियों का प्रयास करें जो आपके लिए व्यक्तिगत अर्थ हैं। अपने आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचाने का एक अचूक तरीका है कि आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करें। अपने लक्ष्यों के बारे में किसी और को क्या सोचता है, इस बारे में चिंता न करें - उन्हें करने के लिए करें आप।
  • छवि बहादुर होना चरण 15
    9

    Video: मोदी जी ने तेज बहादुर को सेना से निकाला | जानिए क्यू

    अभ्यास जागरूकता हम में से बहुत से एक साहस के साथ कठिनाई है कि हम उदास, नाराज या निराश महसूस नहीं करना चाहते हैं, इसलिए हम उन दुखों से "डिस्कनेक्ट करें" जो हम और दूसरों का अनुभव करते हैं। वर्तमान अनुभव की सचेत स्वीकृति का अभ्यास, निर्णय के बिना, आप नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ सकारात्मक, जो आपको अधिक साहसी महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • सचेत ध्यान इन कौशल का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका हो सकता है आप एक कक्षा ले सकते हैं या खुद को पढ़ सकते हैं।
  • लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में कई डाउनलोड किए जाने योग्य निर्देशित ध्यान उपलब्ध हैं। सैन डिएगो में कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय भी डाउनलोड करने योग्य एमपी 3 ध्यान गाइड है। स्वास्थ्य सेवा कंपनी हार्वर्ड पिलग्रीम का भी एक कार्यक्रम है जो जागरूकता के लिए एक मुफ्त पाठ्यक्रम और अभ्यास वीडियो प्रदान करता है।
  • भाग 3

