ekterya.com

डॉक्टरों के डर से कैसे उबरने के लिए

बुरे समाचार प्राप्त करने के डर से आप डॉक्टरों से डर सकते हैं या फिर आपको डर लग सकता है क्योंकि आप सुइयों से डरते हैं और खून देखते हैं। डॉक्टरों का डर होने के नाते, "सफेद कोट सिंड्रोम" के रूप में भी जाना जाता है, वयस्कों और बच्चों के बीच एक सामान्य समस्या हो सकती है। इस डर पर काबू पाने के लिए, आप अपनी यात्रा के दौरान डॉक्टर के पास जाने और रणनीतियों का उपयोग करने से पहले अपनी रूटीन को समायोजित कर सकते हैं। यदि डॉक्टरों का डर गंभीर है, तो आप अपने डर के लिए वैकल्पिक उपचारों का प्रयास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

चिकित्सक से मिलने से पहले अपनी दिनचर्या समायोजित करें
इमेज का शीर्षक चिकित्सा अपचयन चरण 11
1
अपने चिकित्सक को बुलाओ और उसे बताओ कि आपके पास डर है डॉक्टर के पास जाने से पहले, अपने कार्यालय को बुलाओ और उसे सूचित करें कि आप डॉक्टरों से डरते हैं। अपने भय का वर्णन करें और आप एक विशेष तरीके से डरते हैं। चिकित्सक को अपने डर के अनुकूल होने की कोशिश करनी चाहिए और इस तरह आपको विकल्प प्रदान करना चाहिए ताकि आपको और अधिक आरामदायक महसूस हो।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे सुइयों और बंद स्थान से डर लगता है अधिक आरामदायक महसूस करने में मेरी सहायता करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? " उसके बाद वह नियुक्ति के लिए जाने पर आपको कम तनाव महसूस करने में मदद करने के लिए कुछ विकल्प तैयार करेंगे।
  • मानसिक बीमारी के साथ ट्रैवल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    2
    चिकित्सक के कार्यालय में कम प्रतीक्षा समय के लिए पूछें यह संभव है कि आप बंद स्थान (उदाहरण के लिए, प्रतीक्षा कक्ष) से ​​डरते हैं और आपको डॉक्टर के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की चिंता पसंद नहीं है। चिकित्सक के कार्यालय में कम प्रतीक्षा समय के लिए पूछकर इस समस्या का समाधान करें। 15 के बजाय 5 मिनट की प्रतीक्षा करने से कोई फर्क पड़ेगा, खासकर अगर वह आपकी नियुक्ति से पहले अपनी नसों को शांत करने में मदद करता है
  • आप सुबह अपनी नियुक्ति को समय-समय पर शेड्यूल कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, दिन की पहली खुली पारी के लिए), ताकि आपके पास बहुत ही कम प्रतीक्षा समय हो।
  • Video: यह कीजिये, डिप्रेशन , अवसाद से पाए छुटटी,कारगर और जबरदस्त तकनीक Depression to happiness

