ekterya.com

कैसे गर्भावस्था से बचने के लिए स्वाभाविक रूप से

अधिक से अधिक महिलाओं तरीके गर्भवती नहीं हो करने के लिए है, जो गोली या किसी अन्य रासायनिक गर्भनिरोधक के उपयोग की आवश्यकता नहीं है पा रहे हैं। तुम्हें पता है, गर्भ निरोधकों के अन्य प्रकार की आवश्यकता के बिना गर्भावस्था से बचने कर सकते हैं यदि आप प्रजनन के अपने समय के दौरान यौन संबंध रखने की सावधानी से और न अपने शरीर के प्रजनन चक्र पर नजर रखने के लिए तैयार हैं। आप प्राकृतिक गर्भनिरोधक का उपयोग करते हैं, यह आपके शरीर का एक बेहतर समझ है और बेहतर अपने यौन जीवन को नियंत्रित करने के लिए सहायक हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपनी प्रजनन क्षमता के बारे में जानें

छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
ओवल्यूशन के बारे में जानें ओव्यूलेशन उस समय होता है जब अंडाशय अंडा छोड़ देता है जो गर्भाशय ट्यूबों के माध्यम से यात्रा करना शुरू करता है। यदि अगले 12 से 24 घंटों में अंडे एक शुक्राणु के साथ मिलते हैं, तो यह उर्वरक के लिए तैयार हो जाएगा। अंडे गर्भाशय में प्रत्यारोपित होता है अगर यह शुक्राणु और उर्वरक पाता है एक और तरीका रखो, आपको गर्भवती मिलेगी अगर यह उन 12 से 24 घंटों में निषेचित नहीं किया जाता है, तो गर्भाशय के अस्तर के साथ डिंब को निष्कासित कर दिया जाएगा, और फिर आपके मासिक धर्म के लिए होगा।
  • ज्यादातर महिलाएं मासिक धर्म चक्र के मध्य में ओव्यूलेशन का अनुभव करती हैं। एक चक्र की औसत अवधि 28 दिनों का है, लेकिन यह 24 दिनों या उससे कम 32 या अधिक से भिन्न हो सकती है। चक्र फिर से होगा जब आप अपनी अवधि है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    उपजाऊ होने का अर्थ जानिए सेक्स के दौरान शुक्राणु को शरीर में निष्कासित कर दिया जाता है, जहां यह 5 दिन तक रह सकता है। अगर आप अपने ओवुलेशन से पहले 5 दिनों में और उस दिन के दौरान सुरक्षा के बिना यौन संबंध रखते हैं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं। यह आपकी उर्वरता की अवधि दर्शाती है, और आपको उस समय के दौरान असुरक्षित यौन संबंध से बचना चाहिए, ताकि गर्भवती न हो।
  • यह सरल लग सकता है, लेकिन यह इस अवधि की शुरुआत और अंत की पहचान करने के लिए काफी जटिल है, क्योंकि प्रत्येक महिला का एक अलग चक्र है
  • गर्भनिरोधक विधियों (चाहे प्राकृतिक या नहीं) के उपयोग का उद्देश्य शुक्राणु को प्रजनन अवधि के दौरान अंडा तक पहुंचने से रोकना है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    जानें कि प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों, अक्सर कहा जाता है "प्रजनन के ज्ञान" या "प्राकृतिक परिवार नियोजन", में 2 भाग हैं सबसे पहले आपको अपने शरीर के प्रजनन चक्र को अपनी प्रजनन काल की शुरुआत और समाप्ति की पहचान करने के लिए पर्याप्त सटीकता के साथ निर्धारित करना होगा। तब आपको गर्भावस्था के समय में संभोग से बचने की जरूरत है। अगर इस पद्धति का पूरी तरह उपयोग किया जाता है, तो इसमें 90% की दक्षता होगी। अगर इसे नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो इसमें 85% (कंडोम से 1% कम) की दक्षता होगी।
  • अपने शरीर के प्रजनन चक्र की पहचान करने के लिए, आपको 3 दैनिक कार्यों को पूरा करना चाहिए: अपने बेसल तापमान को मापना, अपने योनि बलगम की जांच करें और परिणाम कैलेंडर को नीचे लिखें। इन 3 नियंत्रण विधियों का संयुक्त उपयोग के रूप में जाना जाता है "प्रजननशीलता जागरूकता के sympto-thermal विधि"। निश्चित समय के बाद, आप इस जानकारी का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे ताकि आपकी प्रजनन काल की शुरुआत और समाप्ति की स्पष्ट जानकारी हो।
  • मुश्किल बात यह है कि आप वास्तव में जब सेक्स कर सकते हैं और नहीं कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, ज्यादातर महिलाएं प्रजनन अवधि से पहले कुछ दिनों तक यौन संबंध नहीं रखती हैं जब तक यह समाप्त नहीं होती है। इसके अलावा, यदि आप इस अवधि में सेक्स जारी रखना चाहते हैं, तो आप एक कंडोम या कुछ अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने चक्र की पहचान एक सटीक विज्ञान का प्रतिनिधित्व नहीं करता। आपका चक्र काफी क्योंकि इस तरह लाभ या वजन घटाने, तनाव, बीमारी और उम्र बढ़ने के रूप में तत्वों की हर महीने बदला जा सकता है। प्राकृतिक गर्भनिरोधक विधि उच्चतम क्षमता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए, यह आप कड़ाई से नियंत्रण के सभी तरीकों को रोजगार संभव के रूप में, और समय के साथ जानकारी की व्याख्या महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    अपने बेसल तापमान को मापें