    प्रत्येक दिन बहादुरी का अभ्यास करें
    छवि बहादुर होना चरण 16
    1
    अनिश्चितता स्वीकार करने का अभ्यास करें अनिश्चितता कई भय का स्रोत है हालांकि, आप धीरे-धीरे इसे अपने दैनिक अनुभव में शामिल करके अनिश्चितता को सहन करना सीख सकते हैं। यह आपके आत्मविश्वास और अनिश्चित परिस्थितियों को संभालने की क्षमता में वृद्धि करेगा, जिससे आप साहस से कार्य कर सकेंगे।
    • "अनिश्चितता का असहिष्णुता" बहुत चिंता का कारण बनता है आपको यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि किसी स्थिति में कुछ नकारात्मक हो सकता है। आप किसी स्थिति के खतरे को अधिक अनुमानित कर सकते हैं या सभी पर अभिनय से बच सकते हैं क्योंकि आप परिणामों के बारे में चिंतित हैं।
    • दिन भर एक डायरी रखें, जब आपको असुरक्षित, चिंतित या डर लगता है। विशिष्ट विवरणों में लिखें, जो आपको लगता है कि इन भावनाओं को उत्पन्न कर रहा है यह भी ध्यान रखें कि आप इस समय उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करते हैं।
    • अपने डर को सपोर्ट करें उन चीज़ों को रखें जिनसे आप डरते हैं या 0 से 10 के पैमाने पर चिंतित हैं। उदाहरण के लिए, "एक अजनबी के साथ नियुक्ति प्राप्त करना" एक 8 हो सकता है, जबकि "एक ऐसी फिल्म देखें जो मुझे नहीं है पहले देखा "एक 2 हो सकता है
    • कम जोखिम परिदृश्यों में अभ्यास करके अनिश्चितता के डर को धीरे-धीरे कैसे नियंत्रित करें, धीरे धीरे सीखना प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, आपके द्वारा निचले किसी भी तरह के भय को चुनें, जैसे "एक नया रेस्तरां की कोशिश करें" और इसका अभ्यास करें आप रेस्तरां को नफरत कर सकते हैं, और यह ठीक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप को यह साबित करना है कि आप साहस के साथ अनिश्चितता का सामना कर सकते हैं और इससे बाहर भी मजबूत हो सकते हैं
    • अपनी जर्नल में अपनी प्रतिक्रियाएं रिकॉर्ड करें हर बार जब आप डर का सामना करते हैं, तो क्या हुआ, रिकॉर्ड करें। तुमने क्या किया? इसे करने के लिए कैसा महसूस हुआ? आपने उन भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया की? यह कैसे निकला?
  • छवि बहादुर होना चरण 17
    2
    किरण विशिष्ट योजनाएं. जब आप नहीं जानते कि आपको क्या करना है तो डर लगना आसान है चुनौतियों और स्थितियों को छोटे कार्यों में विभाजित करें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको जो बाधा आ सकती है, उसे देखने के लिए आपको कठिनाइयों का सामना करने में साहसपूर्वक कार्य करने में मदद मिल सकती है। किसी भी बाधा के बारे में सोचें, जिसे आप सामना कर सकते हैं और इसके साथ निपटने के लिए एक कार्य योजना बना सकते हैं।
  • अपनी योजनाओं और लक्ष्यों को सकारात्मक भाषा में तैयार करें अनुसंधान से पता चलता है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं, जब आप सकारात्मक रूप से उन चीज़ों के बारे में सोचते हैं जिनके लिए आप काम कर रहे हैं, न कि आप क्या दूर से आगे बढ़ रहे हैं।
  • अपने लक्ष्यों को प्रदर्शन के आधार पर रखें याद रखें कि आप केवल नियंत्रण कर सकते हैं आपके कार्यों और प्रतिक्रियाओं, किसी और की नहीं सुनिश्चित करें कि आप लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं और योजना बनाते हैं आप अपने काम से प्राप्त कर सकते हैं
  • बीवर ब्रेव 18 स्टेप शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों की सहायता करने के लिए चुनें जब आप डर या जोर देते हैं, तो आपकी प्राकृतिक प्रवृत्ति दुनिया से छिप सकती है हालांकि, मनोवैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि यह साहस को प्रोत्साहित करने का सबसे उपयोगी तरीका नहीं है। बहुत से लोग "देखभाल करने और दोस्त बनाने" की प्रवृत्ति का प्रदर्शन करते हैं, जहां आप दूसरों के प्रति ध्यान व्यक्त करते हुए एक तनावपूर्ण स्थिति पर प्रतिक्रिया करते हैं दूसरों के प्रति ध्यान व्यक्त करना आपके दिमाग में साहस की स्थिति को सक्रिय करता है जो कि आपकी अपनी स्थितियों में प्रेषित किया जा सकता है अगली बार जब आपको डर लगता है, किसी और के साथ दया दिखाने की कोशिश करें या उनकी ताकत का सम्मान करें। आप पाएंगे कि आपका भी बढ़ता है।
  • जब आप ऑक्सीटोसिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर द्वारा नियंत्रित सामाजिक देखभाल प्रणाली को प्रोत्साहित करते हैं, तो आप दूसरों के साथ अधिक सहानुभूति और कनेक्शन का अनुभव करते हैं। यह प्रणाली आपके मस्तिष्क के क्षेत्रों को भी रोकती है जो प्रक्रिया को डरते हैं
  • आपके मस्तिष्क में इनाम प्रणाली एक शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज़ करती है जिसे डोपामाइन कहा जाता है, जिससे आपकी प्रेरणा की भावना बढ़ जाती है और डर की भावना कम हो जाती है। डोपामिन आपको अधिक आशावादी और बहादुर महसूस कर सकता है।