    एक मित्र में आपकी समलैंगिक या उभयलिंगी रुचि चर्चा शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    किसी मित्र से पूछो या आपसे यात्रा करने के लिए किसी के साथ आए। नैतिक समर्थन पाने के लिए, किसी मित्र से पूछो या किसी डॉक्टर को अपनी यात्रा के दौरान आपके साथ आने के लिए किसी को भी पसंद किया। इससे आपकी नसों को शांत करने में मदद मिल सकती है और आपको चिकित्सक से कम डर लगता है। दोस्त या प्रियजन एक आपसे प्रतीक्षा कक्ष में बैठकर अपनी नियुक्ति के साथ जा सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपका चिकित्सक इस तथ्य से सहज है कि आप किसी मित्र को ले जा रहे हैं या आपसे अपॉइंटमेंट में किसी के साथ प्यार किया है। अधिकांश डॉक्टर सहमत होंगे, खासकर अगर यह आपके डर को शांत करने में मदद करता है।
  • यदि आप एक पिता हैं और आपका बच्चा डॉक्टरों से डरता है, तो आप उसे नियुक्ति के साथ ले जा सकते हैं ताकि वह कम भयभीत हो।
  • एक रिश्ते में कदम 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    प्रत्येक यात्रा पर उसी चिकित्सक के पास जाओ संगतता आरामदायक और सुरक्षित महसूस करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकती है हर बार एक ही डॉक्टर के साथ नियुक्तियों को शेड्यूल करने की कोशिश करें ताकि आप उसके साथ और अधिक सहज महसूस कर सकें। उसी चिकित्सक के पास भी यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने डर के बारे में जानते हैं और अपनी नियुक्तियों के दौरान आपको अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नियमित रूप से इसे नियमित रूप से देख रहे हैं, पूरे वर्ष में वितरित एक ही चिकित्सक के साथ कई नियुक्तियां बुक कर सकते हैं यह आपके भय को एक सुरक्षित तरीके से सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • विधि 2

    डॉक्टर की यात्रा के दौरान शांत रहें
    इमेज का शीर्षक बनाएं मेरी लिटिल पोनी मूल कैरेक्टर चरण 4
    1
    नियुक्ति के लिए एक वस्तु है जो आपको आराम देता है अपने चिकित्सक की आपकी यात्रा के दौरान आपको कम डर लगने में मदद करने के लिए, आपके साथ एक ऐसा ऑब्जेक्ट लें जो आपको आराम देती है। कुछ ऐसा ढूंढें जो आपको सुरक्षित और शांत महसूस करता है इसे अपने साथ ले जाने में आपको कम डर लगने में मदद मिल सकती है।
    • यह एक विरोधी तनाव की गेंद हो सकती है जिसे आप अपनी जेब में या एक छोटे से भरवां खिलौने में निचोड़ कर सकते हैं जो कि यात्रा के दौरान आपके साथ हो सकते हैं। टेडी बियर एक अच्छा ऑब्जेक्ट हो सकता है जो डॉक्टरों से डरते बच्चों को आराम प्रदान करता है।
  • इंटरेक्शनल थेरेपी चरण 1 से लाभ शीर्षक वाला छवि
    2
    डॉक्टर के साथ एक आधिकारिक समझौते तक पहुंचें आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करने के लिए, अगर आप डर लगने लगते हैं तो डॉक्टर को रोकने के लिए कह सकते हैं। नियुक्ति शुरू होने से पहले आप इसके लिए पूछ सकते हैं, अगर आप इसे कहते हैं "रोकें", तो जांच शुरू करने से पहले आपको आराम करने का समय मिल सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप डॉक्टर को बता सकते हैं "क्या आप नियुक्ति के दौरान" रोकें "कहने पर रोकते हैं?" या "क्या मैं एक पल के लिए रोक सकता हूँ यदि मैं कहता हूं" रोकें "?"



  • एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 3 में शांत रहो छवि शीर्षक