    स्वाभाविक रूप से चरण 4 से गर्भधारण से बचें
    1
    एक बेसल थर्मामीटर प्राप्त करें 24 घंटों के अंतराल में शरीर का तापमान सबसे कम तापमान है। ओवल्यूशन के बाद, शरीर के तापमान में थोड़ा बढ़ जाता है। यदि आप समय के साथ अपने बेसल तापमान को मापते हैं तो आप अपनी सबसे उपजाऊ अवधि की शुरुआत के लिए एक सुराग प्राप्त कर सकते हैं। बेसल थर्मामीटर फार्मेसियों में बेचे जाते हैं, और ये एक मेज है जो आपको हर दिन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
    • यह एक बेसल थर्मामीटर हासिल करना आवश्यक है, क्योंकि यह तापमान में थोड़ी सी वृद्धि में परिवर्तन को दिखाता है। बुखार के लिए एक सामान्य थर्मामीटर उपयोगी नहीं होगा, क्योंकि यह आपको आवश्यक सटीकता के साथ माप नहीं बताएगा।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 से बचें

    Video: प्रेगनेंसी रोकने व अनचाहे गर्भ से बचने के आसान उपाय | How to Avoid Unwanted Pregnancy

    2
    हर सुबह अपना बेसल तापमान मापें और इसे रिकॉर्ड करें। आपको हर दिन एक ही समय में अपना तापमान मापना चाहिए, ताकि आप इसे ठीक से नियंत्रित कर सकें। सबसे अच्छी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए, आपको जागने से पहले और बिस्तर छोड़ने और आगे बढ़ने से पहले अपना तापमान मापना चाहिए। सुबह में अपने तापमान को पहली बार मापना एक आदत बन सकता है अगर आप बिस्तर के पास थर्मामीटर छोड़ देते हैं
  • आप अपने योनि या अपने मुँह के माध्यम से अपने बेसल तापमान को माप सकते हैं यदि आप हर दिन आपकी योनि में तापमान लेते हैं तो आप सबसे सटीक माप प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने तापमान को मौखिक या योनि रूप से माप सकते हैं किसी भी स्थिति में, हर दिन उसी क्षेत्र में करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि रीडिंग हर समय स्थिर रहती है।
  • थर्मामीटर के साथ शामिल निर्देशों के बाद आपको तापमान को मापना चाहिए, जो आपको बताएंगे कि इसे कैसे तैयार किया जाए और इसे आपकी योनि में डालें। 30 सेकंड से 1 मिनट के बाद, आप एक आवाज सुनेंगे और आपको थर्मामीटर या डायरी में शामिल सटीक माप को रिकॉर्ड करना होगा। आपको तापमान के साथ तारीख को रिकॉर्ड करना होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    पहचानें कि अगर 7 से 12 दिनों तक तापमान में अचानक परिवर्तन होता है ओवुलेशन का अनुभव करने से पहले आपका औसत शरीर तापमान 36.2 और 36.5 डिग्री सेल्सियस (97.2 और 97.7 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होगा। आपके शरीर का तापमान 0.2 डिग्री से 0.5 डिग्री सेल्सियस (0.4 से 1 डिग्री फारेनहाइट) में तेजी से 2 या 3 दिनों में अंडाशय के बाद बढ़ेगा। सामान्य तौर पर, यह उच्च तापमान 7 से 12 दिनों के बीच रहता है, फिर आप अपना सामान्य तापमान ठीक कर देंगे। यदि आप हर महीने तापमान में इस अचानक परिवर्तन की पहचान करते हैं, तो आप एक पैटर्न खोज सकेंगे, ताकि आप अपने अगले अंडाशय की आशा करना शुरू कर सकें।
  • Video: Early signs of pregnancy - When will I feel symptoms️❓

    छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    न्यूनतम 3 महीने की अवधि के लिए अपने तापमान को मापें। अपने प्रजनन चक्र के बारे में सटीक जानकारी के स्रोत के रूप में इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको 3 महीने या उससे अधिक की अवधि के लिए अपना तापमान मापना चाहिए। यदि आपके पास एक नियमित चक्र है, तो आपको अगले महीनों में अधिक से अधिक प्रजनन क्षमता की अवधि निर्धारित करने के लिए केवल 3 महीने की जानकारी की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपके पास आमतौर पर एक अनियमित चक्र होता है, तो यह संभव है कि आप अपने तापमान को 6 महीने या उससे अधिक की अवधि के लिए मापने के लिए, उन विधियों का भरोसेमंद ढंग से उपयोग करें जिन्हें आप पहचानते हैं
  • कृपया ध्यान दें कि आपके शरीर का तापमान भी रोग, तनाव, शराब की खपत और अन्य कारकों से प्रभावित किया जा सकता है। इस कारण से, यह आप अन्य पहचान के तरीकों के साथ-साथ इस विधि को रोजगार के लिए आवश्यक है, तो आप एक बैकअप अगर किसी कारण से आपका BBT के पैटर्न एक असंतुलन ग्रस्त होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5
    पैटर्न की व्याख्या करके अपने अंडाशय का अनुमान लगाया। आपके तापमान को 3 महीने या उससे अधिक की अवधि के लिए दैनिक मापा जाने के बाद, आप अपने अगले ओवल्यूशन की आशा करने के लिए परिणामों का विश्लेषण कर सकते हैं। आपके अगले ओव्यूलेशन को ठीक करने के लिए आपको मुश्किलें होंगी। हालांकि, आप कई महीनों के दौरान प्राप्त जानकारी के लिए प्रजनन क्षमता की सामान्य अवधि की पहचान करने में सक्षम होंगे। इस प्रकार की जानकारी का अर्थ निम्नानुसार है:
  • अपने चार्ट का निरीक्षण करें और प्रत्येक महीने के दिन की पहचान करें जिसमें अचानक तापमान परिवर्तन होता है जिसे आप आमतौर पर अनुभव करते हैं।
  • एक कैलेंडर में तापमान के अचानक परिवर्तन से 2 या 3 दिन पहले चिह्नित करें और उन्हें दिन के रूप में चिह्नित करें जब आप ऑक्लेट कर सकें। ध्यान रखें कि आपके तापमान को अंडाकार करने के 2 या 3 दिन तक अचानक परिवर्तन नहीं होगा।
  • आप दिन आप अंडोत्सर्ग के पाठ्यक्रम जब तक एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक संरक्षण ovulation पाठ्यक्रम की शुरुआत करने के लिए असुरक्षित यौन संबंध से परहेज कम से कम 5 दिन पहले, उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अन्य विधियों के साथ तापमान विधि का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी उर्वरता अवधि का अधिक सटीक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने ग्रीवा बलगम की जाँच करें

    छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    हर सुबह अपने ग्रीवा बलगम की जाँच करें अपनी अवधि के बाद समीक्षा शुरू करना थोड़ा कम करके शुरू हो जाता है गर्भाशय ग्रीवा बलगम योनि स्राव के रूप में शरीर को छोड़ देता है, और यह चक्र के दौरान बनावट, रंग और गंध को बदलता है। आप निर्धारित कर सकते हैं कि आपका शरीर उपजाऊ है, यदि आप हर दिन आपके गर्भाशय ग्रीवा के बलगम की जांच करके पता चलता है कि पैटर्न का उपयोग करते हैं।
    • यदि आप अपने गर्भाशय ग्रीवा बलगम की जांच करना चाहते हैं, तो पहले अपने हाथ धो लें, फिर अपनी योनि में 2 उंगलियों को सम्मिलित करें और उन्हें बलगम के माध्यम से पास करें
    • आप एक स्वास के साथ थोड़ा श्लेष्म भी ले सकते हैं, लेकिन आपको इसकी बनावट को देखने के लिए अभी भी स्पर्श करना होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 10
    2



