ekterya.com

शांति में रहने के लिए

यदि आप अपनी आंतरिक शांति बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या यदि आपको अभी भी यह नहीं पता कि यह कैसे प्राप्त किया जाए, तो यह विकी आपके लिए है कुछ सरल अभ्यास और चाल के साथ, आप अपने आंतरिक ज़ेन राज्य तक पहुंच सकते हैं जो आपको भरता है, आपको खुश करता है और आपको कुछ भी सामना करने के लिए तैयार करता है। आपको चरण 1 के साथ जारी रखना होगा!

चरणों

भाग 1
नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाएं

Video: घर की सुख शांति के लिए करे ये आसान उपाय, झगड़ा रोकने के उपाय

बीर पीस चरण 1 नामक छवि
1
क्या आप नियंत्रण नहीं कर सकते से छुटकारा। यह शांति में महसूस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपको हमेशा से शुरू करना चाहिए। समय का 90%, जब हम कुछ के बारे में चिंतित होते हैं या जोर देते हैं, स्रोत कुछ ऐसा है जो वास्तव में हमारे पास नियंत्रण नहीं है। केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह तुम्हारा सबसे अच्छा दे रही है और भाग्य अपने पाठ्यक्रम को ले जाने दे। यदि आप परिणाम को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, तो किसी चीज के बारे में चिंता करने का कोई मतलब नहीं है।
  • यह निश्चित रूप से हासिल करना मुश्किल है, और आपको थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता है।
  • अधिकांश समय आपको अपने आपको याद दिलाने की आवश्यकता होती है कि आपको इसे जाने देना चाहिए, लेकिन आप अन्य गतिविधियों के साथ कुछ व्याकुलता अभ्यास भी अभ्यास कर सकते हैं जबकि आपको क्या परेशान कर रहे हैं
  • याद रखें कि अन्य लोगों का व्यवहार सबसे बड़ी चीजों में से एक है जो आपके नियंत्रण से बाहर है
  • बीर पीस चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रत्येक व्यक्ति में मानव भाग ढूंढें जब अन्य लोग हमें गुस्सा दिलाते हैं, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि हम समझ नहीं पाते हैं कि वे कुछ चीजें क्यों करते हैं जो हमें परेशान करती हैं। किसी के साथ डाउनलोड करने के बजाय, चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें इस बारे में सोचें कि उसने जो किया वो उन्होंने क्या किया ... और याद रखो कि हम सब इंसान हैं जो हमारे अपने खुद के समस्याओं और सपने हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका पति पागल हो सकता है अगर वह व्यंजन धोने में भूल गया हालांकि, वह आपको परेशान करने के लिए ऐसा नहीं करता है ... चीजों को भूलने के लिए शायद यह वह व्यक्ति है जो वह एक व्यक्ति के रूप में है, जैसे आप जब आप घबराते हैं।
  • बीर शांति पर 3 चित्र देखें
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो चिंता का स्रोत तब होता है जब हम अपने आप पर बहुत मुश्किल हो जाते हैं। हम वास्तव में खुद की सबसे खराब आलोचक बन सकते हैं। आपको चिंता हो सकती है कि आप एक पत्र लिखना भूल गए हैं या आपने अपने मित्र को कुछ कहा है। कोई बात नहीं जो आपने की है, याद रखें कि समय पर वापस जाना असंभव है जो कुछ आप बदल नहीं सकते हैं, उसके लिए आप पर कड़ी मेहनत करने से चीजों को बेहतर नहीं बनाया जाएगा केवल एक चीज आप भविष्य और अपने आप को सुधारने के लिए काम कर सकते हैं ... ऐसा कुछ है जो हमें करना चाहिए।
  • याद रखें, गलती करना मानव है!
  • बीर शांति पर कदम 4
    4
    उन लोगों को माफ़ कर दो जिनने आप को गलत किया है जिस तरह आपको अपने आप को माफ करना चाहिए, दूसरों को भी माफ कर दो। यहां तक ​​कि एक ही कारण के लिए! याद रखें: इसका मतलब सच्चा माफी है। समय के साथ एक निष्क्रिय आक्रामक या सज़ा न करें इसे जाने दें और भविष्य में एक साथ बेहतर तरीके से काम करने के तरीके तलाशें!
  • बीर शांति पर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    जीवन में प्राकृतिक के अतिक्रमण को स्वीकार करें सब कुछ अस्थायी है केवल एक चीज जो शाश्वत है वह बढ़ती है और सूर्य की स्थापना है आप जो कुछ भी करते हैं उसे याद रखें जिन चीज़ों से आप प्यार करते हैं और आनंद लेते हैं, जब आप कर सकते हैं। कठिन समय तक रुको जब तक रुको। जब हम मर जाते हैं, हम किसी भी समस्या को दूर नहीं करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी आत्मा पूर्ण हो गई है और बाकी अपनी नियति की परवाह किए बिना जाने दें।
  • भाग 2
    सकारात्मक भावनाएं बनाएं