    Video: भारतीय सेना चीनी सेना को कैसे खदेड़ रही है, जाने पूरी जानकारी।।

    3
    शांत रहने के लिए गहन साँस लेने और ध्यान का अभ्यास करें। कुछ लोग तनाव को जारी रखने के लिए रणनीति का अभ्यास करने में सहायक होते हैं, जैसे गहरी साँस लेने और ध्यान आप नियुक्ति पर जाने के लिए या नियुक्ति पर जाने के लिए अपनी कार में आने से पहले प्रतीक्षा कक्ष में कर सकते हैं। गहरी साँस लेने और ध्यान से आप शांत हो सकते हैं और डॉक्टर के पास जाने से कम डर महसूस कर सकते हैं।
  • डायाफ्राम से गहराई से साँस लेने और बाहर निकालने के द्वारा दीप की सांस ली जा सकती है। 4 सेकंड के लिए साँस लेना और फिर दूसरे 4 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। इसे कई बार दोहराएं जब तक कि आपको शांत न लगे।
  • छवि का शीर्षक निःशुल्क जन्म नियंत्रण चरण 12 प्राप्त करें
    4
    नियुक्ति के दौरान आप क्या कर रहे हैं यह समझाने के लिए डॉक्टर से पूछें अगर आपको लगता है कि इससे आपको कम डर लगने में मदद मिलेगी, डॉक्टर को अपने कार्यों की व्याख्या करने के लिए कहें। यह आपको और अधिक सुरक्षित और स्थिति के नियंत्रण में महसूस करने में सहायता कर सकता है। आपका डॉक्टर आपके कार्यों का वर्णन करेगा, जैसे आपके शरीर के कुछ हिस्सों में परीक्षा, ताकि आप सहज महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका डॉक्टर आपके रक्तचाप की जांच करने वाला है, तो आप कह सकते हैं "अब मैं आपके रक्तचाप की जांच करने जा रहा हूं। क्या आप तैयार हैं? "
  • अगर आपको लगता है कि डॉक्टर के स्पष्टीकरण आपको अधिक चिंतित करेंगे, तो आप उसे केवल एक साझा करने के लिए कह सकते हैं, जिसे आपको रोगी के रूप में जानना चाहिए। आप कह सकते हैं "वास्तव में, यह मुझे बेहतर महसूस कर सकता है अगर आप प्रक्रिया का वर्णन नहीं करते हैं बस मुझे बताएं कि मेरे स्वास्थ्य के बारे में मुझे क्या समझना महत्वपूर्ण है। "
  • विधि 3

