ekterya.com

आतंक हमलों से कैसे बचें

एक आतंक हमले एक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तथ्य है जिसमें एक व्यक्ति अचानक और अनुभव करता है अप्रत्याशित रूप से कुछ या निम्न लक्षणों में से सभी: हृदय गति, सीने में दर्द, पसीना, मतली, चक्कर आना, ठंड लगना, गर्म चमक, स्तब्ध हो जाना में तेजी से वृद्धि हुई , साँस लेने में कठिनाई, घुटन की भावना, झटके, वास्तविकता से दूरी या मृत्यु के भय। भविष्य के हमलों को रोकने के लिए, आप से फायदा हो सकता: सहायता के बाहर,, आतंक हमले के बारे में अपनी सोच को बदल तकनीक का उपयोग चिंता को कम करने और अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

चरणों

विधि 1
आतंक हमलों के साथ सहायता प्राप्त करें

चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 1
1
अपने चिकित्सक से संपर्क करें आतंक हमलों में ऐसा कुछ नहीं है, जिसे आप खुद से निपटने की कोशिश करनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आतंक हमले यह इलाज करने से पहले एक चिकित्सा समस्या नहीं है।
  • यदि आप आतंक हमलों का अनुभव करते हैं और एक चिकित्सा स्थिति नहीं हैं, तो आप उन्हें सामान्य चिकित्सक या मनोचिकित्सक (अनुशंसित) के साथ इलाज करना शुरू कर सकते हैं, जो दवाएं लिख सकते हैं या प्राकृतिक उपाय और पोषण संबंधी पूरक सुझाव दे सकते हैं। प्रारंभिक उपचार आतंक हमलों को रोकने की कुंजी है
  • संभव दवाओं पर चर्चा करने के लिए एक सामान्य चिकित्सक या मनोचिकित्सक से संपर्क करें ऐसा नहीं है कि सेर्टालाइन (चयनात्मक serotonin reuptake अवरोध करनेवाला, या SSRI, Zoloft के रूप में अपने व्यापार के नाम से जाना जाता है) दिखाया गया है, escitalopram (यह भी एक SSRI, Lexapro के रूप में अपने व्यापार के नाम से जाना जाता है) और अन्य दवाओं घबड़ाहट के दौरों को कम।
  • चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 2

    Video: कोरबा में हाथियों का आतंक

    2
    मनोवैज्ञानिक उपचार की संभावना पर विचार करें। यदि आपकी चिंता आपके दायित्वों को पूरा करने या सामाजिक रूप से बातचीत करने में समस्याएं होने की स्थिति में आपकी रोजमर्रा की जिंदगी बदलती है, तो पेशेवर से मदद लेने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। एक चिकित्सक या मनोविज्ञानी अपनी आवश्यकताओं के लिए एक विशिष्ट उपचार योजना बना सकता है जिसमें विधियों और तकनीकों का मुकाबला शामिल हो सकता है।
  • एक आतंकवादी, सामाजिक कार्यकर्ता या मनोवैज्ञानिक के संपर्क में जाओ ताकि आप अपने आतंक हमलों के इलाज के लिए नई तकनीक सीख सकें। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) को आतंक हमलों के इलाज के लिए एक उपयोगी साधन के रूप में संकेत दिया गया है। सीबीटी आपकी भावनाओं और व्यवहारों को बदलने के लिए अपने विचारों को बदलने के साथ जुड़ा हुआ है
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 3
    3
    सहायता समूह में शामिल हों हमले करने वाले अन्य लोगों से बात करने में आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप अपनी बीमारी के नियंत्रण में हैं और आप आतंक हमलों को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी संसाधन दे सकते हैं। समूह के सदस्य डर और उसकी सफलता से निपटने के लिए रणनीतियां साझा कर सकते हैं। यह भी संभव है कि आतंक हमलों में अनुभव वाले पेशेवर बैठकों में आपके साथ बात करने के लिए उपलब्ध हैं।
  • स्थानीय सहायता समूहों की सूची के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से चिंता या अवसाद एसोसिएशन ऑफ अमेरिका से संपर्क करके या 1-240-485-1001 पर फोन पर अपने क्षेत्र के आतंक हमलों के समर्थन समूहों की खोज कर सकते हैं।
  • इंटरनेट की जानकारी के आधार पर आतंक हमलों के लिए उपचार भी प्रभावी हैं जो प्रभावी साबित हुए हैं।
  • Video: Cat attack @kitco sales corporation lal darwaja surat

    चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 4
    4
    अपने परिवार के समर्थन की तलाश करें अपने परिवार से पूछें कि वे आपकी परेशानी का सामना करने के बजाय अपने भय का सामना करने के लिए, आपके साथ सकारात्मक रुख रखें, जब आप अपने विकार से निपटने के दौरान अपनी चिंता का सामना करते हैं और अधिक रोगी होते हैं
  • उन्हें यह बताने से प्रारंभ करें कि आप आतंक हमलों से पीड़ित हैं और आप अपने वसूली में उनकी सहायता की सराहना करेंगे।
  • अपने आतंक हमलों के बारे में मुखर और सीधा होने की कोशिश करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं आपके साथ एक ऐसी समस्या के बारे में बात करना चाहता हूं जो मैं कर रहा हूं। मुझे आतंक हमलों का सामना करना पड़ रहा है जो मेरे लिए भयानक हैं मुझे आपकी कोई भी मदद की सराहना होगी जो आप मुझे दे सकते हैं इस समस्या के उपचार के दौरान मुझे आपकी सहायता की आवश्यकता है। "
  • Video: बाघ के वो '40 सेकंड' अपने शिकार पर घात लगा कर हमला किया

    विधि 2
    आतंक हमलों के बारे में अपनी सोच को बदलें

    चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 5
    1
    एहसास है कि आतंक हमलों से बचने की कोशिश कर रही समस्या का हिस्सा है। आतंक के हमले आपके शरीर की प्रतिक्रिया के कारण आघात या कथित खतरे के हैं। हालांकि, भयाक्रांत हमले का एक पैटर्न है क्योंकि एक व्यक्ति की चिंता वास्तविक भयाक्रांत हमला के बारे में और डर है कि हमले दर्दनाक या हानिकारक है होते हैं। यह डर चिंता में वृद्धि का कारण बनता है, जो एक और आतंक हमले को ट्रिगर कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 6
    2
    ध्यान रखें कि आतंक हमले होगा और आपको मार नहीं देगा। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), आतंक हमलों के लिए परीक्षण के आधार पर उपचार, आपकी भावनाओं को बदलने के लिए (शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों) और क्रियाओं को बदलने के लिए अपने विचारों को बदलने पर केंद्रित है विडंबना यह है कि आतंक हमले होने का डर अधिक आतंक हमलों को गति प्रदान कर सकता है। आतंक हमले होने का डर आपके हमले के बारे में अपने विचारों से संबंधित है। यदि आप अपने विचारों को अधिक यथार्थवादी मूल्यांकन के लिए बदलते हैं, तो आप चिंता और भय को कम करके भविष्य के हमलों को रोका या कम कर सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आतंक हमले के प्रभावों को अधिक न करना। सोचने के बजाय "मैं दिल का दौरा पड़ने वाला हूं" या "मुझे लगता है कि मैं मरने जा रहा हूं", इस विचार को "मैं ठीक हूँ, मुझे आतंक हमले है और यह खत्म हो जाएगा।"