    बीर शांति पर कदम 6
    1
    अपने आप को रहो जब आप किसी ऐसे व्यक्ति बनने की कोशिश करते हैं जो आप नहीं हैं, तो आप अपने जीवन में बहुत तनाव, अपराध और दुःख को जमा करते हैं। कभी-कभी आप किसी ऐसे व्यक्ति बनना चाह सकते हैं जो आप नहीं हैं, लेकिन आप जिस तरह से काम नहीं करेंगे! अपने आप को रहें और खुद को स्वीकार करें
    • दूसरों के बारे में चिंता मत करो यह तुम्हारा जीवन नहीं है: यह तुम्हारा है
  • बीर शांति पर कदम 7
    2
    पीछा क्या तुम खुश करता है जीवन उन चीजों को करने के बारे में है जो आपको खुश करते हैं जब आप अच्छी तरह से रहते हैं, तो आप पूरी तरह कड़ी मेहनत से काम करते हैं, चीजें जो आपको खुश करती हैं और चीजें जो दूसरों की मदद करती हैं बेशक, ऐसे लोग हैं जो कड़ी मेहनत पर बहुत ध्यान देते हैं या अपने बारे में भूल जाते हैं। आपको उन चीजों का पीछा करना चाहिए जो आपको खुश करते हैं, चाहे जो भी लोग सोचते हों या आप कभी भी पूर्णता न करें
  • बीर पीस के चरण 8 में छवि का शीर्षक
    3
    अपने लिए समय लें कभी-कभी आपको अपनी समस्याओं पर ध्यान देने और धीमा करने के लिए अकेले समय की आवश्यकता होगी यह गड़बड़ में जीवन के लिए समय खोजना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपकी खुद की खुशी और जीवन की समस्याओं को संभालने की क्षमता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • पढ़ने और आराम करने के लिए सप्ताहांत के लिए पुस्तकालय में जाने का प्रयास करें
  • नाटक से बचने के लिए कभी-कभी दोपहर का खाना
  • बीर शांति पर कदम 9
    4
    दूसरों की सहायता करें दूसरों की मदद करना सबसे शक्तिशाली चीजों में से एक है जो हम शांति और पूर्ति प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। दूसरों की मदद करने से हमें एक उद्देश्य मिल जाता है और हमें यह भी महसूस करने की अनुमति मिल जाती है कि हमने कुछ महत्वपूर्ण काम किया है। यदि कुछ भी आपको शांति प्राप्त करने में मदद नहीं करता है, तो उन लोगों की मदद करने की कोशिश करें, जिनके लिए बहुत मदद की ज़रूरत है
  • आप एक सूप रसोईघर में या सामुदायिक केंद्र में स्वयंसेवक हो सकते हैं, वयस्क साहित्य पढ़ाना
  • बीर पीस के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने लक्ष्यों को आकर्षित करें काम करने के लिए एक लक्ष्य रखने से आपको मदद मिल सकती है जब आपको खोया गया और बिना किसी उद्देश्य के। गंभीरता से, यदि आप कुछ के लिए काम नहीं करते हैं तो जीवन का उद्देश्य क्या है? काम करने के लिए कुछ ढूंढें और निर्धारित करें कि आप यह कैसे करेंगे। जब आप अपने स्वयं के लक्ष्य पर भक्तिपूर्वक काम कर रहे हों तो आप आंतरिक शांति प्राप्त करेंगे।
  • क्या आप कभी पियानो खेलने के लिए सीखना चाहते थे?
  • शायद, आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं एक बच्चा है?
  • भाग 3
    अपने आप को शांत करने की तकनीकें




    बीर पीस के चरण 11 में छवि का शीर्षक
    1
    शांत करने के लिए संगीत सुनें संगीत हमें शांत होने और सबसे अधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी आंतरिक शांति प्राप्त करने में मदद करता है उस संगीत को खोजें, जो आपके लिए काम करता है और जब इसकी आवश्यकता होती है, तब उसे सुनें।
    • आराम करने के लिए एक अच्छा गीत है "Chillout" जे फ्रैंक का क्या संयोग है!
    • "माइनोइज़" संगीत खोजने का एक अच्छा स्रोत है जो आपको शांति और आंतरिक शांति प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • बीर शांति पर कदम 12
    2
    टहलने या दौड़ के लिए जाएं। यह शांत करने के लिए एक और अच्छा विचार है कसरत न केवल आपको थका हुआ और तनाव जारी करने में मदद करता है, यह एंडोर्फिन भी रिलीज़ करता है, जो मस्तिष्क रासायनिक है जो हमारी भावनाओं को नियंत्रित करता है यदि आप एक मुश्किल क्षण में हैं तो ब्लॉक के चारों ओर चलते रहें।
  • Video: घर में सुख शांति लाने के १००% उपाय GHAR ME SUKH SHANTI LANE KE UPAY