  • आपके मस्तिष्क में ट्यूनिंग प्रणाली न्यूरोट्रांसमीटर पर निर्भर करती है जिसे सेरोटोनिन कहा जाता है। आपका आत्म-नियंत्रण और अंतर्ज्ञान सेरोटोनिन से जुड़ा हुआ है, जिसका अर्थ है कि आप बहादुर (और बुद्धिमान) निर्णय लेने में अधिक सक्षम महसूस करते हैं।
  • Be brave कदम 19 नामक छवि
    4
    20 सेकंड के लिए बहादुर रहें कभी-कभी, एक पूरे दिन के लिए बहादुर होने की कल्पना करना बहुत कठिन है, या एक पूर्ण घंटे भी। एक बार में केवल 20 सेकंड के लिए बहादुर होने का अभ्यास करें आप कर सकते हैं केवल 20 सेकंड के लिए कुछ भी जब आप पहले दौर समाप्त कर लेंगे, तो दूसरे को शुरू करें। और दूसरा और दूसरा ये छोटे टुकड़े इकट्ठे होते हैं
  • बीवर ब्रेव चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने फैसले पर गौर करें यदि आप एक ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं जिसका मतलब है कि एक साहसी लेकिन मुश्किल निर्णय लेने के लिए, इसके बारे में सोचने में कुछ समय दें। यदि आपको दृढ़ विश्वास है कि आपको क्या करना है, तो आप इस समय आपकी हिम्मत को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं। दृढ़ विश्वास साहस में एक मुख्य कारक है अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • यह सही बात है? सही बात हमेशा सबसे आसान या सबसे लोकप्रिय नहीं है यह निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए आपकी अंतरात्मा पर निर्भर करता है
  • क्या यह स्थिति का समाधान करने का एकमात्र तरीका है? अगर समस्या के चारों ओर निकलने के अन्य तरीके हैं तो विचार करें। क्या यह किसी भी तरह से चकमा देने का कोई तरीका है जिसे आपने अभी तक नहीं सोचा है?
  • क्या आप परिणामों का सामना करने के लिए तैयार हैं? यदि आप जिस कार्रवाई को लेकर जा रहे हैं, उसके बड़े परिणाम हैं, इसके बारे में सोचने के लिए एक अतिरिक्त दूसरा लें। यदि सबसे बुरी स्थिति होती है, तो क्या आप इसे संभाल सकते हैं?
  • आप यह फैसला क्यों कर रहे हैं? यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है? यदि आप इसे नहीं लेते हैं तो क्या होगा?
  • आप प्रत्येक प्रक्रिया के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बना सकते हैं जो आप कर सकते हैं। क्या वास्तव में सबसे खराब है जो हो सकता है? क्या हो सकता है कि सबसे अच्छा क्या है?
  • छवि बहादुर होना चरण 21
    6
    मत सोचो- कार्य करो निश्चित बिंदु के बाद, यह बेहतर होगा कि आप क्या करने वाले हैं और बस इसे करने के बारे में चिंता करने से रोकते हैं। बहुत ज्यादा सोचने से आपको केवल कार्य करने के लिए नहीं समझा जा सकता है, बल्कि यह आपको तनाव भी दे सकता है और आपको ऐसा महसूस कर सकता है आप कुछ भी नहीं कर सकते एक गहरी साँस लें, अपना मन साफ़ करने का प्रयास करें और आपने पहले ही फैसला किया है कि आगे बढ़ो। संकोच न करें और इसके साथ जारी रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जब आप कार्य करते हैं, तब आपकी पुष्टिएं दोहराने के लिए उपयोगी हो सकता है प्रथम चरण के माध्यम से प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए ट्रस्ट महत्वपूर्ण है जैसा कि आप कार्य जारी रखते हैं, आप अधिक साहसी महसूस करना जारी रखेंगे।
  • छवि बहादुर होना चरण 22
    7
    जब तक आप सफल न हो जाएं कुछ स्थितियों की अनिश्चितता और असुविधा को सहन करने के लिए सीखना केवल यही है: एक निरंतर सीखने का अनुभव आप रातोंरात बहादुर नहीं होंगे, लेकिन शोध ने दिखाया है कि "बहादुर चेहरे पर डालना", भले ही आप बहादुर न हों, आप बहादुर बनने में मदद कर सकते हैं।
  • बहादुर "महसूस" करने के लिए इंतजार मत करो अक्सर, यहां तक ​​कि जिन लोगों को हम बहादुर (फायरबैन, सैनिकों, डॉक्टरों) पर विचार करते हैं, वे फिलहाल बहादुर महसूस नहीं करते हैं। वे केवल यह जानते हैं कि क्या किया जाना चाहिए और इसे करना चुनना है।
  • दूसरी तरफ, विश्वास करो कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं, यह संभवतः एक आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी होगी अपने आप में आपका विश्वास या तो आपके प्रदर्शन की मदद कर सकता है या मुश्किल बना सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: बहादुर होता है वाल्मीकि समाज, सेना में होनी चाहिए SC रेजिमेंटः सांसद सैनी

    • साहस हमेशा गर्जन नहीं करता है कभी-कभी, उठने के लिए पर्याप्त शक्ति होती है और फिर से प्रयास करें।
    • याद रखें: साहस का डर नहीं है लेकिन उस डर का सामना करने की ताकत है
    • जब आपको साहस इकट्ठा करना पड़ता है, तो याद रखो कि आपने जो अन्य चुनौतियों का सामना किया है हर कोई कुछ समय में बहादुर रहा है (उदाहरण के लिए, एक साइकिल चलाने के लिए सीखना) आप फिर बहादुर हो सकते हैं

    चेतावनी

    Video: CID ASK CARGURU, दया: कुछ तो गड़बड़ है. कार में आग कैसे लगी? कैसे बचायें अपनी कार. live fire on i20.

    • साहस और मूर्खता के बीच एक पतली रेखा है चाहे आप कितने बहादुर हों, जोखिम न उठाएं जो आपको लेने की ज़रूरत नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com