  • अपने विचारों का ट्रैक रखने और भविष्य में आतंक हमलों को कम करने के लिए सक्रिय रूप से उन्हें बदलने के लिए एक आतंक हमला लॉग शीट का उपयोग करें getselfhelp.co.uk/docs/PanicThoughtRecord.pdf पर जाएं
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 7
    3
    अपने भय का सामना करें अनुमति दें अपने डर (विशेष रूप से एक आतंक हमले होने के बारे में अपनी चिंताओं को) जमा गंभीरता और भयाक्रांत हमले की आवृत्ति बढ़ा सकते हैं। इसलिए, का सामना करने के लिए उन्हें, आतंक को कम कर सकता है क्योंकि बजाय समस्या से बचने का, आप ठीक ढंग से सामना करेंगे अपने डर को कम। इससे कुछ चिंताएं दूर होती हैं जो आम तौर पर बढ़ती हैं और एक हमले का कारण बनती हैं अपने डर को दबाने या उनके गायब होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, उन्हें सीधे तरीके से संबोधित करें।
  • अपने भय को रेट करें जब आप डर का सामना कर रहे हैं, तो उसे 1 से 10 नंबर पर असाइन करें। यह संभव है कि आपका डर लंबे समय तक उच्च संख्या में नहीं रहेगा, इसलिए जितनी संख्या घटती है आपको अधिक राहत महसूस होगी।
  • जब आप विफलता से डरते हैं, तो उन नई चीजों की कोशिश करें जिनसे आप अतीत में डरते हैं।
  • यदि आप सामाजिक स्थितियों से डरते हैं, तो नए लोगों से मिलें और पार्टियों और बैठकों के लिए आमंत्रण स्वीकार करें जिन्हें आपने अतीत में अस्वीकार कर दिया हो।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 8
    4
    आम तौर पर भावनाओं को स्वीकार करें ऐसा नहीं है कि लोग हैं, जो घबड़ाहट के दौरों से पीड़ित अपनी भावनाओं को अधिक बार से बचने और जैसा कि अक्सर लोग हैं, जो भयाक्रांत हमले का सामना नहीं करते के रूप में अपनी भावनाओं को स्वीकार नहीं करते संभव है। एक आतंक हमले होने के बारे में अपनी भावनाओं को स्वीकार करने के बजाय उन्हें बचने में मदद कर सकता भयाक्रांत हमले की घटनाओं को कम करने के बारे में जानें, क्योंकि अधिक स्वीकृति है, कम डर आप करेंगे। चूंकि ज्यादातर भय और चिंता से अधिक भयाक्रांत हमले के साथ जुड़े रहे हैं, कम डर (और स्वीकृति) आतंक को कम कर सकते हैं।
  • जब आप नकारात्मक भावना महसूस करते हैं, तो अपने सिर में दोहराएं "यह भावना स्वाभाविक है और मुझे प्राकृतिक जानकारी देती है कि मैं कैसे हूं इस भावना को महसूस करना महत्वपूर्ण है मैं इसे दूर कर सकता हूं। "
  • उनसे बचने के बजाय अपनी भावनाओं (चिंता, आतंक, आदि) के अनुरूप होने की कोशिश करें। भावना के साथ एक सद्भाव का पता लगाएं और अनुभव करें कि यह आपके शरीर में कैसा महसूस करता है और आपको क्या लगता है जब आप इसे महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 9