    बीर पीस के चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी के साथ खेलते हैं जो मस्ती करने का तरीका जानती है। चाहे आप अपने कुत्ते को एक छड़ी या पांच साल पुराने समुद्री डाकू होने का नाटक करने के लिए खेलते हों, जो वास्तव में जानता है कि यह कैसे करना है, जब आप एक कठिन समय का अनुभव कर रहे हैं तब बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • बीर शांति पर कदम 14
    4
    नाटक से बचें नाटक, चाहे आपके द्वारा या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा की जाने वाली, कुछ ऐसी चीज जो आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए आपके रास्ते में मिल सकती है। लोग नाटक की खोज करते हैं क्योंकि यह जीवन को और अधिक रोमांचक बनाता है, लेकिन शांति प्राप्त करने के लिए हमें अपने लक्ष्यों का पीछा करके हमारे जीवन को और अधिक रोमांचक बनाना चाहिए। इसका कारण यह है कि नाटक से जुड़े नकारात्मक भावनाएं आंतरिक शांति पैदा नहीं कर सकती, क्योंकि यह सकारात्मक भावनाओं पर आधारित है।
  • अगर आपके जीवन में कोई व्यक्ति नाटक लेने का प्रकोप करता है, तो जितना आप कर सकते हैं उतनी दूर जाने का प्रयास करें।
  • बीर पीस पर चरण 15
    5
    ऐसी गतिविधियां जो आरामदायक हैं जब आप पागलपन के कगार पर होते हैं, तो बहुत अच्छे आराम करने वाली गतिविधियां आप शांत करने और शांति प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। आप चाय पी सकते हैं, एक अजीब फिल्म देख सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, धूप जला सकते हैं या एक बड़ी संख्या में शांतिपूर्ण अनुष्ठान कर सकते हैं। वे आपके व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर काम करते हैं, जो आपके लिए काम करता है।
  • भाग 4
    ज्ञान के लिए खोजें

    Video: Pariwar KI शांति ke liye मंत्र गायक मनाली SHANKHALA - 07049323232

    बीर पीस के चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    1
    स्टोइक अध्ययन करें स्टेओक्स प्राचीन दार्शनिक थे जो खुद को शांति रखने में विशेषज्ञ थे। यह उनके दर्शन का मुख्य मुद्दा था! सफ़ेद दर्शन और स्तोक दार्शनिकों के जीवन के बारे में पढ़ें और अपने जीवन में अपने सबक लागू करें।
    • विलियम बी इरविन द्वारा "एक गाइड टू द गुड लाइफ" पुस्तक, स्टोक दर्शन के बारे में एक अच्छी आधुनिक किताब है।
  • बीट पीस के चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: 100 % घर में सुख शांति के लिए अचूक उपाय | Ghar Mein Sukh Shanti Ke Upaye

    2
    एक पवित्र पाठ पढ़ें पवित्र ग्रंथों, चाहे बाइबिल या कुरान से, हमें फुलर जीवन जीने से आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए सिखाया जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं, तो सभी संस्कृतियों के पवित्र पुस्तकों में बहुत ज्ञान है। आपको एहसास होगा कि लगभग सभी एक ही आदर्शों को सिखाते हैं!
  • बीर शांति पर कदम 18
    3
    एक आध्यात्मिक गाइड के साथ मिलो आध्यात्मिक मार्गदर्शक, जैसे पुजारियों या भिक्षुओं, भी आपको आंतरिक शांति प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप धार्मिक समाधान नहीं चाहते हैं, तो वे आत्मा और मानव मन में विशेषज्ञ हैं और आपको अपने जीवन के अनुभव को सुधारने के लिए उत्पादक और प्रेरक तरीके ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
  • बीर शांति पर कदम 19
    4
    प्रकृति के उदाहरण का पालन करें पास के कुछ प्राकृतिक जगह पर जाएं पेड़ों को सुनो जानवरों का निरीक्षण करें क्या वे चिंतित हैं कि उनके भाई ने क्रिसमस पर क्या किया? क्या वे पेड़ों का एहसास करते हैं जब बारिश शुरू होती है? नहीं। प्रकृति अनुकूल है और जीवन के किसी भी मोड़ को स्वीकार करती है और आपको यह भी करना चाहिए।
  • बीर शांति पर कदम 20
    5
    किताबें पढ़ें आंतरिक शांति के इस क्षेत्र में विशेषज्ञों की पुस्तकों और कार्यों की एक बड़ी मात्रा है ऐसी पुस्तकों की तलाश करें जो समस्याएं पैदा कर सकती हैं जो तनाव पैदा कर सकती हैं या क्लासिक ढूंढ सकती हैं। इस लेख के दर्शन के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए कुछ लेखकों को मान्यता दी गई है:
  • यूसुफ कैंपबेल
  • एलन वाट्स
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ और उनके साथ चैट करें कि वे क्या करते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com