    ग्रीवा बलगम के बनावट और रंग का विश्लेषण करें गर्भाशय ग्रीवा बलगम की ये विशेषताओं हर दिन भिन्न हो सकती हैं, क्योंकि हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है। आप निर्धारित कर सकते हैं कि आपका शरीर ऑक्वाट के बारे में है, या यदि यह पहले से ही किया गया है, तो कुछ प्रकार के बलगम की उपस्थिति के माध्यम से अगला हम लक्षणों का संकेत देंगे कि बलगम चक्र के विभिन्न क्षणों पर प्रस्तुत करता है:
  • यह संभावना है कि आपकी अवधि समाप्त होने के 3 से 5 दिनों में आपके पास डिस्चार्ज या कोई भी कमी नहीं है। यह बहुत संभावना नहीं है कि आप इस अवधि में गर्भवती हो जाएगा।
  • शुष्क अवधि का सामना करने के बाद, बलगम बादल और थोड़ा चिपचिपा हो जाएगा। यदि आप इस अवधि के दौरान यौन संबंध रखते हैं, तो यह संभावना नहीं है (लेकिन असंभव नहीं) कि आप गर्भवती हो जाएंगे
  • एक चिपचिपा मुक्ति के बाद, श्लेष्म एक सफेद या पीले रंग और एक मलाईदार स्थिरता, एक लोशन के समान, को अपनाना शुरू कर देंगे। आप अभी तक बढ़ती प्रजनन क्षमता की अपनी अवधि तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन अगर आप इस समय के दौरान यौन संबंध रखते हैं तो आप गर्भवती होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • क्रीमयुक्त स्राव होने के बाद, आप देखेंगे कि बलगम पानी और लोचदार होगा, और अंडे की सफेद रंग की सुसंगतता होगी। ऐसा लगता है कि आप इसे अपनी उंगलियों के बीच अलग नहीं कर सकते, इसके बिना अलग कर सकते हैं। आप उस आखिरी दिन को अंडाकार करेंगे जिसमें यह श्लेष्म उत्पन्न होता है या उसके बाद होता है। इस प्रकार की बलगम की उपस्थिति से पता चलता है कि आप बहुत उपजाऊ हैं और यह एक उच्च संभावना है कि आप गर्भवती हो जाएंगे।
  • उसके बाद, बलगम कई दिनों तक अवस्था में रहेगा जहां यह बादल और चिपचिपा होता है।
  • अवधि समाप्त होने पर चक्र समाप्त होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    सावधानी से अपने ग्रीवा बलगम की विशेषताओं को रिकॉर्ड हर दिन आपको अपने बलगम के रंग और बनावट को इंगित करना चाहिए। आप इसे उसी बॉक्स में लिख सकते हैं जिसमें आप अपने तापमान को नियंत्रित करते हैं, इसलिए आपके पास सारी जानकारी एक साथ मिलती है। मत भूलो कि आपको तिथि को रिकॉर्ड करना होगा। यहां विस्तृत जानकारी के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आप लिख सकते हैं:
  • 04/22: बलगम चिपचिपा और सफेद है
  • 04/26: बलगम का एक सफेद रंग है और तरल है, जैसे अंडा सफेद
  • 31/04: मेरी अवधि शुरू हुई इसका तीव्र प्रवाह है
  • छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    अपने ग्रीवा बलगम के पैटर्न को रिकॉर्ड और व्याख्याएं यदि आप कई महीनों के लिए अपने पैटर्न की पहचान करते हैं तो आपके ग्रीवा बलगम की जानकारी अधिक प्रासंगिक होगी, अधिमानतः 3 या अधिक एक अभ्यस्त पैटर्न की पहचान करने की कोशिश करें, ताकि आप अगले महीनों में प्रजनन की अवधि देख सकें।
  • यदि आपके बलगम में चिपचिपा अंडा सफेद रंग की सुसंगतता है, तो यह सबसे बड़ी उर्वरता की अवधि होगी हर महीने, आपको सतर्क रहना चाहिए और उस समय के पहले और बाद के दिनों में यौन संबंध नहीं होना चाहिए जब आपके बलगम में ये लक्षण हैं आपको उस समय में संभोग से बचना चाहिए जब आपकी बलगम चिपचिपा स्थिरता को छोड़ दे और एक मलाईदार एक को गोद ले।
  • इस जानकारी और आपके बेसल तापमान के पैटर्न के बीच तुलना करें। यह संभावना है कि आपके ग्रीवा बलगम एक चिपचिपा और नम संयम अपनाने के कई दिन पहले आपके शरीर तापमान में अचानक परिवर्तन का अनुभव करेंगे। सामान्य तौर पर, बृहद स्थिरता और तापमान में अचानक परिवर्तन के बीच ओव्यूलेशन उत्पन्न होता है।
  • भाग 4
    एक कैलेंडर में अपने चक्र को नियंत्रित करें

    छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 13
    1
    अपनी अवधि के चक्र की पहचान करें अपने तापमान को मापने और आपके ग्रीवा बलगम की जांच के अलावा, आप एक कैलेंडर में अपने चक्र को नियंत्रित कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आप कब उपजाऊ होगे। ज्यादातर महिलाओं को नियमित अवधि के लिए चक्र होता है जो 26 से 32 दिनों तक रहता है। हालांकि, कुछ महिलाओं में कम या लंबी चक्र हैं आपकी अवधि का पहला दिन आपके चक्र का पहला दिन होगा, और आपका अंतिम दिन आपकी अगली अवधि की शुरुआत होगी।
    • कई मामलों में, चक्र हर महीने एक मामूली परिवर्तन से गुजरता है। यह तनाव, बीमारी, हानि या वज़न और अन्य कारणों के कारण बदल सकता है
    • कैलेंडर विधि का उपयोग अन्य नियंत्रण विधियों के साथ संयोजन में किया जाना चाहिए। इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह उपयोगी है।
  • छवि से बचें गर्भधारण से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 14
    2
    एक कैलेंडर में अपना चक्र रिकॉर्ड करें आप प्रत्येक माह के दिन कैलेंडर में चिह्न लगा सकते हैं, जिसमें आपका चक्र शुरू होता है, इसे किसी सर्कल में संलग्न कर रहा है, कोई बिंदु रखता है या आपकी अवधि के पहले दिन की पहचान करने के लिए किसी अन्य तरीके का उपयोग कर सकता है। प्रत्येक चक्र के अंत में, आपको उस दिन की संख्या की गणना करनी होगी, जो चली गई है।
  • अपने चक्र की अवधि के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना शुरू करने के लिए, कम से कम 8 चक्र नियंत्रित करें
  • प्रत्येक चक्र में कुल दिनों की संख्या निर्धारित करें और पैटर्नों की पहचान करें
  • स्वाभाविक रूप से चरण 15 से गर्भनिरोधक बचें
    3
    पैटर्न का उपयोग उस अवधि को निर्धारित करने के लिए करें जिसमें आप उपजाऊ होंगे। आपको जो सबसे पहले करना चाहिए, वह आपके द्वारा पंजीकृत कम से कम चक्र की पहचान करता है उस दिन की संख्या को ले लो, जो 18 साल बीत और घट जाती है, फिर आंकड़ा लिखिए। फिर, कैलेंडर में अपने वर्तमान चक्र का पहला दिन रखें। अपने वर्तमान चक्र के पहले दिन से शुरू होने वाले नंबर को ध्यान में रखें और उस दिन की संख्या की गणना करें। जिस दिन आप रोकते हैं वह आपकी उपजाऊ अवधि का पहला दिन होगा।
  • अपनी उपजाऊ अवधि के आखिरी दिन को निर्धारित करने के लिए, उन लोगों का सबसे लंबा चक्र पहचानें जिन्हें आपने नियंत्रित किया है। उस नंबर को ले लो और घटाएं 11, फिर उस नंबर को लिखें। अपने वर्तमान चक्र के पहले दिन का पता लगाएँ, फिर उस नंबर को ले लीजिए जिसे आपने लिखा है और उस दिन की संख्या अग्रिम में गिन लें। जिस दिन आप रोकते हैं वह आपकी उपजाऊ अवधि का आखिरी दिन होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 16
    4
    दूसरों को नियोजित किए बिना इस पद्धति से पूरी तरह निर्देशित न करें। आप अपने तापमान को मापने या अपने गर्भाशय ग्रीवा के बलगम की जांच नहीं करने के लिए परीक्षा हो सकती है हालांकि, कैलेंडर पद्धति अकेले उपजाऊ अवधि को सही रूप से पहचानने के लिए पर्याप्त नहीं है। कैलेंडर विधि अन्य विधियों के साथ पहचाने गए पैटर्न को मजबूत करने के लिए उपयोगी होगा।
  • आपको केवल इस पद्धति पर भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि बहुत सारे कारक हैं जो आपके चक्र की अवधि को प्रभावित कर सकते हैं।
  • यह संभावना है कि यदि आपकी अनियमित अवधियां हों तो यह विधि आपको उपयोगी जानकारी नहीं देगी।
  • भाग 5
    अपने निष्कर्षों को लागू करें

    छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 17
    1
    निर्धारित करें कि आप कितने उपजाऊ हो सकते हैं यदि सभी पैटर्न मिलान और संकेत देते हैं कि आप ऑक्लेट के बारे में हैं, तो यह आपकी उपजाऊ अवधि की शुरुआत होगी। आप का स्पष्ट विचार हो सकता है कि जब आपके शरीर कई महीनों के लिए सभी नियंत्रण विधियों का उपयोग करते हैं, तो आपके शरीर सुगंधित होंगे। ऐसा होने की संभावना है कि आप निम्न समय में अपनी उपजाऊ अवधि में हैं:
    • आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी इंगित करती है कि आपके बेसल तापमान को 3 से 5 दिनों के बाद अचानक परिवर्तन का अनुभव होगा, उस समय जब आप ऑक्लेट पर जा रहे हैं।
    • आपके ग्रीवा बलगम में एक सफेद या पीले रंग और एक मलाईदार स्थिरता है, इससे पहले कि वह moistens, एक चिपचिपा स्थिरता को गोद लेता है और अंडे की सफेद के समान एक बनावट है
    • आपका कैलेंडर दिखाता है कि आपका पहला उपजाऊ दिन शुरू हो गया है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 18
    2

    Video: अनचाहे गर्भ से बचाव गर्भनिरोध के आसान और सुरक्षित उपाय | Contraceptive Methods | Life Care

    उन दिनों के बारे में समझदार फैसले करें जिनसे आप सेक्स करेंगे। सिद्धांत में, अवधि लगभग 6 दिनों में ज्यादातर महिलाओं में, ओवुलेशन के दिन और पिछले 5 दिनों तक होती है। कुछ लोग यह सुनिश्चित करना पसंद करते हैं कि उम्मीद गर्भधारण की अवधि से कम से कम 1 सप्ताह पहले और यौन संबंध नहीं हैं, और कई दिन बाद। दूसरों के दिन से 5 दिन पहले रिश्ते से बचते हैं, वे सोचते हैं कि वे ओवल्यूलेट करेंगे। जब आपके पास आवश्यक जानकारी होती है, तो आपको अपना फैसला करना पड़ेगा
  • शुरुआत में, आपको बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों के उपयोग के लिए इस्तेमाल हो रहे होंगे। जोखिम लेने से पहले, अपने शरीर को जानने के लिए समय निकालें
  • यह संभावना है कि आप मानते हैं कि आप 6 महीने या 1 वर्ष के लिए सिम्पटो-थर्मल विधि का उपयोग करने के बाद पूरी तरह से अपनी प्रजनन चक्र को जानते हैं। तब आप उस अवधि को कम कर सकते हैं जिसमें आप रिश्तों से बचे हैं, क्योंकि आप अपने संपूर्ण रिकॉर्ड पर भरोसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राकृतिक गर्भधारण से बचें चरण 1 9

    Video: अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अपनाये ये उपाय | Life Care | Health Education Video

    3
    यदि आप अपना नियंत्रण नहीं रख सकते, तो गर्भनिरोधक के अन्य तरीकों का उपयोग करें। यदि आप अपनी छुट्टियों के दौरान अपने तापमान को मापने के लिए भूल जाते हैं या इस महीने के दौरान आपके योनि बलगम की जांच नहीं करते हैं, तो गर्भधारण से बचने के लिए प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग न करें। जब आप कम से कम 2 या 3 महीने का गहन रिकॉर्ड करते हैं तो आप इस पद्धति का पुन: उपयोग कर सकते हैं इस समय के दौरान, आप कंडोम या कुछ अन्य गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करके गर्भावस्था से बच सकते हैं।
  • चेतावनी

    • ये तरीके एसटीडी के लिए उपयोगी नहीं हैं I एसटीडी से आपकी सुरक्षा के लिए कंडोम का उपयोग करें
    • कोई गर्भनिरोधक विधि पूरी तरह से प्रभावी नहीं है, बस सेक्स करने से दूर रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com