    भय का इलाज करने के लिए वैकल्पिक उपचारों का उपयोग करें
    एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 10
    1
    अपने भय के बारे में विशेष चिकित्सक से परामर्श करें यदि डॉक्टरों का डर गंभीर है और आपको अपने डॉक्टर से मिलने से रोकता है, तो यह एक विशेष चिकित्सक से संपर्क करने का समय हो सकता है। एक चिकित्सक का पता लगाएं जो डरपोकियों में माहिर हैं और जिनके पास मरीज़ों के साथ काम करने का अनुभव है जिनके डरपोक हैं वह आपको एक सुरक्षित जगह में अपने डर के बारे में बात करने और इसे संबोधित करने में मदद कर सकता है।
    • चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप स्रोत खोजने में आपकी सहायता करने के लिए विस्तार से डर को समझाते हैं। इसके बाद आप इसे संबोधित करने की कोशिश करने के लिए अलग-अलग रणनीति सुझा सकते हैं।
  • अपनी शादी से पहले आकार प्राप्त करने वाला चित्र शीर्षक 9
    2
    एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करो एक्सपोजर थेरेपी में आपके भय का सामना सुरक्षित और सहायक वातावरण में होता है। यह संभव है कि आपको पहले अपने डर से बेनकाब करने के लिए स्टेथोस्कोप या सिरिंज की छवियों के साथ पेश किया जाएगा। फिर, चिकित्सा आपको चिकित्सा प्रक्रियाओं के वीडियो दिखाएगा वहां से, आप अपने चिकित्सक के साथ अस्पताल से या अपने डॉक्टर के कार्यालय में रह सकते हैं। इस एक्सपोजर के माध्यम से, आप धीरे-धीरे डॉक्टरों का डर महसूस करेंगे।
  • यह दिखाया गया है कि उन लोगों के लिए एक्सपोजर थेरेपी प्रभावी है, जिनके डरपोक हैं। आपको एक विशेष चिकित्सक मिलना होगा जो इस उपचार की कोशिश करने के लिए एक्सपोजर थेरेपी में एक विशेषज्ञ है।
  • शीर्षक उनके शीर्षक के बारे में दूसरों को उनकी खराब स्वच्छता के बारे में बताएं चरण 7
    3
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें डॉक्टरों के डर पर काबू पाने के लिए सकारात्मक पुष्टिएं एक और तरीका है आप चिकित्सक के कार्यालय में जाने से पहले या अस्पताल में प्रवेश करने से पहले सकारात्मक पुष्टि कर सकते हैं। आप अपने चिकित्सक के साथ नियुक्ति के दौरान अपने सिर में सकारात्मक प्रतिवेदन दोहराने का प्रयास भी कर सकते हैं ताकि आपको कम डर लग रहा हो।
  • उदाहरण के लिए, आप सकारात्मक पुष्टिओं को दोहरा सकते हैं जैसे "मैं डॉक्टरों के साथ आराम महसूस करता हूं," "मुझे डॉक्टरों से बात करना सहज महसूस होता है" "मेरा स्वास्थ्य मेरे लिए महत्वपूर्ण है" और "मुझे डॉक्टर पसंद है।"
  • 4
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें डर अक्सर चिंता का कारण बनता है चिंता को कम करने में सहायता के लिए, जब आप तंत्रिका, चिंतित, परेशान या डरे हुए महसूस करते हैं तो आप उपयोग करने के लिए छूट की तकनीक सीख सकते हैं।
  • धीरे, गहरे साँस लेने से शांत नसों की मदद मिल सकती है अपने पेट पर एक हाथ से सीधा बैठकर और छाती पर दूसरे का अभ्यास करें। आपके फेफड़ों में गहरी साँस लें आपके पेट में हाथ बढ़ना चाहिए और हाथ आपकी छाती में नहीं होना चाहिए। दस साँसें गिनने का प्रयास करें
  • एक बार जब आप गहरी साँस लेने में सीखा है, तो आप इसका इलाज कर सकते हैं सचेत ध्यान. अपनी आंखों के साथ सीधे बैठो बंद अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें जैसा कि आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं। फिर वह अन्य ध्वनियों और उत्तेजनाओं को ध्यान में रखना शुरू कर देता है। यदि आपको लगता है कि आप चिंतित हो रहे हैं, तो अपनी श्वास के बारे में फिर से सोचें।
  • प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो अपने दाहिने पैर में प्रत्येक पेशी को ताने से शुरू करें आराम से पहले कुछ सेकंड के लिए इस तरह रखें आपके शरीर में अन्य सभी मांसपेशियों पर जाने से पहले अपने बाएं पैर के साथ इसे दोहराएं। यह आपको अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है जब वे तंग और तंग होते हैं
  • 5

    Video: जबरदस्त डिप्रेशन के दौर से गुजर चुके हैं बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटीज !

    ग्राउंडिंग व्यायाम जानें ग्राउंडिंग तकनीक उपयोगी होती है जब आप अत्यधिक चिंता का अनुभव करते हैं। वे आपकी सहायता कर सकते हैं शांत हो जाओ चिंता को कम करने के लिए गतिविधियों और संवेदी विवरणों का उपयोग करके
  • अपने आस-पास की वस्तुओं को छूने और अपने आस-पास देखने की कोशिश करें उन्हें वर्णन करें जैसा कि आप उन्हें पार करते हैं। उदाहरण के लिए, डॉक्टर के कार्यालय में, आप उस सामग्री को महसूस कर सकते हैं जो कुर्सी को कवर करती है और आप इसकी बनावट का वर्णन कर सकते हैं कुछ चित्रण को देखो और अपने सिर में अपने रंगों का वर्णन करें। उन वस्तुओं की सूची बनाएं, जैसे कि रिसेप्शनिस्ट की मेज, पत्रिकाओं, या सिंक।
  • आप अपने आप को एक विषय भी पूछ सकते हैं, जैसे चिड़ियाघर जानवर या राज्य की राजधानियां जितना संभव हो उतने नाम के लिए प्रयास करें। यह गतिविधि आपको अपने विचारों को दोबारा तैयार करने में मदद कर सकती है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com