    5
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित कभी-कभी हम उन चीजों के बारे में चिंता करते हैं जो हम नियंत्रित नहीं कर सकते, जैसे अन्य लोग क्या कहते हैं या करते हैं, और भविष्य में क्या हो सकता है। हालांकि, हम जो नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, उसके बारे में सोचना बेकार है। इसके बारे में चिंतित करना कि आप जो नियंत्रण नहीं कर सकते, वह आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं - इसके विपरीत, इससे बचने से डर कम हो सकती है और चिंता हो सकती है कि हमले के कारण हो सकता है। अपने वातावरण और स्थिति का निरीक्षण करें और जांचें कि वास्तव में क्या हो रहा है जैसा कि हो सकता है कि क्या हो सकता है या आप इससे डरते हैं। उदाहरण के लिए:
  • रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें और अपने आप को बधाई दीजिए कि आप बेहतर परिणाम कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बदले एक अच्छा काम करने के लिए बधाई।
  • उन चीज़ों के लिए तैयार करें जो आपके नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं, यह संभव बीमारी या संभावित आपदा हो।
  • दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करना दूसरों को आप के बारे में क्या सोच सकते हैं और उन लोगों का स्वागत करते हैं जो आपके साथ खुले बाहों के साथ समय बिताना चाहते हैं।
  • विधि 3
    चिंता को कम करने के लिए उपकरण का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 10
    1
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। चिंता से निपटने और आतंक हमलों को कम करने के लिए गहरी साँस लेने की तकनीक महत्वपूर्ण होती है। साँस लेने से तनाव, चिंता और घबराहट की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है। इसका कारण यह है कि आपके श्वास को नियंत्रित करने से हृदय की दर, रक्तचाप कम हो जाता है और आपके स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को फिर से स्थापित किया जा सकता है। यह एक शारीरिक प्रतिक्रिया का कारण बनता है जिससे आपको आराम महसूस होता है
    • एक शांत और सुरक्षित स्थान खोजें अपनी आँखों को बंद करके, नाक के माध्यम से श्वास और धीरे-धीरे और गहराई से अपने मुँह से छिड़क लें। ध्यान दें कि आप अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों में हर बार जब आप बाहर निकलते हैं, तो आपको कैसा लगता है। इस अभ्यास को जारी रखें जब तक आप आराम महसूस नहीं करते।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 11
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट (पीएमआर) चिंता को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत उपयोगी तकनीक है। प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम में मस्तिष्क में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर को कम करके चिंता की भावनाएं कम हो जाती हैं। प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम अनुबंध और रणनीतिक तरीके से अपने शरीर के विभिन्न मांसपेशी समूहों को आराम।
  • एक सुरक्षित जगह की तलाश शुरू करो 5 सेकंड के लिए अपने पैर की उंगलियों की मांसपेशियों को तनाव और फिर उन्हें लगभग 15 सेकंड के लिए आराम करो। तनाव के लिए जारी रखें और अपने पूरे शरीर की मांसपेशियों को आराम करो, अपने पैरों के पैरों से अपने चेहरे की मांसपेशियों तक।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 12
    3

    Video: Bhalu ka aatank भालू का आतंक

    अभ्यास मानसिकता मन की बात यहाँ पर है और अब आपकी वर्तमान भावनाओं, उत्तेजनाओं, अनुभवों और परिवेशों पर आपका ध्यान केंद्रित कर रहा है। मानसिकता चिंता को कम करने में मदद करती है, क्योंकि इससे आप चिंतित रहते हैं कि आप अतीत को पछतावा या भविष्य के संभावित घटनाओं के बारे में चिंतित होने के बजाय इस समय क्या होता है, जो अब तक नहीं हुआ है। मानसिकता आतंक हमलों से पीड़ित लोगों की चिंता से राहत मिलती है
  • एक आरामदायक माहौल की तलाश करके और एक बुनियादी मस्तिष्क व्यायाम का प्रयास करें। व्यायाम धीरे-धीरे और जान-बूझकर एक छोटे से फल खा रहा है ध्यान दें कि आप कैसे दिखते हैं, महसूस करते हैं और जानते हैं
  • आप कमरे में किसी भी ऑब्जेक्ट के साथ एक मस्तिष्क व्यायाम कर सकते हैं जहां आप हैं। बस वस्तु को देखो, अपने रंगों, आकारों और इसके बारे में अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें। ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें और इसके बारे में कोई अवलोकन करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 13
    4
    यह ग्राउंडिंग तकनीक का उपयोग करता है ग्राउंडिंग उस नाम से मिलता है क्योंकि यह हमें "भूमि पर रहने" में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि हम अस्थायी रूप से दर्दनाक भावनाओं को अलग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब हमने अन्य छूट की कोशिश की है, जो शायद काम नहीं कर सके और साथ ही हम उम्मीद करते थे। इस तरह, हम स्वस्थ रूप से भावनाओं से बच सकते हैं और बाद में इसे फिर से शुरू कर सकते हैं जब इसके साथ निपटने के लिए अधिक उपयुक्त हो।
  • ग्राउंडिंग का एक मानसिक व्यायाम सभी देशों या रंगों का नाम देना है जिन्हें आप कल्पना कर सकते हैं। एक शारीरिक व्यायाम अपने हाथों पर ठंडे पानी चलाने या शॉवर ले जाने और केवल आपके शरीर पर पानी को कैसे महसूस करता है, इस पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • आप अन्य ग्राउंडिंग अभ्यास ऑनलाइन पा सकते हैं
  • विधि 4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

    चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 14
    1
    कैफीन और सिगार की खपत कम करें ये उत्तेजक आतंक हमलों की आवृत्ति बढ़ा सकते हैं
    • कुछ चीज़ों को पीने के बजाय जो आपकी चिंता बढ़ाता है और आपको डरने का कारण बनता है, कैमोमाइल चाय पीने का प्रयास करें
    • यदि आप रोज़ाना कॉफी या अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप धीरे-धीरे समय के साथ अपने उपभोग में अचानक कमी कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 15
    2
    शराब और अन्य पदार्थों से बचें चिंता या अवसाद वाले लोगों में पदार्थों के उपयोग संबंधी विकार बहुत आम हैं जबकि पदार्थों का उपयोग करते हुए अल्पकालिक चिंता के लक्षणों को कम करने की छाप दे सकते हैं, यह दीर्घकालिक आतंक हमलों को कम करने में मदद नहीं करता है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि शराब से संयम चिंता कम कर सकता है।
  • यदि आपको शराब या दवाओं के साथ समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। विशिष्ट दवा के बारे में चर्चा करना सुनिश्चित करें और अपने सेवन को कम करने के साथ जुड़े संभावित जोखिमों या निकालने के लक्षणों के बारे में पूछें। कुछ दवाओं को रोकना बहुत मुश्किल है और यहां तक ​​कि घातक (शराब, बैन्ज़ोडायजेपाइन्स और ऑपियेट्स सहित) हो सकता है, लेकिन एक चिकित्सकीय चिकित्सक दवाओं को लिख सकते हैं या नक्सलीकरण प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 16
    3
    व्यायाम करें। लगातार एरोबिक व्यायाम आतंक के लक्षणों को कम कर सकते हैं। व्यायाम चिंता को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है क्योंकि यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन को रिलीज करता है जिससे आपको खुशी महसूस होती है। यदि एरोबिक व्यायाम आपकी बात नहीं है, तो नारंगी, चलने, तैराकी या रस्सी कूदने जैसे अन्य कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों का प्रयास करें
  • योग को खींचने, स्थैतिक आसन और गहन साँस लेने के व्यायाम को जोड़ती है। इस अभ्यास का उद्देश्य आपके शरीर में संतुलन बनाना है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि आराम और तनाव कम कर देता है
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 17
    4
    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है नींद और अनिद्रा की समस्या सामान्यतः उन लोगों में होती है जो आतंक हमलों से ग्रस्त हैं। अत्यधिक थकान के कारण चिंता बढ़ सकती है, क्योंकि आपको दिन के दौरान जागने के लिए एड्रेनालाईन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, नींद की कमी उच्च रक्तचाप के साथ जुड़ा हुआ है
  • जागने के लिए एक घंटे सेट और जागने के लिए दूसरा सेट करें सुनिश्चित करें कि आप प्रति रात कम से कम 8 घंटे सोते हैं। यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो छूट तकनीकों का प्रयास करें और ऊपर बताए गए श्वास व्यायाम देखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com